Archive | May 11th, 2011

मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के भवनों के निर्माण हेतु 140 करोड़ा रूपये स्वीकृत

Posted on 11 May 2011 by admin

आवासों की लागत 2.7 लाख रूपये निर्धारित

उत्तर प्रदेश सरकार ने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के अन्तर्गत चालू वित्तीय वर्ष में 140 करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत की है।

यह जानकारी प्रमुख सचिव समाज कल्याण श्री बलविन्दर कुमार ने दी है। उन्होंने बताया कि मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना (तृतीय चरण) के भवनों के निर्माण हेतु वित्तीय वर्ष 2011-2012 के लिए 140 करोड़ रूपये जनपदों को आवंटित कर दिये गये हैं।

श्री कुमार ने बताया कि जनपदों को अवमुक्त की गयी धनराशि जिलाधिकारी द्वारा आहरित कर कार्यदायी संस्था को एक मुश्त उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत निर्मित किये जाने वाले आवासों की प्रति आवास अधिकतम लागत 2.7 लाख रूपये निर्धारित की गयी है। इसमें स्थल के आन्तरिक विकास कार्यों की लागत भी सम्मिलित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उद्यान विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Posted on 11 May 2011 by admin

योजनावार लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया तुरन्त करें
मनरेगा के तहत औद्यानिकी पर विशेष जोर
बकाया भुगतान अविलम्ब किये जाने के निर्देश
लापरवाही बरतने वाले उद्यान अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने के निर्देश
केला की खेती पर गोष्ठी निर्धारित

उत्तर प्रदेश के उद्यान मंत्री श्री नरायन सिंह ने सभी मंडलीय व जिला उद्यान अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विभाग में संचालित सभी योजनावार लाभार्थियों का चयन दिये गये दिशा-निर्देश के अनुसार  कर लें। ताकि समय से योजना का लाभ लाभार्थी को मिल सकें।

यह निर्देश उद्यान मंत्री ने आज यहां उद्यान विभाग के प्रेक्षागृह में आयोजित विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत औद्यानिकी पर विशेष जोर दिया जायें। उन्होंने कहा कि औद्यानिक विकास कि दिशा में आ रहे पिछड़ेपन का कारण जानकर उसका निदान भी शीघ्र हो। उन्होंने कहा कि औद्यानिक योजनाओं के लक्ष्यों का इस वित्तीय वर्ष में शत-प्रतिशत पूर्ति की जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि लाभार्थियों के चयन में कृषकों की  पुनर्रावृत्ति न हो, इस बात का ध्यान रखें।

श्री नरायन सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस वित्तीय वर्ष में अब तक शासन से अवमुक्त धनराशि शीघ्र ही योजनावार आवंटित करें। उन्होंने इस बात पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि जिन अधिकारियों ने अभी तक अवमुक्त धनराशि का व्यय नहीं किया है वे अधिकारी धन का उपयोग अविलम्ब कर लें, उन्होंने विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने वाले उद्यान अधिकारियों कोे प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने के भी निर्देश  दिये। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं का प्रदर्शन मुख्य मार्गों पर करने के साथ ही साथ उनका प्रचार पोस्टर/पम्पलेट आदि के माध्यम से किया जाय जिससे कषकों के बीच संबंधित योजनाओं के प्रति जागरूकता लायी जा सके।

बैठक में सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री मनोज कुमार सिंह ने बताया कि केले की खेती को बढ़ावा देने के साथ-साथ किसानों को अधिकाधिक लाभ अर्जित कराने के उद्देश्य से बाराबंकी जनपद में केला गोष्ठी का आयोजन निकट भविष्य में किया जायेगा।

समीक्षा बैठक में सचिव, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री मनोज कुमार सिंह, निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री दिनेश चन्द्र के अलावा मण्डलीय/जिला उद्यान अधिकारियों के साथ निदेशालय स्तरीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दुग्ध विकास विभाग की समीक्षा बैठक

Posted on 11 May 2011 by admin

दुग्ध क्रय एवं विक्रय मूल्य में संतुलन बनाये रखना आवश्यक  -अवधपाल सिंह यादव
लगातार खराब प्रगति वाले जनपदों के अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश लक्ष्य के अनुरूप प्रगति न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी

उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अवधपाल सिंह यादव ने निर्देश दिये हैं कि दुग्ध क्रय एवं विक्रय मूल्य में संतुलन हरहाल में बनाए रखा जाय। उन्होंने कहा कि किसानों का शोषण किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को दिये जा रहे दुग्ध मूल्य में वृद्धि कर दुग्ध क्रय को बढ़ाया जाय, ताकि दुग्ध विक्रय के लक्ष्य को प्राप्त करने के साथ ही निजी क्षेत्र की डेरियों से मुकाबला किया जा सके।

श्री यादव आज यहाॅं पी0सी0डी0एफ0 के सभागार में दुग्ध विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कानपुर में निरंतर घट रही दुग्ध विक्री पर असंतोष व्यक्त करते हुए उसमें सुधार लाने की चेतावनी दी। बैठक में बताया गया कि कानपुर में 31 मार्च तक -19 प्रतिशत दुग्ध की बिक्री हुई थी जो निरंतर घटती जा रही है। अप्रैल में -30 प्रतिशत और 10 मई तक घटकर -35 प्रतिशत हो गई। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन अधिकारियों की प्रगति निरंतर खराब चल रही है उन्हें प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाय और यदि फिर भी सुधार नहीं होता है तो उनके निलम्बन की कार्यवाही की जाय।

श्री यादव ने समस्त इकाई प्रभारियों को प्रतिदिन तरल दूध एवं दुग्ध पदार्थों की अधिकाधिक बिक्री करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी उप दुग्धशाला विकास अधिकारी ए0एम0सी0यू0 तथा वी0एम0सी0यू0 के मद में प्राप्त धनराशि के दुग्ध संघ में हुए डायवर्जन के संबंध में रिपोर्ट उपलब्ध करायें। उन्होंने डी0आर0डी0ए0 की योजनाओं में स्वीकृत धनराशियों का भी सत्यापन कराने के निर्देश दिये।

दुग्ध उत्पादकों के लम्बित दुग्ध मूल्य भुगतान की समीक्षा में पाया गया कि कुछ इकाईयों द्वारा पाॅंच-पाॅंच सप्ताह विलम्ब से दुग्ध मूल्य का भुगतान किया जा रहा है। इस पर रोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक सप्ताह प्राथमिकता पर सर्वप्रथम किसानों/दुग्ध उत्पादकों के दुग्ध मूल्य का भुगतान सुनिश्चित करें।
बैठक में प्रमुख सचिव श्री अशोक कुमार एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नगर निकाय उपचुनाव में निर्वाचित सदस्यों के नाम सरकारी गजट में प्रकाशित

Posted on 11 May 2011 by admin

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजेन्द्र भौनवाल ने उपचुनाव में नगर निगम आगरा के वार्ड संख्या-29 के निर्वाचित पार्षद श्री प्रमोद एवं नगर निगम गाजियाबाद के वार्ड संख्या-02 के निर्वाचित पार्षद श्री कुलदीप के नामों को सरकारी गजट में प्रकाशन करने हेतु अधिसूचना जारी कर दी है।

इस उप चुनाव में उन्होंने नगर निकायों के निर्वाचित वार्ड सदस्यों की भी अधिसूचना जारी कर दी है इसमें नगर पंचायत मऊ आइमा (इलाहाबाद) से श्रीमती रोशन जहाॅं, नगर पंचायत लाल गोपाल गंज (इलाहाबाद) से श्री शहेनशाह, नगर पालिका परिषद के कैराना (मुज्जफर नगर) से श्रीमती रहीमा, नगर पंचायत मीरापुर (मुज्जफर नगर) से श्री अमित कुमार मित्तल, नगर पंचायत गोवर्धन (मथुरा) से श्रीमती शकुन्तला, नगर पालिका परिषद फीरोजाबाद से श्रीमती गुड़िया, नगर पंचायत मेंहनगर, (आजमगढ़) से श्री सुनीता, व श्री राजेन्द्र तथा नगर पालिका परिषद बड़ौत (बागपत) से श्री मंयक एवं श्री राजवीर शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

क्रान्तिकारी शहीदों के 112 वें बलिदान दिवस पर स्मृति सभा का आयोजन कल

Posted on 11 May 2011 by admin

शहीद स्मृति समारोह समिति उ0प्र0 तथा उत्तर प्रदेश गांधी स्मारक निधि के संयुक्त तत्वावधान में स्वधीनता संग्राम के दौरान एक ही माता-पिता के तीन क्रान्तिकारी पुत्रों-दामोदर हरि चापेकर, बालकृष्ण हरि चापेकर एवं वासुदेव हरि चापेकर तथा साथी महादेव विनायक राण्डे के 112 वें बलिदान दिवस पर कल 12 मई को सांयकाल 5ः30 बजे गांधी भवन पुस्तकालय/संग्रालय सभागार (शहीद स्मारक के सामने) में स्मृति सभा का आयोजन किया जा रहा है।

महामंत्री, शहीद स्मृति समारोह समिति श्री उदय खत्री ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय पद्मश्री प्रो0 महेन्द्र सिंह सोढ़ा इस समारोह के मुख्य अतिथि होगें तथा भातखण्डे संगीत संस्थान के कुलपति इसकी अध्यक्षता करेंगे। प्रमुख स्वाधीनता सेनानी, विद्यालयों के शिक्षक, छात्रगण, विभिन्न वर्गों के प्रबुद्धजन इस अवसर पर उपस्थित होकर अमर शहीदों को अपने श्रद्धा-सुमन अर्पित करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

‘मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना’ से लाभान्वित होंगे 96000 व्यक्ति महिलाओं तथा आरक्षित वर्ग के व्यक्तियों को ब्याज रहित ऋण की सुविधा उपलब्ध सामान्य वर्ग के पुरूषों को भी मिलेगा 4 प्रतिशत की दर से ऋण

Posted on 11 May 2011 by admin

प्रदेश सरकार द्वारा लघु उद्योगों को बढ़ावा देकर अधिक से अधिक व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु ‘मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना’ संचालित की जा रही है। योजना के अन्तर्गत इस वित्तीय वर्ष में 15.09 करोड़ रूपये की धनराशि अवमुक्त कर दी गई है।

खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वित्तीय वर्ष में गत वित्तीय वर्ष की तुलना में 6.61 करोड़ रूपये का इजाफा किया गया है, जिससे 6000 नई इकाईयां  स्थापित की जायेंगी। इन इकाईयों से 96000 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष 8.48 करोड़ रूपये से 5896 इकाईयाॅं स्थापित की गयीं और 70896 लोगों को रोजगार मुहैया कराया गया।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार के अवसरों का सृजन करना है। इस योजना के अन्तर्गत महिलाओं तथा आरक्षित वर्ग के व्यक्तियों को अधिकतम 10 लाख रूपये ब्याज रहित ऋण के रूप में दिये जाने का तथा सामान्य वर्ग के पुरूष उद्यमियों को 4 प्रतिशत की दर से ऋण दिये जाने का प्राविधान है। पूर्व में यह सीमा 5 लाख रूपये थी, जिसे बढ़ाकर अब 10 लाख रूपये प्रति इकाई कर दिया गया है। इस योजना की अवधि शासन द्वारा 31 मार्च 2015 तक बढ़ा दी गई है।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अन्तर्गत शिक्षित बेरोजगार, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान/पालीटेक्निक द्वारा प्रशिक्षित अभ्यर्थी, ट्राइसेम व शासन की अन्य योजनाओं के अन्तर्गत प्रशिक्षित अभ्यर्थी, स्वरोजगार में रूचि रखने वाली महिलाएं एवं व्यवसायिक शिक्षा के अन्तर्गत ग्रामोद्योग विषय लेकर उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिकों के कल्याण हेतु उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड गठित

Posted on 11 May 2011 by admin

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड’ का गठन किया गया है जिसमें सेवायोजकों और कर्मचारियों के तीन-तीन प्रतिनिधि हैं। प्रमुख सचिव, श्रम इसके पदेन अध्यक्ष हैं। इसके अतिरिक्त भारत सरकार के कल्याण आयुक्त तथा उत्तर प्रदेश के आवास, वित्त, लोक निर्माण विभाग के विशेष सचिव भी पदेन सदस्य के रूप में सम्मिलित किये गये हैं। श्रम आयुक्त, इसके पदेन सदस्य सचिव हैं।

यह जानकारी कानपुर स्थित श्रमायुक्त कार्यालय द्वारा दी गई है। सेवायोजकों के प्रतिनिधियों में श्री ए0के0सिंह वरिष्ठ प्रबन्धक, जे0पी0 एसोसिएट लिमिटेड यमुना एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट, सेक्टर-128, नोएडा जिला गौतमबुद्ध नगर, सुश्री  अलका दास पत्नी-श्री अखिलेश दास, चेयर मैन, विद्या इरेक्टर एण्ड इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड लखनऊ तथा श्री एस0के0गर्ग, प्रबन्ध निदेशक, एल्डिको हाउसिंग प्राइवेट लिमिटेड, कपूरथला लखनऊ बोर्ड में सदस्य के रूप में सम्मिलित किये गये हैं।

कर्मचारी प्रतिनिधि के रूप में श्री विष्णु शुक्ला नेशनल कम्पेन कमेटी के क्षेत्रीय समन्वयक कानपुर श्री भोलानाथ तिवारी महामंत्री कंस्ट्रक्शन फारेस्ट ब्रिक-क्लिन एण्ड वुड-वक्र्स यूनियन, इलाहाबाद तथा श्रीमती अर्शिया नाजिम कोषाध्याक्ष, असंगठित कर्मकार यूनियन, इलाहाबाद को भी बोर्ड में सदस्य के रूप में सम्मिलित  किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्वास्थ्य मंत्री ने मलेरिया, जे0ई0 तथा डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अभी से कार्यवाही करने के दिये निर्देश

Posted on 11 May 2011 by admin

जिन अस्पतालों में मरीजों का उचित इलाज नहीं हो रहा है उनके चिकित्सकों के विरूद्ध होगी कार्यवाही    -नसीमुद्दीन सिद्दीकी

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने मलेरिया, जे0ई0 तथा डेंगू आदि बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अभी से कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों के अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर मरीजों को सही ढंग से इलाज नहीं मिल पा रहा है तथा मानक के अनुसार सर्जरी नहीं हो रही है, उन अस्पतालों को चिन्हित करके सम्बन्धित मुख्य चिकित्साधिकारी  चिकित्सा अधीक्षक और चिकित्सक से 15 दिन के अन्दर स्पष्टीकरण मांगा जायेगा और उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

श्री सिद्दीकी  आज यहाॅ प्रदेश भर से आये मुख्य चिकित्साधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मलेरिया, जे0ई0 और डेंगू जैसी बीमारियों से किसी की मृत्यु नहीं होनी चाहिए और मृत्यु होने की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि डेंगू की सम्भावना को देखते हुए 27 जनपदों में ब्लड सेपरेटर मशीन आगामी 10 जून तक लगा दी जायेगी। इसमें से 3 मशीनें लखनऊ के अस्पतालों में लगेंगी। उन्होंने जे0ई0/ए0ई0एस0 बीमारी से प्रभावित पूर्वी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में टीकाकरण कार्य अपेक्षित गति से न होने पर असन्तोष व्यक्त किया और कहा कि इस कार्य में ब्लाक प्रमुख एवं ग्राम प्रधानों का सहयोग लेकर अभी से प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित कर ली जाय। मलेरिया एवं वेक्टर जनित रोगों से बचाव व नियंत्रण के लिए समय से प्रभावी कार्यवाही की जाय। ब्लड स्लाइड परीक्षण में टी0बी0 और आर0सी0एच0 के लैब टेक्निशियन का सहयोग ले लिया जाय।

परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि चिकित्सालयों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण के लिए 267 करोड़ रूपये अवमुक्त कर दिये गये हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी तत्काल आवंटित धनराशि कार्यदायी संस्था को हस्तगत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि  मोबाइल मेडिकल यूनिट प्रदेश के 15 जिलों को दे दी गयी हैं, इनकी क्रियाशीलता शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाय और यदि कोई यूनिट क्रियाशील नहीं है तो शासन और महानिदेशालय को तुरन्त सूचित किया जाय। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में आधुनिक चिकित्सा उपकरण और दवाइयां उपलब्ध करा दी गयी हैं इसलिए चिकित्सक अपनी जिम्मेदारियों को समझें और उनका सही उपयोग करें। उन्होंने कहा कि पिछले माह में ओ0पी0डी0 के लगभग एक लाख मरीजों की संख्या में कमी आयी है तथा लगभग 102 सर्जनों ने कोई सर्जरी नहीं की है। उन्होंने कहा कि माह अप्रैल में 27447 सर्जरी हुई है जो गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में कम है। उन्होंने कहा कि जनपद कांशीराम नगर, बलरामपुर, औरैया, बागपत, महोबा, बाराबंकी तथा रायबरेली में एक भी सर्जरी नहीं हुई है। यह स्थिति अत्यन्त चिन्ताजनक है कई जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारी भी अपने कार्यों में रूचि नहीं ले रहे हैं। इन्हें चिन्हित करके इनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य महानिदेशालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम की स्थिति बहुत खराब है। इसे प्रभावी बनाया जाय। उन्होंने कहा कि 25 चिकित्सक ऐसे हैं जिन्होंने लक्ष्य से अधिक सर्जरी की है। इन चिकित्सकों को प्रशंसा पत्र देकर उन्हें उनके वांछित स्थान पर तैनाती दी जायेगी।

श्री सिद्दीकी ने जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पिछले वर्ष की अपेक्षा 18 प्रतिशत लक्ष्य  अधिक है। उन्होंने कहा कि संस्थागत प्रसव के लिए इस वर्ष निर्धारित किये गये 30 लाख के लक्ष्य को प्राप्त करने की कार्यवाही की जाय। जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों एवं आशा कार्यकत्री के लम्बित भुगतान माह जून, 2011 की मासिक बैठक के पूर्व सुनिश्चित कर लिये जायं। उन्होंने कहा कि गर्भस्थ शिशु के लिंग परीक्षण के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाहीं हो। इस दिशा में सामाजिक सगठनों,  महिला मंगल दल और युवक मंगल दल आदि संगठनों का भी सहयोग ले लिया जाय। उन्होंने कहा कि टीकाकरण की कार्यवाही नियमित रूप से सम्पन्न कराई जाय और बी0सी0जी0 तथा मीजिल्स आदि के टीकाकरण भी प्राथमिकता पर हों।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्मार्ट कार्ड न मिल पाने, मशीन की खराबी और मशीन ठीक करने के लिए बुलाने पर इंजीनियर का आने में  रूचि न लेने के कारण राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति अपेक्षानुसार संतोषजनक नही है। उन्होंने कहा कि ग्राम विकास विभाग से समन्वय करके इस दिशा में शीघ्र ही कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाय।

बैठक में प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सुश्री नीता चैधरी, सचिव मृत्युंजय नारायण, महानिदेशक परिवार कल्याण श्री रामजी लाल तथा महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री एस0पी0राम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में ‘शिक्षक धन्यवाद समारोह’ सम्पन्न

Posted on 11 May 2011 by admin

सी.एम.एस. शिक्षकों का हुआ भव्य सम्मान

11सिटी मोन्टेसरी स्कूल के कर्तव्यपरायण व कर्मठ शिक्षकों के सम्मान में आयोजित भव्य ‘शिक्षक धन्यवाद समारोह’ सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में सम्पन्न हो गया। इस अवसर पर सी.एम.एस. के सभी कैम्पस के लगभग 3000 शिक्षक-शिक्षिकाएं व प्रधानाचार्याएं उपस्थित थी तथापि ग्रीष्मावकाश पर जाने से पूर्व वर्ष भर की शैक्षिक उपलब्धियों के लिए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी व डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने शिक्षकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। समारोह का विशेष आकर्षण सी.एम.एस. के पूर्व
मेधावी छात्रों की उपस्थिति रहा जिन्होंने पूरे देश में अपनी मेधा का परचम लहराया है। इस अवसर पर सी.एम.एस.  शिक्षकों के साथ ही मेधावी छात्रों को भी विशेष रूप से पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।

समारोह में कक्षा-8 की प्रथम व द्वितीय अन्तरशाखा कम्परेटिव परीक्षा में टाॅप करने वाले छात्रों, उनकी माताजी एवं टीचर-गार्जियन को विशेष रूप से पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया। कक्षा-8 की प्रथम अन्तरशाखा कम्परेटिव परीक्षा में टाॅप करने वाली सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की छात्रा वन्या मिश्रा एवं कक्षा-8 की द्वितीय अन्तरशाखा कम्परेटिव परीक्षा में टाॅप करने वाली सी.एम.एस. अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) की छात्रा श्रेया श्रीवास्तव की माताजी को फलों व फूलों से तौलकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा कम्परेटिव परीक्षा के प्रथम स्थान पर रहे मेधावी छात्र-छात्राओं को भी पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने सी0एम0एस0 के सभी शिक्षकों को उनकी शिक्षा जगत की निःस्वार्थ सेवा के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि आप महान शिक्षकों ने अपने छात्रों को गुणवान व चरित्रवान बनाने के प्रयासों में कोई कमी नहीं छोड़ी है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के कठिन प्रयासों के कारण ही सी.एम.एस. छात्र आई.एस.ई. व आई.सी.एस.ई. की बोर्ड परीक्षाओं में ऐतिहासिक सफलता प्राप्त करते हैं। बोर्ड परीक्षाओं की नींव प्राइमरी स्तर पर रखी जाती है जो कि जूनियर व सीनियर स्तर तक और मजबूत होती जाती है। अतः शिक्षण के हर स्तर पर शिक्षक का योगदान अत्यन्त महत्वपूर्ण है। सभी शिक्षकों को उनके कठिन प्रयासों के लिए धन्यवाद देते हुए श्री गांधी ने आशा व्यक्त की कि प्रत्येक छात्र एक अनमोल मोती की तरह चमकें और अपने माता-पिता, शिक्षकों तथा विद्यालय के गर्व का कारण बने।

22इस अवसर पर विदेश में सी.एम.एस. का नाम रोशन कर लौटे सी.एम.एस. छात्र दलों एवं शैक्षिक प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग हेतु रवाना होने वाले छात्रों व शिक्षकों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया, जिनमें थाईलैण्ड में आयोजित सम्मेलन में प्रतिभाग कर लौटी सी.एम.एस. की आॅनरेरी चीफ एकेडमिक एडवाइजर डा. सुनीता गाँधी व सी.एम.एस. क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन डिपार्टमेन्ट की हेड सुश्री सुस्मिता बासु एवं टर्की में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग करने हेतु सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी व सी.एम.एस. की चीफ आपरेटिंग आफीसर प्रो. गीता गाँधी किंगडन शामिल हैं। इसके अलावा सी.आई.एस.वी. में प्रतिभाग करने वाले सी.एम.एस. आनन्द नगर के छात्र दल, क्वालिटी सर्किल सम्मेलन में भाग लेने वाले सी.एम.एस. कानपुर रोड के छात्र दल, श्रीलंका में आयोजित एनुअल समर कैम्प में प्रतिभाग करने वाले सी.एम.एस. आनन्द नगर के छात्र दल, माॅरीशस में आयोजित क्वालिटी यूथ इनीसिएटिव सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले सी.एम.एस. कानपुर रोड के छात्र दल, चीन में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल-टु-स्कूल एक्चेन्ज एक्सीपीरिएन्स प्रोग्राम में प्रतिभाग करने वाले सी.एम.एस. गोमती नगर के छात्र दल, अमेरिका में आयोजित इण्टरनेशनल चिल्ड्रेन्स समर विलेज कैम्प (सी.आई.एस.वी.) में प्रतिभाग हेतु रवाना होने वाले सी.एम.एस. गोमती नगर के दो छात्र दल, अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में प्रतिभाग हेतु हाँगकाँग रवाना होने वाले सी.एम.एस. अलीगंज, इन्दिरा नगर व महानगर के छात्र दल तथा इण्डोनेशिया में आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड में प्रतिभाग हेतु रवाना होने वाले सी.एम.एस. महानगर, गोमती नगर, आनन्द नगर, अलीगंज व आर.डी.एस.ओ. के छात्र दलों को सम्मानित किया गया।

इससे पहले समारोह का शुभारम्भ सी.एम.एस. चैक के शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत स्कूल प्रार्थना से हुआ। तत्पश्चात् सी.एम.एस. अलीगंज के शिक्षकों ने वल्र्ड पार्लियामेन्ट के प्रस्तुतीकरण द्वारा ‘बालकों में बढ़ती हिंसात्मक प्रवृत्ति’ पर विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर संगीत शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत ‘दीपगान’ एवं सी.एम.एस. अशर्फाबाद कैम्पस द्वारा प्रस्तुत कोरियोग्राफी ‘हरि मेरे घर को यह वर दो..’ सारे माहौल को संगीतमय बना दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

13 मई को रामपुर नक्षत्रशाला का उद्घाटन

Posted on 11 May 2011 by admin

सुदूर संवेदन उपयोग केन्द्र में 50 करोड़ रूपये की परियोजना चलाई जायं
विभागीय वेबसाइट में समस्त परियोजनाएं अपलोड की जायं -अब्दुल मन्नान

आगामी 13 मई को नवनिर्मित रामपुर नक्षत्रशाला के उद्घाटन की समस्त आवश्यक तैयारियां शीघ्र पूरी कर ली जायं तथा इस अवसर पर स्कूली बच्चों को नक्षत्रशाला का भ्रमण भी कराया जाय।

यह निर्देश आज यहाॅ प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अब्दुल मन्नान ने सुदूर संवेदन उपयोग केन्द्र जानकीपुरम के सभागार में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने विभाग में चल रही समस्त परियोजनाओं की जानकारी विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करने तथा वेबसााइट को अपडेट रखने के भी निर्देश दिये।

श्री मन्नान ने जिला विज्ञान क्लबों के माध्यम से बेरोजगार युवकों को जनपद विशेष की मांग के अनुरूप वोकेशनल ट्रेनिंग दिये जाने की परियोजना बनाने के भी निर्देश दिये।

उन्होंने सुदूर संवेदन उपयोग केन्द्र के कार्यों की समीक्षा करते हुए वैज्ञानिकों से कहा कि इस वर्ष केन्द्र में कम से कम 50 करोड़ रूपये की परियोजनाएं चलाने का लक्ष्य रखा जाय। उन्होंने कहा कि सुदूर उपयोग केन्द्र सभी शासकीय विभागों तथा आम जनता के लिए महत्वपूर्ण तथा उपयोगी सिद्ध हो सकता है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कर इसकी उपयोगिता की जानकारी दिया जाना अत्यन्त आवश्यक है ताकि अधिक से अधिक विभाग तथा आमजन इसकी तकनीकी का लाभ प्राप्त कर सकें।

बैठक में प्रमुख सचिव, श्री रजनीश गुप्ता, विशेष सचिव, श्री पी0सी0जैन, निदेशक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद डा0एम0के0जे0सिद्दीकी सहित समस्त वैज्ञानिक अधिकारी तथा शासन के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2011
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in