Archive | November 26th, 2010

129 पोस्ट ऑफिस होंगे अति आधुनिक

Posted on 26 November 2010 by admin

scan0010_r2_c2scan0013_r2_c2

Comments (0)

केईसी के शुद्ध राजस्व 14.3: आर्डर बुक रु0 7,000 करोड़ तक पहुंची

Posted on 26 November 2010 by admin

केईसी इन्टरनेशनल लि. (केईसी), इन्फ्रास्ट्रक्चर ईपीसी जगत में एक अग्रणी नाम है तथा पावर ट्रान्समीशन ईपीसी कारोबार में विश्व का लीडर है, जिसने 30, सितम्बर, 2010 को समाप्त होने वाली दूसरी तिमाही के लिए लेखा अपरीक्षित समेकित परिणामों की आज घोषणा की है।, आरपीजी एन्टरप्राजेज का केईसी इन्फ्रास्ट्रक्चर में रु0 17,000 करोर्ड का कारोबार है।

कंपनी का समेकित शुद्ध राजस्व गत वर्ष की इसी तिमाही की तुलना में रु0 875 करोड़ की बजाय रु0 1000 करोड़ हुआ, 14.3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।

अपवादात्मक मदों से पहले कर से पहले लाभ (पीबीटी) रु0 71.5 करोड़ जो कि 7.1 प्रतिशत राजस्वों पर है तथा राजस्वों के 6.9 प्रतिशत पर रु0 60.8 करोड़ की तुलना में है, इस तिमाही के दौरान अपवादात्मक मदों में रु0 8.5 करोड़ है जो कि कर्मचारियों की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति स्कीम के अन्तर्गत है।
गत वर्ष की इसी तिमाही में राजस्वों के 4.8 प्रतिशत पर रु0 42.1 करोड़ की तुलना में राजस्वों के 4.3 प्रतिशत पर 42.7 करोड़ कर के बाद का लाभ (पीएटी) था।

कंपनी के इिक्कटी शेयरों का उप-विभाजन कर शेयर का मूल्य विभक्त करने का अनुमोदन कंपनी के बोर्ड ने प्रदान किया है जो कि 10 रुपये की फेस वैल्यू प्रति शेयर किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुम्बई हमलों मे शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी

Posted on 26 November 2010 by admin

इण्डियन मुिस्लम लीग ने आज मुम्बई हमलों की दूसरी बरसी पर उस घटना में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी और हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को जल्द से जल्द फांसी देने की मांग की। लीग की उत्तर प्रदेश इकाई के महासचिव मोहम्मद अतीक ने यहां बताया कि मुम्बई में 26 नवम्बर 2008 को हुए दुस्साहसिक आतंकवादी हमलों की दूसरी बरसी पर लीग की एक बैठक हुई। उन्होंने कहा कि बैठक में मुम्बई हमलों की कड़ी निन्दा करते हुए कसाब को जल्द से जल्द फांसी पर चढ़ाने की मांग की गई। बैठक में सरकार से आग्रह किया गया कि वह अपनी पुरानी गलतियों से सबक लेते हुए अदालत से मौत की सजा का आदेश सुन चुके कसाब जैसे सांपों को ना पाले। अतीक ने कहा कि कसाब की सुरक्षा और सुविधाओं पर भारतीयों की गाढ़ी कमाई के करोड़ों रुपये खर्च करना सरकार के लिये शर्म की बात है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

25.11.2010 को स्थानान्तरित किये गये आई0ए0एस0 अधिकारी

Posted on 26 November 2010 by admin

क्र0सं0    अधिकारी का नाम/पदनाम
सर्वश्री:-    नवीन तैनाती
1.    जगन मैथ्यूज,
प्रमुख सचिव, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग।    वर्तमान पद के साथ महानिदेशक, दीन दयाल उपाध्याय राज्य ग्रामीण संस्थान एवं उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी, लखनऊ के पद का अतिरिक्त प्रभार।

Comments (0)

कोलाज व कोरियोग्राफी प्रतियोगिताओं में छात्रों ने किया उत्कृष्ट प्रदर्शन

Posted on 26 November 2010 by admin

collage2सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक-साहित्यिक महोत्सव `यूरेका इण्टरनेशनल-2010´ का दूसरा दिन बेहद दिलचस्प और रुचिपूर्ण रहा। जहां एक ओर श्रीलंका, नेपाल व देश के विभिन्न राज्यों से पधारे प्राइमरी व जूनियर कक्षाओं के छात्रों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा नज़र आई वहीं इन सभी छात्रों में कुछ नया कर दिखाने का जोश देखने लायक था। प्रतियोगिताएं भी कुछ प्रकार से रची गई थीं कि छात्रों को जितना मजा जीतने में आता उससे कहीं अधिक उसमें प्रतिभाग करने में। जहां एक ओर देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने `पेज टू स्टेज प्रतियोगिता´ में कविता को गीत के रूप में वाद्य यन्त्र की संगति में प्रस्तुत करके दर्शकों में आनन्द की लहर फैलाई, वहीं दूसरी ओर `रेडियो प्लेराइटिंग प्रतियोगिता´ के माध्यम से अभिव्यक्ति की क्षमता का जबरदस्त प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं, फुटलूज (कोरियोग्राफी प्रतियोगिता) में प्रतिभागी छात्रों ने अपनी शानदार प्रस्तुति से पर्यावरण मुहिम को एक नया रंग दिया, साथ ही साथ `जल संरक्षण´ पर छात्रों का मल्टीमीडिया प्रजेन्टेशन देखने लायक था।

`यूरेका इण्टरनेशनल-2010´ में आज प्रतियोगिताओं का दौर `पॉप आर्ट कोलाज´ प्रतियोगिता से प्रारम्भ हुआ।  इस प्रतियोगिता में प्राइमरी वर्ग के छात्रों ने `सेव ट्री, गो ग्रीन´ विषय पर एक से बढ़कर एक शानदार कोलाज बनाकर पर्यावरण संरक्षण का अभूतपूर्व सन्देश दिया। श्रीलंका, नेपाल व देश के विभिन्न भागों से पधारे प्रतिभागी छात्रों की कला व रचनात्मक सोच देखकर निर्णायक मण्डल भी दंग रह गये। प्रतियोगिता में 2 घन्टे के समय में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने दिये गये विषय पर आकर्षक कोलाज बनाये और चार्ट पेपर पर रंगो, अखबार की कटिंग, पत्रिकाओं की तस्वीरें, धागे, रंगीन कपड़ा, फोटोग्राफ इत्यादि चिपकाकर अपने विचारों को आकर्षक रूप से अभिव्यक्त किया। प्रतियोगिता में निर्णायकों की भूमिका श्री अविनाश लिटिल, फ्रीलांस, एन.बी.आर.आई. एवं श्रीमती ऊषा फ्रािन्सस, हेड, स्पोकेन इंग्लिश, सी.एम.एस. ने निभाई।

collage11
`रेडियो प्लेराइटिंग प्रतियोगिता´ के अन्तर्गत देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने अपने अन्दर छिपे रेडियो जॉकी को अभिव्यक्त किया। इस प्रतियोगिता में श्रीलंका, नेपाल तथा भारत की लगभग 55 छात्र टीमों ने हिस्सा लिया। प्रत्येक टीम में तीन प्रतिभागीथे जिन्होंने रेडिया जॉकी के रूप में पर्यावरण, खेलकूद एवं भ्रष्टाचार सम्बन्धी मुद्दों पर जमकर जॉकीइंग की और दर्शकों ने भी तालियां बजाकर प्रतिभागियों के उत्साहवर्धन में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी। इस प्रतियोगिता में प्रतियोगियों को अपना मनपसन्द विषय चुनने की स्वतन्त्रता थी जिसके द्वारा छात्रों की अभिव्यक्ति क्षमता का जांचा-परखा गया। इस प्रतियोगिता में निर्णायकों की भूमिका डा. रिशाद रिजवी, प्रख्यात थियेटर कलाकार, सुश्री राखी किशोर, रेडियो जॉकी, एफ.एम. रेनबो एवं श्री विपुल गौड़, रेडियो जॉकी, रेडिया सिटी ने निभाई।

पेज टू स्टेज प्रतियोगिता में प्राइमरी वर्ग की 50 छात्र टीमों ने हिस्सा लिया और गीत-संगीत और कविता का सुन्दर मिश्रण पेश किया। इस प्रतियोगिता में प्राइमरी वर्ग के नन्हें-मुन्हें ने बच्चों ने कविता को एक्शन के साथ प्रस्तुत कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता के अन्तर्गत प्रत्येक स्कूल की पांच बच्चों की टीम को एक लोकप्रिय अंग्रेजी कविता या गीत प्रस्तुत करना था। इसके लिए उन्हें 2 मिनट का समय दिया गया। इन संगीतमय प्रस्तुतियों ने दर्शको की वाहवाही लूटी। प्रतियोगिता में निर्णायकों की भूमिका सुश्री जाओचिन, पूर्व सचिव, यू.एन.डी.पी, सुश्री अरुणिमा बनर्जी, प्रवक्ता, नवयुग डिग्री कालेज एवं डा. रिशाद रिजवी, प्रख्यात थियेटर कलाकार ने निभाई।

inauguration-1अपरान्ह: सत्र का सर्वाधिक आकर्षण `फुटलूज (कोरियोग्राफी) प्रतियोगिता रही जिसके माध्यम से देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने अपनी कलात्मक प्रतिभा की अमिट छाप छोड़ी। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने न सिर्फ कोरियोग्राफी में अपनी निपुणता का परिचय दिया अपितु दिये गये विषय `ग्रीन पीस - इन हार्मनी विद नेचर´ के अनुरूप धरती को हरा-भरा रखने का सन्देश दिया। प्रत्येक प्रतिभागी टीम में 5 छात्र थे जिन्हें स्टेज सज्जा एवं प्रस्तुतिकरण के 3 मिनट का समय दिया गया। इस प्रतियोगिता के द्वारा प्रतिभागी छात्रों ने मानवीय मूल्यों पर आधारित प्रेम, करुणा इत्यादि मानवीय गुणों को बड़े प्रभावशाली तरीके से प्रस्तुत किया। प्रतियोगिता में निर्णायकों की भूमिका श्रीमती लक्ष्मी श्रीवास्तव एवं श्रीमती वीना सिंह, लेक्चरर, भातखण्डे यूनिवर्सिटी, लखनऊ एवं सुश्री सुपर्णा मिश्रा, लेक्चरर, राष्ट्रीय कथक केन्द्र ने निभाई।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि यूरेका इण्टरनेशनल-2010 के अन्तर्गत प्रतियोगिताओं का दौर कल भी जारी रहेगा। कल तीसरे दिन प्रात: 9.30 बजे से `टच माई शैडो´ एवं `जीरो काबोZनिसिटी´ प्रतियोगितायें आयोजित की जायेंगी। इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपनी बौद्धिक व कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन करने के अलावा ईश्वर प्रदत्त धरती को बचाने एवं उसके संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग का सन्देश भी देंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अनुपस्थित 71 बी.एल.ओ. के विरूद्व एफ.आई. आर. दर्ज

Posted on 26 November 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने बताया है कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्य हेतु मतदान केन्द्रो पर पदाभिहित अधिकारी/ बी.एल.ओ. के रूप में अधिकारियों कर्मचारियों की तैनाती की गई थी। उन्होंने बी.एल.ओ. की उपस्थित सुनििश्चत करने हेतु आकािस्मक चैकिंग के निर्देश दिये है। इसी क्रम में अपने मतदेय स्थल पर अनुपस्थित पाये गये 71 बी.एल.ओ. के विरूद्व निर्वाचन की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत एफ.आई. आर. की कार्यवाही की गई है।

विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र 90 आगरा ग्रामीण में उप जिलाधिकारी सदर द्वारा किये गये सर्वेक्षण में 19 बी.एल.ओ. अनुपस्थित पाये गये। इनमें िशक्षा विभाग के रामकुमार, बल्देव सिंह, श्रीमती आशा श्रीवास्तव, ओम प्रकाश, श्रीमती इन्दु वर्मा, श्रीमती रचना, जगमोहन सिंह, कु0 रिश्म, कु0 रेनु, श्रीमती कमलेश, कैलाशचन्द्र, गिरीश पाल, श्रीमती रूमाना मजीद, ब्रजवाला, तथा कृशि विभाग के शेशवीर सिंह कैलाश चन्द्र , राजवीर सिंह , दिलीप सिंह, वीरेन्द्र सिंह सम्मिलित है।

विधान सभा क्षेत्र 89 आगरा उत्तर में अपर नगर मजिस्ट्रेट (द्वितीय) सवेक्षण में 22 बी.एल. ओ. अनुपस्थित पाये गये। इनमें वाणिज्य कर के राजीव रंजन तथा अनन्त कुमार,आई.टी. आई से नेत्रपाल सिंह, संध्या दुबे, आर के चतुर्वेदी, नगर निगम के- महेश चन्द्र गुप्ता, महेश सिंह, अरूण कुमार शर्मा, सतीश चन्द  कुलश्रेश्ठ, निम्मी, विनोदवाला कपूर, रूबीना उस्मानी, पुश्पलता बघेल, निधि वर्मा, समीर उल हसन, मंजू चंगानी, कृशि रक्षा विभाग के देवीराम, लोनिवि के महादेव प्रसाद दुबे, मुन्नालाल शर्मा, अवधेश कुमार यादव, आगरा विकास प्राधिकरण के अविनय कौिशक, और आवास विकास परिशद के राम सिंह चौहान है।

88 आगरा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में अपर नगर मजिस्ट्रेट (तृतीय) ने सर्वेक्षण में 6 बी.एल.ओ. अनुपस्थित मिले। इनमें रिशी कुमार वाणिज्यकर, विमलेश कुमार यादव नलकूप, प्रमोद कश्यप तथा के.वी. थापा ए.डी.आर.डी. संजीव वर्मा लोनिवि और किसन पाल सिंह आवास विकास परिशद सम्मिलित है।

94 बाह विधान सभा क्षेत्र में उप जिलाधिकारी बाह ने सर्वेक्षण में 8 बी.एल.ओ. अपने मतदेय स्थपर पर अनुपस्थित पाये गये इनमें चन्द्रपाल सिंह, दिनेश बाबू अग्रवाल, रामदत्त, सुभाश चन्द शर्मा, मुख्तार सिंह, रामवीर शर्मा, दिनेश मिश्रा और पूजाराम है।

विधान सभा क्षेत्र 87 आगरा कैण्ट में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/अपर नगर मजिस्ट्रेट (प्रथम) द्वारा सर्वेक्षण मे ं16 बी.एल.ओ. अपने मतदेय स्थल पर अनुपस्थित पाये गये। इनमें पकंज कुमार गोयल, िशशुपाल सिंह, मान सिंह, िशवचरन लाल, दिवाकर मित्तल, श्रीमती शहनाज, अशोक कुमार, निरंजन सिंह, िशवनाथ त्यागी, अब्दुल हमीद, मान सिंह, संजीव गौतम, मौहम्मद बख्श, प्रदीप कुमार, राम कुमार, हेमन्त गौण सम्मिलित है।

सभी सम्बन्धित कार्यालयध्यक्षों को भी सूचित करते हुए निर्देश दिये गये है कि अनुपस्थित कर्मचारियों के विरूद्व विभागीय कार्यवाही करते हुए कृत कार्यवाही से अवगत करायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण कार्य में लापरवाही पर एफ.आर. आर. दर्ज

Posted on 26 November 2010 by admin

अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण प्रकाश ने बताया है कि  भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का विशेश संक्षिप्त पुनरीक्षण-2011 का कार्य दिनांक 11.11.10 से दिनांक 30.11.10 तक कराए जाने के निर्देश प्राप्त हुए है जिसमें नियुक्त किए गए पदाभिहित अधिकारियों/वी.एल.ओ. एवं सुपरवाईजरों के कार्यो का मतदान केन्द्र पर निरीक्षण करने हेतु इस कार्यालय के कार्यालय ज्ञाप संख्या 1239/नि.का. दिनांक 11.11.10 द्वारा अरविन्द कुमार, प्रधान निदेशक, प्रक्रिया एवं उत्पाद विकास केन्द्र, फाउण्ड्रीनगर, आगरा को 92-खेरागढ विधान सभा क्षेत्र में सैक्टर आफिसर के रूप में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी, आगरा द्वारा नियुक्त किया गया था। इनके द्वारा उक्त ड्यूटी आदेश लेने से इंकार कर दिया गया है जिसके कारण मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में अनावश्यक व्यवधान उत्पन्न हुआ है।

लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 32 के अन्तर्गत यह स्पश्ट किया गया है कि यदि कोई निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण आफिसर, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण आफिसर या अन्य व्यक्ति जो किसी निर्वाचक नामावली की तैयारी, पुनरीक्षण या शुद्वि से संसक्त या किसी प्रवििश्ट को उस निर्वाचक नामावली में सम्मिलित करने या उससे अपवर्जित करने से संसक्त किसी पदीय कर्तव्य के पालन के लिए इस  अधिनियम के द्वारा या अधीन अपेक्षित है, ऐसे पदीय कर्तव्य के भंग में किसी कार्य या कार्यलोप का दोशी युक्तियुक्त हेतुक के बिना होगा, तो वह (कारावास से, जिसकी अवधि तीन मास से कम की नहीं होगी, किन्तु दो वशZ तक की हो सकेगी और जुर्माने) दण्डनीय होगा  उन्होंने फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का विशेश संक्षिप्त पुनरीक्षण 2011 में व्यवधान उल्पन्न किए जाने के कारण अरविन्द कुमार प्रधान निदेशक प्रक्रिया एवं उत्पाद विकास केन्द्र फाउण्ड्रीनगर, आगरा के विरूद्व लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 32 के अन्तर्गत एफ.आई. आर. दर्ज किए जाने के आदे दिये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लाण्ड्री व ड्राई क्लीनर्स योजना में ऋण अनुदान

Posted on 26 November 2010 by admin

जिला प्रबन्धक, उ0 प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लि0 द्वारा अनुसूचित जाति की उपजाति धोबी समाज के लिए संचालित लाण्ड्री एवं ड्राई क्लीनर्स योजना हेतु ऋण आवेदन पत्र आमन्त्रित किये गये हैै। अभ्यथी अपना गरीबी रेखा के नीचे का नया बनवाया गया आय/ जाति प्रमाण पत्र, वोटर आई कार्ड एवं राशन कार्ड की फोटो स्टेट प्रति सहित दिनांक 04.12.2010 तक आवेदन कर सकते है। योजना अन्तर्गत दो लाख सोलह हजार की धनरािश उपलब्ध करायी जायेगी। जिसमें दस हजार रूपये अनुदान और शेश ब्याज मुक्त ऋण स्वरूप होगा।

विस्तृत जानकारी निगम कार्यालय कमरा नं0 35 तीसरी मंजिल विकास भवन  संजय प्लेस से किसी भी कार्य दिवस में की जा सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राश्ट्रीय महिला खेल समारोह 13 से 16 दिसम्बर तक आगरा में होगें

Posted on 26 November 2010 by admin

राश्ट्रीय महिला खेल समारोह (एथलेटिक, बैण्डमिन्टन, टेबिल टेनिस) 13 से 16 दिसम्बर तक एकलब्य स्टेडियम आगरा में आयोजित किया जायेगा। समारोह में केन्द्र शासित प्रदेशों सहित 34 राज्यों की टीमें भाग लेंगीं। जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने सभी व्यवस्था सुचारू बनाने हेतु विभिन्न समितियां गठन करने के निर्देश दिये है।

अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण प्रकाश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजन की तैयारियों पर विस्तार से विचार विमशZ किया गया। श्री प्रकाश ने विभिन्न कार्यो के लिए गठित समितियां के पदाधिकारियों का दायित्व सौपेें। उन्होंने कहा कि सभी समितियां /उपसमितियां अपने स्तर पर नियमित बैठकें तथा स्थल  निरीक्षण कर व्यवथांए सुनििश्चत करें।

उन्होंने बताया कि विभिन्न कार्यो के लिए 17 समितियां बनाई गई है। उन्होंने बताया कि खिलाडियों की आवासीय व्यवस्था गोपीचन्द िशवहरे बालिका इण्टर कालेज, सनातन धर्म बाल विद्यालय तथा छावनी परिशद रेनवो स्कूल में की जायेगी उनके आवागमन तथा स्टेशनों से लाने ले जाने हेतु 10 बसों की व्यवस्था रहेगी। स्टेशनों पर टीमों के आवागमन पर प्रथक से रिसेप्शन समिति के पदाधिकारी उपलब्ध रहेगें।

बैठक में क्रीडा अधिकारी अजय सेठी ने आयोजन/कार्यक्रमों की रूप रेखा से अवगत कराया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (प्रो0) कै0 आलोक शेखर तिवारी, पुलिस अधीक्षक अशफाक अहमद, नगर मजिस्ट्रेट चन्द्रशेखर सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी तथा खेल प्रोत्साहन समिति के अशोक जैन सी.ए., सन्देश जैन, डा0 अशोक रैना, रवीन्द्र पाल सिंह टिम्मा, प्रधानाचार्य नीलिमा पालीवाल आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मिलावटी खाद्य पदार्थो व नकली दवाओं के विरूद्व अभियान चलायें : जिलाधिकारी

Posted on 26 November 2010 by admin

फेल नमूने के विरूद्व मुकद्में दर्ज कराकर प्रभावी अभियोजन कार्यवाही

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने निर्देश दिये है कि खाद्य निरीक्षक नियमित रूप से प्रवर्तन की कार्यवाही करें और प्रतिदिन क्षेत्रों का निरीक्षण करें। उन्होंने खाद्य निरीक्षक वार अभियोजन पंजिका बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निरीक्षण रिपोर्ट की प्रतिलिपि उसी दिन अवलोकनार्थ नगर मजिस्ट्रिेट को भेंजे। उन्होंने सैम्पल लेने की कार्यवाही के साथ अभियोजन कार्यवाही को भी प्रभावी बनाने पर बल दिया।

d-m-1जिलाधिकारी ने आज कलेक्ट्रेट में खाद्य निरीक्षक वार सैम्पल लेने, निरीक्षण, निर्गत लाइसेंस का विवरण, अभियोजन कार्यवाही आदि की विस्तार से समीक्षा की । उन्होंने सूचना संकलन पर ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने  नागरिकों से भी अपील की है कि मिलावट, अधोमानक सामान बनाने तथा बिक्री करने वालो की सूचना जिला प्रशासन के वरिश्ठ अधिकारियों को भी देते रहे। उन्होंने कहा कि सभी खाद्य निरीक्षक अपनी डायरी को अप-टू-डेट रखें।

जिलाधिकारी ने खाद्य पदाथोंZ के साथ-साथ नकली और अधोमानक दवाईयों की बिक्री के विरूद्व भी अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि  फूड सेफ्टी , सी.आर.पी.सी, ट्रैडमार्क एक्ट, कापीराइट एक्ट सहित सभी प्राविधानों पर कार्यवाही करें। उन्होंने बताया कि कुल फेल 198 प्रकरणों मे से 115 में अनुमति जारी होगी गई है और 75 प्रकरणों में मुकदमें दर्ज कराये जा चुके है। अवशेश प्रकरणों में अबिलम्व मुकदमें दर्ज कराकर प्रभावी पैरवी के निर्देश दिये।

बैठक का संचालन करते हुए एलएचए/ नगर मस्ट्रिेट चन्द्रशेखर ने निरीक्षक/क्षेत्रवार की गई कार्यवाही से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि नगर का फूड मैप तैयार कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने फूड मैप का अवलोकन कर मिल्क रूट भी सम्मिलित करने के निर्देश दिये किन-किन मार्गो से दूध आता है।

नगर मजिस्ट्रेट ने सचेत किया कि जिन खाद्य निरीक्षकों की प्रगति सन्तोशजनक नही पायी जायेगी उनके विरूद्व सख्त कार्यवाही करते हुए शासन को भी अवगत कराया जायेगा। उन्होंने खाद्य निरीक्षक गिरीश कुमार का कार्य सन्तोश  जनक न पाये जाने पर जिला मुख्यालाय पर सम्बद्व करने के निर्देश दिये। खाद्य निरीक्षक कृपा शंकर को भी चेतावनी जारी कर उनके विरूद्व कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। बैठक मे सभी खाद्य निरीक्षक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in