Archive | November 28th, 2010

प्रर्दान के नजरिए से स्पीक एाया ऑनलाइन के लिए उत्तर प्रदो टॉप पर

Posted on 28 November 2010 by admin

कंपनी कानपुर में अपने श्रेष्ठ प्रर्दान करने वालों को 100 से ज्यादा लैपटॉप वितरित करेगी उपभोक्ताओं को ऑनलाइन पैनल के लिए सीधी पंहुच देता है

कलाकारों की राष्टीय सूची में उत्तर प्रदो टॉप पर रहा है - एायाई उप महाद्वीप सबसे बड़ा एकीकृत आनलाइन सर्वेक्षण समूह। कंपनी ने 100 से ज्यादा लैपटॉप कंप्यूटर कानपुर में अपने दल के सदस्यों को और 200 से ज्यादा लैपटॉप अपने स्टार सदस्यों को यू-पी- में वितरित किए है। स्पीक एाया ऑनलाइन के पूरे भारत में एक लाख से ज्यादा पैनल के सदस्य हैं। कंपनी अपने पैनल के सदस्यों का आधार बढ़ाने पर ध्यान दे रही है जिससे 10 लाख से ज्यादा सदस्यों की कमी को पूरा किया जा सके और एाया में इस 750 यूएस डॉलर के तेजी से बढ़ते बाजार में आगे की सोच ही मुख्य बिन्दू है, जिससे 2010-2011 तक 115 यूएस डॉलर के बेंचमार्क को पार करने की उम्मीद की जा सकती है। परंपरागत अनुसंधान फर्म बाजारों के विपरीत स्पीक एाया बहुमूल्य राय प्रदान करने वाले अनुसंधानकर्ताओं को कीमत देता है।

पैनेलिस्ट एक उपयोक्ता होता है जो स्पीक एाया के सर्र्वें में भाग लेता है। स्पीक एाया के साथ पैनल का सदस्य नामांकित हो सकता है यदि उम्मीदवार के पास ाीर्ष 10 बाजार अनुसंधान कंपनियों के साथ एक मौजूदा ऑनलाइन सदस्य है जिसकी वर्ष में 1000 डॉलर  वैध सालाना कमाई प्रमाणित हो। वैकल्पिक रूप से एक व्यक्ति 60 डॉलर देकर परीक्षा दे सकता है और पास होने पर साक्षात्कार प्रयाि से होकर वह पैनल का सदस्य बन सकता है। नये व अन्य पैनलों को प्राक्षण लेना होता है जो उन्हें एक स्वतंत्र मीडिया संगठन ‘‘ऑनलाइन सर्वे टूडे’’ द्वारा प्रदान किया जाता है तथा उन्हें प्राक्षण सामग्रीयों को पढ़ना होता है जो उन्हे ‘‘ई-बुलेटिन’’ के रूप में भेजा जाता है।

स्पीक एाया ऑनलाइन के राष्टीय अध्यक्ष श्री तारक बाजपेयी ने कहा कि, ‘‘हमने अपनी आपूर्ति श्रृंखला को रणनीतिक रूप से विकसित किया है जिससे हम अपने मौजूदा व आने वाले क्लाइंटों की आवयकताओं को पूरा कर सके और साथ ही साथ उन क्लाइंट को भी संतुष्ट कर सके जो एक खास र्दाक वर्ग तक पंहुचना चाहते हैं। इस बढ़े हुए पूर्ति के आधार पर हम एक एकीकृत मंच से कहीं पर भी उच्च गुणवत्ता वाले पैनलों को अपने ााेधकर्ताओं और नूमने के खरीदारों को प्रदान कर सकने की स्थिति में है।

स्पीक एाया ऑनलाइन पैनल उन संगठनों के लिए उपयुक्त है जो बाजार अनुसंधान कराना चाहते हैं क्योंकि यह लागत को कम करने में मदद करता है, राजस्व के बहाव को तैयार करता है और पैनल का संघर्षण कम करने में मदद करता है जिससे पैनल के रिटर्न ंचे रहते हैं। मुझे लगता है कि हमारे उत्पाद पर भरोसे का सबसे ज्यादा आकर्षण इसका सरल होना है, हम अपने साझीदारों के लिए सैम्पल और राजस्व के अवसरों में निष्पक्ष रहते हैं और मेरा विवास है कि वे अब इसे समझने लगे हैं। आने वाले महीनों में हम अनुसंधान उद्योग की आवयकताओं को पूरा करने के लिए गुणात्मक आपूर्ति बनाए रखने के अपने उददेय को जारी रखेगें। हमारा लक्ष्य भौगोलिक व खास आवयकताओं की और होगा।

स्पीक एाया ऑनलाइन सर्वेक्षण के संचालन के लिए अधिकारियों की आवयकताओं को खत्म करके  अनुसंधान में एक बदलाव ले आया है। कीमती समय लगाने के बावजूद, पूर्वनूमान का बहुत थोड़ा या बिल्कुल भी लाभ नही मिलता था और इसका लाभ बाजार अनुसंधान कंपनिया या अधिकारी उठाते थे। लेकिन अब परिस्थितिया बदल गई हैं। स्पीक एाया ऑनलाइन ने अपनी राय से पैनल के सदस्यों को मजबूती प्रदान की है और इसके लिए उन्हें भुगतान भी किया जाता है।

स्पीक एाया ऑनलाइन एक वित्त, निवो कंपनी या बैंक नही है। स्पीक एाया ऑनलाइन किसी भी पैनेलिस्ट से अपने सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए किसी से भी किसी भी प्रकार का भुगतान नही लेती है। अनुभवी पैनेलिस्ट स्पीक एाया ऑनलाइन में बिना किसी भुगतान के ाामिल हो सकते हैं और अपने द्वारा भरे गए सही सर्वे के लिए भुगतान भी प्राप्त कर सकतें है। बदले में स्पीक एाया ऑनलाइन को भारतीय और अन्तराष्टीय बाजार अनुसंधान संगठन द्वारा उनके किए गए कार्यों के लिए भुगतान प्राप्त होता है। जो लोग संभावित उपभोक्ता ऑनलाइन सर्वेक्षण व्यापार के लिए नए हैं उनके लिए सदस्यता के साथ एक आवधिक प्राक्षण प्राप्त करने का विकल्प होता है, लेकिन यह स्वंय किसी भी आय की गारंटी नही है। प्रासंगिक सर्वेक्षण कार्यमों में भाग लेना और सही सर्वेक्षण नियमित रूप से भरना ही आय उत्पन्न करता है। यह आवधिक प्राक्षण स्पीक एाया ऑनलाइन से स्वतंत्र है।

यह अवार्ड कार्यम दुनिया में नंबर एक कंपनी होने के स्पीक एाया ऑनलाइन के दृढ़ संकल्प की प्रतिबद्धता को दिखाता है। अगला एचिवर अवार्ड और बड़े स्तर पर होगा जिसमें जीतने वाले को टोयोटा फॉर्च्यूनर, टाटा सफारी, फोर्ड फिगो, लैपटाप तथा सिंगापुर/मनीला के सारे व्यय दिए जाएंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुरस्कार वितरण समारोह के साथ ‘यूरेका इण्टरनेशनल-2010’ सम्पन्न

Posted on 28 November 2010 by admin

प्राइमरी वर्ग की चैम्पियनशिप भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर एवं जूनियर वर्ग की चैम्पियनशिप सेंट मार्क्स सीनियर सेकेण्डरी पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली ने जीती

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्टीय सास्कृतिक-साहित्यिक महोत्सव ‘यूरेका इण्टरनेशनल-2010’ आज बहुत ही शानदार तरीके से उमंग व उल्लास से सराबोर वातावरण में सी-एम-एस- कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि श्री डी-एस- मिश्रा, आई-ए-एस-, प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री, उ-प्र- ने दीप प्रज्वलित कर ‘पुरस्कार वितरण व समापन समारोह’ का विधिवत उद्घाटन किया एवं देश-विदेश के विजयी प्रतिभागियों को शील्ड, मैडल व प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित किया। ‘‘यूरेका इण्टरनेशनल-2010’’ में भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर की छात्र टीम ने प्राइमरी वर्ग की ओवरऑल चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया जबकि सेंट मार्क्स सीनियर सेकेण्डरी पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली की छात्र टीम ने जूनियर वर्ग की ओवरऑल चैम्पियनशिप जीतकर अपनी प्रतिभा का परचम लहराया।

closing_eureka1इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि श्री डी-एस- मिश्रा, आई-ए-एस-, प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री, उ-प्र- ने विश्वास व्यक्त किया कि यूरेका इण्टरनेशनल विश्व बन्धुत्व की एक अनूठी कड़ी है जो विभिन्न देशों के बीच सास्कृतिक व साहित्यिक एकता की लड़िया पिरोती है। वसुधैव कुटुम्बकम की भावना ही हमारी संस्कृति व साहित्य की आधार रही है और इस प्रकार के अन्तर्राष्टीय आयोजन इसी भावना को सारे विश्व में पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम है। श्री मिश्रा ने जोर देते हुए कहा कि विविधताओं में एकता परम्‌ आवश्यक है और यह कार्य संस्कृति, साहित्य व आध्यात्म द्वारा ही प्राप्त हो सकता है। यूरेका इण्टरनेशनल की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस महोत्सव से विश्व एकता और भाईचारे का पैगाम पूरे विश्व में प्रवाहित हुआ है।

इस अवसर पर देश-विदेश के प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में सी-एम-एस- छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-सास्कृतिक कार्यम प्रस्तुत किया। भारतीय संस्कृति से हुए इस भव्य स्वागत से विदेशी मेहमान गद्गद व प्रफुल्लित दिखाई दिये और तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा ऑडीटोरियम गूज उठा। कार्यम का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ एवं इसके बाद सी-एम-एस- छात्रों ने अनेकता में एकता की भावना को सुन्दर नृत्यों द्वारा मंच पर प्रस्तुत किया। श्रीलंका, नेपाल व देश के विभिन्न भागों से पधारे प्रतिभागी छात्र इन नृत्यों की धूम में झूम उठे व भारतीय गीत संगीत का पूर्ण आनन्द उठाया। इस अवसर पर देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने कहा कि हम लोगों को लखन में जो प्यार और अपनापन मिला है उसे हम कभी नहीं भूल पायेंगे। यूरेका इण्टरनेशनल ने हमें विश्व एकता के महत्व को समझाया है। हम संकल्प लेते हैं कि पूरी दुनिया में अमन व शांति के लिए एकता का साम्राज्य स्थापित करेंगे।

इससे पहले यूरेका-2007 का चौथा व अन्तिम दिन देश-विदेश के छात्रों के लिए एक नया शैक्षिक अनुभव साबित हुआ और दिनभर चले प्रतियोगिताओं के दौर में श्रीलंका, नेपाल व देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे प्रतिभागी  छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था। प्रात:कालीन सत्र में प्रतियोगिताओं का सिलसिला प्राइमरी छात्रों की ‘मैरी क्वेरीज प्रतियोगिता’ से हुआ। प्रख्यात क्विज मास्टर श्री कार्लाइन मैकफॉरलैण्ड ने इस क्विज प्रतियोगिता का बड़े ही दिलचस्प अंदाज में संचालन किया। क्विज को पाच भागों में बांटा गया जिनमें सामान्य ज्ञान, विज्ञान, गणित, साहित्य और सभी विषयों पर मिश्रित प्रश्न पूछे गये और छात्रो ने बिजली की तेजी से प्रश्नों के उत्तर देकर अपने ज्ञान से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। ऑडियो विजुअल और बजर राउण्ड में तो छात्रों का उत्साह देखने लायक था। इन छोटे उस्तादों में छिपे ज्ञान के भंडार को देखकर सभी दर्शक दंग रह गये और उनके आत्मविश्वास की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

prize-distrubution_eureka1इसी प्रकार जूनियर वर्ग की ‘टच माई शैडो’ प्रतियोगिता में लगभग 50 छात्र टीमों ने प्रतिभाग किया एवं प्रतियोगिता का विषय था ‘थर्टी इयर्स हेन्स’। इस प्रतियोगिता में देश-विदेश के छात्रों ने कम्प्यूटर पर एक घंटे में मल्टीमीडिया बनाकर अपनी तकनीकी कला का बेहतरीन नमूला पेश किया एवं तकनीकी निपुणता का परिचय दिया। प्रतियोगिताओं में निर्णायक की भूमिका सुश्री नम्रता ढांडा, लेक्चरर, गगन इन्स्टीट्‌यूट आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी, सुश्री विवेक चौहान, लेक्चरर, सागर न्स्टीट्‌यूट आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी, श्री सतीश कुमार सिंह, लेक्चरर, सरस्वती इन्स्टीट्‌यूट आफ टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेन्ट एवं श्री विनय कुमार मिश्रा, लेक्चरर, राम स्वरूप मेमोरियल कालेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी ने निभाई। रेन्डेजुअस विज-ए-विज पत्रकारिता प्रतियोगिता में छात्रों ने नन्हें पत्रकार बनकर यूरेका पर आधारित रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत की। इसमें भी छात्रों ने बड़े उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया और अपनी रिपोर्ट अंग्रेजी में पढ़कर सुनाई। इस प्रतियोगिता द्वारा उनकी अंग्रेजी का ज्ञान व वाकपटुता को जांचा-परखा गया। प्रतियोगिता में निर्णायकों की भूमिका श्री पंकज जायसवाल, डेप्यूटी ब्यूरो चीफ, हिन्दुस्तान टाइम्स, सुश्री रिचा श्रीवास्तव, पत्रकार, हिन्दुस्तान टाइम्स एवं श्री अंकित, पत्रकार, हिन्दुस्तान टाइम्स ने निभाई।

यूरेका इण्टरनेशनल-2010 के समापन अवसर पर सी-एम-एस- संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा- जगदीश गांधी ने विश्व एकता और विश्व शांति के पथ पर चलने के लिए सभी छात्रों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि ये विश्व ईश्वर ने सभी धर्मों और जातियों के लिए बनाया है। हमें आपसी झगड़ों को समाप्त कर विश्व शांति की राह पकड़नी चाहिए। यूरेका इण्टरनेशनल-2010 की संयोजिका एवं सी-एम-एस- आनन्द नगर की प्रधानाचार्या श्रीमती आभा अनन्त ने कहा कि इस समारोह को आयोजित करने का उद्देश्य भावी पीढ़ी की बहुमुखी प्रतिभा के विकास के साथ ही उनके मानवीय एवं आध्यात्मिक दृष्टिकोण को विकसित करना था। उन्होंने बड़े ही विश्वास के साथ कहा कि  यूरेका-2010 जहा भावी एवं युवा पीढ़ी के बौद्धिक विकास में सहायक हुआ है वहीं उन्हें जीवन के परम उद्देश्य से अवगत कराने में सहायक रहा है।

अन्तर्राष्टीय सास्कृतिक-साहित्यिक महोत्सव ‘यूरेका इण्टरनेशनल-2010’ के परिणाम
प्राइमरी वर्ग - पॉप आर्ट कोलाज प्रतियोगिता

प्रथम    अंजली साहनी व श्रेया जायसवाल    फैजाबाद पब्लिक स्कूल, फैजाबाद
द्वितीय    मारिया इजी व स्तुति ढोलिया    नवरचना विद्यानी विद्यालय, गुजरात
तृतीय    मो- हमाद व श्रेया सक्सेना    सी-एम-एस- अलीगंज कैम्पस

पेज टु स्टेज कविता पाठ प्रतियोगिता
प्रथम    बाल भारती पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली
द्वितीय    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, जानकी पुरम, नई दिल्ली
तृतीय    सी-एम-एस- महानगर, तृतीय कैम्पस

टच माई शैडो मल्टीमीडिया प्रतियोगिता
प्रथम    अभीप्सा राकेश व आकाश बनयाल    वेंकटेश्वर इण्टरनेशनल स्कूल, नई दिल्ली
द्वितीय    ईशान थामसन व नचिकेत गिरीश    भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर
तृतीय    निदा सिद्दीकी व गुरुबानी मोगा    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, मीराबाग, नई दिल्ली

मैरी क्वेरीज क्विज प्रतियोगिता
प्रथम    अन्विती सूरी व नचिकेत गिरीश     भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर
द्वितीय    आकाश अग्रवाल व भारत माथुर    पी-एम-एस- पब्लिक स्कूल, मुरादाबाद
तृतीय    रोहित ओझा व दीक्षा सिंह    सनबीम स्कूल, भगवानपुर, वाराणसी
रेण्डेजुअल विज-ए-विज रिपोर्टिंग प्रतियोगिता
प्रथम    हर्षिता व इशिता त्रिपाठी    सी-एम-एस- राजेन्द्र नगर कैम्पस
द्वितीय    शगुन दीक्षित व अनन्या द्विवेदी    सनबीम स्कूल, भगवानपुर, वाराणसी
तृतीय    ईशान थामसन व नचिकेत गिरीश    भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर

जूनियर वर्ग रेडिया प्लेराइटिंग प्रतियोगिता

प्रथम    सनबीम स्कूल, लहरतारा, वाराणसी
द्वितीय    बी-सी-एम- आर्य माडल सी-से- स्कूल, लुधियाना
तृतीय    सनबीम स्कूल, वरूणा, वाराणसी
फुटलूज कोरियोग्राफी प्रतियोगिता
प्रथम    वेंकटेश्वर इण्टरनेशनल स्कूल, नई दिल्ली
द्वितीय    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, मीराबाग, नई दिल्ली
तृतीय    सनबीम स्कूल, वरूणा, वाराणसी
जीरो कार्बोनिसिटी पर्यावरण प्रोजेक्ट प्रतियोगिता
प्रथम    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, जनकपुरी, नई दिल्ली
द्वितीय    सी-एम-एस- गोमती नगर कैम्पस
द्वितीय    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, मीराबाग, नई दिल्ली
टच माई शैडो मल्टीमीडिया प्रतियोगिता
प्रथम    मनन सलोदकर व भारत राजगोपालन    भवन बी0पी0 विद्या मंदिर, नागपुर
द्वितीय    देव सोनी व सृष्टि बंसल    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, मीराबाग, नई दिल्ली
तृतीय    अमोल सक्सेना व जतिन बंसल    पी-एम-एस- पब्लिक स्कूल, मुरादाबाद

जूनियर वर्ग चैम्पियनशिप
सेंट मार्क्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, मीराबाग, नई दिल्ली
प्राइमरी वर्ग चैम्पियनशिप
भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुलिस अलंकरण समारोह-2010

Posted on 28 November 2010 by admin

प्रदेश पुलिस ने अपनी कार्यकुशलता एवं कर्मठता से उपलब्धियां हासिल कर प्रदेश का गौरव बढ़ाया

वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए पुलिस बल को हमेशा सजग रहने की जरूरत

उत्तर प्रदेश सरकार एक सशक्त, आधुनिक और दक्ष पुलिस बल के गठन के लिए पूरी तरह कटिबद्ध

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कांस्टेबल को 1900 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये, हेड कांस्टेबल को 2000 रुपये से बढ़ाकर 2400 रुपये तथा ए0एस0आई0(एम0) को 2400 रुपये से बढ़ाकर 2800 रुपये का ग्र्रेड-पे स्वीकृत किया

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर में आयोजित पुलिस अलंकरण समारोह में पदक प्राप्त करने वाले प्रदेश के 106 पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को हादिZक बधाई देते हुए आशा व्यक्त किया कि भविष्य में भी इनके द्वारा इसी प्रकार की मेहनत, लगन और ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया जायेगा। उत्तर प्रदेश पुलिस ने अपनी कार्यकुशलता एवं कर्मठता से इस वर्ष अनेकों उपलब्धियां हासिल की हैं और प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस को सदैव सजग रहने की जरूरत है, क्योंकि कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर उनकी सरकार कोई समझौता नहीं करती।

माननीया मुख्यमन्त्री जी पुलिस अलंकरण समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि शौर्य, वीरता तथा कठिन परिश्रम से सराहनीय एवं विशिष्ट सेवा करने वाले सशस्त्र बलों के सदस्यों को पदक प्रदान करके, इन्हें प्रोत्साहित किये जाने की परम्परा है। यह प्रोत्साहन सशस्त्र बलों को अपनी जान जोखिम में डालकर दूसरों के जीवन और अधिकारों की रक्षा करने के लिए पे्ररित करता है। इस सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश पुलिस का भी गौरवशाली इतिहास रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस बल द्वारा न केवल प्रदेश की कानून-व्यवस्था एवं अपराध नियन्त्रण में सराहनीय योगदान दिया गया है, बल्कि अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं पर भी सुरक्षा सुनिश्चित की है।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के सदस्यों ने संयुक्त राष्ट्र संघ के तत्वावधान में विदेशों में भी शान्ति व्यवस्था एवं अपराध नियन्त्रण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। देश के अन्य राज्यों में होने वाले चुनाव के अलावा कुम्भ मेले तथा राष्ट्रमण्डल खेलों जैसे महत्वपूर्ण आयोजनों में भी प्रदेश पुलिस के जवानों द्वारा अपनी दक्षता एवं कर्मठता का परिचय दिया। श्री रामजन्म भूमि-बाबरी मिस्जद के सम्बन्ध में आये फैसले के दौरान उनकी सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों तथा उसके अनुरूप पुलिस द्वारा की गई व्यवस्थाओं के कारण पूरे प्रदेश में साम्प्रदायिक सौहार्द बना रहा और कहीं भी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कायम शान्तिपूर्ण स्थिति का ही यह नतीजा था कि देश के अन्य राज्यों में भी अमन चैन बना रहा।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि हाल में ही सम्पन्न हुए पंचायत चुनावों में उनकी सरकार ने बगैर केन्द्र सरकार की मदद के, इतनी विशाल जनसंख्या वाले प्रदेश में अपने ही संसाधनों से पंचायत चुनाव सकुशल सम्पन्न कराये और यह चुनाव विगत पंचायत चुनाव-2005 की अपेक्षा अधिक शान्तिपूर्ण रहा। निश्चित तौर पर यह एक बड़ी उपलब्धि है, जिसमें प्रदेश पुलिस का अत्यन्त महत्वपूर्ण योगदान है। इतना ही नहीं, प्रदेश पुलिस द्वारा दस्यु गिरोहों के विरूद्व प्रभावी कार्यवाही में भी अभूतपूर्व सफलता हासिल की गई है। प्रदेश में संगठित कुख्यात अपराधियों के विरूद्व की जा रही कार्यवाही में इस वर्ष 202 कुख्यात अपराधी, पुलिस द्वारा आत्मरक्षार्थ की गई कार्यवाही में मारे गये तथा 4000 से अधिक अपराधियों के विरूद्ध गिरोहबन्द अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई। इसके अलावा 600 से अधिक संगठित अपराधियों के विरूद्ध जमानत निरस्तीकरण की कार्यवाही की गई है तथा ऐसे अपराधियों की 1.50 अरब रूपये से अधिक की अवैध सम्पत्ति भी जब्त की गई।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि राष्ट्रविरोधी तत्वों के विरूद्ध पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही में 66 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 28 लाख रूपये से अधिक की जाली भारतीय मुद्रा बरामद की गई। अन्य राज्यों में भी हुई आतंकवादी घटनाओं में शामिल अभियुक्तों की गिरफ्तारी भी प्रदेश पुलिस द्वारा की गई है। उन्होंने कहा कि मई, 2007 में प्रदेश सरकार के गठन के तुरन्त बाद उन्होंने अपनी सरकार की प्राथमिकताओं के सम्बंध में सभी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिये थे। इसके तहत उनकी सरकार एक ऐसी बेहतरीन कानून-व्यवस्था चाहती है जो पूरी तरह अपराधमुक्त हो और जहां आमजनता, खासतौर से समाज के दबे-कुचले और कमजोर वगोंZ के अधिकारों की पूरी तरह रक्षा की जा सके।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उनकी सरकार ने प्रदेश पुलिस को महिलाओं, अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों के खिलाफ होने वाले अपराधों तथा साम्प्रदायिक अथवा जातिगत तनाव से जुड़ी घटनाओं में तत्काल प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के स्पष्ट निर्देश दिये हैं। उनकी सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में महिला थानों के गठन के आदेश जारी कर महिलाओं के हितों की रक्षा के लिए एक ऐसी पहल की है, जो पूरे देश के लिए एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पुलिस को समाज के कमजोर वर्गो के अधिकारों की रक्षा के लिए खासतौर पर तत्पर रहने के जो सख्त निर्देश दिये गये है, उसके बेहतर नतीजे मिल रहे हैं। यह सन्तोष की बात है कि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति तथा महिलाओं के विरूद्व अपराधों में उल्लेखनीय कमी आयी है तथा गम्भीर अपराधों की संख्या भी घटी है।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि आप सभी लोग जानते हैं कि कानून द्वारा कानून का राज स्थापित करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। एक अनुशासित, दक्ष एवं कर्तव्यनिष्ठ पुलिस बल अपराधमुक्त, अन्यायमुक्त, भयमुक्त, भ्रष्टाचारमुक्त और विकासयुक्त वातावरण के निर्माण की दिशा में बेहद उपयोगी सिद्ध हो सकता है। उनकी सरकार ने पुलिस बल को और प्रभावी बनाने के लिए पूरे देश में सबसे अधिक पदों का सृजन किया है तथा पुलिस भर्ती में महिलाओं को उचित प्रतिनिधित्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में 35000 आरक्षियों का चयन पूर्ण पारदर्शिता से किया गया, जिसकी सराहना पूरे देश में की गई है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार एक सशक्त, आधुनिक और दक्ष पुलिस बल के गठन के लिए पूरी तरह कटिबद्व है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी थानों में कम्प्यूटर स्थापित करने तथा उन्हें आपस में जोड़े जाने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए प्रशिक्षण उपकरणों, अस्त्र-शस्त्र, संचार व दंगा निरोधी यन्त्र आदि के लिए 147 करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृतियां भी जारी की गई हैं। इसी के साथ पुलिस बल के राजपत्रित अधिकारियों के कैडर के पुनरीक्षण का कार्य कराया जा रहा है, ताकि पुलिस बल और सशक्त हो सके। प्रदेश सरकार द्वारा पुलिस बल को अपने कार्य में दक्ष बनाने हेतु प्रशिक्षण संस्थानों तथा विधि विज्ञान प्रयोगशालाओं को उच्चीकृत करने की कार्यवाही की जा रही है। इन प्रयासों का सकारात्मक प्रभाव पुलिस के कार्याें पर पड़ेगा और इसका लाभ पूरे समाज को मिल सकेगा।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि उनकी सरकार ने पुलिस विभाग के विभिन्न श्रेणी के पदों में व्याप्त विसंगतियों को दूर करने का भी निर्णय लिया है, जिसके अन्तर्गत अब कांस्टेबल को 1900 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये, हेड कांस्टेबल को 2000 रुपये से बढ़ाकर 2400 रुपये तथा ए0एस0आई0एम0 को 2400 रुपये से बढ़ाकर 2800 रुपये का ग्र्रेड-पे स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया है। इस सम्बन्ध में शासनादेश भी जारी कर दिया गया है। उनकी सरकार पुलिस कर्मियों के हितों के प्रति पूरी तरह से संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि पुलिस के ऐसे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों, जिन्हें आज पदक नहीं मिला, का आह्वाहन किया कि वह पूरी निष्ठा एवं लगन से अपने कर्तव्यों का पालन करें, ताकि आने वाले समय में उन्हें भी यह गौरव प्राप्त हो सके।

इस अवसर पर मन्त्रिमण्डलीय सचिव, मुख्य सचिव, अपर मन्त्रिमण्डलीय सचिव, प्रमुख सचिव गृह, पुलिस महानिदेशक, अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुुल्क को अब्दुल अली अजीजी मंसूरी जैसे रहबरों की जरूरत है- कलाम अंसारी

Posted on 28 November 2010 by admin

ऑल  इण्डिया माइनारिटी - ओ.बी.सी. फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष अब्दुल कलाम अंसारी नेें कहा है कि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग भारत सरकार के पूर्व सदस्य श्री अब्दुल अली अजी़जी मंसूरी का कार्यकाल पिछड़े, मुसलमानों व अन्य अल्पसंख्यकों के उत्थान और उनको जागरूक बनाने के लिए स्वर्ण अक्षरों में लिखा जायेगा।

बहैसियत  सदस्य राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग, भारत सरकार श्री अब्दुुल अली अजी़जी मंसूरी ने पश्चिम बंगाल सरकार की पिछले तीन दशकों से चली आरही अल्पसंख्यकों और पिछड़े वर्ग के लोगों के साथ भेदभाव, अन्याय  और सौतेले व्यवहार को उजागर कर प. बंगाल सरकार का असली मुखौटा जनता के सामने लाने का जनहितकारी कार्य किया है। उनकी मांग कि प. बंगाल में चले आ रहे अन्य पिछड़े वर्ग के लोगों का अरक्षण जो कि सिर्फ 7 प्रतिशत था उसको 27 प्रतिशत किया जाये। जिसमें से 10 प्रतिशत आरक्षण पिछड़े मुसलमानों को और 17 प्रतिशत आरक्षण हिन्दू अन्य पिछड़े वर्ग को दिया जाये। श्री अजी़जी के बार-बार सरकारी दौरों, सुनवाईयों, मीटिंगों कोशिशों और राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की जबाब-तलबी एवं प. बंगाल की जनता से मिल रहे जन समर्थन से घबराकर दबाव में ही, प. बंगाल सरकार को 10 प्रतिशत आरक्षण शिक्षा एवं रोजगार में दने का सरकारी हुक्तनामा जारी करना पड़ा।

श्री अंसारी ने आगे बताया कि श्री अजी़जी मंसूरी ने आसाम में मुसलमानों की चारू बिरादरी जो वषोZ से पिछड़ों की केन्द्रीय सूची में आने के लिए कोशिश में लगी थी, सुनवाई करके चारू बिरादरी को पिछड़ों की केन्द्रीय सूची में शामिल करने का निर्देश राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को दिया, जिससे लाखों मुसलमानों को अब केन्द्र सरकार की हर सुविधाओं का फायदा मिलना शुरू हो जायेगा। इसी तरह गोवा में भी आजादी के बाद आज तक कोई भी ओ.बी.सी. बिरादरी न तो राज्य सरकार की और न ही केन्द्र सरकार की सूची में शामिल थी, वहां जाकर श्री अजी़जी ने अपने माध्यम से अन-जागृति अभियान चलाकर उनको राज्य एवं केन्द्रीय सूची में लाने की शुरूआत कर दी है। गोवा में मुसलमानों की कुल आबादी 12 प्रतिशत है जिसमें से 45 प्रतिशत लोग अन्य पिछड़ा वर्ग से आते है। इसी तरह श्री अजी़जी ने उत्तराखण्ड सरकार जो पिछले 10 सालों से राज्य पिछड़ा वर्ग सूची जिसे केन्द्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग में शामिल होने के लिए भेजना था, उसको लेकर नििष्क्रय, चुपचाप बैठी थी। श्री अजीजी ने 6 जुलाई 2010 को आयोग की मीटिंग में प्रस्ताव पारित कर, उत्तर प्रदेश को आधार मानकर (जो भी बिरादरी उत्तर प्रदेश की केन्द्रीय सूची में दर्ज थी), केन्द्र सरकार के पास भेज दी है।

श्री अंसारी ने आगे बताया कि श्री अब्दुल अली अजी़जी ने महाराष्ट्र की 18 बिरादारियों जैसे बागवान, राईन, खटिक कुरैशी, मंसूरी,नद्दाफ, पिंजारा आदि राजस्थान की मेवी, हिन्दी मुस्लिम, भिश्ती, देशावली, मंसूरी आदि, उत्तर प्रदेश की गाढ़ा बिरादरी, गुजरात के अरबी मुसलमान, सुमरा, मंसूरी आदि बिहार, झारखण्ड में अंसारी, जुलाहा, मंसूरी आदि व अन्य प्रदेशों में भी राज्य सरकार के मुस्लिम पिछड़े वर्ग के छूटे हुए बिरादरियों को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की  केन्द्रीय सूत्री में शामिल करने का साहयिक एवं जनहितकारी कार्य किया है, जिससे तकरीबन 6 करोड़ पिछड़े वर्ग के मुसलमानों को केन्द्र सरकार की सारी सहूलतोें का फायदा मिलेगा।

इसके अलावा श्री अजी़जी ने राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चला कर शमशान भूमि व कब्रिस्तान की घेरा बन्दी, प्रकाश व मार्ग की व्यवस्था करना, पेड़-पौधे लगाकर सौन्द्रीयकरण करना, लकड़ियों को रखने के लिए टीन-शेड बनवाना, वजू खाना व गुसल खाना बनवाया और केन्द्र सरकार से कोशिश करके इसको मनरेगा में शामिल करवाने का बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य किया हैै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जनता के समक्ष समाजवादी पार्टी ही एक मात्र विकल्प

Posted on 28 November 2010 by admin

प्रदेश में अगली सरकार समाजवादी पार्टी की बनाने के मुहिम में जुटने का मोहम्मद आजम खॉ का संकल्प स्वागतयोग्य है। श्री आजम खॉ समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों मे हैं और श्री मुलायम सिंह यादव के साथ कंधा से कंधा मिलाकर उन्हेांने लम्बे समय तक काम किया है।

उत्तर प्रदेश इस समय कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा है। विकास कार्य ठप्प हैं। जातीयता और सांप्रदायिकता फैलाने वाली ताकतों के साथ यथास्थितिवादी कांग्रेस का गठजोड़ है। सत्तारूढ़ बसपा सरकार लूट, वसूली और पत्थरों पर जनता की गाढ़ी कमाई लुटाने वाली जुल्मी सरकार है। भाजपा जहॉ भावनाएं भड़काकर वोट बटोरना चाहती है वही कांग्रेस और बसपा दोनों को सिर्फ सत्ता की भूख है। ऐसे में जनता के समक्ष  समाजवादी पार्टी ही एक मात्र विकल्प है जो समतामूलक समाज की स्थापना और लोकतािन्त्रक मूल्यों एवं धर्म निरपेक्षता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य की जनता अब समाजवादी पार्टी को ही जनादेश देने का मन बना चुकी है।

श्री आजम खॉ और मुशावरती कांउसिल का यह बिल्कुल सही आकलन है कि प्रदेश की जनता को भ्रश्टाचार, जातिवाद के खिलाफ काम करने वाली सरकार चाहिए। एकजुट होकर मेहनत करने से एक मजबूत और गरीबों की पक्षधर सरकार बनने से तब कोई रोक नहीं सकेगा। इसी लक्ष्य के लिए श्री आजम खॉ समाजवादी पार्टी को मजबूती देने में यकीन रखते हैं, उनका यह कदम सराहनीय है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने प्रदेश के 106 पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुलिस पदक से अलंकृत किया

Posted on 28 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री माननीया सुश्री मायावती जी द्वारा 28 नवम्बर, को इिन्दरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमतीनगर, लखनऊ मे आयोजित पुलिस अलंकरण समारोह-2010 में 106 पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियोेंं को पदकों से अलंकृत किया गया।

photo-28-11-2010-2-002गणतन्त्र दिवस 2008, स्वतन्त्रता दिवस 2008 एवं गणतन्त्र दिवस 2009 के अवसर पर वीरता, विशिष्ट एंव सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक/अग्निशमन सेवा पदक प्रदान किये जाने की घोषणा भारत सरकार द्वारा की गई थी। मुख्यमन्त्री जी द्वारा उक्त पदकों से पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को कार्यक्रम के दौरान नवाजा गया। कार्यक्रम का संचालन पुलिस महानिदेशक श्री करमवीर सिंह द्वारा किया गया।

वीरता के लिये राष्ट्रपति का अग्निशमन सेवा पदक 6 कर्मियो सर्वश्री देवी प्रसाद शुक्ला, सेवानिवृत्त मुख्य अग्निशमन अधिकारी, श्री वीरेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, गोरखपुर , श्री शिवदरश प्रसाद, अग्निशमन अधिकारी, कानपुर नगर, श्री सत्येन्द्र सिंह, लीडिंग फायर मैन, लखनऊ, श्री सरदार खान, फायर मैन, कानपुर नगर तथा श्री राजपाल, फायर मैन, कानपुर नगर को दिया गया है। इनके द्वारा विगत 30 मई 2007 को कानपुर नगर के मालरोड पर सिटी सेन्टर में लगी भयंकर आग को अपनी जान की परवाह न करते हुए आग को नियन्त्रित किया एवं 14 व्यक्तियों की जान बचाई गई।
वीरता के लिये पुलिस पदक विजेता हैं सर्वश्री गुरूबचन लाल, अपर पुलिस महानिदेशक, सीबीसीआईडी, उ0प्र0, श्री सत्येन्द्र वीर सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अलीगढ़, श्री विजय कुमार राना, निरीक्षक, बदायूं एवं श्री सुरेन्द्र सिंह, उप निरीक्षक, कार्यालय पुलिस महानिरीक्षक बरेली परिक्षेत्र। इनके द्वारा विगत 9 फरवरी 2008 को शाहजहांपुर के थाना कटरा क्षेत्र में पुलिस ने कुख्यात अपराधियों से मुठभेड़ कर 50 हजार रूपये के ईनामी अपराधी नरेश उर्फ नरेशा को मार गिराया गया था जिसके पास से 2 बन्दूक, 2 रायफल, एक एच0ई0ग्रेनेड एवं विभिन्न बोर के 61 कारतूस बरामद हुए थे।

श्री चन्द्र प्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक, लखनऊ परिक्षेत्र, श्री ज्ञानेश्वर तिवारी, पुलिस अधीक्षक, सन्तरविदास नगर, श्री धर्मेंन्द्र सिंह चौहान, निरीक्षक, बरेली को भी इसी पदक से सम्मानित किया गया है। इनके द्वारा विगत 20 मई 2003 को गाजियाबाद के थाना इिन्दरापुरम क्षेत्र में पुलिस कुख्यात अपराधियों से मुठभेड़ कर 20 हजार रूपये के ईनामी अपराधी मोहन डॉन एवं जतिन नारंग को मार गिराया गया था जिसके पास से एक पिस्टल .380 बोर लामा, एक पिस्टल 9 एमएम एवं एक रिवाल्वर बरामद हुआ था।

वीरता के लिये पुलिस पदक श्री रघुवीर लाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गाजियाबाद तथा श्री विजय मल सिंह यादव, निरीक्षक, सोनभद्र को दिया गया है। विगत 27 जून 2006 को सोनभद्र के थाना मांची क्षेत्र में मुठभेड़ में 20 हजार रूपये के ईनामी नक्सली रविन्दर को मार गिराने मे सफलता प्राप्त की गई थी। इस अपराधियो के पास से 2 रायफल, 2 बन्दूक, 2 कन्टेनर बम आदि बरामद हुये थे।

photo-28-11-2010-2-001श्री अशोक कुमार त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक, बलिया, श्री इन्द्रजीत सिंह तेवतिया, सेवानिवृत्त पुलिस उपाधीक्षक तथा श्री तेजबहादुर सिंह, निरीक्षक, ए0टी0एस0, लखनऊ को भी वीरता के लिये पुलिस पदक से सम्मनानित किया गया है। विगत 04 फरवरी 2006 को कानपुर नगर के थाना बिठूर क्षेत्र में इनके द्वारा अपराधियों से मुठभेड़ कर 90 हजार रूपये के ईनामी अपराधी रघुवीर ढीमर, 25 हजार रूपये के ईनामी अपराधी मोहन ढीमर एवं अपराधी भजन लाल को मार गिराया गया था। इस अपराधियो के पास से 1 रायफल, 2 बन्दूक व कारतूस आदि बरामद हुए थे।

श्री जयप्रकाश, अपर पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, लखनऊ तथा श्री नवेन्दु कुमार, निरीक्षक, एस0टी0एफ0, लखनऊ को भी वीरता के लिये पुलिस पदक दिया गया है। जिनके द्वारा विगत 23 जून 2006 को लखनऊ के थाना गोमतीनगर क्षेत्र में अपराधियों से मुठभेड़ कर 50 हजार रूपये के ईनामी अपराधी हफीजउल्ला एवं 5 हजार रूपये के ईनामी अपराधी मोहम्मद मुस्लिम को मारा गया था। इस अपराधियो से 2 रिवाल्वर 1 पिस्टल आदि बरामद हुई थी।

वीरता के लिये पुलिस पदक श्री रामबदन सिंह, सहायक सेनानायक, 35वीं वाहिनी पीएसी लखनऊ, श्री बृजमोहन पाल, उप निरीक्षक, अभिसूचना मुख्यालय, लखनऊ, श्री धर्मेंन्द्र सिंह यादव, उप निरीक्षक, एस0टी0एफ0, लखनऊ एवं श्री अवध नारायण चौधरी, मुख्य आरक्षी, एस0टी0एफ0, लखनऊ को दिया गया है। इनके द्वारा विगत 23 दिसम्बर 2007 को लखनऊ के थाना चिनहट क्षेत्र में आतंकवादियों से मुठभेड़ कर आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के 2 पाकिस्तानी फिदायीन आतंकवादियों को मार गिराया गया था। इस अपराधियो के पास से 02 ए0के0-47 रायफल, 10 हैण्ड ग्रेनेड सहित भारी मात्रा में आग्नेयास्त्र बरामद हुए थे।

श्री ऋषिकेश यादव, निरीक्षक ना0पु0, एस0टी0एफ0, लखनऊ, श्री अभय प्रताप मल्ल, निरीक्षक, ए0टी0एस0, लखनऊ एवं श्री मनोज कुमार चतुर्वेदी, आर0एस0ओ0, रेडियो मुख्यालय, लखनऊ को वीरता के लिये पुलिस पदक दिया गया है। इनके द्वारा विगत 22 जुलाई 2007 को चित्रकूट के थाना मानिकपुर क्षेत्र में कुख्यात डकैतों से मुठभेड़ कर  5 लाख 25 हजार रूपये के ईनामी डकैत शिवकुमार उर्फ ददुआ, 60 हजार रूपये केा ईनामी डकैत अंगद तथा 20 हजार रूपये के ईनामी डकैत सुखचैन सहित 06 डकैतों को मार गिराने मे उल्लेखनीय योगदान दिया गया था। इस अपराधियो के पास से एक मैगनम रायफल, हैण्ड ग्रेनेड आदि भारी मात्रा में आग्नेयास्त्र बरामद हुए थे।

वीरता के लिये पुलिस पदक श्री प्रदीप कुमार सिंह, उप निरीक्षक, खीरी तथा श्री रिजवान, मुख्य आरक्षी, लखनऊ विकास प्राधिकरण, लखनऊ को भी दिया गया है। इनके द्वारा विगत 21 जुलाई 2007 को चित्रकूट के थाना मारकुण्डी क्षेत्र में कुख्यात डकैतों से मुठभेड़ कर 20 हजार रूपये के ईनामी डकैत छोटा पटेल सहित 04 डकैतों को मार गिराने मे सफलता प्राप्त की गई थी। इन अपराधियो के पास से 2 रायफल, 1 बन्दूक, 1 पिस्टल आदि बरामद हुई थी।
वीरता के लिये अग्निशमन सेवा पदक विजेता बने है श्री ज्ञान प्रकाश सिंह, फायर मैन, इलाहाबाद तथा श्री विन्देश्वरी प्रसाद त्रिपाठी, फायर मैन, चित्रकूट। इनके द्वारा विगत 17 मई 2003 को इलाहाबाद के थाना कीडगंज क्षेत्र में एक दुकान में गैस वेिल्डंग सिलिन्डर से जहरीली गैस के रिसाव की सूचना प्राप्त होने पर फायर सर्विस यूनिट ने अपनी जान की परवाह न करते हुए तत्काल जहरीली गैस के रिसाव को नियिन्त्रत किया  गया था।

विशिष्ट सेवाओं के लिये राष्ट्रपति का पुलिस पदक विजेता है सर्व श्री श्री मलकीयत सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक, अभिसूचना, आनन्द लाल बनर्जी, अपर पुलिस महानिदेशक, एस0आई0टी0, एस0 जावीद अहमद, संयुक्त निदेशक, सी0बी0आई0, लखनऊ, गुरदर्शन सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, पी0ए0सी0 तथा श्री वेदपाल सिंह, सेवानिवृत्त पुलिस उपाधीक्षक। श्री प्रविन्द्र कुमार राव, प्रधानाचार्य, उ0प्र0 राज्य अग्निशमन प्रशिक्षण महाविद्यालय, उन्नाव को विशिष्ट सेवाओं के लिये राष्ट्रपति का अग्निशमन सेवा पदक दिया गया है।

स्वतन्त्रता दिवस-2008 एवं गणतन्त्र दिवस-2009 के अवसर पर दीघZ एवं सराहनीय सेवाओं के लिये पुलिस पदक पाने वाले अधिकारी व कर्मचारी निम्नवत् हैं :-
सर्व श्री हरिश्चन्द्र कश्यप, पुलिस महानिरीक्षक, रेलवे इलाहाबाद
श्री विश्वजीत महापात्रा, पुलिस महानिरीक्षक, सुरक्षा, उत्तर प्रदेश
श्री आनन्द कुमार, सचिव गृह, उ0प्र0 शासन
श्री आदित्य मिश्रा, पुलिस महानिरीक्षक(सीआई), अभिसूचना उत्तर प्रदेश
डा0 संजय एम0 तरडे, पुलिस महानिरीक्षक `स्थापना´, उत्तर प्रदेश
श्री आशुतोष पाण्डेय, पुलिस उप महानिरीक्षक, विशेष जांच, उत्तर प्रदेश
श्री आनन्द स्वरूप, पुलिस उप महानिरीक्षक, सहारनपुर परिक्षेत्र
श्री सुशील कुमार सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक, झांसी परिक्षेत्र
श्री संजय सिंघल, उप महानिरीक्षक, आई0टी0बी0पी0, देहरादून
श्री हरिराम शर्मा, पुलिस उप महानिरीक्षक, उत्तर प्रदेश पुलिस प्रोन्नति एवं भर्ती बोर्ड, लखनऊ
श्री काशीनाथ सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक, पीएसी आगरा अनुभाग
श्री प्रकाश त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक, सीबीसीआईडी लखनऊ
श्री जितेन्द्र प्रताप सिंह, पुुलिस अधीक्षक, रेलवे गोरखपुर
श्री रामस्वरूप, पुलिस अधीक्षक, महाराजगंज
श्री अोंकार सिंह, पुलिस अधीक्षक, मऊ
श्री दलवीर सिंह यादव, सेनानायक, 10वीं वाहिनी पीएसी, बाराबंकी
श्री मदन गोपाल सिंह, पुलिस अधीक्षक, ईओडब्ल्यू, लखनऊ
श्री कमल किशोर अस्थाना, अपर पुलिस अधीक्षक `अपराध´ मुख्यालय पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश
श्री मृगेन्द्र सिंह, उप सेनानायक, 35वीं वाहिनी पीएसी लखनऊ
श्री अशोक कुमार, उप सेनानायक, 41वी वाहिनी गाजियाबाद
श्री अशोक कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक, पुलिस मुख्यालय, इलाहाबाद
श्री राम दुलार यादव, सहायक सेनानायक, 11वीं वाहिनी पीएसी सीतापुर
श्री माता प्रसाद भास्कर, पुलिस उपाधीक्षक, एल0आई0यू0, कानपुर
श्री सत्यप्रकाश सिंह यादव, पुलिस उपाधीक्षक, पीटीएस मुरादाबाद
श्री आशुतोष गौतम, सहायक सेनानायक, 45वीं वाहिनी पीएसी अलीगढ़
श्री कैलाश प्रसाद, पुलिस उपाधीक्षक, कन्नौज
श्री जनार्दन प्रसाद चौबे, सेवानिवृत्त पुलिस उपाधीक्षक
श्री जितेन्द्र सिंह चौहान, सहायक रेडियो अधिकारी, पुलिस रेडियो मुख्यालय, लखनऊ
श्री देवेन्द्र कुमार, निरीक्षक एल0आई0यू0, आजमगढ़
श्री जितेन्द्र प्रताप सिंह, निरीक्षक, उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड, लखनऊ
श्री सत्यराम यादव, निरीक्षक, ईओडब्लू, वाराणसी
श्री नन्द किशोर बहुगुणा, दलनायक, 35 वी वाहिनी पीएसी, लखनऊ
श्री अनिल कुमार माथुर, निरीक्षक, पुलिस कम्प्यूटर केन्द्र, लखनऊ
श्री जगदीश तोमर, सेवानिवृत्त उप निरीक्षक
श्री रामबहादुर सिंह, उप निरीक्षक, बाराबंकी
श्री ओमप्रकाश सिंह, उप निरीक्षक, उन्नाव
श्री श्रीपाल सिंह तोमर, उप निरीक्षक, पीलीभीत
श्री कमला सिंह यादव, उप निरीक्षक, मीरजापुर
श्री किरन पाल सिंह, उप निरीक्षक, डा0 भीमराव अम्बेडकर पुलिस अकादमी, मुरादाबाद
श्री केशव लाल, उप निरीक्षक, मुरादाबाद
श्री जगदीश प्रसाद भारद्वाज, उप निरीक्षक परिवहन, 44 वी वाहिनी पीएसी, मेरठ
श्री राम कुमार शर्मा, उप निरीक्षक विशेष श्रेणी, कार्यालय डीआईजी चित्रकूट धाम परिक्षेत्र बान्दा
श्री अलोपी प्रसाद, उप निरीक्षक विशेष श्रेणी, पीलीभीत
श्री चन्द्र मुकुट शर्मा, उप निरीक्षक विशेष श्रेणी, बिजनौर
श्री रामजी तिवारी, प्लाटून कमाण्डर विशेष श्रेणी, 11वीं वाहिनी पीएसी, सीतापुर
श्री सैयद इसरार हुसैन, उप निरीक्षक(एम), पीएसी कानपुर अनुभाग
श्री राम किशोर सिंह, उप निरीक्षक(एम) आशुलिपिक, फैजाबाद
श्री शिव सिंह बैसवार, उप निरीक्षक(एम), ई0ओ0डब्ल्यू0, लखनऊ
श्री विनोद कुमार श्रीवास्तव, उप निरीक्षक(एम), कार्यालय पुलिस अधीक्षक यातायात, कानपुर नगर
श्री सतीश कुमार, सेवानिवृत्त उप निरीक्षक(एम)
श्री स्वदेश कुमार सक्सेना, उप निरीक्षक(एम), पीएसी मुख्यालय, लखनऊ
श्री शिरोमणि सिंह, सेवानिवृत्त मुख्य आरक्षी
श्री शिव प्रसाद तिवारी, मुख्य आरक्षी, कार्यालय पुलिस महानिरीक्षक आगरा परिक्षेत्र, आगरा
श्री प्यारे लाल राम, सेवानिवृत्त मुख्य आरक्षी,
श्री प्रेम चन्द सिंह, मुख्य आरक्षी, 12वी वाहिनी पीएसी, फतेहपुर
श्री लाल चन्द्र मिश्रा, मुख्य आरक्षी, चतुर्थ वाहिनी पीएसी इलाहाबाद
श्री जमीर अहमद खान, मुख्य आरक्षी, 34वी वाहिनी पीएसी वाराणसी
श्री महेश चन्द्र सिंह, आरक्षी, कन्नौज
श्री सदाशिव, आरक्षी, सीतापुर
श्री अरविन्द किशोर दीक्षित, आरक्षी, हरदोई
श्री भुदेव प्रसाद, आरक्षी, कार्यालय पुलिस महानिरीक्षक आगरा परिक्षेत्र, आगरा
श्री देव नाथ राम यादव, आरक्षी, कार्यालय पुलिस उप महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र, बस्ती
श्री अवध नरेश, आरक्षी, बान्दा
श्री मोहम्मद आरिफ, आरक्षी, महामायानगर
श्री राम विशाल साहू, आरक्षी, चित्रकूट
श्री भागीरथी, आरक्षी, लखनऊ (मरणोपरान्त)
श्री रमेश चन्द्र यादव, आरक्षी, मऊ
श्री रविन्द्र पाल सिंह, आरक्षी, महामायानगर
श्री अरूण कुमार मिश्रा, आरक्षी, रायबरेली

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in