Archive | June 7th, 2018

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ग्राम चैपाल में ग्रामीणों से किया सीधा संवाद

Posted on 07 June 2018 by admin

07_06_2018_yogi_mainpuri_18051694लखनऊ 07 जून 2018, मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने मैनपुरी जिले के ललूपुरा गांव तथा उन्नाव जिले के रऊकरना गांव में ग्राम चैपाल लगाकर ग्रामीणो से सीधा संवाद स्थापित किया। केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को लेकर ग्राम चैपाल में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और बिजली कनेक्शन, आवास, राशन, शौचालय सहित तमाम योजनाओं का लाभ मिलने के बारे सीधे वहां मौजूद जनता से सवाल पूछा। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि मैं यहां देखने आया हूूं आप लोंगो को योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ग्राम चैपाल में कहा कि मैंनपुरी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आवास उपलब्ध कराये गए है। 43 हजार से अधिक परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन मिला है। स्वच्छ भारत अभियान शहरी के तहत नगरीय क्षेत्रों में 2 अक्टूबर 2014 से मार्च 2017 तक मात्र 3632 शौचालय ही बने थे, जबकि मार्च 2017 से अब तक मैनपुरी जनपद में 9885 शौचालय का निर्माण कराया जा चुका है। जिले के 38001 किसानों का कर्ज माफ हुआ है। हमारी सरकार के 1 वर्ष के कार्यकाल में ही जिले में 1051 गांवो तक बिजली पहुॅची। सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत जिले में 2320 परिवारों को इस योजना से लाभ हुआ है। योगी जी ने ग्रामीणों से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने घोषणा की है कि हर एक योजना का लाभ गरीबों तक पहुॅचें, इसलिए सभी लोग बैंक खाते खुलवा लें, ताकि आपको सीधे योजनाओं का लाभ मिल सके।
मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के साथ राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भूपेन्द्र चैधरी, राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव, राज्यसभा सदस्य हरनाथ सिंह यादव, विधायक राम नरेश अग्निहोत्री, जिलाध्यक्ष आलोक गुप्ता आदि ग्राम चैपाल में सहभागी रहे।

Comments (0)

बेमेल गठबंधन से अंधकार की ओर जा रहा विपक्ष - डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 07 June 2018 by admin

लखनऊ 07 जून 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने अपने दो दिवसीय मुरादाबाद एवं सम्भल जिलों में प्रवास के दौरान दूसरे दिन मुरादाबाद जिला एवं महानगर की समन्वय बैठक का मार्गदर्शन किया। डा. पाण्डेय ने कहा कि सपा-बसपा ने प्रदेश में पिछले 14 वर्ष तक राज किया है, अब विपक्ष मोदी जी की लोकप्रियता और उनके 4 वर्ष के जनकल्याणकारी कार्यो से घबराकर बेमेल गठबन्धन करके अपनी पार्टियों को अंधकार की ओर ले जा रहा हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर जब बंगले खाली हुए तब सभी ने देखा की उनके बंगलों के सामने राजा-रानी के महल भी फेल है।
प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल जी, प्रदेश सरकार के मंत्री, प्रदेश पदाधिकारी, क्षेत्रीय पदाधिकारी, सांसद, विधायक, जिलाध्यक्षों सहित सभी कार्यकर्ता ग्राम चैपाल अभियान के तहत गांवों में प्रवास पर जा रह है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सभी निष्ठावान कार्यकर्ता है, आपने कई चुनाव पार्टी को जिताएं है, आप सभी कार्यकर्ता बधाई के पात्र हैं, कभी हम दो सीटों पर थे, हमारी यात्रा चलती रही और आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक, मेयर, सभासद सब भाजपा के है, यह सब आप कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम से ही सम्भव हुआ है, आप में आपार शक्ति है। भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर 2019 में मोदी जी के नेत्त्व में 2014 से अधिक जनसमर्थन के साथ विजय पताका फहराएगी।
डा. पाण्डेय ने कहा कि मोदी जी की स्पष्ट नीति और साफ नियत से देश में भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण बना है। गांव, गरीब, किसान तक संसाधान पहुंच रहे है, इससे विपक्षी परेशान हैं वह हमें पचा नहीं पा रहे है सभी पार्टियां मोदी विरोधी है, और हम भ्रष्टाचार, तुष्टीकरण, जतिवाद, वंशवाद, गरीबी, अशिक्षा के विरोधी है। प्रधानमंत्री जी ने लालकिले से देश को स्वच्छता का संदेश दिया और जनता ने उसे स्वीकार किया तथा उस पर अमल किया, यह अभियान नए भारत की तस्वीर विश्व के समक्ष प्रस्तुत करेगा। मोदी जी ने 2022 तक सभी को आवास उपलब्ध कराने का निश्चय किया है, तेजी से गरीबों को आवास मिल रहे हैं। मोदी जी ने पूरे विश्व में भारत की साख बढ़ाई है।
बैठक में क्षेत्रीय अध्यक्ष अश्वनी त्यागी, सांसद सर्वेश सिंह, विधायक राजेश जी, नीतेश गुप्ता, महापौर विनोद अग्रवाल प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Comments (0)

प्रशिक्षण की आवश्यकता प्रत्येक स्तर पर रहती है

Posted on 07 June 2018 by admin

e0a485e0a4aae0a4b0-e0a4aee0a581e0a496e0a58de0a4af-e0a4b8e0a49ae0a4bfe0a4b5-e0a4aae0a482e0a49ae0a4bee0a4afe0a4a4e0a580-e0a4b0e0a4be सुरेन्द्र अग्निहोत्री लखनऊः 07 जून, 2018

नई तकनीक को अपनाकर कार्यों को निर्धारित समय से करना सुनिश्चित करें -अपर मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी तकनीकी बिन्दुओं पर पंचायतों की क्षमतावृद्धि किए जाने में जनपदों की महत्वपूर्ण भूमिका आई.जी.आर.एस. पर प्राप्त प्रकरणों का निस्तारण शीघ्र कराए -निदेशक पंचायतीराज श्री आकाश दीप

प्रशिक्षण की आवश्यकता प्रत्येक स्तर पर रहती है। वर्तमान समय में तेजी से बदलाव हो रहा है, पहले जो कार्य प्रणाली थी वह व्यक्ति आधारित होती थी परन्तु अब नई तकनीक तेजी से बढ़ी है, कार्य भी काफी बढ़ गये है। ग्राम पंचायतों में विकास/निर्माण कार्य त्वरित गति व पारदर्शिता से कराये जाये इसके लिए जरूरी है कि नई तकनीक की पूरी जानकारी हो, जिससे कार्यों को सम्पादित किये जाने में कोई परेशानी नहीं होने पाये।q
यह विचार अपर मुख्य सचिव पंचायती राज श्री आर0के0 तिवारी ने आज यहां होटल कम्फर्ट इन गोमतीनगर में श्रीट्रान इण्डिया लि0 द्वारा आयोजित राज्य/मण्डल/ जनपदीय अधिकारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि आज यहा जो भी नई तकनीक के बारे में जानकारी दी जा रही है उसको गम्भीरता से सभी अधिकारी प्राप्त करना सुनिश्चित करें जिससे नई तकनीक को अपनाकर कार्यों को निर्धारित समय से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा अनेक कम्प्यूटर आधारित एप्लीकेशन विकसित की गई है, जिनका उपयोग पंचायत बेहतर नियोजित एवं बजटिंग, लेखांकन सूचना की रिपोर्टिग और प्रकटन हेतु कर सकती है। समय के बदलाव के साथ यह महत्वपूर्ण है कि ग्राम पंचायतें भी इन एप्लीकेशनों और कम्प्यूटरों का यथा सम्भव उपयोग करें।
इस अवसर पर निदेशक पंचायतीराज श्री आकाशदीप ने कहा कि पंचायतों को पारदर्शिता से निर्णय लेने, नागरिकों को सूचना के प्रकटन, सामाजिक लेखा परीक्षा, नागरिकों को बेहतर सुविधा सेवा सुपुर्दगी, आन्तरिक प्रबन्धक और कार्य कुशलता में सुधार के लिए निर्वाचित प्रतिनिधियों और अधिकारियों के क्षमता संर्वद्धन और सेवाओं एवं समान की पारदर्शी अधिप्राप्ति हेतु कम्प्यूटर एप्लीकेशनों के उपयोग में सक्षम बनाने के लिए भारत सरकार ने 11 एप्लीकेशन वाला एक पंचायत एंटरप्राइज सुइट ;ीजजचरूध्ध्चंदबींलंजवदसपदमण्हवअण्पदद्ध विकसित किया गया है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं में ई-गवर्नेंस के प्रोत्साहन तथा क्षमता विकास हेतु पंचायत एंटरप्राइज सूट (पी.ई.एस.) का विकास किया गया है, जिसमें 11 मुख्य एप्लीकेशन पर कार्य प्रदेश में किया जाना है। वर्तमान में, पंचायत इंटरप्राइज सूट के 07 कोर काॅमन एप्लीकेशन- यथा-प्लान-प्लस, एक्शन-साफ्ट, प्रियासाफ्ट, सर्विस प्लस, एस0एस0डी0जी0, एल0जी0डी0, एसेट कायरेक्ट्री संचालित किया जा रहा है। अगले चरण में सोशल आॅडिट एवं मीटिंग मैनेजमेंट, एरिया प्रोफाइलर, ट्रेनिंग मैनेजमेंट पोर्टल एवं जी.आई.एस. एप्लीकेशन को निकट भविष्य में संचालित किया जाना प्रस्तावित है। इस प्रकार से तकनीकी बिन्दुओं पर पंचायतों की क्षमतावृद्धि किए जाने में जनपदों की महत्वपूर्ण भूमिका है, क्योंकि ई-गवर्नेन्स के क्षेत्र उत्तरोत्तर वृद्धि होती जा रही है।
श्री आकाश दीप ने बताया कि भारत सरकार के साफ्टवेयर प्लान प्लस ;ूूूण्चसंददपदहवदसपदमण्हवअण्पदद्ध पर अपनी वार्षिक कार्ययोजना को आनलाइन अपलोड किया जाता है। ग्राम पंचायतों ने इस दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया है एवं वर्ष 2017-18 में लगभग शत-प्रतिशत कार्ययोजनाएं प्लान-प्लस की है। उन्होंने कहा कि यहां उपस्थित उपनिदेशक (पं.) एवं जिला पंचायत राज अधिकारी इस दिशा में गंभीरतापूर्वक कार्य करें एवं दो माह में एक्शनसाफ्ट साफ्टवेयर पर वित्तीय प्रगति को मैप कराने की दिशा में कार्य करें, क्योंकि वित्तीय प्रगति पर कार्य करने के बाद ही प्रियासाफ्ट ;ूूूण्ंबबवनदजपदहवदसपदमण्हवअण्पदद्ध एप्लीकेशन ग्राम पंचायत द्वारा अपने कार्यों का लेखा-जोखा जाता है। 2016-17 की लगभग शत-प्रतिशत ग्राम पंचायतों द्वारा वार्षिक लेखा पुस्तिका बंदी प्रियासाफ्ट पर की जा चुकी है एवं वित्तीय वर्ष 2017-18 में वार्षिक लेखा-पुस्तिका बंदी की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। कई ग्राम पंचायतों में ग्रामनिधि के दुरूपयोग के प्रकरण आई.जी.आर.एस. पर प्राप्त हो रहे है। सभी अधिकारी अपने जनपद एवं मण्डल में क्षेत्रीय भ्रमण कर ऐसे सभी प्रकरणों का निस्तारण शीघ्र कराए।
श्री आकाश दीप ने बताया कि पंचायतों को कई एप्लीकेशन पर अभी कार्य करने की आवश्यकता है, उसमें नेशनल एसेट डायरेक्टरी/एम-एसेट ;ूूूण्ंेेमजकपतमबजवतलण्हवअण्पदद्ध भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस एप्लीकेशन में ग्राम पंचायत की सभी परिसम्पत्तियों का विवरण उपलब्ध रहता है। वर्ष 2017-18 में भारत सरकार द्वारा मोबाइल के माध्यम से परिसम्पत्तियों की फोटो को अपलोड कर जी.ओ. टैगिंग का कार्य एम-एसेट के माध्यम से किया जाता है। सभी पंचायतों को राजस्व ग्राम सहित मैप किए जाने का कार्य, पंचायतों की वेबसाइट का विकास एवं कन्टेंट मैनेजमेंट का कार्य एवं उनके आधारभूत आकड़ों को अपडेट किए जाने का कार्य विभिन्न साफ्टवेयर के माध्यम से किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन उप निदेशक पंचायत श्रीमती प्रवीणा चैधरी ने किया।
इस अवसर पर अपर निदेशक पंचायतीराज श्री एस0के0 पटेल व श्री राजेन्द्र सिंह, उप निदेशक पंचायत श्री गिरीश चन्द्र रजक सहित विभिन्न जनपदों के उप निदेशक/ जिला पंचायत राज अधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

प्रवास कार्यक्रम - मुख्यमंत्री मा. योगी आदित्यनाथ

Posted on 07 June 2018 by admin

लखनऊ 07 जून 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मंत्री एवं ग्राम चैपाल अभियान सह संयोजक अनूप गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 8 जून को सुबह 11ः00 बजे लखीमपुर जिले के ग्राम लाहौरी नगर व दोपहर 04ः00 बजे सीतापुर जिले के ग्राम बम्भेरा, ब्लाॅक कसमंडा में ग्रामीणों के साथ संवाद करेंगे।

Comments (0)

इज़राइल के आतंकवाद के खिलाफ आसफि मस्जिद में 8 जुन को विश्व कुद्वस दिवस मनाया जाएगा

Posted on 07 June 2018 by admin

लखनऊ 7 जून : विश्व कुद्वस दिवस के अवसर पर हर साल की तरह इस साल भी इज़राइल के आतंकवाद के खिलाफ और फिलीस्तीनी मज़लूमों के समर्थन में मजलिस उलेमाए हिंद की ओर से नमाज़े जुमा तुल विदा के बाद विरोध प्रदर्शन किया जायेगा। नमाज़े जुमा के बाद प्रदर्शनकारी आसफि मस्जिद से जुलूस की शक्ल में बड़े इमामबाड़ा के मुख्य दरवाजा तक जाएंगे, इमामबाडे की सडक पर रूमी गेट के पास वैश्विक आतंकवाद, इज़रायली बबर्ता के खिलाफ और फिलीस्तीनी मज़लूमों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन किया जायेगा।मालुम रहे कि पूरी दुनिया में रमज़ान के अंतिम जुमा को इज़राईली आतंकवाद के खिलाफ और फिलिस्तीनी मज़लुमों के समर्थन में इमाम खुमेनी के एलान पर प्रर्दशन आयोजित होते है। लखनऊ में भी पिछले कई वर्षों से मौलाना सैयद कल्बे जवाद नकवी के नेतृत्व में नमाजे़ जुमा तुल विदा के बाद विरोध प्रदर्शन होते रहे हैं। इस साल भी 8 जून को जुमा की नमाज़ के बाद विरोध प्रर्दशन किया जाएगा ।
प्रदर्शन के अंत में अमेरिका और इज़रायल के राष्ट्रीय ध्वज जलाये जायेगें और संयुक्त राष्ट्र सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पांच सूत्री ज्ञापन भी भेजा जाएगा।मजलिसे उलेमाए हिंद सभी मुसलमानों,उलेमा और सगंठनों से अपील करती है कि वह अधिक से अधिक संख्या में भाग लें।

Comments (0)

सप्तम ‘अखिल भारतीय हिन्दू अधिवेशन’ का समापन राममंदिर का निर्माण न हुआ तो भाजपा छोड दूंगा ! - विधायक टी. राजासिंह, संस्थापक अध्यक्ष, श्रीराम युवा सेना, तेलंगाना

Posted on 07 June 2018 by admin

सप्तम ‘अखिल भारतीय हिन्दू अधिवेशन’ का समापन

राममंदिर का निर्माण न हुआ तो भाजपा छोड दूंगा !
- विधायक टी. राजासिंह, संस्थापक अध्यक्ष, श्रीराम युवा सेना, तेलंगाना

रामनाथी (गोवा) - आज भारत देश सुरक्षित नहीं है । केरल में खुले आम हिन्दुत्वनिष्ठों की हत्याएं हो रही हैं । भाजपा ने सत्ता में आने से पूर्व राममंदिर का निर्माण, गोहत्या प्रतिबंध, कश्मीरी हिन्दुआें का पुनर्वास, समान नागरी कानून आदि आश्‍वासन दिए थे; परंतु प्रत्यक्ष में इस विषय में कुछ होता दिखाई नहीं देता । आज हिन्दुत्वनिष्ठ कहलानेवाले दल के नेताआें की विचारधारा हिन्दुत्व की न होकर दल की विचारधारानुसार होती है । आज हिन्दुत्वनिष्ठ कहलानेवाले दल सत्ता के भूखे हैं । भाजपा ने अपनी नीति में सुधार कर, राममंदिर निर्माण का कार्य करना चाहिए अन्यथा मैं भाजपा छोड दूंंगा । जो दल हिन्दुहित का विचार करेगा, उसे ही जनता को अगले चुनाव में विजयी करना होगा और हिन्दूविरोधियों को बहिष्कृत करना होगा, ऐसा प्रतिपादन तेलंगाना के श्रीराम युवा सेना के संस्थापक अध्यक्ष विधायक टी. राजासिंह ने सप्तम ‘अखिल भारतीय हिन्दू अधिवेशन’ में किया ।
इस समय व्यासपीठ पर उत्तरप्रदेश के भक्ति आंदोलन मंच के प्रांतीय संस्कृति प्रमुख महामंडलेश्‍वर श्री गोस्वामी राजेश्‍वरानंद महाराजजी, पंचकुला (हरियाणा) के राष्ट्रीय इतिहास अनुसंधान और तुलनात्मक अध्ययन केंद्र के अध्यक्ष श्री. नीरज अत्री एवं हिन्दू जनजागृति समिति के पूर्वी भारत मार्गदर्शक पू. नीलेश सिंगबाळ आदि उपस्थित थे ।

वीरशैव लिंगायतों को सनातन धर्म से तोडने का षड्यंत्र सहन नहीं करेंगे ! - डॉ. विजय जंगम, राष्ट्रीय प्रवक्ता, अखिल भारतीय वीरशैव लिंगायत महासंघ, मुंबई

वर्तमान में हिन्दू धर्म को तोडने का षड्यंत्र अंंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रहा है और इसके लिए देश के अनेक संगठनों को विदेश से धन मिल रहा है । वीरशैव लिंगायत, यह अलग धर्म नहीं है, सनातन हिन्दू धर्म का ही अविभाज्य घटक है । आज वीरशैव लिंगायत समाज को हिन्दू धर्म से अलग करने का षड्यंत्र चल रहा है । कर्नाटक के चुनावों के समय कांग्रेस ने ‘फूट डालो और राज्य करो’ की नीति अपनाते हुए मत प्राप्त करने के लिए, लिंगायत समाज को स्वतंत्र धर्म की मान्यता दी । ऐसा होते हुए भी हम लिंगायत समाज को अलग करने का षड्यंत्र सहन नहीं करेंगे । उसका तीव्र विरोध करेंगे । वीरशैव लिंगायत हिन्दू थे, हैं और आगे भी हिन्दू ही रहेंगे ! लिंगायतों को हिन्दू धर्म से तोडने का षड्यंत्र रोकने के लिए हिन्दू राष्ट्र आवश्यक है । भाजपा वर्ष 2019 के चुनावों के घोषणापत्र में विकास के स्थान पर ‘भारत को हिन्दू राष्ट्र घोषित करने का वचन’ दें ।

तमिलनाडु में तमिलों और हिन्दुआें को अलग करने का षड्यंत्र ! - अर्जुन संपथ, संस्थापक अध्यक्ष, हिन्दू मक्कल कत्छी, तमिलनाडु

तमिलनाडु में वर्तमान स्थिति हिन्दू धर्म और हिन्दुआें के विरोध में है । आजकल वहां ईसाइयों का प्रभाव बढ रहा है और वह प्रभाव चर्चसहित विविध गांव, राजनीतिक दलों और नेताआें पर भी दिखाई देता है । इसलिए तमिलनाडु में आई राम रथयात्रा का वहां के कुछ दलों एवं उनके नेताआें ने विरोध किया । ऐसा होते हुए भी रथयात्रा सफल हुई । वर्तमान में तमिलनाडु ‘फैसिस्ट’ राज्य हो गया है । आजकल ‘तमिल और हिन्दू अलग हैं’, ऐसी भ्रांति फैलाने का षड्यंत्र चल रहा है, ऐसा प्रतिपादन हिन्दू मक्कल कत्छी के संस्थापक अध्यक्ष श्री. अर्जुन संपथ ने किया ।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2018
M T W T F S S
« May   Jul »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in