Categorized | लखनऊ.

स्वास्थ्य मंत्री ने मलेरिया, जे0ई0 तथा डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अभी से कार्यवाही करने के दिये निर्देश

Posted on 11 May 2011 by admin

जिन अस्पतालों में मरीजों का उचित इलाज नहीं हो रहा है उनके चिकित्सकों के विरूद्ध होगी कार्यवाही    -नसीमुद्दीन सिद्दीकी

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने मलेरिया, जे0ई0 तथा डेंगू आदि बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अभी से कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों के अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर मरीजों को सही ढंग से इलाज नहीं मिल पा रहा है तथा मानक के अनुसार सर्जरी नहीं हो रही है, उन अस्पतालों को चिन्हित करके सम्बन्धित मुख्य चिकित्साधिकारी  चिकित्सा अधीक्षक और चिकित्सक से 15 दिन के अन्दर स्पष्टीकरण मांगा जायेगा और उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

श्री सिद्दीकी  आज यहाॅ प्रदेश भर से आये मुख्य चिकित्साधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मलेरिया, जे0ई0 और डेंगू जैसी बीमारियों से किसी की मृत्यु नहीं होनी चाहिए और मृत्यु होने की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि डेंगू की सम्भावना को देखते हुए 27 जनपदों में ब्लड सेपरेटर मशीन आगामी 10 जून तक लगा दी जायेगी। इसमें से 3 मशीनें लखनऊ के अस्पतालों में लगेंगी। उन्होंने जे0ई0/ए0ई0एस0 बीमारी से प्रभावित पूर्वी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में टीकाकरण कार्य अपेक्षित गति से न होने पर असन्तोष व्यक्त किया और कहा कि इस कार्य में ब्लाक प्रमुख एवं ग्राम प्रधानों का सहयोग लेकर अभी से प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित कर ली जाय। मलेरिया एवं वेक्टर जनित रोगों से बचाव व नियंत्रण के लिए समय से प्रभावी कार्यवाही की जाय। ब्लड स्लाइड परीक्षण में टी0बी0 और आर0सी0एच0 के लैब टेक्निशियन का सहयोग ले लिया जाय।

परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि चिकित्सालयों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण के लिए 267 करोड़ रूपये अवमुक्त कर दिये गये हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी तत्काल आवंटित धनराशि कार्यदायी संस्था को हस्तगत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि  मोबाइल मेडिकल यूनिट प्रदेश के 15 जिलों को दे दी गयी हैं, इनकी क्रियाशीलता शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाय और यदि कोई यूनिट क्रियाशील नहीं है तो शासन और महानिदेशालय को तुरन्त सूचित किया जाय। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में आधुनिक चिकित्सा उपकरण और दवाइयां उपलब्ध करा दी गयी हैं इसलिए चिकित्सक अपनी जिम्मेदारियों को समझें और उनका सही उपयोग करें। उन्होंने कहा कि पिछले माह में ओ0पी0डी0 के लगभग एक लाख मरीजों की संख्या में कमी आयी है तथा लगभग 102 सर्जनों ने कोई सर्जरी नहीं की है। उन्होंने कहा कि माह अप्रैल में 27447 सर्जरी हुई है जो गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में कम है। उन्होंने कहा कि जनपद कांशीराम नगर, बलरामपुर, औरैया, बागपत, महोबा, बाराबंकी तथा रायबरेली में एक भी सर्जरी नहीं हुई है। यह स्थिति अत्यन्त चिन्ताजनक है कई जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारी भी अपने कार्यों में रूचि नहीं ले रहे हैं। इन्हें चिन्हित करके इनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य महानिदेशालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम की स्थिति बहुत खराब है। इसे प्रभावी बनाया जाय। उन्होंने कहा कि 25 चिकित्सक ऐसे हैं जिन्होंने लक्ष्य से अधिक सर्जरी की है। इन चिकित्सकों को प्रशंसा पत्र देकर उन्हें उनके वांछित स्थान पर तैनाती दी जायेगी।

श्री सिद्दीकी ने जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पिछले वर्ष की अपेक्षा 18 प्रतिशत लक्ष्य  अधिक है। उन्होंने कहा कि संस्थागत प्रसव के लिए इस वर्ष निर्धारित किये गये 30 लाख के लक्ष्य को प्राप्त करने की कार्यवाही की जाय। जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों एवं आशा कार्यकत्री के लम्बित भुगतान माह जून, 2011 की मासिक बैठक के पूर्व सुनिश्चित कर लिये जायं। उन्होंने कहा कि गर्भस्थ शिशु के लिंग परीक्षण के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाहीं हो। इस दिशा में सामाजिक सगठनों,  महिला मंगल दल और युवक मंगल दल आदि संगठनों का भी सहयोग ले लिया जाय। उन्होंने कहा कि टीकाकरण की कार्यवाही नियमित रूप से सम्पन्न कराई जाय और बी0सी0जी0 तथा मीजिल्स आदि के टीकाकरण भी प्राथमिकता पर हों।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्मार्ट कार्ड न मिल पाने, मशीन की खराबी और मशीन ठीक करने के लिए बुलाने पर इंजीनियर का आने में  रूचि न लेने के कारण राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति अपेक्षानुसार संतोषजनक नही है। उन्होंने कहा कि ग्राम विकास विभाग से समन्वय करके इस दिशा में शीघ्र ही कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाय।

बैठक में प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सुश्री नीता चैधरी, सचिव मृत्युंजय नारायण, महानिदेशक परिवार कल्याण श्री रामजी लाल तथा महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री एस0पी0राम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in