Archive | November 19th, 2010

उ0प्र0 मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में तत्काल धनराा हस्तान्तरित की जाये

Posted on 19 November 2010 by admin

सावित्रीबाई फुले बालिका शिक्षा मद्द योजना की लाभार्थियों का सत्यापन और उन्हें धनराशि व साइकिल वितरण का कार्य दिसम्बर तक पूरा करें

आगामी बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा केन्द्रों के गठन में अनियमितता पाये जाने पर होगी सख्त कार्यवाही

भूगर्भ जल रिचार्जिंग के कार्य में और तेजी लाकर स्थिति को तत्काल सुधारा जाए

उत्तर प्रदो की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने रबी की बुआई के दौरान किसानों को खाद, बीज सहित समस्त कृा निवेााें की समुचित व्यवस्था सुनिचित करने के निर्दो दिये हैें। उन्होंने अधिकारियों को सचेत किया है कि आगामी रबी में किसानों को खाद तथा बीज की उपलब्धता को लेकर यदि कोई दिक्कत होती है, तो सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा है कि प्रदो सरकार के लिए किसानों का हित सर्वोपरि है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह निर्दो तब दिये जब मंत्रिमण्डलीय सचिव श्री ााांक ाेखर सिंह, मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता तथा अपर मंत्रि-मण्डलीय सचिव श्री नेत राम, ने आज यहां योजना भवन में सम्पन्न राज्य स्तरीय विभागीय समीक्षा बैठक में, प्रमुख सचिवों/सचिवों के कार्यों की समीक्षा के बाद बैठक के निर्कााें से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने नहरों की सिल्ट-सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर पूरा करने के निर्दो देते हुए कहा कि रबी के दौरान नहरों का संचालन रोस्टर के अनुरूप किया जाये ताकि किसानों को सिंचाई हेतु पानी सुचारू रूप से मिलता रहे। उन्होंने विकास कार्यों तथा जनकल्याणकारी कार्यमों के यािन्वयन में तेजी लाने के निर्दो देते हुए कहा कि समस्त योजनाओं का यािन्वयन निर्धारित समय-सीमा में पूरी गुणवत्ता के साथ किया जाय।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए कुक्कुट पालन, सूकरपालन एवं दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किये जाने चाहिए। उन्होंने किसानों की आय में वृद्धि का आकलन करने के लिए मानकों को तत्काल अन्तिम रूप देने के निर्दो दिये। उन्होंने पशुओं के टीकाकरण के काम में तेजी लाने के निर्देश दिये, ताकि समय से पहले लक्ष्य की पूर्ति हो सके। उन्होंने गिरते हुए भूगर्भ जल स्तर पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि भूगर्भ जल रिचार्जिंग के लिए किये जा रहे प्रयास अभी भी नाकाफी हैं। अत: इस कार्य में और तेजी लाकर स्थिति को तत्काल सुधारा जाए।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह भी निर्दो दिये कि उत्तर प्रदो मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के सभी लाभार्थियों के बैंक खातों में तत्काल धनराा हस्तान्तरित की जाये। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के तहत आवासों के निर्माण के कार्य में तेजी लाने के आदेश देते हुए कहा कि सावित्रीबाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना की लाभार्थियों का सत्यापन और इन्हें धनराशि व साइकिल वितरण का कार्य प्रत्येक दशा में आगामी दिसम्बर माह तक पूरा कर लिया जाए।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने स्पेशल कम्पोनेन्ट प्लान के तहत निर्धारित समस्त धनराशि के व्यय की अच्छी प्रगति पर सन्ताेा व्यक्त करते हुए अधिकारियों को निर्देात किया कि भविय में भी इसी स्थिति को बनाये रखा जाय। उन्होंने अनुसूचित जाति/जनजाति एवं अन्य वर्गों के छात्र/छात्राओं के शुल्क प्रतिपूर्ति के कार्य को ाीघ्र पूरा करने के निर्दो दिये। उन्होंने स्पट तौर पर कहा कि बाल पुष्टाहार परियोजना के यािन्वयन में किसी प्रकार का भ्रष्टाचार बदार्शत नहीं किया जायेगा। उन्होंने  योजना का यािन्वयन पूरी ईमानदारी से किये जाने के सख्त निर्देश दिये हैं।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने श्रमिकों के कल्याण के मद्देनजर श्रम कानूनों को गम्भीरता से लागू करने के निर्दो देते हुए कहा कि श्रमिक विवादों को सुलझाने के लिए श्रम विभाग के अधिकारी तत्परता से प्रभावी कार्यवाही करायें और समस्याओं का सर्वमान्य हल निकलवाने में सयि भूमिका निभायें। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में शिथिलता पाये जाने पर दोायों को कठोर दण्ड दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं के निराकरण में कोई भी कोताही स्वीकार नहीं की जायेगी। उन्होंने उद्यमियों के निवो सम्बन्धी प्रस्तावों का निर्धारण तयाुदा समय सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने ऑन-लाइन निवो मित्र योजना के अन्तर्गत उद्यमियों के आवेदन पत्रों के निस्तारण की स्थिति की नियमित समीक्षा किये जाने के भी निर्दो दिये हैं। उन्होंने ई-गर्वनेन्स के तहत नागरिकों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए जनसेवा केन्द्रों को प्रभावी बनाने के निर्दो दिये।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने खेल-कूद विभाग द्वारा संचालित स्पोर्ट्‌स कालेजों की व्यवस्था में कमियों के लिए उत्तरदायित्व निर्धारित करने तथा सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्दो देते हुए कहा कि स्थिति में तुरन्त सुधार लाया जाय। उन्होंने कहा कि प्रदो के कितने खिलाड़ियों ने राटीय प्रतियोगिताओं में श्रेठ प्रर्दान कर पदक हासिल किये, इस मानक के आधार पर विभागीय कार्यों की समीक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने लखन के स्पोर्ट्‌स कालेज में एस्टो टर्फ को तत्काल ठीक कराने के भी निर्दो दिये।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदो सरकार ाक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार लाने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने नकलविहीन बोर्ड परीक्षायें संचालित कराने के सम्बन्ध में अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए निर्दो दिये कि आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केन्द्रों के गठन में अनियमितता पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थिति पर बल देते हुए इस सम्बन्ध में माध्यमिक विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थिति पर कड़ी नजर रखने के निर्दो दिये। उन्होंने अध्यापन कार्य में रूचि न लेने वाले शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्दो दिये।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने नगरों में कराये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान सीवर लाइनों को डालने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये ताकि ऐसे कार्यों के चलते लोगों को आवागमन की असुविधा न हो। उन्होंने सरकारी अस्पतालों में समस्त आवयक औाधियों की निरन्तर उपलब्धता बनाये रखने तथा साफ-सफाई पर वाेाि ध्यान देने के निर्दो दिये। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम की बसों का संचालन निर्धारित संख्या के अनुरूप किया जाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वाराणसी के हज़ यात्रियों की वापसी 20 नवम्बर से लखन व दिल्ली से हज़ यात्रियों की वापसी 22 नवम्बर से होगी

Posted on 19 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के वाराणसी से हज़ पर गये पहली लाइट के यात्री कल 20 नवम्बर को लगभग 14:30 बजे वापस आयेंगे। इसके बाद आगामी 22 नवम्बर से लखन और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दिल्ली से जाने वाले हज़ यात्रियों की लाइटें आना आरम्भ हो जायेंगी।

यह जानकारी उ0प्र0 राज्य हज़ कमेटी के वित्त एवं लेखाधिकारी श्री आबिद अली अन्सारी द्वारा दी गयी है। श्री अन्सारी ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के हज़ यात्रियों को जेद्दाह से वाराणसी लाने का सिलसिला कल 20 नवम्बर से प्रारम्भ होकर आगामी 09 दिसम्बर तक चलेगा। प्रतिदिन एक उड़ान के जरिये 220 यात्री जेद्दाह से वाराणसी आयेंगे। यह उड़ाने नास एयर लाइंस के वापसी शिडियूल के अनुसार जेद्दाह से रोजाना प्रात: 9:00 बजे हज़ यात्रियों को लेकर हवाई जहाज रवाना होंगे और उसी दिन दोपहर 2:30 बजे वाराणसी एयर पोर्ट पहुंचेंगे।

श्री अन्सारी ने बताया कि आगामी 22 नवम्बर से हज़ यात्रियों के जेद्दाह से लखन व दिल्ली आने का सिलसिला प्रारम्भ हो जायेगा। जेद्दाह से लखन की प्रतिदिन तीन उड़ाने मश: सुबह 5:15, 8:15 व 11:15 पर पहुंचने की सूचना प्राप्त है। हर उड़ान से 300 हज़ यात्री लखन आयेंगे। इस प्रकार प्रतिदिन तीन उड़ानों से रोजाना लगभग 900 हज़ यात्री लखन आयेंगे। लखन आने वाले हज़ यात्रियों का यह सिलसिला आगामी 07 दिसम्बर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि 22 नवम्बर से 6 दिसम्बर तक जेद्दाह से लखन के लिए प्रतिदिन तीन उड़ाने होंगी तथा 7 दिसम्बर को मात्र दो लाइटें हाज़ियों को लेकर लखन आयेंगी। इसके अतिरिक्त पश्चिमी उत्तर प्रदेश के यात्रियों की जेद्दाह से दिल्ली एयर पोर्ट वापसी भी 22 नवम्बर से ही प्रारम्भ हो जायेगी। जो आगामी 8 दिसम्बर तक जारी रहेगी। जेद्दाह से 22 नवम्बर को प्रात: 4:00 बजे 460 हज़ यात्रियों को लेकर जो लाइट दिल्ली के लिए रवाना होगी वह उसी दिन 11:30 बजे दिल्ली पहुंचेगी। दिल्ली के लिए किसी दिन दो, किसी दिन तीन वापसी की उड़ाने होंगी जो मश: जेद्दाह से सुबह 4:00 बजे, 10:00 बजे व 11:00 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगी। जिसमें 600 से 1000 बीच हज़ यात्री वापस आयेंगे।

हज़ यात्रियों को लेने आने वाले उनके परिजनों से अनुरोध है कि  वह सदी एयर लाइंस, नास एयर लाइंस व एयर पोर्ट अथार्टी के नम्बरों पर उड़ान समय की जानकारी करने के उपरान्त ही एयर पोर्ट पहुंचे। हज़ यात्रियों के वापसी का लाइट शिडियूल उत्तर प्रदेश राज्य हज़ समिति की वेबसाइट www.uphajcommittee.com पर उपलब्ध है

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्रीमती इिन्दरा गांधी के जन्मदिवस पर सद्भावना दिवस के रूप में मनाया गया

Posted on 19 November 2010 by admin

विश्वनेत्री, भारत रत्न-पूर्व प्रधानमन्त्री श्रीमती इिन्दरा गांधी के जन्मदिवस पर इिन्दरा स्थल-मानव सेवा संस्थान के अध्यक्ष एवं अति0मुख्य संगठक, उ0प्र0 कंाग्रेस सेवादल श्री दिनेश चन्द्र तिवारी`पायलट´ द्वारा कानपुर रोड स्थित इिन्दरा स्थल पर सद्भावना दिवस के रूप में मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव ने इिन्दरा जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किया। इसके उपरान्त गरीब महिलाओं को धोती वितरण किया गया एवं मरीजों को फल वितरण किया गया।

कार्यक्रम में श्री दिनेश तिवारी`पायलट´, मुख्य अतिथि श्री सुबोध श्रीवास्तव के अलावा श्री हितेश सिंह, श्री लुकमान सिद्दीकी, श्री रवि अग्रवाल, श्री घनश्याम शुक्ला, श्री गिरीश श्रीवास्तव आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्लांट से भूगर्भ जल के दोहन के साथ साथ पर्यावरण को होगा भारी नुकसान नुकसान न होन का दावा जनमानस को भ्रमित करने का प्रयास

Posted on 19 November 2010 by admin

मुंगराबादशाहपुर,जौनपुर। सतहरिया औद्योगिक क्षेत्र में निर्माणधीन पावर प्लांट से होने वाले फायदे नुकसान का जायजा अब जन सामान्य भी लेने लगा है। पावर प्लांट के सम्बन्ध में जनमानस को दी जा रही जानकारी भ्रामक और तत्थों से परे होने के कारण भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

मुंगराबादशाहपुर की समाज सेवी संस्था जन कल्याण चेतना मंच के अध्यक्ष जगदीश केशरी ने पावर प्लांट से होने वाली हानि के सम्बन्ध में कहा कि जल के अंधाधुन्ध दोहन से मुंगराबादशाहपुर नगर भी प्रभावित होगा पेयजल के साधन नलकूप बन्द हो जायेगे, क्योकि जिस जलस्तर से पावर प्लांट जल का दोहन कर रहा हैं उसी स्तर से नगर पालिका पम्प भी पेयजल प्राप्त कर रहें है। किसान शिवपूजन द्विवेदी ने कहा कि पावर प्लांट 135 मीटर पर जलादोहन कर रहा है। इसी स्तर पर सभी राजकीय नलकूप चल रहे हैं इस स्तर पर जलादोहन से सिचाई का गम्भीर संकट खड़ा होगा। इस स्तर पर जल के दोहन से राजकीय नलकूप बन्द हो जायेगे, दर्जनों गॉवों में दर्जनों नलकूप पानी के बिना खड़े हो जायेगे। सतहरिया निवासी गुलाब बिन्द सहित दर्जनों ग्रामीण पावर प्लांट से होने वाले हानि से आशंकित है वही कई किसानो की जमीन पर जबरजस्ती निर्माण से दीवानी न्यायालय की शरण लिए हुए है। क्षेत्र के कुछ सामन्तवादी मानसिकता के लोग जनान्दोलन को दबाने में लगें है। किसान हरिशंकर ने कहा कि पूंजीपति और सामन्तवादी धन बल और बाहुबल से जनता की आवाज दबा सकते है, पावर प्लांट के अधिकारी जनता के लिए क्या करेगें यह क्यों सार्वजनिक नहीं कर रहें हैं। बहरहाल क्षेत्र के लोग स्वयं सेवी संगठन आन्दोलन की राह पर है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जूनियर हाईस्कूल के लिए आये धन को भवन प्रभारी ने किया गबन विभागीय अधिकारी है मिले

Posted on 19 November 2010 by admin

स्थानीय विकास खण्ड के ग्राम सरायकाशी में जूनियर हाईस्कूल के निर्माण के लिए आये धन को भवन प्रभारी ने निकाल कर उपयोग कर लिया जबकि भवन निर्माण का कोई भी कार्य शुरू ही नहीं हुआ।

ग्राम सरायकाशी में जूनियर हाईस्कूल की स्थापना का आदेश विभाग द्वारा दिया गया। इसके निर्माण की प्रथम किस्त ग्राम निधि ने नये खाते काशी गोमती सम्युत ग्रामीण बैंक में आयी। सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा अपने चहेते को भवन प्रभारी बना दिया। भवन प्रभारी ने सितम्बर माह में सूत्रो की यदि माने तो दो लाख,बीस हजार रूपये निकाल कर व्यक्तिगत उपयोग कर लिया गया। जब इसकी जानकारी ग्रामीणों को हुयी तो गबन की बात बाहर आने लगी। भवन निर्माण का धन निकालने की बात ग्राम प्रधान और बेसिक शिक्षा अधिकारी सिरे से खारिज कर रहे है लेकिन बेसिक शिक्षा कार्यालय को भवन निर्माण कार्य शुरू होने की रिपार्ट भी दी जा रही है। इस तरह जूनियर हाईस्कूल सराय काशी के निर्माण में भवन प्रभारी ग्राम प्रधान तथा सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी की मिली भगत से गबन कर लिया गया। ग्रामीणो का कहना हैं कि जूनियर हाई स्कूल का निर्माण कार्य शुरू ही नही हो सका हैं।

भवन निर्माण का धन का गबन करने के सम्बन्ध में सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी शैलपति यादव से दूरभाश पर जानकारी मॉगी गई तो उन्होने कुछ भी बताने से इंकार किया। भवन निर्माण के धन का गबन करने, भवन निर्माण कार्य न शुरू होने के बावत जानकारी देने से सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी कतराते रहें। इससे प्रतीत हो रहा हैं कि निर्माण के धन का गबन करने से सभी लगे हुए है। ग्रामीणों ने इस प्रकरण की उच्चस्तरीय जॉच की मॉग करते हुए दोशी लोगों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की मॉग की हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्रीमती इिन्दरा गांधी जी की 93वीं जयन्ती आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में सादगी के साथ मनायी गई

Posted on 19 November 2010 by admin

पूर्व प्रधानमन्त्री-भारत रत्न श्रीमती इिन्दरा गांधी जी की 93वीं जयन्ती आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पूर्व मन्त्री रामकृष्ण द्विवेदी की अध्यक्षता में सादगी के साथ मनायी गई। कार्यक्रम की शुरूआत इिन्दरा जी के चित्र पर माल्यार्पण से हुई। सभा का संचालन प्रदेश कंाग्रेस श्रम प्रकोष्ठ(असंगठित क्षेत्र) के चेयरमैन श्री अरशाद अली ने की।

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि इस मौके पर उपस्थित वरिष्ठ कंाग्रेस नेताओं ने इिन्दरा जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उनके बताये रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। पूर्व मुख्यमन्त्री श्री रामनरेश यादव ने श्रद्धासुमन अर्पित करते कहा कि इिन्दरा जी ने सत्ता में भागीदारी के लिए पंचायतराज प्रणाली को लागू करके सत्ता का विकेन्द्रीकरण के जरिये जन-जन तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने जैसा महान कदम उठाकर सबको बराबरी का अधिकार दिलाया। इिन्दरा जी साहस और दृढ़ता की प्रतिमूर्ति थीं। संविधान में संशोधन करके प्रीवीपर्स को खत्म कर देश को एक सूत्र में बांधने एवं मजबूत करने की दिशा में ऐतिहासिक कार्य किया था। उन्होने धर्मनिरपेक्ष समाजवादी आन्दोलन के जरिये देश की एकता-अखण्डता को अक्षुण्य रखने की जो नींव रखी, उसे कभी विस्मृत नहीं किया जा सकता।

जन्मदिवस कार्यक्रम में इिन्दरा जी केा नमन करते हुए पूर्व मन्त्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी ने कहा कि इिन्दरा जी का सामाजिक परिवर्तन के प्रति दृढ़ संकल्प था। उनमें यथास्थितिवाद को तोड़ने की बेचैनी थी। निदिZष्ट दिशा की ओर चलने की महत्वाकांक्षा थी। समाज के उत्थान और विषमता दूर करने के लिए उन्होने पूंजीवादी शक्तियों को नेस्तनाबूत कर दिया। वह साहस और दृढ़ता की प्रतिमूर्ति थीं। उन्होने विश्व क्षितिज पर हिन्दुस्तान को स्थापित करने का जो महान कार्य किया उससे कांग्रेसजनों को गर्व है। शोषित, पीड़ित और वंचितों के लिए उन्होने ऐतिहासिक कार्य किये। बैंको का राष्ट्रीयकरण करके पिछड़े और दलितों के लिए जनहितकारी कदम उठाया, उससे आज देश विकास की दिशा में निरन्तर बढ़ रहा है।

इस मौके पर पूर्व मन्त्री श्रीमती स्वरूप कुमारी बख्शी, पूर्व मन्त्री श्री राजबहादुर, लखनऊ पश्चिम के विधायक एवं शहर कांग्रेस कमेटी लखनऊ के अध्यक्ष श्री श्यामकिशोर शुक्ल, प्रदेश कंाग्रेस के महामन्त्री एवं प्रभारी-प्रशासन श्री प्रदीप श्रीवास्तव, पूर्व विधायक श्री परमात्मा प्रसाद सिंह, पूर्व विधायक श्री राकेश मिश्रा, प्रदेश कंाग्रेस के महामन्त्री श्री संगमलाल शिल्पकार, श्री अरूण प्रकाश सिंह, डा. सनाउल हक ने भी इिन्दरा जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किये।

जन्मदिवस कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व एमएलसी श्रीमती बीना दुग्गल, जिलाध्यक्ष श्री सिराजवली खां`शान´, श्री गिरिजाशंकर अवस्थी, पूर्व विधायक श्री सतीश अजमानी, पूर्व विधायक डा. जगदीश चन्द्रा, सरदार दलजीत सिंह, श्री रमेश मिश्रा, कै. एस.जे.एस. मक्कड़, डा0 नीरज बोरा, डा0 आर0.पी0 त्रिपाठी, श्री रंजन दीक्षित, श्रीमती शबनम पाण्डेय, श्री विजय सक्सेना, श्री विजय बहादुर, श्री जगदीश अवस्थी, श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह, श्री होरी लाल, श्री विकास श्रीवास्तव, श्री शंकर लाल गौतम, श्री अोंकार सिंह, श्रीमती सन्तोष श्रीवास्तव, श्रीमती ममता चौधरी, श्री नदीम मजहर, श्री लल्ला पाण्डेय, श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, श्री स्वराज कुमार श्रीवास्तव, पूर्व पार्षद के.के.शुक्ला, श्रीमती अनीता उपाध्याय, श्री राजेन्द्र सोनकर, श्रीमती भारती चौधरी, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्रीमती नूतन बाजपेई, श्री शकील फारूकी, श्री रामगोपाल सिंह, श्री हरिओम कठेरिया, श्री राकेश कुमार जोशी सहित सैंकड़ों कंाग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

20 नवम्बर को विधान सभा उपचुनाव के अवसर पर सम्बंधित क्षेत्र के अनविरल प्रक्रिया वाले कारखानों में सार्वजनिक अवकाश

Posted on 19 November 2010 by admin

अविरल प्रक्रिया वाले कारखानों के कर्मचारियों को मतदान का अवसर दिया जायेगा

उत्तर प्रदेश के जिला लखीमपुर खीरी एवं जिला एटा के निधौली कला विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के कल 20 नवम्बर को होने वाले उपचुनाव के मतदान दिवस पर सम्बंधित क्षेत्र के अनविरल प्रक्रिया वाले कारखानों में सार्वजनिक सवेतन अवकाश रहेगा एवं अगले साप्ताहिक अवकाश के दिन उनसे कार्य नहीं लिया जायेगा।

यह जानकारी प्रमुख सचिव श्रम डा0 आर0सी0 श्रीवास्तव द्वारा जिलाधिकारी लखीमपुर खीरी एवं एटा को सम्बोधित पत्र में दी गई है। सम्बोधित पत्र में जिला अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये गये हैं कि वह सम्बंधित क्षेत्र के अविरल प्रक्रिया वाले कारखानों में कार्यरत समस्त कर्मचारियों को मतदान का उपयुक्त अवसर प्रदान कराना सुनिश्चित करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सूचना अधिकारी हितेन्द्र कुमार अग्निहोत्री नहीं रहे

Posted on 19 November 2010 by admin

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सूचना अधिकारी हितेन्द्र कुमार अग्निहोत्री का कल रात्रि यहॉ पी0जी0आई0 में असामयिक निधन हो गया।

स्व0 अग्निहोत्री 1980 में सूचना विभाग में आये थे और तीस साल तक विभाग की सेवा के दौरान विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों का सम्पादन किया।     स्व0 अग्निहोत्री वर्तमान में जालौन में जिला सूचना अधिकारी के पद पर तैनात थे। वे अपने पीछे पत्नी, दो बेटे और एक बेटी छोड़ गये हैं।

सूचना निदेशालय में आयोजित एक शोक सभा में दिवंगत आत्मा की शान्ति की प्रार्थना की गई। इस मौके पर अपर निदेशक सूचना श्री रामदीन सहित विभागीय अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री की अध्यक्षता में उ0प्र0 उर्दू अकादमी की कार्यकारिणी समिति का पुनर्गठन

Posted on 19 November 2010 by admin

श्रीमती तरन्नुम अकील उपाध्यक्ष नामित

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उर्दू अकादमी की कार्यकारिणी समिति का पुनर्गठन किया गया है। प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती इसकी अध्यक्ष श्रीमती तरन्नुम अकील उपाध्यक्ष होंगी।

यह जानकारी प्रमुख सचिव, भाषा श्री अशोक कुमार घोष ने दी है। उन्होंने बताया कि नवगठित कार्यकारिणी समिति में भाषा, वित्त एवं शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अथवा उनके प्रतिनिधि, हिन्दी संस्थान के उपाध्यक्ष, उर्दू शिक्षा निदेशालय के निदेशक, उर्दू अकादमी के सचिव, बनारस, अलीगढ़, इलाहाबाद, गोरखपुर एवं मेरठ विश्वविद्यालयों के उर्दू विभाग के अध्यक्ष पदेन सदस्य होंगे।

श्री घोष ने बताया कि कार्यकारिणी समिति के गैर सरकारी सदस्यों में मेरठ के हाजी मो0 शबील, लखनऊ की श्रीमती सबीहा अनवर, रायबरेली के चौधरी इिम्तयाज अहमद, बहराइच के श्री सलीम सिद्दीकी, लखनऊ के श्री शाहनवाज कुरैशी व श्री हुसैन अफसर तथा अम्बेडकर नगर के श्री अनवर जलालपुरी सम्मिलित है।

कार्यकारिणी समिति के गैर सरकारी सदस्यों का कार्यकाल एक वर्ष का होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Media Resource Centre/CISH Phone-in-Help line inaugurated by Dr. S. Ayyappan, DG, ICAR

Posted on 19 November 2010 by admin

A ‘Media Resource Centre/CISH Phone-in-Live/Visitor’s room’ facility was inaugurated by Dr. S. Ayyappan, Secretary, Department of Agricultural Research and Education (DARE), Government of India and Director General, Indian Council of Agricultural Research, New Delhi. On the occasion Dr. H. Ravishankar, Director, CISH explained that this facility would cater to the needs of farmers/fruit growers/stakeholders/entrepreneurs/industry through a direct communication channel with Institute’s scientists for availing immediate solutions to their problems related to new fruit varieties developed, production technologies, management of insect pests and diseases, development of farm machinery and value added products and marketing of fruits and other problems caused by climatic changes for maximizing fruit productivity on sustained basis.  The ‘Phone-in-Live’ facility has been made available to all the users on telephone No. 0522-2841082 on every Friday of the week from today onwards in between 10.30 AM and 4:00 PM in an interactive mode.

picture-152The foundation stone for extension of laboratory building was also laid by Dr. Ayyappan. The chief guest in his address to the scientists appreciated the significant achievements of the Institute during past 38 years. He stressed the need for profit-prestige-partner ship (PPP) mode in agriculture giving it a new dimension and keeping in the centre, the interests of the farmers. Due focus is to be given to arid horticulture and underutilized fruit crops in the years to come, he added. He also expressed the concerns of almost stagnant productivity in agriculture, problems of spongy tissue, jelly formation, jhumka in mango, waste management in horticultural crops.

Dr H. P. Singh, Deputy Director General (Horticulture), ICAR in his remarks highlighted the Institute’s technologies like ultra high density planting of guava which has spread to many new areas and made visible impact due to very high productivity upto 40 tonnes/ha in south India and Maharashtra.

Dr H. Ravishankar, Director presented the achievements of the Institute like rejuvenation technology, high density planting, integrated disease and pest management, value added products and technologies for fruit waste management. A media resources file has been created on the Institute’s website www.cishlko.org. Dr P. S. Pathak, former director, IGFRI, and a well known agroforester shared that fruit and other trees constitute 3.1 percent of the total 9% forest cover in U.P.

All the technologies developed by the Institute were displayed through the posters on the occasion. Dr B. Meenakumari, DDG (Fishery), ICAR,  Dr R. P. Singh, former VC, MPUAT, Udaipur, Dr R. L. Yadav, Director, IISR,  Dr Mathura Rai, former director, IIVR, Varanasi, Dr S. K. Pandey, were present present on the occasion.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in