Archive | November 17th, 2010

उत्तर प्रदेश मे औद्योगिक विकास की अपार सम्भावनायें-माननीया मुख्यमंत्री जी

Posted on 17 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार पूंजी निवेशकों को हर सम्भव सहयोग व सुविधायें सुलभ कराने के लिए कटिबद्ध

उद्योगों के साथ ही शिक्षा, चिकित्सा, र्जा व कृषि आदि क्षेत्रों में  निवेश करने वाले उद्यमियों को समुचित प्रोत्साहन एवं सुविधायें

अन्तर्राष्टीय व्यापार मेले में लगे प्रदेश के आकर्षक स्टालों की माननीया मुख्यमंत्री जी ने सराहना की

माननीया मुख्यमंत्री जी द्वारा अन्तर्राष्टीय व्यापार मेले में उ0 प्र0 मण्डप का अवलोकन

dsc_0298उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित भारत अन्तर्राष्टीय व्यापार मेला-2010 में स्थापित उत्तर प्रदेश मण्डप का अवलोकन किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास की अपार सम्भावनायें हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में पूंजी निवेश करने वाले निवेशकों को हर सम्भव सहयोग और मूलभूत सुविधायें सुलभ कराने के लिए कटिबद्ध है। इन सम्भावनाओं का पूरा लाभ उठाने के लिए उनकी सरकार निजी क्षेत्र से भी सहयोग की अपेक्षा करती है। प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए उनकी सरकार पूरी तरह गम्भीर है। उद्यमों के साथ ही शिक्षा, चिकित्सा, र्जा तथा कृषि आदि क्षेत्रों में निवेश करने वाले उद्यमियों को समुचित प्रोत्साहन एवं सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पूंजी निवेशकों को प्रदेश में उद्योग स्थापित करने के लिए बेहतर कानून-व्यवस्था के साथ-साथ उद्योगों के लिए आधारभूत संरचना एवं सुविधायें उपलब्ध करायी गयी हैं। प्रदेश सरकार ग्रीन र्जा को बढ़ावा दे रही है तथा गैस आधारित परियोजनाओं पर तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 तक प्रदेश विद्युत उत्पादन में आत्मनिर्भर हो जायेगा और हर घर में बिजली पहुंचाने के लिए विभिन्न विद्युत परियोजनाओं पर तेजी से काम किया जा रहा है। औद्योगिक विकास के साथ ही लघु, कुटीर, पारम्परिक एवं हस्तशिल्प उद्योगों को भी बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्व है, क्योंकि इन उद्योगों में रोजगार सृजन की व्यापक संभावनाएं हैं। इसलिए प्रदेश सरकार ने इनको प्रोत्साहन देने के लिए अपने बजट में पर्याप्त व्यवस्था की है। इसके अलावा निर्यात को भी प्रोत्साहित करने के लिए उद्यमियों को विभिन्न मदों में दी जाने वाली सहायता राशि में भी वृद्धि की गयी है। उद्यमियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए ऑन लाइन व्यवस्था की गयी है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा ग्रेटर नोएडा से आगरा तक आठ लेन के यमुना एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया जा रहा है। राज्य के बड़े नगरों को जोड़ने वाली इस बहुउद्द्‌ेशीय लिंक एक्सप्रेस-वे परियोजना का विकास निजी पूंजी निवेश के आधार पर किया जा रहा है। आधुनिकतम सुविधाओं से युक्त विश्वस्तरीय तकनीकी से निर्मित होने वाले ताज एक्सप्रेस-वे तथा गंगा एक्सप्रेस-वे सहित अन्य विभिन्न एक्सप्रेस-वे के बन जाने से प्रदेश के विकास को नयी दिशा और नयी गति मिलेगी। इसके साथ ही इनके किनारे पर बसे हुए विशेष रूप से पिछड़े इलाकों का भी तेजी से विकास सुनिश्चित होगा।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उनकी सरकार ने क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने और बेरोजगारी को समाप्त करने के उद्देश्य से प्रदेश के पिछड़े हुए बुन्देलखण्ड एवं पूर्वांचल क्षेत्रों के विकास के लिए अनेक कदम उठाये है, इसके साथ ही इन क्षेत्रों में उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए विशेष रियायतें दिये जाने की व्यवस्था की गयी है।

मण्डप में उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर नगर, रमाबाई नगर, संत रविदास नगर भदोही, लखन, वाराणसी, बलिया, बुलंदशहर, मुरादाबाद तथा सहारनपुर जैसे शहरों से मेले के थीम से संबंधित इकाईयों द्वारा अपने उत्पादों का प्रदर्शन आकर्षक ढंग से किया गया है। इन उत्पादों में मुख्य उत्पाद-ग्रीन एर्नेजी, वेस्ट मैनेजमेंट, प्रदूषण नियंत्रण, गैस आधारित फिल्टरेशन प्लान्ट, आर0ओ0 सिस्टम, पावर सेंवंग डिवाइसेज के साथ-साथ टेक्टर, साईकिल, कार, दुग्ध उत्पादन, खाद्य मसाले, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, चर्म उत्पाद, हैण्डी ाफ्‌ट, रेडीमेड गारमेण्ट, चिकन वर्क, कारपेट, आयुर्वेदिक उत्पाद इत्यादि का प्रदर्शन प्रदेश की प्रतिष्ठित इकाईयों द्वारा किया गया हैं। इस मेले में लगभग 136 इकाईयों द्वारा अपने उत्पादों के प्रदर्शन हेतु स्टालों को सुसज्जित किया गया है।

उत्तर प्रदेश मण्डप में औद्योगिक विकास के क्षेत्र में प्राप्त की गयी विभिन्न उपलब्धियों, ग्रामीण सड़कों नव-निर्माण, महत्वपूर्ण सड़कों के चौड़ीकरण एवं मरम्मत आदि के कार्यों को बेहतर ढंग से दर्शाया गया है। उत्तर प्रदेश औद्योगीकरण, निर्यात सम्वर्धन एवं स्वस्थ औद्योगिक वातारण के साथ-साथ उत्तरोत्तर प्रगति की दिशा में सतत्‌ प्रयासरत है। नवीन ओखला विकास प्राधिकरण, वृहत्तर नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम, साफ्‌टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क, वैकल्पिक र्जा द्वारा अपने-अपने कार्यकलापों तथा प्रदत्त करायी जाने वाली सुविधाओं का बेहतर ढंग से प्रस्तुतिकरण किया गया है। माननीया मुख्यमंत्री जी ने मण्डप की सराहना करते हुए आशा व्यक्त की कि राष्टीय एवं प्रदेश स्तर पर पुरस्कृत हस्तशिल्पियों की कृतियों एवं उनके उत्पादों के निर्माण  की प्रयाि का जीवन्त प्रदर्शन दर्शकों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र होगा।

उत्तर प्रदेश मण्डप में अनुसूचित जाति/जनजाति के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाये गये महत्वपूर्ण कदमों की जानकारी दी गयी है। इसके अलावा नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में कराये गये औद्योगिक विकास की विभिन्न गतिविधियों को दर्शाया गया है। मण्डप के वाह्‌य आवरण स्वच्छ तथा र्जा श्रम प्रौद्योगिकी उत्पाद एवं सेवायें तथा प्रदेश का सर्वांगीण विकास प्रदर्शित कर रहा है, जिसे विभिन्न रंगों के माध्यम से आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया गया है।

उत्तर प्रदेश मण्डप के बाहरी हिस्से पर डा0 भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल की अनुकृति बनायी गयी है। इसके बगल में महात्मा बुद्ध की चर्तुमुखी प्रतिमा दिखायी गयी है, तथा इसके समीप हाथी स्वागत की मुद्रा में खड़े है। मण्डप में बहुजन नायक मान्यवर श्री कांशीराम जी के स्मारक स्थल दर्शाया गया है। इसके अलावा माननीया मुख्यमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मद्द योजना में लाभार्थियों को चेक वितरित करते हुए दिखाया गया है। इसके अतिरिक्त मुख्य हाल में नवनिर्मित स्मारकों का कोलाज प्रदर्शित किया गया है।

इसके अलावा मण्डप में र्जा संरक्षण थीम के अन्तर्गत नेडा द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर लाइट तथा लालटेन एक खूबसूरत झोपड़ी बनाकर दर्शायी गयी है। इसके अतिरिक्त चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, र्जा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण के साथ ही उत्तर प्रदेश की गंगा-जमुनी तहजीब व विकास को दर्शाते हुए आकर्षक कोलाज बनाये गये है। इसके अतिरिक्त महामाया गरीब बालिका आशीर्वाद योजना व सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना के बारे में बताया गया है। इसके अलावा किसानों के हित में भूमि अधिग्रहण को लेकर राज्य सरकार द्वारा घोषित आकर्षक एवं उदार पुनर्स्थापन एवं पुनर्वास नीति चित्रित की गयी है। इसके साथ ही अनुसूचित जाति/जनजाति तथा बी0पी0एल0 परिवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को भी प्रदर्शित किया गया है।

मण्डप में दो विशाल एल0ई0डी0 स्थापित किये गये है, जिनके माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार की विभिन्न उपलब्धियों पर आधारित फिल्में लगातार प्रदर्शित की जा रही हैैं। इस अवसर पर राज्य सलाहकार परिषद के अध्यक्ष श्री सतीश चन्द्र मिश्र, मंत्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह, मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता, स्थानिक आयुक्त श्री पंकज अग्रवाल, औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनूप मिश्र, प्रमुख सचिव सूचना श्री विजय शंकर पाण्डेय, प्रमुख सचिव लघु उद्योग श्री श्रीकृष्ण सहित बड़ी संख्या विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मंजुनाथ शंमुगम की याद में एक मीटिंग आयोजित

Posted on 17 November 2010 by admin

इंस्टीट्युट फ‚र रिसर्च एण्ड डोक्युमेंटेशन इन सोशल साईंसेज की तरफ से आईआईएम लखनऊ के पूर्व छात्र मंजुनाथ शंमुगम की याद में एक मीटिंग आयोजित कर रहे हैं. मंजुनाथ शंमुगम की ºत्या पांच वर्ष पूर्व खीरी लखीमपुर जिले में वहां के एक पेट्रोल पम्प मालिक ने अपने गुण्डों के साथ मात्र इसीलिए कर दिया था क्योंकि मंजुनाथ ने उसके गलत मीटर इस्तेमाल और मिलावटी पेट्रोल के खिलाफ कार्यवाही की थी.

यह मीटिंग आईआईएम लखनऊ के पीजीपी ब्लाक में कक्ष संख्या „å„ में आयोजित होगा जिसमे हम मंजुनाथ शंमुगम को उनके पुण्य तिथि पर स्मरण करेंगे. साथ ही हम मंजुनाथ शंमुगम तथा आईआईटी कानपुर के सत्येन्द्र नाथ दुबे, जिनकी हत्या भी इसी प्रकार के कारणों से तब कर दी गई थी जब वे नेशनल हाईवे अ‚थोरिटी में कार्यरत थे, को मरणोपरान्त पद्म पुरस्कार से सम्मानित करने के अपने अभियान को आगे बढाने के सम्बन्ध में भी चर्चा करेंगे

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in