Archive | November 15th, 2010

ग्राम्य विकास की समीक्षा बैठक सम्पन्न मनरेगा की गाइड लाइन ग्राम पंचायतों तक पहुंचाया जायें

Posted on 15 November 2010 by admin

5 लाख पट्‌टे धारकों के खेतों में भूमि सुधार का कार्यम चलाया जाय 10 लाख वंचित परिवारों को रोजगार से जोड़ा जाय-दद्दू प्रसाद

उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री श्री दद्दू प्रसाद ने निर्देश दिये हैं कि मनरेगा की गाइड लाइन्स ग्राम पंचायतों तक पहुॅचायी जायें ताकि ग्राम प्रधानों को इसकी सही जानकारी मिल सकें और गाइड लाइन्स  के अनुसार ग्राम सेवकों आदि से काम करा सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानों को इसकी पूरी जानकारी न होने से कार्य सुचारू रूप से नहीं हो पाता है। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि रोजगार सेवकों पर किसी तरह की प्रताड़ता बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

यह निर्देश श्री दद्दू प्रसाद ने आज यहॉ यू0पी0आर0आर0डी0ए0 के सभागार में विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उन्होंने मनरेगा के तहत निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि मनरेगा में सभी मुख्य विकास अधिकारी मैनेजमेंट इंफार्मेशन स्टिम एम0आई0एस0 की फीडिंग समय से करायें। उन्होंने यह भी कहा कि भूमि सुधार के लाभार्थियों की सूची प्रति ग्राम पंचायत 10 लाभार्थी के हिसाब से तैयार करें। साथ ही 5 लाख पट्‌टे धारकों के खेतों में भूमि सुधार का कार्यक्रम मनरेगा के तहत चलाया जाये। उन्होंने ग्राम पंचायतों के गठन का कार्य 29 नवम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिये।

ग्राम्य विकास मंत्री ने कहा कि 10 लाख वंचित परिवारों को 100 दिन के रोजगार से जोड़ा जाये। उन्होंने कहा कि शासन की यह रणनीति है कि इस कार्ययोजना से वंचित परिवारों को सीधा लाभ मिले। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संस्था को इस योजना से पहली बार जोड़ा जा रहा है। इनका भी सहयोग इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में लिया जाये। उन्होंंने मनरेगा में महिलाओं की संख्या बढ़ाने के निर्देश के साथ ही उनके बैंक खाते अधिक से अधिक संख्या में खुलवाने पर जोर दिया।

श्री प्रसाद ने स्वर्ण जयन्ती ग्रामस्वरोजगार योजना की वित्तीय व भौतिक प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि गत वर्ष की अवशेष धनराशि के उपयोग के लिये कार्य योजना तैयार कर लें। उन्होंने इस योजना के तहत प्रत्येक चौथे बुद्धवार को बैंक संबंधित सूचना की समीक्षा करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम सभा में खुली बैठक करने के निर्देश दिये और कहा कि पंचायत स्तर पर सभी अभिलेख तैयार रहने चाहिये। साथ ही मस्टर रोल पूरी तरह तैयार रखें।

श्री प्रसाद ने बताया कि महामाया आवास योजना तथा इन्दिरा आवास योजना के तहत पूरा धन दे दिया गया है। लाभार्थियों का भुगतान सुविश्चत किया जाये। साथ ही यह भी स्पष्ट कर लें कि अधूरे आवासों का निर्माण समय से पूरा कराया जाय।

बैठक में आयुक्त ग्राम्य विकास श्री संजीव कुमार, अपर आयुक्त मनरेगा श्री अमिताभ यादव, अपर आयुक्त श्री बादल चटर्जी, विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही समस्त संयुक्त विकास आयुक्त व मुख्य विकास अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डा0 बी.आर. अम्बेडकर आई0ए0 एस0/पी0 सी0 एस0 कोचिंगसेन्टर शुरू : 200 लाभार्थी चयनित

Posted on 15 November 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने निर्देश दिये है कि समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित संस्थाओं का सुचारू रूप से संचालन करे ताकि लाभार्थियों को तत्परता से योजनाओं का लाभ मिल सके। जिलाधिकारी ने स्वयं भी संस्थाओं का व्यापक निरीक्षण कर सुधार हेतु निर्देश दिये है।

उन्होंने आज कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में संस्था वार समीक्षा की। डा0 बी.आर. अम्बेडकर आई.ए.एस./पी.सी.एस. कोचिंग सेन्टर के लिए 200 पात्र लाभार्थियों का चयन कर लिया  गया है जिनमें से 103 ने ज्वाइन कर लिया है। जिलाधिकारी ने सभी के नियमानुसार नि:शुल्क आवास, भोजन, तथा कोचिंग आदि की उन्नत व्यवस्था सुनििश्चत करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अभ्यर्थियों के फोटो परिचय पत्र निर्गत करने, स्थानीय-संरक्षकों के फोटो सहित पता रखने तथा स्थानीय गणमान्य नागरिको को विजिटर नामित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के मजिस्ट्रेट तथा पुलिस क्षेत्रााधिकारी समय- समय पर चैकिंग करते रहे।

उन्होंने निर्देश दिये कि कुश्ठ आश्रम तथा विधवा आश्रम मे सभी सम्बन्धित विभाग कैम्प लगाकर सुविधाएं प्रदान करें । उन्होंने कहा कि अधिकारी  नियमित रूप से िशशुसदन, नारी निकेतन, बाल सुधार गृह का निरीक्षण कर फोटो सहित निरीक्षण आख्या प्रस्तुत करें। वर्तमान में राजकीय सम्प्रेक्षण ग्रह में 10 से 18 आयु वर्ग के 71 बच्चे है। राजकीय बाल ग्रह (िशशु) बल्केश्वर में 29 बच्चे, तथा राजकीय महिला संरक्षण ग्रह में 9 महिलाएं है।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण प्रकाश नगर मजिस्ट्रेट चन्द्र शेखर, समाज कल्याण, विकलांग कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, प्रोबेशन आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वृद्वाश्रम की स्थापना हेतु समिति गठित, जिलाधिकारी मुख्य संरक्षक होगे वृद्वाश्रम में नागरिकों की सुविधा हेतु उच्च स्तरीय व्यवस्था हेतु निर्देश

Posted on 15 November 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने बताया है कि वृद्वजनों की समस्याओं को देखते हुए आगरा में वृद्वाश्रम की स्थापना हेतु समिति का गठन कर लिया गया है

आज कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी ने वृद्वाश्रम स्थापना हेतु की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। जिलाधिकारी की पहल पर ही वृद्वावस्था स्थापना की जा रही है।
dइसके लिए रूनकता, के. के. नगर और पिश्चम पुरी में स्थान देखे गये है और शीघ्र ही स्थल चयन कर लिया जायेगा।

संस्था के जिलाधिकारी पदेन मुख्य संरक्षक, अपर जिलाधिकारी(नगर) पदेन उपाध्यक्ष, नगर मजिस्ट्रेट पदेन संयोजक, अशोन जैन सी.ए.(आगरा विकास मंच), महा सचिव, िशव प्रसाद शर्मा अध्यक्ष, डा0 सुदशZन सिंहल( अध्यक्ष कोल्ड स्टोर्स आनर्स एसो0)
सह सचिव तथा सन्देश जैन मीडिया प्रभारी बनाये गये है।

जिलाधिकारी ने बताया कि सरकारी तथा जन सहयोग से संयुक्त रूप से वृद्वाश्रम का संचालन किया जायेगा। इस प्रकार की व्यवस्थाएं सुनििश्चत की जायेगी कि वृद्व लोग सुख पूर्वक  रह सके। बैठक में उप निदेशक सोसाइटी निबन्धक हरिराम गुप्ता तथा विकलांग कल्याण अधिकारी गणेश प्रसाद ने संस्था का स्मृति पत्र प्रस्तुत किया। अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण प्रकाश ने संस्था की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

क्षेत्र पंचायत तथा ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर निर्वाचन की घोशणा

Posted on 15 November 2010 by admin

नामांकन 19 नवम्बर  को और मतदान  28 नवम्बर को होगा

जिला मजिस्ट्रेट/ जिला निर्वाचन अधिकारी (पं) अमृत अभिजात ने बताया है कि जनपद के ग्राम पंचायत सदस्यों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य के पदो के लिए सम्पन्न हुए सामान्य निर्वाचन 2010 के सभी रिक्त पदों/ स्थानों (जो मा0 न्यायालय के स्थगन आदेश से बाधित न हो) पर निर्वाचन हेतु राज्य निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के अनुसार समय सारिणी घोशित कर दी गई है।

उन्होंने बताया है कि नामांकन पत्र दाखिल करने हेतु 19 नवम्बर 2010 को पूर्वान्ह 8 बजे से सांय 4 बजे तक समय निर्धारित किया गया है। नामांकन पत्रों की जांच 20 नवम्बर को होगी। उम्मीदवारी वापसी हेतु 22 नवम्बर को प्रात: 8 बजे से सांय 3 बजे तक, प्रतीक आबंटन कार्य 22 नवम्बर को अपरान्ह 3 बजे से किया जायेगा। मतदान 28 नवम्बर को प्रात: 7 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। मतगणना 30 नवम्बर को पूर्वान्ह 8 बजे से प्रारम्भ होगी।
उन्होंने बताया कि इस निर्वाचन में नामांकन पत्र दाखिल करने, उनकी जांच, नाम वापसी, चुनाव चिन्ह आबंटन का कार्य, मतों की गणना और परिणाम की घोशणा क्षेत्र पंचायत मुख्यालय पर की जायेगी।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित एवं निर्देिशत प्रक्रिया अपनाई जायेगी। इस समय सारिणी के मध्य पडने वाले सार्वजनिक अवकाश दिवसों मे भी सम्बन्धित कार्यालय खुले रहेगें और निर्धारित समय सारिणी के अनुसार कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने निर्देश दिये कि खण्ड विकास अधिकारी अपने-अपने विकास खण्ड में इस चुनाव कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार करेगें और ग्राम पंचायतों में मुनादी द्वारा सर्व साधारण को इसकी सूचना दी जाये। ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, तहसील कार्यालय और जिला निर्वाचन कार्यालय के सूचना पट्टो पर यह कार्यक्रम किये जायेगें।

ज्ञातव्य है कि जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2010 के उपरान्त रिक्त रह गये पदों में ग्राम पंचायत सदस्य के 2144 तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य वार्ड संख्या-35 विकास खण्ड खेरागढ रिक्त है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में कानून व्यवस्था की हालत जर्जर

Posted on 15 November 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा मेरठ के वरिश्ठ नेता ठाकुर अमरपाल सिंह की हत्या घोर निन्दनीय है। बसपा सरकार द्वारा अपराधियों को संरक्षण देने के फलस्वरूप प्रदेश में कानून व्यवस्था की हालत जर्जर है और जन प्रतिनिधियों तक की जिन्दगी सुरक्षित नहीं है।

स्व0श्री अमरपाल सिंह एक बार सरधना से विधायक और तीन बार मेरठ से सांसद रहे थे। सरकार ने उनकी सुरक्षा का कोई प्रबंध नहीं किया था जबकि पूर्व सांसद एवं पूर्व विधायक को ‘ौडो अनुमन्य है। सरकार विपक्ष के जन प्रतिनिधियों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार करती है, ठा0 अमरपाल सिंह की हत्या के लिए सरकार दोशी है।

मुख्यमन्त्री खुद मानती हैं कि उनकी सरकार और पार्टी में गुण्डे, माफिया भरे हैं। प्रदेश में अपराधियों का साम्राज्य है चारों तरफ अराजकता व्याप्त है। कानून का राज समाप्त हो चुका है। मुख्यमन्त्री तो स्वयं भारी सुरक्षा में रहती हैं, उन्हें दूसरों की सुरक्षा की कोई फिक्र नहींं है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्रमिकों के मेधावी पुत्र/पुत्री को पुरस्कार राशि वितरण हेतु आवेदन पत्र आमन्त्रित

Posted on 15 November 2010 by admin

आवेदन-पत्र जमा करने की अन्तिम तिथि 20 दिसम्बर

उत्तर प्रदेश के श्रमिकों के मेधावी पुत्र एवं पुत्रियों को पुरस्कार राशि तथा प्रतीक चिन्ह दिये जाने हेतु आवेदन पत्र आमन्त्रित किये गये हैं। आवेदन-पत्र कार्यालय श्रम कल्याण आयुक्त/श्रम आयुक्त, उत्तर प्रदेश, जी0टी0रोड, पर आगामी 20 दिसम्बर तक जमा किये जा सकते हैं। आवेदन पत्र निर्धारित प्रपत्र पर प्राप्त न हाने, त्रुटिपूर्ण होने अथवा विलम्ब से प्राप्त होने पर विचार नहीं किया जायेगा।

यह जानकारी उत्तर प्रदेश के श्रम आयुक्त श्री सीताराम मीना द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी गई है। उन्होंने बताया कि पुरस्कार राशि प्राप्त करने हेतु आवेदन-पत्र, कार्यालय श्रम कल्याण आयुक्त/श्रम आयुक्त, उत्तर प्रदेश, जी0टी0रोड, कानपुर के अलावा श्रम आयुक्त संगठन, उत्तर प्रदेश के अधीन अपर/उप श्रम आयुक्त कार्यालय, कानपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, मेरठ, आगरा, झांसी, गोरखपुर, बरेली, वाराणसी, गाजियाबाद, मुरादाबाद, आज़मगढ़, अलीगढ़, नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) फैजाबाद, सन्तरविदास नगर (भदोही), मिर्जापुर (पिपरी, सोनभद्र) तथा सहारनपुर से नि:शुल्क प्राप्त किये जा सकते हैं।

श्री मीना ने यह भी बताया कि पुरस्कार राशि एवं प्रतीक चिन्ह श्रमिकों के ऐसे पुत्र/पुत्रियों को दिया जायेगा, जिन्होंने वर्ष 2010 में हाई स्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षा 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण की हो तथा जिनके माता-पिता श्रमिक की परिभाषा से आवर्त हों और जिनका मासिक वेतन (मूल वेतन तथा मंहगाई भत्ता मिलाकर) दस हजार रुपये से अधिक न हो। श्रमिक के पुत्र का स्वर्गवास हो जाने की सूरत में श्रमिक का पौत्र भी इसके लिये पात्र होगा। इसकी पुष्टि के लिये क्षेत्र के डिप्टी कलेक्टर के प्रमाण-पत्र की सत्यापित प्रति प्रार्थना पत्र के साथ संलग्न करना आवश्यक है। पुरस्कार राशि एवं प्रतीक चिन्ह उन छात्र एवं छात्राओं को दिये जायेगे जिनके माता/पिता ने कारखाने में कम से कम छ: माह तक लगातार नियमित सेवा की हो और प्रार्थना पत्र देते समय भी सेवारत हो। यदि छात्र/छात्रा के माता-पिता दोनों ही उत्तर प्रदेश में स्थित कारखानों के श्रमिक हों तो माता तथा पिता का कुल मासिक वेतन दस हजार रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।

श्री मीना ने बताया कि यह पुरूस्कार राशि 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंक पाने वाले प्रति अभ्यर्थियों को एक मुश्त एक हजार रुपया तथा प्रतीक चिन्ह तथा 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक पाने अभ्यर्थी को एक मुश्त दो हजार रुपये तथा प्रतीक चिन्ह दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि पुरस्कार राशि एवं प्रतीक चिन्ह का वितरण श्रम कल्याण आयुक्त, उ0प्र0 कानपुर के कार्यालय द्वारा चालू वित्तीय वर्ष 2010-11 के अन्तर्गत किया जायेगा, जिसकी सूचना चयनित अभ्यर्थियों को उनके निवास स्थान के पते पर दे दी जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आरोग्य मेला का समापन स्वस्थ रहने के लिए भारतीय चिकित्सा पद्वति को अपनाएं

Posted on 15 November 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के होम्योपैथिक राज्य मन्त्री श्री राजेश त्रिपाठी एवं आयुर्वेदिक राज्य मन्त्री श्री दद्न मिश्र ने संयुक्त रूप से आज यहॉं चार दिवसीय आरोग्य मेले का समापन किया। मन्त्रीद्वय ने भारतीय चिकित्सा पद्वतियों आयुर्वेदिक यूनानी, होम्योपैथी, योग आदि के महत्व पर बल देते हुए इनको अपनाने का आह्वान किया।

उल्लेखनीय हे कि कॉिल्वन तालुकेदार्स कालेज के मैदान पर गत नवम्बर को उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मन्त्री श्री लालजी वर्मा ने इसका उद्घाटन किया था। इसमें आयुर्वेदिक यूनानी चिकित्सा पद्धतियों आदि से सम्बंधित लगभग 100 से ज्यादा स्टाल लगाये गये तथा लगभग दो हजार से ज्यादा व्यक्तियों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और नि:शुल्क दवाओं का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री जैकब थामस, विशेष सचिव, निदेशक होम्योपैथी ओ0 वी0 एन0 सिंह आयुर्वेद एवं यूनानी के प्रभारी निदेशक तथा भारत सरकार एवं फिक्की के  प्रतिनिधि आदि अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बी0एस0पी0 के अलावा सभी पार्टियों में पूंजीपतियों का वर्चस्व- मुख्यमन्त्री

Posted on 15 November 2010 by admin

बहुजन समाज पार्टी की राश्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने कहा कि बहुजन समाज पार्टी सर्वसमाज की पार्टी है और वह लोगो के दु:ख दर्द को भलीभान्ति समझती है। उन्होंने कहा कि बिहार मेें बी0एस0पी0 की सरकार के बनने पर यहां के निवासियों की समस्याओं के समाधान के साथ ही प्रदेश का तेजी से विकास किया जायेगा, ताकि यहां के लोगों को रोजी- रोटी के लिए अन्य प्रदेशों में न जाना पड़े।

सुश्री मायावती जी आज बक्सर जनपद के औरंगाबाद तथा धनसोई में आयोजित विशाल चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने बिहार की दयनीय स्थिति के लिए कांग्रेस सहित अन्य पूर्ववर्ती सरकारों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इन सभी सरकारों की गलत आर्थिक नीतियों और जनता की उपेक्षा के कारण ही आज बिहार राज्य अन्य प्रदेशों से विकास की दौड़ में पीछे रह गया है। उन्होंने कांग्रेस की गलत आर्थिक नीतियों की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि आजादी के 63 सालों में 50 साल तक केन्द्र में और लम्बे समय तक बिहार में शासन करने के बावजूद आज भी बिहार विकास के मामले में में काफी पिछड़ा हुआ है।  उन्होंने कहा कि बिहार में समुचित विकास के अभाव में अन्याय, शोशण, गरीबी, बदहाली और बेरोजगारी बड़े पैमाने पर व्याप्त है, जिसके कारण ही लोग नक्सलवाद का रास्ता अपनाने पर मजबूर है। उन्होंने बिहार वासियों से अपील की कि वे राज्य में  बी0एस0पी0 की सरकार बनवाएं, ताकि उन्हें गरीबी, बेरोजगारी से निजात मिले तथा विकास को नई दिशा दी जा सके।

सुश्री मायावती जी ने विरोधी पार्टियों को विकास विरोधी बताते हुए कहा कि बिहार में सत्ता परिवर्तन अत्यन्त जरूरी है। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 ही इस प्रदेश का भला कर सकती है और सुशासन दे सकती है। उन्होंने कहा कि बिहार में उनकी पार्टी की सरकार बनने पर पूरे प्रदेश का विकास उत्तर प्रदेश की तर्ज पर किया जायेगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश में बी0एस0पी0 की चार बार सरकार बनने के दौरान लिये गये महत्वपूर्ण कल्याणकारी कार्यक्रमों और विकास योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने अपने चारों कार्यकालों में उत्तर प्रदेश के सर्वसमाज के लोगों विशेश रूप से दलितों, पिछड़ों, धार्मिक अल्पसंख्यकों तथा महिलाओं की बेहतरी के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार द्वारा लिये गये निर्णयों के फलस्वरूप आज उत्तर प्रदेश में लोगों के जीवन स्तर में वांछित बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने उ0प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीने वाले परिवारों को प्रति माह 300 रू0 की आर्थिक मदद देने की व्यवस्था की है। इसी प्रकार लड़कियों की िशक्षा तथा उनको लेकर समाज की सोच में परिर्वतन लाने के लिए ही बी0पी0एल0 परिवारों की गरीब लड़कियों के लिए सावित्री बाई फुले बालिका िशक्षा मदद योजना तथा महामाया गरीब बालिका आशीर्वाद योजना शुरू की गई है। इसके अलावा गांवों के विकास के लिए डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना तथा गरीबों को आवास उपलब्ध कराने के लिए मान्यवर कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना आदि संचालित की जा रही हैं।

सुश्री मायावती ने बिहार की सभी सरकारों तथा केन्द्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इन सरकारों ने बिहार जैसे राज्य की पूरी तरह अनदेखी और उपेक्षा की। उन्होंने कहा की बिहार में किसान, मजदूर, व्यापारी, कर्मचारी और अन्य रोजगार में लगे हुए लोग काफी ज्यादा दु:खी तथा परेशान है। उन्होंने कहा कि देश में निरन्तर बढ़ती महंगाई से गरीब और मध्यम वर्ग के लोग काफी परेशान है, लेकिन केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार देश की मंहगाई कम करने में कोई पहल नहीं कर रही है।

बी0एस0पी0 प्रमुख ने कहा कि उनकी पार्टी ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसकी विचारधारा, नीतियां तथा कार्यशैली सर्वसमाज के हित में है। उन्होंने कांग्रेस एवं अन्य दलों द्वारा दलित, पिछड़े तथा मुस्लिम वर्ग के हितों की अनदेखी करने पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि ये पार्टियां अब तक इन्हें केवल वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल करती रही हैं और सत्ता में आ जाने के बाद धन्ना सेठों ंके विकास के लिए नीतियां बनाने में लग जाती हैं। उन्होंने कहा कि आज सभी दलो ंमें पूंजीपतियों व धन्नासेठों का वर्चस्व हो गया है। इसीलिए ये पार्टियां इन्हीं से पैसा लेकर चुनाव लड़ती हैं, और चुनाव में जीतने के बाद उन्हीं को लाभ पहुंचाने के काम में लग जाती है। उन्होंने कहा कि इसके विपरीत बी0एस0पी0 अपने कार्यकर्ताओं के खून पसीने की कमाई के छोटे-छोटे आर्थिक सहयोग की बदौलत अपना काम चलाती है ताकि उसके ऊपर किसी भी पूंजीपति या धन्नासेठ का दबाव न रहे। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि उनकी पार्टी की हर नीति Þसर्वजन हिताय व सर्वजन सुखायß के हितों को ध्यान में रखकर बनायी जाती है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार ने इस देश में सामाजिक परिवर्तन लाने वाले खासतौर से दलित एवं अन्य पिछड़े वर्ग में समय-समय पर जन्में अनेकों सन्तों, गुरूओं और महापुरूशों में भी खासतौर से महात्मा ज्योतिबा फुले, छत्रपति शाहूजी महराज, बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर एवं मान्यवर श्री कांशीराम जी को विभिन्न रूपों में पूरा-पूरा आदर और सम्मान दिया है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि वे चुनाव के दिन सबसे पहले लाइन लगाकर वोट दें इसके बाद ही कोई दूसरा काम करें। उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे विरोधी पार्टियों के प्रलोभनों से बचे तथा अपने वोट की कीमत पहचाने, तभी उनका और बिहार का विकास हो सकेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

छात्रसंघ बहाली को लेकर प्रदेश के सभी मण्डल मुख्यालयोंं पर भाजयुमो का धरना प्रदर्शन

Posted on 15 November 2010 by admin

भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री हरीश द्विवेदी जी के नेतृत्व में आज शहीद स्मारक पर धरना प्रदर्शन हुआ। मा0 प्रदेश अध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में कहा कि विगत पांच वषोZ में उ0प्र0 के समस्त विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में छात्रसंघ के चुनाव नहीं हो रहे हैं तथा साथ ही प्रदेश के केन्द्रीय विश्वविद्यालयों यथा इलाहाबाद विश्वविद्यालय, काशी विश्वविद्यालय एवं अलीगढ़ विश्वविद्यालयों में भी छात्रसंघों की गतिविधियां शून्य हैं वस्तु शैक्षणित परिसरों में छात्रों की समस्याओं के निस्तारण हेतु छात्रसंघों का गठन न केवल अनिवार्य है अपितु अपरिहार्य विषय है किन्तु केन्द्र सरकार की संप्रग सरकार व उ0प्र0 की बसपा सरकार छात्रसंघ जैसी लोकतान्त्रिक संस्था को नष्ट करने पर आमादा है।

शिक्षकों की संवेदनहीनता और कर्मचारियों की निरंकुशता ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में प्रशासनिक तानाशाही और आतंक को जन्म दिया है। केन्द्र व प्रदेश की सरकार लिंगदोह कमेटी की संस्तुतियों की आड़ में छात्रसंघ चुनावों को लगातार टाल रही है। कांग्रेस एवं बसपा के नेता आज नौजवानों की समस्याओं को लेकर घड़ियाली ऑंसू बहा रहे हैं लेकिन छा़त्रों एवं नौजवानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए इन दोनों सरकारों के पास कोई एजेण्डा नहीं है।

केन्द्र की कांग्रेस सरकार कॉमनवेल्थ घोटाला, टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाला और आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले में लिप्त है और लगातार घोटालों का कीर्तिमान बना रही है। और उसी में व्यस्त है। केन्द्र व प्रदेश की सरकार आकण्ठ भ्रष्टाचार में डूबी है। प्रदेश के नौजवनों की बेरोजगारी इनके एजेण्डे में नहीं है प्रदेश का नौजवान इस निराशाजनक परिदृश्य को अब और बरदाश्त नही कर सकता।

भारतीय जनता युवा मोर्चा केन्द्र व प्रदेश सरकार से मॉंग करता है कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों  ने अविलम्ब छा़त्रसंघों की बहाली करते हुए छा़त्रसंघ चुनाव कराये जायें। जिससे छात्रहितों को उचित प्रतिनिधित्व मिल सके और परिसर में व्याप्त प्रशासनकि अराजकता से छात्रों को मुक्ति मिल सके साथ ही प्रदेश मेें रिक्त पड़े सभी पदों पर अविलम्ब भर्ती की जाए जिससे शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार के अवसर सुलभ कराये जा सकें। समस्त शिक्षामित्रों के मानदेय में वृद्धि करते हुए उनका विनियमितीकरण किया जाये।

प्रदेश के सभी मण्डल मुख्यालयों पर  भाजयुमों के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने छात्रसंघ की बहाली और अनेक सामाजिक समस्याओं को लेकर धरना प्रदर्शन किया। प्रदर्शन की श्रंखला में अलीगढ़ में डा0 यादवेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में 400 कार्यकर्ताओं के साथ धरना प्रदर्शन किया। जिसमें पवन शर्मा, मुकेश उपाध्याय, सुबोध, श्रीमती कृष्ण गुप्ता, मानव महाजन मुख्य रूप से मौजूद रहे। बस्ती जिले में डा0 शेैलेन्द्र शर्मा (अटल) के नेतृत्व में 200 कार्यकर्ताओं के साथ धरना प्रदर्शन किया। जिसमें राकेश श्रीवास्तव, सुशील िंसह, अभय पाल, अशोक गुप्ता, अजय सोनी, विष्णु भाष्कर, अशीष गुप्ता मुख्य रूप से मौजूद रहे। मेरठ से सोमेन्द्र तोमर के नेतृत्व में 1100 कार्यकर्ताओं ने धरना, दिया जिसमें मुख्य रूप से संजीव शर्मा, विभू बंसल, गुंजन शर्मा, डा0 सरन सिंह, सत्य प्रकाश की विधायक, उमेश शारदा, रमेश चौहान मुख्य रूप से मौजूद रहे। मिर्जाापुर से श्री भूपेश चौबे ने 300 कार्यकर्ताओं के साथ धरना दिया। जिसमें मुख्य रूप से  ब्रजभूषण सिंह, अरविन्द तिवारी, अंकुमनि मिश्रा हेमन्त त्रिपाठी, रजनीश आदि लोगों ने धरना दिया। कानुपर जिले से विजय सोनी , गुरूविन्दर सिंह छाबड़ा, प्रमोद विश्वकर्मा, गौरव पाण्डेय, अनुपम मिश्र अनुराम गुप्ता मौजूद रहे।बान्दा जिले से सुरजीत चन्देल ने 200 कार्यकर्ताओं के साथ धरना दिया जिसमें मुख्य रूप से मनोज गुप्ता, उमेश मिश्रा, राजू त्रिपाठी, धीरेन्द्र सिंह, अजय गर्ग मोैजूद थे। गोरखपुर जिले से शेलेन्द्र सिंह ´आजाद´ के नेतृत्व में  700 कार्यकर्ताओं ने धरना दिया। जिसमें मुख्य रूप सये योगेश सिंह, सिद्धार्थ शंकर पाण्डेय, राधेध्याम रावत, वरूण राय, मनोज गुप्ता आदि मौजूद थे। गोण्डा जिले से हरीश शुक्ल ने नेतृत्व में 500 कार्यकताओं ने धरना एवं प्रदर्शन किया। जिसमें  मुख्य रूप से सत्यदेव मिश्रा, के0के0सिंह, धर्मेन्द्र मिश्र, अविनाश जायसवाल , रामेश पासवान, किशोरी गुप्ता, नारायण आदि मौजूद थे। इलाहाबाद से शंशाक पाण्डेंय के साथ 200, सहानरपुर से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राघवलखन पाल के नेतृत्व में 750 कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया। फेैजाबाद जिले से अभिषेक मिश्रा रोहित पाण्डेय ओमप्रकाश और बनारस से मनीष सिंह के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन में भाग लिया।

लखनऊ कार्यक्रम में दौरान प्रदेश अध्यक्ष श्री हरीश द्विवेदी जी, प्रदेश उपाध्यक्ष गौरव भाटिया, शिवभूषण सिंह, प्रदेश मन्त्री राघवेन्द्र तिवारी, प्रत्युशमणि, क्षेत्रीय प्रभारी जितेन्द्र सिंह, सहमीडिया प्रभारी सोनू सिंह के साथ-साथ साकेत शर्मा, पप्पू मालवीय, रमेश गुप्ता, संजीव शर्मा, हिमांशु शर्मा,, अमित अवस्थी, संजय गोड़, विशाल सिंह, सुशील चौरसिया आदि वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के साथ-साथ सैकड़ों छात्रों एवं कार्यकर्ताओं ने धरना, प्रदर्शन में जोर-शोर से हिस्सा लिया। कार्यक्रम का संचालन मीडिया प्रभारी राहुल मिश्रा ने किया तथा साथ ही शिवभूषण सिंह उपाध्यक्ष, राघवेन्द्र तिवारी,मन्त्री  जितेन्द्र सिंह व प्रत्युषमणि मन्त्री ने भी संबोधित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कानून व्यवस्था बद से बदतर

Posted on 15 November 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि हत्या, हिंसा, लूट और अपहरणों की बढ़त के चलते राज्य में ´सरकार विहीनता´ की स्थिति है। घोर अराजकता के लिये बसपा सरकार ही गुनहगार है। प्रदेश प्रवक्ता सदस्य विधान परिषद हृदयनारायण दीक्षित ने आज सोमवार को सम्वाददाताओं से वार्ता करते हुए कहा कि आज मेरठ में दिनदहाड़े हुई पूर्व सांसद अभयपाल सिंह की हत्या इसी अराजकता की एक कड़ी है। राजधानी लखनऊ भी हत्या, हिंसा से रक्त रंजित है। वरिष्ठ नागरिक मारे जा रहे हैं। सी0एम0ओ0 की हत्या हाल ही में हुई थी। मन्त्री नन्दगोपाल गुप्ता नन्दी पर हुआ निन्दनीय हमला राज्य की धारावाहिक अराजकता का ही नमूना था। भाजपा नेता हुकुम सिंह की पत्नी की हत्या अभी भूली नहीं है।

श्री दीक्षित ने कहा कि कानून व्यवस्था दुरूस्त करने के वायदे की साथ ही बसपा सत्ता में आई थी। लेकिन बसपा की माफिया संरक्षण नीति के चलते कानून व्यवस्था बद से बदतर होती गई। सरकार के एक मन्त्री पर थाने में घुसकर हत्या करने के आरोप लगे। अपराध बढ़ते रहे तो सरकार ने राज्य पुलिस को मुकदमें न लिखने के निर्देश दिये। अब गम्भीर अपराधों के भी मुकदमें नहीं लिखे जाते बावजूद इसके आपराधिक आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं लेकिन सरकार चुनावी तैयारियों में लगी हुई है। कल राजधानी लखनऊ में उपद्रवियों ने करोड़ों की सम्पत्ति में आग लगा दी, पुलिस से भी भिड़न्त हुई।

भाजपा प्रवक्ता ने सरकार से त्यागपत्र की मांग की और कहा कि कानून व्यवस्था का काम राज्य सरकार की प्राथमिक संवैधानिक जिम्मेदारी है। सरकार इस मोर्चे पर फेेल हो गई है। सरकार ने सत्ता में बने रहने का अपना संवैधानिक, नैतिक अधिकार खो दिया है। राज्य में सरकार नाम की किसी चीज का कोई औचित्य नहीं है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in