Archive | April 5th, 2018

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर की प्रेसवार्ता के मुख्य विन्दु

Posted on 05 April 2018 by admin

लखनऊ 05 अप्रैल 2018,
ऽ मायावती जी की सरकार में 20 मई 2007 के आदेश तहत कहा गया कि अनुसूचित जाति और जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के क्रियान्वयन में पर्याप्त सावधानी बरती जाय। यह भी देखा गया है कि कभी-कभी दबंग व्यक्ति आपसी वैमनस्य के कारण प्रतिशोध की भावना से प्रेरित होकर अनुसूचित जाति के व्यक्ति को मोहरा बनाकर झूठा मुकदमा दर्ज करा देते हैं अतः ऐसे मामलों में अविलम्ब सत्यता की पुष्टि करने के बाद मुकदमा दर्ज किया जाए। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम का दुरूपयोग किसी भी दशा में न हो। छोटे-मोटे मामलों का निस्तारण सामान्य अधिनियमों के अन्र्तगत किया जाये तथा गम्भीर मामलों-जैसे हत्या, बलात्कार आदि के मामलों में ही अनुसूचित जाति/जनजाति अधिनियम के अधीन मुकदमा दर्ज किया जाए। बलात्कार के मामलों में चिकित्सकीय परीक्षण रिपोर्ट के फलस्वरूप प्रथम दृष्टया अपराध की पुष्टि होने पर ही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के अन्र्तगत मुकदमा दर्ज किया जाए। पुलिस महानिदेशक प्रत्येक माह विभिन्न जनपदों से अनुसूचित जाति और अनुसूचति जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के अधीन दर्ज अभियोगों की सूची मॅगवा कर उसकी जानकारी अपने स्तर पर एकत्र कर प्रमुख सचिव, गृह को अवगत करायेंगे।
मायावती सरकार द्वारा इस तरह के आदेश पारित करके अब उसके ही विरोध का कारण दरकी हुई राजनीतिक जमीन को सहेजने की छटपटाहट है।
ऽ सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने त्वरित प्रतिक्रया देते हुए कहा था कि इस फैसले पर पुनर्विचार किये जाने की जरूरत है।
ऽ एससी-एसटी अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक- एससी-एसटी अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक 2015 बिल पारित किया जा चुका है। इसे लोक सभा और राज्य सभा, दोनों जगहों से पारित कराने का काम मोदी सरकार ने किया जो अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों पर अत्याचार को रोकने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैै।
ऽ दलितों के खिलाफ अपराध का कैटेगोराइजेशन- पहले दलितों के खिलाफ 22 तरह के अपराध हुआ करते थे, अब मोदी सरकार ने दलितों के खिलाफ होने वाले क्राइम को और अधिक इलेबोरेट कर दिया है, अब 123 तरह के अपराधों को कैटेगोराइज्ड किया गया है. दलितों के खिलाफ रजिस्टर किये गए किसी भी अपराध को 60 दिनों के अंदर हल करना होगा, हमारी सरकार ने दिसंबर 2015 में इस संबंध में एक विधेयक पास किया हुआ है. इतना ही नहीं।
ऽ पंचतीर्थ-यह मोदी सरकार है जिसने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर से जुड़े पंचतीर्थों जन्मस्थान महू, दीक्षा स्थल नागपुर, चैतन्य भूमि भूमि इंदु मिल मुंबई, शिक्षा भूमि लंदन और महापरिनिर्वाण स्थल दिल्ली में स्मारकों के निर्माण व जीर्णोद्धार की पहल की।
ऽ डॉ अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र-डॉ अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र का निर्माण 195 करोड़ रुपये की लगत से किया गया और इसे तय अवधि से पहले पूरा किया. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने विगत 7 दिसंबर को इसका उद्घाटन किया है।
ऽ स्टैंड अप इंडिया-मोदी सरकार के स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत बैंक की प्रत्येक ब्रांच अपने क्षेत्र के एक दलित, एक महिला और एक आदिवासी को लोन देगी. सरकार इस योजना के तहत 2.5 लाख दलित उद्यमी तैयार करने का लक्ष्य रखा है
ऽ वेंचर कैपिटल फंड योजना- वेंचर कैपिटल फंड योजना के तहत अनुसूचित जाति के युवकों को 50 लाख से 15 करोड़ रुपये तक के ऋण दिए जा रहे हैं। इस योजना में ऋण के 80 फीसद की की गारंटी खुद भारत सरकार दे रही है। इन योजनाओं का लाभ उठाने वाले युवक कई अन्य युवाओं को भी रोजगार दे सकते हैं। इस योजना में दलित उद्यमियों के 136 करोड़ के 36 प्रोपोजल्स को मंजूरी दी जा चुकी है।
ऽ दलितों के लिए अलग से - मुद्रा बैंक-दलितों के लिए सूक्ष्म इकाई विकास पुनर्वित्त एजेंसी (मुद्रा) बैंक स्थापित करेगी, जिससे इन उद्यमियों को ऋण आसानी से उपलब्ध हो सकेगा।
ऽ सरकार की योजनाओं का सबसे ज्यादा लाभ दलितों को-मोदी सरकार द्वारा देश के विकास के लिए 112 योजनाओं की शुरुआत की है जिसका सबसे ज्यादा फायदा देश के दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों को मिल रहा है।
ऽ एससी और ओबीसी छात्रों के लिए निःशुल्क कोचिंग-आय पात्रता की सीमा को 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 6.0 लाख रुपए किया गया।
ऽ अनुसूचित जातियों के लिए उत्कृष्ट श्रेणी शिक्षा-4.5 लाख रुपए से 6 लाख रुपए प्रति वर्ष। अनुसूचित जातियों के लिए राष्ट्रीय फैलोशिप के तहत, केंद्रीय सहायता को 25,000 रुपए प्रति छात्र से बढ़ाकर 28,000 रुपए प्रति छात्र कर दिया गया है।
ऽ प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में 8 लाख आवास में 90 प्रतिशत दलितांे को दिये गये।
ऽ सौभाग्य योजना के तहत सबसे ज्यादा दलितों को बिजली कनेक्शन।
ऽ उत्तर प्रदेश में ओडीएफ के तहत बनाये गये 40 लाख शौयालयों में 95 प्रतिशत दलितो के घर में शौचालयों का निर्माण हुआ।
ऽ कानून व्यवस्था कमजोर होने से दलित, गरीब सताये जाते है। उनकी जमीनों पर कब्जें होते है। योगी राज में शक्त कानून व्यवस्था के चलते दलित, गरीब, वंचित, शोषित सभी निर्भय है।
ऽ 1562 बनटगियां गावों को राजस्व गांव घोषित करके योगी सरकार ने दलित व वंचितों को विकास की मुख्यधारा में लाने का काम किया।

Comments (0)

भाजपा के दलित सांसद ने सत्ता और संगठन को कटघरे खडा किया

Posted on 05 April 2018 by admin

लखनऊ: भाजपा के एक और दलित सांसद छोटेलाल खरवार ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ खुली बगावत छेड़ दी है। ताजा घटनाक्रम में सांसद ने प्रधानमन्त्री को चिट्ठी लिखकर अपनी पीड़ा बताई है।आखिर क्या है उस चिट्ठी में।
भाजपा के रॉबर्ट्सगंज से सांसद छोटेलाल खरवार ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ शिकायत की है। पत्र में खरवार ने कहा है कि योगी उन्हें डांट कर भगा देते हैं। जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने खरवार की शिकायत पर कार्रवाई का आश्वासन दिया है। खरवार ने अपनी शिकायत में प्रशासन और जिला अधिकारी पर सांसद की बात न सुनने का भी आरोप लगाया है। अपने शिकायत पत्र में उन्होंने मुख्यमंत्री योगी, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय और संगठन मंत्री सुनील बंसल को भी कटघरे में खड़ा किया है। इतना ही नहीं अपने अपमान के लिए उन्होंने अनुसूचित जाति व जनजाति आयोग में भी शिकायत भेजी है।

बातचीत में छोटेलाल खरवार ने कहा कि मैं पार्टी क्यों छोडूंगा? भाजपा किसी के …. की पार्टी नहीं है, मेरी भी पार्टी है। मैं अनुसूचित जाति मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष हूं, मेरे साथ ऐसा सलूक हो सकता है, तो किसी के साथ भी ऐसा हो सकता है। खरवार ने कहा कि मैं नौगढ़ के वन क्षेत्र को बचाने के लिए लड़ रहा हूं और यहां के कुछ नेता और अधिकारी मेरे खिलाफ ही कार्रवाई कर रहे हैं और मुझे कमजोर किया जा रहा है। उन्होंने कहा की मुझे प्रधानमन्त्री और अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष पर पूरा भरोसा है।

Comments (0)

छह दिसंबर 2018 के पहले ही अयोध्या में बन जाएगा भव्य राममंदिर- स्वामी रामभद्राचार्य

Posted on 05 April 2018 by admin

rambhadracharya-jiसुरेंद्र अग्निहोत्री ‘लखनऊः। प्रख्यात रामकथा मर्मज्ञ जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य ने छह दिसंबर 2018 के पहले राममंदिर बनकर तैयार होने की भविष्यवाणी की। आज फैजाबाद में पत्रकारों से मुखातिब जगद्गुरु ने कहा कि यदि ठीक से रामकथा सुनाई जाए तो जीवन जरूर धन्य होता है। मेरे बाबा ने मुझे सुनाया था। उन्हीं की अनुकंपा और भगवान की कृपा तथा अवध की माटी के आशीर्वाद ने मुझे यहां तक पहुंचाया है। रामभद्राचार्य ने कहा छह दिसंबर 2018 के पहले अयोध्या में भव्य राममंदिर बनकर तैयार होगा। समय की प्रतीक्षा करें, सब कुछ ठीक हो जाएगा। राम मंदिर निर्माण के समाधान का फार्मूला तैयार हो चुका है। यदि सर्वोच्च न्यायालय निर्णय नहीं देता है, तब संसद में कानून पारित करा मंदिर निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने दावा भी किया कि सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्र के सेवानिवृत्त होने से पहले मंदिर-मस्जिद विवाद का निर्णय हो जाएगा। रामभद्राचार्य ने कहा कि वर्ष 1984 से राममंदिर के लिए आंदोलन हम लोगों ने चलाया और अब श्रीश्री रविशंकर अनर्गल प्रलाप कर रहे हैं। झूठी वाह-वाही लेने का काम कर रहे हैं। अवध बहुत अच्छा है। यह त्रिभुवन विदित है। इसी अवध की धरती पर कथा के तीन रूपों में सर्वाधिक श्रवण प्रिय रूप सामने आया। दरअसल कथा तीन प्रकार की होती है। आप कथा, बाप कथा तथा हरिकथा। प्रख्यात रामकथा मर्मज्ञ जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य रामकथा का वह दिन मेरे लिए धन्य होगा, जब भारत के छह लाख 40 हजार गांव में रामकथा सुना दूंगा। केंद्र सरकार की ओर से गंगा को निर्मल करने के लिए चलाई गई नमामि गंगे योजना की धीमी गति पर पर बोले निश्चित ही गंगा स्वच्छ हो जाएंगी, पहले से सुधार हुआ है। अवध क्षेत्र से होकर गुजरने वाली तमसा नदी की बदहाल रहने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह नदी भी धार्मिक आस्था से जुड़ी है। इसके लिए मेरी ओर से प्रस्ताव जल संसाधन मंत्रालय को भेजा जाएगा और तमसा नदी का कायाकल्प होगा। इस मौके पर रामकथा आयोजक मिल्कीपुर भाजपा विधायक गोरखनाथ बाबा एवं राघव चरणानुरागी हरिओम तिवारी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Comments (0)

भगवान महर्षि कश्यप और महाराजा निषाद राज गुहृय की जयंती आयोजन

Posted on 05 April 2018 by admin

dsc_5739 समाजवादी पार्टी के राज्य मुख्यालय में भगवान महर्षि कश्यप और महाराजा निषाद राज गुहृय की जयंती आयोजन में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने दीप प्रज्जवलन एवं पुष्पांजलि किया। इस अवसर पर उपस्थित निषाद और कश्यप समाज के लोगों को श्री यादव ने महर्षि कश्यप और महाराज निषाद राज गुहृय की जयंती की बधाई दिया। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियों के लिए सुखद और सम्मान के साथ वर्तमान नेतृत्व को रास्ता बनाना होगा।
इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव को निषाद, कश्यप, बिंद, बाथम, केवट, मल्लाह, माझी और मझवार समाज के लोगों ने सदस्य विधान परिषद डा0 राजपाल कश्यप के नेतृत्व में प्रतीक चिह्न भेंट किया।
श्री यादव ने कहा कि भाजपा ने समाज में जहर घोलने का काम किया हैं जिसे जनता समझ चुकी है। हर जाति, धर्म के लोग जागरूक हो गये है। उन्होंने कहा कि समाजवादियों ने हमेशा जनता के सम्मान और हक की लड़ाई लड़ने का काम किया है। उन्होंने कहा कि जनगणना को आधार से जोड़ते हुए समानुपातिक सम्मान, अवसर और अधिकार एक निर्धारण आबादी के अनुसार हो। यही समाजवादी व्यवस्था है। dsc_0241
केन्द्र और राज्य की भाजपा सरकार में गरीबों और दलितों पर अत्याचार बढ़ा है। समाज का हर वर्ग वर्तमान सरकार से त्रस्त है। युवाओं के रोजगार की दिशा में यह सरकार पूरी तरह फेल हो गयी है। एम्बुलेंस व्यवस्था बर्बाद हो गयी है। भय और अराजकता बढ़ गयी हैं इस सरकार ने यूपी 100 को भी बदहाल कर दिया है। गोरखपुर और फूलपुर के हाल ही के लोकसभा उपचुनाव के परिणाम जनता के इसी आक्रोश का परिणाम है। लोकतंत्र में वोट ही असली ताकत है। पिछले आम चुनाव में जिस तरह जनता ने भाजपा को सŸाा पर बैठाया था उसी प्रकार इस बार सबक सिखाने को तैयार है। समाजवादी पार्टी अगला लोकसभा चुनाव बैलेट से करवाये जाने की मांग करती है।dsc_5699
पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार में इनकाउण्टर के नाम पर लोगों को डराया जा रहा है। अभी कुछ दिन पहले आरएसएस के प्रवक्ता प्रो0 राकेश सिन्हा के साथ अशोभनीय एवं खराब व्यवहार पुलिस द्वारा किया गया। आखिर वह दुव्र्यवहार क्या है? अच्छा हुआ कि श्री राकेश सिन्हा को एनकाउण्टर का सामना नहीं करना पड़ा। पुलिस प्रशासन कानून का राज स्थापित करने की जगह दूसरे कार्यों में लगी है। जिससे जनता में भय और अराजकता बढ़ गयी है।
श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार में जहां एक ओर शिक्षकों के अभाव में बच्चों की पढ़ाई सुचारू रूप से नहीं चल रही है। वहीं दूसरी ओर निजी स्कूलों की मनमानी से अभिभावक त्रस्त और आक्रोशित हैं। उनका कहना है कि जब उत्तर प्रदेश की मौजूदा सरकार कोई काम नहीं कर रही है, ऐसे में उसे जूते में भ्रष्टाचार के मामले की सीबीआई जांच करानी चाहिए।
पूर्व मुख्यमंत्री जी ने कहा कि समाजवादी सरकार में आगरा एक्सप्रेस-वें के बगल मण्डियों का निर्माण किया गया था। लेकिन भाजपा सरकार में आम, आलू, अनाज की मण्डियों का काम रोक दिया गया। कर्जमाफी के नाम पर किसानों के साथ धोखा किया गया। समाजवादी पेंशन के माध्यम से गरीब महिलाओं को राहत देने वाली योजना को खत्म करने का काम भाजपा सरकार ने किया।
कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष सर्वश्री रामगोविन्द चौधरी, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी, सदस्य विधान परिषद श्री एसआरएस यादव, डा0 मधु गुप्ता, अरविन्द कुमार सिंह, विधायक नफीस अहमद, पूर्व मंत्री रामआसरे विश्वकर्मा, पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत निषाद उर्फ पप्पू निषाद, पूर्व विधायक राम कुमार, अतुल प्रधान, व्यास जी गौड़, सियाराम कश्यप, मनीषा दीपक, अंशु रानी, इन्दु प्रकाश, बी0 के0 कश्यप, नगीना साहनी, विनोद साहनी, पप्पू लाल, हनुमान प्रसाद, श्री कश्यप और रामनाथ गौड़ सहित अन्य की उपस्थिति रही।

Comments (0)

पुलिस वालों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की मांग की

Posted on 05 April 2018 by admin

05-04-a समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से आज नोएडा के श्री जितेन्द्र यादव के परिवारीजनों ने मिलकर पुलिस द्वारा विगत 3 फरवरी 2018 को फर्जी एनकाउण्टर कर हत्या करने की कोशिश के बारे में जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि पुलिस के दुव्र्यवहार का शिकार जितेन्द्र यादव शारीरिक रूप से जीवन भर के लिए विकलांग हो गया है। परिवारीजनों ने घटना की सीबीआई जांच, इलाज की समुचित व्यवस्था, जितेन्द्र की पत्नी को सरकारी नौकरी तथा घटना में शामिल हुए फरार पुलिस वालों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की मांग की।
श्री अखिलेश यादव ने पीड़ित परिवार से सहानुभूति जताते हुए उनकी लड़ाई में पूरे सहयोग का भरोसा दिलाया। श्री यादव ने बताया कि विधान परिषद में इस फर्जी एनकाउण्टर की सीबीआई से जांच की मांग उठाई गई थी। किन्तु भाजपा सरकार ने उस पर ध्यान नहीं दिया। पूर्व मुख्यमंत्री जी ने सीबीआई से जांच और श्री जितेन्द्र की पत्नी को नौकरी दिए जाने की मांग करते हुए यह आश्वासन भी दिया कि भाजपा ने यदि श्रीमती जितेन्द्र को नौकरी नहीं दी तो समाजवादी सरकार बनने पर उन्हें नौकरी दी जाएगी।
नोएडा के सपा नेता अनिल यादव के नेतृत्व में श्री अखिलेश यादव से श्री जितेन्द्र यादव के पिता श्री नेपाल सिंह, ताऊ श्री लोकपाल प्रधान, श्री जयपाल सिंह (मामा) तथा श्री लालधर सिंह, परवीन एवं किरण सिंह ने मुलाकात की। इस अवसर पर सर्वश्री रामगोविन्द चैधरी, अहमद हसन, राजेन्द्र चैधरी, नरेश उत्तम पटेल, एसआरएस यादव आदि भी उपस्थित थे।
स्मरणीय है कि ग्राम परथला सेक्टर-122 नोएडा निवासी श्री जितेन्द्र यादव को दरोगा श्री विजय दर्शन शर्मा सहित 2 अन्य पुलिस वालों द्वारा फर्जी एनकाउण्टर में मौत के घाट उतारने की साजिश की गई थी। जितेन्द्र के गले में गोली लगी और नीचे का धड़ संवेदनशून्य हो गया हैं। उनके इलाज कराने का वादा किया गया था लेकिन वह भी पूरा नहीं कराया गया।

Comments (0)

स्थापना दिवस पर बूथ - सेक्टर पर पहुंचेगी भाजपा - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 05 April 2018 by admin

लखनऊ 05 अप्रैल 2018, भारतीय जनता पार्टी स्थापना दिवस का समारोह शुक्रवार को बूथ स्तर पर मनाया जाएगा। प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी स्थापना दिवस के 38 वर्ष बाद आज विश्व का सबसे बड़ा राजनीतिक दल है। सबका साथ-सबका विकास का मूल मंत्र और अन्त्योदय के संकल्प के साथ भाजपा अपना स्थापना दिवस बूथ स्तर से राष्ट्रीय स्तर तक मनाएगी।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी 6 अप्रैल को अपने स्थापना दिवस पर 38 वर्ष की गौरवगाथा के साथ अन्त्योदय का संकल्प लेकर पहुंचेगी। 6 अप्रैल के कार्यक्रम को लेकर सेक्टर प्रभारी बनाए गए है। जिलों के प्रभारी बनाए गये मंत्री भी जिलों में प्रवास पर रहेंगे। स्थापना दिवस को पर्व मानकर कार्यकर्ता नई ऊर्जा के साथ जिम्मेदारियों में जुटेंगे। इस अवसर पर कार्यकर्ता राष्ट्रवाद की अवधारणा से जन-जन को जोड़ते हुए भाजपा की रीति-नीति को जन-जन तक पहुंचायेंगे।
डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय के अन्त्योदय दर्शन को आधार बनाकर वंचित, शोषित, दलित वर्ग के आर्थिक और सामाजिक उत्थान के काम में लगी मोदी और योगी सरकार की उपलब्धियां भी सेक्टर और बूथ पर लेकर जाने का कार्यक्रम तय है। भारत के 80 फीसदी भू-भाग पर भाजपा जनता की सेवा में रत है। स्थापना दिवस पर सरकार की उपलब्धियां, जनसेवा के कार्याे की लम्बी फेहरिस्त और अन्त्योदय के मूलमंत्र के साथ बूथ पर पहुंचेंगे।

Comments (0)

छात्राओं की आई0ए0एस0/पी0सी0एस0 से सम्बन्धित परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण एवं तैयारी सही ढंग से कराये जाने के निर्देश दिये

Posted on 05 April 2018 by admin

निःशुल्क आवासीय कोचिंग आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र अलीगंज
का आकस्मिक निरीक्षण किया
- मंत्री श्री रमापति शास्त्री

लखनऊ 05 अप्रैल, 2018

प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री ने कहा कि अनुसूचित जाति/जनजाति के प्रतिभावान छात्रों को आई0ए0एस0/पी0सी0एस0 से सम्बंधित आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु प्रदेश में 07 परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। छात्राओं की आई0ए0एस0/पी0सी0एस0 से सम्बन्धित परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण एवं तैयारी सही ढंग से कराये जाने के निर्देश दिये है। परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण एवं तैयारी करने वाली छात्राओं को यहां कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए इसका पूरा ध्यान दिया जाये।
यह बाते श्री शास्त्री आज यहां समाज कल्याण विभाग उ0प्र0 सरकार द्वारा संचालित आई0ए0एस0/पी0सी0एस0 एवं अन्य परीक्षाओं हेतु निःशुल्क आवासीय कोचिंग आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र अलीगंज लखनऊ का आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने बताया कि वर्ष 2009 से केन्द्र में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की महिला अभ्यार्थियों के साथ-साथ अन्य पिछड़ी जाति की महिला अभ्यार्थियों को भी कोचिंग दिये जाने के लिए व्यवस्था की गयी है। उ0प्र0 की अनुसूचित जाति/जन जाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग की छात्राओं हेतु जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय 06 लाख रुपये तक हो को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु प्रवेश दिया जाता है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान संचालित कक्षाओं, छात्रावास, किचन, बाथरूम, शौचालय, छात्रावास परिसर सहित छात्रावास के विभिन्न कमरों में जाकर छात्राओं के रहन-सहन की व्यवस्था का अवलोकन किया। श्री शास्त्री छात्रावास के किचन में जाकर छात्रों को दिये जाने वाले भोजन में रोटी, दाल, सलाद सहित आदि का अवलोकन करते हुए पाया कि खाने हेतु दाल, रोटी, सलाद आदि खाने वाली सामग्री बनायी गई है वह ठीक है, फिर भी उन्होंने छात्रावास की अधीक्षिका को निर्देश दिया है कि छात्रों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाये। साथ ही किचन व उसके आस-पास साफ-सफाई सही ढंग से रखी जाये इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाये। उन्होंने निरीक्षण के दौरान पाया कि किचन के पास वासवेसन में मरम्मत कार्य चल रहा है जिसको सही ढंग से मरम्मत कराये जाने के निर्देश दिये है। आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र अलीगंज परिसर में इण्डिया मार्क-2 हैण्ड पम्प लगा है जो निरीक्षण के दौरान खराब पाया गया जिसको शीघ्र ही ठीक कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिया है।
श्री शास्त्री ने निरीक्षण के दौरान उपस्थित पंजिका का अवलोकन किया जिसमें सभी कर्मचारी उपस्थित पाये गये। कक्ष सं0-4 में हिन्दी विषय की क्लास चल रही थी जिसमें श्री शास्त्री ने जाकर अवलोकन किया तो पाया कि टीचर सुश्री निधि टण्डन द्वारा छात्राओं को तैयारी हेतु पढ़ाया जा रहा है। श्री शास्त्री ने टीचर से कहा कि छात्रों को सही ढंग से तैयारी कराये जिससे यह छात्राएं परीक्षा पास करते हुए संस्थान का नाम तथा अपने माता-पिता का नाम रोशन करें। छात्राओं से भोजन के बारे में पूछा तो छात्राओं ने बताया कि खाना सही ढंग से और समय से मिलता है। छात्रावास में रह रही छात्राओं के कमरो में जाकर उनके रहन-सहन की व्यवस्थाओं को देखा और सही पाया। छात्राओं द्वारा बताया गया कि यहां रहने में कोई समस्या नहीं है। छात्रावास में परीक्षा पूर्व तैयारी हेतु रह-रही छात्राओं द्वारा मंत्री जी को अवगत कराया गया कि छात्रावास के बगल में ही सामुदायिक केन्द्र है जिसमें शादी कार्यक्रम होते है जिससे बैण्ड बाजा सहित बहुत ज्यादा शोर-शराबा होता है जिससे परीक्षा पूर्व तैयारी करने में काफी परेशानी होती है। जिस पर मंत्री जी ने छात्राओं को आश्वस्त करते हुए उप निदेशक सुश्री ममता यादव को निर्देश दिया है कि छात्राओं की समस्याओं का समाधान कराया जाये।
निरीक्षण के दौरान उप निदेशक सुश्री ममता यादव ने आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र अलीगंज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस केन्द्र में अभ्यार्थियों हेतु निःशुल्क प्रशिक्षण के साथ ही आवास, भोजन एवं पुस्तकालय की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि द्वितीय सत्र से प्रशिक्षणार्थियों को निदेशालय समाज कल्याण के माध्यम से समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित सभी संस्थानों में प्रवेश हेतु करायी गयी संयुक्त प्रवेश परीक्षा के द्वारा प्रवेश दिये जाने की व्यवस्था की गयी है। वर्तमान व्यवस्था के अनुसार कोचिंग की अवधि 05 माह अथवा परीक्षा की तिथि जो पूर्व हो तक दी जाती है। निरीक्षण के दौरान अधीक्षिका श्रीमती अस्मिता चन्द्रा सहित अन्य सम्बन्धित कर्मचारी उपस्थित रहे।

Comments (0)

जनहित तथा प्रशासनिक हितार्थ आयोग की कार्य प्रणाली को सुदृढ़ एवं व्यापक बनाया जायेगा

Posted on 05 April 2018 by admin

लखनऊ 05 अप्रैल, 2018

प्रदेश के विभिन्न विभागों द्वारा भ्रष्टाचार रोकने हेतु सतर्कता के कार्यों के क्रियान्वयन हेतु की जा रही कार्यवाही और मासिक स्तर पर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्णय लेते हुए इसका क्रियान्वयन करने तथा राज्य सतर्कता आयोग के कार्य को और प्रभावी तथा व्यापक बनाए जाने हेतु तार्किक एवं समयबद्ध कार्यवाही करने हेतु मा0 अध्यक्ष सतर्कता आयोग श्री देवेन्द्र चैधरी ने निर्देश दिये। राज्य सतर्कता आयोग के कार्य एवं गतिविधियों को प्रभावी बनाएं रखने हेतु नियमित रूप से प्रत्येक माह के द्वितीय मंगलवार को पूर्ण आयोग की बैठक किए जाने हेतु जनहित तथा प्रशासनिक हितार्थ आयोग की कार्य प्रणाली को सुदृढ़ एवं व्यापक बनाने के लिए विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। बैठक में यह भी विचार किया गया कि राज्य सतर्कता आयोग की कार्य प्रणाली को केन्द्रीय सतर्कता आयोग की भांति सुदृढ़ एवं प्रभावी बनाया जायेगा।
यह बैठक मा0 अध्यक्ष सतर्कता आयोग श्री देवेन्द्र चैधरी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। पूर्ण आयोग की बैठक में उत्तर प्रदेश शासन के विभिन्न 14 विभागों यथा राजस्व, गृह, स्वास्थ्य, परिवहन, माध्यमिक शिक्षा, ऊर्जा, ग्राम्य विकास, चिकित्सा शिक्षा, वाणिज्य कर, बेसिक शिक्षा, तकनीकि शिक्षा, आबकारी, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई, सेतु निगम, राज्य निर्माण विभागों के शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पहली बार बैठक की गयी जिसमें सतर्कता कार्य में की गई प्रगति की समीक्षा करते हुए बल दिया गया कि एक पक्ष से सभी विभाग अपने-अपने विभागों की सतर्कता जांच की रूपरेखा एवं क्रियान्वयन की कार्य योजना से आयोग को अवगत कराएंगे तथा मासिक स्तर पर भ्रष्टाचार के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायत की गयी जांच कार्यवाही एवं अभियोजन आदि के सम्बन्ध में विस्तृत विवरण उपलब्ध करवायेंगे। बैठक में विभागों को सतर्कता अधिकारी भी नामित करने हेतु निर्देशित किया गया।
बैठक में मा0 सदस्य श्री प्रदीप कुमार कंसल अध्यक्ष-3 एवं सदस्य प्रशासनाधिकरण-1 श्री रमेश तिवारी सदस्य प्रशासनाधिकरण-2 व 3 एवं मा0 सदस्य एवं निदेशक सतर्कता अधिष्ठान श्री हितेश चन्द्र अवस्थी ने सतर्कता आयोग के सुदृढ़ीकरण एवं कार्यों के विषय में आवश्यक सुझाव दिये। बैठक में सचिव श्री अशोक कुमार श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Comments (0)

होमगाड्र्स जवानों को मिलेगा अतिरिक्त ड्यूटी भत्ता

Posted on 05 April 2018 by admin

ट्रेनिंग सेंटर पर सभी सुविधाए मुहैया की जाएगी
होमगाड्र्स जवानों को शीघ्र मिलेगा एक दिन का साप्ताहिक अवकाश
-अनिल राजभर
लखनऊ: 05 अप्रैल, 2018
होमगाड्र्स जवानों को सार्वजनिक प्रतिष्ठाानों में ओवर टाइम ड्यटी किए जाने पर वेतन के अलावा अलग से ड्यूटी भत्ता दिए जाने का प्रस्ताव शासन को प्राप्त हुआ है। इस पर विचार-विमर्श करके कार्यवाही की जाएगी। यह बातें प्रदेश के होमगाड्र्स, पीआरडी, पूर्व सैनिक कल्याण, नागरिक सुरक्षा एवं खाद्य एवं प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल राजभर ने आज यहां बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि होमगाड्र्स विभाग के अराजपत्रित कर्मियों को प्रोन्नत के तीन अवसर उपलब्ध कराए जाने के संबंध में प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। विभाग के राजपत्रित/अराजपत्रित अधिकारियों व कर्मचारियों को वर्दी भत्ता एवं वर्दी अनुसरण भत्ता दिए जाने के संबंध में भी चर्चा की गयी।
श्री राजभर ने कहा कि जनपद में नियोजित होमगाड्र्स की कुल संख्या के 5 प्रतिशत होमगाड्र्स को समय-समय पर जिला कमाण्डेंट द्वारा नामित इंस्पेक्टर के अधीन ट्रेनिंग कराने को निर्देश दिए हंै। उन्होंने ट्रेनिंग सेंटर पर 100 चारपाई, फोल्डिंग या तखत के लिए व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होमगाड्र्स विभाग के कार्यालयों में निर्वाध विद्युत व्यवस्था हेतु सोलर लाइटिंग सिस्टम लगाए जाने का प्रस्ताव भी विचाराधीन है। शीघ्र ही इस पर ठोस निर्णय लिया जाएगा।
श्री अनिल राजभर ने कहा कि जिन जिलों मंे जिला कमाण्डेंट के पद रिक्त है उनको यथाशीघ्र भरा जाएगा। सप्ताह में होमगाड्र्स जवानों के लिए एक दिन के अवकाश का प्रस्ताव भी शासन मे विचाराधीन है। शीघ्र ही इस पर उचित निर्णय लिया जाएगा। जिससे जवानों का मनोबल ऊंचा हो तथा कार्यक्षमता में वृद्धि हो। जिन जिलों में होमगाड्र्स कार्यालय डीएम कार्यालय से संबंध है वहां पर बात करके होमगाड्र्स विभाग के लिए कार्यालय अलग करवाने की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि जवानों की ड्रिल एवं वर्दी की समुचित उपलब्धता पर भी कार्रवाई चल रही है। शीघ्र ही इसको सही किया जाएगा।
समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव होमगाड्र्स श्री कुमार कमलेश, कमाण्डेंट जनरल होमगाडर््स डा0 सूर्य कुमार, एडीजी होमगार्ड्स श्री एस.के. सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments (0)

बक्शी तालाब स्थित नागरिक सुरक्षा टेªनिंग सेंटर का शीघ्र होगा नवीनीकरण

Posted on 05 April 2018 by admin

नागरिक सुरक्षा के उपनियंत्रकों का बनाए व्हाट्स एप ग्रुप
- अनिल राजभर
लखनऊ: 05 अप्रैल, 2018
बक्शी तालाब स्थित ट्रेनिंग सेंटर का नवीनीकरण किया जाएगा, जिससे आने वाले दिनों में यहां पर पुनः ट्रेनिंग की सुविधा शुरु की जा सके। यह बातें प्रदेश के होमगाड्र्स, पीआरडी, पूर्व सैनिक कल्याण, नागरिक सुरक्षा एवं खाद्य एवं प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल राजभर ने आज यहां बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि यहां की रेस्क्यू सुविधा बहाल की जाएगी एवं साथ ही मेस एवं रहने हेतु हास्टल की सुविधा में भी सुधार की बात की जायेगी, जिससे यहां पर जवान रह सकें।
श्री राजभर ने उपनियंत्रकों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के भी निर्देश दिए। जिससे सूचनाएं समय से एवं सही ढंग से एक-दूसरे को मिल सके। उन्होंने कहा कि अग्निशमन सेवा में लगे कर्मचारी अपने कार्यों को ठीक ढंग से करें और अपने कार्यों के बारे में अपने उच्च अधिकारियों को भी सूचित करें।
समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव नागरिक सुरक्षा श्री राजन शुक्ला, डीजी नागरिक सुरक्षा जवाहर लाल त्रिपाठी, डिप्टी कन्ट्रोलर श्री जयराज तोमर, अनुसचिव नागरिक सुरक्षा श्री सुनील यादव व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2018
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in