Archive | November 7th, 2010

आईडिया सेल्यूलर के साथ भारतीय रेल यात्रियों को भाशा की बाधा दूर करने में मदद करेगी

Posted on 07 November 2010 by admin

अपनी किस्म की इस पहली योजना के तहत आईडिया लैंग्वेज हैल्पलाइन को रेलवे पूछताछ नंबर 139 के जरिए सभी क्षेत्रों में प्रोमोट किया जाएगा। रेल यात्रियों को उनकी स्थानीय भाशा में सूचना देने के लिए आईडिया लैंग्वेज हैल्पलाइन सहायक होगी। अपने गन्तव्य पर पहुंचने के बाद यात्री इस सहायत का लाभ उठा सकेंगे।

भाशा का बंधन तोड़ने वाला सन्देश दे रहे प्रचार अभियान के साथ आईडिया सेल्यूलर करोड़ों भारतीयों को एक ऐसा सरल समाधान दे रही है जिसकी मदद से वे भिन्न भिन्न भाशाएं बोलने वाले लोगों से खुद बातचीत कर सकेंगे। भारतीय रेलवे के साथ मिल कर कंपनी आईडिया लैंग्वेज हैल्पलाइन उपलब्ध करा रही है जो देश के विभिन्न हिस्सों में यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को सेवा देगी।

इस योजना के तहत आईडिया लैंग्वेज हैल्पलाइन को एक हफ्ते के लिए भारतीय रेल के पूरे नैटवर्क में प्रोमोट किया जाएगा। आईडिया लैंग्वेज हैल्पलाइन का जिंगल 139 पर बजेगा और इस नंबर पर कॉल करने वाले लाखों लोगों के साथ ब्राण्ड आईडिया को जोड़ेगा।

29 अक्टूबर से आरम्भ होकर सात दिनों तक रेलवे पूछताछ नंबर 139 के आईवीआर पर आईडिया लैंग्वेज हैल्पलाइन का जिंगल बजाया जाएगा। कॉलर को 10 सैकिण्ड तक जिंगल सुनाया जाएगा, फिर वह आईवीआर से कनैक्ट होगा, उसके बाद ह्यूमन इंटरफेस से कनैक्ट होने से पहले दोबारा 15 मिनट तक जिंगल सुनाया जाएगा। दक्षिणी क्षेत्रों में जिंगल अंग्रेजी में होगा और शेश भारत में हिन्दी में।

इस पहल के जरिए आईडिया सेल्यूलर उन मुसाफिरों से जुड़ना चाहती है जो दुनिया के सबसे बड़े रेल नैटवर्क के जरिए उत्सवों के इस मौसम में सफर पर निकलेंगे। कंपनी अपनी इस अनूठी हैल्पलाइन के माध्यम से नए शहर व क्षेत्रों में पहुंचने पर उन्हें सम्प्रेशण में मदद करेगी।

त्यौहारों के मौकों पर भारतीय रेल का यातायात बढ़ जाता है क्योंकि दूरदराज के इलाकों से लोग त्यौहार मनाने अपने परिवार के पास लौटते हैं। इसका मतलब, इस पहल के जरिए इन सात दिनों की अवधि में पूरे देश के करीब 1 करोड़ लोग आईडिया का यह जिंगल सुनेंगे।

अपनी किस्म की इस पहली योजना में मुसाफिरों को आईडिया लैंग्वेज हैल्पलाइन के बारे में सूचित किया जाएगा। यह ऐसी सेवा है जो वे अपनी मंजिल पर पहुंचने पर इस्तेमाल कर सकेंगे ताकि वहां के लोगों से उनकी स्थानीय भाशा में बात कर सकें।

आईडिया का नया विज्ञापन उन लाखों भारतीयों को एक सरल समाधान देता है जो कंरियर, पढ़ाई, यात्रा या जिन्दगी में अन्य संभावनाओं की तलाश में अपना घर छोड़ कर दूसरे शहरों में जाते हैं या फिर अपने क्षेत्र में विभिन्न भाशाएं बोलने वाले लोगों के साथ बात करने की जरूरत पड़ती है। इस तरह वे बदले माहौल व दूसरी भाशाएं बोलने वाले लोगों के साथ बेहतर तरीके से संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

भारतीय रेल के साथ इस गठबंधन के बारे में आईडिया सेल्यूलर की वरिश्ठ उपाध्यक्ष-मार्केटिंग अनुपमा आहलुवालिया ने कहा, ´´भारतीय रेल दुनिया के सबसे विस्तृत व अग्रणी रेल नैटवर्कों में से एक है जो दुनिया में सबसे अधिक यात्रियों को उनकी मंजिलों तक पहुंचाती है। भारतीय रेल की मदद से हम देश भर में अधिकतम मुसाफिरों तक संपर्क बना सकेंगे और करोड़ों यात्रियों तक उपयोगी सेवा पहुंचा सकेंगे। हमें पूरा भरोसा है कि इस गठबंधन के द्वारा हम लोगों पुख्ता संपर्क स्थापित कर सकेंगे और इन सात दिनों के दौरान करीब 1 करोड़ यात्रियों को भाशा की अड़चन से निकलने में मदद कर पाएंगे तथा इस तरह हमारे 74 मीलियन उपभोक्ता आधार में वृद्धि होगी।´´

लोगों तक पहुंचने के लिए आईडिया ने सभी पारंपरिक व उभरते मीडिया मंचों को शामिल करते हुए एक सम्पूर्ण प्रचार अभियान चलाया है।

आईडिया ने भारत की पहली ´लैंग्वेज हैल्पलाइन´ लांच की है जो कॉल करने वालों को 16 भाशाओं में बातचीत हेतु मदद देगी। आईडिया की लैंग्वेज हैल्पलाइन 22 टेलीकॉम सिर्कलों व 16 भारतीय भाशाओं में सेवा प्रदान करेगी। इन भाशाओं में शामिल हैं- असमी, बांग्ला, भोजपुरी, अग्रेजी, गुजराती, हिन्दी, कन्नड़, कश्मीरी, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु, उड़िया, पंजाबी, राजस्थानी व उर्दू।

हवाई यात्रियों हेतु आईडिया लैंग्वेज हैल्पलाइन को प्रोमोट करने के लिए आईडिया ने जैट एयरवेज़ से गठबंधन किया है। जिसके तहत जैट एयरवेज़ व जैट कनैक्ट की उड़ानों में उद्घोशणाओं में आईडिया लैंग्वेज हैल्पलाइन के बारे में बताया जाएगा कि वे अपने गन्तव्य पर पहुंच कर स्थानीय भाशा अनुवाद के लिए इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

इसके अलावा फ्लाइट में सीट जैकेट्स में लैंग्वेज हैल्पलाइन ब्रॉशर भी रखे जाएंगे। इस महीने चलने वाली इस गतिविधि में कंपनी 18 से 20 लाख यात्रियों से जुड़ पाएगी। इन ब्रॉशरों में 16 भाशाओं में कुछ सामान्य शब्दों व वाक्यों का अनुवाद दिया गया है। यह ब्रॉशर हर उस यात्री के लिए मददगार साबित हो सकता है जो भारत में किसी ऐसी जगह जा रहा है जहां उसकी भाशा से अलग कोई भाशा बोली जाती है।

आईडिया ने हमेशा मोबाइल टेलीफोनी की शक्ति के माध्यम से समाज की समस्याओं के सरल समाधान सुझाए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गन्ना मूल्य की बढ.ोत्तरी छलावा

Posted on 07 November 2010 by admin

गन्ना विकास परिशद के चेयरमैन अशोक कुमार वर्मा एडवोकेट ने प्रदेश सरकार द्वारा गन्ना मूल्य में 40 रूपये प्रति कुंटल की बढ.ोत्तरी को मात्र दिखावा बताया है। पिछले वशZ गन्ना मूल्य सरकार ने 165 रूप्ये घोशित किया था और उस पर चीनी मिलों से 30 यप्ये का बोनस मिला था। जबकि चीनी मिलों ने 250 से 300 रूप्ये प्रति कुन्टल तक गन्ना खरीदा था। ऐसी स्थित में सरकार द्वारा 40 रूप्ये की बढ.ोत्तरी के बाद भी मात्र 205 रूप्ये की कीमत किसानों को मिलेगी। दिखावे में तो गन्ना मूल्य की बढ.ोत्तरी 40 रूप्ये की है जब कि 30 रूप्यें बोनस को समाप्त कर दिया गया है। ऐसी स्थित में किसानों को मात्र 10 रूप्ये ही फायदा मिल रहा है और सदि पिछले चीनी मिलों द्वासा 50 से 100 रूप्ये तक का वास्तविक नुकशान होगा। गन्ना मूल्य की बढ.ोत्तरी सरकार द्वारा मात्र दिखावा है।  डीजल, खाद, दवा एवं मजदूरी में जो रेट बढ.ें हैं इससे किसानों को लाभ नहीं नुकशान होगा। श्री वर्मा ने मांग किया है कि गन्ना मूल्य कम से कम 300 रूप्ये प्रति कुण्टल सरकार को निर्धारित करना चाहिए अन्यथा किसान गन्ना बुआई कम करेंगे और पिछले वशZ की तरह चीनी मंहगी होगी और सरकार को विदेशों से चीनी आयात करनी पडऋेगी जिसे देश, किसान, चीनी मिल सभी प्रभावित होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नेपाल के प्रधानमन्त्री से मिले शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी

Posted on 07 November 2010 by admin

शिक्षा में क्वालिटी विचारधारा के प्रणेता व सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक डा. जगदीश गांधी काठमाण्डू में आयोजित `इण्टरनेशनल कन्वेन्शन ऑन स्टूडेन्ट्स क्वालिटी कन्ट्रोल सिर्कल´ के अवसर पर नेपाल के प्रधानमन्त्री श्री माधव कुमार नेपाल से मिले और सी.एम.एस. की ओर से `क्वालिटी पायनियर अवार्ड´ प्रदान कर सम्मानित किया। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि नेपाल के प्रधानमन्त्री को `इण्टरनेशनल कन्वेन्शन ऑन स्टूडेन्ट्स क्वालिटी कन्ट्रोल सिर्कल´ के मुख्य अतिथि थे जबकि डा. गांधी ने बतौर मुख्य वक्ता इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग किया। यह अन्तर्राष्ट्रीय क्वालिटी सम्मेलन वल्र्ड काउिन्सल आफ टोटल क्वालिटी एण्ड एक्सीलेन्स इन एजुकेशन (डब्ल्यू.सी.टी.क्यू.ई.ई.) के तत्वावधान में क्वेस्ट, नेपाल द्वारा काठमाण्डू में आयोजित किया गया जिसमें विश्व के 63 प्रतििष्ठत विद्यालयों के लगभग 202 अन्र्तराष्ट्रीय व 485 राष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर नेपाल के प्रधानमन्त्री श्री माधव कुमार नेपाल ने सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि ज्ञान और विश्वव्यापी सोच से ही आज का नवयुवक आने वाली समस्याओं व चुनौतियों का सामना कर सकता है। उन्होंने विश्व के 2.6 करोड़ बच्चों एवं आने वाली पीढ़ियों के सुरक्षित भविष्य हेतु सी.एम.एस. के `शान्ति शिक्षा अभियान´ की सराहना की।

श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए डा. जगदीश गांधी ने कहा कि भावी पीढ़ी को `टोटल क्वालिटी पर्सन´ वर्तमान समय की मांग है और इसके लिए आधुनिक स्कूलों को अपनी शिक्षा पद्धति में आमूल-चूल परिवर्तन करते हुए उसमें भौतिक, सामाजिक, नैतिक, चारित्रिक व आध्याित्मक शिक्षा का समावेश करना होगा। अपने कीनोट एडेªेस में सी.एम.एस. शिक्षा पद्धति पर प्रकाश डालते हुए डा. गांधी ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि प्रत्येक बच्चा अच्छा और गुणवान बने। एक आधुनिक विद्यालय का सामाजिक उत्तरदायित्व है कि छात्रों को कानूनपरस्त और न्यायप्रिय बनायें, तभी हम इस प्यारी धरती पर आध्याित्मक सभ्यता स्थापित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब हम सभी विश्ववासियों को मिलजुलकर `विश्व एकता´ का बीड़ा उठाना चाहिए।

श्री शर्मा ने बताया कि डा. गांधी की नेपाल यात्रा कई मायनों में अत्यन्त महत्वपूर्ण रही। इस यात्रा में उन्होंने नेपाल के छात्रों में `क्वालिटी विचारधारा´ को आत्मसात करने की अभूतपूर्व प्रेरणा दी। इसके अलावा डा. गांधी ने नेपाल की विभिन्न हस्तियों से भी मुलाकात की जिनमें नेपाल के पूर्व प्रधानमन्त्री श्री शेर बहादुर देउबा, नेपाल सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री राम प्रसाद श्रेष्ठ, नेपाल के अपीलेट कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति वैद्यनाथ उपाध्याय, नेपाल के शिक्षा मन्त्रालय के सचिव श्री शंकर प्रसाद पाण्डेय आदि प्रमुख हैं।

श्री शर्मा ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में सर्वप्रथम क्वालिटी विचारधारा को स्थापित करने एवं उसे प्रचारित व प्रसारित करने का श्रेय सी.एम.एस. को जाता है तथापि सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गांधी की प्रेरणा व सी.एम.एस. कानुपर रोड की प्रधानाचार्या डा. (श्रीमती) विनीता कामरान के अथक प्रयासों की बदौलत आज विश्व के अधिकांश देशों में स्टूडेन्टस क्वालिटी कन्ट्रोल सिर्कल की स्थापना सम्भव हुई है। अब तक इंग्लैण्ड, नेपाल, बांग्लादेश, अमेरिका, मॉरीशस, श्रीलंका, जर्मनी, कुबैत, तुकीZ, इजराइल, हांगकांग, कतार, ईरान, मलेशिया, फिलीपीन्स, पाकिस्तान तथा श्रीलंका देशों के अनगिनत स्कूलों में स्टूडेन्ट्स क्वालिटी कन्ट्रोल सिर्कल्स स्थापित हो चुके हैं तथा वे सभी अपने छात्रों को टी.क्यू.पी. (टोटल क्वालिटी पर्सन) बनाने का प्रयत्न कर रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Dr Jagdish Gandhi visits Prime Minister of Nepal

Posted on 07 November 2010 by admin

The pioneer of quality concept in education and Founder of City Montessori School, Dr Jagdish Gandhi met Mr Madhav Kumar Nepal, the Prime Minister of Nepal during his visit to Nepal to attend the ‘International Convention on Students Quality Control Circle’ organized in Kathmandu and honoured him with ‘Quality Pioneer Award’ on behalf of City Montessori School. This information has come from Mr Hari Om Sharma, Chief Public Relations officer of CMS. Mr Sharma informed that the Prime Minister of Nepal was the Chief Guest in the ‘International Convention on Students Quality Control Circle’  and Dr Gandhi was the main speaker in the conference. This international conference was organized by the QUEST, Nepal under the aegis  of World Council of Total Quality and Excellence in Education (WCTQEE) in Kathmandu in which approximately 202 international and 485 national representatives from 63 reputed schools of the world participated. On this occasion, Mr Madhav Kumar Nepal profusely praised CMS and said that modern age youths can face the problems and challenges of life with their knowledge and global thinking. He commended the ‘Peace Education Campaign’ of CMS for a safe future of 2.6 billion children of the world and the generation yet-to-be-born.

jg-nepal1Mr Sharma said that as the main speaker Dr Gandhi spoke that ‘Total Quality Person’ is the need of the hour and present age schools should bring total change in their teaching methodology and inculcate material, human, moral, character building and spiritual education in it. In his keynote address, Dr Gandhi emphasized on teaching methods of CMS and said that we aim to build every child good and smart. It is the social responsibility of a modern school to groom up students as law-abiding and just to be able to make this beautiful earth spiritually cultured. He said that now the time has come when we all should shoulder the responsibility to establish world unity.

Mr Sharma said that Dr Gandhi’s Nepal visit has been significant. He tremendously inspired the students of Nepal to imbibe ‘Quality Concept’ in themselves. Dr Gandhi also visited several eminent figures in Nepal including former Prime Minister of Nepal Mr Sher Bahadur Deuba; Chief Justice of the Supreme Court of Nepal, Justice Ram Prasad Shrestha, Chief Justice of Appellate court Justice Baidyanath Upadhyay and Secretary in Education Ministry of Nepal, Mr Shankar Prasad Pandey.

Mr Sharma said that the credit for establishing quality concept in education for the first time goes to the inspiration of Founder of CMS Dr Jagdish Gandhi and the efforts of Principal of CMS Kanpur Road Campus, Dr (Mrs) Vineeta Kamran whose untiring endeavours have created Students’ Quality Control circles in several nations of the world. By now various schools in UK, Nepal, Bangladesh, America, Mauritius, Sri Lanka, Germany, Kuwait, Turkey, Israel, Hong Kong, Qatar, Iran, Malaysia, Philippines, Pakistan and Sri Lanka established Students’ Quality Control Circles and they all are on their path to make their students TQP (Total Quality Person).

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2010
M T W T F S S
« Oct   Dec »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in