Archive | April 16th, 2018

राज्यपाल को राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा अन्य प्रदेश के राज्यपालों ने जन्मदिन की बधाई दी

Posted on 16 April 2018 by admin

लखनऊः 16 अप्रैल, 2018
kcp_2387 उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक को आज उनके जन्मदिवस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित, उप मुख्यमंत्री द्वय श्री केशव प्रसाद मौर्य, डाॅ0 दिनेश कुमार शर्मा ने राजभवन में भेंट कर शुभकामनाएं दीं। राज्यपाल के जन्मदिन के अवसर पर उनकी पत्नी श्रीमती कुंदा नाईक एवं मुंबई से आकर दोनों पुत्रियों सुश्री निशिगंधा नाईक एवं श्रीमती विशाखा कुलकर्णी ने उन्हें बधाई दी। राज्यपाल का जन्म 16 अप्रैल, 1934 को हुआ था।kcp_1387
राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द, उप राष्ट्रपति श्री एम0 वेंकैया नायडु, हरियाणा के राज्यपाल श्री कप्तान सिंह सोलंकी, असम के राज्यपाल श्री जगदीश मुखी, मिजोरम के राज्यपाल श्री निर्भय शर्मा, अरूणांचल के राज्यपाल ब्रिगेडियर बी0डी0 मिश्रा, छत्तीसगढ़ के राज्यपाल श्री बलराम जी दास टण्डन, बिहार के राज्यपाल श्री सत्यपाल मलिक सहित अन्य विशिष्ट जनों ने राज्यपाल को फोन पर जन्मदिन की बधाई दी।kcp_1433
राज्यपाल को बधाई देने वालों में प्रदेश के कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही, महिला कल्याण एवं पर्यटन मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी, प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क मंत्री श्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, खेल मंत्री श्री चेतन चैहान, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र भारत) डाॅ0 महेन्द्र सिंह, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री मोहसिन रजा, अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग के अध्यक्ष डाॅ0 रामशंकर कठेरिया, पूर्व मंत्री डाॅ0 अम्मार रिजवी, डाॅ0ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ के कुलपति डाॅ0 विनय पाठक, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ0 एस0पी0 सिंह, भातखण्डे संगीत संस्थान सम-विश्वविद्यालय की कुलपति श्रीमती श्रुति सडोलीकर काटकर, किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ0 एम0एल0बी0 भट्ट, ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 माहरूख मिर्जा, मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्या गिरी, वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारीगण, लखनऊ मेट्रो के निदेशक श्री महेन्द्र कुमार सहित अन्य गणमान्य एवं आमजन सम्मिलित थे।

Comments (0)

सूचना निदेशक डा0 उज्ज्वल कुमार ने कार्यभार ग्रहण किया

Posted on 16 April 2018 by admin

अधिकारी समयावधि के अन्दर कार्य पूर्ण करें- डा0 उज्ज्वल कुमार
सुरेन्द्र अग्निहोत्री, लखनऊ:।प्रदेश के नये सूचना निदेशक डा0 उज्ज्वल कुमार ने दिनांक 15 अप्रैल 2018 को सूचना निदेशालय का कार्यभार ग्रहण किया। डा0 कुमार 2012 बैच के आई0ए0एस0 अधिकारी एवं इसके पूर्व मथुरा-वृन्दावन में नगर आयुक्त के पद पर तैनात थे। डा0 उज्ज्वल कुमार ने आज पूर्वान्ह् अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय अधिकारियों से मुलाकात की। विभागीय अधिकारियों द्वारा विभाग के विभिन्न प्रभागों में सम्पन्न किए जा रहे कार्यो की विस्तृत जानकारी दी गयी। तदुपरांत डा0 उज्ज्वल कुमार ने निदेशालय के सूचना ब्यूरो, निकासी ब्यूरो, निरीक्षा, लेखा, आडिट, प्रेस, प्रशासन, क्षेत्र प्रचार, विज्ञापन, फिल्म बन्धु, सन्दर्भ पुस्तकालय, फोटो यूनिट, कम्प्यूटर कक्ष, निकासी शाखा आदि प्रभागों का निरीक्षण करते हुए विभागीय अधिकारियों के कक्षों का भी निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त निदेशक द्वारा सचिवालय एनेक्सी स्थित मा0 मुख्यमंत्री सूचना परिसर, इलेक्ट्रानिक सेल तथा मीडिया सेण्टर का भी निरीक्षण किया गया। तदुपरान्त डा0 उज्ज्वल ने सचिवालय एनेक्सी स्थित मीडिया सेन्टर में प्रेस प्रतिनिधियों से भी औपचारिक मुलाकात की।

20180416_130750निदेशक ने अधिकारियों से कहा कि वह विभागीय कार्यो का निष्पादन निर्धारित समयावधि के अन्तर्गत पूर्ण करते हुए शासन की नीतियों, योजनाओं के प्रचार -प्रसार में भरपूर योगदान दें। निरीक्षण के दौरान अपर निदेशक सूचना डा0 ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने निदेशक महोदय को विभाग के कार्यकलापों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर मुख्य वित्त एवं लेखाधिकारी श्रीनिवास त्रिपाठी, उप निदेशक हेमंत कुमार सिंह, नवलकांत तिवारी, त्रिलोकीराम, राजेन्द्र पाण्डे, के0एल0 चैधरी, सहायक निदेशक दिनेश कुमार गर्ग तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे

Comments (0)

‘मेक इन इण्डिया’ में बुन्देलखण्ड क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका: मुख्यमंत्री

Posted on 16 April 2018 by admin

उ0प्र0 के विकास और रोजगार सृजन में डिफेंस काॅरिडोर का अहम स्थान

डिफेंस काॅरिडोर बन जाने के बाद बुन्देलखण्ड का
पिछड़ापन व आर्थिक गरीबी दूर होगी: मुख्यमंत्री
press-31
सरकार डिफेंस सेक्टर में उद्योग जगत की हर सम्भव मदद करेगी: रक्षा मंत्री

बुन्देलखण्ड के विकास में डिफेंस काॅरिडोर की
महत्वपूर्ण भूमिका: केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री

काॅरिडोर में 7 जिले शामिल, भूमि की कोई कमी नहीं,
लगभग 3 हजार हेक्टेयर से ज्यादा भूमि चिन्हित

आई0आई0टी0 कानपुर डिफेंस काॅरिडोर में तकनीकी सहयोग उपलब्ध कराएगा

स्किल इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी डिफेंस काॅरिडोर से लिंक किया जाएगा

झांसी में डिफेंस काॅरिडोर सम्बन्धी बैठक सम्पन्न

लखनऊ: 16 अप्रैल, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘मेक इन इण्डिया’ में बुन्देलखण्ड क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है। उत्तर प्रदेश के विकास और रोजगार सृजन में डिफेंस काॅरिडोर का अहम स्थान है। झांसी में सबसे अच्छी कनेक्टिविटी है, जिसके कारण डिफेंस काॅरिडोर यहां के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। काॅरिडोर बन जाने के बाद बुन्देलखण्ड का पिछड़ापन और आर्थिक गरीबी दूर होगी। क्षेत्र के प्रतिभाशाली युवाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए काॅरिडोर एक ऐसा माध्यम बनेगा, जिसके द्वारा क्षेत्र का तेजी से विकास होगा। निवेशकों को कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी।
मुख्यमंत्री जी आज झांसी में डिफेंस काॅरिडोर के सम्बन्ध में आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास की नई राह खुल गयी है। प्रदेश में सबसे कमजोर क्षेत्र बुन्देलखण्ड और पूर्वान्चल हैं। इन क्षेत्रों के विकास के लिए डिफेंस काॅरिडोर व एक्सप्रेस-वे महत्वपूर्ण साबित होंगे, जिससे पलायन रुकेगा तथा युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्हांेने कहा कि उत्तर प्रदेश में उद्योग की बहुत सम्भावनाएं हैं।
योगी जी ने प्रधानमंत्री जी की डिफेंस काॅरिडोर के सम्बन्ध में की गयी घोषणा के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी उनके इस अभियान को पूरा करने के लिए उत्साह के साथ काम करने को तैयार हंै। डिफेंस काॅरिडोर के लिए यहां पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हंै। साथ ही, उद्यमियों के लिए सम्पर्क मार्ग की सुविधा है। उन्होने प्रदेश के औद्योगिक विकास की चर्चा करते हुए कहा कि हार्डवेयर और लेदर आदि का कार्य यहां बहुलता से होता है। इसकी मार्केटिंग व ब्राण्डिंग हो जाए तो इस उद्योग को और गति मिल जाएगी। झांसी के विकास हेतु रेलवे कारखाना भी आ गया है। साथ ही, फूड प्रोसेसिंग पार्क व एक्सप्रेस-वे भी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार डिफेंस काॅरीडोर की स्थापना के लिए कटिबद्ध है।
मुख्य अतिथि रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने उपस्थित निवेशकों से कहा कि चेन्नई के पास डिफेंस एक्सपो आयोजित किया गया, जिसमें भारतीय उद्यमियों ने प्रतिभाग किया और सुखद परिणाम प्राप्त हुए। उन्होंने कहा कि एक्सपो में 45 प्रतिशत तक उत्पादकर्ता इस देश के रहे, जो उच्चगुणवत्ता के उत्पाद तैयार करते हंै। स्माॅल स्केल इण्डस्ट्रीज़ यदि आधुनिक उत्पाद बनाये तो ज्यादा बेहतर होगा। डिफेंस एक्सपो में छोटे-बड़े उद्यमियों को साथ-साथ डिस्प्ले का अवसर दिया, जिससे छोटे उद्यमियों को लाभ हुआ।
रक्षामंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा डिफेंस काॅरिडोर की घोषणा के बाद से ही लगातार रक्षा मंत्रालय व प्रदेश सरकार के अधिकारी कई बैठकें कर चुके हैं, जिसके सुखद परिणाम आये हंै। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में युवाआंे की संख्या अधिक है, जिन्हें आगे लाया जाना चाहिए, ताकि उनके इनोवेशन का लाभ लिया जा सके। युवाओं को काॅरिडोर के सम्बन्ध में जानकारी दी जाए तो वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं, उन्हें मौका दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि डिफेंस सेक्टर में उद्योग जगत प्रतिभाग करे। सरकार उनकी हर सम्भव मदद करेगी। डिफेंस काॅरिडोर की माॅनीटरिंग प्रधानमंत्री जी स्वयं कर रहे हैं।
केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सुश्री उमा भारती ने कहा कि झांसी में डिफेंस काॅरिडोर का निर्माण यहां के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। बुन्देलखण्ड की परिस्थिति व भौगोलिक स्थिति इजराइल जैसी है। यहां इजराइल की तर्ज पर विकास सम्भव है। उन्होंने कहा कि सकारात्मकता का वातावरण बनाया जाए, ताकि डिफेंस काॅरिडोर के साथ ही फूड प्रोसेसिंग पार्क और स्किल डेवलपमेंट को जोड़कर क्षेत्र के विकास को गति दी जा सके। यदि सभी को जोड़कर समन्वित ढंग से काम किया जाए, तो टाइम लाइन में कार्य पूरा हो सकता है। इससे यहां की कैपिटल इनकम में यह क्षेत्र अग्रणी होगा। उन्होंने कहा कि यदि रोजगार यहां मिलेगा तो पलायन की समस्या समाप्त होगी।
अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि उत्तर प्रदेश में उद्योग स्थापना की असीम सम्भावनाएं हैं। प्रचुर मात्रा में संसाधन उपलब्ध हंै। डिफेंस काॅरिडोर के निर्माण से बुन्देलखण्ड विकास की नई इबारत लिखेगा। काॅरिडोर में 7 जिले शामिल हैं। भूमि की कोई कमी नहीं है। साथ ही, पर्याप्त टेस्टिंग रेंज भी है। लगभग 3 हजार हेक्टेयर से ज्यादा भूमि चिन्हित कर ली गयी है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे व बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के माध्यम से आवागमन की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रदेश की आॅर्डिनेंस फैक्ट्रियों का विस्तार किया जा रहा है।
झांसी डिफेंस काॅरिडोर में एयरक्राॅफ्ट मैन्युफैक्चरिंग इण्डस्ट्री व ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग इण्डस्ट्री विकसित की जाएंगी। भूमि के लिए जल्द ही नोटीफिकेशन किया जा रहा है। आई0आई0टी0 कानपुर डिफेंस काॅरिडोर में तकनीकी सहयोग उपलब्ध कराएगा। स्किल इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी डिफेंस काॅरिडोर से लिंक किया जाएगा। इसका सीधा लाभ क्षेत्र को मिलेगा।
एस0आई0डी0एम0 के श्री सुब्रतो ने वीडियो के माध्यम से काॅरिडोर के निर्माण में उत्तर प्रदेश को उत्तम सुरक्षा प्रदेश बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में एक्स आर्मी पर्सन अधिक है, उनका भी लाभ लिया जा सकता है।
बैठक में आये समस्त अतिथियों का स्वागत मण्डलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने किया। इस मौके पर उन्होंने बुन्देलखण्ड क्षेत्र की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की जानकारी दी। ग्रामीण अभियंत्रण सेवा मंत्री श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘मोती सिंह’ ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर बेसिक शिक्षामंत्री राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जायसवाल, श्रम राज्य मंत्री श्री मनोहरलाल मन्नू कोरी सहित जनप्रतिनिधिगण, शासन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

बाबा साहब का जीवन समाज के लिए अनुकरणीय - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 16 April 2018 by admin

दलित, कमजोर और गरीब लोगों का सशक्तिकरण मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है - प्रियंका सिंह रावत

लखनऊ 16 अप्रैल 2018, भारतीय जनता पार्टी ने आज बाराबंकी के राजकीय इण्टर कालेज के मैदान पर डा. भीमराव राम जी आम्बेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतिभा सम्मान समारोह व समरसता भोज का आयोजन भारतीय जनता पार्टी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख वक्ता के रूप में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय जी व अवध क्षेत्र के अध्यक्ष सुरेश तिवारी जी मौजूद रहे।
प्रदेश अध्यक्ष ने डा. आम्बेडकर जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बाबा साहब का जीवन समाज के लिए अनुकरणीय है और समस्त समाज को जोड़ने वाला है। साथ ही यह बताया कि बाबा साहब ने छुआछूत को समाज से समाप्त करने का निरन्तर प्रयास किया। संविधान निर्माण जो दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है उसमें प्रत्येक समाज के नवनिर्माण की बात कही है। उन्होंने विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि भाजपा बाबा साहब के सपनों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से संकल्प बध है।
उन्होंने उद्बोधन में कहा कि ‘मैं यह मानता हूं कि आज जो नीति निर्धारक हैं, जो थिंक टैंक चलाते हैं, उन्हें ग्लोबल इकोनॉमी के संदर्भ में बाबा साहब भीमराव रामजी आम्बेडकर के आर्थिक चिंतन को ध्यान में रखना चाहिए। भारत जैसे देश में बाबा साहब के उस आर्थिक चिंतन का बड़ा सीधा सा मंत्र था और वह था ‘बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय’। मैं समझता हूं कि आर्थिक दृष्टि से किसी भी सरकार के लिए इस मंत्र के मूल तत्व के दायरे से बाहर जाने का कोई कारण ही नहीं बनता है। सामाजिक विषमता, स्त्री व पुरुष के प्रति भेदभाव, अपमान, शोषण की अवस्था वाले दिनों में भी इस महापुरुष को यही विचार आता था कि विकास यात्रा में कंधे से कंधा मिलाकर ईक्वल पार्टनरशिप अर्थात समान साझेदारी होनी चाहिए।’
विडम्बना यह है कि बाबा साहब के समान साझेदारी के विचार पर आगे बढने के बजाय विपक्ष पश्चिम विभेदकारी व विध्वंसकारी राजनीति कर रहा है। ये वे दल हैं जिनका दलित कल्याण को लेकर स्वयं का रिकार्ड दागदार रहा है। कांग्रेस की यूपीए सरकार के दोनों कार्यकाल में दलितों पर अत्याचार के मामले बेतहाशा बढ़े थे। ऐसी कांग्रेस की यूपीए सरकार दस सालों तक मायावती की बसपा, अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी, वामदलों व अन्य विपक्षी दलों के समर्थन से चली। आज फिर सत्ता पाने के लिए विपक्ष्ी के सारे दल मिलकर षडयंत्र कर रहे हैं, जो कभी कांग्रेस ने बाबा साहब को संसद से बाहर रखने के इरादे से उनको चुनाव हरवाने के लिए किया था। क्योंकि कांग्रेस डरती थी कि बाबा साहब दलितों व वंचितों के पक्ष में संसद में विषय उठाएंगे तो उसकी पोल खुलेगी।
बाराबंकी की सांसद तथा कार्यक्रम की संयोजक प्रियंका सिंह रावत ने अपने संबोधन में कहा कि सही मायने में बाबा साहब के सपनों को साकार करने का काम भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कर रहे है और मोदी सरकार की साढ़े चार साल की उपलब्धियों को अगर देखा जाये तो सबसे बड़ी उपलब्धि गरीब, शोषित, पिछड़े और दलित समाज के लोगों को उद्यमी बनाकर रोजगार देने वाला बनाने का उनका निर्णय तथा उसका क्रियान्वयन ऐतिहासिक है।
इस अवसर पर जिला अध्यक्ष अवधेश श्रीवास्तव, सांसद प्रियंका सिंह रावत, विधायक गण-शरद अवस्थी, सतीश शर्मा, उपेन्द्र रावत, साकेन्द्र वर्मा व बैजनाथ रावत, जिला महामंत्री हर्षित वर्मा, जिला उपाध्यक्ष रचना श्रीवास्तव, केशव टण्डन, क्षेत्रीय मंत्री अजीत सिंह, हरगोविन्द सिंह, सुधीर सिंह सिद्धू व जिला मंत्री संदीप गुप्ता सहित हजारों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Comments (0)

प्रदेश के सर्वांगीण विकास हेतु एशियन डेवलपमेन्ट बैंक के सहयोग से Infrastructure Framework Plan तैयार कराये जाने हेतु वांछित सूचनाएं एवं डाटा आगामी 10 दिन के अन्दर एडीबी को उपलब्ध करायें: मुख्य सचिव

Posted on 16 April 2018 by admin

आगामी माह जून, 2018 तक अन्तिम रिपोर्ट तैयार कर उपलब्ध कराने हेतु एडीबी द्वारा आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाएं: राजीव कुमार

एशियन डेवलपमेन्ट बैंक द्वारा प्रदेश में सरकार की घोषणाओं एवं प्राथमिकताओं को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश के 18 जनपदों को 06 जोन में रोजगार सृजन की संभावनाओं हेतु तैयार कराया जाएगा Infrastructure Framework Plan: मुख्य सचिव

प्रदेश के विकास हेतु Infrastructure Framework Plan तैयार
करने हेतु एडीबी के डिप्टी कन्ट्री डायरेक्टर के साथ बैठकdsc_1069_r2_c1

लखनऊ: 16 अप्रैल, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि उत्तर प्रदेश के सर्वांगीण विकास हेतु एशियन डेवलपमेन्ट बैंक के सहयोग से Infrastructure Framework Plan तैयार कराये जाने हेतु वांछित सूचनाएं एवं डाटा आगामी 10 दिन के अन्दर एडीबी को उपलब्ध करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि वांछित सूचनाएं एवं डाटाओं के आधार पर एडीबी द्वारा आगामी माह जून, 2018 तक अन्तिम रिपोर्ट तैयार कर उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से कराएं। उन्होंने कहा कि Infrastructure Framework Plan के अन्तर्गत प्रदेश में पूंजी निवेश को बढ़ाने, श्रमिकों का कौशल विकास, रोजगार सृजन कराने, गुणवत्तायुक्त बुनियादी ढांचा तैयार करने, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम को सहयोग प्रदान करने के साथ-साथ संतुलित एवं समावेशी विकास सुनिश्चित कराने पर बल दिया जायेगा।
मुख्य सचिव आज योजना भवन में प्रदेश के विकास हेतु Infrastructure Framework Plan तैयार करने हेतु एडीबी के डिप्टी कन्ट्री डायरेक्टर श्री सभ्यासाक्षी मित्रा के साथ बैठक कर विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि एशियन डेवलपमेन्ट बैंक द्वारा प्रदेश में सरकार की घोषणाओं एवं प्राथमिकताओं को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश के 18 जनपदों को 06 जोन में रोजगार सृजन की संभावनाओं हेतु चिन्हित किया गया है।
श्री राजीव कुमार ने बताया कि गौतमबुद्धनगर क्षेत्र में जनपद गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलन्दशहर, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, बरेली क्षेत्र में बरेली एवं मुरादाबाद, आगरा क्षेत्र में आगरा, सेन्ट्रल क्षेत्र में लखनऊ, कानपुर नगर, उन्नाव, कानपुर देहात, पूर्वी क्षेत्र में वाराणसी, इलाहाबाद, सोनभद्र, गोरखपुर तथा बुन्देलखण्ड क्षेत्र में झांसी एवं चित्रकूट जनपदों को चिन्हित कर कार्य योजना तैयार कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि इन जनपदोें अवस्थपना विकास हेतु परिवहन कनेक्टिविटी, उद्योगों की स्थापना, प्रशिक्षित श्रमिक उपलब्ध कराते हुए औद्योगिक विकास कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन जनपदों में अवस्थापना सुधार हेतु बिजली आपूर्ति की दरों, लास्ट माइल कनेक्टिविटी एवं पेयजल की गुणवत्ता में और अधिक सुधार लाने हेतु कारगर प्रयास सुनिश्चित कराएं जाएंगे।
अपर मुख्य सचिव, नियोजन श्री संजीव सरन ने बैठक में बताया कि प्रदेश में इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में रोजगार सृजन हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इकोनाॅमिक्स काॅरिडोर विकसित कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाएंगी ताकि आगामी 2020 तक प्रदेश में शिक्षा, उद्योग सहित अन्य अवस्थापना सुविधाओं में अत्यधिक विकास कराया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रोजगार के अत्यधिक अवसर सृजित कराने हेतु पर्यटन विभाग को भी Infrastructure Framework Plan को भी सम्मिलित कर योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि पारम्परिक तरीकों से कराये जाने वाले निर्माण कार्यों में नवीन तकनीकी का प्रयोग करने हेतु फाउन्डेशन कोर्स, पर्सनैलिटी डेवलपमेन्ट कोर्स के प्रशिक्षण पर बल दिया जायेगा।
बैठक में एशियन डेवपलमेन्ट बैंक के सीनियर स्टेट प्रोजेक्ट आॅफिसर, सुश्री कनुप्रिया सहित अन्य एडीबी के अन्य वरिष्ठ प्रतिनिधिगण तथा प्रमुख सचिव, परिवहन, श्रीमती आराधना शुक्ला, प्रमुख सचिव, वाह्य सहायतित श्रीमती डिम्पल वर्मा, सचिव, लोक निर्माण श्री समीर वर्मा, सचिव औद्योगिक विकास श्री एम0पी0 अग्रवाल सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के अतिधिवक्ताओं की नहीं सुनी जा रही बात

Posted on 16 April 2018 by admin

18 वर्ष सेवा के बाद भी आउट सोर्सिंग से भी तिहाई दिया जा रहा मानदेय।
लखनऊ दिनांक 16.04.2018। प्रदेश के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में लगभग 18 वर्ष से विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा देने हेतु अनुदेशको की भर्ती न होने पर मानदेय पर अतिथिवक्ताओं की पूर्ण प्रक्रिया के तहत भर्तियाँ की गई, उन्हे 100 रु0/-प्रतिदिन तथा अधिकतम 20 दिन अर्थात 2000 रु0/- प्रतिमाह के आधार पर मानदेय तय किया गया। जिसे राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद द्वारा वर्ष 2014-15 में मुख्य सचिव स्तर पर रखने पर अब 300 रु0/-प्रतिदिन अधिकतम 6000 रु0/- कर दिया गया। इन्हें जब हटाने की बात आई तब कुछ कार्मिकों ने मा0 न्यायालय में वाद दायर किया, जिससे स्थगन आदेश प्राप्त हो गया, इस कारण विभाग और शासन इनके विरूद्ध उत्पीड़नात्मक रवैया अपनाने लगा। बिडम्बना इस बात की है, कि जहाँ एक ओर 18 वर्ष के अनुभवी अतिधिवक्ताओं को 6000 रु0/- मिल रहा है वहीं आज समान कार्य करने वाले आउट सोर्सिग कार्मिकों को 18000 रु0/-(अट्ठारा हजार) मिल रहा है।
इन कार्मिकों से नाराजगी इतनी है, कि कार्मिक अनुभाग-2 में 12 सितम्बर, 2016 के आदेश में सरकारी विभागों में कार्यरत दैनिक मजदूरी या संविदा पर कार्य कर रहे कर्मचारियों का विनियमितीकरण करने के आदेश भी हैं, और उन्हे अन्य विभागों में दिया भी गया है, इस प्रकार कहीं न कहीं कािर्मकों को शोषण और उच्च स्तर पर मनमानी दिखाई पड़ रही है।
राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष हरि किशोर तिवारी महामंत्री शिवबरन ंिसंह यादव ने मा0 मुख्यमंत्री तथा मुख्य सचिव उ0प्र0 को प्रकरण संज्ञानित कराया, उन्होंनेे वार्ता कर पत्रावली मंगाने के आदेश भी दिये, परन्तु फिर वहीं बात संज्ञान में आई कि उन्हें गलत तथ्यों के आधार पर संज्ञानित कराने का प्रयास किया जा रहा है। परिषद ने मांग की कि यदि बैठक में परिषद के प्रतिनिधि को रखा जाये, तब समस्या का समाधान निकल सकता है। अन्यथा मनमानी जारी रहेगी

Comments (0)

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान परिषद प्रत्याशियों को दी हार्दिक शुभकामनाएं

Posted on 16 April 2018 by admin

लखनऊ 16 अप्रैल 2018, भारतीय जनता पार्टी केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा विधान परिषद के लिए घोषित सभी प्रत्याशियों डाॅ. महेन्द्र सिंह, मोहसिन रजा, श्रीमती सरोजनी अग्रवाल, बुक्कल नबाब, यशवन्त सिंह, जयवीर सिंह, विद्यासागर सोनकर, विजय बहादुर पाठक, अशोक कटारिया, अशोक धवन को नामांकन के लिए विधान सभा में जाने से पूर्व पार्टी के प्रदेश मुख्यालय मेें प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी, उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने पुष्प माला पहनाकर हााॅर्दिक शुभकामना प्रदान की। इस अवसर पर वरिष्ट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सतीश महाना तथा विधान सभा के सचेतक श्री वीरेन्द्र सिंह सिरोही मंच पर उपस्थित थे। 13
प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि मा. मोदी जी एवं अमित शाह जी का सामाजिक समीकरणों के अनुरूप सर्मित कार्यकर्ताओ को तथा भाजपा में अपनी सदस्यता त्याग कर आये लोगो को विधान परिषद का प्रत्याशी बनाने पर प्रदेश भाजपा की ओर से आभार व्यक्त करता हूॅ। पार्टी नेतृत्व के निर्णयों ने पार्टी की विश्वसनीयता को और मजबूत करने का काम किया है। विधान परिषद के लिए चुने जाने वाले सभी पार्टी प्रत्याशियों, पार्टी की नीतियों कार्यक्रमों को जन-जन तक ले जाने का काम करेंगे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने सभी प्रत्याशियों को बधाई देते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी राजनीति में विश्वनीयता का प्रतीक है। आज से 9 महीने पहले कुछ लोग अपनी सदस्यता से त्याग पत्र देकर भाजपा में आये थे, उन्होने भाजपा के मूल्यों और आदर्शो पर विश्वास किया था, उस विश्वसनीयता के साथ-साथ सामाजिक समीकरण में से पार्टी के समर्पित कार्यकर्ताओं को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है। मैं हृदय से सभी प्रत्याशियों को बधाई देता हूॅ। विकास और सुशासन की जिस मुहिम को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश और दुनिया के सामने स्थापित किया है, उस मुहिम में सभी सिपाही बनकर के उसे आगे बढाएगें।
इस अवसर पर प्रदेश सरकार के मंत्री सत्यदेव पचैरी, रमापति शास्त्री, राजा जय प्रताप सिंह, चेतन चैहान, लक्ष्मी नारायन चैधरी, एसपी सिंह बघेल, बलदेव सिंह ओलख, प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर, प्रदेश महामंत्री गोबिन्द नारायन शुक्ला, प्रदेश मंत्री शंकर गिरि, धर्मवीर प्रजापति, प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला, प्रदेश सम्मर्क प्रमुख मनीष दीक्षित, प्रदेश सहसम्पर्क प्रमुख तरूण कान्त त्रिपाठी एवं नवीन श्रीवास्तव, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी हिमाशु दुबे, आलोक अवस्थी प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2018
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in