Archive | April 6th, 2018

चरागाहों को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के लिए कड़ी कार्रवाई जल्द

Posted on 06 April 2018 by admin

-पायलट परियोजना के रूप में शुरू होगी मोबाइल पशु चिकित्सा एंबुलेंस सेवा

chairman-awbi-addressing-media-persons-at-vvip-guest-house-in-lucknow-on-friday-1 राज्य सरकार पशुओं के चरागाह के रूप में इस्तेमाल होने वाली जमीन को भूमि माफिया के चंगुल से छुड़ाने के लिए जल्द ही प्रदेश स्तर पर कड़ी कार्रवाई शुरू करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाक़ात के बाद प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आए भारतीय जीव-जन्तु कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष एसपी गुप्ता ने पत्रकारों से कहा कि पशुओं पर क्रूरता किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होने कहा कि पशु क्रूरता का संबंध किसी धर्म से नहीं है।
श्री गुप्ता ने कहा कि पशुओं को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए बोर्ड की पहल पर प्रत्येक राज्य में मोबाइल पशु चिकित्सा एंबुलेंस सुविधा शुरू की जा रही है। शुरुआत में इसे किसी एक जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जाएगा। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री काजीघरों के कामकाज को कानूनी प्रावधानों के मुताबिक नियमित करने के लिए सहमत हुए और इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया।
शहरी इलाकों में कुत्ते और बंदरों जैसे आवारा पशुओं की समस्या से निपटने की आवश्यकता पर बल देते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि इनकी वंशवृद्दि को रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि पशु पक्षियों के प्रति लोगों में सकारात्मक सोच उत्पन्न करने के लिए जागरूकता की आवश्यकता है।
गौशालाओं की चर्चा करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि निर्धारित से अधिक संख्या में गाएँ रखना भी पशु क्रूरता की श्रेणी में आता है। उन्होने कहा कि जल्लीकट्ट जैसे परंपरागत आयोजनों का संबंध पशु क्रूरता से नहीं है। इसको लेकर मीडिया में भ्रामक बातें आईं थीं।

Comments (0)

आयुर्वेद एक प्राचीन पद्यति हैं, इस पद्यति के चिकित्सक को जो सुविधायें मिलने चाहिए वह नहीं मिल रहीं हैं

Posted on 06 April 2018 by admin

vkp-21प्रादेशिक एवं सामुदायिक चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा संघ के अधिवेशन गांधी भवन सभागार में मुख्य अतिथि के रुप में मा0 अध्यक्ष विधान सभा ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि आयुर्वेद एक प्राचीन पद्यति हैं जिसके चिकित्सक गांव-गांव और दूर देहात में भी बिना किसी सुख-सुविधा के सभी मरीजों की सेवा करते हैं । उन्होंने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि इस पद्यति के चिकित्सक को जो सुविधायें मिलने चाहिए वह नहीं मिल रहीं हैं । श्री दीक्षित ने अधिवेशन में यह आश्वासन भी दिया कि संघ के पदाधिकारी भविष्य में जब भी मुझसे सहयोग की अपेक्षा करेंगे तो उनके लिए हमेशा उपलब्ध रहुंगा और संवर्ग के पुनर्गठन एवं अधिवर्षता आयु को 62 किये के संबंध में मा0 मुख्य मंत्री जी से बात करेंगे ।

संघ के महामंत्री डा0 आशोक दुबे ने मा0 अध्यक्ष विधान सभा का स्वागत करते हुए यह आशा प्रकट की कि वह सदैव उनकी मांगों के संबंध में अपना सहयोग देते रहेंगे ।

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों की सूची तैयार

Posted on 06 April 2018 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा कर्नाटक प्रदेश में 17 अपै्रल 2018 से प्रारम्भ हो रहे विधानसभा सामान्य निर्वाचन में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों की सूची तैयार कर संस्तुति सहित राष्ट्रीय अध्यक्ष जी को प्रस्तुत करने हेतु समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सदस्य श्री राजीव राय को निर्देशित किया गया है।
श्री राजीव राय सदस्य राष्ट्रीय कमेटी से अपेक्षा की गई है कि वह 12 अपै्रल 2018 तक प्रत्याशियों की संस्तुति सहित माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी को प्रेषित करें।

Comments (0)

केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में एक समान नियम लागू करने के सम्बंध में ज्ञापन दिया

Posted on 06 April 2018 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से आज बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, काशी विद्यापीठ और इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र नेताओं में सुश्री नेहा यादव, सुश्री शुभांगी भारत, श्री विवेक कुमार, प्रवीन पंकज यादव, सुश्री रमा और पवन यादव ने भेंटकर समस्त केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में एक समान नियम लागू करने के सम्बंध में ज्ञापन दिया और पूर्व मुख्यमंत्री जी को बताया कि इन दिनों विश्वविद्यालय में भाजपा के छात्र संगठन भाजयुमो द्वारा किस तरह विपक्षियों पर उत्पीड़न की कार्यवाहियां की जा रही हैं।06-04-a
छात्र समस्याओं पर चर्चा के दौरान श्री अखिलेश यादव ने कहा कि नई पीढ़ी के भविष्य को अंधेरे में धकेला जा रहा है। भाजपा नहीं चाहती है कि लोग शिक्षित और सम्पन्न हों। बातें ‘डिजिटल इण्डिया‘, ‘स्टैंड अप इण्डिया,‘ ‘मेक इन इण्डिया‘ की तो खूब होती हैं लेकिन इनका कोई लाभ नहीं मिल रहा है। भाजपा ऐसा सपना दिखाती है जो कभी साकार नहीं हो सकता है।
श्री यादव ने कहा कि चुनाव के दौरान भाजपा ने नौजवानों को 2 करोड़ नौकरियों को सब्जबाग दिखाया था। लेकिन चार साल बीत रहे हैं रोजगार का कहीं पता नहीं है, नौजवान सड़क पर मारा-मारा फिर रहा है। रोजगार बड़ी समस्या है। करोड़ों नौजवानों के लिए राष्ट्र निर्माण में अवसर मिले बगैर राष्ट्रवाद क्या अर्थ रखता है? भाजपा का यह खोखला नारा भर है।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि आज भाजपा की नीतियों से लोकतंत्र पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनावों पर ईवीएम को लेकर संदेह है। बैलट पेपर से चुनाव की मांग उठ रही है। उन्होंने कहा कि जमाना इतना आगे बढ़ गया है कि अब सूचना को कोई रोक नहीं सकता है। कोई किसी को धोखे में नहीं रख सकता है। भाजपा लाख कोशिश करे लेकिन युवा पीढ़ी को धोखा नहीं दे सकती।
पूर्व मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश की तरक्की के लिए बुनियादी ढांचा पूरा होना चाहिए। नई पीढ़ी की प्रगति नई व्यवस्था में ही दिखाई देगी। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव सन् 2019 और विधानसभा चुनाव सन् 2022 युवा पीढ़ी के भविष्य को प्रभावित करेगा।
श्री विवेक कुमार यादव ने बताया कि आज जहां बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय स्थापित है उसके लिए सीर गोवर्धनपुर की 764 एकड़ जमीन उनके पूर्वजों ने दी थी। वे जब विश्वविद्यालय गेट पर समाजवादी छात्रसभा का सदस्यता अभियान चला रहे थे, उन पर फर्जी मुकदमा लगाकर जेल भेज दिया गया। भाजपा वालों का कहना है कि विश्वविद्यालय तो अब भगवा ही रहेगा।
श्री अखिलेश यादव जी को दिए गए ज्ञापन में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र नेताओं ने मांग की है कि केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में एक समान नियम एवं अधिकार लागू किए जाए। फीस बढ़ोŸारी को कम किया जाए, हास्टल सीट बढ़ाई जाए, छात्र संघ चुनाव हों, सभी विश्वविद्यालयों में एक समान सिलेबस सिस्टम लागू हो, विभिन्न विभागों में खाली पदों पर भर्ती की जाए, महिला हिंसा और बलात्कार के खिलाफ सख्त कानून बने और साम्प्रदायिक दंगों को खत्म किया जाए।

Comments (0)

रक्षामंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी की प्रेसवार्ता के मुख्य विन्दु:

Posted on 06 April 2018 by admin

लखनऊ 06 अप्रैल 2018,

ऽ भारतीय जनता पार्टी स्थापना दिवस की सभी को शुभकामनाएं। देश मंे भारतीय जनता पार्टी के 12 मुख्यमंत्री और 8 उपमुख्यमंत्री है।
ऽ डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं0 दीनदयाल उपाध्याय, नाना जी देशमुख, अटलबिहारी बाजपेयी, सुन्दर सिंह भण्डारी, लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कुशाभाऊ ठाकरे आदि की प्रेरणा लेकर जनसंघ से भारतीय जनता पार्टी तक हम यहां पहुंचे है। कभी हमारे 2 सांसद थे आज हमारी पूर्ण बहुमत की सरकार है।11
ऽ जनसंघ के रूप में देश की एकता, अखण्डता के लिए संसद से सड़क तक काम किया ताकि देश में एकरूपता महसूस हो। उस समय मन में सरकार बनाने का विचार नहीं था बल्कि विचारधारा और राष्ट्र की अखण्डता के लिए प्रतिबद्धता के साथ हम आगे बढ़े।
ऽ विचारधारा के लिए काम करना एवं विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए त्याग और बलिदान की भावना प्रत्येक कार्यकर्ता में है। बहुत कार्यकर्ताओं ने बलिदान दिया है। डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी की भी मृत्यु संदेहास्पद परिस्थितियों में कश्मीर के लिए हुई।
ऽ त्रिपुरा में हमारी शानदार वैचारिक विजय हुई है।
ऽ केरल में हमारे कार्यकर्ताओं का बलिदान दुखद है।
ऽ भारतीय राजनीति में परिवारवाद और तानाशाही का जमाना भी रहा जो कांग्रेस के द्वारा झेलना पड़ा। आपातकाल के समय मौलिक अधिकारों का हनन हुआ है। तब सरकार से प्रश्न पूंछने की हिम्मत नहीं थी। आज अभिव्यक्ति की आजादी की बात हो रही है, होना भी चाहिए। लेकिन आपातकाल में तो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता तो दूर आप बोल भी नहीं सकते थे। जो राजनीतिक पार्टी लोकतंत्र में सफलता पूर्वक तानाशाही को लेकर आई, आज वहीं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की बात करती है, यह बड़ा हास्यास्पद है। जो इमरजेन्सी लेकर आए, पूरे विपक्ष को जेलो में डाल दिया, कांन्सटीट्यूशनल एमेटमंेट लाए, पार्लियामेंट एक्सटेड़ किया उसी कांग्रेस का अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए प्रश्न पूछना आश्चर्यजनक है।
ऽ सबका साथ-सबका विकास की नीति लेकर भारतीय जनता पार्टी शुरू से आगे बढ़ी।
ऽ अटल जी की सरकार में निवेश, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट हुआ जो सभी के लाभ का कारक है।
ऽ पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का संकल्प लेकर हम आगे बढ़े। मोदी जी के नेतृत्व में बनी सरकार पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के अन्त्योदय को हर योजना में समाहित करते हुए चल रही है।
ऽ मुख्यमंत्री योगी जी सुदृढ़ कानून व्यवस्था, इन्वेस्टमेंट, इंट्रस्ट्रियल डबलपमेंट से विकास और सुशासन के काम में लगे।
ऽ उत्तर प्रदेश में आकर पार्टी स्थापना दिवस मनाने पर बहुत प्रसन्नता हुई।
ऽ बुन्देलखण्ड में इन्वेस्टमेंट, रोजगार की समस्या है। डिफेंस इण्ड्रस्ड्रियल प्रोडक्शन काॅरिडोर की घोषणा प्रधानमंत्री जी ने की है। बुन्देलखण्ड के विकास के लिए केन्द्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार मिलकर काम कर रही है। डिफेंस काॅरिडोर में जितने भी शहर है उन्हें जोड़ते हुए हम शुरूआत कर रहे है। काॅरीडोर से बुन्देलखण्ड का विकास होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की प्रेसवार्ता के मुख्य विन्दु:-

ऽ भारतीय जनता पार्टी के स्थापना दिवस पर सभी को बधाई।
ऽ 1951 में 11 सदस्यों से प्रारम्भ हुई भारतीय जनसंघ आज दुनिया के सबसे बड़े राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी देश के 21 राज्यों में सरकार का संचालन करने का अभियान है।
ऽ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यशस्वी नेतृत्व एवं सबका साथ-सबका विकास की परम्परागत भारतीय नीति का संचालन और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी के रणनीतिक कौशल से भाजपा पूरे देश के अंदर लगातार अपना प्रभाव बढ़ाती हुई आगे बढ़ रही है।
ऽ भारतीय लोकतंत्र इतिहास में 26 मई 2014 का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है।
ऽ मोदी जी के नेतृत्व में देश के अन्दर गरीब कल्याण, लोक कल्याण से सम्बन्धित योजनाएं प्रारम्भ हुई। अभी 4 वर्ष का कार्यकाल पूरा नहीं हुआ इनमंे 50 ऐसी महत्वपूर्ण योजनाएं है जो भारत के आमजन से जुड़ी हुई है और गरीबों, दलितो, वंचितो और आम नागरिकों के लिए अत्यंत उपयोगी है।
ऽ जनधन योजना में 35 करोड़ से अधिक गरीबों के बैकों में खाते खुले।
ऽ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से पहले चरण में 5 करोड़ महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए गये।
ऽ सौभाग्य योजना में ऐसे 4 करोड़ परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिया गया, जिन्हें आज तक बिजली का कनेक्शन नहीं मिला था।
ऽ प्रधानमंत्री आवास योजना में 2022 का लक्ष्य रखते हुए हर परिवार को जिसमें गरीब, दलित, वंचित और समाज का उपेक्षित वर्ग है, उन सभी को आवास उपलब्ध कराने के लक्ष्य को आगे बढ़ाने का काम हो रहा है।
ऽ अक्टूबर 2019 तक इस देश को खुले में शौच से मुक्त करने का वृहद कार्यक्रम हो, या किसानों को उनकी लागत से डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देने का या 50 करोड़ गरीबों को आयुष्मान भारत के अन्तर्गत स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने का महत्वपूर्ण योजना को प्रारम्भ करना हो, ऐसी 50 से अधिक योजनाओं को प्रारम्भ करने का श्रेय प्रधानमंत्री जी को है।
ऽ ईमानदारी के साथ बिना भेदभाव के समाज के हर तबके तक योजनाओं का लाभ पहंुच रहा है।
ऽ प्रसन्नता का विषय है कि भारतीय जनता पार्टी अपना स्थाना दिवस धूमधाम के साथ गरीबों के बीच में, बूथ स्तर पर, उन कार्यकर्ताओं के साथ मनाने का कार्य कर रही है, जो सम और विषम परिस्थितियों में भाजपा के सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय से प्रेरित होकर राजनीति को सेवा के साधन के रूप में स्वीकार करके आगे बढ़ रहे है।
ऽ बुन्देलखण्ड सबसे पिछड़ा क्षेत्र माना जाता है। जहां गरीबी है, बेरोजगारी है। उस बुन्देलखण्ड क्षेत्र को एक नए एक्सप्रेस-वे के साथ जोड़ने के एक अभिनव कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2018
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in