Archive | November 16th, 2010

विधान परिषद के नव निर्वाचित सदस्य 19 नवम्बर को शपथ लेंगे

Posted on 16 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए शिक्षक/स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से नव-निर्वाचित सदस्यों को उत्तर प्रदेश विधान परिषद की सदस्यता की शपथ शुवार दिनांक 19 नवम्बर 2010 को पूर्वाह्न 11-00 बजे माननीय सभापति, विधान परिषद श्री गणेश शंकर पाण्डेय द्वारा विधान भवन, लखन स्थित राजर्षि पुरूषोत्तम दास टण्डन हाल में दिलायी जायेगी।     यह जानकारी श्री प्रताप वीरेन्द्र कुशवाहा, प्रमुख सचिव ने आज यहां देते हुए कहा है कि उक्त नवनिर्वाचित सदस्य अपने साथ निर्वाचन संबंधी प्रमाण-पत्र लायेंगे तथा दिनांक 19 नवम्बर, 2010 को पूर्वाह्न 10-45 बजे तक विधान भवन स्थित राजर्षि पुरूषोत्तम दास टण्डन हाल, लखन में अवश्य उपस्थित होंगे ताकि शपथ के पूर्व अन्य औपचारिकतायें पूर्ण करायी जा सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्रामीण क्षेत्र में मध्यान्ह भोजन योजना के सफल संचालन के लिए ‘‘मध्यान्ह भोजन निधि’’ नाम से पृथक खाता खोले जाने का निर्णय

Posted on 16 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में मध्यान्ह भोजन के प्रभावी संचालन हेतु प्रत्येक विद्यालय में ‘‘मध्यान्ह भोजन निधि’’ के नाम से अब एक पृथक खाता खोले जाने का निर्णय लिया हैं पूर्व व्यवस्था में आ रही व्यावहारिक कठिनाई के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।     बेसिक शिक्षा सचिव, श्री अनिल संत ने बताया कि इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि योजना के संबंध में भारत सरकार के प्रथम ज्वाइंट रिव्यू मिशन ने अपनी रिपोर्ट में प्रत्येक विद्यालय स्तर पर ‘‘मध्यान्ह भोजन निधि’’ का खाता खोले जाने तथा इसका संचालन ग्राम प्रधान एवं विद्यालय के प्रधानाध्यापक के संयुक्त हस्ताक्षर से किये जाने की संस्तुति की थी। इसी परिप्रेक्ष्य में यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस खाते में मध्यान्ह भोजन योजना के अन्तर्गत प्राप्त परिवर्तन लागत, रसोइये का मानदेय, किचेन उपकरण, किचेन शेड निर्माण आदि की धनराशि रखी जायेगी। उन्होंने बताया कि इसके पहले ग्राम पंचायत स्तर पर खोले गये ग्राम निधि एवं ग्राम शिक्षा समितियों के खाते में उपलब्ध मध्यान्ह भोजन योजना संबंधी समस्त धनराशि ‘‘मध्यान्ह भोजन निधि’’ में तत्काल स्थानान्तरित कर दी जायेगी। इस खाते में अन्य किसी योजना की धनराशि नहीं रखी जायेगी।     श्री अनिल संत ने बताया कि खाते का संचालन ग्राम पंचायत के प्रधान तथा विद्यालय के प्रधानाध्यापक के संयुक्त हस्ताक्षर से किया जायेगा। ये सभी खाते सी-बी-एस- ब्रान्च में खोले जायेंगे ताकि बैंक से लेन-देन का मिलान एवं आडिट आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

होमगार्ड्‌स स्वयंसेवकों की रोस्टर से ड्‌यूटी लगाने के निर्देश

Posted on 16 November 2010 by admin

होमगार्ड दिवस की 6 दिसम्बर तैयारी मुस्तैदी से की जाय ,होमगार्ड्‌स समीक्षा बैठक सम्पन्न

उत्तर प्रदेश के होमगार्ड मंत्री श्री वेदराम भाटी ने मण्डलवार होमगार्ड्स स्वयंसेवकों की रोस्टर से ड्‌यूटी लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रोस्टर से ड्‌यूटी लगाने में अगर किसी तरह की कहीं समस्या आ रही है तो उसे दूर करने का प्रयास किया जायेगा।     यह निर्देश कल अपने कार्यालय कक्ष में होमगार्ड्स विभाग की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि होमगार्ड्स की मासिक परेड मण्डलीय कमाण्डेंट 4 कम्पनी पर जा कर निरीक्षण करें। मासिक परेड की रिपोर्ट शासन को प्रेषित करें। उन्होंने मासिक परेड का दिवस निर्धारित करने के निर्देश भी दिये। होमगार्ड्स स्वयंसेवकों की समस्याओं को जिला/मण्डल/मुख्यालय स्तर पर गठित अनुरक्षण समिति की बैठक में हल किया जाय। होमगार्ड्स समिति द्वारा लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय की जानकारी शासन स्तर पर उपलब्ध कराई  जाय।     श्री भाटी ने कहा कि होमगार्ड्स के बीमा भुगतान के लम्बित मामले शीघ्र हल किये जायें साथ ही बीमा भुगतान के लम्बित मामलों का विवरण और निस्तारण में विलम्ब का कारण बताया जाये, ताकि इन समस्याओं का निस्तारण तत्काल हो सके। उन्होंने कहा कि होमगार्ड्स की ड्‌यूटी कम्प्यूटर से लगाने की स्थिति की जानकारी समय से उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय।     होमगार्ड्स मंत्री ने आगामी होमगार्ड्स दिवस की तैयारी पर जोर देते हुए कहा कि होमगार्ड्स संबंधी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जायेगा।     बैठक में प्रमुख सचिव, होमगार्ड्स श्री आलोक रंजन, आई0जी0पी0 होमगार्ड्स श्री सुभाष चन्द्र, मुख्यालय/मण्डल में तैनात वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लाखों की संख्या में बुनकर परिवारों के सामने खड़े हो चुके रोजी-रोटी के संकट

Posted on 16 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार की उपेक्षा के चलते पावरलूम लघु उद्योग एवं हथकरघा उद्योग के पूरी तरह ठप हो जाने से लाखों की संख्या में बुनकर परिवारों के सामने खड़े हो चुके रोजी-रोटी के संकट, सूत व सिन्थेटिक धागों के दामों में हो रही बेतहाशा वृद्धि एवं कालाबाजारी, विद्युत व्यवस्था ध्वस्त होने से बुनकर बाहुल्य क्षेत्र अम्बेडकरनगर में बुनकर अनशन करने के लिए बाध्य हो गये हैं किन्तु अभी तक प्रदेश सरकार द्वारा कोई भी कदम नहीं उठाया गया है। बुनकरों की बेमियादी हड़ताल जारी है और प्रदेश सरकार के कान में जूं तक नहीं रेंग रही है।

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि कांग्रेस शासनकाल में बुनकर बाहुल्य क्षेत्र अम्बेडकर नगर सहित पूरे प्रदेश में 28 कताई मिलें स्थापित की गई थीं। जिसमें से अधिकतर या तो बन्द हैं या अथवा गैर कांग्रेसी प्रदेश सरकारों द्वारा अपने निजी लाभ के चलते बेंच दी गई हैं। जिसके चलते लाखों बुनकर एवं कताई मिलों में कार्यरत लोग बेरोजगार हो गये हैं, उनके सामने परिवार के भरण-पोषण का संकट खड़ा है, रोजी-रोटी के लिए दूसरे प्रदेशों में पलायन के लिए बाध्य हो गये हैं। वर्तमान में प्रदेश में कुल 3मिलें चल रही हैं किन्तु भ्रष्टाचार और बिचौलियों के चलते बुनकरों का शोषण किया जा रहा है।

डॉ0 जोशी ने कहा कि कांग्रेस शासनकाल में ही कताई मिलों में बुनकरों के लिए अलग से काउण्टर बनाये जाते थे, जिस पर उन्हें आसानी से मिलों से सूत प्राप्त होता था जिस पर उन्हें सिब्सडी भी प्राप्त होती थी, किन्तु प्रदेश में एक ओर जहां बुनकरों की दयनीय हालत है वहीं कालाबाजारी और भ्रष्टाचार के चलते उन्हें सूत के लिए बिचौलियों के हाथों ठगा जा रहा है। प्रदेश सरकार कालाबाजारी को रोकने के बजाय उसे बढ़ावा देकर बुनकरों की कमर तोड़ने का कार्य किया है। बुनकरों को न तो बिजली दी जा रही है और न ही बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं।

डॉ0 जोशी ने मांग की है कि बुनकर बाहुल्य क्षेत्रों को उद्योग नगरी घोषित कर इसके उद्योग का दर्जा दिया जाय एवं बुनकरों की समस्याओं को तत्काल दूर किया जाय। उ0प्र0 की बन्द कताई मिलों को पुन: चालू किया जाय। सरकारी डिपो खोलकर सस्ता सूत उपलब्ध कराया जाय एवं तैयार माल की उचित मूल्य पर खरीद सुनिश्चित की जाय। जलालपुर अ0न0 में स्वीकृत 132 के0वी0ए0 सबस्टेशन को तत्काल स्थापित करने के साथ ही अम्बेडकरनगर को एन.टी.पी.सी. टाण्डा से जोड़कर सीधे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किया जाय।

प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में आल इण्डिया बुनकर फेडरेशन के अध्यक्ष अहमद नदीम अंसारी एवं कंाग्रेस नेता श्री अरविन्द पाण्डेय के नेतृत्व में बुनकर नेताओं ने आज प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 जोशी से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए समस्याओं को दूर किये जाने हेतु अनुरोध किया। जिस पर डॉ0 जोशी ने रूई के निर्यात को बन्द किये जाने, रूई का समर्थन मूल्य घेाषित किये जाने एवं बुनकरों के स्वास्थ्य बीमा हेतु शीघ्र ही प्रधानमन्त्री से मिलकर बुनकरों की समस्याओं को दूर कराने का आश्वासन दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विकलांग सहायतार्थ चैरिटी शो का आयोजन

Posted on 16 November 2010 by admin

12रोटरी क्लब सुलतानपुर द्वारा विकलांग सहायतार्थ हेतु एक चैरिटी शो का आयोजन स्थानीय पं0 राम नरेश त्रिपाटी सभागार में सायं 5.30 बजे से रात्रि 10 बजे तक किया गया। जिसमें अभिनय नाट्य संस्था द्वारा `अंधेर नगरी चौपट राजा´, `घरवाली´ एवं `गुल्ली-डण्डा´ नाटक का मंचन किया गया। जिसमें निर्देशक डॉ0 संजय श्रीवास्तव की भूमिका सराहनीय रही। इस अवसर पर रोटरी क्लब अध्यक्ष रो0 डा0 नय्यर रजा जैदी ने बताया कि यह कार्यक्रम पूर्णतया विकलांगो के लिए किया गया है। जिसमें एकत्रित सहायता राशि से विकलांगों के लिए उपकरण का वितरण किया जायेगा। कार्यक्रम में रोटरी परिवार से रो0 रवि शंकर, डॉ0 दीपक मेहरोत्रा, डॉ0 राजीव श्रीवास्तव, डॉ0 रूप सिंह राजपूत, राम दत्त बरनवाल, सन्दीप श्रीवास्तव, नीरव पाण्डेय, संजय केसरवानी, गुंजन गर्ग, आर0पी0 सिंह, सतापाल सिंह, दलजीत सिंह, मनोज बरनवाल सहित सभी सदस्य व नगर के सैकड़ों सम्मानित, गणमान्य व्यक्ति एवं लायन्स क्लब के पदाधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हावड़ा मेल में मिली सिपाही की लाश

Posted on 16 November 2010 by admin

हावड़ा अमृतसर  ट्रेन में सिपाही की लाश मिलने पर मौके पर पहुंची जी आर पी पुलिस ने शव  को सुरक्षित रख कर मृतक के घर वालों को सूचना भेज दी है। पात्र सूचना के अनुसार मृतक सी.आर.पी.एफ का जवान था, जो हावड़ा से अमृतसर जाने वाली पंजाब मेल केें एक कोच में यात्रा कर रहा था। जिसकी पहचान उसके पहचान पत्र के माध्यम से हुई । जो असोम में खटकटी दीनापुर में तैनात था। कागजातों के अनुसार उसका नाम नरेन्द्र सिंह गूजर था जो उक्त ट्रेन से कालका जा रहा था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बेरोजगारों के साथ हुआ धोखा

Posted on 16 November 2010 by admin

दर्जनों बेरोजगार  रोजगार पाने की उम्मीद को उस समय करारा झटका लगा जब साक्षात्कार देने पहुंचे अभ्यर्थी को विकास भवन स्थित समाज कल्याण विभाग में कोई अधिकारी नहीं मिला और उन्हें अपने घर वापस लौटना पड़ा। प्राप्त जानकारी के अनुसार राजकीय आश्रम पद्धति से संचालित विद्यालय में िशक्षक पद हेतु भर्ती के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा तीस अगस्त को संविदा पर रखने की विज्ञप्ति दी गई थी जिसके आधार पर उन्हे 29 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार हेतु बुलाया गया था। पत्र के अनुसार सभी अभ्यर्थियों को 15 नवम्बर को विकास भवन में साक्षात्कार हेतु पहुंचना था। परन्तु अधिकारियों की लापरवाही व उदाशीनता के चलते साक्षात्कार देने वालों को काफी निराशा हुई। साक्षात्कार देने वालों का कहना है कि यहॉ कोई यह भी बताने के लिए तैयार नहीं है कि अब साक्षात्कार कब होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

युवक ने फासी लगा दी जान

Posted on 16 November 2010 by admin

कादीपुर तहसील के खुर्द गॉव में एक बाइस वशीZय युवक ने फॉसी लगा कर जान दे दी। आत्म हत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है।
कोतवाली कादीपुर के कादीपुर खुर्द गॉव में कृश्ण कूमार दुवे पुत्र जगदम्बा दुवे उम्र लगभग 22 वशZ ने अपने कमरे में छत के हुक के सहारे फॉसी लगाकर जान दिया। घटना के वक्त परिवार के लोग काम में व्यस्त थे। घर के लोगों को जब इसकी जानकारी हुई तो पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्ट मार्टम के लिए भेज दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

क्ानूनगो हत्या काण्ड में राहुल ने चढ़ाया सियासी रंग

Posted on 16 November 2010 by admin

विगत दिनों थाना कूरेभार अन्तर्गत ग्राम मझवारा ग्राम सभा में प्रधानी के चुनाव को लेकर प्रधान पद की उम्मीद्वार कमला देवी के पति की हत्या फैजाबाद जनपद में कार्यरत कानूनगो राम कुमार यादव की चुनाव ड्यूटी से वापस घर आते समय कत्या कर दी गई थी। जिसमें मृतका के पत्नी कमला देवी ने नौ लोगो के विरूद्ध नामजद एफ आई आर बीकापुर जनपद फैजाबाद में लिखाई थी। जिसमें इसौली विधान सभा से चुने गये बसपा विधायक चन्द्र भद्र सिंह सोनू को पुलिस ने क्लीन चिट दे दिया है , शेश लोगों पर फैजाबाद पुलिस ने विधायक के भाई यश भद्र सिंह मोनू सहित सभी पर गैंगस्टर में निरूद्ध किया जा चुका है। हत्या के विरोध में अब तक सभी सियासी पार्टियॉ मृतिका के घर जाकर सात्वना दे चुके हैं। भाजपा सहित सपा एवं कांग्रेस पार्टी के कद्दवार नेता मझवारा गॉव पहुंच कर  से  अपनी सियायी रंग दिखा चुकी हैं। अब तक कांग्रेस पार्टी उसमें सबसे आगे निकल गई है। अभी कुछ दिन पहले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने हत्यारों के खिलाफ कार्यवाही न होने के कारण मझवारा गॉव से कानूनगो की पत्नी के साथ हजारों की संख्या में जिला मुख्यालय तक पैदल यात्रा कर अपनी ताकत दिखाने का कार्य किया। जनता के दबाव के कारण पैदल यात्रा प्रारम्भ होने के पूर्व की विधायक के भाई धनपतगंज ब्लाक प्रमुख मोनू सिंह की गिरफ्तारी फैजाबाद की पुलिस द्वारा की गई थी। आज उसी सियायी नज़रिये से देखते हुए कांग्रेस पार्टी के महामन्त्री एवं अमेठी लोकसभा के सांसद राहुल गांधी मझवारा पहुंच कर मामले को सी.बी.आई.  द्वारा जॉच कराने का आश्वासन मृतक कानूनगो रामकुमार  की पत्नी को दिया। प्रदेश सरकार से भरोसा उठ चुका और मुख्य अभियुक्त को पुलिस द्वारा क्लीन चिट दिये जाने पर कमला देवी ने सी.बी.आई. द्वारा जॉच की मांग करने पर  श्री गंाधी ने कहा की जब तक सही न्याय नहीं मिल जाता है तब तक हमारी पार्टी हर स्तर पर आप के साथ रहेगीतथा हर संघशZ में आप के साथ रहेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नरेगा तथा स्वर्ण जयन्ती ग्रामीण स्वरोजगार योजना

Posted on 16 November 2010 by admin

केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मन्त्री प्रदीप जैन आदित्य ने लोकसभा सदस्य श्रीमती हरसिमरत कौर बादल के द्वारा पूछे गये प्रश्न के जवाब में बताया है कि ग्रामीण विकास मन्त्रालय पंजाब सहित देश भर में विशेश रूप से महिलाअों के लिये कोई  योजना कार्यािन्वत नही कर रहा है तदापि यह मन्त्रालय पंजाब सहित देशभर में ग्रामीण महिलाअों की कवरेज के लिये विशेश प्रावधानों वाले दो रोजगार सृजन कार्यक्रम महात्मा गांधी नरेगा तथा स्वर्ण जयन्ती ग्रामीण स्वरोजगार योजना (एसजीएसवाई का क्रियानवन करा रहा है।)। महात्मा गॉधी नरेगा एक मांग आधारित मजदूरी रोजगार गारंटी कार्यक्रम है। जिसके जरिये ग्रामीण जनता के लिये अजीवका के पूरक अवसर उपलब्ध कराने तथा साथी ग्रामीण गरीब के अजीविका संनसाधन आधार को मजबूत बनाने का उद्देश्य है। इन अधिनियम के अन्तर्गत किसी भी ग्रामीण परिवार के वयस्क सदस्य एक दिन वशZ में प्रति परिवार अधिक से अधिक 100 दिन के रोजगार के लिए लिंग आधारित भेदभाव के बिना आवेदन कर सकते है। एसजीएसवाई एक स्व रोजगार कार्यक्रम है जिसके अन्तर्गत ग्रामीण गरीबों को स्व-सहायता समूहों में संगठित किया जाता है उनके क्षमता निर्माण के लिए उन्हें प्रिशक्षण दिया जाता है तथा आर्थिक क्रियाकलापों को शुरू करने में सििब्सडी तथा बैंक ऋण के रूप में सहायता उपलब्ध कराई जाती है। एसजीएसवाई कगे अन्तर्गत, कुल स्वराजगारियों की कम से कम 40 प्रतिशत महिलाएं होगी। 11वीं पंचवशीZय योजना के दौरान पंजाब सहित देश भर में आवंटित, रिलीज तथा उपयोग की गई निधियों का राज्य-वार ब्यौरा अनुबंध-1 तथा 2 में दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in