Archive | November 22nd, 2010

आबकारी विभाग के 29 चेक पोस्टों को समाप्त करके 47 स्पेशल स्टाइकिंग फोर्स इकाईयों का गठन

Posted on 22 November 2010 by admin

मंत्रिपरिषद ने आबकारी विभाग के 29 चेक पोस्टों को समाप्त करके, इनके स्थान पर 47 स्पेशल स्टाइकिंग फोर्स इकाईयों के गठन संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।

मंत्रिपरिषद द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार आबकारी विभाग में पूर्व से गठित 29 चेक पोस्टों को समाप्त कर दिया जायेगा। इन चेक पोस्टों के स्थान पर आबकारी विभाग के अधीन स्पेशल स्टाइकिंग फोर्स की ए श्रेणी की 40 इकाईयों तथा बी श्रेणी की 7 इकाईयों का गठन किया जायेगा। इन इकाईयों के गठन तथा कार्मिकों की तैनाती के बारे में प्रशासनिक आदेश प्रशासकीय विभाग/आबकारी आयुक्त के स्तर से जारी किये जायेंगे।

उल्लेखनीय है कि मदिरा की तस्करी रोकने तथा आबकारी राजस्व की वृद्धि के लिए प्रदेश के सीमान्त मार्गों पर आबकारी विभाग के 29 चेक पोस्टों की स्थापना अक्टूबर 2002 में की गयी थी। राष्टीय राज्य एवं मुख्य मार्गों पर लगाये गये बैरियर तथा स्थापित चेक पोस्टों के कारण नागरिकों/व्यापारियों एवं उद्यमियों को काफी कठिनाइयां हो रही थी और लम्बे समय से इन चेक पोस्टों तथा बैरियरों को समाप्त किये जाने की मांग की जा रही थी।  नागरिकों/व्यापारियों एवं उद्यमियों को राहत देने के उद्देश्य से चेक पोस्टों को समाप्त कर स्पेशल स्टाइकिंग फोर्स इकाईयां गठित करने का फैसला किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

किशोर न्याय अधिनियम के बेहतर क्रियान्वयन हेतु भारत सरकार के साथ एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर का प्रस्ताव अनुमोदित

Posted on 22 November 2010 by admin

मंत्रिपरिषद ने किशोर न्याय अधिनियम, 2000 यथा संशोधित, 2006 के बेहतर क्रियान्वयन के उद्देश्य से भारत सरकार एवं राज्य सरकार के मध्य समझौता ज्ञापन Memorandum of understanding पर हस्ताक्षर किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर भारत सरकार के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी द्वारा तथा राज्य सरकार के प्रमुख सचिव, महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जायेगा। मंत्रिपरिषद ने यह भी निर्णय लिया कि भारत सरकार को यह अवगत करा दिया जायेगा कि उनके द्वारा यदि योजना के फन्डिंंग पैटर्न तथा कार्यक्रमों में भविष्य में किसी प्रकार का संशोधन किया जाता है तो, राज्य सरकार अनिवार्य विधिक अभिकरणों के अतिरिक्त अन्य अभिकरणों के संचालन के संबंध में पुनर्विचार कर सकती है।

ज्ञातव्य है कि किशोर न्याय अधिनियम, 2000 यथा संशोधित, 2006 तथा आदर्श नियमावली, 2007 के प्राविधानों के बेहतर यािन्वयन हेतु भारत सरकार द्वारा केन्द्र पुरोनिधानित 03 योजनाओं- 1सड़क पर रहने वाले बेघर एवं परिवार रहित बच्चों हेतु समेकित कार्यक्रम, 2किशोर न्याय कार्यक्रम तथा 3देश में दत्तक ग्रहण को बढ़ावा देने हेतु राजकीय एवं स्वैच्छिक संस्थाओं द्वारा संचालित बाल गृहों शिशु गृह को सहायता की योजना को संविलीन करते हुए एक नवीन योजना ’समेकित बाल संरक्षण स्कीम’ आई0सी0पी0एस0 का प्रारूप तैयार कर सभी राज्यों को प्रेषित किया गया।

उपरोक्त योजनाओं में प्रथम तथा तृतीय योजना में, पूर्व में राज्य सरकार का कोई अंशदान सम्मिलित नहीं था और ये योजनाएं भारत सरकार के अंशदान पर आधारित थीं। इन योजनाओं में स्वैच्छिक संगठनों में सीधे धनराशि भारत सरकार द्वारा अवमुक्त की गयी। राज्य सरकार द्वारा संचालित 05 बाल गृहों शिशु की दत्तक ग्रहण इकाई को भी शिशु गृहों की सहायता योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2007-08 में केन्द्रीय दत्तक ग्रहण संसाधन अभिकरण के माध्यम से 13-99 लाख रूपये की धनराशि सहायता के रूप में प्राप्त हुई। द्वितीय योजना में भारत सरकार द्वारा अपने मानकों के आधार पर राज्य सरकार को अत्यल्प धनराशि अवमुक्त की जाती रही। चूंकि किशोर न्याय अधिनियम के यािन्वयन का दायित्व राज्य सरकार का है, इसलिए भारत सरकार से प्राप्त धनराशि के अतिरिक्त, शेष धनराशि का व्यय भार राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों से वहन किया जाता रहा है।

आई0सी0पी0एस0 के बजट अनुमान में वर्ष 2008-09 से वर्ष 2011-12 तक 1338-06 करोड़ रूपये के अनुमानित बजट के सापेक्ष केन्द्रांश के रूप में 1071-03 करोड़ रूपये उल्लिखित है। यह अवधि ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना के अन्त तक की है। योजना के आगे चालू रहने की भी संभावना है। योजना को प्रदेश में लागू किए जाने हेतु भारत सरकार द्वारा राज्य सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने की व्यवस्था की गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 में मे0 निवेली लिग्नाइट कारपोरेशन लि0 एवं उ0प्र0 राज्य विद्युत उत्पादन निगम द्वारा संयुक्त क्षेत्र में 2000 मेगावाट तापीय विद्युत परियोजना की स्थापना हेतु एम0ओ0यू0 संबंधी प्रस्ताव अनुमोदित

Posted on 22 November 2010 by admin

मंत्रिपरिषद ने आज मेसर्स निवेली लिग्नाइट कारपोरेशन लि0 निवेली भारत सरकार का उपम एवं उ0प्र0 राज्य विद्युत उत्पादन निगम द्वारा संयुक्त क्षेत्र मेंं स्थापित की जाने वाली 2000 मेगावाट तापीय विद्युत परियोजना के लिए मेमोरण्डम ऑफ अंडरस्टैडिंग एम0ओ0यू0 के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है।

मंत्रिपरिषद द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार इस परियोजना से उत्पादित र्जा की कम से कम 75 प्रतिशत विद्युत उत्तर प्रदेश को प्राप्त होगी, जो भारत सरकार के अनुमोदन के अधीन होगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि0 को आवेदन करना होगा। परियोजना की लागत में ऋण/अंश पूंजी अनुपात 70:30 होगा। मेसर्स निवेली लिग्नाइट कारपोरेशन लि0 एवं उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि0 की अंश पूंजी का अनुपात 51:49़ होगा। संयुक्त उपम में निदेशक मण्डल में निगमों की अंश पूंजी के अनुपात में निदेशक नामित किये जायेंगे। परियोजना की फिजीबिलिटी रिपोर्ट मेसर्स निवेली लिग्नाइट कारपोरेशन लि0 द्वारा तैयार की जायेगी। इस परियोजना की स्थापना कानपुर जनपद के घाटमपुर तहसील अथवा उत्तर प्रदेश में अन्य उपयुक्त जगह पर की जायेगी। परियोजना के लिए जल की उपलब्धता सिंचाई विभाग के माध्यम से शासन द्वारा सुनिश्चित की जायेगी। भूमि-अध्याप्ति अधिनियम के अनुसार भूमि अर्जित करके शासन द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में अतिरिक्त उत्पादन क्षमता सृजित करने के उद्देश्य से फतेहपुर में 2000 मेगावाट क्षमता की तापीय विद्युत परियोजना स्थापित करने के लिए 7 फरवरी, 2008 को तत्कालीन अध्यक्ष उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लि0 ने अध्यक्ष/सह प्रबंध निदेशक मेसर्स निवेली लिग्नाइट कारपाेेरेशन को सूचित किया  कि प्रदेश सरकार उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लि0 एवं मेसर्स निवेली लिग्नाइट कारपोरेशन लि0 के मध्य संयुक्त उपम लगाने की इच्छुक है। इनर्जी टास्क फोर्स द्वारा परियोजन की स्थाना के सम्बंध में सैद्धांतिक सहमति पहले ही दी जा चुकी है। मेसर्स निवेली लिग्नाइट कारपोरेशन लि0 द्वारा 18-03-2008 को फतेहपुर जनपद में चिन्हित भूमि के चयन की संस्तुति की गयी। माह नवम्बर, 2008 में इस परियोजना में अंश पूंजी उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के स्थान पर उ0प्र0 राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि0 के माध्यम से लगाने का निर्णय लिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा नियमावली, 2004 में संशोधन का प्रस्ताव स्वीकृत

Posted on 22 November 2010 by admin

पिछड़े एवं दूर-दराज के क्षेत्रों के गरीब एवं असहाय लोगों को उपलब्ध होगी उच्च स्तरीय चिकित्सकीय सुविधा

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी की अध्यक्षता में आज यहां सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में राज्य की चिकित्सा सेवाआंे में सुधार के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा नियमावली, 2004 में संशोधन के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गयी।

मंत्रिपरिषद के निर्णय के अनुसार लोक सेवा आयोग द्वारा चयन के पश्चात दिनांक 01 दिसम्बर, 2010 को या उसके पश्चात नियुक्त होने वाले सभी चिकित्साधिकारियों को वरिष्ठ चिकित्साधिकारी के पद से परामर्शदाता के पद पर प्रोन्नति के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चार वर्ष की सेवा पूरी करनी होगी।

मंत्रिपरिषद ने यह निर्णय भी लिया कि यदि ऐसा चिकित्साधिकारी यथा विनिर्दिष्ट किसी पिछड़े ब्लाक में स्थित किसी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 2 वर्ष की अवधि के लिए तैनात है तो ऐसी अवधि, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी से परामर्शदाता के पद पर प्रोन्नति के लिए पर्याप्त होगी। परामर्शदाता पद पर प्रोन्नति की अन्य शर्ते यथावत रहेंगी।

ज्ञातव्य है कि माननीया मुख्यमंत्री जी ने सत्ता में आते ही सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रामीण स्तर तक पहुंचाने के लिए पहले समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा उप स्वास्थ्य केन्द्रों को सभी आवश्यक उपकरणों से सुसज्जित करने के निर्देश दिए तथा पिछड़े एवं दूर-दराज के क्षेत्रों में गरीब एवं असहाय लोगों को उच्च स्तरीय चिकित्सकीय जांच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की। इसके चलते उन्होंने सी0एच0सी0/पी0एच0सी0 पर चिकित्सकों की उपलब्धता बनाये रखने पर विशेष बल दिया, ताकि ग्रामीण जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। इसी क्रम में आज मंत्रिपरिषद द्वारा उ0प्र0 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा नियमावली, 2004 में संशोधन करने का निर्णय लिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने तेन्दू पत्ता संग्रहणकर्ताओं को तेन्दू पत्ता से प्राप्त शुद्ध आय का 50 प्रतिशत उपलब्ध कराने के निर्देश दिए

Posted on 22 November 2010 by admin

संग्रहणकर्ताओं में सामान्य रूप से अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सदस्य ही होते हैं

अभी तक संग्रहणकर्ताओं को दी जाने वाली धनरािश उनके आर्थिक स्तर में सुधार लाने में नाकाफी

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने प्रदेश में तेन्दू पत्ता संग्रहणकर्ताओं की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए तेन्दू पत्ता से प्राप्त शुद्ध आय का 50 प्रतिशत संग्रहणकर्ताओं को सीधे उत्तर प्रदेश वन निगम द्वारा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिए हैं। यह जानकारी देते हुए शासकीय प्रवक्ता ने बताया कि आज माननीया मुख्यमन्त्री की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई मन्त्रिपरिशद की बैठक में ´´उत्तर प्रदेश ग्राम वन संयुक्त प्रबन्ध नियमावली-2002´´ में आवश्यक संशोधन करके प्रदेश के तेन्दू पत्ता संग्रहणकर्ताओं के पक्ष में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश वन निगम द्वारा तेन्दू पत्ता इक्ठ्ठा करने का कार्य स्थानीय श्रमिकों के माध्यम से कराया जाता है। संग्र्रहण के उपरान्त संग्रहणकर्ताओं द्वारा तेन्दू पत्ता को वन निगम द्वारा स्थापित क्रय केन्द्रों पर बेचा जाता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश वन निगम द्वारा तेन्दू पत्ता की संख्या/गड्डी एवं धनरािश का सम्पूर्ण विवरण देते हुए संग्रहणकर्ता को कूपन जारी कर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रत्येक फड़ पर तेन्दू पत्ता संग्रहणकर्ताओं द्वारा बेची गई मात्रा एवं उनको देय धनरािश का अभिलेखीय विवरण उपलब्ध रहता है। उन्होंने कहा कि तेन्दू पत्ता के क्षेत्रों में इसी प्रकार संग्रहणकर्ताओं द्वारा पारम्परिक रूप से तेन्दू पत्ता का संग्रहण कार्य किया जाता रहा है।

प्रवक्ता ने कहा कि माननीया मुख्यमन्त्री जी का मानना है कि तेन्दू पत्ता संग्रहणकर्ताओं में सामान्य रूप से अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सदस्य ही होते हैं, जिनके आर्थिक स्तर में सुधार किया जाना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इसीलिए माननीया मुख्यमन्त्री जी ने तेन्दू पत्ता संग्रहणकर्ताओं को तेन्दू पत्ता से प्राप्त शुद्ध आय का 50 प्रतिशत उनके मध्य बराबर-बराबर भागों में वितरित किए जाने के लिए 28 दिसम्बर, 2002 को जारी अधिसूचना ´´उत्तर प्रदेश ग्राम वन संयुक्त प्रबन्ध नियमावली-2002´´ में उपरोक्तानुसार व्यवस्था करने का निर्णय लिए हैं।

गौरतलब है कि अभी तक तेन्दू पत्ता के संग्रहणकर्ताओं से केवल संग्रहित तेन्दू पत्ता के क्रय करने की व्यवस्था है। वशZ 2010 में संग्रहण की दर 500 रूपये प्रति मानक बोरा (50 हजार तेन्दू पत्ता) निर्धारित है, इस प्रकार अभी तक संग्रहणकर्ताओं को दी जाने वाली धनरािश उनके आर्थिक स्तर में पर्याप्त सुधार लाने में नाकाफी थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मन्त्रिपरिशद ने 18 मई, 2006 को जारी शासनादेश में संशोधन के लिए उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लि0 को अधिकृत करने का निर्णय लिया

Posted on 22 November 2010 by admin

मन्त्रिपरिशद की बैठक में आज ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के अन्तर्गत विद्युतीकृत किए जा रहे गांवों में इनपुट बेस्ड फ्रेन्चाइजी के चयन एवं व्यवस्था के लिए 18 मई, 2006 को जारी शासनादेश में संशोधन करने का निर्णय लिया गया है। आज लिए गए निर्णय के अनुसार भविश्य में 18 मई, 2006 को जारी शासनादेश में आवश्यकतानुसार संशोधन के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि0 इसे इनर्जी टास्क फोर्स के समक्ष प्रस्तुत करेगा और इनर्जी टास्क फोर्स के अनुमोदनोपरान्त उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लि0 अपने स्तर से आदेश जारी करेगा।

गौरतलब है कि भारत सरकार की ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के अन्तर्गत प्रदेश के सभी अविद्युतीकृत ग्रामों को विद्युतीकृत कराया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा यह शर्त रखी गई है कि विद्युतीकृत किए जाने वाले सभी ग्रामों में प्रदेश सरकार द्वारा इस प्रकार फ्रेन्चाइजी व्यवस्था लागू की जाए कि ग्रामीण क्षेत्रों में सुचारू रूप से निरन्तर विद्युत आपूर्ति सम्भव हो सके। इस परिप्रेक्ष्य में इनपुट बेस्ड फ्रेन्चाइजी व्यवस्था लागू करने के लिए 10 मई, 2006 को मन्त्रिपरिशद के निर्णय के आधार पर 18 मई, 2006 को यह शासनादेश जारी किया गया था।

उल्लेखनीय है कि उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लि0 स्वयं एक वाणििज्यक संस्था है और विद्युत वितरण हेतु लाइसेन्सी भी है। वितरण क्षेत्र के अन्तर्गत अवस्थापना प्रणाली की सुरक्षा, अनुरक्षण, विद्युत वितरण, बिलिंग, वसूली इत्यादि संस्था के आन्तरिक दिन-प्रतिदिन के वाणििज्यक कार्य हैं। इसलिए भारत सरकार की गाइड लाइन के आधीन समस्त कार्य संस्था को स्वयं करने हैं अथवा फ्रेन्चाइजी से कराना है यह भी संस्था के आन्तरिक निर्णय का विशय है। इसको दृिश्टगत रखते हुए आज मन्त्रिपरिशद ने संस्था द्वारा ही समुचित कार्यवाही करने की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लि0 एवं उ0प्र0 पावर ट्रान्समिशन कारपोरेशन लि0 के मध्य आस्तियों एवं दायित्वों का विभाजन सम्बंधी प्रस्ताव अनुमोदित

Posted on 22 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश मन्त्रिपरिषद ने उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि0 एवं उत्तर प्रदेश पावर ट्रान्समिशन कारपोरेशन लि0 के मध्य आस्तियों एवं दायित्वों के विभाजन सम्बंधी प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है।

मन्त्रिपरिषद द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार प्रदेश में विद्युत सुधार (पारेषण व तत्सम्बंधी गतिविधियों का अन्तरण-आस्तियों, दायित्वों एवं सम्बंधित कार्यवाहियों सहित) स्कीम, 2010 के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि0 से उत्तर प्रदेश पावर ट्रान्समिशन कारपोरेशन लि0 को निधियों के स्रोत के रूप में 1898.57 करोड़ रूपये की अंशधारियों की निधि एवं 3270.01 करोड़ की ऋण निधियां तथा चालू दायित्व एवं निधियों के उपयोग के रूप में 4192.31 करोड़ रूपये की स्थायी व चालू आस्तियां एवं 976.27 करोड़ रूपये की संचयी हानि अनन्तिम रूप से अन्तरित की जायेगी।

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि0 से अन्तरित अनन्तिम आस्तियां एवं दायित्वों के सम्बंध में एक वर्ष अथवा राज्य सरकार द्वारा तत्पश्चात् निर्धारित अवधि के अन्दर अन्तिम अन्तरण स्कीम निर्गत की जायेगी।

मन्त्रिपरिषद द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि उत्तर प्रदेश विद्युत सुधार (उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि0 के अधिकारियों और कर्मचारियों का उत्तर प्रदेश पावर ट्रान्समिशन कारपोरेशन लि0 में अन्तरण) स्कीम, 2010 के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि0 से उत्तर प्रदेश पावर ट्रान्समिशन कारपोरेशन लि0 को कार्मिकों को अनन्तिम रूप से अन्तरित किया जायेगा। इसके अन्तर्गत इस कार्मिक अनन्तिम आधार पर पारेषण कम्पनी को अन्तरित व आमेलित होंगे। ऐसे कार्मिक जो उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि0 की इकाईयों में चििन्हत किये जाने योग्य नहीं है, उत्तर प्रदेश पावर ट्रान्समिशन कारपोरेशन लि0 को अनन्तिम आधार पर अन्तरित व आमेलित किये जायेंगे। पारेषण कम्पनी को कार्मिकों के सभी अन्तरण इस स्कीम की अधिसूचना के निर्गमन की तिथि से 12 माह की अवधि के लिए अनन्तिम होंगे। इस अवधि के पश्चात् अन्तरण को राज्य सरकार द्वारा परित किसी अन्य आदेश के अधीन रहते हुए अन्तिम माने जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विद्युत उपकेन्द्रों के लिए सिंचाई (यान्त्रिक) विभाग की निष्प्रयोज्य भूमि ऊर्जा विभाग को दिये जाने के सम्बंध में

Posted on 22 November 2010 by admin

मन्त्रिपरिषद ने नगीना जनपद बिजनौर में विद्युत विभाग द्वारा 132 के0वी0 उपकेन्द्र स्थापित किये जाने हेतु सिंचाई विभाग के निरीक्षण भवन की भूमि 40.65 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से दिये जाने, सिकन्दराबाद जनपद बुलन्दशहर में 400 के0वी0 विद्युत उपकेन्द्र स्थापित किये जाने हेतु 15.00 लाख रुपये का भुगतान किये जाने, तथा जनपद बदायंू की तहसील बिल्सी में 132 के0वी0 विद्युत उपकेन्द्र स्थापित किये जाने हेतु 17.36 लाख रुपये का भुगतान विद्युत विभाग द्वारा सिंचाई विभाग को किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 भूमि सुधार निगम के पूर्णकालिक/ नियमित कार्मिकों को छठें वेतन आयोग का लाभ

Posted on 22 November 2010 by admin

मन्त्रिपरिषद ने उ0प्र0 भूमि सुधार निगम में कार्यरत पूर्णकालिक/नियमित कार्मिकों को पुनरीक्षित वेतन संरचना दिनांक 01.01.2006 से प्रकल्पित आधार पर पुनरीक्षित करते हुए, निर्धारित वेतन एवं उसके साथ मकान किराये भत्ते और नगर प्रतिकर भत्ते की पुनरीक्षित दरों पर भुगतान तात्कालिक प्रभाव से अनुमन्य किये जाने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है। इसके लिए कोई एरियर देय नही होगा। मन्त्रिपरिषद ने यह भी निर्णय लिया है कि पुनरीक्षित वेतन/भत्तों के भुगतान से आने वाले अतिरिक्त व्यय भार को उ0प्र0 भूमि सुधार निगम द्वारा स्वयं के स्रोतों से वहन किया जायेगा तथा इसके लिए कोई राजकीय अनुदान/सहायता देय नहीं होगी। पुनरीक्षित वेतनमान के लाभ सार्वजनिक उद्यम विभाग के शासनादेश दिनांक 16 अक्टूबर, 2009 में निर्धारित शर्तो एवं प्रतिबन्धों के अधीन अनुमन्य होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने राटीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव का 72वां जन्म दिन संकल्प दिवस के रूप में मनाया

Posted on 22 November 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने आज पूरे प्रदो में समारोहपूर्वक अपने राटीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव का 72वां जन्म दिन संकल्प दिवस के रूप में मनाया। राजधानी सहित सभी जिला मुख्यालयों में अस्पतालों, वृद्धाश्रमो एवं अनाथालयों में कंबल फल-मिठाई वितरण के साथ रक्तदान ाविरों एवं विचार गोठियों का आयोजन किया गया। राज्य मुख्यालय में धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव की संर्घा यात्रा पर एक चित्र प्रर्दानी का भी उद्घाटन हुआ। पार्टी के सांस्कृतिक प्रकोठ की ओर से सांस्कृतिक कार्यम पो किया गया। इलाहाबाद और बखी का तालाब से साइकिल यात्रा कर आए सैकड़ों नौजवानों ने अपने प्रिय नेताजी का जन्म दिन बहुत धूम से मनाया। इस अवसर पर केक काटकर बांंटा गया। मस्जिदों के इमाम भी बड़ी सख्या में मुख्यालय आए और उन्होने श्री यादव की सेहत तथा कामयाबी की दुआए की।

मुख्यालय में सजे धजे पंडाल में बैठकर पूर्वमंत्री श्री भगवती सिंह, श्री अहमद हसन,  राटीय महासचिव डा0 आाेक बाजपेयी, डा0 राम आसरे कुावाहा, वािम्भर प्रसाद नाािद, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, महासचिव श्री ओमप्रकाा सिंह, श्री अम्बिका चौधरी, सांसद श्रीमती सुाीला सरोज एवं प्रदो प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी, सचिव   श्री एस0आर0एस0 यादव तथा श्री राम आसरे विवकर्मा ने जन्मदिन समारोह पर कार्यकर्ताओं को अन्याय भ्रटाचार के खिलाफ संर्घा करने, समाजवादी समाज की स्थापना तथा 2012 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने का संकल्प दिलाया।

श्री अहमद हसन, श्री भगवती सिंह एवं राजेन्द्र चौधरी ने इस अवसर पर श्री मुलायम सिंह यादव के जीवन प्रसंगों पर आधारित धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव की संर्घा यात्रा ाीार्क चित्र प्रर्दानी का उद्घाटन किया। इसका आयोजन यू0पी0 फोटो जर्नलिस्ट्‌स एसोसिएान ने किया है।  इस प्रर्दानी में श्री यादव के छात्र  जीवन से  लेकर  सार्वजनिक जीवन के विविध पक्षों के चित्रों का प्रर्दान किया गया है। इसमें फिल्म, खेल जगत की हस्तियों के अलावा नेल्सन मंडेला एवं मदर टेरेसा आदि के साथ भी नेता जी के चित्र है। कुछ चित्रों में तो श्री यादव के जीवन के नितांत वैयक्तिक क्षणों के र्दान होते हैं। प्रर्दानी में स्व0 महावीर प्रसाद, श्री आाेक यादव, सुबीर राय, पवन कुमार, मनीा अग्निहोत्री, वाािल श्रीवास्तव, दीपचन्द अफाक अहमद, नईम अंसारी, मनमोहन ार्मा, संदीप रस्तोगी उदयराज यादव, राज कुमार, आाीा यादव के चित्र प्रदार्त किये गये है।

आज प्रात: से ही राज्य मुख्यालय में हजारों कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटने लगी थी। बैडबाजों के साथ आई टोलियों ने नृत्य से समा बांधा। बड़ी संख्या में महिला, पुरूा, युवाओं, मुस्लिम एवं समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने श्री मुलायम सिंह यादव के ातायु होने की कामना की। यद्यपि आज श्री मुलायम सिंह यादव यहां उपस्थित नहीं थे तथापि पार्टी कार्यालय में अन्य अवसरों से ज्यादा जाेा खराेा के साथ उनका जन्मदिन मनाया गया। इस मौके पर पूरा लखन सहित पार्टी कार्यालय को सुरूचिपूर्ण ढंग से सजाया गया था। लाल टोपी पहने नौजवानों की टोलियों ने उनके जिन्दाबाद से आकाा को गुंजा दिया।  प्रात: से पांच सजे सजाए मेटाडोर लखन के सभी विधान सभा क्षेत्रों में नेता जी का संदो देते रहे।

ााहमीना की मजार निकट मेडिकल कालेज, लखनŽ पर नेता प्रतिपक्ष विधान परािद   श्री अहमद हसन ने चादर चढ़ाई और श्री मुलायम सिंह यादव की कामयाबी और अच्छी सेहत के लिए दुआ मांगी। उनके साथ सज्जादा नाीन एवं फरहत मियां भी थे।

समाजवादी पार्टी के सांस्कृतिक प्रकोठ के महासचिव श्री अच्छेलाल सोनी के नेतृत्व में  श्री सियाराम यादव, संताेा कुमार तथा हरेराम मलिक ने अपनी कला से श्रोताओं को बांधे रखा। उन्होने जन्म दिन पर बधाई गीत भी प्रस्तुत किए।

श्री बाबुल सिंह के नेतृत्व में इलाहाबाद से चलकर आए साइकिल यात्रियो के दल ने मुख्यालय में समाजवादी पार्टी के राटीय अध्यक्ष के जन्म दिन समारोह में ारकत की। श्री सुभाा यादव के नेतृत्व में बखी का तालाब क्षेत्र से भी साइकिल यात्रा कर नौजवान मुख्यालय में पहुॅचे थे।

श्री मुलायम सिंह यादव के जन्म दिन पर पूर्वमंत्री श्री भगवती सिंह के नेतृत्व के नेतृत्व में मनकामेवर मंदिर, डालीगंज श्री राज कााेिर मिश्र के नेतृत्व में हनुमान सेतु, श्री अहमद हसन मो0 हनीफ खॉ, एवं मो0 एबाद ने ााहमीनाााह की मजार, चौक में कंबल फल मिठाई का वितरण किया। उनके साथ सर्वश्री मुको ाुक्ला, कैलाा ांकर ाुक्ला, ताराचन्द यादव, देवेन्द्र सिंह, गिरधारी लाल लोधी राजू बाल्मीकि ने, रानी लक्ष्मीबाई राजकीय चिकित्सालय, राजाजीपुरम्‌ में पूर्व विधायक  श्री ाारदा प्रताप ाुक्ला, ओमप्रकाा साहू ने मरीजों को फल बांटे। लोहिया वाहिनी ने अस्पतालों में फल बांटे। आज श्री मुलायम सिंह यादव के जन्म दिन समारोह में सर्वश्री वािम्भर प्रसाद नाािद, श्री सनातन पाण्डेय, अवधो प्रसाद, जावेद अंसारी,रियाज अहमद, राज कााेिर सिंह, डा0 मसूद, हीरा ठाकुर, बुक्कल नवाब देवीबख सिंह, एडवोकेट, डा0 खान मोहम्मद आतिफ,, जरीना उस्मानी, हरिचरण सिंह यादव, सफदर रजा खॉ, फिदा हुसैन अंसारी, धर्मानन्द तिवारी, उमाांकर चौधरी डा0 विश्राम सिंह, हिमााुं ाेखर अवस्थी, डा0 वी0के0 सिंह, राजपाल कयप, रघुनन्द सिंह काका, अल्पना बाजपेयी, विधुभूाण सिंह, हाफिज उस्मान, आनन्द भदौरिया, सुनील यादव, प्रदीप ार्मा, प्रेमप्रकाा वर्मा, आाेक यादव, विजय सिंह यादव, जगदीप यादव, जगन्नाथ यादव,  दीपक रंजन, मो0 ााहिद,  मो0 आरिफ, आई0पी0 सिंह, गणेेा श्रीवास्तव, मालती सिंह, पायल सिंह, सुनीता सिंह, विद्यावती राजभर, विमलो यादव, चन्द्रा रावत, सुरो चौहान, रेखा ठाकुर, तहसीन बानो, अर्चना सिंह, मधुलिका यादव, मृणालिनी सिंह, जय सिंह जयंत, निर्मल सिंह, तुलसीराम चौरसिया, आाेक यादव, ज्ञानेन्द्र सिंह, महो तिवारी, रामांकर यादव, सागर धानुक, सुमन सिंह, मनीा यादव, दीप नारायण पाण्डेय, मो0 रेहान नईम, राजेन्द्र मिश्र,एम0पी0 सिंह, ए0बी0 सिह, आाेक राय, आाेक यादव देव, कर्नल सत्यवीर सिंह यादव  आदि की भी उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in