Archive | February 15th, 2018

मुख्यमंत्री से एच0सी0एल0 कम्पनी के संस्थापक तथा शिव नाडर फाउण्डेशन के अध्यक्ष श्री शिव नाडर ने भेंट की

Posted on 15 February 2018 by admin

लखनऊ: 15 फरवरी, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से उनके सरकारी आवास पर एच0सी0एल0 कम्पनी के संस्थापक तथा शिव नाडर फाउण्डेशन के अध्यक्ष श्री शिव नाडर ने भेंट की। मुलाकात के दौरान प्रदेश में निवेश की सम्भावनाओं के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने श्री नाडर को 21 व 22 फरवरी, 2018 को आयोजित होने वाली ‘इन्वेस्टर्स समिट’ के लिए आमंत्रित किया तथा उन्हें प्रयाग कुम्भ-2019 का ‘लोगो’ भी भेंट किया।
भेंट के दौरान श्री नाडर ने एच0सी0एल0 की स्थापना से लेकर संस्था की अब तक की प्रगति से मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया। उन्होंने लखनऊ की आई0टी0 सिटी परियोजना के सम्बन्ध में भी मुख्यमंत्री जी को अद्यतन जानकारी प्रदान की। press-231
शिव नाडर फाउण्डेशन के कार्याें की जानकारी देते हुए श्री नाडर ने बताया कि ‘विद्या-ज्ञान’ कार्यक्रम के अन्तर्गत सीतापुर और बुलन्दशहर में गरीब परिवारों के मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए आवासीय विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। इन विद्यालयों में बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। इसके अलावा, एच0सी0एल0 द्वारा जनपद हरदोई के कछौना, बिहन्दर एवं कोठावन विकास खण्डों के चयनित गांवों में जरूरतमंद परिवारों को विभिन्न विकास कार्यक्रमों से लाभान्वित किया जा रहा है। साथ ही, ‘समुदाय’ नामक योजना के अन्तर्गत स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, पेयजल, कृषि शिक्षा, सेवायोजन एवं अवस्थापना के अन्तर्गत आदर्श गांवों का विकास भी किया जा रहा है।

Comments (0)

पर्यटन विकास हेतु स्वीकृत योजनाओं का तेजी से क्रियान्वयन किया जाए: मुख्यमंत्री

Posted on 15 February 2018 by admin

कार्य में रुचि न लेने वाली निर्माण एजेन्सियांे के विरूद्ध कार्यवाही की जाए

प्रदेश में प्राकृतिक, धार्मिक, आध्यात्मिक दृष्टि से पर्यटन विकास के पर्याप्त अवसर

कुम्भ-2019 के लिए नीति आयोग से अतिरिक्त
धनराशि प्राप्त करने के प्रयास किए जाएं

दुधवा नेशनल पार्क के लिए कनेक्टिविटी की सुविधा तथा
पर्यटकों के लिए बेहतर आवासीय सुविधा उपलब्ध करायी जाए

प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हैलीकाॅफ्टर द्वारा
जाॅय राइड हेतु कुल 11 प्रस्ताव प्राप्त: पर्यटन मंत्री

मुख्यमंत्री की केन्द्रीय पर्यटन सचिव के साथ बैठक सम्पन्न

लखनऊ: 15 फरवरी, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश के पर्यटन विकास हेतु स्वीकृत योजनाओं का तेजी से क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। निर्माण कार्य को शीघ्रता से समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण ढंग पूरा किया जाए। कार्य में रुचि न लेने वाली निर्माण एजेन्सियांे के विरूद्ध कार्यवाही की जाए।
मुख्यमंत्री आज यहां शास्त्री भवन में केन्द्रीय पर्यटन सचिव सुश्री रश्मि वर्मा के साथ बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पर्यटन की दृष्टि से देश का सर्वाधिक सम्भावनाओं वाला राज्य है। काशी, अयोध्या, मथुरा, नैमिषारण्य, विंध्याचल, शुक्रताल, दुधवा आदि का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि यहां पर प्राकृतिक, धार्मिक, आध्यात्मिक दृष्टि से पर्यटन विकास के पर्याप्त अवसर हैं। उन्होंने केन्द्रीय पर्यटन सचिव से गोरखपुर, नैमिषारण्य एवं गोवर्धन तीर्थ (मथुरा) आदि के लिए भारत सरकार को पूर्व में प्रेषित प्रस्तावों के सापेक्ष धनराशि स्वीकृत करने का अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कुम्भ-2019 एक महत्वपूर्ण और विशिष्ट आयोजन है। इसका पौराणिक, धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है। प्रयागराज के कुम्भ मंे सर्वाधिक संख्या में श्रद्धालु आतेे हैं। अभी से कार्य योजना बनाकर कार्य करने पर बड़ी संख्या में पर्यटकों को इस आयोजन के लिए आकर्षित किया जा सकता है। राज्य सरकार इसे दिव्य और भव्य ढंग से आयोजित करना चाहती है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि कुम्भ-2019 के लिए अतिरिक्त धनराशि नीति आयोग से प्राप्त करने के प्रयास किए जाएं। समस्त देशों के राजदूतों/उच्चायुक्तों को कुम्भ-2019 में आमंत्रित किया जाए और उन्हें कुम्भ के महत्व से परिचित कराने वाली फिल्म दिखाई जाए।
योगी जी ने कहा कि कुम्भ में देश के सभी राज्यों से सांस्कृतिक दलों को आमंत्रित किया जाए। कुम्भ के पौराणिक, धार्मिक एवं ज्योतिषीय महत्व को दर्शाने वाले लेजर शो कार्यक्रम तैयार कर दिखाए जाएं। पुलों की रेलिंग पर समुद्र मंथन आदि पौराणिक प्रसंगों से सम्बन्धित चित्रांकन कराया जाए। उन्हांेने कहा कि प्रयागराज संगम तट स्थित किले को खाली कराने हेतु केन्द्रीय रक्षा मंत्री को पत्र पे्रषित किया जाए। भारत सरकार की बेड एवं ब्रेकफास्ट योजना में आश्रमों को भी सम्मिलित किया जाए। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में वन्यजीव पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दुधवा नेशनल पार्क के लिए कनेक्टिविटी की सुविधा सुनिश्चित तथा वहां पर पर्यटकों के लिए बेहतर आवासीय सुविधा उपलब्ध करायी जाए।
केन्द्रीय पर्यटन सचिव ने प्रयाग कुम्भ की इन्टरनेशनल ब्राण्डिंग हेतु कुम्भ के ‘लोगो’ को अंग्रेजी भाषा में भी तैयार किये जाने का सुझाव दिया। मुख्यमंत्री जी ने इसे स्वीकार करते हुए ‘लोगो’ अंग्रेजी भाषा में तैयार करने के निर्देश दिए, ताकि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कुम्भ-2019 का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा सके।
पर्यटन मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी ने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हैलीकाॅफ्टर द्वारा जाॅय राइड की व्यवस्था की जा रही है। वाराणसी, आगरा, गोरखपुर, मथुरा, लखनऊ, नैमिषारण्य, इलाहाबाद, कुशीनगर आदि स्थलों के लिए कुल 11 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 महेन्द्र सिंह, पंचायतीराज राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी, प्रमुख सचिव पर्यटन श्री अवनीश कुमार अवस्थी सहित केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय तथा प्रदेश के पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

सीमा जागरण मंच द्वारा आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता के विजेताओं को राज्यपाल ने पुरस्कृत किया

Posted on 15 February 2018 by admin

सैनिक हमें सुरक्षित रहने का अहसास कराते हैं–राज्यपाल
——–
कड़े परिश्रम, प्रमाणिकता और पारदर्शिता से सफलता
प्राप्त होगी- श्री नाईक
——-
लखनऊ 15 फरवरी, 2018dsc_8678
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज लखनऊ पब्लिक कालेज में सीमा जागरण मंच द्वारा आयोजित वाद-विवाद एवं निबन्ध प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र एवं नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। यह प्रतियोगिता तीन श्रेणी क्रमशः कक्षा 5 से 8, कक्षा 9 से 12 तथा स्नातक से परास्नातक तक के विद्याथियों के मध्य आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग प्रदेश के 80 हजार से छात्र-छात्राओं ने सहभाग किया था। पुरस्कार वितरण समारोह में विशिष्ट अतिथि संघ के सह प्रांत संघचालक डाॅ0 हरमेश चैहान, राज्य मंत्री श्रीमती स्वाती सिंह, सांसद श्री कौशल किशोर, सीमा जागरण मंच के उपाध्यक्ष श्री भानु प्रताप सिंह, कार्यक्रम के संयोजक डाॅ0 श्रीकांत शुक्ला सहित मंच पर अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।
राज्यपाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि देश की सीमाओं का सुरक्षित होना देश की अस्मिता और सम्मान के लिये आवश्यक है। सैनिकों के त्याग और बलिदान के कारण ही देशवासी सुख और शांति का जीवन व्यतीत करते हैं। सेना देश के लिये क्या करती है यह जानकार समाज में एक भावनात्मक जुड़ाव पैदा होगा। विपरीत और विषम परिस्थितियों से जुझकर हमारे सैनिक हमें सुरक्षित रहने का अहसास कराते हैं। पर्यटक जिस तरह ऐतिहासिक स्थल देखने जाते हैं उसी तरह देश पर शहीद होने वालों के सम्मान में निर्मित स्मृतिका को भी देखें। छात्र-छात्राओं और युवाओं को सेना और सेना के शहीदों से जुड़े स्थल दिखाये जायें ताकि उन्हें देशभक्ति की प्रेरणा मिले। उन्होंने कहा कि सेना के लोग अपने शहीदों को कितना सम्मान देते हैं स्मृतिका जाकर यह देखने को मिलता है।
श्री नाईक ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि पुरस्कार प्राप्त करने वाले 18 विद्यार्थियों में 14 छात्राएं हैं। महिलाएं हर क्षेत्र में आगे आ रही हैं। उन्होंने बताया कि 1954 में जब उन्होंने बी0काम0 परीक्षा पास की थी तब 150 छात्रों में केवल 4 छात्राएं थी। आज 45 प्रतिशत छात्राएं स्नातक कक्षाओं में हैं। कुलाधिपति के तौर पर उन्होंने पाया है कि उत्कृष्ट प्रदर्शन कर 65 प्रतिशत पदक छात्राएं प्राप्त कर रही हैं। आज हर क्षेत्र में महिलाएं प्रतिनिधित्व कर रही हैं। पूर्व में छात्राएं केवल नर्सिंग और शिक्षण के क्षेत्र में सेवा करती थीं जबकि अब प्रशासनिक सेवा से लेकर सेना तक में महिलाएं हैं। हमारे देश की रक्षा मंत्री भी महिला है। उचित वातावरण मिलता है तो महिलाएं आगे बढ़ सकती हैं। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए यह एक शुभ संकेत है।
राज्यपाल ने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिये विद्यार्थी अपने धर्म का पालन करें। विद्यार्थी का धर्म पढ़ाई और ज्ञान अर्जन करना है। पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि आगे बढ़ने के लिये ज्ञान और स्वास्थ्य दोनों जरूरी हैं। कड़े परिश्रम, प्रमाणिकता और पारदर्शिता से सफलता प्राप्त होगी। असफलता से घबराये नहीं बल्कि आत्म परीक्षण करके दोबारा प्रयास करें। जीवन के लक्ष्य की ओर जाते समय चरैवेति-चरैवेति के मंत्र को आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि देश को आगे ले जाने में विद्यार्थी अपनी भूमिका का निर्वहन करते हुए अच्छे नागरिक बनने का प्रयास करें।
विशिष्ट अतिथि डाॅ0 हरमेश चैहान ने सीमा जागरण मंच के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि बच्चों को देशभक्ति के संस्कार दें जिससे वे अपने कर्तव्य को जाने। महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, वीर सावरकर ने देश की स्वतंत्रता के लिये जो प्रयास किया उसके प्रति समाज की भी जिम्मेदारी बनती है। सीमा सुरक्षा में समाज की भागीदारी से सेना को बल मिलता है। उन्होंने कहा कि देश की सीमा सुरक्षित है तो देशवासी भी सुरक्षित रहेंगे।
राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह ने कहा कि सेना प्रत्यक्ष रूप से काम करती है और परोक्ष रूप से सीमा जागरण मंच काम करता है। उन्होंने सीमा जागरण मंच के कार्यकलापों की सराहना करते हुए कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं इस दृष्टि से बच्चों के भविष्य को मजबूत करने की भी आवश्यकता है।
कार्यक्रम में सांसद श्री कौशल किशोर ने भी अपने विचार रखे। डाॅ0 श्रीकांत शुक्ला ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा श्री अष्टभुजा पाठक ने धन्यवाद ज्ञापित किया। पुरस्कार पाने वालों में सुश्री राखी श्रीवास्तव, तन्मय गुप्ता, साक्षी, जान्वही शुक्ला, देवांशी, सुधाकर वर्मा, प्रिया बाजपेई, निधि आर्या, परिमलिक, पलक गुप्ता, हिमांशु रावत, अंशिका, प्राची दुबे, समीक्षा चैहान, ज्योति साहू, प्रज्ञा मिश्रा, जागृति सिंह आदि शामिल हैं। सांत्वना पुरस्कार सुश्री प्रिया, मोहम्मद आजम खां व सानिया खातून को मिला। कार्यक्रम में अन्य पदाधिकारियों व निर्णायक मण्डल के सदस्यों को सम्मनित किया गया।

Comments (0)

प्रदेश का भविष्य संवारेगी यूपी बोर्ड परीक्षा- डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 15 February 2018 by admin

लखनऊ 15 फरवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर रोक लगाकर भारतीय जनता पार्टी - भाजपा सरकार ने प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा दिया है। प्रदेश में सत्ता संभालते ही मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी और उपमुख्यमंत्री माननीय डा0 दिनेश शर्मा जी ने शिक्षा में छात्रोपयोगी सुधार की कोशिशें शुरू कर दी थीं। एक वक्त था जब यूपी बोर्ड की शिक्षा प्रणाली देश में सबसे प्रतिस्पर्धी थी और इस वजह से यहां पढ़ने वाले छात्रों को बड़े सम्मान की नजर से देखा जाता।
प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि सपा और बसपा की पिछली सरकारों ने नकल और शिक्षा माफियों के साथ मिलकर यूपी बोर्ड की गरिमा को धूमिल कर दिया। यूपी बोर्ड परीक्षाएं नकल की वजह से बदनाम होने लगीं। इस बार की बोर्ड परीक्षाओं को जिस तरह से नकल विहीन बनाया गया है वह एक स्वागतयोग्य कदम है। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था, परीक्षा केंद्र निर्धारण की आनलाइन व्यवस्था से माफियाओं को बाहर करना, कोडिंग सिस्टम जैसे अभूतपूर्व कदम उठाकर भाजपा सरकार ने विद्यार्थियों को उनकी मेहनत का वाजिब फल देने की पृष्ठभूमि तैयार की है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा जी जिस तरह से बोर्ड परीक्षा केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर रहे हैं उससे सरकार की विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर चिंता उजागर होती है। बोर्ड परीक्षाओं की शुचिता में बढ़ावा होने से यहां से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी कहीं ज्यादा काबिल और सक्षम साबित होंगे। इससे प्रदेश का भविष्य संवरेगा। बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के साथ ही भाजपा सरकार शिक्षा व्यवस्था में अमूलचूल परिवर्तन कर रही है।
डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तकों से सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई करवाने से अब यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना काफी आसान हो जाएगा। इसके साथ ही सरकार विद्यालयों में खाली पड़े शिक्षकों के पदों को प्राथमिकता के तौर पर भरने की पूरी कोशिश में लगी है। अब विद्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ करने की छूट किसी को भी नहीं दी जाएगी।

Comments (0)

गरीब परिवार बेघर होकर दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है

Posted on 15 February 2018 by admin

प्रदेश सरकार के मंत्री और विधायक किस प्रकार जनपदों में गरीबों की जमीनों और मकानों पर कब्जा करने पर अमादा है इसका ताजा उदाहरण जनपद ललितपुर के ग्राम बालाबेहट थाना बालावेहट का है जहां पीडि़त पक्ष ने बताया कि कुन्दन पुत्र पन्ना आदि कई परिवारों के मकानों पर जबरिया बुल्डोजर चलवाकर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री मन्नु कोरी एवं उनके पुत्र चंदू द्वारा गिरा दिया गया। गरीब परिवार बेघर होकर दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल ने आज बताया कि पीडि़तों ने बताया कि ग्राम बालाबेहट के कुन्दन पुत्र पन्ना, मोहन पुत्र कुन्दन एव0ं मुरारी पुत्र कुन्दन के मकानों को दिनांक 20जनवरी 2018 को सरकार के राज्य मंत्री मन्नु कोरी के पुत्र चंदू द्वारा बुल्डोजर चलवाकर जबरिया न सिर्फ ध्वस्त करा दिया गया बल्कि घरों मंे मौजूद महिलाओं के साथ अभद्रता करते हुए उन्हें बाहर निकाल दिया और तीन मकानों को पूरी तरह ढहा दिया गया जिसमें उन परिवारों के रोज मर्रा उपयोग की वस्तुएं, कपड़े, जेवरात आदि सब उसी में ध्वस्त हो गये। इन गरीब परिवारों द्वारा 22जनवरी को घण्टाघर पर आमरण अनशन किया गया लेकिन इनकी कोई सुनी नहीं गयी बल्कि इन्हें धमकाया गया कि यहां से भाग जाओ वरना फर्जी केस में जेल भिजवा दिया जायेगा। कई दिनों से यह गरीब परिवार छोटे-छोटे बच्चों एवं महिलाओं के साथ इस ठण्ड में लखनऊ में मुख्यमंत्री जी से न्याय पाने हेतु भटक रहे हैं और कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अविलम्ब ललितपुर की इस घटना का संज्ञान लेते हुए न्यायोचित कार्यवाही के निर्देश देते हुए पीडि़त परिवारों को न्याय दिलायें।

Comments (0)

भारत में उभरते कॉर्पोरेट फासीवादी राज्य में यातना, स्व व्यथा चिकित्सा और न्याय पर पहुँच

Posted on 15 February 2018 by admin

15 फरवरी, 2018, वाराणसी | मानवाधिकार जननिगरानी समिति (PVCHR), इण्टरनेशनल रिहैबिलिटेशन काउंसिल ऑन टार्चर विक्टिम (IRCT), यूनाईटेड नेशन ट्रस्ट फण्ड फॉर टार्चर विक्टिम (UN Trust Fund For Torture Victim) और ओक फाउंडेशन (Oak Foundation) के संयुक्त तत्वाधान में एक सम्मलेन का आयोजन लहुरावीर स्थित होटल कामेश हट में किया गया | यह सम्मलेन मुख्य रूप से “भारत में उभरते कॉर्पोरेट फासीवादी राज्य में यातना, स्व व्यथा चिकित्सा और न्याय पर पहुँच” विषयक पर आधारित था |

सम्मलेन की शुरुआत करते हुए मानवाधिकार जननिगरानी समिति के सीईओ डा0 लेनिन रघुवंशी ने बताया कि कैसे हम आज इस सम्मलेन को रखने का मकसद यह है कि जो भी पीड़ित किसी भी प्रकार के हिंसा या यातना से गुजरता है उसे शारीरिक यातना के साथ ही साथ सबसे ज्यादा मानसिक यातना झेलना पड़ता है | जिसके बाद उसका व्यवहार पूरी तरह से परिवर्तित हो जाता है और वो पीड़ित व्यक्ति समाज की मुख्यधारा से कट कर अपनी अलग ही भय व दुःख की दुनिया में जीने को मजबूर हो जाता है और फिर वह न्याय पाने की आस छोड़ देता है उसमे हमारी व्यवस्था का भी बड़ा योगदान होता है | लेकिन यदि सही समय पर उसकी पीड़ा को संयमित तरीके से सुना जाय तो इससे उसे बहुत सम्ब्बल मिलता है और वह न्याय पाने की प्रक्रिया में समाज की मुख्यधारा से पुनः जुड़ जाता है | आज इस सम्मलेन के माध्यम से हम ऐसे ही पीडितो को एक मंच पर लाकर उनकी स्व व्यथा कथा सुनने का प्रयास किया गया और उनके न्याय पाने हेतु पहल किया गया |

इस सम्मलेन में डा0 जेरमी रिंकर के पेपर “Narrative Reconciliation as Rights Based Peace”. पर चर्चा की गयी | इसके साथ ही इस सम्मलेन में उत्तर प्रदेश के वाराणसी, मिर्ज़ापुर जिले से और झारखण्ड के कोडरमा से पीड़ित एकत्रित हुए, इस सम्मलेन में सभी पीडिती ने अपनी स्व व्यथा कथा को सभी के साथ साँझा किया |

इस सम्मलेन के मुख्य अतिथि पूर्व सांसद डा0 राजेश मिश्रा ने कहा कि यातना विरोधी बिल को लॉ कमीशन की संतुति पर राज्य सभा में अविलम्ब पारित करना चाहिए | यातना पर संयुक्त राष्ट्र संघ कन्वेंशन (UN Convention against Torture) का अनुमोदन होना चाहिए | आगे उन्होंने कहा कि राज्य सभा की सलेक्ट कमेटी की शिफारिश, माननीय सर्वोच्च न्यायलय व राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की संतुतियो के बाद भी हीला हवाली कर रही है | इसका सबसे बड़ा कारण उत्तर प्रदेश से आप समझ सकते है कि कानून के राज की जगह इनकाउंटर का का राज स्थापित हो रहा है |

इसी कड़ी में अन्य इलाको से आये पुलिस यातना और अन्य यातनाओ से पीडितो का सम्मान समारोह किया गया जिससे उन्हें गरिमामय जिन्दगी जीने में मदद मिल सके | वाराणसी के साहिल नट, छेदी बनवासी, शबिहा, शिराजुद्दीन, मेहताब आलम, सावित्री, अंजनी, शंकर यादव, एटा जिले के गजाधर और झारखण्ड के कोडरमा जिले की रीना को इस सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया | एटा जिले के गजाधर ऐसे पीड़ित है कि उन्हें बिना किसी जुर्म के 20 वर्षो तक बांग्लादेश की जेल में रहकर सजा काटनी पडी | कामन वेल्थ ह्युमन राईट्स इनिशिएटिव और मानवाधिकार जननिगरानी समिति ने पैरवी करने के बाद उसे बांग्लादेश की जेल से छुड़ाया और भारत में पुनः उसके पुनर्वासन के लिए पैरवी की |

इस सम्मलेन के दौरान ही लखनऊ के मानवाधिकार कार्यकर्ता श्री आशीष अवस्थी को मानवाधिकार जननिगरानी द्वारा प्रतिष्ठित “जनमित्र सम्मान” देकर उन्हें सम्मानित किया गया |

आगे इस सम्मलेन में किसानो के बीच जाति आधारित अंतर्विरोधों को न्याय के आधार पर काम करने एवं ‘जातिगत सामन्तवादी’ व ‘नव उदारवाद’ द्वारा किसानी पर किये जा रहे हमले व नुकसान के प्रतिरोध में प्रतीक के रूप में वाराणसी के श्री राज कुमार गुप्ता, श्री विनोद कुमार, श्री बबलू कुमार पटेल उर्फ़ बाबू, श्री सत्य नारायण पटेल, श्रीमती सुमन देवी और आजमगढ़ के श्री अमित निगम और कुमारी सविता को “नव दलित सम्मान” से सम्मानित किया गया |

इसके साथ ही ऐसे पीड़ित जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है उन्हें सब्बल देने के लिए कम्बल वितरित किया गया | वाराणसी के साधू, बादाम, अरविन्द, शिराजुद्दीन, शंकर यादव, पंचम यादव, पप्पू, राजकुमार, कैलाश, रेखा, सुखई, मिला, राम चन्दर, गुलाब, छेदी बनवासी, शबिहा, मेहताब, अंजनी, मिर्ज़ापुर जिले के त्रिभुवन, मुरहू, राजू, सीता, ब्रिजेश, पूजा, परदेशी, विदेशी और झारखण्ड के कोडरमा जिले की रीना को कम्बल वितरित किया गया |

इस सम्मलेन में विशेष रूप से सीओ दशास्वमेध स्नेहा तिवारी भी उपस्थित थी |

डा0 लेनिन रघुवंशी की दादी और शिरिन शबाना खान के भाई की मृत्यु पर 2 मिनट का मौन रखकर सम्मलेन का समापन किया गया |

Comments (0)

विश्व कल्याण व भारत उन्नति के लिए की गई विशेष सूर्य महादेव महाआरती:- मनकामेश्वर मठ-मंदिर

Posted on 15 February 2018 by admin

–ब्रह्म महूर्त मे गोमती जल से हुआ शिवलिंग स्नान।

–ग्रहण व सूतक काल से भारत प्रभावित नहीं होंगे।

भारत मे न दिखने वाले, वर्ष 2018 के प्रथम व हिंदी पंचांग वर्ष अंतिम के सूर्य ग्रहण पर डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मठ-मंदिर मे ब्रह्म मुहर्त में प्रातः 5 बजे विश्वकल्याण एवं देश उन्नति के लिए विशेष आरती का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मठ-मंदिर के महंत देव्या गिरि ने कहा की भारत मे न दिखाई देने वाले इस आंशिक सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका के कुछ भू-भागों व प्रशांत एवं अटलांटिक महासागर की कुछ हिस्सों मे देखा जा सकेगा। भारत मे कही पर भी न तो ये दिखाई देगा न ही कोई भी सूतक काल हमारे यहां लगेगा, इस सूर्य ग्रहण का समय 15 की मध्य रात्रि व अंग्रज़ी कैलेंडर 16 फ़रवरी को 12:25 से प्रातः 4 :17 है, जिसका मध्य काल 2:21 पर होगा। उन्होने ने बताया की महादेव सम्पूर्ण सृस्टि के ईस्वर हैं, इसलिए इस तत्य से कोई फरक नहीं पड़ता सूर्य ग्रहण भारत मे दिख रहा है की नहीं समस्त विश्व के कल्याण के लिए हम ये विशेष आरती आयोजित कर रहे हैं। ब्रह्म मूर्त मे सबसे पहले शिवलिंग का स्नान गोमती जल से करवाया गया तत पश्च्यात भव्य श्रृंगार के साथ डमरू, शंख, ताशा व नागफनी की धुन में भक्तगणों एवं सेवादारों ने झूम कर आरती की। तत्पश्च्यात आरती के बाद मंदिर के कपाट भक्तगणों के लिए खोल दिए गए। फाल्गुनी अमावश्या होने के कारण महादेव के दर्शन करने श्रद्धालुओं को ताता लगा रहा।

Comments (0)

अराजक तत्व दलितों के प्रति दुर्भावना रखते हुए इस प्रकार के उत्पीड़न लगातार कर रहे हैं

Posted on 15 February 2018 by admin

उ0प्र0 अनुसूचित जाति विभाग की एक महत्वपूर्ण बैठक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आज अनु0जाति विभाग के चेयरमैन श्री भगवती प्रसाद चौधरी पूर्व विधायक की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें अनु0जाति विभाग के सभी प्रदेश उपाध्यक्ष-मंडल प्रभारी मौजूद रहे। बैठक को एआईसीसी के अनु0जाति विभाग के प्रभारी श्री शशांक शुक्ला ने सम्बोधित किया।
प्रदेश कंाग्रेस अनुसूचित जाति विभाग की उपाध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी श्रीमती सिद्धिश्री ने बताया कि बैठक में आगामी तिथियों 26 फरवरी से शुरू होकर 18 अप्रैल तक होने वाले मण्डलीय सम्मेलन पर विचार किया गया एवं सभी मण्डल पदाधिकारियों द्वारा अपने-अपने जिलों में सम्मेलन को सफल बनाने हेतु किये गये कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया गया।
अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में विभाग के चेयरमैन श्री भगवती प्रसाद चौधरी ने कहा कि दलितों पर अत्याचार बन्द नहीं हो रहा है। कुछ अराजक तत्व दलितों के प्रति दुर्भावना रखते हुए इस प्रकार के उत्पीड़न लगातार कर रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें रसूखदारों का संरक्षण प्राप्त है और वह पूरी तरह बेखौफ होकर दलितों का उत्पीड़न कर रहे हैं।
बैठक में इलाहाबाद में एलएल.बी. के दलित छात्र की निर्मम हत्या पर शोक संवेदना व्यक्त की गयी।
श्रीमती सिद्विश्री ने बताया कि ‘‘दलित सुरक्षा एवं संविधान बचाओ’’ सम्मेलन में मुख्य रूप से पूर्व लेाकसभा अध्यक्ष श्रीमती मीरा कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री श्री सुशील कुमार शिन्दे, अनु0जाति विभाग के राष्ट्रीय चेयरमैन श्री के0 राजू, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री जे0डी0 शीलम, पूर्व केन्द्रीय मंत्री कुमारी शैलजा, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री मुकुल वासनिक, श्री पी0एल0 पुनिया सांसद, श्री अशोक तंवर, श्री बी0एल0 खाबरी आदि वरिष्ठ राष्ट्रीय नेतागण शामिल होंगे।
बैठक में मुख्य रूप से डा0 ओम प्रकाश पूर्व आईएएस, श्री के0के0 आनन्द, श्रीमती सिद्धिश्री, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्रीमती सरलेस रावत, श्री हनुमान प्रसाद, श्री योगी जाटव, श्री दयानन्द दुसाद, डा0 जगत, श्री विजय बहादुर, श्री संतराम नीलांचल, श्री विकास सोनकर, श्रीमती मंजू संत, श्री जितेन्द्र गौड़, श्री अशोक कुमार, श्री सुशील बाल्मीकि, श्री सचिन रावत, श्री विशम सिंह, डा0 सुभाष गौतम, डा0 अवघेश भारती, श्री0पी0 पी0 वर्मा, श्री राजेन्द्र कुमार, श्री ओम प्रकाश सोनकर, श्री होरी लाल, श्री जितेन्द्र गौड़, श्रीमती नीलम अम्बेडकर, श्री हीरालाल शास्त्री, डा0 अनिल प्रमुख रूप से मौजूद रहीं।
श्रीमती सिद्धि श्री ने बताया कि अनु0जाति विभाग के प्रान्तीय चेयरमैन श्री भगवती प्रसाद चौधरी ने निष्क्रियता एवं अनुशासनहीनता के चलते श्री राकेश सागर प्रदेश उपाध्यक्ष अनु0जाति विभाग को पदमुक्त कर दिया है।
श्रीमती सिद्धिश्री ने बताया कि आज श्री शशंाक शुक्ला द्वारा अनु0जाति विभाग के सोशल मीडिया का गठन किया गया। जिसमंे श्री सुशील कुमार बाल्मीकि को सोशल मीडिया की जिम्मेदारी सौंपी गयी।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2018
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728  
-->









 Type in