Archive | November 2nd, 2010

चौरसिया महासभा के प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत

Posted on 02 November 2010 by admin

pressnote-chaurasia-samaj-p1

chaurasia-samaj-p2

Comments (0)

मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल, फाज़िल परीक्षा के आवेदन-पत्र जमा करने की अन्तिम तिथि अब 22 नवम्बर

Posted on 02 November 2010 by admin

परीक्षा फार्म की फोटो कापी भी मान्य

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की वर्ष 2011 की मुंशी, मौलवी, आलिम, फाजिल, कामिल प्रथम वर्ष तथा फाज़िल प्रथम वर्ष के पूर्ण रूप से भरे हुए परीक्षा फार्म अब आगामी 22 नवम्बर तक जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा किये जा सकते हैं। विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन-पत्र 29 नवम्बर तक जमा किये जा सकते हैं।

यह जानकारी उ0प्र0 मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्टार श्री जावेद असलम ने दी है। उन्होंने बताया कि कामिल प्रथम तथा फाज़िल प्रथम वर्ष के परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा आवेदन-पत्र में दिये गये कामिल तथा फाज़िल के खाने के आगे प्अथवाप्प् अंकित किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि इन परीक्षाओं के परीक्षा फार्म जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के कार्यालय अथवा इण्टरनेट द्वारा वेबसाइट upmsp.org.in से डाउन लोड़कर प्राप्त किये जा सकते हैं। इसके अलावा परीक्षा फार्म की छाया प्रति फोटो कापी भी स्वीकार की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

निर्वाचन में होने वाले व्यय हेतु पहली बार अनुश्रवण टीमों का गठन

Posted on 02 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश में पहली बार निर्वाचन व्ययों की नयी व्यवस्था के तहत खर्चों पर निगाह रखने के लिये माइाें आब्जर्वर्स, वीड़ियों सर्विलांस टीमें, वीडियों देखने हेतु टीमें, अवैधानिक नगद लेन-देन पर निगाह रखने हेतु वीडियों टीमें, लेखा टीमे, मीडिया पर व्यय किये जाने वाले खर्चों हेतु अनुश्रवण टीमों का गठन किया जायेगा। इसी के साथ-साथ एक निर्वाचन व्यय अनुश्रवण कन्टोल रूम तथा अनुश्रवण प्रकोष्ठ का गठन किया जायेगा जिसमें आयकर, केन्द्रीय उत्पाद कर, भारत सरकार के आडिट एवं लेखा विभाग तथा राज्य एवं केन्द्र के अधिकारी सम्मिलित होंगे।

यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने आज यहां देते हुये बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने चुनावों में किये जाने वाले व्ययों के अनुश्रवण के लिये एक नयी व्यवस्था बनायी है जिसे प्रदेश में पहली  बार 54 लखीमपुर तथा 333 निधौली कला एटा विधान सभा क्षेत्रों के आगामी 20 नवम्बर को होने वाले चुनाव में लागू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नये दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के एक दिन पूर्व एक पृथक बैंक एकाउन्ट खोलना होगा। चुनाव अभियान में व्यय की जाने वाली समस्त राशि इसी बैंक खाते में जमा की जायेगी और निर्वाचन संबंधी सभी व्यय इसी बैंक खाते में जमा धनराशि से किये जायेंगे। बैंक खाते की प्रमाणित प्रति संबंधित उम्मीदवार द्वारा चुनाव के बाद निर्वाचन व्यय लेखा के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलबध कराये जायेंगे तथा प्रत्येक दिन के व्यय का लेखा निर्धारित रजिस्टर में रखा जायेगा।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि व्ययों के अनुसरण हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं जो मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट http//ceouttarpradesh.nic.in के होमपेज पर दिये गये बटन Mechanism for election Expenditure Monitoring पर देखे जा सकेते हैं। आयोग ने इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में एक-एक निर्वाचन व्यय प्रेक्षक की नियुक्ति भी कर दी है। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों द्वारा दाखिल किये गये व्यय लेखों को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नोटिस बोर्ड पर प्रर्दशित किया जायेगा जिसे कोई भी व्यक्ति एक रुपया प्रति पृष्ठ की दर से भुगतान करके व्यय लेखा की प्रति प्राप्त कर सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

किसानों की समृद्धि व विकास में गन्ने की फसल की महत्वपूर्ण भूमिका- मुख्यमंत्री

Posted on 02 November 2010 by admin

सरकार किसानों से संंबंधित सभी प्रकरणों का फैसला उनकी सहमति से ही लेने की पक्षधर- सुश्री मायावती

जिलाधिकारी गन्ना विकास समितियों तथा चीनी मिल के प्रतिनिधियों के मध्य पारस्परिक सहमति के आधार पर एस00पी0 के अतिरिक्त जो भीसम्भव हों, प्रोत्साहन एवं सुविधायें, दिलाया जाना सुनिचित करें- मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी की अध्यक्षता में आज यहां सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रदेश के 40 लाख गन्ना किसानों के हित में महत्वपूर्ण फैसला किया गया। बैठक में वर्तमान पेराई सत्र के लिए गन्ना मूल्य में 40 रूपये प्रति कुन्टल की वृद्धि की गयी, जो गन्ना मूल्य निर्धारण के अब तक के इतिहास में सबसे अधिक है।

मंत्रिपरिषद द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार गन्ना की अगैती प्रजातियों के लिए 210 रूपये, सामान्य प्रजातियों के लिए 205 रूपये तथा अनुपयुक्त घोषित प्रजातियों के लिए 200 रूपये प्रति कुन्टल मूल्य पेराई सत्र 2010-11 के लिए निर्धारित किये गये।

इस अवसर पर माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उनकी सरकार का स्पष्ट मत है कि यदि इस संबंध में कोई विवाद उत्पन्न भी हो तो उस पर भी किसानों की सहमति से ही फैसला किया जाये। उन्होंने बताया कि गन्ना उत्पादक जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्दो दिये गये हैं कि वे अपने-अपने जनपद की गन्ना विकास समितियों तथा चीनी मिल के प्रतिनिधियों के मध्य पारस्परिक सहमति के आधार पर राज्य परामार्त मूल्य के अतिरिक्त जो भी प्रोत्साहन एवं सुविधायें दी जा सकती हों, उन्हें दिलाना सुनिचित करें।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने राज्य परामर्शित मूल्य समय से निर्धारित कर घोषित करने का निर्णय लिया जिससे कि प्रदेश के किसान अनावश्यक आर्थिक मदद के लिए साहूकारों के चक्कर में फंसे। उन्होंने कहा कि गन्ना मिलों में पेराई समय से शुरू किया जाये, ताकि किसानों को गेहूं बुआई के लिए समय से खेत खाली मिल सके। इससे प्रदेश की रबी पैदावार में काफी वृद्धि होगी और किसानों को अतिरिक्त आमदनी भी होगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा घोषित गन्ना मूल्य एफ0आर0पी0 नाकाफी है, इससे गन्ना किसानों में असंतोष होना स्वाभाविक है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की किसानों के प्रति नकारात्मक रवैये को देखते हुए उनकी सरकार ने प्रदेश के किसानों के हित में पर्याप्त राज्य परामर्शित मूल्य निर्धारित करने का निर्णय लिया।

गौरतलब है कि माननीया मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा पेराई सत्र 2010-11 के लिए राज्य परामर्शित गन्ना मूल्य एस00पी0 निर्धारित करने हेतु गन्ना किसानों चीनी उद्योग के प्रतिनिधियों, कृषि अर्थशास्त्रियों एवं गन्ना चीनी से सम्बन्धित राज्य केन्द्र की संस्थाओं से गहन विचार-विमर्श किया गया था। मुख्य सचिव की समिति द्वारा सम्यक विचारोपरान्त विभिन्न प्रजातियों के सही मायने में लाभकारी मूल्य गन्ना किसानों के लिए प्रस्तावित करते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी से आवश्यक निर्णय लेने का अनुरोध किया गया था।

यह भी गौरतलब है कि भारत सरकार ने वर्तमान पेराई सत्र 2010-11 हेतु 9-5 प्रतिशत चीनी परता के आधार पर गन्ने का मूल्य एफ0आर0पी0 139-12 रूपये प्रति कुन्टल घोषित किया है। उन्होंने कहा कि विगत सत्र में उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों का औसत परता 9-1 प्रतिशत रहा। इस आधार पर वर्तमान सत्र के लिए भारत सरकार द्वारा घोषित एफ0आर0पी0 133-26 रूपये प्रति कुन्टल आंकलित होती है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गन्ना मूल्य घोषित करने से पूर्व राज्य सरकार ने गन्ना उत्पादन लागत के साथ-साथ गन्ने की वैकल्पिक फसलों का समर्थन मूल्य, चीनी उत्पादन लागत तथा चीनी एवं उसके सह-उत्पादों के विय मूल्य आदि को भी ध्यान में रखा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार गन्ना किसानों के प्रति सदैव संवेदनशील रही हैं और उनकी समस्याओं से वे पूरी तरह वाकिफ हैं। उनकी सरकार का प्रयास रहा है कि गन्ना किसानों को उनकी उपज का सही मायने में लाभकारी मूल्य मिले।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के गन्ना किसानों को गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए उनकी सरकार की संवेदनशीलता का ही नतीजा था कि पेराई सत्र 2009-10 के लिए प्रदेश की चीनी मिलों द्वारा खरीदें जाने वाले विभिन्न प्रजातियों के गन्ने के राज्य परामर्शित मूल्य में प्रति कुन्टल 25 रूपये की अभूतपूर्व वृद्धि की गयी थी। उन्होंने कहा कि किसी एक पेराई सत्र में 25 रूपये प्रति कुन्टल की बढ़ोत्तरी इससे पहले कभी नहीं की गयी थी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गन्ना किसानों के असन्तोष को देखते हुए एवं उनके हितों की रक्षा के लिए ही विगत पेराई सत्र में विदेशों से आयातित कच्ची चीनी को रेलवे रैक द्वारा परिवहन एवं उसके संवर्द्धन पर रोक लगा दी थी।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र द्वारा तय की गयी एफ0आर0पी0 की व्यवस्था पर पुनर्विचार करने तथा किसानों के हितों को प्राथमिकता देने का आग्रह उनके स्तर से कई बार किया गया था, जिसके फलस्वरूप केन्द्र सरकार द्वारा एफ0आर0पी0 की व्यवस्था में सााेंधन किया गया था। उन्होंने कहा कि उस समय की स्थिति तथा गन्ना किसानों की व्यापक मांग को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रभावी पहल करके चीनी मिलों द्वारा आपसी सहमति के आधार पर गन्ना किसानों को प्रोत्साहन स्वरूप एस00पी0 से अधिक धनराशि का भुगतान कराया गया था।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उनकी सरकार की स्पष्ट सोच है कि प्रदेश के किसानों की समृद्धि एवं विकास में गन्ने की फसल की अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका से इन्कार नहीं किया जा सकता। प्रदेश का चीनी उद्योग ही एकमात्र ऐसा बहुआयामी उद्योग है, जो प्रदेशवासियों के जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि इसीलिए गन्ना किसानों के हित में अत्यन्त निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्णय लेने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति का गठन किया था, जिसने गन्ने की फसल से संबंधित सभी पक्षों को सुनकर तथा गन्ना मूल्य निर्धारण से संबंधित सुसंगत पहलुओं पर विचार कर संस्तुति सरकार को दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दीपावली को देखते हुए मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान जारी

Posted on 02 November 2010 by admin

बागपत में 5 कुन्तल एवं बरेली में 3 कुन्तल खोया जब्त कर नष्ट किया गया
आज 17 जनपदों में छापे, 1231 कि0ग्रा0 खोया जब्त,112 नमूने संग्रहित
अब तक 400 एफ0आई0आर0 दर्ज, 366 व्यक्ति गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आगामी दीपावली पर्व को देखते हुए दुग्ध एवं दुग्ध से निर्मित खाद्य पदार्थों घी एवं वनस्पति घी तथा खाद्य तेलों में अपमिश्रण की रोकथाम हेतु मिलावटखोरों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये हैं।

यह जानकारी आज यहॉ खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि खाद्य अपमिश्रित निवारण अधिनियम के तहत खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध दीपावली पर्व को देखते हुए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि आज कुल 17 जनपद झांसी, बागपत, चन्दौली, प्रतापगढ़, वाराणसी, औरैया, इटावा, बलरामपुर, फैजाबाद, बरेली, बदायूं, शाहजहॉपुर, चित्रकूट, बुलन्दशहर, इलाहाबाद, गाजीपुर एवं सन्त रविदास नगर में एफ0डी0ए0 टीम द्वारा छापे मारे गये। जनपद झांसी में 50 किग्रा0, बागपत में 500 किग्रा0, चन्दौली में 26 किग्रा0, प्रतापगढ़ में 50 किग्रा0, वाराणसी में 40 किग्रा0, बरेली में 300 किग्रा0 एवं गाजीपुर में 50 किग्रा0 अपमिश्रित खोया जब्त कर नष्ट किया गया। इसी प्रकार औरैया में 1 कुन्तल दूध, जनपद इटावा में 80 लीटर दूध एवं 40 किग्रा0 खोया, बलरामपुर में 150 किग्रा0 खोया, 100 किग्रा0 मिल्ककेक, 150 किग्रा0 लड्डू तथा 150 किग्रा0 सोन पापड़ी जब्त कर नष्ट की गई।

प्रवक्ता ने बताया कि जनपद फैजाबाद में अपमिश्रित 200 किलोग्राम बेसन का लड्डू जब्त कर नष्ट किया गया। जनपद बदायूं में 200 किलोग्राम सेव, 40 किग्रा0 मिठाई एवं 10 किलोग्राम समोसा जब्त कर नष्ट किया गया। जनपद शाहजहॉपुर में 80 किग्रा0 मिठाई, जनपद चित्रकूट में 70 लीटर दूध तथा 25 किग्रा0 खोया जब्त किया गया। जनपद बुलन्दशहर में 120 किलोग्राम मिठाई, इलाहाबाद में 320 किग्रा0 साबुत मिर्च एवं सन्त रविदास नगर में 60 किग्रा0 मिठाई जब्त कर नष्ट की गई। आज एफ0डी0ए0 टीम  द्वारा कुल 17 जनपदों में छापे मार कर 112 नमूने संग्रहित किये गये।

प्रवक्ता ने बताया कि गत 28 अक्टूबर से चलाये जा रहे विशेष छापामार अभियान के दौरान खाद्य पदार्थों के निर्माण, उत्पादन एवं भण्डारण इकाइयों पर पैनी नज़र रखी जा रही है। एफ0डी0ए0 टीम को सिन्दग्ध खाद्य पदार्थों के प्रतिष्ठानों से नमूने संकलित करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्हें यह भी निर्देश दिये गये हैं कि खाद्य पदार्थों के निर्माण हेतु उपयोग में लाये जा रहे कच्चे माल को प्राप्त करने का स्रोत, भण्डारण एवं रसीदों आदि को गम्भीरता से देखा जाए ताकि उनकी प्रमाणिकता को सुनिश्चित किया जा सके। प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य पदार्थों के नमूनों में अपमिश्रण की पुष्टि होने पर अपराधियों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कतिपय श्रेणी के मोटर वाहनों पर लगने वाले कर की दरों में संशोधन करने का निर्णय

Posted on 02 November 2010 by admin

सरकार को प्रस्तावित वृद्धि से लगभग 28 करोड़ रूपये की अतिरिक्त वार्शिक आय संभावित

उत्तर प्रदेश सरकार ने कतिपय श्रेणी के मोटर वाहनों पर लगने वाले कर की दरों में संशोधन करने सम्बन्धी प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी हैै।

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी की अध्यक्षता में आज यहां सम्पन्न मन्त्रिपरिशद की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

मन्त्रिपरिशद द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार गैर व्यावसायिक वाहनों के कर की दरों का निर्धारण यान के लदान रहित भार के आधार पर यान के मूल्य का 7 प्रतिशत तक कर दिया गया है। सरकार को सभी गैर व्यावसायिक वाहनों की इस प्रस्तावित वृद्धि से लगभग 10 करोड़ रूपये वार्शिक की अतिरिक्त आय होने का अनुमान है।

इसी प्रकार बिना परमिट संचालित प्रदेश में पंजीकृत व्यावसायिक वाहनों पर कर का आरोपण करने का भी फैसला लिया गया है। लिए गए निर्णय के अनुसार बिना परमिट संचालित परिवहन यानों पर कर की दर सामान्य दर से 5 गुना निर्धारित की जाएगी। वर्तमान में सार्वजनिक सेवा यानों के अन्तर्गत उनकी आयु के आधार पर कर की दर प्रति सीट तथा माल यानों के सन्दर्भ में उनके सकल यान भार के आधार पर कर की दर प्रति मीट्रिक टन निर्धारित की गई है। इस प्रस्तावित वृद्धि से परिवहन विभाग को एक वशZ में लगभग 11 करोड़ रूपये की अतिरिक्त आय संभावित है।

मन्त्रिपरिशद द्वारा चार पहिया टैक्सी/मैक्सी कैब के वर्तमान कर दर में 20 प्रतिशत की वृद्धि को अनुमोदित कर दिया गया है। इस वृद्धि से एक वशZ में लगभग 7.25 करोड़ की अतिरिक्त आय संभावित है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में चार पहिया टैक्सी/मैक्सी कैब की कर की दर 550 रूपये प्रति सीट, प्रति त्रैमास निर्धारित है। वार्शिक कर जमा करने का विकल्प भी वाहन स्वामी को देते हुए कर की दर प्रति सीट प्रति वशZ 2000 रूपये है। वातानुकूलित टैिक्सयों/मैक्सी कैब के सन्दर्भ में दर 25 प्रतिशत अधिक रखी गई है। इस प्रकार के वाहनों हेतु कर की निर्धारित दर में 20 प्रतिशत वृद्धि करने का निर्णय लिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

घरेलू गैस का दुरूपयोग करने वालों के विरूद्व कडी कार्यवाही होगी-उपायुक्त खाद्य

Posted on 02 November 2010 by admin

घरेलू गैस का उपयोग भोजन बनाने के अतिरिक्त अन्य किसी कार्य में नहीं किया जाये। व्यवसायिक गैस कनेक्शन धारकों की भी जॉच होगी कि उन्होंने विगत चार माह में अपने गैस कनेक्शन पर गैस कब-कब प्राप्त की तथा जिन व्यावसायिक गैस कनैक्शन धारकों द्वारा नियमित रूप से सम्बन्धित गैस एजेंन्सी से गैस नहीं ली जा रही है तो उनके विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

उपायुक्त खाद्य तथा रसद आगरा मण्डल अनूप शंकर पाण्डेय ने बताया कि यदि कोई गैस एजेन्सी गैस सिलेण्डर के अवैध प्रयोग आदि में उसकी भागीदारी पायी जाती है तो उसके विरूद्व भी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने ऑयल कम्पनियों के अधिकारियों को निर्देिशत किया है कि त्यौहार के पूर्व गैस की अधिकाधिक मात्रा  में आपूर्ति सुनििश्चत कराई जाये, ताकि उपभोक्ताओं को आवश्यकताओं के अनुरूप गैस उपलब्ध कराई जा सके।

जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि टीम बनाकर घरेलू गैस का व्यावसायिक इस्तेमाल करने वाले होटलों, फैक्टरियों, इत्यादि की चैकिंग करायी जायेगी तथा घरेलू गैस का दुरूपयोग करने वाले व्यक्तियों के विरूद्व कठोर विधिक कार्यवाही करायी जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सफाई कर्मचारियों के प्रति अपनी मानसिकता बदलें

Posted on 02 November 2010 by admin

राश्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग “योराज जीवन ने की समीक्षा

आगरा पर्यटन के दृिश्टकोंण से एक महत्वपूर्ण स्थल है।

शहर की साफ सफाई के लिए मानक के अनुसार सफाई कर्मचारी लगायें ताकि सफाई व्यवस्था सुहढ की जा सके। उक्त निर्देश राश्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग भारत सरकार के सदस्य “योराज जीवन  ने आज यहॉ दियें।

agraश्री जीवन कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग तथा नगर निगम के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि सिर पर मैला ढोने वालों का सर्वे कराया जाये, और वास्तविक स्थिति से उन्हें अवगत कराया जाय। अपर जिला विकास अधिकारी (समाज कल्याण) , प्रबन्धक अनु0 जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा परम्परागत व्यवसायों में केवल 40 व्यक्तियों को लाभािन्वत किये जाने, लेकिन प्रिशक्षण नहीं दिये जाने पर माननीय सदस्य ने नाराजगी प्रकट की और कार्य मे सुधार लाने के निर्देश दिये।

स्वच्छकार विमुक्ति योजना के अन्तर्गत कर्मचारियों के िशक्षा अर्जित कर रहे बच्चों को प्रतिमाह रू0 900/ और अनु0 जाति के बच्चों को रू0 300 छात्रवृत्ति वितरण के सम्बन्ध में सदस्य ने कहा कि उन्हें जानकारी में आया है कि रू0 900/ के हकदार बच्चों को मात्र 300/ प्रदान किये जाते हैं जो कि अनुचित है। उन्होंने  जिलाधिकारी से कहा कि वे सूची लेकर भौतिक सत्यापन करायें ताकि दोशी अधिकारी/ कर्मचारियों के विरूद्व कडी कार्यवाही की जा सके ।

मलिन बस्तियों में विकास योजनाओं का विवरण /सूची प्रस्तुत नहीं करने पर परियोजना अधिकारी डूडा को भविश्य में कार्य ठीक करने के निर्देश दिये। उन्होंने  जिला समाज कल्याण अधिकारी के अनुपस्थित होने  तथा नगर पालिका परिशद शमसाबाद तथा बाह के अधिकारियों के देरी से आने पर नाराजगी प्रकट की।

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने माननीय सदस्य को अवगत कराया कि आगरा शहर में प्रतिवशZ भीमनगरी का आयोजन किया जाता है, जिसके अन्तर्गत प्रतिवशZ भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में मलिन बस्तियों अनु0 जाति बस्तियों सहित सभी क्षेत्रों में विभिन्न विकास कार्य कराये जाते हैं, जिसका सभी निवासियों को लाभ मिलता है।

नगर आयुक्त विनय शंकर पाण्डे ने माननीय सदस्य के समक्ष नगर निगम की ओर से कराये जा रहे कार्यो का ब्यौरा प्रस्तुत किया और उनके निर्देशों का अनुपालन कराने/ कार्य न करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्व कार्यवाही का आश्वासन दिया ।

बैठक में जिलाधिकारी अमृत अभिजात, डीआईजी/एसएसपी एंटनी देवकुमार, नगर आयुक्त विनय शंकर पाण्डेय अपर नगर आयुक्त, के.पी. त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी नगर अरूण प्रकाश, उप जिलाधिकारी सदर श्रीमती शीतल वर्मा, वरिश्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी पी.के. गुप्ता, नगर स्वास्थ्य अधिकारी ओ.पी. शर्मा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 श्री राम, जिला युवा कल्याण अधिकारी आदित्य कुमार पी.ओ. डूडा, अपर जिला विकास अधिकारी (समाज कल्याण) सहित विभिन्न अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुर्नमतगणना की मांग को लेकर अनशन की चेतावनी

Posted on 02 November 2010 by admin

प्रत्याशी करेंगे भूख हड़ताल

त्रिस्तरीय जिला पंचायत के मतगणना में हेरा फेरा एवं धांधली की िशकायत जिला निर्वाचन अधिकारी प्रर्यवेक्षक तथा राज्य निर्वाचन आयोग से करते हुए क्षेत्रीय जनता एवं प्रत्यािशयों ने पुर्नमतगणना की मांग की है। लिखित िशकायत में वार्ड नं0 28 की मतगणना में सम्बन्धित कर्मचारी रामसूरत आदि द्वारा हेरा फेरी एवं धांधली  होने पर ब्लाक पर उपस्थित आर.ओ. को लिखित में अवगत कराते हुए पुर्नमतगणना की मांग की गई परन्तु सम्बन्धित अधिकारी ने आवाज को दबाने का प्रयास किया गया। प्रत्यािशयों में अफजल अन्सारी, विमल कुमार रावत, विरेन्द्र कुमार, रघुनाथ, मो0 अनीस, राबिया बेगम, मो0 जाबेद, भानू प्रताप यादव, शिश प्रकाश सिंह, राम राजपाल, मुन्नी लाल मौर्या, जमाल खान, प्यारे लाल आदि ने मतगणना करने वालो पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्यारे लाल के गमला निशान पर प्रतिद्वन्दी ज्ञान प्रकाश के पक्ष में लगभग तीन दर्जन मतपत्रो से अधिक को मिलाकर जिता दिया। प्रत्यािशयों ने जिसकी िशकायत आर.ओ. से करते हुए पुर्नमतगणना की मांग की। जिसे आर.ओ. तथा उपस्थित अधिकारियों ने मतगणना करने वाले कर्मचारियों को बदल दिया गया और कोई कार्यवाही नहीं की गई। जिसपर बौखलाये प्रत्यािशयों ने लिखित िशकायत जिला निर्वाचन अधिकारी को देते हुए कहा है कि यदि पुर्नमतगणना नहीं की गई तो आगामी 9 नवम्बर को नगर में स्थित तिकोनिया पार्क पर भूख हड़ताल एवं प्रदशZन किया जायेगा जिसमें प्रदेश स्तर के नेता व समाज सेवी संगठन भी सहयोग करेंगें। कमोवेश इस तरह के कार्य और भी ब्लाक में की गई जिसकी िशकायत लोगों ने जिला निर्वाचन अधिकारी से की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पंचायत चुनाव में दिखा दम, कहीं खुशी कहीं गम

Posted on 02 November 2010 by admin

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजे आने के उपरान्त क्षेत्र में कहीं खुशी कहीं गम का माहौल है। ऐसे में कई राजनैतिक धुरंधरों के चारो खाने चित हो गये तो कई दिग्गजो को करारी सिकस्त झेलनी पड़ी। वहीं कई उभरते हुए युवा सितारों को मिली सफलता से हौसले बुलन्द समर्थको में खुशी का माहौल है।

ब्लाक क्षेत्र कुड़वार के सभी साठ ग्राम पंचायतो व जिला पंचायतों के परिणाम आने के उपरान्त क्षेत्र में राजनैतिक उथल पुथल मचा है। नये समीकरण में ग्राम पंचायत प्रधान पदांें में अधिकतर प्रधानों को सिकस्त झेलनी पड़ी वहीं नये चेहरे को भारी सफलता मिली है। जिसमें प्रतापपुर ग्राम पंचायत में संजय दूबे ने 143 मतो से िशवपाल उर्फ गांधी सिंह को सिकस्त देते हुए 35 साल बाद ब्रहम्ण प्रत्याशी के रूप में विजय हासिल की। जबकि गजेहड़ी से हबीब ने 401 मत पाकर राज बहादुर सिंह से सीट छीन लिया, सरकौड़ा से कौशल्या यादव ने सिराज को 256 मतो से, भगवानपुर से कुमुद शर्मा ने श्रीमती सुशमा को 50 मतो से, जगदीशपुर से रामसिंह को 269 मत पाकर दूसरे स्थान पर रहे, लक्ष्मी शंकर को 152 मत, मिठनेपुर से भूती निशाद ने कांटे की टक्कर मेें अपनी सीट बरकरार रखते हुए गंगाप्रसाद को हराया। विनायकपुर से हलबल यादव ने सन्तोश कुमारी को, नरोत्तमपुर से गायत्री देवी विश्वकर्मा, मवैया से हजरूद्दीन ने रियाज को, बेला पिश्चम से सुधा सिंह ने नीतू सिंह को, डोमनपुर से मालती यादव, पिपरी से इन्तजार ने आयुब को, खादर बसन्तपुर से राजकुमार यादव ने 108 मत पाकर अयोध्या प्रसाद नाई को करारा झटका दिया। बहलोलपुर से छेदी विश्वकर्मा को, राजापुर से रामभरोस यादव को राजेश ने 250 मत हासिल किया। कटिया महमूदपुर सोहगौली से रामबहादुर ने साधु को, भण्ड़रा से अभय सिंह ने रीता सिंह को, नौगंवा तीर से विनोद सिंह ने राजभद्र को, नीरसहिया से सीतलमती ने अशोक कुमार को, कुड़वार से मिश्री लाल धोबी ने गयाप्रसाद धोबी को 469 मतो से, देवलपुर के लखपति यादव ने सुरेन्द्र सिंह की पत्नी को 75 मतो से, रामस्वारथ ने बब्बू ठेकेदार को 130 मतो से, धरांवा  से मेराज अहमद को 782 मत मिला, रवनियां पिश्चम से िशवकुमारी सिंह ने पुड़ई मिश्र को 251 मतो से, रवनियां पूरब से भानू यादव ने शहर अली को, बहमद से कृश्णा देवी, कोटिया से महमूद, गणेशगंज से िशवपूजन यादव ने राम अवध मिश्र को 57 मतो से, अझुई से समीर 555 मत, मुजीद 405 मत, मीरापुर से राबिया बेगम ने भुज्जू को 27 मतो से, मुड़ई नेवादा से नफीस ने अय्यर को 270 मतो से, कोटा से िशवप्रसाद, डोमनपुर से मालती, मझना से सीता, अगई से नमीमुिन्नशां, मोडुआ से जयकली, माधवपुर से राजपती, भाटी से निर्मला, धारूपुर से चन्द्रावती, दाउदपुर से अमरीस, ऊंचगांव से सिद्धनाथ ने विजय हासिल की वहीं पूर्व ब्लाक प्रमुख सावित्री सिंह को श्रीमती रेशमा ने 225 मतो के भारी अन्तर से हराया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in