Archive | April 26th, 2018

यूपीपीसीएल स्मार्ट मेटर्सिन उत्तर प्रदेश के साथ 40 लाख बिजली मीटर बदलने के लिए ऊर्जा मंत्री की मौजूदगी ईईएसएलिन के साथ समझौता

Posted on 26 April 2018 by admin

img-20180426-wa0013

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने कुशीनगर पहुंचकर, रेल-स्कूल वैन दुर्घटना में मृत बच्चों के शोक संतप्त परिजनों से मिलकर संवेदना व्यक्त की

Posted on 26 April 2018 by admin

मुख्यमंत्री ने बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज, गोरखपुर
पहुंचकर घायल बच्चों के परिजनों को सांत्वना दी
img-20180426-wa0022
अधिकारियों को बच्चों के बेहतर इलाज व हर
सम्भव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश

दुर्घटना की जानकारी प्राप्त होते ही मुख्यमंत्री ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम को
स्थगित कर कुशीनगर व गोरखपुर जाने का निर्णय लिया

हादसे में मृत बच्चों के परिजनों को 2-2 लाख रु0 तथा
गम्भीर रूप से घायल बच्चों को 50-50 हजार रु0 की आर्थिक सहायता

मण्डलायुक्त गोरखपुर को सम्पूर्ण प्रकरण की जांच
कर आज शाम तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश

घटना के लिए दोषी तथा कर्तव्यों में शिथिलता
बरतने वालों के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही की जाएगी

रेल मंत्रालय से दुर्घटनास्थल के मानवरहित रेलवे सम्पार
को मानवयुक्त रेलवे सम्पार बनाने की प्रबल संस्तुति

लखनऊ: 26 अप्रैल, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद कुशीनगर पहुंचकर, रेल-स्कूल वैन दुर्घटना में मृत बच्चों के शोक संतप्त परिजनों से मिलकर अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने दुर्घटना के सम्बन्ध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी प्राप्त की तथा दुर्घटना स्थल एवं जिला चिकित्सालय का निरीक्षण भी किया।press-11
मुख्यमंत्री जी इसके बाद जनपद गोरखपुर भी गए, जहां हादसे में घायल बच्चों का इलाज बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज में किया जा रहा है। उन्होंने बच्चों के परिजनों को सांत्वना दी तथा अधिकारियों को घायल बच्चों के बेहतर इलाज व हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
दुर्घटना को अत्यन्त दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हादसे में मृत बच्चों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए तथा गम्भीर रूप से घायल बच्चों को 50-50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा रेल मंत्रालय से दुर्घटनास्थल के मानवरहित रेलवे सम्पार को मानवयुक्त रेलवे सम्पार बनाने की प्रबल संस्तुति की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा जिला प्रशासन, परिवहन विभाग आदि को सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षित यातायात के लिए पहले से ही स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं।
योगी जी ने कहा कि मण्डलायुक्त गोरखपुर को सम्पूर्ण प्रकरण की जांच कर आज शाम तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद घटना के लिए दोषी तथा कर्तव्यों में शिथिलता बरतने वालों के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। भविष्य में इस प्रकार की घटनाएं रोकने के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।
ज्ञातव्य है कि दुर्घटना की जानकारी प्राप्त होते ही मुख्यमंत्री जी ने जनपद अमरोहा भ्रमण के अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम को स्थगित कर पीड़ित परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करने और घायलों का हाल लेने के लिए जनपद कुशीनगर व गोरखपुर जाने का निर्णय लिया था।
——–

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने कुशीनगर की रेल-स्कूल बस दुर्घटना के दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की

Posted on 26 April 2018 by admin

बेसिक शिक्षा अधिकारी, कुशीनगर तथा दुदही के खण्ड शिक्षा अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश

कुशीनगर के ए0आर0टी0ओ0 इन्फोर्समेण्ट तथा परिवहन विभाग
के यात्री कर अधिकारी को भी निलम्बित करने के निर्देश

बिना अनुमति/पंजीकरण के विद्यालय का संचालन करने के लिए डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबन्धक एवं प्रधानाचार्य के
विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराई जाए

सेठ बंशीधर विद्यालय की जांच कराने के भी निर्देश

लखनऊ: 26 अप्रैल, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद कुशीनगर में आज सुबह हुई रेल-स्कूल बस दुर्घटना के दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने शिथिल पर्यवेक्षण के लिए जनपद कुशीनगर के बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री हेमन्त राव को तत्काल प्रभाव से निलम्बित किए जाने के निर्देश दिए हैं। इस दुर्घटना के लिए पूर्ण रूप से उत्तरदायी दुदही के खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री शेष बहादुर को भी निलम्बित किए जाने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने प्रवर्तन कार्य में शिथिलता बरतने वाले कुशीनगर के ए0आर0टी0ओ0 इन्फोर्समेण्ट श्री राजकिशोर त्रिवेदी को भी निलम्बित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने परिवहन विभाग के यात्री कर अधिकारी श्री रणवीर सिंह चैहान को दुर्घटना के उत्तरदायी पाए जाने पर निलम्बित करने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने बिना अनुमति/पंजीकरण के विद्यालय का संचालन करने के लिए डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबन्धक एवं प्रधानाचार्य श्री करीम जहान खान के विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुए विधिक धाराओं में कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने सेठ बंशीधर विद्यालय की जांच कराने के भी निर्देश दिए हैं, जहां से डिवाइन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों के लिए टी0सी0 की व्यवस्था की जाती थी।

Comments (0)

बाबू राम निषाद उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम लि0 के अध्यक्ष के पद पर नियुक्त

Posted on 26 April 2018 by admin

लखनऊ , एक भी व्यक्ति भाजपा के अलावा इसके इतर भी कुछ सोचता। संस्था भाजपा के परफार्मेन्स से अपने आप को जोड़े हमारा सिर ऊचां तभी रह सकता है, हम ऊची आवाज में तभी बात कर सकते है जब हम संस्था की परफार्मेन्स पर अटल रहेगें। अपनी निजी सोच के कारण अपनी अलग पहचान रख कर प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष रहे बुन्देलखंड के हमीरपुर जनपद के निवासी बाबू राम निषाद को प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम लि0, लखनऊ को अध्यक्ष के पद पर तात्कालिक प्रभाव से नियुक्त कर दिया है। यह जानकारी प्रमुख सचिव, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग मनोज सिंह ने दी है।
उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम लि0 का कार्यालय 32- स्टेशन रोड, पी0सी0एफ0 भवन के चतुर्थ तल पर है। कार्यालय का टेलीफोन नम्बर-0522-2635327 है।

Comments (0)

जल उपभोक्ता समितियों का शीघ्र गठन कराना सिंचाई मंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता

Posted on 26 April 2018 by admin

किसानों को एफ0डब्ल्यू0एस0 द्वारा केला, गन्ना में ड्रिप, स्प्रिंकलर सिंचाई हेतु करें प्रेरित
गुणवत्तायुक्त, समयबद्व, पारदर्शी कार्य पद्वति को अपनायें
राजमणि यादव
सचिव, सिंचाई एवं अध्यक्ष, पैक्ट

लखनऊः 26 अप्रैल, 2018
सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम के अन्तर्गत जल उपभोक्ता समितियों को निर्वाचन प्रणाली के माध्यम से जल उपभोक्ता समितियों का गठन कर नहरों की सत्ता किसानों का सौंपना सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसका समय से अनुपालन करना सिंचाई विभाग का नैतिक दायित्व है। यह बात सचिव, सिंचाई एवं अध्यक्ष, पैक्ट श्री राजमणि यादव ने आज उ0प्र0 वाॅटर सैक्टर रीस्ट्रक्चरिंग परियोजना के मुख्यालय वाल्मी भवन, उतरेठिया, लखनऊ के सभागार में यू0पी0डब्ल्यू0एस0आर0पी0 के द्वितीय चरण की समीक्षा बैठक में कही।
श्री यादव ने कहा कि सिंचाई विभाग ने सरकार की प्राथमिकताओं को दृष्टिगत रखते हुए हर खेत तक पानी पहॅुंचाया है। फलतः किसानांे में खुशहाली आ रही है। इसी क्रम में अभियन्ताओं और अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे हर दशा में यह सुनिश्चित करें कि परियोजना क्षेत्र में नहरों की बढ़ी जल धारण क्षमता का लाभ किसानों को मिल सके और उन्हें किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने निर्देश दिये कि अधिकारी/अभियन्ता स्वयं अपने क्षेत्रों का निरीक्षण करें तथा अपने अधीनस्थों को भी कड़ी हिदायत दे कि वे किसानों से सीधा संपर्क स्थापित करें और आ रही समस्याओं को तुरन्त मौके पर ही निस्तारित करें।
अध्यक्ष, पैक्ट ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे एफ0ए0ओ0 के सहयोग से संचालित फार्मस वाॅटर स्कूल (एफ0डल्यू0एक0) के माध्यम से केला और गन्ना की फसलों ड्रिप और स्प्रिंकलर पद्वति पर प्रयोगात्मक अध्ययन कर इसके परिणाम स्वरूप लाभों को दृष्टिगत रखते हुए किसानों को प्रेरित करें, जिससे की कम पानी में अधिक उत्पादन प्राप्त किया जा सके।
मुख्य अभियन्ता, पैक्ट एस0सी0 शर्मा ने समीक्षा के दौरान बताया कि बंुदेलखण्ड के जनपद ललितपुर में निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण कर जल उपभोक्ता समितियों का गठन किया जा चुका है। क्षमता वृद्वि प्रशिक्षण के उपरान्त इन उपभोक्ता समितियों को 4 नहरों का पूरा प्रबन्ध सौंप दिया गया है। शारदा सहायक संगठन के अन्तर्गत कुलाबा समितियों की निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। अल्पिका व रजवहा समितियों का चरणबद्व निर्वाचन प्रक्रिया संचालित है। शीघ्र ही रामगंगा संगठन में भी निर्वाचन प्रक्रिया प्रारम्भ की जा रही है। श्री शर्मा ने बताया पी0एल0जी0सी0 के आधुनिकीकरण एवं पुनरोद्वार के तहत नहर की क्षमता 4200 क्यूसेक से बढ़ाकर 6400 क्यूसेक कर दिया गया है। जिससे बढ़े हुए डिस्जार्च से पानी किसानों के खेतों में पहॅंुच रहा है। शारदा संगठन के अन्तर्गत हैदरगढ़ संगठन प्रणाली पुर्नस्थापना का कार्य 90 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। नरोरा बैराज के आधुनिकीकरण एवं स्वचालित व्यवस्था की स्थापना का कार्य भी पूर्ण हो चुका है। परियोजना क्षेत्र में अभी तक 1160 फार्मस वाॅटर स्कूल संचालित किये जा रहें है।
बैठक में तकनीकी सलाहकार, पैक्ट श्री संग्राम सिंह सहित विभिन्न लाइन विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

Comments (0)

प्रदेश सरकार में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है

Posted on 26 April 2018 by admin

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव मौर्या द्वारा किया गया ट्वीट कि अधिकारी मनमानी कर रहे हैं, इस बात की स्वीकारोक्ति है कि प्रदेश सरकार में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल ने आज जारी बयान में कहा कि श्री केशव मौर्या को ये बातें कहने के पहले जान लेना चाहिए कि बिना सरकारी संरक्षण के अधिकारी बेलगाम नहीं हो सकते। इन काम न करने वाले अधिकारियों को किस स्तर पर संरक्षण प्राप्त है यह उपमुख्यमंत्री को भलीभांति मालूम होगा। दुर्भाग्यपूर्ण तो यह है कि प्रदेश की जनता का क्या हाल होगा जब प्रदेश के उप मुख्यमंत्री स्वयं इस तरह का रोना रो रहे हैं।
श्री अग्रवाल ने कहा कि आज प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त है। विकास चौपट हो चुका है। लेकिन झूठे आंकड़ों के सहारे सरकार जनता से झूठ बोल रही है। चाहे सड़कों के गड्ढा मुक्त करने का मुद्दा हो, गेहूं खरीद हो, गन्ना मूल्य बकाये के भुगतान का हो, गरीबों को आवास उपलब्ध कराये जाने का हो आदि तमाम जनहित के मुद्दों पर सरकार फेल है और लगातार झूठ बोल रही है। चौबीस घण्टे बिजली उपलब्ध कराने की बात तो दूर की कौड़ी है आठ से दस घण्टे निर्बाध बिजली किसानों को नहीं मिल पा रही है। पेयजल की समस्या से समूचे बुन्देलखण्ड में हाहाकार मचा है। नहरों में सिंचाई के लिए पानी नहीं है। मुख्यमंत्री आवास के सामने और विधानसभा के सामने पीडि़त आत्मदाह कर रहे हैं। रेप जैसे जघन्य अपराध में कार्यवाही नहीं हो रही है। समस्याओं का अम्बार लगा है और दलितों के घर भोजन करके और चौपाल लगाकर प्रदेश के मुख्यमंत्री आम जनता को गुमराह कर रहे हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी के चार-चार सांसद उत्पीड़न और भ्रष्टाचार को लेकर प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिख रहे हैं। प्रदेश सरकार के मंत्री श्री ओम प्रकाश राजभर विगत लगभग दो माह से लगातार भ्रष्टाचार को लेकर सरकार को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर भाजपा के सहयोगी अपना दल(एस) की प्रमुख और केन्द्रीय मंत्री सुश्री अनुप्रिया पटेल ने ध्वस्त कानून व्यवस्था के चलते उपवास पर बैठने की चेतावनी दी है। इतना ही नहीं चाहे बदायूं के विधायक द्वारा विकास न होने को लेकर पत्र लिखकर चेतावनी देने की बात हो, भ्रष्टाचार और घूसखोरी को लेकर तिन्दवारी के विधायक द्वारा एक अभियन्ता के गले में नोटों की माला डालने की बात हो, विधायक और सांसद आज अपनी ही सरकार में जनसमस्याओं और भ्रष्टाचार को लेकर धरना दे रहे हैं। इससे साफ होता है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ और उनके सहयोगी दो-दो उपमुख्यमंत्रियों एवं सरकार में बैठे लेाग पूरी तरह सरकार चलाने में विफल साबित हो रहे हैं।
श्री अग्रवाल ने कहा कि अच्छा तो यह होगा कि श्री मौर्या निरंकुश हो चुकी अफसरशाही पर अंकुश लगायें ताकि आम जनता को न्याय मिल सके और प्रदेश में ठप पड़ा विकास शुरू हो सके।

Comments (0)

सरकार इन दुःखद घटनाओं को रोकने हेतु तत्काल ठोस कदम उठाये ताकि इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो सके

Posted on 26 April 2018 by admin

जनपद कुशीनगर के थाना विशुनपुरा के दुदही बहपुरवा रेलवे क्रासिंग को पार करते समय स्कूली वैन के ट्रेन की चपेट में आ जाने से हुई दुर्घटना में लगभग 13 स्कूली बच्चों की दर्दनाक मौत एवं आधा दर्जन से अधिक बच्चों के गंभीर रूप से घायल हो जाने की दुःखद घटना पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी, सांसद ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए दिवंगत बच्चों की आत्मा को शांति एवं शोक संतप्त परिजनों को इस असह्य दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है एवं दुर्घटना में घायल छात्र-छात्राओं के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजब्बर ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि मृतक स्कूली बच्चों के परिजनों को समुचित आर्थिक मुआवजा एवं घायलों को बेहतर निःशुल्क चिकित्सा सुविधा सरकार अविलम्ब उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि सरकार इन दुःखद घटनाओं को रोकने हेतु तत्काल ठोस कदम उठाये ताकि इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो सके।

Comments (0)

रात्रि चौपाल, फैजाबाद——भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 26 April 2018 by admin

फैजाबाद /लखनऊ 26 अप्रैल 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने आज कहा कि प्रभु श्रीराम की यह धरती है जिन्होंने पूरे विश्व को सुशासन, समरसता और शरणागत वात्सलता का संदेश दिया। साथ ही अराजकता और पाप के खिलाफ समाज के हर वर्ग को साथ लेकर संगठित करके प्रभु श्रीराम ने सत्य की विजय का मार्ग प्रशस्त किया। डा0 पाण्डेय ने कहा केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश मंे योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकारों का उद्देश्य रामराज्य की स्थापना व सुशासन ही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वाहन पर बाबा साहब भीमराम रामजी आम्बेडकर जयंती से प्रारम्भ हुए ग्राम स्वराज अभियान के तहत प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने आज फैजाबाद में परिक्रमा मार्ग स्थिति ग्राम सरेठी के प्राइमरी विद्यालय में आयोजित रात्रि चैपाल में उपस्थित रहकर ग्रामीणों से सीधा संवाद स्थापित किया, और मोदी सरकार व योगी सरकार की जनहित में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में चर्चा की और ग्रामीणों की समस्याओं को भी सुना।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस के नेतृत्व ने लम्बे समय तक देश व प्रदेश में शासन किया। समाजवादी पार्टी व बहुजन समाज पार्टी जैसे क्षेत्रीय दलों के शासन को भी आपने देखा है। सपा, बसपा और कांग्रेस की सत्ता के दौरान सरकारोें की ऐजेण्डे में गांव तो होते थे लेकिन इसलिए कि आप के नाम पर आये विकास का बजट लूट सके। परिवारवाद व जातिवाद की भठ्ठी में उन्होंने केवल आम आदमी के हितों को झुलसाया और अपनी तिजोरी भरते रहे।
उन्होंने कहा कि वहीं जब 2014 में संसद की सीढ़ियों पर कदम रखने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपना संकल्प व्यक्त किया था कि यह सरकार गांव, गरीब, पिछड़ो, वंचितो, दलितो की सरकार है। प्रधानमंत्री के इसी संकल्प के अनुरूप केन्द्र सरकार व प्रदेश की योगी सरकार जनहित की तमाम योजनाएं लागू कर उनका योजनाओं का लाभ समाज के सभी जाति, वर्ग के लोगों को बिना भेदभाव के मिले इसके लिए कार्य कर रही हैं। डा0 पाण्डेय उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण, ग्रामीण क्षेत्रों विद्युत कनेक्शन के लिए सौभाग्य योजना सहित तमाम अन्य योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में शुरू हुई तमाम योजनाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले हर नागरिक को बिना भेदभाव के मिल रहा है।
प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने चैपाल में उपस्थित प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, शौचालय योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देकर उनका अभिनंदन किया, साथ चैपाल में उपस्थित ग्रामीणों से संवाद के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का निराकरण तत्काल किये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को भी दिए। इस मौके पर ऊर्जा, ग्राम विकास, पंचायती राज, कृषि, जलनिगम सहित कई अन्य विभागों ने गांव में ही कैम्प लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने रात्रि का भोजन गांव के ही प्रदीप वर्मा के घर पर किया और रात्रि विश्राम भी उन्हीं के घर पर किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय संगठन मंत्री ब्रज बहादुर जी, जिलाध्यक्ष अवधेश पाण्डेय, स्थानीय सांसद लल्लू सिंह, विधायक वेद प्रकाश गुप्ता सहित पार्टी के कई पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय जनता भी उपस्थित रही।

Comments (0)

संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएन), न्यूयॉर्क में फायनेंस विषय में इंटर्नशिप के लिए सुश्री सौम्या मिश्रा का चयन

Posted on 26 April 2018 by admin

सुरेन्द्र अग्निहोत्री , लखनऊ
उप्र के अम्बेडकरनगर की अलापुर तहसील के गांव सहसा की मूल निवासी हैं। सौम्या मिश्रा के पििता संजय कुमार मिश्र, आईएएस, संयुक्त आवासीय आयुक्त, मध्य प्रदेश भवन मुंबई, एवम् मां श्रीमती अलका मिश्रा , उप आवासीय आयुक्त, मध्य प्रदेश भवन मुम्बई । सौम्या वर्तमान में नरसी मोंजी विश्वविद्यालय, मुंबई में एमबीए टेक ( बी टेक एवं एमबीए संयुक्त पाठ्यक्रम) की पढ़ाई कर रही हैं, को एमबीए पाठ्यक्रम की इंटर्नशिप के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की कठिन चयन प्रक्रिया आवेदन शार्ट लिस्टिंग एवं टेलीफोनिक इंटरव्यू के पश्चात फायनेंस विषय में यूएन मुख्यालय, न्यूयार्क सिटी में छह माह की इंटर्नशिप के लिए चुना गया है। सुश्री सौम्या मिश्रा संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ पीस कीपिंग ओपरेसन्स में आगामी 06 माह के लिए इंटर्न-फायनेंस के रूप में 01 मई 2018 से कार्य करेंगी।
यह भी उल्लेखनीय है कि इस इंटर्नशिप के लिए पूरे मध्य प्रदेश एवं नरसी मोंजी विश्वविद्यालय मुंबई से संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा केवल सौम्या मिश्रा का चयन हुआ है। संयुक्त राष्ट्र संघ में सुश्री मिश्रा की इस इंटर्नशिप से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मध्य प्रदेश शासन एवं भारत सरकार की छवि तथा प्रसिद्धी और बढ़ेगी । सुश्री मिश्रा ने अपनी 12वीं तक की शिक्षा कार्मल कानवेंट स्कूल, भोपाल, मध्य प्रदेश से ग्रहण की है। उक्त इन्टरन्शिप के लिए सुश्री मिश्रा न्यूयॉर्क सिटी के लिए मुंबई से 29 अप्रैल 2018 को रवाना होंगी। सुश्री मिश्रा के उक्त सुयश के लिए उनके परिवार के सदस्यों, गुरुजनों,मित्रों एवं शुभचिंतकों ने बधाई एवं शुभकामनायें प्रेषित की हैं।

Comments (0)

खाद्य प्रसंस्करण से नौजवान और किसान होगा खुशहाल- राकेश त्रिपाठी

Posted on 26 April 2018 by admin

लखनऊ 26 अप्रैल 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने कहा कि योगी सरकार खाद्य प्रसंस्करण पर खासा जोर दे रही है जिससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे साथ ही किसानों की बदहाली भी दूर होगी। श्री त्रिपाठी ने बताया कि गन्ना पेराई खत्म होने के बाद चीनी मिले आमतौर पर 6-7 महीने बंद रहती हैं जहां चीनी और खाद्य प्रसंस्करण की संभावनाएं तलाशी जा रही है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने इस पर कार्ययोजना तैयार करने के लिए एक समिति गठित की है। इससे किसानों और मिल मालिकों को दोहरा लाभ मिलेगा।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि चीनी मिलों से विद्युत उत्पादन, डिस्टिलरी व अन्य उत्पादन किया जा सकता है। आलू, आंवला, गन्ना, टमाटर सहित कई कृषि उत्पाद ऐसे हैं जिसमें खाद्य प्रसंस्करण की असीम संभावनाएं हैं, जिन्हें पिछली सरकार नजर अंदाज करती रही है। उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन में खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में 245 अरब रूपये के 637 निजी प्रस्ताव प्राप्त हुए थे जिनमें से 47 उद्यमी पहले ही अपना कार्य प्रारम्भ कर चुके है। योगी सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए और निजी निवेश को लुभाने के लिए खाद्य प्रसंस्करण नीति भी घोषित की है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की आय बढ़ाने के हर सम्भव प्रयास कर रही हैं। गेंहूॅ, धान की सरकारी खरीद युद्धस्तर पर की जा रही है। वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने में खाद्य प्रसंस्करण सहायक सिद्ध होगा।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2018
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in