Archive | May 20th, 2011

12 जातियों को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाने के लिए प्रदेषव्यापी संघर्ष

Posted on 20 May 2011 by admin

राजभर महासभा के कार्यकारी अध्यक्ष व उ0प्र सरकार के पूर्व मंत्री हरिनारायण राजभर व अन्य प्रबुद्ध व्यक्तियों के नेतृत्व में एक गैर राजनैतिक मोर्चा के माध्यम से राजभर,कुम्हार,कोइरी,निषाद व चैहान समेत अन्य 12 जातियों को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाने के लिए प्रदेषव्यापी संघर्ष व आर पार की लडाई लडने की योजना बनाई गई है।

आज राजधानी में मोर्चा कार्यालय पर राजभर महासभा के अध्यक्ष व पूर्व मंत्री हरिनारायण राजभर  की अध्यक्षता में हुई बैठक में श्री राजभर ने कहा कि समय समय पर राजनैतिक दलों ने राजभर,कुम्हार,कोइरी,चैहान व निषाद जाति का उपयोग करके चुनाव जीतकर वापस उनके हाल पर छोड दिया जिसके कारण आज इन जातियों समेत अन्य सभी 12 जातियों के लोग आज की समाज की मुख्यधारा में नहीं जुड पाये हैं।श्री राजभर ने कहा कि इन जातियों के अलावा भी समाज के सभी जातियों को हमारे संघर्ष का साथ देना चाहिए।

अति पिछडी जातियों को देष में एक मंच पर लाने के लिए प्रयासरत मोर्चा के संयोजक आनन्द शाही ’’नौतन’’ ने बताया कि वर्षों से इन उपेक्षित जातियों का आंदोलन अलग अलग घटकों में संचालित था जिससे राजनैतिक दलों ने अति पिछडी जातियों को सदैव से उपेक्षित रखा और इन्हें अनुसूचित जाति में शामिल होने से रोके रखा। समय समय पर विभिन्न आंदोलनों का नेतृत्व करने वाले या तो राजनैतिक दलों के मोहरा बनकर रह गये या तो अति पिछडे वर्गों की यह लडाई कमजोर होती गई,जिसके एक मंच पर आने से प्रदेष की बडी आबादी जो वंचित,उपेक्षित व गरीब है उसे उसका हक मिल सकेगा।उनके अनुसार आंदोलन को समाज के अन्य वर्गो व खासकर उपेक्षित जातियों के युवाओं से जोडकर प्रदेष भर में व्यापकता देने की कोषिष की जायेगी।

मोर्चे के संयोजक आनन्द शाही ’’नौतन’’ ने बताया कि 29 मई को राजधानी में पूर्वी उ0प्र के गोरखपुर,देवरिया,मउ, बलिया,कुशीनगर,आजमगढ,महराजगंज,बस्ती,सिद्धार्थनगर,मिर्जापुर,जौनपुर,सोनभद्र,वाराणसी, इलाहाबाद,चंदौली समेत अन्य जिलों के प्रतिनिधि सांगठनिक विस्तार व अन्य रणनीति तैयार करने के लिए इकट्ठा होंगे जिसमें द्वितीय चरण में राजधानी में विषाल प्रदर्षन करने की रणनीति तय की जायेगी। उन्होने बताया कि मोर्चा प्रदेष के प्रमुख जिलों में जिलास्तरीय महापंचायत का आयोजन भी करेगा।उन्होंने बताया कि इस आंदोलन को आधुनिक तरीके से अधिकाधिक समर्थन जुटाने के लिए फेसबुक,ट्वीटर समेत अन्य माध्यमो से भी देषव्यापी समर्थन जुटाया जायेगा।
मोर्चे के सह-संयोजक अषोक द्विवेदी ने बताया कि आंदोलन की सफलता की दृष्टि से पांच लोगों को सांगठनिक विस्तार हेतु प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है जिसमें गोरखपुर से मेयर का चुनाव लड चुके अवनीष कुमार प्रजापति,मउ के विजय चैहान,बलिया के राघवेन्द्र प्रताप मौर्या एडवोकेट,देवरिया के विनय कुमार ’सोनू’ तथा गोरखपुर के ही दिलीप निषाद शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पेप्सी ने धोनी, रैना, कोहली, भज्जी और राॅबिन को आपसे मिलने का मौका दिया!

Posted on 20 May 2011 by admin

आईसीसी क्रिकेट वल्र्ड कप के साथ ही पेप्सी भारतीय क्रिकेट के नए आधुनिक लोकप्रिय चेहरे को अपने नए नवेले अभियान चेंज द गेम के साथ उत्सव के रूप में मना रहा है। चेंज द गेम, ना सिर्फ सभी क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक नया मंत्रा बनने जा रहा है बल्कि भारतीय टीम भी वल्र्ड कप फाइनल में जीत के साथ इसे महसूस कर रही है। खेल की दशा और दिशा बदलने वाली इस भावना को पेप्सी अपने नए अभियान के साथ अगले चरण में लेकर जा रहा है और इसके समर्थन में आने वाली गर्मियों में एक नया टीवीसी भी लेकर आ रहा है। यंगिस्तानियों को बस एसएमएस करना होगा जिसमें पेप्सी ग्लास बोतल के ढक्कन के नीचे लिखे यूनिक कोड नंबर को लिख कर 09213092130 पर भेजना होगा। इसके साथ उन्हें जीतनें का एक ऐसा मौका मिलेगा, जिसमें वे अपने पसंदीदा गेम चेंजिग मूव को दिखाने के लिए पसंदीदा क्रिकेट खिलाड़ी को चुन सकेंगे। वे इन क्रिकेट खिलाड़ियों महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, विराट कोहली, हरभजन सिंह और राॅबिन उथप्पा में से किसी एक को चुन सकते हैं।

इस नए प्रमोशन अभियान के बारे में जानकारी देते हुए संदीप सिंह अरोड़ा, एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडंेट मार्केटिंग, कोला, पेप्सीको इंडिया, ने कहा कि इस विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने पूरे खेल को ही बदल दिया और उसी के अनुसार पेप्सी यंगिस्तानियों के लिए एक अनोखा चेंज द गेम अभियान लेकर आई है, जिसमें खिलाड़ियों को मिलने के लिए चुना जा सकता है और उनके साथ गेम-चेंजिंग क्रिकेटिंग शाॅट्स के बारे में जानकारी को बांटा जा सकता है! यंगिस्तानी ही दरअसल आज के असली सितारे हैं और हमारा नया आॅन एयर अभियान भी उन्ही के बारे में हैं और यह सारा प्रचार ढक्कन के नीचे ही छिपा है।

इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले 30 भाग्यशाली विजेताओं को अपने पसंदीदा क्रिकेट सितारों से मिलने का मौका मिलेगा और यह अभियान 31 मई तक पूरे देश में लागू रहेगा। मनोरंजन यहीं पर खत्म नहीं होगा, प्रत्येक घंटे एक विजेता को एक आईपाॅड शफ्लर जीतने का मौका मिलेगा। प्रत्येक घंटे 300 विजेताओं को 30 रूपए के टाॅप अप्स जीतने के मौके मिलेंगे और सभी उपभोक्ताओं को एक सुनिश्चित पुरस्कार एक फ्री सांग डाउनलोड के तौर पर मिलेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय कार्यसमिति की तीन दिवसीय महत्वपूर्ण बैठक 3 जून से लखनऊ में होगी

Posted on 20 May 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की तीन दिवसीय महत्वपूर्ण बैठक 3 जून से लखनऊ में होगी। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि 3, 4 एवं 5 जून को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होनी वाली बैठक में मंहगाई, भ्रष्टाचार सहित केन्द्र सरकार की चैतरफा नाकामी एवं उत्तर प्रदेश की बसपा सरकार के अत्याचार, अहंकार एवं अराजकता के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रभावी रणनीति पर चर्चा होगी।

श्री पाठक ने बताया है कि बैठक में ’’संकल्प सुशासन-विकल्प भाजपा’’ के आवाहान के साथ कार्यक्रर्ताओं को आगामी चुनावी चुनौतियों पर विजय पताका फहराने के लिए संघर्ष, समर्पण एवं सिद्धान्त के साथ चैक-चैराहों, चैपालों, गांवों, गली, मौहल्लों तक पहुंचने का बड़े कार्यक्रम तैयार होगें। उत्तर प्रदेश में ’’संकल्प सुशासन-विकल्प भाजपा’’ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर बूथ को केन्द्र बनाकर ’’विजय वाहिनी’’ का गठन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि लखनऊ में होने वाली तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में 3 एवं 4 जून को राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक होगी एवं 5 जून को प्रदेश अध्यक्षों, महामंत्रियों, संगठन मंत्रियों एवं प्रदेश के प्रभारियों की बैठक होगी।

श्री पाठक ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी  लखनऊ में होने वाली इस तीन दिवसीय बैठक में श्री लालकृष्ण आडवानी, श्री नितिन गडकरी, श्रीमती सुषमा स्वराज, श्री अरूण जेटली, डा0 मुरली मनोहर जोशी, श्री एम0 वैकया नायडू, श्री राजनाथ सिंह सहित भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री एवं एक उप मुख्यमंत्री विभिन्न राज्यों के नेता विरोधी दल, विधान मण्डल दलों के नेता एवं कार्यकारिणी के सभी सदस्य भाग लेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

यूनियन केबीसी म्युचुअल फण्ड अपना पहला उत्पाद प्रस्तुत करेगा

Posted on 20 May 2011 by admin

यूनियन केबीसी असैट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड ने यूनियन केबीसी इक्विटी फण्ड (योजना) प्रस्तुत करने की घोषणा की। यूनियन केबीसी इक्विटी फण्ड, यूनियन केबीसी म्युचुअल फण्ड द्वारा प्रस्तुत की जा रही पहली योजना है जिसका प्रबंधन यूनियन केबीसी असैट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (यूनियन केबीसी) द्वारा किया जाएगा। सब्सक्रिप्षन के लिए यह योजना 20 मई 2011 को खुलेगी और न्यू फण्ड आॅफर पीरियड 20 मई, 2011 से 3, जून 2011 तक रहेगा।

यूनियन केबीसी इक्विटी फण्ड एक विविधतापूर्ण इक्विटी योजना है जो प्राथमिक रूप से इक्विटी तथा इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों वाले पोर्टफोलियों में निवेष करेगी। यह निवेषकों को भारतीय इक्विटी बाजारों से लाभ कमाने का एक प्रभावी तरीका प्रदान करती है।

यूनियन केबीसी यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया (51 प्रतिषत) तथा बेल्जियन स्थित बैंकएष्योर केबीसी समूह की आकलन प्रबंधन षाख केबीसी असैट मैनेजमेंट एनवी (49 प्रतिषत, अपनी 100 प्रतिषत सहयोगी, केबीसी पार्टिसिपेषस रेन्टा के माध्यम से,) के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया के इस नए उद्यम के महत्व पर टिप्पणी कर यूनियन केबीसी के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण निर्मित करते हुए यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया के चेयरमैन तथा मैनेजिंग डायरेक्टर तथा यूनियन केबीसी असैट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमेन श्री एम.वी.नायर ने कहाः
‘‘यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया ने अपने संगठन के एक हिस्से के रूप में म्युचुअल फण्ड व्यवसाय के महत्व को पहचाना है। इसके कई कारण है जिसके कारण यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया भारतीय म्युचुअल फण्ड उद्योग का एक सक्रिय प्रतिभागी बनना चाहता है। अपने उत्पादों तथा सेवाओं के माध्यम से हम अब अपने संतुष्ट ग्राहकों को अपनी षाखाओं पर एक व्यापक बाजार प्रस्तुत कर रहे हैं, जिसके बदले में नए ग्राहक हमारी षाखाओं की ओर आकर्षित हो रहे हैं।’’

यूनियन केबीसी के चेयरमेन के रूप में कंपनी के लिए मेरा स्पष्ट दृष्टिकोण है - मैं यह चाहता हूँ कि यूनियन केबीसी भारतीय पूंजी बाजारों में असंख्य भारतीय निवेषकों को म्युचुअल फण्ड में निवेष के लिए प्रोत्साहित कर समृद्धि बिखेरे।

यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया (यूनियन बैंक) तथा केबीसी असैट मैनेमेंट एनवी (केबीसी) के बीच सम्मानसूचक भागीदारी तथा दायित्वपूर्ण विक्रय व्यवहारों पर यूनियन केबीसी के केन्द्रीय विचार पर टिप्पणी करते हुए यूनियन केबीसी असैट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के चीफ एक्जिक्यूटिव आॅफिसर श्री जी. प्रदीपकुमार ने कहाः
‘‘यूनियन केबीसी के पास दो सम्मानसूचक भागीदारों की षक्तियों का संयोग है। यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया भारती ग्राहकों का एक विस्तृत संजाल तथा ज्ञान लाया है जबकि केबीसी निवेष प्रबंधन में 50 साल से अधिक समय में प्राप्त मूल्यवान सुविज्ञता को लाया है। इसके अतिरिक्त, यूनियन बैंक तथा केबीसी दोनों ग्राहक केन्द्रित, ज्ञान आधारित विक्रय पहल के मुख्य सिद्धांत को पोषित करते हैं। यूनियन केबीसी वितरकों के साथ गहराई से जुड़कर कार्य करेगा तथा यह सुनिष्चित करने के लिए कि हमारे उत्पाद ग्राहकों को एक दायित्वपूर्ण तरीके से बेचे जाए, अपने विक्रय अधिकारियों को समग्र षिक्षण तथा प्रषिक्षण प्रदान करेगा। हमें विष्वास है कि निवेष करने की अपनी दायित्वपूर्ण पहल तथा ज्ञान आधारित विक्रय पहल के माध्यम से यूनियन केबीसी म्युचुअल फण्ड भारत का एक अविवादित तथा सर्वमान्य म्युचुअल फण्ड बन जाएगा।’’

योजना नामः यूनियन केबीसी इक्विटी फण्ड। वर्गीकरणः एक खुले सिरे वाली इक्विटी योजना। निवेष उद्देष्यः इक्विटी तथा इक्विटी संबंधित प्रतिभूतियों वाले पोर्टफोलियों में उल्लेखनीय निवेष द्वारा दीर्घकालीन पूंजी वृद्धि प्राप्त करना। परिसम्पत्ति आबंटनः इक्विटी तथा इक्विटी संबंधित प्रपत्र जिसमें योजना की कुल परिसम्पत्ति की 75 से 100 प्रतिषत इक्विटी सहयोजित डेरिवोटिव्ज षामिल है, कुल परिसम्पत्ति के 0 से 25 प्रतिषत ऋण तथा मुद्रा बाजार प्रपत्र।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

इन गर्मियों में सेवन अप की ओर से ब्राज़ील जाने का अवसर ‘ब्राज़ील जाओ, चिल्ल मचाओ’ अभियान की षुरूआत की

Posted on 20 May 2011 by admin

पेप्सिको के षत-प्रतिषत नेचुरल लेमन फ्लेवर्ड डिंªक, ं7-अप ने अपने नए प्रमोषनल अभियान ‘ब्राज़ील जाओ, चिल्ल मचाओ’ की षुरूआत की है। इस प्रमोषनल अभियान के अंतर्गत ग्राहकों को हर सप्ताह ब्राज़ील जाने का अवसर मिलेगा। ग्राहकों को 7-अप की 200 व 300 मिलीलीटर की वापिस की जाने योग्य षीषे की बोतलों तथा 600 मिलीलीटर की पेट बोतलों के ढक्कन में दिए गए कोड को 092222-92222 पर एसएमएस करना होगा। यह 7-अप ने के षर्मन जोषी के साथ चल रहे लोकप्रिय अभियान ‘गुस्सा हटाओ, चिल्ल मचाओ’ का एक हिस्सा है, जिसे ग्राहकों की भरपूर सराहना मिली हैं।

पेप्सिको इंडिया की फ्लेवर्ड कार्बोनेटिड ड्रिंक्स की कैटेगरी मार्केटिंग डायरेक्टर सुश्री अल्पना टाइटस कहती हैं, ‘‘हमने 7-अप के लिए ताज़ा और षक्तिदायक अभियान ‘गुस्सा हटाओ, चिल्ल मचाओ’ अभियान से गर्मियों की षुरूआत की थी। इसे ग्राहकों की भरपूर सराहना मिली है। ग्राहकों से अपने संबंध को एक कदम और आगे ले जाते हुए हमने लोगों के सपनों को हकीकत में बदलने का प्रयास किया है और ढक्कन के नीचे कोड की प्रमोषन की षुरूआत की है, जिससे भाग्यषाली विजेताओं को ब्राज़ील जाने, आईपाॅड षफल, एक्सबाॅक्स तथा कई अन्य आकर्षक पुरस्कार पाने का मौका मिलेगा। छुट्टियों की षुरूआत के कारण, हमें उम्मीद है कि हमारे ग्राहकों को हमारा यह अभियान पसंद आयेगा और वे कई आकर्षक पुरस्कार भी जीत सकेंगे।’’

यह राष्ट्रीय प्रमोषन अभियान देष भर में 21 जून तक चलेगा। एक भाग्यषाली दंपत्ति को हर सप्ताह ब्राज़ील जाने का अवसर मिलेगा। उत्साह में और भी तेज़ी आयेगी क्यांेकि हर घंटे 6 भाग्यषाली विजेता आईपाॅड षफल, 5 विजेता हर घंटे रेडियो चिलर बाक्स तथा एक विजेता प्रतिदिन एक एक्सबाॅक्स पुरस्कार में जीत सकेंगे।

पेप्सिको के षत-प्रतिषत नेचुरल लेमन फ्लेवर्ड ड्रिंक, 7-अप 1929 में बना था और भारतवर्ष में इसका आगमन सन् 1990 में हुआ। तीन सालों तक लगातार फ्लेवर्ड कार्बोनेटिड डिंªक्स श्रेणी में यह भारतवर्ष में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड बना रहा। यह 330 मिलीलीटर कैन, 250 मिलीलीटर स्लिम कैन, 200 और 300 मिलीलीटर की षीषे की बोतलें, 500 मिलीलीटर, 600 मिलीलीटर, 1 लीटर, 2 लीटर तथा 2.25 लीटर की पेट बोतलों में उपलब्ध है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

‘इण्टरनेशनल साइंस फेयर’ में प्रतिभाग हेतु दक्षिण कोरिया जायेगा सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस का छात्र दल

Posted on 20 May 2011 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस का तीन सदस्यीय छात्र दल ‘इण्टरनेशनल साइंस फेयर’ में प्रतिभाग हेतु दक्षिण कोरिया जायेगा। यह अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान मेला कोरिया साइन्स एकेडमी के तत्वावधान में ‘एनवारनमेन्ट एण्ड एनर्जी’ विषय पर 9 से 12 अगस्त, 2011 तक दक्षिण कोरिया के शहर बुसान में आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि भावी पीढ़ी को विज्ञान की नवीनतम जानकारियों से अवगत कराने एवं विज्ञान विषय के प्रति रुचि जागृत करने के उद्देश्य से आयोजित इस अत्यन्त प्रतिष्ठित ‘इण्टरनेशनल साइंस फेयर’ में विश्व के अनेक देशों के छात्र दल प्रतिभाग कर रहे हैं। सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की ओर से प्रतिभागी तीन सदस्यीय छात्र दल में मास्टर प्रतुल होरा एवं श्रेया सिंह शामिल हैं जबकि छात्र दल का नेतृत्व विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती जयश्री कृष्णन करेंगी।

kanpur-road-delegationश्री शर्मा ने बताया कि इस साइन्स फेयर का उद्देश्य छात्रों में वैज्ञानिक प्रतिभा तथा दक्षता विकसित करना तो है ही, साथ ही साथ यह आयोजन देश-विदेश के छात्रों में विश्व बन्धुत्व, विश्व एकता व विश्व शान्ति की भावना का भी विकास करेगा। यह साइन्स फेयर युवा पीढ़ी में विज्ञान विषय में रुचि विकसित करने तथा उभरती हुई वैज्ञानिक प्रतिभाओं को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के अनुरूप समाजोपयोगी प्रतिभा को विकसित करने में उल्लेखनीय योगदान देगा। इसके अलावा विभिन्न संस्कृतियों एवं सभ्यताओं का एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर समागम भी इसका एक प्रमुख उद्देश्य है जिसके माध्यम से विभिन्न देशों के छात्र एक-दूसरे के रहन-सहन, भाषा तथा ज्ञान-विज्ञान से रूबरू होंगे।

श्री शर्मा ने बताया कि वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए सी.एम.एस. अपने छात्रों का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास कर रहा है जिसकी बदौलत सी.एम.एस. छात्र विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में नये नये कीर्तिमान गढ़ रहे हैं। सी.एम.एस. में पूरे वर्ष विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, कम्प्यूटर, रोबोटिक्स, एक्ट्रोनाॅमी, संगीत, खेलकूद आदि विषयों में छात्रों की विश्व-स्तरीय प्रतिभा निखारने के लिए सर्वाधिक 32 अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएंे आयोजित की जाती हैं जिनमें देश-विदेश के छात्र एक मंच पर विभिन्न प्रतिस्पधाओं के माध्यम से अपने ज्ञान-विज्ञान का उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं। ऐसे आयोजनों के माध्यम से सी.एम.एस. का लक्ष्य बच्चों को वल्र्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है, ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

किसानों द्वारा आत्महत्या की घटनाएं केन्द्र और प्रदेश सरकार के लिए कलंक है

Posted on 20 May 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि बांदा के किसान प्रमोद तिवारी समेत कई अन्य किसानों द्वारा आत्महत्या की घटनाएं केन्द्र और प्रदेश सरकार के लिए कलंक है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि बुंदेलखंड में पैकेज और हिसाब मांगने की सियासत कर रही कांगे्रस-बसपा के ढोंग से आहत होकर आर्थिक तंगी से जूझ रहे किसान आत्महत्या कर रहे हैं। जबकि प्रधानमंत्री और कांगे्रस महासचिव राहुल गांधी लगातार बुंदेलखंड के बारे में सर्वाधिक चिन्ता जता कर गरीब बेबस लोगों को धोखा दे रहे हैं।

प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा किसानों की कर्ज माफी योजना में बरती गई खांमियां बुंदेलखण्ड में किसानों की मौत का कारण बन रही हैं। सरकार की कर्ज माफी योजना के तहत जिन किसानों ने कभी भी कर्ज की रकम का कोई हिस्सा वापस नहीं किया। उनका कर्ज सरकार ने माफ कर दिया। लेकिन जिन किसानों ने अपने कर्ज का आंशिक भुगतान वापस कर दिया वे ऋण माफी योजना से वंचित रह गए। आज ऐसे ही किसान साहूकारों और बैंकों का ऋण न अदा कर पाने के कारण आत्महत्या कर रहे हैं।

श्री पाठक ने कहा कि बांदा के कस्बा भदौसा में रहने वाले 38 वर्षीय प्रमोद तिवारी ने बैंक का कर्ज वापस न लौटा पाने से व्यथित होकर आत्मदाह कर लिया। इसके पूर्व प्रमोद के बड़े भाई ने भी लगभग दो दशक पहले इन्हीं हालातों में आत्महत्या की थी। इसीतरह पड़मई में तो जगप्रसाद तिवारी बड़ी जोत का किसान था। उसने भरी जवानी में फांसी लगा ली क्योंकि वहां फसल ठीक नहीं हुई और उस पर कर्ज का बोझ था। जबकि 9 मई को किसान छुटटू ने अपनी शादी के ठीक 3 दिन पहले आर्थिक तंगी की वजह से आत्महत्या कर ली। अंथुआ विकास खण्ड महुआ, बांदा के किसान भैयादीन विश्वकर्मा द्वारा मवेशियों के आवास में आत्महत्या किए जाने की घटना ने लोगों को दहला दिया। बंुदेलखण्ड में किसानों द्वारा आत्महत्या किए जाने की घटनाओं पर श्री पाठक ने मुख्यमंत्री को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि बुंदेलखण्ड में किसान मर रहे हैं और सरकार संवेदनहीन बनी हुई है।

श्री पाठक ने कहा कि वास्तव में बंुदेलखंड की समस्या का मूल कारण भ्रष्टाचार है। उन्होंने कहा पत्ते सींचने से पेड़ बड़ा नहीं होता, जड़े सींचनी चाहिए। लेकिन कांगे्रस व बसपा सरकार के भ्रष्टाचार ने पूरे बुंदेलखंड में अपनी जड़े जमा ली हैं। यही वजह है रही कि जो पैसा बुंदेलखंड के  विकास के लिए खर्च होना चाहिए  था उसकी बंदरबाॅंट लखनऊ में दिल्ली तक बैठे लोगों के बीच में हो गई। श्री पाठक कहा कि कांगे्रस-बसपा एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप कर बुंदेलखंड के लोगों की आॅंखों में धूल झोंक रहे हैं। केन्द्र व राज्य सरकारें बुंदेलखंड पर राजनीति करने के बजाय यदि बुंदेलखंड में कृषि को लाभकारी बनाए जाने की दिशा में कोई ठोस प्रयास करते तथा  सिंचाई, बिजली, पानी की व्यवस्था कराते तो बुंदेलखंड में किसानों को अपने पैरों पर खड़ा होने में सहूलियत मिलती।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माननीया मुख्यमंत्री जी ने भट्टा परसौल प्रकरण को लेकर विभिन्न पार्टियों द्वारा की जा रही बयानबाजी को गैर जिम्मेदाराना बताया

Posted on 20 May 2011 by admin

प्रारम्भिक फारेन्सिक रिपोर्ट के मुताबिक राख के ढेर में  मानव अवशेष/हडडी के टुकडे़/अंश नहीं
राजनीतिक लाभ के इरादे से महिलाओं की गरिमा के साथ किया जा रहा खिलवाड़ अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण
उत्तर प्रदेश में विपक्षी पार्टियों की सभी सरकारें जो कार्य पिछले 40 वर्षांे में नहीं कर पायीं, उसे बी0एस0पी0 सरकार ने 04 वर्ष में करके दिखाया
चीनी मिलों की बिक्री में पारदर्शिता बरतते हुए ओपन बिडिंग के माध्यम से कार्यवाही की गयी

उत्तर प्रदेश सरकार पर विकास में बाधा पहुंचाने का आरोप आधारहीन, राज्य सरकार ने सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय की नीति पर सभी वर्गों का पूरा ध्यान रखा

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने कहा है कि भट्टा परसौल प्रकरण को लेकर विभिन्न पार्टियों द्वारा गैर जिम्मेदाराना बयानबाजी की जा रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता यह बताएं कि किसानों का यह कैसा आन्दोलन था, जिसमें अवैध हथियारों एवं कट्टे आदि का खुलकर प्रयोग किया गया।

प्रदेश के मंत्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह ने आज यहां लाल बहादुर शास्त्री भवन स्थित मीडिया सेन्टर में मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि माननीया मुख्यमंत्री जी का यह भी कहना है कि सम्भवतः विपक्षी पार्टियों द्वारा किसानों की आड़ में गुण्डों, माफियाओं एवं अराजक तत्वों को बचाने एवं अपनी राजनीति चमकाने के लिए ही ऐसी गैर जिम्मेदाराना बयानबाजी की जा रही है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कई बार स्पष्ट किया जा चुका है कि भट्टा परसौल का प्रकरण वास्तव में भूमि अधिग्रहण से सम्बन्धित नहीं है। इसके बावजूद विपक्षी नेताओं द्वारा इस घटना को किसानों की जमीन के मुआवजे से जोड़कर भोले-भाले किसानों को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब इस सच्चाई को जनता भी अच्छी तरह से जान गयी है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पूर्व में ही यह स्पष्ट किया जा चुका है कि इस घटना के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने तथा महिलाओं से बलात्कार का आरोप पूरी तरह निराधार है। उन्होंने राजनीतिक लाभ प्राप्त करने के इरादे से महिलाओं की गरिमा के साथ किए जा रहे खिलवाड़ को अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि बलात्कार एवं दुव्र्यवहार के झूठे आरोप लगाकर महिलाओं के मान-सम्मान को ठेस पहंुचायी जा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे झूठे आरोप लगाने वाले लोगों को यह बताना चाहिए कि क्या वे अपनी बहू-बेटियों के बारे में इस तरह का गैर जिम्मेदाराना बयान दे सकते हैं।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जहां तक राख के ढेर से हड्डी मिलने की बात है, यह आरोप भी पूरी तरह निराधार और गैर-जिम्मेदाराना है। यदि राख के ढेर में हड्डियां होने की अफवाह में कोई दम होता तो निश्चित तौर पर राख के ढेर को वहां से हटा दिया गया होता। इसके बावजूद प्रशासन द्वारा राख के ढेर के नमूनों की फाॅरेन्सिक जांच करायी गयी है। प्रारम्भिक जांच रिपोर्ट में मानव अवशेष/हडडी के टुकडे़/अंश नहीं मिले हैं।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी के कुछ नेताओं ने भट्टा परसौल प्रकरण में 74 लोगों के मारे जाने तथा महिलाओं के साथ बलात्कार होने की बात मीडिया में कहकर सनसनी फैलाने की भरपूर कोशिश की। अब कांग्रेस पार्टी द्वारा यह सफाई दी जा रही है कि उसकी तरफ से ऐसा कुछ कहा ही नहीं गया। उन्होंने कहा कि इस तरह की गैर-जिम्मेदाराना बयानबाजी न कर यदि वाणी में संयम बरता होता तो उचित रहता।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान में भट्टा परसौल में जन-जीवन पूरी तरह से सामान्य है और स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है। गांव में शान्तिपूर्ण स्थिति के बावजूद जिला प्रशासन द्वारा वहां धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू किये जाने के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि गांव में स्थिति पूरी तरह सामान्य हो जाने के पश्चात प्रशासन द्वारा धारा-144 हटा ली गयी थी। लेकिन कांग्रेस पार्टी के लोगों ने वहां पहंुचकर भट्टा परसौल के शान्तिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने की कोशिश करने लगे। ऐसी स्थिति में स्थानीय प्रशासन द्वारा लोक शान्ति बनाये रखने के उद्देश्य से धारा-144 पुनः लागू कर दी गयी। उन्होंने कहा कि शायद कांग्रेस पार्टी के लोगों को यह जानकारी नहीं है कि धारा-144 के तहत किसी के आने-जाने पर कोई रोक नहीं है, केवल भीड़ के एकत्र होने पर ही प्रतिबन्ध है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह प्रतिबन्ध भी इसलिए है ताकि असामाजिक व आपराधिक तत्व मौके का फायदा उठाकर गांव में अमन-चैन का माहौल खराब करने का प्रयास न कर सकें। इसको दृष्टिगत रखते हुए सरकार द्वारा प्रशासनिक स्तर पर पूरी सावधानी बरती जा रही है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भट्टा परसौल में कायम शान्तिपूर्ण स्थिति की पुष्टि इस बात से भी हो जाती है कि तमाम मीडिया के लोग बेरोक-टोक गांव जा रहे हैं। उनका यह भी कहना है कि इस गांव की घटना विपक्षियों की साजिश थी और वह सरकार की छवि धूमिल करने के लिए मुआवजे की आड़ में किसानों को भ्रमित करने की कोशिश में लगे थे।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यदि कांग्रेस के लोगों को किसानों की इतनी ही चिन्ता है, तो उन्हंे अपनी पार्टी की सरकार द्वारा शासित महाराष्ट्र के जैतापुर में परमाणु बिजली घर, उड़ीसा में पास्को तथा महाराष्ट्र में ही नवी मुम्बई में इण्टरनेशनल एयरपोर्ट बनाने केे लिए छीनी जा रही लाखों हेक्टेअर भूमि को बचाकर किसानों के हितों की रक्षा करनी चाहिए। व्यर्थ के मुद्दों पर कांग्रेस के नेताओं को अपनी ऊर्जा खर्च करने के बजाए, इसका सदुपयोग भूमि अधिग्रहण विधेयक को पारित कराने के लिए करना चाहिए।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बी0एस0पी0 ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि यदि संसद के मानसून सत्र में यू0पी0ए0 सरकार भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन अथवा नया कानून पारित नहीं कराती है, तो बी0एस0पी0 संसद का घेराव करके केन्द्र सरकार को नया कानून बनाने के लिए बाध्य करेगी। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में विवाद खड़े होते रहते हैं। इसके बाद भी केन्द्र सरकार द्वारा अभी तक कोई ठोस कार्यवाही न किया जाना बेहद निराशाजनक है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कांग्रेस के कुछ लोगों द्वारा राज्य सरकार पर सरकारी जमीन लूटने सम्बन्धी आरोप लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि घोटालों एवं लूट-खसोट से देश को खोखला करने वाली कांग्रेस पार्टी के लोगों को दूसरे पर आरोप लगाने से पहले अपने कारनामों को जरूर याद कर लेना चाहिए। इस तरह के तथ्यहीन बयान देने से पहले यह देख लेना चाहिए कि आजादी के बाद केन्द्र व ज्यादातर राज्यों में कांग्रेस पार्टी का शासन रहा है। इस दौरान भ्रष्टाचार और सरकारी धन की लूट के अनेक मामले सामने आए हैं, जिसकी बदौलत यह कहा जा सकता है कि घोटाले और कांग्रेस एक-दूसरे के पूरक हैं।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने वर्तमान यू0पी0ए0 सरकार के कार्यकाल में अंजाम दिये गये विभिन्न घोटालों की चर्चा करते हुए कहा कि राष्ट्र मण्डल खेलों के अरबों रूपये के घोटाले की वजह से अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश की साख को बट्टा लगा। इसी तरह 1 लाख 76 हजार करोड़ रूपये के 2-जी स्पैक्ट्रम घोटाला, एस बैण्ड घोटाला तथा कारगिल शहीदों के आश्रितों को आवास देने के नाम पर मुम्बई का आदर्श सोसाइटी घोटाला कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार की कहानी स्वयं बयान करते हैं। उन्होंने कहा कि यू0पी0ए0 सरकार दोहरे कराधान एवं द्विपक्षीय संधि का बहाना लेकर विदेशों में जमा कालेधन को वापस लाने के लिए न तो कोई कार्यवाही कर रही है और न ही इस सम्बन्ध में संसद में कोई विधेयक ही लायी है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि परिवारवाद को लेकर बी0एस0पी0 सरकार पर आरोप लगाने वालों को यह जान लेना चाहिए कि समस्त राजनीतिक दलों में बी0एस0पी0 ही इकलौती ऐसी पार्टी है, जिसके सर्वाेच्च नेता अपने परिवार को दूर रखते हैं। उन्होंने इस सम्बन्ध में बी0एस0पी0 के संस्थापक एवं जन्मदाता मान्यवर श्री कांशीराम जी तथा स्वयं अपना उदाहरण देते हुए कहा कि पार्टी के सर्वाेच्च नेताओं ने अपना पूरा जीवन पूरे देश में दलितों, पिछड़ों, शोषितों एवं दुःखी-पीड़ित लोगों के मान-सम्मान के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि देश की राजनीति में परिवारवाद की नींव रखने वाली कांग्रेस पार्टी के नेताओं को दूसरों पर आरोप लगाने से पहले अपना रिकार्ड देख लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन सब मामलों में सपा, बी0जे0पी0 सहित अन्य विरोधी पार्टियों का भी यही रवैया देखने को मिलता है।

इसके अलावा माननीया मुख्यमंत्री जी ने कांग्रेस अधिवेशन के दौरान प्रदेश की स्थिति तथा बी0एस0पी0 सरकार की कार्यशैली के सम्बन्ध में लगाये गये आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि कांग्रेस पार्टी अपनी 38 वर्ष के लम्बे शासनकाल के दौरान यदि सभी वर्गाें का ध्यान रखती तो बी0एस0पी0 के गठन की जरूरत भी नहीं पड़ती। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 देश की इकलौती ऐसी पार्टी है, जिसकी सरकार ने कानून तोड़ने वाले लोगों के खिलाफ, बगैर किसी पक्षपात के विधि सम्मत कार्यवाही की है। यहां तक कि कानून तोड़ने वाले अपनी ही पार्टी के विधायकों, सांसद तथा मंत्री तक को जेल की सलाखों के पीछे करने में कोई संकोच नहीं किया है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि जहां तक विकास कार्याें में राज्य सरकार द्वारा बाधा उत्पन्न करने का मुद्दा उठाया गया है, इस सम्बन्ध में वास्तविकता यह है कि यू0पी0ए0 सरकार लगातार बी0एस0पी0 सरकार के प्रति पिछले चार वर्षाें से लगातार भेदभाव का रवैया अपनाये हुए है, जिसके चलते तमाम योजनाओं के लिए उसने पिछले चार वर्षाें के दौरान उत्तर प्रदेश को मिलने वाली लगभग 21 हजार 835 करोड़ रूपये की धनराशि समय से नहीं जारी की है। यहां तक कि पी0पी0पी0 के माध्यम से क्रियान्वित होने वाली प्रदेश की जिन विकास परियोजनाओं के लिए केन्द्र सरकार को कोई धनराशि प्रदान नहीं करनी थी और मात्र इन्हें अपनी स्वीकृति ही देनी थी, ऐसी परियोजनाओं को भी केन्द्र ने मंजूरी नहीं दी।

सुश्री मायावती जी ने यह भी कहा है कि प्रदेश से उद्योगों का पलायन नहीं हुआ है, लेकिन रायबरेली, सुल्तानपुर एवं छत्रपति शाहूजी महाराज नगर में तमाम फैक्ट्रियां जरूर बंद पड़ी हैं, जिन्हें चालू करने के लिए राज्य सरकार ने केन्द्र से 05 हजार करोड़ रूपये के विशेष आर्थिक पैकेज की मांग की थी, जो आज तक लम्बित चल रही है। उन्होंने कहा कि बुनकरों के लिए केन्द्र द्वारा 03 हजार करोड़ रूपये का जो विशेष पैकेज घोषित किया है, उसके सम्बन्ध में राज्य सरकार को कोई जानकारी नहीं है कि यह पैकेज कब और किसे दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के चलते ही रेशम के धागों की कीमत में 30 प्रतिशत की छूट मिली है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बुन्देलखण्ड आज से ही पिछड़ा नहीं है। सत्ता में आते ही बी0एस0पी0 सरकार ने प्रदेश के विकास एवं बुन्देलखण्ड तथा पूर्वांचल का पिछड़ापन दूर करने के लिए केन्द्र सरकार से 80 हजार करोड़ रूपये का विशेष आर्थिक सहायता पैकेज की मांग की थी, जिसका आज तक कोई सकारात्मक निर्णय केन्द्र ने नहीं लिया। उन्हांेने कहा कि इसी पैकेज में बुन्देलखण्ड क्षेत्र के समग्र विकास के लिए 11 हजार करोड़ रूपये तथा पूर्वांचल के विकास हेतु 36 हजार करोड़ रूपये के प्रस्ताव शामिल थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पिछड़े इलाकों के हमदर्द बनने वाले लोगों को यह बताना चाहिए कि उनकी केन्द्र सरकार ने आज तक इस पैकेज की मंजूरी के लिए क्या किया।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए केन्द्र सरकार बड़े जोर-शोर से 07 हजार करोड़ रूपये के जिस विशेष पैकेज की बात कह रही है, इसकी सच्चाई यह है कि इसमें 3500 करोड़ रूपये की धनराशि 3 साल में उपलब्ध कराने की बात कही गयी है। वास्तव में इस पैकेज के तहत 1600 करोड़ रूपये की ही धनराशि उपलब्ध करायी जा रही है और शेष धनराशि केन्द्र की पूर्व से चालू योजनाओं के माध्यम से उपलब्ध होनी है। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 पिछले 22 वर्षाें की सम्पूर्ण अवधि के दौरान यहां की सरकारों का ठेका तो नहीं लेती, लेकिन अपने वर्तमान शासनकाल के बारे में इतना अवश्य कहना चाहेगी कि मौजूदा सरकार सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की नीति के आधार पर अपना हर फैसला लेती है और सर्वसमाज के सभी वर्गाें का पूरा-पूरा ख्याल रखा है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार पर विकास न करने का झूठा आरोप लगाने वालों को शायद यह जानकारी नहीं है कि उत्तर प्रदेश में विपक्षी पार्टियों की सभी सरकारें जो विकास कार्य पिछले 40 वर्षांे में नहीं कर पायीं, उसे बी0एस0पी0 सरकार ने 04 वर्ष में करके दिखा दिया है। उन्होंने कहा कि जहां तक उत्तर प्रदेश को विकास के लिए केन्द्र द्वारा बड़ी रकम देने वाली बात की जा रही है, इस सम्बन्ध मंे सभी अवगत हैं कि केन्द्र से मिलने वाली धनराशि पर प्रदेश का संवैधानिक अधिकार है, क्योंकि केन्द्रीय कर के रूप में उत्तर प्रदेश सर्वाधिक धनराशि का योगदान करता है। जहां तक सरकारी चीनी मिलों की बिक्री का सम्बन्ध है, इसके बारे में अवगत कराना है कि राज्य सरकार ने भारत सरकार के विनिवेश सम्बन्धी दिशा-निर्देशों को अपनाकर सम्पूर्ण प्रक्रिया का पालन किया और इस दौरान पूरी पारदर्शिता बरतते हुए ओपन बिडिंग के माध्यम से कार्यवाही की गयी।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि यू0पी0ए0 सरकार के महा घोटालों के सम्बन्ध में हो रही कार्यवाही को लेकर अपनी पीठ थपथपाने वाले लोगों को यह मालूम होना चाहिए कि घोटालों को अंजाम देने वाले लोगों के खिलाफ जो भी कार्यवाही हुई, उसका श्रेय केन्द्र सरकार को नहीं, बल्कि विपक्षी दलों को जाता है, जिन्होंने संसद की कार्यवाही को ठप्प करके यू0पी0ए0 सरकार को कार्यवाही के लिए मजबूर कर दिया। उन्होंने कहा कि स्पष्ट हो गया है कि उत्तर प्रदेश के पिछड़ेपन के लिए प्रदेश में सर्वाधिक समय तक शासन करने वाली कांग्रेस सरकारें ही पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी पर संकीर्णता, भेदभाव तथा जात-पात की राजनीति करने का आरोप लगाने वाले लोगों को अपना रिकार्ड देखना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2011
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in