Archive | April 10th, 2018

खिसकती राजनीतिक जमीन से हताश विपक्ष की दलित संवेदना महज फरेब - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 10 April 2018 by admin

लखनऊ 10 अप्रैल 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने विपक्षी दलों के दलित प्रेम को ढकोसला बताया। डा0 पाण्डेय ने कहा कि मोदी सरकार के अब तक के कार्यकाल में दलितों-वंचितो को लाभ पहुंचाने के कई महत्वपूर्ण काम हुए हैं चाहे वो उज्जवला योजना के तहत गरीबों की झोपड़ी में घरेलू गैस कनेक्शन हो, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास हो, स्वच्छ भारत अभियान के तहत निर्मित शौचालय हो, जनधन योजना के तहत पहली बार बैंक में खाता खुला हो, इन सभी योजनाओं में अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लोग ही लाभार्थी है। जीवन स्तर में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने वाली इन योजनाओं के सफल क्रियान्वयन से हताश विपक्ष ‘प्रोपेगंडा पाॅलिटिक्स’ कर रहा है। झूठ बोलकर विपक्ष देश में भ्रम फैला रहा है।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि बाबा साहब के नाम पर वोटबैंक को कैश कराकर बैंक बैलेंस बढ़ाने वाले वोटबैंक खिसकने से घबराए है और घटिया राजनीति पर उतर आए है। बाबा साहेब के जीवन से जुड़े पांच स्थानों को पंचतीर्थ घोषित किया। यूपी में सरकारी दफ्तरों में बाबा साहब डा0 भीमराव रामजी आम्बेडकर की तस्वीर अनिवार्य रूप से लगाने का निर्देश भी निर्देश भी योगी सरकार ने दिया है।
डा0 पाण्डेय ने कहा 2014 के लोकसभा चुनावों में और वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने पूरे प्रचार अभियान को विकास पर केन्द्रित किया था और अभूतपूर्व सफलता हासिल की। घबराया विपक्ष 2019 में चुनाव प्रचार अभियान को विकास के मुद्दे से हटाकर जातीय गोलबंदी पर लाना चाहता है। इसलिए दलित संवेदनाओं को उभार कर माहौल खराब करना चाह रहा है। जबकि यह सत्य है कि देश के सर्वाधिक दलित सांसद, विधायक व जनप्रतिनिधि भाजपा के सदस्य है। दलित-वंचित पूरी तरह से भाजपा के साथ एकजुट है। सामाजिक ताना-बाना छिन्न-भिन्न करने का षडयंत्र रचने और समाज में जातिगत विद्वेष का मंसूबा पाले लोगों को जनता माकूल जबाव देगी। देश और समाज को तोड़ने की कोई भी मंशा पूरी नहीं होने दी जायेगी।

Comments (0)

उ०प्र० आयुष विभाग की एक और बड़ी पहल, योग एवं नैचुरोपैथी के माध्यम से मधुमेह एवं कैंसर के उपचार हेतु देश के प्रसिद्द विधा विशेषज्ञों के साथ विचार विमर्श कर उपचार की तैयार होगी रणनीति

Posted on 10 April 2018 by admin

प्रदेश के आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ० धर्म सिंह सैनी 12 अप्रैल को उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसाइटी के नवीन कार्यालय भवन, 2 नबीउल्ला मार्ग, लखनऊ में अपराह्न 03 बजे उ०प्र० राज्य में आयुष चिकित्सा महाविद्यालयों एवं चिकित्सालयों में मधुमेह एवं कैंसर रोग के रोकथाम एवं उपचार हेतु बैठक करेंगें।

उक्त बैठक में देश के प्रसिद्ध योग गुरु डॉ० एच०आर० नागेन्द्र, कुलाधिपति प्रशान्ति कुटीरम एवं डॉ० अमित कुमार सिंह, असिस्टेंट प्रो०, स्वामी विवेकानन्द योग अनुसन्धान केंद्र, बैंगलोर से आयुष विभाग द्वारा मधुमेह एवं कैंसर रोग की व्याधियों की योग एवं नैचुरोपैथी के माध्यम से रोकथाम एवं उपचार हेतु विचार विमर्श किये जाने हेतु आहूत बैठक में प्रतिभाग करने की अपनी सहमति प्रदान की है। बैठक में श्री मुकेश मेश्राम, सचिव आयुष उ०प्र०, प्रो० सी०एल० क्षेत्रपाल, सेंटर ऑफ़ बायोमेडिकल रिसर्च, SGPGI लखनऊ, प्रो० रिपु सदन सिंह, डीन सोशल साइंस BBAU लखनऊ एवं डॉ० ब्रजेश कुमार गुप्ता, स्वामी विवेकानन्द योग एवं प्राकृतिक विज्ञान संस्थान बरेली सहित आयुष विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण भी प्रतिभाग करेंगे।

ज्ञातव्य हो कि पूर्व में भी आयुष विभाग द्वारा प्राचीन आयुष चिकित्सा पद्धतियों को पुनर्जीवित और सुदृढ़ करने के उद्देश्य से “आयुष आपके द्वार” व “योग वेलनेस केन्द्र” की पहल प्रारंभ की गयी है। “आयुष आपके द्वार” कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालयों, ग्रामों, सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं विशेष प्रयोजनों पर प्रतिदिन निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित चिकित्सा शिविर में आयुष विशेषज्ञों द्वारा रोगियों का निःशुल्क उपचार व औषधि वितरण किया जा रहा है, जिसके लिये प्रदेश के 2104 आयुर्वेदिक, 254 यूनानी तथा 1575 होम्योपैथी औषधालयों में पर्याप्त औषधियों की आपूर्ति करायी गयी है।

आयुष विधाओं की उपयोगिता को दृष्टिगत रखते हुए आशा/एएनएम संवर्ग को जन मानस में प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धतियों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से प्रत्येक जनपद के एक-एक प्रशिक्षक को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है। ये जिला स्तरीय प्रशिक्षक आगे चलकर ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षण देंगे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2018
M T W T F S S
« Mar   May »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in