Archive | May 18th, 2011

व्यावसायिक व सामाजिक कार्यों के लिए डी-लिट की मानद् उपाधि से नवाजे गए सहाराश्री

Posted on 18 May 2011 by admin

सहाराश्री को सम्मान देकर गौरवान्वित हुई मिथिला की धरती और ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय: राज्यपाल
जहां ‘अ आ इ ई’ सीखा वहीं डी-लिट की मानद् उपाधि से सम्मानित होकर काफी खुश हूं: सहाराश्री

दरभंगा, 16 मई, 2011: सहारा इंडिया परिवार के मुख्य अभिभावक सहाराश्री सुब्रत राॅय सहारा को उच्च शिक्षा का सर्वोच्च संस्थान ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने शिक्षा की सर्वोच्च मानद् उपाधि डी-लिट से सम्मानित किया। सहाराश्री को आज यहां एक भव्य समारोह में डी-लिट की यह मानद् उपाधि उनके व्यवसाय और समाजिक कार्यों में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए दी गयी।

picइस अवसर पर बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति देवानन्द कंुवर ने कहा कि डी-लिट की इस मानद् उपाधि से सहाराश्री को सम्मानित कर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय और मिथिला की धरती खुद को सम्मानित महसूस कर रही है। वर्ष 1972 में स्थापित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय प्रशासन ने व्यवसाय और समाजिक कार्यों के लिए किसी शख्शियत को डी-लिट की मानद् उपाधि से सम्मानित किया है। श्री कुंवर ने कहा कि सुब्रत राॅय सहारा इस सम्मान के सही हकदार हैं। मुझे उन्हें अपने हाथों से सम्मानित करते हुए हार्दिक प्रसन्नता हो रही है। राज्यपाल ने कहा कि सुब्रत राॅय सहारा केवल एक व्यवसायी ही नहीं हैं, बल्कि एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। देश में लोगों को रोजगार देने वाला सहारा इंडिया परिवार भारतीय रेलवे के समकक्ष है।

समारोह में उच्च शिक्षा की सबसे बड़ी मानद्  उपाधि को एक विद्यार्थी की तरह ग्रहण करते हुए सहाराश्री सुब्रत राॅय सहारा ने कहा कि यह एक अजीब सुखद संयोग है कि मैंने वर्ष 1951 में दरभंगा के हसनपुर चैक में ही ‘अ आ इ ई’ की पढ़ाई शुरू की थी और आज उसी धरती पर मुझे डी-लिट की मानद् उपाधि से सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने अपने साथ ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों और विषयों में डी-लिट, पीएचडी व स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त करने वाले कुल 206 छात्र-छात्राओं से मुखातिब होते हुए कहा कि मैं आज बहुत खुश हूं। इस खुशी को व्यक्त करने को हमारे पास शब्द नहीं है। सहाराश्री ने बड़े ही बेबाकी और ईमानदारी से कहा कि मैं खुद को इतनी बड़ी मानद् उपाधि का हकदार नहीं मानता, क्योंकि सम्मान देना या पाना बहुत बड़ी चीज है।

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के बहुद्देशीय भवन के खचाखच भरे सभागार में सहाराश्री ने बिहार की धरती से अपना नाता बताते हुए कहा कि मैंने हाईस्कूल की परीक्षा यहीं से पास की थी। बाद में पिताजी के गोरखपुर चले जाने के कारण मैं उनके साथ गोरखपुर चला गया। उन्होंने कहा कि ‘सम्मान’ बहुत बड़ी चीज होती है। यह भावनाओं की उपज है। मैं इसका सम्मान करता हूं, क्योंकि मैं तो भावनाओं के साथ जीता हूं और भावनाओं के साथ ही चलता हूं। उन्होंने महामहिम के बारे में कहा कि जिसके पास इतनी अच्छी भावनाएं हों उसे समाज में उतनी ही बड़ी जिम्मेवारी मिलनी चाहिए। इस अवसर पर सहारा इंडिया परिवार की डिप्टी मैनेजिंग वर्कर व सहाराश्री की धर्मपत्नी श्रीमती स्वप्ना राॅय भी मौजूद थीं।

इससे पूर्व दीक्षान्त समारोह में बतौर मुख्य अतिथि आये प्रख्यात गांधीवादी विचारक डाॅ. रजी अहमद ने भी संबोधित किया। इसके अलावा इस तृतीय दीक्षान्त समारोह में कुलपति डाॅ. समरेन्द्र प्रताप सिंह ने राज्यपाल सह कुलाधिपति देवानन्द कुंवर और गांधीवादी विचारक डाॅ. रजी अहमद को मंच पर आमंत्रित किया, जबकि दीक्षान्त समारोह में विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डाॅ. बी.एन. सिंह और कुलसचिव डाॅ. विमल कुमार भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

युवा मोर्चा कार्यकारिणी की घोशणा

Posted on 18 May 2011 by admin

भारतीय जनता युवा मोर्चा लखनऊ महानगर के अध्यक्ष साकेत षर्मा ने आज युवा मोर्चा कार्यकारिणी की घोशणा की। कार्यकारिणी में 6 उपाध्यक्ष, 2 महामंत्री, 1 कोशाध्यक्ष, 6 मंत्री, 1 मीडिया प्रभारी, 1 सहमीडिया प्रभारी, 3 संयोजक तथा 11 कार्यसमिति सदस्यों को जिम्मेदारी दी गई है।

नगर अध्यक्ष साकेत षर्मा ने बताया कि सर्वश्री पप्पू मालवीय, मंजीत सिंह, धर्मेन्द्र तिवारी ‘वीरू’ छात्रनेता, अनूप सिंह, सोनू चतुर्वेदी तथा अमित राजा अवस्थी छात्रनेता को उपाध्यक्ष विषाल सिंह व मोण्टू सोनकर को महामंत्री बनाया गया है।

सर्वश्री जितेन्द्र राजपूत, दीपक पाण्डेय, किषन बहादुर, विपुल मिश्रा, प्रसून मिश्रा तथा अभिनव अस्थाना को मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वीरेन्द्र गुप्ता को कोशाध्यक्ष, दीपक तिवारी को मीडिया प्रभारी, हरिओम वर्मा को सहमीडिया प्रभारी बनाया गया है। सुनील बाजपेयी ‘टिंकू’ व रमेष गुप्ता को संजोयक बनाया गया है।

सर्वश्री पंकज मिश्र, प्रषांत गुप्ता, आषीश षर्मा, संजीव चंदानी, सहर्श श्रीवास्तव ‘मनु’, हरमीत सिंह एडवोकेट, ऋशभ मिश्रा, षोभित श्रीवास्तव, सुमित त्रिपाठी, डाॅ0 अवधेष मिश्र, छात्रनेता संजय पाल, मनीश अग्रवाल, षैलेन्द्र सिंह तथा संतोश राय एडवोकेट को कार्यकारिणी सदस्य मनोनीत किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्रामीणों और उनके परिवार भुखमरी के शिकार हो रहे हैं

Posted on 18 May 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सत्यदेव सिंह ने बसपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रदेश में माया राज में किसानों के उत्पीड़न और उसके प्रति संवेदनहीनता और प्रशासनिक अक्षमता और असीमित भ्रष्टाचार के परिणामस्वरूप गरीबों और किसानों द्वारा आत्महत्या की जा रही है। 15 मई 2011 को कानपुर के घाटमपुर में भूमि विकास बैंक के कर्जे की वसूली से तबाह रामचेला सोनकर ने आत्महत्या कर ली है। निवासी तहसील मिसरिक, ब्लाक पिसांवा, सीतापुर जनपद की रामगुनी जो तीन चार दिनों से भूख से तड़प रही थी और राशन की दुकान पर दौड़ रही थी राशन नही मिलने के कारण दुकान पर ही दम तोड़ दिया।

प्रवक्ता सत्यदेव सिंह ने कहा कि दलित पिछड़े और अत्यधिक गरीबों के  कल्याण का नारा देकर सत्ता में आई मायावती सरकार में इन सबका क्या हश्र हो रहा है उसके ये कुछ उदाहरण मात्र हैं। कुछ दिनों पूर्व बुंदेलखंड के किसानों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा राहुल गांधी की बहुप्रचारित जनसभा तथा 2 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा भी हवा हवाई है। उ0प्र0 में जो किसान भूख और कर्जे के अभिशाप से बचे हैं उन्हें माया सरकार, उसकी पुलिस व प्रशासन मौत के घाट उतार रहे हैं और अंतिम संस्कार भी कर रहे हैं। भट्टा पारसौल ग्राम में पुलिस प्रशासन ने घेरा बंदी कर रखी है और वहां बचे हुए ग्रामीणों और उनके परिवार भुखमरी के शिकार हो रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा द्वारा उन्हें जो आवश्यक वस्तुंऐ राशन, चाय, चीनी, खाद्य सामग्री वितरित की जा रही थी, उसका वितरण करने से संवेदनहीन सरकार के प्रशासन ने रोक दिया है। गांव के बाहर ही जब कुछ लोग यह सामग्री लेेने आए तो बाद में शेष लोग भी आगे आए और लम्बी कतार लगी। दो दिनों तक यह वितरण किया गया है और आगे भी यह आवश्यक वितरण सामग्री का कार्य आवश्यकतानुसार किया जाएगा। इन ग्रामों के घायल व बीमार किसानों की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा भाजपा द्वारा की जा रही है। पूरा प्रदेश अराजकता और अत्याचार से तबाह है। जितनी जल्दी केन्द्र की कांगे्रस नीति सरकार और उ0प्र0 की माया सरकार का पतन होगा देश और प्रदेश का हित सुरक्षित रहेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली यू0पी0ए0 सरकार प्रदेश का विकास नहीं चाहती

Posted on 18 May 2011 by admin

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष व उŸार प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने आज यहां समस्त मंत्रियों, सांसदों, विधायकों व पार्टी के जिम्मेदार पदाधिकारियों की एक आवश्यक बैठक बुलाई। इस अवसर पर माननीया मुख्यमंत्री जी ने कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार द्वारा पेट्रोल की कीमतों में की गयी भारी वृद्धि के खिलाफ बी0एस0पी0 द्वारा इस महीने 31 मई, 2011 को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर आयोजित होने वाले एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन के सम्बन्ध में जरूरी दिशा-निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 एक-दिवसीय धरना-प्रदर्शन के जरिए केन्द्र सरकार के इस जनविरोधी फैसले के खिलाफ देश व्यापी जन-आन्दोलन की शुरूआत करेगी और लोगों को यू0पी0ए0 सरकार की जनविरोधी नीतियों के सम्बन्ध में जागरूक करेगी।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने पार्टी पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के इस फैसले से यह साबित हो गया है कि कांग्रेस पार्टी आम आदमी व गरीब जनता के हित के प्रति असंवेदनशील हो गयी है तथा उसके दुःख-दर्द से कांगे्रस का कोई लेनादेना नहीं है। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों के विधान सभा आम चुनाव के नतीजों के तत्काल बाद लिये गये अपने इस फैसले से कांग्रेस पार्टी की सरकार का असली जनविरोधी चेहरा देश की जनता के सामने बेनकाब हो गया है। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 के सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की यह जिम्मेदारी है कि कांग्रेस के नेतृत्व की केन्द्रीय सरकार के इस निर्णय के दुष्परिणामों और  जनता के प्रति उसकी असंवेदनशीलता के बारे में लोगों को जागरूक करें और बतायें कि केन्द्र का यह फैसला उसकी गलत आर्थिक नीति का जीता-जागता उदाहरण है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि जनता को यह बताया जाए कि ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि पेट्रोल की कीमत को बढ़ाने के बाद अब केन्द्र सरकार डीजल, मिट्टी का तेल और रसाई गैस के दामों में भी वृद्धि करने जा रही है, जिससे आम आदमी का जीवन और भी ज्यादा कठिन हो जायेगा। यू.पी.ए. सरकार के अब तक के रिकार्ड व रवैये को ध्यान में रखते हुए यह बढ़ोŸारी किसी भी समय हो सकती है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल सहित डीजल, गैस व मिट्टी के तेल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि देश में हर तरफ बेतहाशा मंहगाई का एक बहुत बड़ा कारण बनकर, समस्त गरीब व मध्यम वर्गाें के लिए बहुत बड़ी कठिन समस्या बन गयी है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोलियम उत्पादों के मूल्य में की गयी वृद्धि से प्रदेश की जनता को राहत पहुंचाने के लिए बी0एस0पी0 सरकार ने अपने सीमित संसाधनों के बावजूद, जो महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं, उनके सम्बन्ध में लोगों को विस्तार से बताया जाए। जनता को विशेष रूप से यह जानकारी जरूर दी जाये कि 07 जून, 2008 से उŸार प्रदेश में घरेलू उपयोग वाली रसोई गैस को कर-मुक्त किया जा चुका है। इसके अलावा, किसानों को राहत पहुंचाने के इरादे से डीजल पर वैट की दर को 21 प्रतिशत से घटाकर 17.23 प्रतिशत किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सरकारी राशन की दुकानों से गरीबों को वितरित किए जाने वाले मिट्टी के तेल पर वैट की दर को भी घटाकर पांच प्रतिशत किया जा चुका है। साथ ही, प्रदेश की आम जनता के हित को ध्यान में रखकर पेट्रोल, डीजल तथा मिट्टी के तेल की टैक्स दर में प्रदेश सरकार ने जनवरी, 2009 के पश्चात कोई वृद्धि नहीं की है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गत दिनांक 01 अप्रैल, 2008 से अब तक यू0पी0ए0 सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 12 बार इजाफा किया है। जिसके तहत ही 01 अप्रैल, 2008 को उŸार प्रदेश में पेट्रोल की कीमत जो 48.30 रूपये प्रति लीटर थी, वह केन्द्र सरकार द्वारा की जा रही बढ़ोŸारी से बढ़कर अब 68.46 रूपये प्रति लीटर हो गयी है। उन्होंने कहा कि फरवरी, 2011 में जब अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की दर 120 डाॅलर प्रति बैरल पहुंच गयी थी, तो उस समय राज्यों में होने वाले विधान सभा आम चुनाव के मद्देनजर लाखों करोड़ों रूपये के महा-घोटालों से घिरी केन्द्र सरकार ने घबराकर तेल कम्पनियों को पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि करने से रोक दिया था, जबकि जून, 2010 से पेट्रोल की कीमतें सरकारी नियंत्रण से मुक्त हैं। और अब जब अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत घटकर लगभग 99 डाॅलर प्रति बैरल हो गयी है, तब यू.पी.ए. सरकार ने पेट्रोल के दामों में प्रति लीटर 05 रूपये से अधिक की वृद्धि कर दी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का यह फैसला पूरी तरह ’’स्वार्थ से प्रेरित तथा राजनैतिक’’ है, जिसका कोई आर्थिक आधार नहीं है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कांग्रेस की केन्द्र सरकार को यदि आम आदमी की चिन्ता होती तो वह काॅरपोरेट पूंजीपतियों को प्रदान की जा रही 4.5 लाख करोड़ रूपये की सब्सिडी राहत का कुछ अंश पेट्रोल को प्रदान कर इसकी कीमतों में वृद्धि को रोक सकती थी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षाें के दौरान भारत सरकार के टैक्स राजस्व में भारी बढ़ोŸारी हुई है। यू0पी0ए0 सरकार की नीयत में खोट नहीं होता, तो वह आम आदमी को राहत पहुंचाने के लिए, अपनी इस टैक्स राजस्व के कुछ अंश का सदुपयोग पेट्रोल कीमतों की वृद्धि को रोकने के लिए कर सकती थी। उन्होंने कहा कि काॅरपोरेट जगत को 4.5 लाख करोड़ रूपये का सब्सिडी राहत पैकेज देने वाली यू0पी0ए0 सरकार के पेट्रोल मूल्य वृद्धि के फैसले से फिर एक बार साबित हो गया है कि ’’कांग्रेस का हाथ गरीबों व आम जनता के साथ नहीं है, बल्कि पूंजीपतियों और धन्नासेठों के साथ है।

बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी संगठन के लोगों को जनता को यह भी बताना चाहिए कि उत्तर प्रदेश के पिछड़ेपन के लिए कांग्रेस सहित सभी विपक्षी पार्टियां ही पूरी तरह जिम्मेदार हैं, क्योंकि देश की आजादी के बाद केन्द्र व राज्य में ज्यादातर शासन इन्हीं पार्टियों का ही रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पिछड़ेपन और गरीबी के लिए सबसे अधिक कांग्रेस पार्टी जिम्मेदार है, क्योंकि उसने प्रदेश में लगभग 38 वर्ष तक शासन किया और केन्द्र में भी ज्यादातर सरकारें कांग्रेस पार्टी की ही रही हैं और वर्तमान में भी यह पार्टी केन्द्रीय सत्ता में काबिज है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनता को यह जानकारी भी दी जाये कि उत्तर प्रदेश के वर्षों पुराने पिछड़ेपन व गरीबी को दूर करने और तेजी से विकास कार्यों को गति देने के लिए उनकी सरकार ने 80 हजार करोड़ रूपये के विशेष आर्थिक सहायता पैकेज देने की मांग अनेकों बार केन्द्र सरकार से की, लेकिन इस सम्बन्ध में केन्द्र सरकार ने आज तक कोई सकारात्मक निर्णय नहीं लिया। उन्होंने कहा कि इस पैकेज में लगभग 11 हजार करोड़ रूपये के प्रस्ताव बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए तथा 36 हजार करोड़ रूपये के प्रस्ताव पूर्वान्चल के समग्र विकास के थे। उन्होंने कहा कि यह भी सच्चाई है कि केन्द्र द्वारा उत्तर प्रदेश को उसके जायज हक का पैसा भी समय पर नहीं दिया जा रहा है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार के साथ सहयोग करने के बजाय केन्द्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश की जनता के साथ भेदभाव व सौतेला रवैया अपनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र द्वारा अपनाये जा रहे नकारात्मक रवैये के बावजूद भी उनकी सरकार ने विरासत में मिली कमजोर आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, प्रदेश के पिछड़ेपन को दूर करने के इरादे से पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप (पी0पी0पी0) के आधार पर एक विशेष योजना बनाकर अनेक बड़ी परियोजनाओं के क्रियान्वयन का निर्णय लिया। इनमें से ज्यादातर परियोजनाओं के लिए केन्द्र सरकार को मात्र मंजूरी ही देनी थी, जो उसने अभी तक नहीं दी, जबकि इन पर केन्द्र सरकार की कोई धनराशि नहीं लगनी थी। उन्होंने कहा कि इससे साफ जाहिर होता है कि कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली यू0पी0ए0 सरकार प्रदेश का विकास नहीं चाहती।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आजादी के लगभग 64 वर्ष बाद भी आज यदि पूरे देश में दलित वर्ग के लोग गरीबी और बदहाली का शिकार बने हुए हैं

Posted on 18 May 2011 by admin

बहुजन समाज पार्टी के प्रवक्ता ने कांग्रेस पार्टी के नेताओं द्वारा आज वाराणसी में आयोजित अधिवेशन के दौरान राज्य सरकार पर लगाये गये आरोपों को पूरी तरह खारिज करते हुए कहा है कि अपने 38 वर्षों के शासन के दौरान  यदि कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश का विकास किया होता तो, यहां की जनता कांगे्रस को सत्ता से बाहर क्यों करती। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में दलितों के मान-सम्मान, उत्थान व सर्वसमाज से गरीबी को दूर करने के लिए कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों की सरकारों ने इमानदारी से प्रयास किये होते तो फिर बी0एस0पी0 के गठन की जरूरत ही नहीं पड़ती।

प्रवक्ता ने कहा कि आजादी के लगभग 64 वर्ष बाद भी आज यदि पूरे देश में दलित वर्ग के लोग गरीबी और बदहाली का शिकार बने हुए हैं तो इसके लिए सबसे अधिक कांग्रेस पार्टी ही जिम्मेदार है, क्योंकि केन्द्र व ज्यादातर राज्यों में इस पार्टी ने ही सर्वाधिक समय तक शासन किया है। उन्होंने कहा कि दलितों के उत्थान के नाम पर घड़ियाली आसू बहाने वाले कांग्रेसी नेताओं को अनुसूचित जाति के लोगों से अपनी पार्टी द्वारा लगातार की जा रही उपेक्षा के लिए माफी मांगनी चाहिए।

बी0एस0पी0 प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यू0पी0ए0 सरकार में राष्ट्र मण्डल खेलों, 2जी स्पेक्ट्रम तथा आदर्श सोसाईटी जैसे करोड़ों-अरबों रूपये के घोटाले का पूरे देश की जनता जवाब मांग रही है, लेकिन यू0पी0ए0 सरकार इसका उत्तर नहीं दे पा रही है। उन्होंने कहा कि यू0पी0ए0 सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण दाल, सब्जी, पेट्रोल अन्य रोजमर्रा की चीजों के दाम लगातार बढ़ते जा रहे है। कांगे्रस पार्टी देश की जनता का इधर ध्यान बटाने के लिए झूठे एवं बेबुनियाद आरोप दूसरों पर लगा रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से पूंजी-पतियों एवं धन्नासेठों की समर्थक रही है और उनको लाखांे-करोड़ों रूपये का फायदा पहुंचाने के लिए तमाम समझौते किये हैं।

पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि भट्टा परसौल के किसानों को मुआवजा के मामले पर बरगला कर झूठी वाहवाही लूटने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नीतियां शुरू से ही किसानों की हितैषी नहीं रही हैं, यही कारण है कि आज पूरे देश के किसानों की स्थिति बद से बद्तर हो रही है तथा किसान आत्महत्या करने के लिए मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासित हरियाणा के पानीपत के अन्तर्गत फतेहाबाद तथा गुड़गांव के किसान अपनी जमीनों के मुआवजे को लेकर संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। उत्तर प्रदेश में जहां भट्टा परसौल में मुआवजे का कोई मामला लम्बित नहीं है, वहां कांग्रेस एक साजिश के तहत किसानों को भड़का कर राज्य सरकार की छवि धूमिल करने का कार्य कर रही है।

प्रवक्ता ने चीनी मिलों, बुन्देलखण्ड, कानून-व्यवस्था को लेकर कांग्रेस नेताओं द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार पर लगाये गये आरोपों को बेबुनियाद एवं असत्य बताते हुए कहा कि कांग्रेस की यू0पी0ए0 सरकार को उत्तर प्रदेश के विकास की इतनी चिन्ता होती तो 80 हजार करोड़ रूपये के पैकेज स्वीकृत कर दी होती। इसके बावजूद बी0एस0पी0 सरकार ने अपने सीमित संसाधनों से ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही शहरों की दशा सुधारने के लिए बड़े पैमाने पर विकास कार्य कराये हैं। केन्द्र सरकार द्वारा इसमें सहयोग न देकर बल्कि बाधा उत्पन्न करने की लगतार कोशिश करती रही है। यहां तक कि केन्द्र सहायतित परियोजनाओं का भी पैसा समय से अवमुक्त नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि तमाम योजनाओं के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के हिस्से की 21835 करोड़ रूपये की धनराशि केन्द्र सरकार ने रोक कर रखा।

प्रवक्ता ने कहा कि बी0एस0पी0 सरकार को बिजली की समस्या विरासत में मिली, लेकिन राज्य सरकार ने इस सेक्टर की गम्भीर होती जा रही समस्या का स्थायी समाधान निकालने के लिए ऊर्जा क्षेत्र में कई बड़े निर्णय लिये है लगभग 08 हजार मेगावाट की विद्युत इकाईयों पर काम चल रहा है जिसमें से 06 हजार मेगावाट की इकाईयां शीघ्र उत्पादन शुरू कर देंगी और 1200 मेगावाट का उत्पादन आगामी मार्च तक शुरू हो जाएगा और 2014 तक प्रदेश को पर्याप्त बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि बिजली के क्षेत्र में पिछले 60 वर्षों में जो उत्पादन क्षमता सभी सरकारों ने मिलकर नहीं पैदा की। उतनी क्षमता बी0एस0पी0 सरकार ने चार साल की अल्प कार्यकाल में ही कर दिया। उन्होंने उत्तर प्रदेश में नयी बिजली परियोजनायें न लगाये जाने के आरोप को खारिज करते हुए कहा कि यू0पी0ए0 सरकार ने उत्तर प्रदेश के साथ भेद-भाव की नीति अपना कर नये अल्ट्रा मेगाविद्युत परियोजनाओं को उत्तर प्रदेश में स्थापित न कर दूसरे राज्यों में स्थापित किया। इस तरह उत्तर प्रदेश की उपेक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं द्वारा विद्युत के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को कोसना हास्यास्पद है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार कोल लिंकेज देने में भी चुप्पी साधे बैठी है।

प्रवक्ता ने कहा कि अल्पसंख्यकों को लेकर प्रदेश सरकार पर आरोप लगाने से पहले कांगे्रस की यू0पी0ए0 सरकार को सच्चर कमेटी की संस्तुतियों को प्रभावी ढंग से लागू करना चाहिए। कांग्रेस ने हमेशा से अल्पसंख्यकों खासतौर से मुस्लिम समाज को वोट बैंक की तरह इस्तेमाल किया। लेकिन उनकी सामाजिक, शैक्षिक तथा आर्थिक उत्थान के लिए पूरे मन से प्रयास नहीं किये। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्षा एवं उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने मुस्लिम समाज के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए अपने पहले कार्यकाल 1995 में अलग से अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का गठन करके तमाम योजनायें शुरू की और इस चैथे कार्यकाल में ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए मान्यवर श्री कांशीराम जी ऊर्दू, अरबी, फारसी विश्वविद्यालय की स्थापना की। इसके अलावा एकमुश्त 100 मदरसों को अनुदान पर लेने का निर्णय लिया। इसके अलावा पिछले चार वर्षों में इनके कल्याण के लिए अनेक निर्णय लिये हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि बुनकरों की समस्याओं को लेकर कांग्रेस नेताओं का बयान बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बुनकरों के हितों के लिए पूरी तरह संवेदनशील और उनकी बेहतरी के लिए कई कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि बुनकरों की बात करने वाले कांग्रेस के लोगों ने धागों की कीमत में बढ़ोत्तरी को रोकने के लिए केन्द्र सरकार पर कोई दबाव नहीं बना पाये। जिसके कारण बुनकरों की आर्थिक स्थिति खराब होती गयी और बहुत से बुनकर भुखमरी के कगार पर आ गये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने धागों की कीमत में 30 प्रतिशत अनुदान देने के लिए केन्द्र सरकार से अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि बुनकरों की समस्याओं के समाधान के लिए मुख्य सचिव ने केन्द्रीय वस्त्र सचिव को पत्र लिखकर अनुरोध भी किया था।

प्रवक्ता ने कांग्रेस के महासचिव एवं सांसद द्वारा अधिवेशन में बी0एस0पी0 सरकार पर लगाये गये आरोपों को पूरी तरह गैर-जरूरी एवं आधारहीन बताते हुए कहा कि बुन्देलखण्ड आज से ही पिछड़ा नहीं है। उन्होंने बुन्देलखण्ड के पिछड़ेपन के लिए राज्य सरकार पर लगाये गये आरोप को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि सत्ता में आते ही बी0एस0पी0 सरकार ने प्रदेश के विकास एवं बुन्देलखण्ड तथा पूर्वांचल के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए 80 हजार करोड़ रूपये का पैकेज मांगा था, जिसमें बुन्देलखण्ड के क्रिटिकल गैप्स के लिए 11 हजार करोड़ रूपये की धनराशि भी शामिल थी।

उन्होंने कहा कि दुःख की बात है कि यू0पी0ए0 सरकार ने आज तक इस पैकेज मंजूर नहीं किया। बुन्देलखण्ड की बदहाली के लिए कौन दोषी है, इसका उत्तर कांग्रेस पार्टी को देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं को याद रखना चाहिए कि आजादी के बाद केन्द्र में लगभग 50 वर्ष एवं उत्तर प्रदेश में 38 वर्ष तक कांग्रेस पार्टी का राज रहा। इतने लम्बे वर्षों में यदि लम्बे समय तक सत्ता में रही कांग्रेस की सरकार ने इस ओर ध्यान दिया होता तो बुन्देलखण्ड की तस्वीर कुछ और होती। उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश का ईमानदारी से विकास किया होता तो प्रदेश की जनता उसे सत्ता से बाहर क्यों करती। उन्होंने कांग्रेस के नेताओं के आरोप जिसमें कहा गया कि उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री जी कभी बुन्देलखण्ड नहीं गयी को हास्यास्पद बताते हुए कहा कि माननीया मुख्यमंत्री जी ने 29 जनवरी, 2008 को झांसी में एक बड़ी रैली करके बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए 1,514 करोड़ 27 लाख रूपये की घोषणाएं की थी।

प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेसी नेता बार-बार उत्तर प्रदेश को अधिक धनराशि दिये जाने का जो ढ़िढ़ोरा पीटते हैं, यह धनराशि उत्तर प्रदेश को खैरात में नहीं मिलती। वास्तविकता यह है कि केन्द्र सरकार के पास जो धनराशि एकत्र होती है, वह राज्यों से आती है। इस धनराशि पर राज्यों का संवैधानिक अधिकार है। उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते ज्यादा से ज्यादा वित्तीय संसाधन केन्द्र सरकार को करों के रूप में उपलब्ध कराता है। लेकिन दुःख की बात यह है कि कांग्रेस की यू0पी0ए0 सरकार उत्तर प्रदेश को उसका जायज हक देने में भी एहसान जताती है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने तमाम योजनाओं की धनराशि आवंटित करने में बाधा उत्पन्न करती है अथवा देर से जारी करती है। इस तरह यू0पी0ए0 सरकार उत्तर प्रदेश की जनता के साथ दुश्मनी निकालती है। उन्होंने कहा कि यू0पी0ए0 सरकार ने तमाम सड़के, एयरपोर्ट सहित बड़ी-बड़ी योजनाओं को मंजूरी नहीं दे रहा है।

प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस के नेता सिर्फ चर्चा में बने रहने के लिए अनाप-शनाप बयानबाजी करते रहते हैं। इन्हें उत्तर प्रदेश सरकार को कोसने से पहले उत्तर प्रदेश का वाजिब हक दिलाने के लिए केन्द्र सरकार पर दबाव बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां तक भ्रष्टाचार की बात है, कांग्र्रेस के नेतृत्व वाली यू0पी0ए0 सरकार आकण्ठ भ्रष्टाचार में डूबी हुई है। यू0पी0ए0 - 2 के दौरान जितने घोटाले हुए है, उसका हिसाब देश की जनता को देना चाहिए। प्रवक्ता ने मनरेगा के अन्र्तगत राज्य द्वारा उपलब्ध धनराशि का उपयोग न किये जाने की अधिवेशन में लगाये गये आरोप को खारिज करते हुए कहा कि मनरेगा में प्रदेश को क्रेन्द्र द्वारा 8428 करोड़ रूपये की धनराशि उपलब्ध कराने की योजना बनायी थी लेकिन 5267 करोड़ रूपये की धनराशि ही राज्य को उपलब्ध करायी गयी। उन्होंने कहा कि एक ओर जहां अपेक्षित धनराशि नहीं दी गयी वहीं 2000करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि वित्तीय वर्ष के अन्तिम माह में दी गयी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अधिकारी प्रर्वतन कार्यो को प्रभावी रूप से चलायें- ए.डी.एम

Posted on 18 May 2011 by admin

अपर जिलाधिकारी(वि/रा) राम आसरे ने निर्देश दिये है कि प्रवर्तन से सम्बन्धित विभागों के अधिकारी नियमित रूप से चैकिंग/ प्रवर्तन की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि राजस्व, परिवहन, खनन आदि विभाग संयुक्त रूप से प्रवर्तन की कार्यवाही करें। उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत बैठक में राजस्व वसूली कार्यो की विभागवार समीक्षा की।

उन्होंने वाणिज्य कर, परिवहन, मनोरंजनकर, खनन, श्रम, वन ,बांट एवं माप आदि विभागों में राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए कहा कि क्रमिक लक्ष्य के साथ मासिक लक्ष्य की भी शतप्रतिशत पूर्ति करंे। उन्होंने आर.सी. वसूली की तहसीलवार समीक्षा करते हुए हर तहसील में 10 बडे बकायादारों की सूची बनाकर प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि जन शिकायतो का प्रभावी निस्तारण करें। तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता युक्त किया जाये और नियमित रूप से कम्प्यूटर में फीडिंग भी करायें। उन्होंने लम्बित संदर्भो की विस्तार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कृषि भूमि तथा आवास के पट्टों के वितरण का कार्य डा0 अम्बेडकर ग्रामों में प्राथमिकता पर इसी माह पूर्ण कराये।

उन्होंने राजस्व वादों के निस्तारण की पीठासीन अधिकारी बार समीक्षा करते हुए कहा कि जिन न्यायालयों में दायरे से निस्तारण कम है वहां नियमित रूप से सुनवाई करें। उन्होंने कहा कि  ग्राम सभा की सम्पत्ति तालाबों और चक मार्गो से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही नियमित रूप से कराये और धारा 198 में एफ.आई. आर. करायें।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण प्रकाश ने पटलवार कार्यो की समीक्षा की। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(ना./आ) एस.के. मौर्या, समस्त उप जिलाधिकारी , नगर मजिस्ट्रेट, अपर नगर मजिस्ट्रेट तथा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्टेट बैंक पुवायाॅं में हुई फिल्मी स्टाईल में 35 लाख की डकैती

Posted on 18 May 2011 by admin

जनपद की तहसील पुवायां स्थित भारतीय स्टेट म दिनदहाड़े करीब 2ः50 बजे बैंक मेें डकैतों ने डकैती डाल दी। डकैत बैंक में रखा लगभग 35 लाख रूपया लूट ले गये हड़बडी में डकैत नोटों से भरा एक बैग बैंक में ही छोड गये।  बैंक कर्मियों के अनुसार बताया जाता है कि सुबह बैंक ख्ुाुलने के बाद बैंक कर्मी अपने कार्य में मशगूल हो गये थे। और रोज की तरह आने वाले बैंक के ग्राहकों का लेन देन सुचारू रूप से चल रहा था। तभी दिन के लगभग ढाई बजे असलहों से लैस पांच लोग बैंक में घुस आये। जिसमें दो लोग मेन गेट पर रूक गये थे और तीन लोग बैंक के अन्दर मौजूद थे बदमाशों में से एक के पास एके 47 तथा चार लोगो के पास पिस्टल थे उन्होने बैंके सारे कर्मचारियों तथा अन्दर मौजूद ग्राहकों को बन्धक बना लिया और मौके पर सभी लोगो के मोबाइल भी छीन लिये और फिल्मी स्टाईल में बैंक में मौजूद लोगों से से कहा कि बैंक में मौजूद सभी लोग अपनी आंखे बंद कर लें जिसने भी अपनी आॅखे खोली उसे तुरन्त गोली मार देंगे। इसी लूटपाट के दौरान मौके पर पहुॅचे पुलिस के एक होमगार्ड और एक पुलिसकर्मी ने जब मेनगेट से अन्दर की ओर देखा तभी डकैतों ने ताबड तोड फायरिंग करनी शुरू कर दी। और बैंक में रखा लगभग 35 लाख रूपया लेकर भाग निकले। हड़बड़ी में लुटेरे एक बैग वहीं छोड़ गये।

बदमाशों द्वारा की गयी फायरिंग से एक पुलिस कर्मी घायल हो गया है। बाद में पुलिस को सूचना देने पर देरी के चलते पुलिस के पीछा करने पर भी बदमाश पुलिस के हत्थे नही लगे। भारतीय स्टेट बैंक में हुई दिन दहाडे हुई यह घटना क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। बताया जाता है कि लापरवाही के चलते और बैंक में  सिक्योरिटी व्यवस्था ठीक न होने के चलते यह वारदात हुई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

महंगाई दर महंगाई कैसे होगी कमाई, पेट्रोल पंपो पर भारी भीड़

Posted on 18 May 2011 by admin

ढर्रे पर चल रही आम आदमी की जिंदगी को विराम लग गया जैसे जैसे शाम होती पेट्रोल पंपो पर भीड़ बढ़ने पर जनमानस में कौतूहल जागा। पेट्रोल के दाम बढ़ाने का अंदेशा हो चुका था। सरकार की इस खबर से सौ फीसदी सच साबित हो गया। कि पेट्रोल की कीमतों के दाम निश्चित रूप से बढ़ेगे। सभी आम आदमियों का बजट धड़ाम से गिरा और पूर्ति के उपाय सोचने को कारोबारी मजबूर हो गया। भाई महंगाई केंद्र सरकार की गलत नीतियों को ठहराया गया। हमारे संवाददाता ने शहर का हालचाल लिया तो बढ़ईयन पुरवा के सुनील शर्मा, पीतांबर गंज के ज्ञान प्रकाश, काका गारमेंट के रूचिर गुप्ता, स्वराज आश्रम के मैनेजर कुंवर पाल ने कहा कि एक साल के अंदर पेट्रोल के दाम दो तीन बार बढ़ चुके है। दो पहिया वाहन मुश्किल से चल पाता है कीमत बढ़ेगी तब व्यापार मजबूरन कीमत बढ़ाएगा। महंगा होना स्वाभाविक है। शहर की हालत यह है कि जिसे जरूरत नही है पेट्रोल की वह भी अपने वाहन निकालकर भरवाने के लिए पेट्रोल पंपो की जरफ चल दिए। कुछ तो राहत मिलेगी। कई पेट्रोल मालिकों ने बाकायदा अपने अपने पेट्रोल पंपो का बंद कर दिया था। सब्जी फल, किराया भाड़ा सभी पर दाम बढ़ चुके है गृहणियां परेशान हो गई। शायद अबकी बार गैंस की बढ़ोत्तरी निश्चित है। यह महंगाई कहां ले  जाएगी एक दूसरे से यही पूछती हुई दिखाई देती।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा का पतन, वामदलों की भांति निश्चित - जितिन प्रसाद

Posted on 18 May 2011 by admin

यूपी विधानसभा के चुनाव 2012 में इस बसपा सरकार का वहीं हश्र होगा जो बंगाल में वामदलों का हुआ है। यह बिल्कुल निश्चित हैं। यूपी मंे भ्रष्टाचार का बोलबाला है। यह उपरोक्त शब्द लोक निर्माण विभाग के गेस्टहाउस मंे केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि यह सरकार जमीन सस्तें दामों पर किसानों से खरीद करके उद्योगपतियों को दे रही है। किसानों का शोषण हो रहा है इसलिए कांग्रेस की सरकार इस वर्ष भूमि अधिग्रहण कानून को संशोधित करेगी। जिससे भविष्य में कोई भी सरकार किसानों का शोषण या दोहन न कर सके। बसपा की सरकार मंे अन्ना हजारें जैसे कर्मपुरूष पर आरोप लगाकर यह सिद्ध किया है कि सरकार उनसे बेचैन है। इसलिए भ्रष्टाचार की मुहिम को रोकने की मुहिम में लगी है। और आरोप लगाकर जनता को गुमराह कर रही है। इसके पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने सभी कांग्रेसियों की नजरबंदी में व्यक्तिगत रूप से मिलकर प्रत्येक को माला पहनाई और हौसला अफजाई की और इस सफल मुहिम के लिए कांग्रेसजनों को बधाई भी दी। सभी नजरबंद कार्यकर्ताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया। और कहा कि ऐसे ही संघर्ष के द्वारा हम यपूी में कांग्रेस की सरकार बनाएगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. के टाॅपर छात्रों ने निकाला ‘विक्ट्री मार्च’

Posted on 18 May 2011 by admin

90 प्रतिशत से लेकर 98.20 प्रतिशत तक अंक प्राप्त करने वाले सी.एम.एस. के 982 मेधावी छात्र सम्मानित

toppers-of-isc-icseसिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने आज आई.सी.एस.ई. व आई.एस.सी. परीक्षाओं में अपनी रिकार्ड तोड़ सफलता का ‘विजय जुलूस’ लखनऊ की सड़कों पर निकालकर अभूतपूर्व सफलता की नई इबारत लिखी। अभूतपूर्व सफलता का परचम लहराने वाले सी.एम.एस. के 982 टाॅपर छात्रों ने सी.एम.एस. कानपुर रोड स्थित पुरानी चुंगी से सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम तक विशाल ‘विक्ट्री मार्च’ निकालकर अन्य छात्रों को प्रेरणा दी। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी की अगुवाई में निकाला गया सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों का यह विक्ट्री मार्च ऐसा अनूठा अहसास था, जिसने युवा पीढ़ी व छात्र समुदाय को आत्मविश्वास से लबालब कर दिया। सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम पहुँचकर यह ‘विक्ट्री मार्च’ एक विशाल सभा में परिवर्तित हो गया, जहाँ श्री दुर्गा शंकर मिश्र, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री, उ.प्र. ने इन अति मेधावी छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। ज्ञातव्य हो कि इस वर्ष सी.एम.एस. के 982 मेधावी छात्रों ने आई.सी.एस.ई. व आई.एस.सी. परीक्षाओ में 90 प्रतिशत से लेकर 98.20 प्रतिशत तक अंक अर्जित कर अपनी अभूतपूर्व सफलता का झंडा गाड़ा है।

इससे पहले विक्ट्री मार्च में विजय संगीत की धुन पर जोशो-खरोश से कदम बढ़ाते सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों ने आज लखनऊ की सड़कों पर अभूतपूर्व दृश्य उपस्थित किया। अभूतपूर्व सफलता से उत्साहित मेधावी छात्रों के दमकते चेहरे व आत्मविश्वास ने विक्ट्री मार्च की शोभा में चार-चांद लगा दिये। इस अवसर पर सी.एम.एस. की सभी आई.सी.एस.ई. व आई.एस.सी. शाखाओं की प्रधानाचार्याएं विक्ट्री मार्च में आगे-आगे चल रही थी, उनके पीछे 98.20 प्रतिशत अंक अर्जित करने वाले मेधावी छात्र एवं क्रमशः 97 प्रतिशत व 96 प्रतिशत अंक अर्जित करने वाले मेधावी छात्र संगीत की स्वरलहरियों के बीच अपनी विजय गाथा का प्रदर्शन कर रहे थे। इस अवसर पर मेधावी छात्रों के माता-पिता तथा दादा-दादी भी विक्ट्री मार्च की गरिमा को बढ़ा रहे थे।

विक्ट्री मार्च के उपरान्त सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित भव्य ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ में छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री दुर्गा शंकर मिश्र, आई.ए.एस, प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री, उ.प्र. ने कहा कि सी.एम.एस. छात्र आज पूरे विश्व को नई दिशा दे रहे हैं, वे न सिर्फ पढ़ाई में अपितु विश्व एकता व विश्व शान्ति के अग्रदूत भी है। श्री मिश्र ने कहा कि सी.एम.एस. छात्रों की यह उपलब्धि लखनऊ के लिए गौरव की बात है। उन्होंने सी.एम.एस. के संस्थापक डा0 जगदीश गाँधी, डा0 (श्रीमती) भारती
गांधी व शिक्षकों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि आपके त्याग, तपस्या, लगन और मेहनत की बदौलत सी.एम.एस. छात्रों ने शिक्षा जगत में नई ऊँचाइयां हासिल की है। इस अवसर पर श्री मिश्र ने 98.20 प्रतिशत अंक अर्जित कर सी.एम.एस. की आई.सी.एस.ई. अन्तरशाखा मेरिट सूची में टाॅपर रही सी.एम.एस. महानगर (प्रथम कैम्पस) की  छात्रा दीक्षा शर्मा एवं 98 प्रतिशत अंक अर्जित कर सी.एम.एस. की आई.एस.सी. अन्तरशाखा मेरिट सूची में टाॅपर रहे सी.एम.एस. राजाजीपुरम कैम्पस के छात्र मोहम्मद जिया आरिफ को विशेष रूप से सम्मानित किया।

अपरान्हः सत्र में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में सी.एम.एस. के ऐतिहासिक परीक्षाफल की विस्तृत जानकारी देते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने बताया कि वर्ष 2011 की आई.एस.सी. एवं आई.सी.एस.ई. बोर्ड परीक्षाओं में इस वर्ष सी.एम.एस. से कुल 4109 छात्र बैठे जिनमें से 4107 छात्र उच्च अंको के साथ उत्तीर्ण हुए हैं जबकि 982 छात्रों ने 90 प्रतिशत से लेकर 98.2 प्रतिशत तक अंक अर्जित कर विद्यालय का नाम सारे देश में गौरवान्वित किया है।

सी.एम.एस. के सर्वोत्कृष्ट परीक्षाफल की विस्तृत जानकारी देते हुए डा. गाँधी ने बताया कि आई.एस.सी. परीक्षा की टाॅप 5 छात्रों की अन्तरशाखा मेरिट सूची में इस वर्ष 12 मेधावी छात्रों ने स्थान प्राप्त किए हैं। जबकि आई.सी.एस.ई. परीक्षा की टाॅप 5 छात्रों की अन्तरशाखा मेरिट सूची में 13 मेधावी छात्रों ने स्थान प्राप्त किए हैं।

श्री शर्मा ने बताया कि आई.एस.सी. परीक्षा की अन्तर-शाखा मेरिट सूची में टाॅप फाइव पर रहने वाले छात्रों में प्रथम स्थान पर सी.एम.एस. राजाजीपुरम कैम्पस के छात्र मोहम्मद जिया आरिफ रहे हैं जिन्होंने सर्वाधिक 98 प्रतिशत अंक अर्जित किया है। दूसरे स्थान पर सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस की 3 छात्राएं गायत्री लूम्बा, ट्विंकल चावला एवं रत्ना कृष्णास्वामी (सभी 97 ़75 प्रतिशत), तीसरे स्थान पर सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) के छात्र विशाल गोयल, सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस के 2 छात्र वृन्दा चावला एवं पद्माक्षी अग्रवाल (97.25 प्रतिशत), चैथे स्थान पर सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस के 2 छात्र जयदीप पाण्डेय एवं कृतिका सेन (97 प्रतिशत) एवं पाँचवे स्थान पर सी.एम.एस. महानगर (द्वितीय कैम्पस) की छात्रा नेहा रावत, सी.एम.एस. महानगर (तृतीय कैम्पस) की छात्रा ईरम फातिमा एवं सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) के छात्र विभोर अग्रवाल रहे हैं।

इसी प्रकार आई.सी.एस.ई. परीक्षा की अन्तर-शाखा मेरिट सूची में टाॅप फाइव पर रहने वाले छात्रों में प्रथम स्थान पर सी.एम.एस. की दो छात्राओं ने 98.2 प्रतिशत अंको के साथ कब्जा जमाया है जिनमें गोमती नगर कैम्पस की छात्रा तान्या झा एवं महानगर (प्रथम कैम्पस) की छात्रा दीक्षा शर्मा शामिल हैं। दूसरे स्थान पर सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस के 2 छात्र सौम्या एवं अनुप्रास गौतम (97 ़80 प्रतिशत), तीसरे स्थान पर सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस के दो छात्र अक्षत श्रीवास्तव एवं जयेश सिंह एवं सी.एम.एस. महानगर (प्रथम कैम्पस) के अमीना अखलाक (97.60 प्रतिशत), चैथे स्थान पर सी.एम.एस. गोमती नगर की छात्रा आशिमा एलहैन्स एवं सी.एम.एस. महानगर (प्रथम कैम्पस) के छात्र प्रबल गंगवार (97.40 प्रतिशत) एवं पाँचवे स्थान पर सी.एम.एस. गोमती नगर की छात्रा मनीषा पंत, सी.एम.एस. कानपुर रोड के छात्र विशाल पाण्डेय एवं सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस के 2 छात्र वैभव सिंह व अर्जुन (97.20 प्रतिशत) रहे हैं।

इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए सी.एम.एस. छात्रों ने एक स्वर से कहा कि आज हम जो कुछ भी हैं सी0एम0एस0 की बदौलत ही हैं। हमारे विद्यालय का ईश्वरीय व शान्त वातावरण हमें सदैव ही आगे बढ़ने व जीवन में कुछ करने की प्रेरणा देता है। आई.एस.सी. अन्तर-शाखा मेरिट सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले सी.एम.एस. राजाजीपुरम के छात्र मोहम्मद जिया आरिफ (98 प्रतिशत) ने पत्रकारों से कहा कि हमारी प्रधानाचार्या व हमारी शिक्षिकाओं ने नैतिक व चारित्रिक ज्ञान की जो रोशनी हम सभी छात्रों को दी है वही हमारी सफलता का प्रेरणास्रोत है। इसी प्रकार आई.सी.एस.ई. परीक्षा में 98.20 प्रतिशत अंक अर्जित कर आई.सी.एस.ई. अन्तर-शाखा मेरिट सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा दीक्षा शर्मा अपनी सफलता से बेहद खुश थी। पत्रकारों से बातचीत में इस छात्रा ने अपनी सफलता को कड़ी मेहनत, दृढ़ विश्वास और अपनी प्रधानाचार्या व माता-पिता के आशीर्वाद का नतीजा बताया। प्रेस कान्फ्रेन्स में उपस्थित सी0एम0एस0 की सभी शाखाओं की प्रधानाचार्याओं ने एक स्वर से अपने छात्रों की अभूतपूर्व सफलता पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अभिभावकों व शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2011
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in