Categorized | लखनऊ.

पुरस्कार वितरण समारोह के साथ ‘यूरेका इण्टरनेशनल-2010’ सम्पन्न

Posted on 28 November 2010 by admin

प्राइमरी वर्ग की चैम्पियनशिप भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर एवं जूनियर वर्ग की चैम्पियनशिप सेंट मार्क्स सीनियर सेकेण्डरी पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली ने जीती

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्टीय सास्कृतिक-साहित्यिक महोत्सव ‘यूरेका इण्टरनेशनल-2010’ आज बहुत ही शानदार तरीके से उमंग व उल्लास से सराबोर वातावरण में सी-एम-एस- कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि श्री डी-एस- मिश्रा, आई-ए-एस-, प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री, उ-प्र- ने दीप प्रज्वलित कर ‘पुरस्कार वितरण व समापन समारोह’ का विधिवत उद्घाटन किया एवं देश-विदेश के विजयी प्रतिभागियों को शील्ड, मैडल व प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित किया। ‘‘यूरेका इण्टरनेशनल-2010’’ में भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर की छात्र टीम ने प्राइमरी वर्ग की ओवरऑल चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया जबकि सेंट मार्क्स सीनियर सेकेण्डरी पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली की छात्र टीम ने जूनियर वर्ग की ओवरऑल चैम्पियनशिप जीतकर अपनी प्रतिभा का परचम लहराया।

closing_eureka1इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि श्री डी-एस- मिश्रा, आई-ए-एस-, प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री, उ-प्र- ने विश्वास व्यक्त किया कि यूरेका इण्टरनेशनल विश्व बन्धुत्व की एक अनूठी कड़ी है जो विभिन्न देशों के बीच सास्कृतिक व साहित्यिक एकता की लड़िया पिरोती है। वसुधैव कुटुम्बकम की भावना ही हमारी संस्कृति व साहित्य की आधार रही है और इस प्रकार के अन्तर्राष्टीय आयोजन इसी भावना को सारे विश्व में पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम है। श्री मिश्रा ने जोर देते हुए कहा कि विविधताओं में एकता परम्‌ आवश्यक है और यह कार्य संस्कृति, साहित्य व आध्यात्म द्वारा ही प्राप्त हो सकता है। यूरेका इण्टरनेशनल की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस महोत्सव से विश्व एकता और भाईचारे का पैगाम पूरे विश्व में प्रवाहित हुआ है।

इस अवसर पर देश-विदेश के प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में सी-एम-एस- छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-सास्कृतिक कार्यम प्रस्तुत किया। भारतीय संस्कृति से हुए इस भव्य स्वागत से विदेशी मेहमान गद्गद व प्रफुल्लित दिखाई दिये और तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा ऑडीटोरियम गूज उठा। कार्यम का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ एवं इसके बाद सी-एम-एस- छात्रों ने अनेकता में एकता की भावना को सुन्दर नृत्यों द्वारा मंच पर प्रस्तुत किया। श्रीलंका, नेपाल व देश के विभिन्न भागों से पधारे प्रतिभागी छात्र इन नृत्यों की धूम में झूम उठे व भारतीय गीत संगीत का पूर्ण आनन्द उठाया। इस अवसर पर देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने कहा कि हम लोगों को लखन में जो प्यार और अपनापन मिला है उसे हम कभी नहीं भूल पायेंगे। यूरेका इण्टरनेशनल ने हमें विश्व एकता के महत्व को समझाया है। हम संकल्प लेते हैं कि पूरी दुनिया में अमन व शांति के लिए एकता का साम्राज्य स्थापित करेंगे।

इससे पहले यूरेका-2007 का चौथा व अन्तिम दिन देश-विदेश के छात्रों के लिए एक नया शैक्षिक अनुभव साबित हुआ और दिनभर चले प्रतियोगिताओं के दौर में श्रीलंका, नेपाल व देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे प्रतिभागी  छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था। प्रात:कालीन सत्र में प्रतियोगिताओं का सिलसिला प्राइमरी छात्रों की ‘मैरी क्वेरीज प्रतियोगिता’ से हुआ। प्रख्यात क्विज मास्टर श्री कार्लाइन मैकफॉरलैण्ड ने इस क्विज प्रतियोगिता का बड़े ही दिलचस्प अंदाज में संचालन किया। क्विज को पाच भागों में बांटा गया जिनमें सामान्य ज्ञान, विज्ञान, गणित, साहित्य और सभी विषयों पर मिश्रित प्रश्न पूछे गये और छात्रो ने बिजली की तेजी से प्रश्नों के उत्तर देकर अपने ज्ञान से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। ऑडियो विजुअल और बजर राउण्ड में तो छात्रों का उत्साह देखने लायक था। इन छोटे उस्तादों में छिपे ज्ञान के भंडार को देखकर सभी दर्शक दंग रह गये और उनके आत्मविश्वास की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

prize-distrubution_eureka1इसी प्रकार जूनियर वर्ग की ‘टच माई शैडो’ प्रतियोगिता में लगभग 50 छात्र टीमों ने प्रतिभाग किया एवं प्रतियोगिता का विषय था ‘थर्टी इयर्स हेन्स’। इस प्रतियोगिता में देश-विदेश के छात्रों ने कम्प्यूटर पर एक घंटे में मल्टीमीडिया बनाकर अपनी तकनीकी कला का बेहतरीन नमूला पेश किया एवं तकनीकी निपुणता का परिचय दिया। प्रतियोगिताओं में निर्णायक की भूमिका सुश्री नम्रता ढांडा, लेक्चरर, गगन इन्स्टीट्‌यूट आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी, सुश्री विवेक चौहान, लेक्चरर, सागर न्स्टीट्‌यूट आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी, श्री सतीश कुमार सिंह, लेक्चरर, सरस्वती इन्स्टीट्‌यूट आफ टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेन्ट एवं श्री विनय कुमार मिश्रा, लेक्चरर, राम स्वरूप मेमोरियल कालेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी ने निभाई। रेन्डेजुअस विज-ए-विज पत्रकारिता प्रतियोगिता में छात्रों ने नन्हें पत्रकार बनकर यूरेका पर आधारित रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत की। इसमें भी छात्रों ने बड़े उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया और अपनी रिपोर्ट अंग्रेजी में पढ़कर सुनाई। इस प्रतियोगिता द्वारा उनकी अंग्रेजी का ज्ञान व वाकपटुता को जांचा-परखा गया। प्रतियोगिता में निर्णायकों की भूमिका श्री पंकज जायसवाल, डेप्यूटी ब्यूरो चीफ, हिन्दुस्तान टाइम्स, सुश्री रिचा श्रीवास्तव, पत्रकार, हिन्दुस्तान टाइम्स एवं श्री अंकित, पत्रकार, हिन्दुस्तान टाइम्स ने निभाई।

यूरेका इण्टरनेशनल-2010 के समापन अवसर पर सी-एम-एस- संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा- जगदीश गांधी ने विश्व एकता और विश्व शांति के पथ पर चलने के लिए सभी छात्रों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि ये विश्व ईश्वर ने सभी धर्मों और जातियों के लिए बनाया है। हमें आपसी झगड़ों को समाप्त कर विश्व शांति की राह पकड़नी चाहिए। यूरेका इण्टरनेशनल-2010 की संयोजिका एवं सी-एम-एस- आनन्द नगर की प्रधानाचार्या श्रीमती आभा अनन्त ने कहा कि इस समारोह को आयोजित करने का उद्देश्य भावी पीढ़ी की बहुमुखी प्रतिभा के विकास के साथ ही उनके मानवीय एवं आध्यात्मिक दृष्टिकोण को विकसित करना था। उन्होंने बड़े ही विश्वास के साथ कहा कि  यूरेका-2010 जहा भावी एवं युवा पीढ़ी के बौद्धिक विकास में सहायक हुआ है वहीं उन्हें जीवन के परम उद्देश्य से अवगत कराने में सहायक रहा है।

अन्तर्राष्टीय सास्कृतिक-साहित्यिक महोत्सव ‘यूरेका इण्टरनेशनल-2010’ के परिणाम
प्राइमरी वर्ग - पॉप आर्ट कोलाज प्रतियोगिता

प्रथम    अंजली साहनी व श्रेया जायसवाल    फैजाबाद पब्लिक स्कूल, फैजाबाद
द्वितीय    मारिया इजी व स्तुति ढोलिया    नवरचना विद्यानी विद्यालय, गुजरात
तृतीय    मो- हमाद व श्रेया सक्सेना    सी-एम-एस- अलीगंज कैम्पस

पेज टु स्टेज कविता पाठ प्रतियोगिता
प्रथम    बाल भारती पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली
द्वितीय    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, जानकी पुरम, नई दिल्ली
तृतीय    सी-एम-एस- महानगर, तृतीय कैम्पस

टच माई शैडो मल्टीमीडिया प्रतियोगिता
प्रथम    अभीप्सा राकेश व आकाश बनयाल    वेंकटेश्वर इण्टरनेशनल स्कूल, नई दिल्ली
द्वितीय    ईशान थामसन व नचिकेत गिरीश    भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर
तृतीय    निदा सिद्दीकी व गुरुबानी मोगा    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, मीराबाग, नई दिल्ली

मैरी क्वेरीज क्विज प्रतियोगिता
प्रथम    अन्विती सूरी व नचिकेत गिरीश     भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर
द्वितीय    आकाश अग्रवाल व भारत माथुर    पी-एम-एस- पब्लिक स्कूल, मुरादाबाद
तृतीय    रोहित ओझा व दीक्षा सिंह    सनबीम स्कूल, भगवानपुर, वाराणसी
रेण्डेजुअल विज-ए-विज रिपोर्टिंग प्रतियोगिता
प्रथम    हर्षिता व इशिता त्रिपाठी    सी-एम-एस- राजेन्द्र नगर कैम्पस
द्वितीय    शगुन दीक्षित व अनन्या द्विवेदी    सनबीम स्कूल, भगवानपुर, वाराणसी
तृतीय    ईशान थामसन व नचिकेत गिरीश    भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर

जूनियर वर्ग रेडिया प्लेराइटिंग प्रतियोगिता

प्रथम    सनबीम स्कूल, लहरतारा, वाराणसी
द्वितीय    बी-सी-एम- आर्य माडल सी-से- स्कूल, लुधियाना
तृतीय    सनबीम स्कूल, वरूणा, वाराणसी
फुटलूज कोरियोग्राफी प्रतियोगिता
प्रथम    वेंकटेश्वर इण्टरनेशनल स्कूल, नई दिल्ली
द्वितीय    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, मीराबाग, नई दिल्ली
तृतीय    सनबीम स्कूल, वरूणा, वाराणसी
जीरो कार्बोनिसिटी पर्यावरण प्रोजेक्ट प्रतियोगिता
प्रथम    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, जनकपुरी, नई दिल्ली
द्वितीय    सी-एम-एस- गोमती नगर कैम्पस
द्वितीय    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, मीराबाग, नई दिल्ली
टच माई शैडो मल्टीमीडिया प्रतियोगिता
प्रथम    मनन सलोदकर व भारत राजगोपालन    भवन बी0पी0 विद्या मंदिर, नागपुर
द्वितीय    देव सोनी व सृष्टि बंसल    सेंट मार्क्स सी- से- स्कूल, मीराबाग, नई दिल्ली
तृतीय    अमोल सक्सेना व जतिन बंसल    पी-एम-एस- पब्लिक स्कूल, मुरादाबाद

जूनियर वर्ग चैम्पियनशिप
सेंट मार्क्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, मीराबाग, नई दिल्ली
प्राइमरी वर्ग चैम्पियनशिप
भवन्स बी-पी- विद्या मंदिर, नागपुर

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in