Archive | November 4th, 2010

प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री जी के निर्देश पर नगर निगमों एवं जनपद मुख्यालयों के नागर निकाय क्षेत्रों में संचालित

Posted on 04 November 2010 by admin

सफाई व्यवस्था व शुद्ध पेयजल आपूर्ति के विशेश अभियान के तहत 182 कर्मियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही

लखनऊ के सभी 110 वाडाZें में घर-घर से कूड़ा इकट्ठा करने का कार्य चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जायेगा

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने  प्रदेश के सभी नगर निगमों एवं जनपद मुख्यालयों के नागर निकाय क्षेत्रों में समुचित सफाई व्यवस्था एवं शुद्ध पेयजल आपूर्ति करने हेतु विशेश अभियान चलाये जाने के निर्देश के अनुपालन में अब तक नगर निगम लखनऊ क्षेत्र में 18 अधिकारियों द्वारा समय समय पर किये गये आकिस्मक निरीक्षणों में 190 कर्मचारियों का वेतन काटा गया, 01 बीट इंचार्ज को निलिम्बत तथा 01 कार्यदायी संस्था के विरूद्ध जुर्माना लगाया गया तथा 129 आवारा जानवरों को कांजी हाउस में बन्द कराया गया है। इसके अतिरिक्त निर्धारित स्थान पर कूड़ा न रखने के कारण 500 व्यक्तियों का चालान किया गया है।

नगर विकास विभाग द्वारा संचालित कराये जा रहे अभियान के तहत प्रदेश के इलाहाबाद, आगरा, गोरखपुर, सहारनपुर, कानुपर, बरेली, गाजियाबाद, वाराणसी, मुरादाबाद, अलीगढ़ व झांसी नगर निगम क्षेत्रों में सफाई, संक्रामक रोगों पर नियन्त्रण एवं शुद्ध पेयजल की आपूर्ति करने के लिए चलाये गये विशेश अभियानों के तहत विभिन्न कार्यों के आकिस्मक निरीक्षण के लिए 219 अधिकारियों को तैनात किया गया। अपने दायित्वों का भलीभान्ति निवहZन न करने पर  182 निकाय कर्मियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई। पेयजल की जांच हेतु 4357 टेस्ट कराये गये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने यह भी निर्देश दिए थे कि आम जनता को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति तथा जल निकासी की समुचित व्यवस्था में नागर निकायों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा किसी भी प्रकार की िशथिलता नहीं बरती जानी चाहिए।

माननीय मुख्यमन्त्री जी के निर्देशों के अनुपालन में प्रदेश के मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता ने सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों तथा नगर आयुक्तों को भेजे गये विस्तृत दिशा-निर्देशों में अभियान के दौरान समुचित सफाई व्यवस्था, शुद्ध पेयजल आपूर्ति तथा संक्रामक रोगों पर प्रभावी नियन्त्रण के सम्बन्ध में माननीया मुख्यमन्त्री जी द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के कड़ाई से अनुपालन किए जाने की अपेक्षा की थी।

माननीया मुख्यमन्त्री जी के दिशा-निर्देश तथा मुख्य सचिव के आदेश के अनुपालन में प्रदेश के प्रमुख सचिव श्री दुगाZ शंकर मिश्र ने आज इस विशेश अभियान की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि सम्बन्धित अधिकारी इस अभियान को माननीया मुख्यमन्त्री जी की अपेक्षानुसार संचालित करायें और यदि इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बरती जाती है, तो दोशी के विरूद्ध समुचित दण्डात्मक कार्यवाही होगी।

श्री दुगाZ शंकर मिश्र ने मच्छर जनित रोगों की रोकथाम हेतु निर्धारित िशड्यूल के आधार पर फॉगिंग, कूड़ा निस्तारण की समुचित व्यवस्था तथा सभी सफाई संयन्त्रों को क्रियाशील रखते हुए उनके समुचित उपयोग के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में यदि बीमारी के प्रकोप की सूचना प्राप्त होती है, तो जिलाधिकारी आकिस्मक निरीक्षण कर अधिकारियों की टीम गठित करेंगे तथा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर पीने के पानी के सैम्पुल लेकर सम्बन्धित जल संस्थान एवं जल निगम द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

विशेश सफाई अभियान के अन्तर्गत सभी वाडाZें में जोनवार रोस्टर के तहत सफाई कराने के साथ-साथ चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया जा रहा है तथा निरन्तर फागिंग करायी जा रही है। मलेरिया विभाग द्वारा एण्टी लारवासाइट का छिड़काव भी कराया जा रहा है। इसके साथ ही सभी वाडाZें में एकत्रित कूड़े की लििफ्टंग भी प्रभावी रूप से करायी जा रही है।

लखनऊ शहर में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट के अन्तर्गत प्रथम चरण में घर-घर से कूड़ा संग्रह करने हेतु 33 वाडाZें का चयन किया गया है, जिसमें से 06 वाडाZें-राजाजीपुरम, हरदीन राय नगर, कुंवर ज्योति प्रसाद-प्रथम, कुंवर ज्योति प्रसाद-द्वितीय, लेबर कालोनी तथा अयोध्या दास (खदरा) में घर-घर से कूड़ा एकत्र करने का कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। शीघ्र ही सभी 110 वाडाZें में घर-घर से कूड़ा एकत्र कराने का कार्य चरणबद्ध तरीके से प्रारम्भ करा दिया जायेगा।

इस बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास श्री आलोक रंजन, नगर आयुक्त श्री शैलेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी लखनऊ एवं निदेशक स्थानीय निकाय उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in