Categorized | लखनऊ.

इंजीनियर मनोज गुप्ता हत्याकाण्ड में राज्य सरकार की प्रभावी पैरवी के चलते ही दोषियों को कड़ी सजा मिली

Posted on 07 May 2011 by admin

पूर्ववर्ती सरकारों के शासन में अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने के बजाय उन्हें बचाने की कोशिश की जाती थी - बी0एस0पी0 प्रवक्ता
हत्याकाण्ड में श्री शेखर तिवारी का नाम आते ही पार्टी से निलम्बित किया गया था

बहुजन समाज पार्टी के प्रवक्ता ने औरैया के अधिशासी अभियंता श्री मनोज कुमार गुप्ता हत्याकाण्ड में माननीय न्यायालय द्वारा आज दिये गये फैसले पर विरोधी दलों द्वारा राज्य सरकार पर लगाये गये आरोपों पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस घटना की सूचना मिलते ही दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार करके उनके विरूद्ध तत्काल कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये थेे। इस मामले में राज्य सरकार द्वारा की गयी प्रभावी पैरवी का ही यह नतीजा है कि इस आपराधिक घटना को अंजाम देने वाले दोषी माननीय न्यायालय द्वारा दण्डित किये गये हैं।

पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि विपक्षी पार्टियों की पूर्ववर्ती सरकारों के शासन में ऐसे अपराधों को अंजाम देने वाले लोगों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने के बजाय उन्हें बचाने की कोशिश की जाती थी। यहां तक की पीड़ित पक्ष को ही बलि का बकरा बनाकर फंसाने का प्रयास किया जाता था। इसके विपरीत बी0एस0पी0 सरकार अपराधियों का बचाव नहीं करती, बल्कि उनके किये की सजा दिलाने में किसी तरह की कोताही नहीं बरतती। इस प्रकरण में बी0एस0पी0 विधायक श्री शेखर तिवारी का नाम आते ही उन्हें पार्टी निलम्बित कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में अपराध तथा सरकारी धन की लूट-खसोट चरम सीमा पर थी। अपराधी निरंकुश थे और पूरे प्रदेश में अराजकता का वातावरण बना हुआ था।

बी0एस0पी0 प्रवक्ता ने कहा कि बी0एस0पी0 के स्थापना की परिकल्पना भ्रष्टाचार तथा राजनीति में अपराधीकरण को समाप्त करने के लिए की गयी थी। यदि पूर्व सरकारों ने भ्रष्टाचार एवं अपराधियों से राजनीतिक सांठ-गांठ के दुष्चक्र को खत्म कर दिया होता तो बी0एस0पी0 बनाने की जरूरत नहीं पड़ती। उन्होंने कहा कि सभी विपक्षी दल बी0एस0पी0 की लोकप्रियता एवं बढ़ते जनाधार से बौखलाये हुए हैं, इसलिए बी0एस0पी0 पर उल्टे-सीधे आरोप लगाने के लिए बहाना ढंूढते रहते हैं। उन्होंने कहा कि सपा, बी0जे0पी0 तथा कांग्रेस द्वारा सरकार पर आज लगाये आरोपों को इसी दृष्टि से देखा जाना चाहिए।

पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि बी0एस0पी0 सरकार के लिए किसी भी अपराधी के मामले में किसी पार्टी अथवा समूह से किसी प्रकार की प्रतिबद्धता का भी कोई मतलब नहीं होता। उन्होंने कहा कि कानून तोड़ने पर राज्य सरकार ने अपने ही दल के विधायक, सांसद तथा मंत्रियों तक को भी जेल भेजने में संकोच नहीं किया है। इसके बावजूद विरोधी पार्टियों के लोग बी0एस0पी0 सरकार पर झूठे तथा आधारहीन आरोप लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं। उन्होंने विपक्षी दलों द्वारा इस तरह की आपराधिक घटनाओं को राजनैतिक रंग दिये जाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने सत्ता में आते ही पुलिस अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये थे कि कानून-व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाना चाहिए, चाहे वह कितने ही बड़े पद पर क्यों न हो अथवा सत्ता पक्ष से भले जुड़ा हुआ हो। उन्होंने प्रदेश की जनता को अन्यायमुक्त, अत्याचारमुक्त एवं भयमुक्त वातावरण देने और कानून द्वारा कानून का राज स्थापित करने का वायदा किया था और इस दिशा में कानून को हाथ में लेने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करके अपने संकल्प को साबित कर दिया है।

प्रवक्ता ने कहा कि 24 दिसम्बर, 2008 को लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता श्री मनोज कुमार गुप्ता के हत्या के आरोपी बी0एस0पी0 विधायक श्री शेखर तिवारी एवं अन्य को तत्काल गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि दिवंगत अभियंता की पत्नी श्रीमती शशि गुप्ता ने इस मामले की प्रभावी पैरवी करने के लिए मुकदमें की सुनवाई लखनऊ स्थानान्तरित करने की भी मांग की थी। माननीया मुख्यमंत्री जी ने श्रीमती गुप्ता की समस्याओं को सहानुभूतिपूर्वक सुनकर उन पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये एवं उनके परिवार को पूरी सुरक्षा देते हुए उन्हें आश्वस्त किया था कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रभावी पैरवी सुनिश्चित की जायेगी। मृतक अभियंता की पत्नी एवं उनके पुत्र ने माननीया मुख्यमंत्री जी से भेंट कर राज्य सरकार द्वारा इस मामले में की गयी कार्यवाही पर संतोष व्यक्त करते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद भी दिया था।

प्रवक्ता ने कहा कि इस काण्ड में माननीया मुख्यमंत्री जी ने स्व0 श्री मनोज कुमार गुप्ता के सभी सरकारी देयों को समय से भुगतान सुनिश्चित करने एवं उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने के साथ ही लखनऊ में आवास आवंटित करने के निर्देश दिये थे। इसके अलावा माननीया मुख्यमंत्री जी ने उनके परिवार को पांच लाख रूपये की आर्थिक सहायता देेने की घोषणा भी की थी। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 का भ्रष्टाचारियों एवं अपराधियों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा तथा कानून हाथ में लेने वाले के साथ कोई समझौता नहीं होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in