Archive | November 21st, 2010

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने हजरतगंज के सौन्दयीZकरण, जीणोZद्धार एवं अन्य विकास कार्यों को निर्धारित समय के अन्दर पूरा करने के निर्देश दिये

Posted on 21 November 2010 by admin

भरवारा स्थित एस0टी0पी0 का निर्माण कार्य 30 नवम्बर तक पूरा किया जाये

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने दिसम्बर में हजरतगंज के 200 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में प्रस्तावित विभिन्न कार्यक्रमों को देखते हुए हजरतगंज के सौन्दयीZकरण, जीणोZद्धार आदि से सम्बन्धित सभी विकास कार्यों को निर्धारित समय सीमा के अन्दर पूरा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि समस्त कार्यों में उच्च कोटि की गुणवत्ता सुनिश्चित की जानी चाहिए।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि लखनऊ के हजरतगंज का सांस्कृतिक एवं आर्थिक गतिविधियों में विशेष महत्व है। इसको दृष्टिगत रखते हुए साफ-सफाई की व्यवस्था व अन्य कार्य प्राथमिकता के आधार पर किये जाने चाहिए। उन्होंने फुटपाथ, रेलिंग, प्रकाश, फौव्वारे आदि का कार्य जल्दी से जल्दी पूरा करने के भी निर्देश दिये। इसके साथ ही हजरतगंज के मुख्य मार्ग के दोनों तरफ स्थित भवनों के पुताई कार्य को भी शीघ्र पूरा कराने को कहा। उन्होंने भरवारा में निर्माणाधीन सीवेज ट्रीटमेंट प्लान्ट को 30 नवम्बर तक हर हाल में पूरा कराने की हिदायत दी।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने यह निर्देश उस समय दिये जब उत्तर प्रदेश राज्य सलाहकार परिषद के अध्यक्ष श्री सतीश चन्द्र मिश्रा ने आज अपने आवास पर आयोजित एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में हजरतगंज में कराये जा रहे विभिन्न कार्योें की विस्तार से समीक्षा की और इसके निष्कषोZं से उन्हें अवगत कराया।

श्री मिश्रा ने माननीया मुख्यमन्त्री जी द्वारा मथुरा, वृन्दावन, वाराणसी, अयोध्या, फैजाबाद, कानपुर, बिठूर, इलाहाबाद, लखनऊ एवं मेरठ के समग्र विकास के लिए की गई घोषणाओं एवं शिलान्यास किये गये विभिन्न कार्यक्रमों के प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने इन सभी कार्यों को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि माननीया मुख्यमन्त्री जी धार्मिक, ऐतिहासिक तथा सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों का गौरव बहाल करने तथा शहरों को सभी अवस्थापना सुविधाओं से लैस करने के लिए 6593.15 करोड़ रूपये की विभिन्न योजनाओं को पूर्व में ही स्वीकृत कर चुकी हैं।

बैठक में मुख्यमन्त्री के प्रमुख सचिव श्री आर0पी0 सिंह, सचिव मुख्यमन्त्री श्री नवनीत सहगल, मण्डलायुक्त लखनऊ श्री प्रशान्त त्रिवेदी के अलावा अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

किसानों की दशा बदहाल

Posted on 21 November 2010 by admin

किसानों की दशा बदहाल है। उन्हें फसल का लागत मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है। सरकार को किसानों की परेशानियों से कोई मतलब नहीं। ऐसे में कर्ज से दबे बहराइच के पिपरिया गॉव के किसान बैजनाथ ने फांसी लगा ली। सरकार ने कर्ज माफी के नाम पर किसानों के साथ धोखाधड़ी की है। बैंकों और साहूकारों की ‘ार्तो में ज्यादा अन्तर नहीं हेाता है। गॉव का किसान साहूकारों के कर्ज से उबरने में समर्थ ही नहीं हो पाता है।

सरकार की संवेदनहीनता का नतीजा है कि प्रदेश में गन्ना किसान, धान किसान अपनी फसल मिल मालिकों की मर्जी पर औने पौने दामों पर बेचने को मजबूर हैं।  इण्डियन ‘ाूगर मिल एसोसिएशन के सचिव का कहना है कि इस समय गन्ने की रिकवरी 7 फीसदी है। अमूमन 9 फीसदी को सन्तोशजनक माना जाता है। इसी वजह से वे पेराई में देरी कर रही है। यह किसानों के साथ सरासर अन्याय है। धान किसान बेहाल हैं। धान के क्रय केन्द्र अभी तक नहीं खुले हैं।

प्रदेश की मायावती सरकार ने रबी की बुवाई के मद्देनज़र अभी तक खाद, बीज वितरण का भी प्रबन्ध नहीं किया है। डीएपी खाद अनुपलब्ध है। ज्यादातर साधन सहकारी समितियों में ताला बन्द मिलता है। सिचांई के लिए पानी भी नहरों में नहीं है। बिजली न होने से ट्यूबवेल भी नहीं चल पा रहे हैंं। स्थिति गम्भीर है। मिल मालिकों के रवैये से यही लगता है कि उन्हें सरकार ने ही ‘ाह दे रखी है। चीनी मिलों पर काफी बकाया राशि है, वे भुगतान नहीं कर रहे हैं। मुख्यमन्त्री केवल सख्त कार्यवाही का हवाई निर्देश जारी कर चुप बैठ जाती है। अभी तक तो किसी मिल मालिक के खिलाफ हुकुमउदूली के लिए कार्यवाही हुई नहीं है। मिल मालिक भयमुक्त है तो जरूर दाल में कुछ काला है। मुख्यमन्त्री और मिल मालिकों की मिली भगत है।

समाजवादी पार्टी स्थिति के प्रति चिन्ता जताती है और सरकार को स्पश्ट चेतावनी देती है कि वह किसानों को कर्ज के बोझ से न तो फंासी पर चढ़ने देगी और न हीं सरकार को किसानों के साथ मनमानी करने देगी। किसानों के साथ अमानवीय व्यवहार के खिलाफ बड़ा आन्दोलन छेड़ा जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राहुल गांधी जैसे महान नेता के विषय में टिप्पणी एक कमजोर मानसिकता

Posted on 21 November 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी द्वारा कंाग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव श्री राहुल गांधी जी के ऊपर की गई अशोभनीय टिप्पणी उनकी बीमार और कमजोर मानसिकता को दर्शाती है।

प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि ऐसा लगता है कि भारतीय जनता पार्टी और आर.एस.एस. पूरी तरह से बूढ़े और बीमार लोगों का संगठन बनकर रह गया है इसलिए आये दिन अनाप-शनाप भाषा का प्रयोग करते रहते हैं। पूरे देश में जिस तरह से आर.एस.एस. की लगभग 10हजार शाखाएं बन्द हो चुकी हैं और आज का नौजवान फासिज्म के विषय में सोचना भी नहीं चाहता है ऐसे में बौखलाहट में चाहे वह के.एस. सुदर्शन हों, प्रवीण भाई तोगड़िया हों या अब उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी द्वारा फिल्मी डायलाग और लटकों-झटकों जैसे शब्दों  का सहारा लेकर चर्चित होना चाहते हैं। अच्छा होता कि भारतीय जनता पार्टी के लोग राजनैतिक मर्यादा का ख्याल रखते हुए राजनैतिक भाषा का प्रयोग करना सीखें तथा शब्दों के चयन में सावधानी बरतें, नहीं तो आज का जागरूक समाज उन्हें माफ नहीं करेगा।

प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव श्री राहुल गांधी द्वारा लगातार दलितों, अल्पसंख्यकों तथा नौजवानों के लिए उठाये जा रहे आवाज से जिस तरह अभी तक प्रदेश सरकार और उसकी मुखिया विचलित होती रही हैं, लगता है कि आज उसी तरह का डर उ0प्र0 में खत्म हो चुकी भारतीय जनता पार्टी को सता रहा है। यही कारण है कि उनकी लोकप्रियता को देखकर भारतीय जनता पार्टी “कत्थक´´ करते नज़र आती है।

श्री त्रिपाठी ने कहा कि जिस तरह से प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने श्री राहुल गांधी जैसे महान नेता के विषय में टिप्पणी की है, अच्छा होता श्री गांधी की लोकप्रियता और उन्हें मिल रहे जनसमर्थन से प्रेरणा लेकर भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ सीख लेती कि अगर इस देश में लोकप्रिय होना है तो रचनात्मक कार्य करने होंगे, अन्यथा आज जो दुर्दशा भारतीय जनता पार्टी की हो रही है उससे अधिक होने वाली है और कहीं ऐसा न हो कि आने वाले वषोZं में भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ सिर्फ इतिहास के पन्नों में सिमट कर रह जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

`कांग्रेस यात्रा´

Posted on 21 November 2010 by admin

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 125वें गौरवशाली वर्ष में विगत 14अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जयन्ती के मौके पर अम्बेडकरनगर से कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव श्री राहुल गाध्ंाी द्वारा उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा चलायी जाने वाली `कांग्रेस यात्रा´ को विशाल जनसभा को सम्बोधित करने के उपरान्त दस कंाग्रेस यात्राओं को रवाना किया था। सन्देश यात्राओं ने अपने निर्धारित विधानसभा क्षेत्रों में सभी ब्लाकों से होते हुए, विभिन्न जनसभाओं एवं नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से प्रथम चरण(14अप्रैल से 30मई) के दौरान पार्टी की नीतियों एवं कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया। इस यात्रा ने पूर्वांचल सहित पूरे प्रदेश में कांग्रेस के पक्ष में अच्छा माहौल बनाया।

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने आज यहां बताया कि सन्देश यात्रा के द्वितीय चरण के तहत 19नवम्बर से शुरू होने वाली कांग्रेस यात्रा के क्रम में आज 21नवम्बर को पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद श्री जगदिम्बका पाल के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा के शोहरतगढ़(सिद्धार्थनगर) पहुंचने पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए श्री पाल ने कहा कि सुश्री मायावती 18हजार करोड़ रूपया अपनी मूर्तियों और पार्कों के निर्माण में बबाZद कर चुकी हैं और सारा पैसा प्रदेश की राजधानी में पार्कों, स्मारकों में केवल अपनी मूर्तियां लगाने में बबाZद कर रही हैं। अगर वही पैसा प्रदेश के विकास में लगातीं और गरीबों के लिए आवास बनवातीं, तो आज जहां एक गरीब छत को तरस रहा है उसे छत मुहैया हो सकती थी। उन्होने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार चरम पर है। केन्द्रीय योजनाओं का धन गरीबों तक नहीं पहुंच रहा है। मुख्यमन्त्री को गरीबों से कोई सरोकार नहीं रह गया है।

इसी प्रकार कानपुर से प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता डा0 नरेश मिश्रा के नेतृत्व में यात्रा नं04 आज जनपद फरूZखाबाद से चलकर जहांगीपुर, ब्लाक कमालगंज से होते हुए मोहम्मदाबाद ब्लाक(ग्राम ताजपुर) पहुंची। यात्रा के मध्य जहांगीरपुर में चौपाल का आयोजन किया गया, जिसमें नरेगा में व्याप्त भ्रष्टाचार, पानी की भीषण किल्लत, जहांगीरपुर एक भी हैण्डपम्प न होने, जल निकासी एवं मार्ग व्यवस्था में कठिनाइयों के बारे में स्थानीय जनता तथा प्रधान मुस्ताक अली आदि ने कांग्रेस यात्रा को अवगत कराया। कांग्रेस यात्रा में श्री मिश्र के अतिरिक्त प्रदेश इंटक के उपाध्यक्ष श्री पी.एस. बाजपेई, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोबीन अंसारी, यात्रा प्रभारी श्री दिनेश बाजपेई तथा जनपद के जिलाध्यक्ष श्री आफताब हुसैन, कंाग्रेस नेता श्री अशोक कुमार सिंह, नफीस हुसैन, अशोक कश्यप आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे। यह यात्रा मोहम्मदाबाद कस्बा होते हुए नवाबगंज ब्लाक जाकर रात्रि विश्राम कायमगंज में करेगी। उल्लेखनीय है कि इस यात्रा का नेतृत्व राष्ट्रीय सचिव श्री अब्दुल मन्नान कर रहे थे, किन्तु श्री मन्नान के हज जाने के कारण इस यात्रा का नेतृत्व प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता डॉ0 नरेश मिश्रा कर रहे हैं।

इसी प्रकार प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में चल रही यात्रा नं01 आज बेहट से शुरू होकर चिलकाना, गन्धेवड़, हाराखेड़ी, फिरोजाबाद पहुंची। रास्तेे में हालाखेड़ी में जनसभा का आयोजन किया गया। जिसमें यात्रा के पर्यवेक्षक श्री राम प्रकाश सांसद(हरियाणा) सहित सभा में श्री राजेन्द्र शर्मा, जिलाध्यक्ष श्री मेहरबान आलम, शहर अध्यक्ष श्री शशि वालिया, पूर्व सांसद ईशम सिंह, श्री सुनील चौधरी, श्री जगदीश शर्मा, श्री केहरी एडवोकेट, श्री मुकेश पण्डित, गौरव शर्मा आदि सैंकड़ों लोग मौजूद रहे। यात्रा का जगह-जगह पर स्थानीय जनता एवं कांग्रेसजनों ने जबर्दस्त स्वागत किया।

कांग्रेस यात्राओं के कोआर्डिनेटर डॉ0 आर.पी. त्रिपाठी ने बताया कि इसी क्रम में यात्रा नं02 विधायक श्री प्रदीप माथुर के नेतृत्व में कुरवली(मैनपुरी) से शुरू हुई। यात्रा में राष्ट्रीय सचिव एवं एमएलसी श्री विवेक बंसल सहित जिलाध्यक्ष सहित जनपद के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

यात्रा के दौरान आगामी 25नवम्बर को इलाहाबाद के के0पी0 ग्राउण्ड में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी के आयोजन में हो रही विशाल जनसभा को कंाग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी सम्बोधित करेंगी। जिसमें कांग्रेस यात्राओं के प्रभारी एवं पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेंगे। उक्त जनसभा में राष्ट्रीय महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह, कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी, सचिव-सहप्रभारी श्री परवेज हाशमी, श्री जयदेव जेना, श्री अविनाश पाण्डेय, उ0प्र0 के केन्द्र सरकार में पांचों मन्त्री, सभी सांसद, सभी विधानसभा एवं विधान परिषद सदस्यों सहित प्रदेश के सभी नेतागण मौजूद रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हशोZल्लास के साथ मनाई गई गुरूनानक जयन्ती

Posted on 21 November 2010 by admin

गुरूनानक देव जी महाराज का 542वां प्रकाशोत्सव बडी धूमधाम से गुरूद्वारा श्री गुरूसिंह सभा के तत्वाधान में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। गुरूद्वारा से श्री गुरूग्रन्थ साहिब की शोभा यात्रा प्रारम्भ हुई जोकि नगर के विभिन्न मार्गो पर भ्रमण करते हुए वापस गुरूद्वारे पर समाप्त हुई।

2जिसमें सिख समुदाय के बच्चे, महिलाएें, पुरूश गुरूवाणी का गायन कर श्री गुरूनानक देव जी का प्रचार करते रहे। श्री अखण्ड पाठ साहिब के समापन के बाद गुरूद्वारा में हजूरी राजी कुलदीप सिंह सागर के जत्थे में मनोहर कीर्तन किया। सभा में सरदार हरभजन सिंह चेयरमैन, संयोजक सरदार इन्द्रजीत सिंह व जनरल सेक्रेट्री सरदार इकबाल सिंह ने गुरू साहिबान तथा उनके जीवन वृतान्त के बारे में बताया।

अरदास उपरान्त गुरू का लंगर का वितरण हुआ जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने एक साथ Þएक पंगत एक संगतÞ के सिद्धान्त को क्रियािन्वत किया। शोभायात्रा की अगुवाई पंचप्यारों ने की। उक्त अवसर पर गुरूवचन सिंह, जगजीत सिंह, परमजीत सिंह कम्ला, रविन्द्र सिंह, वलदेव सिंह, महेन्द्रपाल सिंह, परमजीत सिंह एड0, बलबीर सिंह बेगेवाले, परमजीत सिंह लकी, सुदीपपाल सिंह, जोगेन्द्र सिंह गुरूनानक विद्यालयो के छात्र छात्राओ ने विशेश योगदान किया। शोभायात्रा की वापसी पर गुरूद्वारा में कीर्तन दरबार का आयोजन हुआ जिसमें डा0 सुधाकर सिंह, डा0 आशीश तथा हिन्दू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष सिद्धार्थ तिवारी Þअन्नूÞ को उक्त कार्यक्रम में सहयोग हेतु सिरोपा दिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विद्या भारती का तीन दिवसीय ज्ञान विज्ञान मेला सम्पन्न

Posted on 21 November 2010 by admin

महान वैज्ञानिक चन्द्रशेखर वेंकटरमन की स्मृति में विद्या भारती उ0प्र0 की ओर से ज्ञान-विज्ञान मेला 2010 के अन्तर्गत 28 जिलों के 11 समितियों के बीच विज्ञान प्रदशZ एवं प्रश्न मंच (संस्कृत ज्ञान, विज्ञान, वैदिक गणित) प्रतियोगिता िशशु वर्ग में भारती िशक्षा समिति कानपुर एवं बाल वर्ग में िशशु िशक्षा समिति अवध प्रान्त व िशशु िशक्षा समिति गोरक्ष प्रान्त को संयुक्त रूप से सर्वश्रेश्ठ टीम के रूप में चयनित किया गया। चुनी गई टीमें अखिल भारतीय विद्या भारती की राश्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने इसी माह दिल्ली रवाना होगी।

नगर के सरस्वती विद्या मिन्दर वरिश्ठ माध्यमिक विद्यालय विवेकानन्द नगर परिशर में आयोजित तीन दिवसीय ज्ञान विज्ञान मेले का रविवार को समापन हो गया। प्रतियोगिता में 28 जिलो के सरस्वती िशशु मिन्दरों के प्राथमिक स्तर छात्र-छात्राओं ने अपनी समितियों के बैनर तले विज्ञान प्रदशZनी में माडल लगाये तथा संस्कृति ज्ञान विज्ञान वैदिक गणित प्रश्न मंच प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

समापन समारोह के मुख्य अतिथि कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान के प्राचार्य डा0 गुनराज ने प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत करने हुए कहा कि देश की िशक्षा ही व्यक्ति का निर्माण करती है और व्यक्ति ही राश्ट्र का निर्माण करता है। इसलिए जिस देश  में अच्छी िशक्षा है वह देश मजबूत होता है। उन्होनें कहा कि देश की आजादी में जिन महान सपूतो ने अपनी आहुति दी है वे सभी नालन्दा, आक्सफोर्ड प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों एवं सरस्वती िशशु व विद्या मिन्दर जैसे संस्कारित विद्यालयों के छात्र रहे हैं। अपने देश के नन्हें बच्चों में प्रतिभाऐ तो हैं पर इन्हें तराशने की विशेश जरूरत है। विद्या भारती के सचिव सम्पत सिंह ने कहा कि व्यक्ति निमार्ण ही राश्ट्र निर्माण है। आज व्यक्ति निर्माण की कमी ही देश को तोड़ रहा है। विद्या भारती के विद्यालय व्यक्ति निर्माण ही कर रहे हैं। विद्या भारती पूर्वी उ0प्र0 के क्षेत्रीय मन्त्री अव्यक्त राम ने कहा कि विद्या भारती के विद्यालयो के आचार्य आभावों में भी अच्छा व्यक्तित्व निर्माण कर रहे हैं। अध्यक्षीय उद्बोधन में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डा0 जे0पी सिंह ने कहा कि आज भौतिकता अपने चरम पर है फिर भी भारत की बुद्धिमता विश्व में नम्बर एक पर है। कार्यक्रम के दौरान सरस्वती िशशु मिन्दर  नारायणपुर की छात्रा निकिता ने राश्ट्रीय गीत प्रस्तुत किया, अतिथियों का परिचय प्रधानाचार्य शेशमणि मिश्र ने तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रदेश निरीक्षक विजय उपाध्याय व संचालन कैलाश चन्द्र मिश्र राश्ट्र सहसंयोजक ग्रामीण िशक्षा ने किया। समारोह में उपस्थित विद्या भारती के राश्ट्रीय मन्त्री एवं संगठन मन्त्री पूर्वी उ0प्र0 क्षेत्र िशवकुमार, काशी प्रान्त के संगठन मन्त्री जगपाल, भारती िशक्षा समिति के मन्त्री रामकृश्ण चतुर्वेदी, वेचन सिंह, शैलेश मिश्र, योगेश, सन्तोश तिवारी, संकटा प्रसाद सिंह, दिनेश सिंह, रामकुमार सिंह, विद्यालय प्रबन्ध समिति के संरक्षक डा0 ए0के0 सिंह, अध्यक्ष उदयपाल  सिंह, प्रेम मोहन श्री0, डा0 सुशील कुमार गौतम, सरदार बलदेव सिंह आदि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ऊसर भूमि को उपजाऊ बनाने के लिए सी0डी0ओ0 ने दिये निर्देश

Posted on 21 November 2010 by admin

•    ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को दिये गये मनरेगा के तहत कार्य करवाने के टिप्स
•    प्रत्येक ग्राम पंचायत से ऐसे ही दस पदाधिकारियों के चयन का निर्देश

जनपद में ऊसर भूमि को उपजाऊ बनाने के अभियान के अन्तर्गत मुख्य विकास अधिकारी जी राम की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों की एक कार्यशाला विकास भवन के सभा कक्ष में आयोजित की गई। जिसमें प्रत्येक ग्राम पंचायतो से दस ऐसे कृशि भूमि पट्टा धारको का चयन करने के निर्देश सी0डी0ओ0 जी0 राम ने दिया। जिन्हें कृशि भूमि का पट्टा मिला है तथा उनकी भूमि बेकार पड़ी है। सी0डी0ओ0 ने सभी को निर्देश दिये कि चयनित पट्टा धारको की भूमि का मनरेगा के अन्तर्गत समतलीकरण करवा कर उसे उपजाऊ बनाया जाये। ऐसा करवा देने पर कृशि योग्य भूमि बढ़ जायेगी तथा किसान पैदावार बढ़ाने में सक्षम हो जायेंगे, वे अपनी पैदावार बेचकर आर्थिक रूप से मजबूत भी होगें। उक्त कार्यक्रम में सभी विकास खण्डो के ए0डी0ओ0 तथा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी आदि शामिल रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हिन्दू जागरण मंच योजना की हुई बैठक

Posted on 21 November 2010 by admin

हिन्दू जागरण मंच काशी प्रान्त के उपरान्त संगठन मन्त्री श्री दिनेश जी ने सुलतानपुर जनपद में संगठन को मजबूती प्रदान करने के लिए पदाधिकारियों के दायित्वों में परिवर्तन किया है। हिन्दू जागरण मंच तिकोनिया पार्क के पास मौनी मिन्दर पर योजना बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रान्त संगठन मन्त्री दिनेश जी ने कहा कि अब तक सुलतानपुर जनपद जिलाध्यक्ष के पद का दायित्व देख रहे रमा कीर्तन तिवारी को प्रान्त का प्रान्त मन्त्री बनाया गया है। सुलतानपुर में जिला महामन्त्री पद का दायित्व देख रहे जितेन्द्र प्रताप वर्मा को नया जिलाध्यक्ष तथा पण्डित दुर्गेश दूबे को जिला महामन्त्री बनाया गया है। प्रान्त मन्त्री रमा कीर्तन तिवारी ने कहा कि जितेन्द्र प्रताप वर्मा जी के सुलतानपुर के जिलाध्यक्ष बनने से संगठन को ऐतिहासिक मजबूती मिलेगी। जिलाध्यक्ष जितेन्द्र प्रताप वर्मा ने कहा कि मुझे जो भाी दायित्व प्रदान किया गया है मैं संगठन और समाज की उम्मीदों पर खरा उतरने का हर सम्भव प्रयास करूंगा। नगर संयोजक अजय सिंह वर्मा, जिला मन्त्री संजय तिवारी, मीडिया प्रभारी राजेश मिश्रा आदि वक्ताओं ने योजना बैठक को सम्बोधित करते हुए जितेन्द्र प्रताप वर्मा को जिलाध्यक्ष बनाये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। इस अवसर पर नगर कार्य समिति सदस्य चन्दन सिंह, अनन्त शुक्ला, रविन्द्र, आशीश, पवन, सुजीत, रामकुमार सहित कई गणमान्य उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

घनी आबादी या बाजार में आतिशबाजी की दुकान शिफ्ट करे

Posted on 21 November 2010 by admin

अब घनी आबादी या फिर बीच बाजार में न तो आतिशबाजी की दुकान दिखाई देगी और न ही इनके गोदाम नजर आएंगे। जिलाधिकारी राजशेखर ने इस कारोबार से जुड़े लोगों को साफ- साफ निर्देश दिया है कि बारह दिसंबर के बाद आबादी के बीच में कारोबार होता है तो संबंधित व्यक्ति या फर्म का लाइसेंस निरस्त करने के साथ ही मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।

शहर में अधिक आबादी नहीं होने के कारण पहले आतिशबाजी की बिक्री व गोदाम बनाने के लिए लाइसेंस निर्गत कर दिये गये थे। इसके बाद धीमे - धीमे आबादी बढ़ी और खुला बाजार गलियों में सिमटता चला गया। पहले खुले में बने गोदाम अब गलियों में समा गये हैं और हर समय हादसे का अंदेशा बना रहता है। दिन पर दिन खतरनाक हो रहे इन गोदामों को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी ने सभी थोक व्यवसायियों को नोटिस जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि वह घनी आबादी के बीच में आ चुके आतिशबाजी के गोदाम या फिर दुकान को अन्यत्र ऐसे स्थान पर शिफ्ट कर लें, जहां यदि दुर्भाग्यवश कोई हादसा हो भी जाता है तो जन- धन को बचाया जा सके।

जिलाधिकारी ने लाइसेंस धारकों को माल दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने के लिए बारह दिसंबर तक का टाइम दिया है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि तय मियाद के बाद यदि कहीं आतिशबाजी का गोदाम या फिर दुकान नजर आती है तो संबंधित का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। साथ ही वैधानिक कार्रवाई भी की जाएगी।


Vikas Sharma
www.upnewslive.com , www.bundelkhandlive.com ,
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in