Archive | May 7th, 2011

मण्डल स्तरीय अधिकारी नियमित रूप से योजनाओं और कार्यो का स्थलीय सत्यापन करें-मण्डलायुक्त

Posted on 07 May 2011 by admin

मण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने निर्देश दिये है कि मण्डल स्तरीय सभी अधिकारी नियमित रूप से क्षेत्रों का भ्रमण कर योजनाओं और कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करें और निरीक्षण आख्या तथा भ्रमण कार्यक्रम की सूचना भी समय से उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि ‘‘किसान के्रडिट कार्ड‘‘ वितरण के लक्ष्यों को जून माह तक शत प्रतिशत पूर्ण करते हुए सन्तृप्त करें। भ्रमण के दौरान अधिकारी अपनी विभागीय योजनाओं के साथ-साथ अन्य विकास कार्यो का भी निरीक्षण करें। स्कूलों के निरीक्षण के समय मिड-डे मील के भोजन की गुणवत्ता के बारे में भी अपने आब्जर्वेशन संक्षिप्त में पंजिका में अवश्य लिखें । उन्होंने मिड-डे मील के भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाने हेतु कडे निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट किया कि डा0 अम्बेडकर ग्रामों में कार्यो का वरिष्ठतम स्तर से सत्यापन होने पर ही सन्तृप्त माना जायेगा। उन्होंने मनरेगा कार्यो की सोशल आडिट अविलम्ब कराने के निर्देश दिये।

commissioner-agra-holding-divisional-monthly-meetingमण्डलायुक्त यहां कमिश्नरी सभागार में आयोजित मण्डलीय समीक्षा बैठक में मा0 मुख्यमंत्री जी के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों और विभिन्न विभागों के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने मृदा परीक्षण हेतु चलाये गये अभियान की समीक्षा करते हुए शेष लक्ष्य को अविलम्ब पूर्ण कराने के निर्देश दिये। मण्डल में 68 हजार मृदा नमूनों के सापेक्ष अभी तक 47 हजार नमूनें ही एकत्र किये गये है। मण्डल में द्वितीय चरण में 162750 किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का कार्य जून माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिये।

उन्होंने खाद्य पदार्थो के सैम्पल परीक्षण में पाये गये अपमिश्रण/ अधोमानक नमूनों पर प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये। मण्डल में वर्तमान में 113 राशन की दुकानें सम्बद्व चल रही है। उन्होंने दुकानों के नियमानुसार आवंटन और ए.पी.एल, बी.पी.एल तथा अन्त्योदय कार्यो के रिकार्ड का कम्प्युटरीकरण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना में स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि मनरेगा कार्यो का वरिष्ठ अधिकारी भी निरीक्षण करें और सोशल आडिट के समय फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी भी करायें। बैठक में अवगत कराया गया कि वर्ष 2011-12 के लिए मण्डल में चयनित सभी 60 डा0 अम्बेडकर ग्रामों के लिए कार्यो के आगणन तैयार कर लिए गये है और कार्य शीघ्र प्रारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भूमिहीनों को दिये कृषि योग्य पटृांे की एक माह में विधिवत जांच सत्यापन करायें और अपात्र व्यक्तियों के पटृे निरस्त कर पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करें।

उन्होंने कहा कि उ0 प्र0 मुख्यमंत्री महामाया गरीब अर्थिक मद्द योजना, मा0 कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना, सावित्री बाई फूले बालिका शिक्षा मद्द योजना के लक्ष्यों की प्राथमिकता पर पूर्ति करें। उन्होंने निर्देश दिये कि सहायक शिक्षा निदेशक, बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि संयुक्त रूप से एक एक स्कूल की चैकिंग करें और जहां भवन मरम्मत की जरूरत है उसे ठीक करायें। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक केन्द्रों, पंचायत भवनों की गुणवत्ता पर भी ध्यान रखने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि 01 अप्रैल से अब तक किये गये निरीक्षणों में 40 शिक्षक, 10 चिकित्सक और 19 सफाई कर्मी अनुपस्थित पाये गये सभी के विरूद्व दण्डात्मक कार्यवाही के निर्देश दिये।

उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल व्यवस्था, नहरों का संचालन, विद्युत आपूर्ति और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को सक्रियता से कार्यवाही के निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी आगरा अजय चैहान सहित विभिन्न जिलों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, मण्लीय अधिकारी , संयुक्त विकास आयुक्त बी.के. अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डा0 बी.आर. अम्बेडकर आई.ए.एस/पी.सी.एस. कोचिंग केन्द्र में अनुसूचित जाति-जनजाति के अभ्यर्थियों को निःशुल्क कोचिंग

Posted on 07 May 2011 by admin

आवेदन पत्र प्राप्त होने की अन्तिम तिथि 30 मई 2011

समाज कल्याण विभाग उ0प्र0 सरकार द्वारा संचालित ‘‘डा0 बी.आर. अम्बेडकर आई.ए.एस./पी.सी.एस. कोचिंग केन्द्र खन्दारी आगरा में संघ लोक सेवा आयोग तथा उ0प्र0 लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों को निःशुल्क कोचिंग दिये जाने की व्यवस्था है । इस कोचिंग सत्र हेतु चयनित लाभार्थियों को निःशुल्क  आवास, व्याख्यान कक्ष, पुस्तकालय व मेस सुविधा उपलब्ध है। आवेदन पत्र निःशुल्क कोचिंग केन्द्र खन्दारी आगरा तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी विकास भवन संजय प्लेस आगरा से प्राप्त किये जा सकते है। केन्द्र में आवेदन पत्र प्राप्त होने की अन्तिम तिथि 30 मई 2011 है।

उप निदेशक समाज कल्याण ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोचिंग केन्द्र में आवेदन पत्र पंजीयन डाक (रजिस्ट्री/स्पीड पोस्ट) से अथवा केन्द्र में सीधे जमा किए जा सकते हंै । निर्धारित तिथि 30 मई के बाद प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों पर विचार नही किया जायेगा। विस्तृत जानकारी कोचिंग केन्द्र या जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय से प्राप्त कर सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लेदर फुटवीयर टेªड में प्रशिक्षण कार्यक्रम

Posted on 07 May 2011 by admin

अनुसूचित जाति सब प्लान योजना के अन्तर्गत वर्ष 2011-12 प्रथम सत्र हेतु एक प्रशिक्षण कार्यक्रम चार माह की अवधि हेतु लेदर फुटवीयर ट्रेड में प्रशिक्षण प्रदान किया जाना प्रस्तावित है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में एक माह का सैद्वांतिक तथा तीन माह का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जायेगा। शासन द्वारा निर्धारित मानदेय रूपया 1250/ प्रतिमाह की दर से दिये जाने का प्राविधान है। आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 45 वर्ष तथा न्यूनतम शैक्षिक योग्यता गैर तकनीकी टेªडों में 8 वी पास तथा तकनीकी ट्रेडों में हाईस्कूल पास होना आवश्यक है। इच्छुक

अनुसूचित जाति/जनजाति के नवयुवकों/महिलाओं से आवेदन पत्र दिनांक 13.5.2011 तक कार्यालय, महाप्रबन्धक, जिला उ़द्योग केन्द्र, नुनिहाई, आगरा पर आवेदन पत्र जमा किये जायेगें। तत्पश्चात दिनांक 19.5.2011 को साक्षात्कार किया जायेगा। आवेदन पत्र का प्रारूप किसी भी कार्य दिवस में जिला उद्योग केन्द्र, आगरा से निःशुल्क प्राप्त किया जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल-टु-स्कूल एक्सचेन्ज प्रोग्राम में प्रतिभाग हेतु चीन जायेगा सी.एम.एस. छात्र दल

Posted on 07 May 2011 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर का 10 सदस्यीय छात्र दल ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल-टु-स्कूल एक्सपीरियन्स एक्सचेन्ज प्रोग्राम (आई.एस.एस.ई.)’’ के अन्तर्गत तीन सप्ताह की शैक्षिक यात्रा पर चीन रवाना हो रहा है। इस शैक्षिक यात्रा के दौरान सी.एम.एस. छात्र चीन के छात्रों के साथ क्लास में बैठकर पढ़ाई करेंगे एवं खेलकूल व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा चीन के परिवारों में रहकर वहाँ की सभ्यता व संस्कृति से भी रूबरू होंगे। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि चीन रवाना होने वाले इस छात्र दल के बाल सदस्यों में प्रद्युम्न बहुखण्डी, हर्षित त्रिपाठी, विश्वेन्द्र, दिव्यांशी जायसवाल, दिव्यांशी चैहान, दिव्यांशी पाण्डेय, ध्रुव अनन्त एवं चन्द्रगुप्त शामिल हैं। छात्र दल का नेतृत्व सी.एम.एस. गोमती नगर की शिक्षिका सुश्री नीना चोपड़ा कर रही हैं जबकि डेप्यूटी टीम लीडर के रूप में सुश्री वन्दना साही चीन रवाना हो रही है। सी.एम.एस. का यह 10 सदस्यीय छात्र दल 10 मई को चीन के लिए रवाना होगा एवं 29 मई को स्वदेश लौटेगा।

isse-delegation1श्री शर्मा ने बताया कि ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल-टू-स्कूल एक्सपीरियन्स एक्सचेन्ज प्रोग्राम (आई.एस.एस.ई.)’’ ऐसा अनूठा अन्तर्राष्ट्रीय प्रोग्राम है जो विभिन्न देशों के छात्रों को आमने-सामने विचारों के आदान-प्रदान का अवसर उपलब्ध कराता है। आईएसएसई प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को आपसी मित्रता का प्रशिक्षण देकर विश्व बन्धुत्व, विश्व एकता एवं विश्व शान्ति की भावना को विकसित करना है। इस प्रोग्राम के तहत विभिन्न देशों के बच्चे मेजबान परिवारों में रहकर एक-दूसरे की संस्कृति, सभ्यता, भाषा, खेलकूद, रहन-सहन, खान-पान, रीति-रिवाज आदि का नजदीक से ज्ञान प्राप्त करते हैं। श्री शर्मा ने बताया कि इससे पहले भी सी.एम.एस. के कई छात्र दल मैक्सिको, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, अमेरिका व जापान आदि देशों की शैक्षिक यात्रा पर जा चुके हैं।

श्री शर्मा ने बताया कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल अपने छात्रों को इस प्रकार की शैक्षिक यात्राओं में भाग लेने के अधिक से अधिक अवसर प्रदान कराता है, जिसका उद्देश्य भावी पीढ़ी का सामान्य ज्ञान बढ़ाना, स्वस्थ मनोरंजन तथा विश्वव्यापी दृष्टिकोण विकसित करना है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया एक ग्लोबल विलेज का स्वरूप धारण कर चुकी है तथापि छात्रों को विभिन्न संस्कृतियों, सभ्यता व विभिन्न विचारों से रूबरू कराकर उनके दृष्टिकोण को विश्वव्यापी बनाना आज की महती आवश्यकता है। इस तरह के प्रयासों से देश तथा संसार के बच्चे एक-दूसरे के निकट आते हैं जिससे सारे विश्व में शान्ति एवं विश्व एकता स्थापित करने में तथा विश्वव्यापी दृष्टिकोण के विकास से उन्हें विश्व नागरिक के रूप में विकसित करने में सहायता मिलती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा सरकार के कार्यकाल में सरकारी संरक्षण में बढ़ रहे भ्रष्टाचार पर तीव्र रोष

Posted on 07 May 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने बसपा सरकार के कार्यकाल में सरकारी संरक्षण में बढ़ रहे भ्रष्टाचार पर तीव्र रोष व्यक्त किया है। डा0 मिश्र ने आरोप लगाया कि सरकार के सरंक्षण में प्रदेश के अन्दर भ्रष्टाचार दिन दूना और रात चैगुना बढ़ रहा है। भाजपा 100 भ्रष्टाचारों की सूची दे चुकी तथा भाजपा चीनी मिलों की बिक्री में हुए घोटाले को उजागर कर चुकी है। इसके बावजूद सरकार भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के बजाए इसे निरन्तर बढ़ावा दे रही है। डा0 मिश्र ने बताया कि प्रदेश के समाज कल्याण विभाग व माध्यमिक शिक्षा विभाग की मिली भगत से छात्रवृत्ति के 22 करोड़ के घोटाले की जानकारी स्तब्ध करने वाली है। 392 ऐसे विद्यालयों को छात्रवृत्ति दी गई जिनका अस्तित्व ही नहीं है बल्कि वहां पर दुकाने या खण्डहर दिखाई दिये जाने की घटना से पूरा प्रदेश आश्चर्य चकित है। लगभग 700 स्कूलों को 5 से 7 गुना     ज्यादा छात्र संख्या बढ़ाकर दिखाने से करोड़ों रू0 की लूट का खुला खेल खेला गया है। डा0 मिश्र ने कहा कि भ्रष्टाचार के इस मामले में विभागीय जांच से कुछ नहीं होने वाला बल्कि सीबीआई से यदि जांच करवाई जाये तो इस भ्रष्टाचार की जड़ में बड़े-बड़ों के नाम सामने आ जायेंगे।

डा0 मिश्र ने कहा कि इस भ्रष्टाचार के कारण ही सरकार के 7 मंत्री लोकायुक्त जांच के घेरे में हैं जिनमें से एक को हटाना पड़ा। इसी उच्चस्तरीय भ्रष्टाचार के कारण प्रदेश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली सरकारी लूट का जरिया बन गई है। कमजोर, दलित और गरीबों का निवाला सरकार प्रायोजित भ्रष्टाचार के कारण निगल लिया गया है। गरीबों के लिए जारी सफेद, पीले और गुलाबी कार्ड का कोई मतलब नहीं रह गया है। हद तो इस बात की है कि प्रदेश के खाद्य एवं रसद मंत्री रामप्रसाद चैधरी के गांव तथा विधानसभा क्षेत्र में गरीबों के लिए आवंटित राशन, चीनी एवं तेल आदि की लूट मची हैं। डा0 मिश्र ने मांग की कि गरीबों के हित के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली को लूट का जरिया न बनने देकर उनकी हितों के लिए सुदृढ़ बनाई जायी। प्रदेश में भ्रष्टाचार को सरकारी संरक्षण प्राप्त होने से भ्रष्टाचार दिन दूना रात चैगुना बढ़ रहा है।

श्री मिश्र ने प्रदेश के राज्यपाल से मांग की है ऐसी भ्रष्ट सरकार को तत्काल बर्खास्त करने की कार्रवाई करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुनः लोक लेखा समिति का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर सम्मान

Posted on 07 May 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश द्वारा डा0 मुरली मनोहर जोशी को पुनः लोक लेखा समिति का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के सम्मान में दिनांक 09 अपै्रल को सायं 4 बजे लखनऊ के साइन्टिफिक कन्वेन्शन सेन्टर में नागरिक अभिनन्दन आयोजित किया गया है। इस अवसर पर ’2-जी घोटाले का सच संसद से जनता तक’ गोष्ठी का आयोजन हेै। जिसमें प्रमुख वक्ताओं में श्री यशवंत सिन्हा, पूर्व वित्त एवं विदेश मंत्री, श्री कलराज मिश्र राष्ट्रीय उपाघ्यक्ष एवं चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष, भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं सांसद लाल जी टण्डन एवं महापौर डा0 दिनेश शर्मा होंगें। गोष्ठी की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही करेंगे। यह जानकारी प्रदेश मीडिया प्रभारी हरीशचन्द्र श्रीवास्तव ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

फर्जीवाड़ा संस्थाओं पर महिलाओं का धावा, सच्चाई बताओ

Posted on 07 May 2011 by admin

रायबरेली की एक संस्था जो राजीव गांधी महिला विकास योजना केे नाम पर महिलाओं को सदस्य बनाकर मीरा टाकीज के पास चंदीपुरवा में बोर्ड लगाकर कार्य कर रही है। जिसमें महिलाओं को प्रापर्टी लोन, होम लोन, समूल लोन, द्वारा महिला को उद्यमी सिलाई, कढाई, बुनाई, कम्प्यूटर प्रशिक्षण का भरोसा दिलाती रजिस्टेªशन आदि के नाम पर हजारों रूपए लूट चुकी है काफी समय से महिलाएं बेवकूफ बन रही थी। अब जब महिलाएं टेªनिग की बात करती है तो संस्था मुकर रही है। महिलाओं को गड़बड़ी का एहसास हुआ तो इकट्ठे होकर धावा बोल दिया। महिलाओं का उग्र रूप देखकर संस्था का मैंनेजर मुन्ना यादव नौ दो ग्यारह हो गया। सभी लोगों के ह्रास परिहास पर महिलाएं दुखी होकर कानूनी कार्यवाही की बात करती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रत्येक अपराध का बदला जनता लेगी बसपा सरकार से: डा. अशोक बाजपेई

Posted on 07 May 2011 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री डा. अशोक बाजपेई ने कहा कि मौजूदा सरकार के प्रति जनता में आक्रोश नफरत और हर जुल्म का बदला लेने की कुव्वत है। और उसे इंतजार है तो सिर्फ चुनाव का। अबकी बार सपा की धमाकेंदार वापसी निश्चित है। उक्त बाते पिहानी कस्बे के मोहल्ला इस्लाम गंज में आफिज सलीम उल्ला के आवास पर पत्रकारों से वार्ता में उन्होंने कही। डा. बाजपेई ने कहा कि इस भ्रष्ट सरकार में आम आदमी की कोई सुनवाई नही हो रही है। गरीब, दीन, दुखी, लाचार जनता फटे हाल जीवन जीने को मजबूर है वहीं करोड़ो रूपयों की धनराशि को सिगरेट के धुएं का छल्ला बनाकें उड़ा देने के पश्चात भी विकास कार्य अभी भी अधूरा है। सरकार के अभियान के तहत गरीब न तो लखपति बन पा रहा है और न ही बाबा जी मिशन पूरा हो पा रहा है। तो क्या है बाबा जी का मिशन, मूर्तिया, अंबेडकर पार्क, पार्को में करोडों रूपए के हाथियों को स्थापित करना। माया के द्वारा जो गरीबों कोे जो लालीपाप दिया जा रहा है कि वह दलितों की मसीहा है विकास के नाम पर वादे कर वोट लिए जा रहे है इससे विकास का पहिया स्थिर हो गया है। रूपए की चाहत से इस सरकार ने सारी मर्यादाएं ताक पर संवैधानिक परंपराओ को तार तार कर दिया है। पार्टी की मुखिया व नेता अपना और पार्टी का ही भला कर रहे है। दो दो सीएमओं और इंजीनियरों की हत्याएं हो चुकी है। प्रमुख सचिव की आत्महत्या, सरकार का किसान विरोधी रवैया, यूरिया, डीएपी, बीज कुछ भी तो उपलब्ध नही हो पा रहा है। किसान अपना गेंहू औने पौने दामों पर बेचने को मजबरू है। यह किसान अपना बदला चुनाव में जरूर लेगा। खनन के नाम पर उत्पीड़न, खनन रोकने के नाम पर पच्चीस हजार रूपए जुर्माना यह माया सरकार के विकास के लक्ष्य है। अबकी बार जनता निश्चित रूप से सपा की सरकार बनाएंगी। इस अवसर पर नगर अध्यक्ष मोहसिन, जमीर जैदी, धीरज गुप्ता, सईद कई पदाधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

इंजीनियर मनोज गुप्ता हत्याकाण्ड में राज्य सरकार की प्रभावी पैरवी के चलते ही दोषियों को कड़ी सजा मिली

Posted on 07 May 2011 by admin

पूर्ववर्ती सरकारों के शासन में अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने के बजाय उन्हें बचाने की कोशिश की जाती थी - बी0एस0पी0 प्रवक्ता
हत्याकाण्ड में श्री शेखर तिवारी का नाम आते ही पार्टी से निलम्बित किया गया था

बहुजन समाज पार्टी के प्रवक्ता ने औरैया के अधिशासी अभियंता श्री मनोज कुमार गुप्ता हत्याकाण्ड में माननीय न्यायालय द्वारा आज दिये गये फैसले पर विरोधी दलों द्वारा राज्य सरकार पर लगाये गये आरोपों पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस घटना की सूचना मिलते ही दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार करके उनके विरूद्ध तत्काल कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये थेे। इस मामले में राज्य सरकार द्वारा की गयी प्रभावी पैरवी का ही यह नतीजा है कि इस आपराधिक घटना को अंजाम देने वाले दोषी माननीय न्यायालय द्वारा दण्डित किये गये हैं।

पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि विपक्षी पार्टियों की पूर्ववर्ती सरकारों के शासन में ऐसे अपराधों को अंजाम देने वाले लोगों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने के बजाय उन्हें बचाने की कोशिश की जाती थी। यहां तक की पीड़ित पक्ष को ही बलि का बकरा बनाकर फंसाने का प्रयास किया जाता था। इसके विपरीत बी0एस0पी0 सरकार अपराधियों का बचाव नहीं करती, बल्कि उनके किये की सजा दिलाने में किसी तरह की कोताही नहीं बरतती। इस प्रकरण में बी0एस0पी0 विधायक श्री शेखर तिवारी का नाम आते ही उन्हें पार्टी निलम्बित कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में अपराध तथा सरकारी धन की लूट-खसोट चरम सीमा पर थी। अपराधी निरंकुश थे और पूरे प्रदेश में अराजकता का वातावरण बना हुआ था।

बी0एस0पी0 प्रवक्ता ने कहा कि बी0एस0पी0 के स्थापना की परिकल्पना भ्रष्टाचार तथा राजनीति में अपराधीकरण को समाप्त करने के लिए की गयी थी। यदि पूर्व सरकारों ने भ्रष्टाचार एवं अपराधियों से राजनीतिक सांठ-गांठ के दुष्चक्र को खत्म कर दिया होता तो बी0एस0पी0 बनाने की जरूरत नहीं पड़ती। उन्होंने कहा कि सभी विपक्षी दल बी0एस0पी0 की लोकप्रियता एवं बढ़ते जनाधार से बौखलाये हुए हैं, इसलिए बी0एस0पी0 पर उल्टे-सीधे आरोप लगाने के लिए बहाना ढंूढते रहते हैं। उन्होंने कहा कि सपा, बी0जे0पी0 तथा कांग्रेस द्वारा सरकार पर आज लगाये आरोपों को इसी दृष्टि से देखा जाना चाहिए।

पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि बी0एस0पी0 सरकार के लिए किसी भी अपराधी के मामले में किसी पार्टी अथवा समूह से किसी प्रकार की प्रतिबद्धता का भी कोई मतलब नहीं होता। उन्होंने कहा कि कानून तोड़ने पर राज्य सरकार ने अपने ही दल के विधायक, सांसद तथा मंत्रियों तक को भी जेल भेजने में संकोच नहीं किया है। इसके बावजूद विरोधी पार्टियों के लोग बी0एस0पी0 सरकार पर झूठे तथा आधारहीन आरोप लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं। उन्होंने विपक्षी दलों द्वारा इस तरह की आपराधिक घटनाओं को राजनैतिक रंग दिये जाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने सत्ता में आते ही पुलिस अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये थे कि कानून-व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाना चाहिए, चाहे वह कितने ही बड़े पद पर क्यों न हो अथवा सत्ता पक्ष से भले जुड़ा हुआ हो। उन्होंने प्रदेश की जनता को अन्यायमुक्त, अत्याचारमुक्त एवं भयमुक्त वातावरण देने और कानून द्वारा कानून का राज स्थापित करने का वायदा किया था और इस दिशा में कानून को हाथ में लेने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करके अपने संकल्प को साबित कर दिया है।

प्रवक्ता ने कहा कि 24 दिसम्बर, 2008 को लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता श्री मनोज कुमार गुप्ता के हत्या के आरोपी बी0एस0पी0 विधायक श्री शेखर तिवारी एवं अन्य को तत्काल गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि दिवंगत अभियंता की पत्नी श्रीमती शशि गुप्ता ने इस मामले की प्रभावी पैरवी करने के लिए मुकदमें की सुनवाई लखनऊ स्थानान्तरित करने की भी मांग की थी। माननीया मुख्यमंत्री जी ने श्रीमती गुप्ता की समस्याओं को सहानुभूतिपूर्वक सुनकर उन पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये एवं उनके परिवार को पूरी सुरक्षा देते हुए उन्हें आश्वस्त किया था कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रभावी पैरवी सुनिश्चित की जायेगी। मृतक अभियंता की पत्नी एवं उनके पुत्र ने माननीया मुख्यमंत्री जी से भेंट कर राज्य सरकार द्वारा इस मामले में की गयी कार्यवाही पर संतोष व्यक्त करते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद भी दिया था।

प्रवक्ता ने कहा कि इस काण्ड में माननीया मुख्यमंत्री जी ने स्व0 श्री मनोज कुमार गुप्ता के सभी सरकारी देयों को समय से भुगतान सुनिश्चित करने एवं उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने के साथ ही लखनऊ में आवास आवंटित करने के निर्देश दिये थे। इसके अलावा माननीया मुख्यमंत्री जी ने उनके परिवार को पांच लाख रूपये की आर्थिक सहायता देेने की घोषणा भी की थी। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 का भ्रष्टाचारियों एवं अपराधियों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा तथा कानून हाथ में लेने वाले के साथ कोई समझौता नहीं होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दो दिवसीय आयुर्वेद महोत्सव सम्पन्न

Posted on 07 May 2011 by admin

2वैद्यराज गंगाधर द्विवेदी के संयोजन में आयूर्वेद के विकास हेतु दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन प्राचीन तीर्थ क्षेत्र नैमिषारण में आचार्य प्रभाकर मिश्र की अध्यक्षता में रामसूरत दूबे सेवा निवृत्त आयुक्त के मुख्य आतिथि में सम्पन्न हुआ सम्मेलन में देश भर के आयुर्वेदिक मनीषी चिन्तक ने आयुर्वेद के विकास स्वास्थ्य एवं निरोग जीवन के लिए ऋषि मुनियों द्वारा की गयी खोजों का लाभ जन-जन तक पहुचाने के साथ आधुनिक विज्ञान की कसौटी पर आयुर्वेद को और अधिक जनउपयोगी बनाने पर बल दिया।

समारोह स्थल पर जड़ी-बूटियों, विभिन्न निर्माणशालाओं के श्रेष्ठ उत्पादों की प्रदर्शनी, आयुर्वेद प्रमुख द्रव्य खनिज, प्राणित उदाभेज द्रव्यों की प्रदर्शनी, धर्मकर्म योग, अध्यात्म चिकित्सा की दुर्लभ वस्तुओं की प्रदर्शनी योग का सार्वजनिक प्रदर्शन, प्राकृतिक चिकित्सा पर व्याख्यान, विभिन्न प्रान्तों से आये हुए विद्वान वैद्य-हकीमों का सम्बोधन, विभिन्न रोगा पर अपना-अपना अनुभव पर व्यख्यान व प्रदर्शन, जटिल बीमारियां जैसे मधुमेह, गुर्दा के रोग, हृदय रोग, स्नायु रोग, गठिया रोग, शिरोरोग, बाल का झड़ना, गन्जापन, असमय में बाल सफेद होना, नेत्र दृष्टि क्षीणता, महिलाओं में रजोदोष, गर्भाशय दोष, बन्ध्यापन, स्वेत रक्त प्रदर, गर्भश्राव, पुरुषों में प्रमेह, धातुक्षय, शुक्रकीट का अभाव, नपंसकता, उदरव्याधि, कब्ज, श्वांस क्षय, स्टोन प्रोस्टेट बृद्धि,मोटापा, चर्मरोग, सफेद दाग, मनोरोग, मखरोग, नशिका एवं कर्ण रोगों पर चर्चा व समाधान किया गया।

सम्मेलन में डा0 श्ेिाव कुमार मिश्र, महन्त श्री लक्ष्मण दास जी महाराज, महावीर दास जी महाराज, जयपाल शास्त्री, वैद्य त्रिलोकी चन्द्र, पूर्व न्यायधीश रामचन्द्र शुक्ल, अनिल चन्द, श्याम शंकर पाण्डेय, अमित कुमार, आन्नद सिंह यादव, डा0 रवि रस्तोगी (उत्तराखण्ड), डा0 गौरी शंकर शर्मा (बिहार), डा0 महेन्द्र हंस (कुरुक्षेत्र, हरियाणा), डा0 संदीप डी0 प्रभु गांवकर (गोवा), डा0 ए0के0 जैन (मध्यप्रदेश), अनिल कुमार शर्मा ‘‘उत्साही’’(शिवपुरी), डा0 विजय कुमार पाठक (उज्जैन), लायन डा0 वीरेन्द्र कुमार दूबे (जबलपुर), डा0 गुलशन कुमार बत्रा (पानीपत), अमित शुक्ल (प्रतापगढ़), गिरिजा रमण मिश्र (प्रतापगढ़) आदि लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2011
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in