Archive | November 29th, 2010

आयुर्वेदिक कालेज में शल्य एवं प्रसूति बाल रोग विभाग के भवन का लोकार्पण

Posted on 29 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा मंत्री श्री लालजी वर्मा एवं आयुर्वेदिक राज्य मंत्री श्री दद्दन मिश्रा द्वारा संयुक्त रूप से केन्द्रीय सरकार के आयुष विभाग के सहयोग से नव निर्मित शल्य एवं प्रसूति बाल रोग विभाग के भवन का लोकार्पण किया गया। उल्लेखनीय है कि यह भवन स्थानीय राजकीय आयुर्वेदिक कालेज कैम्पस में स्थित है। लम्बे समय से आयुर्वेद में शल्य एवं गम्भीर बीमारियों के परीक्षण एवं इलाज की मांग की जाती रही है। इसमें भगंदर जैसी जटिल बीमारियों के साथ ही महिला रोग सम्बन्धी बीमारियों के परीक्षण की व्यवस्था होगी। परीक्षण एवं शल्य याि के कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ करने हेतु मंत्री द्वारा विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। उद्घाटन अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डा0 भगवान सिंह एवं चिकित्सा अधिकारी आदि उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि उक्त भवन की निर्माण लागत 92 लाख रूपये आयी है तथा जल निगम के निर्माण इकाई द्वारा निर्मित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

‘‘विश्व विकलांगता दिवस’’ पर राज्य स्तरीय पुरस्कार दिये जायेंगे

Posted on 29 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी आगामी 03 दिसम्बर को ‘‘विश्व विकलांगता दिवस’’ के अवसर पर स्थानीय गन्ना किसान संस्थान, डालीबाग में पूर्वान्ह 11:00 बजे से एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया है।

यह जानकारी निदेशक विकलांग कल्याण श्री अरविन्द कुमार द्विवेदी ने दी है, उन्होंने बताया कि इस अवसर पर प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री आर0 पी0 सिंह चयनित विकलांग जनों तथा विकलांगों के कल्याणार्थ उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों तथा स्वैच्छिक संस्थाओं को राज्य स्तरीय पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे। इस अवसर पर विकलांग बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 के विधिक माप विज्ञान विभाग की निरीक्षण टीमों द्वारा पेट्रोल पम्पों में अनियिमितता के 634 मामलें पकड़े गये 11 लाख 14 हजार पचास रूपये के राजस्व की वसूली

Posted on 29 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के विधिक माप विज्ञान विभाग की निरीक्षण इकाइयों द्वारा अक्टूबर में प्रदेशव्यापी सधन अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान प्रदेश के 12 सम्भागों में 9443 पेट्रोल पम्पों के निरीक्षण किये गयें। निरीक्षण के दौरान अनियमिताओं के 634 मामले पकड़े गये तथा शमन शुल्क के रूप में 11 लाख 14 हजार पचास रूपये की वसूली की गई।

विधिक माप विज्ञान विभाग (बॉंट-माप विभाग) से प्राप्त सूचना के अनुसार लखनऊ में 133 मामलें, कानपुर में 46 मामले, आगरा में 39 मामले, झॉंसी  में 35 मामले, मेरठ में 74 मामले, मुरादाबाद  में 33 मामले, बरेली में 63 मामले, फैजाबाद में 44 मामले, वाराणसी में 46 मामले, आजमगढ़ में 18 मामले, इलाहाबाद में 20 मामलें तथा गोरखपुर में 83 मामले पकड़े गये।

इसके अतिरिक्त घटतौली के 137 मामले पकड़े गये, जिसमें लखनऊ में 19, कानपुर में 07, आगरा में 11, झांसी  में 7, मेरठ में 18, मुरादाबाद में 11, बरेली में 16, फैजाबाद में 08, वाराणसी में 12, आजमगढ़ में 02, इलाहाबाद में 08 तथा गोरखपुर में 18 मामले पकड़े गये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माह अक्टूबर तक 6549 वास्तविक पट्टेदारों को कब्जा दिलाया गया

Posted on 29 November 2010 by admin

कृषि भूमि से अवैध कब्जेदारों को हटाकर वास्तविक पट्टेदारों को कब्जा दिलाने की योजना के तहत माह अक्टूबर तक 6549 वास्तविक पट्टेदारों को कब्जो दिलाया गया। इसमें अनुसूचित जाति/जनजाति के पट्टेदारों को 99.89 प्रतिशत कब्जा दिलाया गयां

राजस्व विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अलीगढ़ मण्डल में 727, आगरा मण्डल में 284, आजमगढ़ मण्डल में 53, इलाहाबाद मण्डल में 113, कानपुर मण्डल में 346, गोरखपुर मण्डल में 54, चित्रकूट धाम मण्डल में 79, देवीपाटन मण्डल में 419, फैजाबाद मण्डल में 316, बरेली मण्डल में 289, बस्ती मण्डल में 05, मेरठ मण्डल में 376, मुरादाबाद मण्डल में 143, विंध्याचल मण्डल में 376, लखनऊ मण्डल में 1864, वाराणसी मण्डल में 994 तथा सहारनुपर मण्डल में 120 पट्टेदारों को कब्जा दिलाया गया।

इसके अतिरिक्त अवैध रूप से कब्जेदार 567 दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध एफ0 आई0 आर0 दर्ज करायी गई तथा 563 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान जारी

Posted on 29 November 2010 by admin

आज चार जनपदों में छापे, एक एफ0आई0आर0 दर्ज दो नमूनें संग्रहीत

सन्तकबीर नगर में 923 ली0 खाद्य तेल एवं 09 बोरी मटर दाल सीज

अभियान के दौरान अब तक 443.33 लाख रूपये मूल्य की खाद्य सामग्री जब्त

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध  अभियान निरन्तर जारी है।

यह जानकारी आज यहॉ खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि खाद्य पदार्थों में अपमिश्रण की रोकथाम हेतु मिलावटखोरों के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है ताकि आम जनता को शुद्ध खाद्य पदार्थ मिल सके। मिलावटखोरों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत अब तक 493 एफ0आई0आर0 दर्ज कर 765 व्यक्तियों को नामित करते हुए 473 को गिरफ्तार किया गया तथा खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के अन्तर्गत एफ0डी0ए0टीम द्वारा मारे गये छापों में कुल 443.33 लाख रूपये मूल्य की खाद्य सामग्री जब्त की गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि आज कुल 4 जनपदों बरेली, पीलीभीत, सन्त कबीर नगर एवं अलीगढ़ में एफ0डी0ए0 टीम द्वारा छापे मारे गये। जनपद बरेली में 50 किलों आलू 50 किग्रा0 सेब एवं 10 दर्जन केला, जनपद पीलीभीत में 06 किग्रा0 लड्डू, सन्तकबीर नगर में 923 ली0 खाद्य तेल 09 बोरी मटर दाल तथा जनपद अलीगढ़ में 100 किग्रा0 मिलावटी पनीर जब्त कर नष्ट किया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि छापामार अभियान के दौरान खाद्य पदार्थों के निर्माण, उत्पादन एवं भण्डारण इकाइयों पर पैनी नज़र रखी जा रही है। एफ0डी0ए0 टीम को सिन्दग्ध खाद्य पदार्थों के प्रतिष्ठानों से नमूने संकलित करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य पदार्थों के नमूनों में अपमिश्रण की पुष्टि होने पर अपराधियों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश में इस बार बी0एस0पी0 के अभी तक के शासनकाल में-विकास व जनहित के कायोंZ और कानून-व्यवस्था व अपराध नियन्त्रण में मिली भारी सफलता-माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी

Posted on 29 November 2010 by admin

प्रदेश में विकास व जनहित के कायोंZ और कानून-व्यवस्था व अपराध नियन्त्रण को और ज्यादा प्रभावी बनाने हेतु-माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी का पहली फरवरी से

अचानक निरीक्षण करने का अभियान प्रारम्भ होगा

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने कहा है कि प्रदेश में इस बार बी0एस0पी0 के अभी तक के शासनकाल में विकास व जनहित के कायोंZ  और कानून-व्यवस्था व अपराध नियन्त्रण में भारी सफलता मिली है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में विकास व जनहित के कायोंZ और कानून-व्यवस्था व अपराध नियन्त्रण को और ज्यादा प्रभावी बनाने हेतु 01 फरवरी, 2011 से उनका आकिस्मक निरीक्षण अभियान प्रारम्भ होगा।

माननीया मुख्यमन्त्री जी, विरोधी पार्टियों द्वारा कुछ मुददों को लेकर किये जा रहे दुश्प्रचार के सम्बन्ध में, आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक प्रेस कान्फ्रेन्स में मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास एवं जनहित के कायोंZ और कानून-व्यवस्था व अपराध नियन्त्रण को और भी ज्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए उन्होंने कुछ दिन पूर्व विगत 27 नवम्बर, 2010 को जिला, मण्डल व राज्य स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली थी। इस बैठक में अधिकारियों को जरूरी दिषा-निर्देष देते हुए उन्होंने कहा था कि अधिकारियों द्वारा कराये गये कायोंZ का उनके द्वारा आगामी 01 फरवरी, 2011 से प्रदेष के सभी 72 जिलों का अचानक निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान किसी भी क्षेत्र में कुछ कमी मिलने पर इन्हें दूर करने के लिए अधिकारियों को 10 से 15 दिन का समय जरूर दिया जायेगा और यह समय पूरा होने पर कायोंZ का फिर से निरीक्षण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि दोबारा निरीक्षण के बाद कमी मिलने पर सम्बंधित अधिकारी को प्रतिकूल प्रवििश्ट देकर महत्वहीन पदों पर भेज दिया जायेगा। साथ ही गम्भीर षिकायत मिलने पर ऐसे अधिकारियों के खिलाफ और भी सख्त कार्यवाही की जायेगी ताकि आगे चलकर फिर ऐसे अधिकारियों की पदोन्नति आदि भी आसानी से न हो सके।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि दु:ख की बात यह है कि उनके इन निर्णयों को विरोधी पार्टियों के लोग `ाड़यन्त्र के तहत इसे जनता के बीच में तथा मीडिया में भी गलत तरीके से प्रचारित कर रहे हैं और इन निर्णयों को बिहार चुनाव में अभी हाल ही में आये नतीजों से जोड़कर काफी दुश्प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार के नतीजों को लेकर सही मायनों में वास्तविकता यह है कि वहां श्री नीतीष कुमार व बी0जे0पी0 गठबंधन की सरकार अकेले विकास कायोंZ को लेकर सत्ता में वापस नहीं आयी है। उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि बिहार में विकास एवं जनहित के कार्य बहुत ज्यादा नहीं हुए हैं। इसके अलावा मीडिया में इस बात का भी बड़े पैमाने पर प्रचार किया जा रहा है कि श्री नीतीष व बी0जे0पी0 गठबंधन को जाति से ऊपर उठकर मुद्दों के आधार पर वोट मिला है, इसलिए भी इस गठबंधन को भारी सफलता मिली है, पर यह सही नहीं है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि इस मामले में देष में पहली बार जाति से ऊपर उठकर मुद्दों के आधार पर सन् 2007 में यहां उत्तर प्रदेष में विधान सभा के हुए आम चुनाव में अकेले बी0एस0पी0 को वोट मिला है। उन्होंने कहा कि इसी कारण उनकी पार्टी पूर्ण बहुमत के आधार पर अकेले अपने बलबूते पर राज्य में सत्ता में आयी। उन्होंने कहा कि इसलिए इन सब बातों को ध्यान में रखकर यह कहना उचित नहीं होगा कि बिहार में श्री नीतीष व बी0जे0पी0 गठबंधन को केवल इन दोनों कारणों से जबरदस्त सफलता मिली। उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि श्री नीतीष कुमार व बी0जे0पी0 गठबंधन को सही मायने में सत्ता में वापस आने का सबसे बड़ा मुख्य कारण श्री लालू प्रसाद यादव और श्री राम बिलास पासवान का चुनाव का नतीजा आने से पहले ही अपने को मुख्यमन्त्री व उप मुख्यमन्त्री के पद का उम्मीदवार घोशित करना है। साथ ही इन दोनों लोगों द्वारा अपने बेटों व परिवार के अन्य सदस्यों को राजनीति में उतारकर परिवारवाद को बढ़ावा देना है। इसके अलावा बिहार की जनता ने श्री लालू यादव के पिछले 15 साल के Þाासनकाल के कुषासन को ध्यान में रखकर एक तरफा श्री नीतीष व बी0जे0पी0 गठबंधन को वोट देकर उनको वापस सत्ता में ला दिया है। उन्होंने कहा कि इसी वजह से इस लहर से इस बार वहां उनकी पार्टी को भी नुकसान पहुंचा है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि वर्श 2007 में उनकी सरकार बनने के समय विकास व जनहित के कायोंZ और कानून-व्यवस्था तथा अपराध नियत्रंण के क्षेत्रों में बहुत ज्यादा खराब हालत के मद्देनज़र, उनकी (माननीया मुख्यमन्त्री जी कीे) मंषा के अनुसार इन क्षेत्रों में सुधार लाने के लिए पुलिस एवं प्रषासन के ज्यादातर अधिकारियों द्वारा उनसे लगभग एक से डेढ़ साल का समय दिये जाने का अनुरोध किया गया था। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के आग्रह पर उन्हें एक-डेढ़ साल के बजाय इससे भी काफी ज्यादा समय दिया गया।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इस अवधि में विकास व जनहित के कायोंZ और कानून-व्यवस्था व अपराध नियन्त्रण में काफी कुछ कार्य होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि खासतौर से विकास एवं जनहित के कायोंZ में केन्द्र सरकार का पूरा सहयोग न मिलने की स्थिति में भी उनकी सरकार ने इस क्षेत्र में अनेकों महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक कार्य किये हैं, जिनमें उ0प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना, डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना, महामाया गरीब बालिका आशीर्वाद योजना, सावित्रीबाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना, सर्वजन हिताय शहरी गरीब मकान (स्लम एरिया) मालिकाना हक योजना, मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवाास योजना, महामाया आवास योजना एवं महामाया सर्वजन आवास योजना, निजी नलकूपों के ऊर्जीकरण की नई योजना, डा0 अम्बेडकर नि:शुल्क बोरिंग योजना एवं डा0 अम्बेडकर —षि ऊर्जा सुधार योजना जैसी प्रमुख योजनाएं Þाामिल हैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा वर्ष 2014 तक प्रदेष को बिजली की कटौती से निजा़त दिलाने के लिए नये बिजली घरों की स्थापना की जा रही है। इसके अलावा शहरों के चरणबद्ध तरीके से विकास के लिए प्रारम्भ की गई योजना के तहत नौ प्रमुख शहरों को सभी आवष्यक अवस्थापना सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए विशेष पहल भी की गई है। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार निजी क्षेत्र में भी अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के लोगों को आरक्षण की सुविधा का लाभ तथा सरकारी ठेकों में भी प्रथम बार आरक्षण की व्यवस्था उनकी सरकार द्वारा लागू की गई है।
माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि किसानों से अधिग्रहण की जाने वाली भूमि के लिए प्रदेश सरकार द्वारा करार नियमावली लागू की गई, जिसमें किसान की सहमति से ही दर का निर्धारण तथा उसी दर पर भूमि अधिग्रहण की  कार्यवाही किये जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि किसानों की भूमि अधिग्रहण की स्थिति में देश की सबसे प्रगतिशील नयी पुर्नवास एवं पुर्नस्थापना नीति प्रदेश में लागू की गई, जिसके अन्तर्गत किसानों के लिए वाषिZकी की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा गन्ना किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए पेराई सत्र 2007-08 में दिये जा रहे 125 रूपये प्रति कुन्टल गन्ना मूल्य को पेराई सत्र 2010-11 के लिए बढ़ा कर 205 रूपये प्रति कुन्टल किया गया है। उन्होंने कहा कि यह वृद्धि ऐतिहासिक एवं अभूतपूर्व है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि बेसिक षिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए उनकी सरकार ने वशोंZ से खाली पड़े लगभग 85 हजार पदों पर षिक्षकों की नियुक्ति की है। इसी तरह गांवों को स्वच्छ रखने के लिए पहली बार सफाई कर्मियों के पदों का सृजन करके एक लाख से अधिक सफाई कर्मी नियुक्त किये गये हैं। उन्होंने कहा कि सर्वसमाज के लोगों को स्थायी रोजगार दिलाने की –िश्ट से सरकारी एवं निजी क्षेत्र में लाखों नौकरियों की व्यवस्था की गई। इसके अलावा उनकी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए देष में सबसे पहले छठे वेतन आयोग की संस्तुतियों को उत्तर प्रदेष में लागू किया। इतना ही नहीं उनकी सरकार द्वारा किसानों, मजदूरों, व्यापारियों एवं अन्य क्षेत्रों के लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए अनेकों महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक निर्णय लिये गये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं के विकास की –ष्टि से सड़कों, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के एक्सप्रेस-वे, बिजली की पारेषण व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था आदि पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देष में दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गो में समय-समय पर जन्में सन्तों, गुरूओं व महापुरूषों को आदर-सम्मान देने हेतु प्रदेष में स्मारकों, संग्रहालयों, मूर्तियों, पाकोंZ आदि की स्थापना की गई है, जिनकी इन सब मामलों में पूर्व की सभी सरकारों द्वारा जातिवादी मानसिकता के चलते उपेक्षा की गई है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि कानून-व्यवस्था एवं अपराध नियन्त्रण में भी प्रदेष में काफी अच्छे नतीजे सामने आये हैं।  उन्होंने इस क्षेत्र के ऐसे अच्छे नतीजों का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश में 9000 से अधिक संगठित कुख्यात अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही के साथ ही 8000 से अधिक इनामी अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि 6937 माफियाओं को गिरफ्तार किया गया तथा 5195 माफियाओं पर गैगस्टर एक्ट लगाया गया, जिनमें से 837 माफियाओं की कुल 409 करोड़ रूपये की सम्पत्ति जब्त की गई। 600 से अधिक संगठित अपराधियों के विरूद्ध जमानत निरस्तीकरण की कार्यवाही भी की गई। उन्होंने कहा कि मादक पदाथोंZ की बिक्री में लिप्त अपराधियों के विरूद्ध व्यापक कार्यवाही करते हुए 6 करोड़ रूपये से अधिक के जाली नोट भी बरामद किये गये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि इस दौरान 362 दुर्दान्त एवं शातिर अपराधी पुलिस मुठभेड़ में मारे गये और आतंक का पर्याय बने कुख्यात दस्यु सरगना ददुआ, ठोकिया, घनश्याम केवट सहित अनेकों दस्युओं का सफाया किया गया। उन्होंने कहा कि आतंकवादी घटनाओं पर नियत्रंण हेतु देश में पहली बार ए0टी0एस0 का गठन किया गया तथा देश में आतंकवादी घटनाओं में लिप्त अनेकों आतंकवादियों को उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा प्रदेश में पुलिस व्यवस्था को और अधिक सु–ढ़ बनाने हेतु दो लाख चार हजार अतिरिक्त पद सृजित किये गये। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में भर्ती हेतु एक पूर्णत: पारदशीZ व्यवस्था लागू की गई, जिसकी प्रशंसा पूरे देश में की गई। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पुलिस विभाग के विभिन्न श्रेणी के पदों में व्याप्त विसंगतियों को भी दूर करते हुए कान्स्टेबिल को मिलने वाले ग्रेड पे 1900 रूपये से बढ़ाकर 2000 रूपये, हेडकान्स्टेबिल को 2000 रूपये से बढ़ाकर 2400 रूपये तथा ए0एस0आई0(एम0) को 2400 रूपये से बढ़ाकर 2800 रूपये स्वी—त करने का निर्णय लिया।
माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि थाना दिवसों के माध्यम से चार लाख से अधिक शिकायती मामलों का निस्तारण किया गया। कुख्यात अपराधियों एवं माफिया तत्वों के खिलाफ की गई कार्यवाही के फलस्वरूप डकैती, लूट, हत्या, रोड होल्डअप और फिरौती के मामलों में कमी आयी है। उन्होंने कहा कि प्रति लाख जनसंख्या पर अपराध की संख्या दर की –ष्टि से प्रदेश का स्थान देश में 23वां है। इसी तरह प्रति लाख जनसंख्या के आधार पर महिलाओं के विरूद्ध हुए अपराधों की संख्या के मामले में भी उत्तर प्रदेश का वर्तमान में देश भर में 20वां स्थान है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति/जन जाति के खिलाफ उत्पीड़न के मामलों में निरन्तर कमी आयी है तथा ऐसे मामलों में प्रभावी कार्यवाही के चलते ही लगभग 55 प्रतिशत मामलों में दोषियों को सजा दिलायी गई, जो देश भर में सबसे ज्यादा है, जबकि इस मामले में राश्ट्रीय औसत लगभग 32 प्रतिषत ही है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि कानून-व्यवस्था एवं अपराध नियत्रंण को लेकर की गई इन सभी तमाम कार्यवाहियों का ही परिणाम था कि मा0 उच्च न्यायालय की लखनऊ बेंच द्वारा अयोध्या प्रकरण के सम्बंध में दिये गये निर्णय के बाद उत्तर प्रदेष में, केन्द्र सरकार के असहयोग के बावजूद, पूरी तरह से अमन-चौन कायम रहा।  इसका सकारात्मक परिणाम यह निकला कि पूरे देष में भी इस मामलें को लेकर Þाान्ति बनी रही, जबकि पूर्व में इस विवाद को लेकर देष भर में समय-समय पर काफी साम्प्रदायिक तनाव की स्थिति पैदा होती रही है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि हाल ही में सम्पन्न हुए पंचायत चुनाव में उनकी सरकार ने इतनी विषाल जनसंख्या वाले प्रदेष में केन्द्र सरकार द्वारा केन्द्रीय सुरक्षा बल उपलब्ध कराने से मना करने के बाद भी अपने ही पुलिस बल से पंचायत चुनाव सकुषल सम्पन्न कराये गये। गौरतलब है कि वर्श 2005 के पंचायत चुनाव के लिए केन्द्र सरकार द्वारा केन्द्रीय सुरक्षा बल की 30 कम्पनियां उपलब्ध करायी गई थीं। इस –िश्ट से इस वर्श सम्पन्न हुए पंचायत चुनाव पूर्व की अपेक्षा अधिक Þाान्तिपूर्ण रहे, जो नििष्चत तौर पर प्रदेष में सु–ढ़ कानून-व्यवस्था का एक उदाहरण प्रस्तुत करता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मन्त्रिगण अपने-अपने विभागों गहन समीक्षा करें तथा विभागों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ आम जनता तक पहुंचाना सुनिश्चित करायें - माननीया मुख्यमन्त्री जी

Posted on 29 November 2010 by admin

लक्ष्यों को पूरा कराने के साथ ही निर्माण कायोंZ में पूरी गुणवत्ता सुनिश्चित करायी जाय

माननीया मुख्यमन्त्री जी की मन्त्रिगणों के साथ बैठक

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने मन्त्रिमण्डल के सभी सदस्यों से अपेक्षा की है कि वे विभागीय कायोंZ को और गति देने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करें ताकि उनके विभागों द्वारा जनता के कल्याण के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों का पूरा लाभ पात्र लोगों को मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न सरकारी विभागों के लक्ष्यों को पूरा कराने, निर्माण कायोंZ में पूरी गुणवत्ता सुनिश्चित कराने तथा हर स्तर पर पूरी निगरानी रखने के निर्देश दिये हैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी आज विभिन्न विभागों के मा0मन्त्रियों के साथ अपने सरकारी आवास पर बैठक कर रहीं थी। उन्होंने लगभग दो घण्टे से अधिक समय तक चली इस बैठक में जरूरी दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि उनकी सरकार ने प्रदेश में अन्यायमुक्त, अपराधमुक्त, भयमुक्त, भ्रष्टाचारमुक्त तथा विकासयुक्त वातावरण सृजित करने का संकल्प लिया था। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा इस दिशा में किये गये अब तक के काम पर सन्तोष व्यक्त करते हुए कहा कि इसके बावजूद अभी भी इसमें और सुधार की गुंजाइश है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि विगत 27 नवम्बर को उन्होंने कानून व्यवस्था और विकास कायोंZ से जुड़े वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये थे। उन्होंने मा0 मन्त्रियों से अपेक्षा की कि वे अपने-अपने विभागों में इन दिशा-निर्देशों के अनुपालन की नियमित समीक्षा करें। इसी के साथ ही उन्होंने कहा कि संशोधित त्रिस्तरीय समीक्षा व्यवस्था के तहत प्रत्येक माह की 09 तारीख को विभागीय मन्त्रियों द्वारा अपने-अपने विभागीय प्रमुख सचिव/सचिवों तथा मण्डल स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा किया जाना सुनिश्चित करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्रीमती सोनिया गांधी के आज लखनऊ आगमन पर अमौसी एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत

Posted on 29 November 2010 by admin

भारतीय राष्ट्रीय कंाग्रेस की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी के आज लखनऊ आगमन पर अमौसी एयरपोर्ट में कंाग्रेसजनों ने उनका भव्य स्वागत किया।

उक्त जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि स्वागत करने वालों में उ0प्र0 कांग्रेस विधान मण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी, कंाग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान, पूर्व विधायक श्री सतीश अजमानी, पूर्व मन्त्री श्री राज बहादुर, श्री अशोक निगम, श्रीमती सुनीता सिंह, ड‚ं0 आर0पी0 त्रिपाठी, सरदार दलजीत सिंह, इरशाद अली, श्री सिराज वली खां, लखनऊ शहर कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं विधायक श्री श्याम किशोर शुक्ल, पार्षद श्रीमती ममता चौधरी, श्रीमती रंजीता शर्मा, श्री प्रभुदयाल श्रीवास, श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी, श्री विजय सक्सेना, श्री अब्दुल गफ्फार, श्री रमेश मिश्रा, श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह, विजय बहादुर सिंह, श्री सत्यदेव सिंह, श्री सर्वजीत सिंह मक्कड़, सरदार रंजीत सिंह, श्री सगीर मिर्जा, श्री बद्री प्रसाद अग्निहोत्री, श्री राजेश शुक्ला, श्री विनोद राय, चौधरी सत्यवीर सिंह, श्रीमती अनीता उपाध्याय, श्रीमती सबनम पाण्डेय, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्री ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, श्री अमित त्यागी श्रीवास्तव, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्री प्रभुजोत बत्रा लकी, श्री सुनील राय, श्री इन्द्रजीत सिंह, श्री राज्यपाल सिंह, श्री नुसरत अली, श्री रोहित सिंह सहित सैकड़ों कंाग्रेस नेताध्कार्यकर्ता मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्री महावीर प्रसाद जी के आकिस्मक निधन पर उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी में शोक सभा

Posted on 29 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व केन्द्रीय मन्त्री श्री महावीर प्रसाद जी के आकिस्मक निधन पर उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी में उत्तर प्रदेश के पूर्व मन्त्री श्री राम —ष्ण द्विवेदी की अध्यक्षता में एक शोक सभा हुई जिसका संचालन उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के महामन्त्री प्रशासन श्री प्रदीप श्रीवास्तव ने किया। स्व0 महावीर प्रसाद जीवनभर कंाग्रेस नेता एवं केन्द्रीय मन्त्री के रूप में दलितों के उत्थान के लिए प्रयत्नशील रहे तथा हरियाणा के संवैधानिक महामहिम राज्यपाल के पद को भी उन्होंने सुशोभित किया। शोक सभा में कंाग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं द्वारा अपने िप्रय नेता को भावभीनी श्रद्धांजली अर्पित की गई। साथ ही कंाग्रेस पार्टी ने यह निर्णय लिया कि प्रदेश कार्यालय में तीन दिन तक पार्टी का झण्डा अपने नेता के सम्मान में झुका रहेगा, उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कार्यालय शोक सभा के बाद तुरन्त बन्द कर दिया गया, उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष ड‚0 रीता बहुगुणा जोशी के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिलाध्शहर कंाग्रेस कार्यालय श्रद्धांजली के बाद बन्द कर दिये गये तथा कंाग्रेस स्थापना के 125वें वर्ष पर चलायी जा रही कंाग्रेस सन्देश यात्राओं को श्रद्धांजलि सभा के रूप में तबदील कर दिया गया।

कंाग्रेस विधान मण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी ने महावीर प्रसाद जी को याद करते हुए कहा कि मुझे बहुत दिनों तक उनके साथ काम करने का मौका मिला, वे हर वर्ग और कंाग्रेस के हर कार्यकर्ता को समान रूप से स्नेह देते थे। निस्वार्थ सेवा उनके जीवन का लक्ष्य था। सबसे बड़ी खूबी यह थी कि वे पत्नी की मौत के बाद अपने गम को अपने अन्दर छुपाये हुए अनवरत पार्टी का काम करते रहते थे। वे विलक्षण प्रतिभा के धनी थे साथ ही विभिन्न पदों पर रहते हुए एक कुशल शासक के रूप में उन्होंने अपने काम को अंजाम दिया।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमन्त्री श्री राम नरेश यादव ने श्रद्धांजली देते हुए कहा कि पूवांZचल ने एक बहुत बड़ा नेता और अपना हमदर्द खो दिया है जिसने उत्तर प्रदेश के साथ ही पूरे देश को नेतृत्व प्रदान किया। उनकी सबसे बड़ी खूबी यह थी कि वह सिर्फ एक वर्ग का नेता न होकर वे सभी वर्गो के नेता थे और सभी वर्गो का सम्मान पाते थे।

उ0प्र0 कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान ने कहा कि महावीर प्रसाद जी मेरे नेता थे और आजीवन कांग्रेस में रहे और कंाग्रेस में रहते हुए ही उन्होंने पार्टी को मजबूती प्रदान की। उनकी सबसे बड़ी विशेषता यह थी कि वे कार्यकर्ताओं के साथ सीधे जुड़े रहते थे।

श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता कर रहे पं0 राम—ष्ण द्विवेदी ने कहा कि पूवांZचल के एक गरीब घर में पैदा हुआ व्यक्ति जिसके सर पर एक छत भी नहीं थी उन्होंने अपने काबीलियत के बल पर न सिंर्फ कंाग्रेस और सरकार में बडे-बड़े पदों को सुशोभित किया बल्कि एक कुशल प्रशासक के रूप में अपनी अमिट छाप छोड़ी।

उक्त जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि दिल्ली में स्व0 महावीर प्रसाद जी के साउथ एवेन्यू स्थित घर जाकर अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष माननीया श्रीमती सोनिया गाध्ंाी जी प्रधानमन्त्री डा0 मनमोहन सिंह, कांग्रेस महासचिव श्री राहुल गांधी, दिल्ली प्रदेश की मुख्यमन्त्री श्रीमती शीला दीक्षित, उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष ड‚0 रीता बहुगुणा जोशी, सांसद श्री पवन घटोवर, केन्द्रीय
अनु0जातिध्जनजाति आयोग के अध्यक्ष श्री पी.एल. पुनिया, केन्द्रीय अनु0जातिध्जनजाति आयोग की पूर्व सदस्य श्रीमती सत्या बहन, केन्द्रीय मन्त्री श्री सुशील कुमार शिन्दे, श्री सलमान खुशीZद एवं श्री आर.पी.एन. सिंह, अ0भा0 युवा कंाग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद श्री अशोक तंवर, पूर्व संासद, हरिकेश बहादुर, जितेन्द्र सिंह, उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री शेखर बहुगुणा सहित प्रदेश एवं केन्द्र के कई वरिष्ठ कंाग्रेस नेताओं जाकर स्व0 महावीर प्रसाद के पार्थिव शरीर पर रीथ चढ़ाकर उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजली अर्पित की। इसके साथ ही उपराष्ट्रपति श्री हामिद अंसारी द्वारा भी स्व0 महावीर प्रसाद जी के पार्थिव शरीर पर चढ़ाने के लिए रीथ भेजा गया।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि कल स्व0 श्री महावीर प्रसाद जी के निधन का समाचार पाते ही प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष ड‚0 रीता बहुगुणा जोशी तुरन्त उनके दिल्ली आवास पर पहुंंची और उन्होंने उनके परिवार को ढ़ांढस बधाया और आज प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष स्व्0 महावीर प्रसाद जी के पार्थिव शरीर के साथ वायुयान द्वारा दिल्ली से गोरखपुर गई तथा वह कल मंगलवार को होने वाले स्व0 महावीर प्रसाद जी के दाह संस्कार तक गोरखपुर में ही रहेंगी।

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी में सम्पन्न हुई शोक सभा में पूर्व मन्त्री श्री राज बहादुर, श्री सत्यदेव त्रिपाठी, उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के पूर्व विधायक श्री राम कुमार भार्गव, मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव, प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान, महासचिव श्री दलजीत सिंह, मीडिया सचिव श्री विजय सक्सेना, पूर्व आई.ए.एस. श्री राम—ष्ण, जिला कंाग्रेस कमेटी लखनऊ के अध्यक्ष श्री सिराजवली खान `शान´, शहर कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं विधायक श्री श्याम किशोर शुक्ल, पूर्व विधायक श्री डी.पी.बोरा, श्रीमती बीना दुग्गल, श्री श्याम लाल पुजारी, ड‚0 आर0पी0 त्रिपाठी, श्री सगीर मिर्जा, श्री विजय बहादुर सिंह, श्री रमेश मिश्रा, श्री दिनेश पायलट, श्री रंजन दीक्षित, उ0प्र0 राष्ट्रीय छात्र संगठन के अध्यक्ष श्री राहुल राय, श्री दाउद रजा, पूर्व छात्र नेता राजेश शुक्ला श्री शमीम व श्री नुसरत अली सहित सैकड़ों कंाग्रेस नेताध् कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नृत्य प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सी.एम.एस. छात्रों को

Posted on 29 November 2010 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर के दो प्रतिभाशाली छात्र अक्षत एवं इशिता ने अन्तर-विद्यालयी युगल नृत्य प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवािन्वत किया है। यह प्रतियोगिता भारतीय वरिष्ठ नागरिक समिति द्वारा राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह में आयोजित की गई। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में नगर के अनेक प्रतििष्ठत विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया जिसमें सी.एम.एस. के इन प्रतिभाशाली छात्रों ने युगल नृत्य प्रतियोगिता में संगीतमय व मनमोहक नृत्य प्रतिभा का प्रस्तुतीकरण कर अपनी सर्वाेच्चता सिद्ध की। आयोजकों ने सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर कैम्पस के इन प्रतिभाशाली छात्रों की नृत्य प्रतिभा  भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए आकर्षक ट्राफी तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

dance-contest1श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. अपने छात्रों को भौतिक, सामाजिक व आध्याित्मक शिक्षा उपलब्ध कराने के साथ ही सांस्कृतिक व साहित्यिक क्षेत्रों में भी छात्रों का रुझान विकसित करता है तथापि उनकी क्षमता को पहचानकर उन्हें प्रोत्साहित करता है। यही कारण है कि सी.एम.एस. छात्र पढ़ाई में तो अव्वल रहते ही हैं साथ ही साथ गीत-संगीत, नृत्य, साहित्य व कला जैसे क्षेत्रों में भी विद्यालय के छात्रों ने अलग पहचान बनाई है। इसके लिए छात्रों को विद्यालय में अलग से विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाता है। श्री शर्मा ने कहा कि संगीत को आत्मा के भोजन की संज्ञा दी गई है, यह आित्मक शक्तियों को बढ़ाता है एवं छात्रों को समाज का सभ्य व सुसंस्कृत नागरिक बनाने में मदद करता है। गीत-संगीत की शिक्षा के माध्यम से सी.एम.एस. अपने छात्रों में भक्ति, सरसता, करूणा एवं शान्ति को भावना संचारित करने में सतत् प्रयत्नशील है। सी.एम.एस. का लक्ष्य बच्चों को वल्र्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है। ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in