Archive | June 23rd, 2018

23 जून - मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में बूथ तक पहुंचे भाजपाई

Posted on 23 June 2018 by admin

लखनऊ 23 जून 2018, भारतीय जनता पार्टी मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत 23 जून को बूथ पर पहुॅचकर भाजपा पदाधिकारियों, सांसदों, विधायको व मंत्रियों ने मतदाता सूचियों के निरीक्षण का कार्य किया। प्रदेश पदाधिकारी, संासद, विधायक भी बूथ पर पहुंचकर मतदाता सूचियों के निरीक्षण कार्य में जुटे।
मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान प्रभारी प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर ने बताया कि 23 जून को केन्द्रीय मंत्री महेश शर्मा नोएडा, कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही देवरिया, प्रदेश उपाध्यक्ष संजीव बालियान मुजफ्फरनगर, पुरूषोत्तम खण्डेलवाल फिरोजाबाद, दयाशंकर सिंह फैजाबाद, प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक मुजफ्फरनगर, अशोक कटारिया बिजनौर, प्रदेश मंत्री देवेन्द्र सिंह चैधरी मेरठ महानगर, अन्जुला माहौर आगरा महानगर, कामेश्वर सिंह ने खलीलाबाद तथा क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह सैंथवार ने गोरखपुर ग्रामीण में मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत बूथ पर सम्पर्क किया।

Comments (0)

UP में 4 जिलो के DM को CM योगी ने हटाया

Posted on 23 June 2018 by admin

लखनऊ । मुख्यमंत्री की नाराज़गी के चलते हटाये गये 4 DM
UP में 4 DM सहित 7 IAS अफसरों तबादला
PM मोदी के संसदीय इलाके ले DM हटाये गये
आगरा, उन्नाव, कानपुर नगर के DM का तबादला
IAS सुरेंद्र सिंह DM वाराणसी बनाये गए
IAS विजय विश्ववास पंत DM कानपुर नगर बनाये गए
IAS रवि कुमार NG DM आगरा बनाये गये
IAS देवेंद्र कुमार पांडेय DM उन्नाव बने
IAS देवेंद्र कुमार पांडेय का हर हुकूमत में रहा जलवा
PCS से IAS बनने के बाद देवेंद्र कुमार पांडेय को मिली सौगात
IAS गौरव दयाल, विशेष सचिव पर्यटन बनाये गए
IAS योगेश्वर राम मिश्रा, विशेष सचिव वाराणसी बनाये गये
CM वाराणसी के कमिश्नर, DM, नगर आयुक्त से बेहद नाराज़
IAS अखंड प्रताप सिंह विशेष सचिव खाद्य एवं रसद बनाये गए

Click here to Reply, Reply to all, or Forward

Comments (0)

डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर कृतज्ञ श्रद्धासुमन अर्पित किए

Posted on 23 June 2018 by admin

141लखनऊ 23 जून 2018, भारतीय जनता पार्टी ने डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर उन्हें कृतज्ञ श्रद्धासुमन अर्पित किए। प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने डा0 मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी प्रखर राष्ट्रवादी थे, जिन्होंने एक विधान, एक निशान व एक प्रधान के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी, भारत की अखण्डता के लिए उनका बलिदान जन-जन के हृदय पटल पर अंकित है। हम सब श्रद्धानवत उन्हें कोटि-कोटि नमन करते है। प्रदेश मुख्यालय में प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जीवन से प्रेरणा लेकर राजनीतिक और सामाजिक जिम्मेदारी के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय में डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने कहा कि इस देश की एकता और अखण्डता के लिए डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी का देश की स्वाधीनता के बाद पहला बलिदान है। डा0 मुखर्जी ने कश्मीर में परमिट सिस्टम के खिलाफ आंदोलन किया और उसी आंदोलन में श्यामा प्रसाद मुखर्जी शहीद हुए। डा0 मुखर्जी के बलिदान दिवस पर हम सभी संकल्प ले कि जिस कश्मीर को लेकर हम सभी कार्यकर्ता जीवन भर से आंदोलन करते रहे हैं, उस कश्मीर की एकता और अखण्डता अक्षुण्य बनी रहे, हम जीवन भर उसके लिए प्रयास जारी रखेंगे, तभी डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बलिदान देश के लिए और हमारे लिए प्रेरणादायी बनेगा।
पूर्व एमएलसी डा0 श्यामनन्दन सिंह ने डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जीवन चरित्र और उनके बलिदान को स्मरण कर उनकी पे्ररणा से राजनीतिक क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए कहा। सत्यवान यादव ने डा0 मुखर्जी को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कविता पाठ करते हुए कहा कि ‘‘रक्त से सींचकर उगा है चमन देश का, अस्थियों पर टिका है अमन देश का, जिसने सर्वस्व अपना न्यौछावर किया, माँ तेरे उस ललन को नमन देश का’’।
श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में प्रमुख रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी, प्रदेश महामंत्री गोविन्द नारायण शुक्ला, प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता, त्रयम्बक त्रिपाठी, रामतेज पाण्डेय, मोर्चा प्रभारी अशोक तिवारी, मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी, प्रदेश आईटी संयोजक संजय राय, मुख्यालय सह प्रभारी अतुल अवस्थी, चैधरी लक्ष्मण सिंह, मीडिया पैनलिस्ट नरेन्द्र सिंह राणा, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी हिमांशु दुबे, अभिषेक कौशिक आदि उपस्थित रहे।

Comments (0)

वर्तमान सरकार किसानों की खुशहाली के लिए कृतसंकल्पित: मुख्यमंत्री

Posted on 23 June 2018 by admin

press-43

सुरेन्द्र अग्निहोत्री, लखनऊ: 23 जून, 2018
आम से बनने वाले विभिन्न खाद्य पदार्थों की ब्रांडिंग की जरूरत

मुख्यमंत्री ने आधुनिक बागवानी करने वाले किसानों को सम्मानित किया

प्रदेश एवं देश के तमाम हिस्सों में उत्पादित
आमों की विभिन्न प्रजातियों का अवलोकन भी किया
उद्यान विभाग की स्मारिका का विमोचन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि वर्तमान सरकार किसानों की खुशहाली के लिए कृतसंकल्पित है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके लिए किसानों को नई तकनीक से जोड़ने का काम किया जा रहा है। वर्तमान सरकार ने किसानों को स्वाॅयल हेल्थ कार्ड भी उपलब्ध कराए हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने आधुनिक बागवानी करने वाले किसानों को अंग वस्त्र व प्रशंसा-पत्र देकर सम्मानित किया।press-81
मुख्यमंत्री जी आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रदेश के उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, पर्यटन विभाग तथा मण्डी परिषद द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित दो दिवसीय ‘उत्तर प्रदेश आम महोत्सव, 2018’ के शुभारम्भ अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश एवं देश के तमाम हिस्सों में उत्पादित आमों की विभिन्न प्रजातियों का अवलोकन किया और कृषकों तथा बागवानों से बातचीत भी की।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस महोत्सव का उद्देश्य आम की विभिन्न प्रजातियों से जनमानस को परिचित कराना तथा आम की किस्मों का संवर्धन और संरक्षण करना है। आम महोत्सव को केवल राजधानी तक सीमित न रखा जाए, बल्कि जनपद स्तर तक इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने आम की रंगीन प्रजाति ‘स्वर्ण रेखा’ का एक पौधा रोपित किया तथा उद्यान विभाग की स्मारिका का विमोचन भी किया।
योगी जी ने कहा कि प्रदेश में आम की लगभग 700 प्रजातियां पायी जाती हैं। आवश्यकता इस बात है कि इन आमों की प्रजातियों के संरक्षण व संवर्धन के साथ ही खाद्य प्रसंस्करण पर बल दिया जाए। उन्होंने कहा कि आम से बनने वाले विभिन्न खाद्य पदार्थों अचार, स्क्वैश, जूस, अमावट आदि की ब्रांडिंग की जरूरत है, जिससे किसान वर्षभर अपनी उपज का लाभ ले सकता है। उन्होंने कहा कि किसानों को परम्परागत खेती के साथ-साथ फल, फूल, पशुपालन और डेयरी जैसे क्षेत्रों में भी जुड़ने की जरूरत है। तभी हम किसानों को समृद्ध कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सकते हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आम का सर्वाधिक उत्पादन उत्तर प्रदेश में होता है। प्रदेश में लगभग 2.63 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में आम के बाग हैं, जिससे लगभग 40 से 45 लाख मीट्रिक टन आम का उत्पादन होता है। उन्होंने कहा कि जरूरत है कि अंतर्राष्ट्रीय मांग के अनुरूप आम का उत्पादन किया जाए, जिससे किसान आमों का निर्यात कर लाभ कमा सकें।s
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश की 70 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर करती है। किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले, इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसके दृष्टिगत देश में पहली बार उत्तर प्रदेश में आलू का समर्थन मूल्य घोषित किया गया। पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल में किसानों को डीजल से पम्पिंग सेट चलाने में 25 रुपए का खर्च आता था, वहीं वर्तमान सरकार के प्रयासों से अब बिजली के माध्यम से मात्र 01 रुपए खर्च होता है।
कार्यक्रम को उद्यान मंत्री श्री दारा सिंह चैहान ने भी सम्बोधित किया। प्रमुख सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री सुधीर गर्ग ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर, प्रदेश सरकार में मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी, डाॅ0 महेन्द्र सिंह, श्री उपेन्द्र तिवारी, श्रीमती स्वाती सिंह, श्री मनोहर लाल मन्नु कोरी, श्री मोहसिन रजा, श्री बलदेव ओलख, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर0पी0 सिंह, अपर मुख्य सचिव पर्यटन एवं सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव उद्यान श्री सुधीर गर्ग, निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह सहित शासन-प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
ज्ञातव्य है कि 23 व 24 जून, 2018 तक चलने वाले इस दो दिवसीय आम महोत्सव में 05 श्रेणियों के 60 वर्गों में आम की विभिन्न प्रजातियों तथा आम के प्रसंस्कृत पदार्थों की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई है, जिसमें संस्थाओं, विभागों एवं निजी उत्पादकों द्वारा आम की 700 प्रजातियों के अलग-अलग 2,558 से अधिक नमूने प्रदर्शित किए गए हैं।
केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, उद्यान विभाग के सहारनपुर, बस्ती एवं लखनऊ के मलिहाबाद में स्थापित औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केन्द्रों तथा प्रगतिशील बागवानों द्वारा अपने-अपने संस्थानों/बागों में उगाई जाने वाली प्रजातियों का प्रदर्शन किया गया है। इस प्रदर्शनी में बागवान एवं लघु उद्यमी हिस्सा ले रहे हैं। बागवानों द्वारा स्वयं आम की विभिन्न प्रजातियों के पौधे तथा आम बिक्री हेतु 68 स्टाॅल लगाए गए हैं। आम के प्रसंस्कृत उत्पादों को भी प्रदर्शनी में शामिल किया गया है। महोत्सव में उत्तराखण्ड तथा मध्य प्रदेश के बागवानों ने भी आम की विभिन्न प्रजातियों का प्रदर्शन किया है।

Comments (0)

प्रवास कार्यक्रम

Posted on 23 June 2018 by admin

लखनऊ 23 जून 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय 24 जून को सुबह 11 बजे लामार्टियर कालेज लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ छिबरामऊ जिला कन्नौज पहुचेंगे, जहां दोपहर 12 बजे पं0 स्वर्गीय रामप्रकाश त्रिपाठी की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में सहभागिता करेंगे। दोपहर 2.40 बजे कबीर दास जी का मठ, मगहर, जिला संतकबीर नगर में रैली स्थल का निरीक्षण करेंगे एवं कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे। सांयकाल 5 बजे लखनऊ पहुंचेंगे।

Comments (0)

1.18 करोड़ परिवारों के लिए मददगार बनेगी आयुष्मान भारत योजना - शलभ मणि त्रिपाठी

Posted on 23 June 2018 by admin

लखनऊ 23 जून 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा है कि अब उत्तर प्रदेश के लोगों को भी आयुष्मान भारत योजना का पूरा लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत उ0प्र0 के 1.18 करोड़ परिवारों को 5 लाख रूपये तक की कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। सरकार इसके लिए आयुष्मान मित्रों की तैनाती भी करेगी ताकि योजना का लाभ पाने वालों को किसी भी तरह की परेशानी न हो। देश के गरीबों और आम लोगों को समर्पित यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने शुरू की है और अब उ0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने भी उ0प्र0 में इस योजना को लागू कर दिया है। इस योजना के लिए प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी साधुवाद के पात्र हंै।
शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि अभी तक आम लोगों के सामने किसी बीमारी की स्थिति में सबसे बड़ी चिन्ता इलाज पर खर्च होने वाले पैसों को लेकर होती थी। तमाम गरीब परिवारों के लोग तो पैसे की कमी के चलते इलाज तक नहीं करा पाते थे, ऐसे ही लोगों के लिए समर्पित देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आयुष्मान भारत योजना का सपना देखा जिसके तहत जरूरतमंद लोगों का 5 लाख रूपये तक का बीमा किया जा रहा है। इस योजना में गरीब परिवारों के लोग 5 लाख रूपये तक का इलाज करा सकेंगे। इस योजना की हर तरफ प्रशंसा हो रही है। दुनिया के किसी भी देश में अभी तक इतनी शानदार योजना नहीं लागू है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि यूपी कैबिनेट में प्रस्ताव पारित कर इस योजना को उ0प्र0 में भी लागू कर दिया गया है। उ0प्र0 के 6 करोड़ लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। 5 लाख तक की कैशलेस इलाज की इस सुविधा में 60 फीसदी पैसा केन्द्र की मोदी सरकार देगी, तो वहीं 40 फीसदी पैसा राज्य की योगी सरकार देगी। गरीब परिवारों के लोग इस सुविधा के तहत अत्याधुनिक सुविधा वाले अस्पतालों में अपना इलाज करा सकेंगे। अस्पतालों, बीमा कम्पनियों और जरूरतमंदो के बीच समन्यवय बनाने के लिए आयुष्मान मित्रों की तैनाती भी राज्य सरकार करने जा रही है।
शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए गरीब सर्वोच्च प्राथमिकता पर हैं इसीलिए जनधन खातों के जारिए जहां बड़ी संख्या में गरीबों के बैंक खाते खुलवाये गये तो वहीं प्रधानमंत्री जनऔषधि केन्द्रों से जीवन रक्षक दवाएं काफी कम कीमत पर लोगों को मुहैया कराई जा रही हैं। यही नहीं प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से हृदय रोगियों के लिए जरूरी स्टंट की कीमतें भी काफी कम कर दी गई हैं।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2018
M T W T F S S
« May   Jul »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in