Archive | January 13th, 2013

विवेकानन्द सार्धशती समारोह की कड़ी में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भव्य शुभारम्भ हुआ

Posted on 13 January 2013 by admin

03स्वामी विवेकानन्द के 150 वीं जन्म दिवस से शुरू हो रहे राष्ट्रव्यापी स्वामी विवेकानन्द सार्धशती समारोह की कड़ी में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भव्य शुभारम्भ हुआ।  इस अवसर पर राजधानी के चारों कोनों से विशाल शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। शोभा यात्राओ के क्रम में पहली यात्रा पालिटेक्निक कृष्णानगर से शुरू होकर आलमबाग चैराहा, चारबाग, बर्लिग्टन चैराहा, हजरतगंज, परिवर्तन चैक से होते हुए झूलेलाल पार्क पहुॅंची। दुसरी यात्रा रामलीला मैदान से प्रारम्भ होकर ऐशबाग, नाका चैराहा, बासमंण्डी लाटूस रोड, कैसरबाग चैराहा, परिवर्तन चैक होते हुए झूलेलाल वाटिका पहुंची। तीसरी यात्रा रामराम बैक चैराहे से प्रारम्भ होकर सेक्टर क्यू, पुरनिया चैराहा, कपूर्थला चैराहा, आईटी चैराहा, विश्वविद्यालय मार्ग होते हुए झूलेलाल वाटिका पहुंची। चैथी यात्रा कमल पार्क इन्दिरानगर से प्रारम्भ होकर, शेखर अस्पताल मार्ग, भूतनाथ मार्केट, कुकरैल पुल, बादशाह नगर चैराहा, निशातगंज, आईटी चैराहा, विश्वविद्यालय मार्ग होते हुए झूलेलाल वाटिका आयी।
वाटिका में यज्ञ द्वारा समारोह का श्रीगणेश किया गया। वाहनों में सुसज्जीत रथ के साथ चार पहिया वाहन, मोटर साइकिल, साइकिल, आटो रिक्शा आादि सम्लित हुये। शोभायात्रा के मार्ग में अनेक स्थानों पर समाज द्वारा स्वागत द्वार लगाये गये तथा पुष्प वर्षा द्वारा जगह-जगह नागरिको ने स्वागत किया। यात्रा में स्वामी विवेकानन्द जी के वेश में अनेक बालको एवं भारत माता के रूप में सुसज्जित बहनो के साथ-साथ नगर के गणमान्य नगरीकगण, साधु-संत, विविध मत-पंथ सम्प्रदाय के प्रमुख तथा माताएं एवं बहने भी हिस्सा लिया।
dsc08281लखनऊ शोभायात्रा के संयोजक प्रशान्त भाटिया ने बताया कि सभी शोभायात्राएं अपने-अपने स्थानों से दोपहर 11ः00 बजे प्रस्थान कर अपराहन 2ः00 बजे झूलेलाल वाटिका में पहुँची। जहाँ नगर के महापौर डा0 दिनेश शर्मा, आई.आई.एम. के वरिष्ठ प्रो0 डा0 भारत भाषकर, राष्ट्रीय स्वयं सेवक के प्रान्त प्रचारक श्री संजय जी, प्रान्त संघ चालक श्री प्रभुनरायण श्रीवास्तव जी, वरिष्ठ अधिवक्ता श्री जय कृष्ण सिंहा जी, मुरलीधर अहुजा वरिष्ठ व्यवसायी एवं गणमान्य नागरीकगण यात्रा का स्वागत किया।
प्रान्त प्रचारक श्री संजय जी ने विस्तार से स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि विवेकानन्द जी ने शिकागो में सात हजार विद्ववानों के मध्य ‘‘भारत क्या है‘‘ इसका संदेश दिया। उन्होंने कहा हम हिन्दू मनुष्य के रक्त से अपनी समृद्धि नही चाहते, मुझे मालूम है तुम्हारी समृद्धि का कारण। स्वामी जी को एनीबेसेन्ट ने योद्धा संयासी कहा था। विवेकानन्द जी क्रान्ति के प्रेणेता थे। उन्होंने क्रान्तिकारियों में स्वतंत्रता की आग भरी थी। श्री संजय जी ने कहा कि भारत के पतन का कारण नारी अशिक्षा है इसलिए नारी को शिक्षित सम्मान देना होगा। आज हिन्दुत्व की चेतना को जागृत करने वाले भारत के युवको को सिंहनाद करना होगा।
इस अवसर पर महापौर श्री शर्मा ने कहा कि भारत ऋषि और कृषि का देश है। हमारे देश पर विभिन्न विदेशी ताकतो, मुगलो, फ्रांसीसियों व अंग्रेजो ने आक्रमण कर यहा के अनमोल धरोहरो को लूट लिया और यहा पर शोषण किया परन्तु संकट के इस समय में भी भारतीयों ने अपने संास्कृतिक विरासतो को बचाये रखा। विश्व के मानस पटल पर भारतीय संस्कृति को हिन्दुस्तान की ओर  से स्वामी विवेकानन्द जी ने विश्व में प्रसारित किया।  विवेकानन्द जी के जीवन के विषय में बताते हुए श्री शर्मा ने कहा कि स्वामी जी बच्चपन में आडम्बरांे से दूर रहते थे जिसकारण लोग उन्हें अहकारी भी समझा करते थे। जब स्वामी जी रामकृष्ण परम हंस जी के आश्रम में विद्याग्रहण करने गये तो उनके सभी सहशिष्य उन्हे अहंकारी बाला करते थे। परन्तु वह केवल आडम्बरों से दूरी बनाए रखते थे। उन्होंने आगे चलकर जीवन में संसार के लोंगो को आडम्बर से दूर रहने व संस्कृति, साहित्य एवं कला के प्रति जागरूकता का आदर्श पेश किया। श्री शर्मा ने विवेकानन्द जी की पंक्तियो को सम्बोधित करते हुए कहा कि सुख में कौन सोता है? खुशहाली में नीद नही आती है और दुःख में सभी दुखी है अतः जीवन को सांस्कृतिक मोह से बाहर निकालकर जीवन का व्यापन करना चाहिये।
dsc08368आई.आई.एम के वरिष्ठ प्रो. भारत भाष्कर जी ने धन्यावाद ज्ञापन करते हुए कहा कि ये कार्यक्रम का समापन्न नहीं है। ये आगामी वर्ष के होने वाले क्रियाकलापो और स्वामी विवेकानन्द जी के संवादो का आह्वाहन है। विवेकानन्द जी के दिखाये गये मार्गो पर चलकर आप सभी इस प्रयास को पूर्ण करें।
श्री भाटिया ने बताया कि शार्धशती समारोह का अखिल भारतीय उद्घाटन कार्यक्रम 12 जनवरी 2013 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में से शुरू हुआ। जिसमें श्रद्धेय दलाई लामा, परम् आदरणीय माता अमृतानन्दमयी माँ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डा. मोहनराव भागवत, रामकृष्ण मठ के परम श्रद्धेय स्वामी गौतमानन्द जी महराज, चिन्मय मिशन के स्वामी निखिलानन्द जी महराज एवं विवेकानन्द केन्द्र के अध्यक्ष पी. परमेश्वरम् भाग लिये। उन्होंने बताया कि समारोह में युवक, युवतियों, प्रबुद्धवर्ग, समाज के पिछड़े वर्ग एवं देश के प्रत्येक गांव तक स्वामी जी का संदेश पहुँचाने की योजना बनी है। शोभायात्रा में गायत्री परिवार, आर्ट आॅफ लिविंग, स्वाभिमान आन्दोलन, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विद्याभारती, संस्कृत भारती, शिव शांति आश्रम, आई आईए, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ, भारतीय मजदूर संघ, उ.प्र. सिंधी सभा, विज्ञान भारतीय, पुजारी संघ, व्यापार मण्डल, भारत रक्षा दल, सिंध यूथ कल्ब, सर्राफा एसोशिएसन, भारतीय रेलवे मजदूर संघ, ब्रम्ह समाज, विद्यार्थी परिषद्, भाजपा, भाजयुमों आदि संगठन बढ़-चढ़ कर भाग लिया।
05श्री भाटिया ने समारोह के विषय में बताते हुए कहा कि ‘‘भारत जागो! विश्व जगाओं!!’’ के आह्वाहन के साथ समाज में सम्पर्क कर स्वामी जी के विचारों को जन-जन तक पहुचने के लिए पंचमुखी आयामों का गठन किया गया है। जिसमें प्रथम आयाम ‘‘युवा शक्ति‘‘ (युवाओं का आयाम), दूसरा आयाम ‘‘संवर्धिनी’’ (महिलाओं का आयाम), तीसरा आयाम ‘‘ग्रामायण’’ (ग्रामीण जनो का आयाम), चैथा आयाम ‘‘अस्मिता’’ (जनजातियो का आयाम) एवं पाचवाॅं आयाम ‘‘प्रबुद्ध भारत’’ (समाजिक व वैचारिक नेत्रित्व का आयाम)। देश भर में सर्वत्र होने वाले आगामी कार्यक्रमों में 12 जनवरी को शोभा यात्राओं द्वारा विवेकानन्द सार्धशती के निमित पूरे देश में होने वाले वर्ष भर के कार्यक्रमों का शुभारम्भ हुआ, जिसकी अगली कड़ी में 18 फरवरी को प्रातः 10 बजे देश के सभी विद्यालयों में सूर्य नमस्कार, माह मार्च से जुलाई तक गृह संपर्क, 11 सितम्बर को ‘‘भारत जागो दौड़’’ (मैराथन), 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर सेवा साधना, 25, 26, 27 दिसम्बर को कार्यकर्ता शिविर कन्याकुमारी में, 12 जनवरी 2014 को समापन कार्यक्रम मानव श्र्ृंखला बनाकर किया जायेगा।
इस अवसर पर विधायक श्री कलराज मिश्र जी, क्षेत्र प्रचारक श्री शिवनारायन जी, श्री राकेज जैन जी, डा. रूप चन्द्र दीपक, श्री कौशल जी, श्री पंकज सिंह, श्री गोपाल मिश्र, श्री चन्द्र प्रकाश अग्निहोत्री, श्री रमेश बेरी, श्री श्रीनिवास राय, श्री राजेश राय, श्री रंजीत यादव, श्रीमति मिरा सिंह वर्षा, श्रीमति संगीता भाटिया, श्रीमिति कुसुम लता गौड़, श्रीमति आशा मिश्रा, श्रीमति कंचन गुप्ता, डा0 रंजना मिश्रा, श्री सुरेश तिवारी, श्री सुरेश श्रीवास्तव, श्री सर्वेश द्विवेदी, डा. मीरा सिंह, श्री योगेशजी, सरदार मजीत सिंह, पवन पुत्र बादल, श्री अमर नाथ जी, श्री राजनाथ सिंह सूर्य, प्रो. शीला मिश्रा, श्री विजय बहादुर सिंह, श्री पुष्कर नाथ केशरवानी, श्री हृदय नरायण दीक्षित, श्री प्रभु जलान, श्री रंजनीश गुप्ता एवं क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी आरक्षण के खिलाफ नहीं, बल्कि पदोन्नति में आरक्षण के खिलाफ है

Posted on 13 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी आरक्षण के खिलाफ नहीं, बल्कि पदोन्नति में आरक्षण के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि पदोन्नति में आरक्षण के खिलाफ लड़ने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों का पूरा सहयोग किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनता एवं कर्मचारी अपनी ताकत को पहचाने और पदोन्नति में आरक्षण का समर्थन करने वालों को सत्ता से उखाड़ फेंके। उन्होंने कहा कि पदोन्नति में आरक्षण से संकट की स्थिति उत्पन्न होती है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी को राजस्थान में यदि जनता ने राजस्थान में अवसर दिया, तो पदोन्नति में आरक्षण उत्तर प्रदेश की भांति राजस्थान में भी तत्काल खत्म कर दिया जायेगा।
मुख्यमंत्री आज राजस्थान की राजधानी जयपुर में राजस्थान विधान सभा के निकट अमरूदों के बाग में समता आन्दोलन समिति एवं मिशन-72 द्वारा आयोजित नागरिक अभिनन्दन समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। नागरिक अभिनन्दन समारोह में उपस्थित लगभग एक लाख से अधिक कर्मचारियों एवं जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी उनकी इस लड़ाई में हर तरह का सहयोग देने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि जनता एवं कर्मचारी बहुत जागरूक हैं। यदि इनके साथ अन्याय हुआ, तो यह आम जनता एवं कर्मचारी मतदान की तोप चलाकर आरक्षण में समर्थन करने वाले नेताओं को सबक सिखा देंगे।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी लोक सभा में आरक्षण बिल का विरोध करते समय बिल्कुल नहीं डरी कि उनकी सदस्यता भी जा सकती है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी ने यदि पदोन्नति में आरक्षण समर्थन सम्बन्धी बिल न छीना होता तो यह स्वार्थी लोग देश को संकट में डाल देते। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश जनसंख्या में बड़ा है, तो राजस्थान क्षेत्रफल में बड़ा है। उन्होंने आम जनता एवं कर्मचारियों का आह्वान करते हुए कहा कि समय है एक होने का और अपनी ताकत दिखाकर इन पदोन्नति में आरक्षण समर्थक लोगों को सबक सिखाने का। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में विगत सरकार में पदोन्नति में आरक्षण लागू करने से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिला था और मेहनती एवं कर्मठ अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ अन्याय हुआ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश एवं प्रदेश की जनता गलत नीतियों की शिकार होने के कारण मंहगाई से जूझ रही है। किसी को गरीब जनता की परवाह नहीं है, जबकि केन्द्र सरकार में एक से एक योग्य अर्थशास्त्री हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नीतियों ने देश को कभी आगे बढ़ने नहीं दिया, जिसमें भारतीय जनता पार्टी भी कम नहीं है। उन्होंने कहा कि यह चुनावी वर्ष है, कभी चुनाव हो सकते हैं, जनता चुनाव के लिए तैयार रहे और उनके साथ अन्याय करने वाले लोगों को सबक सिखाकर यह दिखा दे कि शासकीय कर्मचारी अपने शासकीय दायित्वों का निर्वहन करने में ही कुशल नहीं हैं, बल्कि देश एवं प्रदेश को गलत दिशा देने वाले नेतृत्व को भी पैदल करने हेतु सक्षम है। उन्होंने कहा कि यह समय संघर्ष का है, समाजवादी पार्टी उनके साथ है।
कार्यक्रम में समता आन्दोलन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पारासर नारायण शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि पदोन्नति में आरक्षण समाप्त किए जाने के अभूतपूर्व फैसले को उत्तर प्रदेश में लागू करने वाले देश के प्रथम मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव हैं। उन्होंने कहा कि यदि राजस्थान में पदोन्नति में आरक्षण समाप्त नहीं हुआ तो राजस्थान की जनता पदोन्नति में आरक्षण के समर्थन करने वाले लोगों को सबक सिखायेगी। समता आन्दोलन समिति की ओर से 72 किलोग्राम की माला से माल्यार्पण, साफा एवं चांदी का मुकुट पहनाकर तथा स्मृति चिन्ह भंेट कर श्री अखिलेश यादव को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति श्री पानाचंद जैन, सेवानिवृत्त आई0ए0एस0 श्री भागीरथ शर्मा, श्री गुलशन बागला, श्री पंडित राम किशन शर्मा, श्री अनिल शेखावत, श्री योगेश्वर, कैप्टन गुरूबख्श सिंह, श्री शैलेन्द्र दुबे आदि लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त कर पदोन्नति में आरक्षण का विरोध किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आई0टी0 सिटी की स्थापना की योजना के साकार होने का मार्ग प्रशस्त

Posted on 13 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ-सुल्तानपुर मार्ग पर 100 एकड़ भूमि अधिग्रहीत कर सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग को स्थानान्तरित कर दी है। इसके फलस्वरूप नोएडा की तर्ज पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आई0टी0 सिटी की स्थापना की योजना के साकार होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।
प्रदेश के सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग के प्रमुख सचिव
श्री जीवेश नन्दन ने यह जानकारी आज नोएडा में आयोजित एक इन्वेस्टर्स मीट में दी। उन्होंने बताया कि आई0टी0 सिटी स्थापित करने के लिए आई0टी0 कम्पनियों के सुझाव पर विकास कार्य भी प्रारम्भ करा दिया गया है।
श्री जीवेश नन्दन ने उपस्थित इन्वेस्टर्स को सम्बोधित करते हुए बताया कि आई0टी0 सिटी के लिए निर्धारित 100 एकड़ जमीन में 60 प्रतिशत हिस्सा कोर एरिया तथा 40 प्रतिशत हिस्सा नाॅन कोर एरिया के लिए निर्धारित है। कोर एरिया में हार्डवेयर, आई0टी0, बिजनेस प्रोसेस तथा नाॅलेज प्रोसेस आदि की व्यवस्था की गयी है। नाॅन कोर एरिया में हास्पिटल, स्किल डेवलेपमेन्ट, काॅमर्शियल एवं आवासीय व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि आई0टी0 सिटी के साथ-साथ अतिरिक्त 50 एकड़ भूखण्ड में भारत सरकार के सहयोग से ट्रिपल आई0टी0 की स्थापना भी की जाएगी। लखनऊ में आई0टी0 सिटी के विकास में अपना सहयोग देने हेतु श्री नन्दन ने आई0टी0 कम्पनियों के प्रतिनिधियों का आह्वान किया।
प्रमुख सचिव ने बताया कि आई0टी0 कम्पनियों को सुविधा के रूप में जमीन क्रय करने पर कीमत की 25 प्रतिशत छूट, जमीन का कम्पनियों के हक में पंजीकरण कराने पर स्टाम्प में शत-प्रतिशत छूट तथा बैंकों से ऋण पर ब्याज में 5 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आई0टी0 कम्पनियों के अधिकारियों एंव कर्मचारियो के लिए परिसर में ही आवासीय व्यवस्था, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाएं तथा सुरक्षा उपलब्ध करायी जाएगी।
श्री नन्दन ने लखनऊ शहर में उपलब्ध अन्य सुविधाओं की चर्चा करते हुए बताया कि लखनऊ देश व विदेश के विभिन्न शहरों से वायुमार्ग से जुडा हुआ है। वर्तमान एयरपोर्ट का विस्तार कर उसे अन्तराष्ट्रीय रूप देने का प्रस्ताव भी है। लखनऊ देेेश के प्रमुख शहरों से रेलमार्ग से जुडा हुआ है, दिल्ली एवं देश के अन्य हिस्सों से बेहतर सड़क से कनेक्टीविटी भी है। लखनऊ में फाइव स्टार होटल, विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, मेडिकल एवं प्रोफेशनल काॅलेज स्थापित है। प्रदेश सरकार के सरकारी विभागों के मुख्यालय, मा0 उच्च न्यायालय की बेंच एवं अन्य इन्फ्रास्टक्चर यहां उपलब्ध है। यहां चिकित्सा सुविधा के रूप में सरकारी एंव निजी क्षेत्र में आधुनिक सुविधाओं से युक्त हास्पिटल संचालित हो रहे हैं।
इनवेस्टर मीट में एच0सी0एल0, आई0बी0एम0, टैक महिन्द्रा, इन्फोसिस, एर्नेस्ट एण्ड यंग, धीर एण्ड धीर आदि कम्पनियों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के अलावा महाप्रबन्धक यू0पी0 इलेक्ट्राॅनिक्स काॅरपोरेशन श्री प्रवीण कुमार, ई0एण्डवाई0 के एसोसिएट डायरेक्टर श्री आदिल जैदी आदि ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सिंचाई कार्यक्रम की आयोजनेत्तर पक्ष में चालू योजनाओं हेतु अन्य व्यय

Posted on 13 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चालू वित्तीय वर्ष 2012-13 के अन्तर्गत लघु सिंचाई कार्यक्रम की आयोजनेत्तर पक्ष में चालू योजनाओं हेतु अन्य व्यय (अधिष्ठान) की मदों में अनुपूरक माॅंग के माध्यम से प्राविधानित धनराषि दो करोड़ रूपये के सापेक्ष एक करोड़ तिरानबे लाख सैंतालीस हजार रूपये की धनराषि अवमुक्त कर दी गई है।
प्रमुख सचिव लघु सिंचाई श्री संजीव दूबे ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उक्त धनराषि चालू वित्तीय वर्ष 2012-13 के अन्तर्गत लघु सिंचाई कार्यक्रम की चालू योजनाओं में अन्य व्यय (अधिष्ठान) की मदों में ही व्यय की जायेगी। उन्होंने कहा कि व्यय में की गई किसी भी अनियमितता के लिए आहरण एवं वितरण अधिकारी उत्तरदायी होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गुणवत्तायुक्त बीज, उर्वरक, कीटनाषक,पानी व बिजली की उपलब्धता सुनिष्चित कराया जाय

Posted on 13 January 2013 by admin

प्रदेष के कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देंष दिये हैं कि आलू की खेती के समग्र विकास हेतु प्रदेष के आलू उत्पादकों को समय से गुणवत्तायुक्त बीज, उर्वरक, कीटनाषक,पानी व बिजली की उपलब्धता सुनिष्चित कराया जाय। आलू की नवीनतम उत्पादन तकनीकों एवं प्रसंस्करण आधारित अधिक उत्पादन देने वाली गुणवत्तायुक्त व्यावसायिक प्रजातियों को बढ़ावा दिया जाय तथा प्रगतिषील किसानों को प्रषिक्षित एवं प्रोत्साहित किया जाय। आलू के भण्डारण, विपणन एवं प्रसंस्करण हेतु अवस्थापना सुविधाओं का विकास एवं उसका कार्यान्वयन सुनिष्चित कराया जाय ताकि आलू किसानों को होने वाली अप्रत्याषित हानि से बचाया जा सके तथा समस्त स्टेक होल्डर्स को अधिकाधिक लाभ दिलाया जा सके।
श्री आलोक रंजन ने यह निर्देंेष कल यहाॅं अपने सभाकक्ष में उ0प्र0 में आलू विकास नीति 2013 के ड्राफ्ट पर विचार-विमर्ष के दौरान दिए। उन्होंने विभिन्न समितियों के पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेष की खाद्यान्य समस्या को हल करने के लिए चावल एवं गेहूॅं की तरह आलू को भी मुख्य भोज्य पदार्थ के रूप में प्रयोग करने के लिए जरूरी है कि आलू के उत्पादन में गुणात्मक वृद्धि लाई जाय। उन्होंने कहा कि आलू उत्पादकों को गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध कराने से, आलू के समुचित भण्डारण के लिए नवीन तकनीकी वाले बहुकक्षीय/बहुउद्देष्यीय शीतगृहों की स्थापना, आलू की ग्रेडिंग, पैकिंग एवं टैगिंग की नवीनतम तकनीक का प्रषिक्षण देने से, आलू के प्रसंस्करण एवं इसके निर्यात प्रोत्साहन से जहाॅं उनकी आय में वृद्धि होगी वहीं आलू की क्षति भी नहीं होगी।

कृषि उत्पादन आयुक्त ने गुणवत्तायुक्त बीज उत्पादन में प्राथमिकता से कार्य करने तथा आलू के भण्डारण में विवाद की स्थिति एवं बीज वितरण में असमानता तथा कालाबाजारी रोकने के लिए अधिकारियों को निगरानी रखने के निर्देंष दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेष की आय बढ़ाने के लिए आलू से संबंधित अन्य उत्पादकों को भी प्रोत्साहित किया जाय तथा इसके साथ-साथ आलू प्रदर्षनी एवं आलू गोष्ठी का भी आयोजन कराया जाय। उन्होंने आलू से संबंधित समस्त तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देष्य से आलू उत्पादन बाहुल्य क्षेत्र में ‘स्टेट पोटैटो रिसर्च इन्स्टीट्यूट’ की स्थापना की जाय तथा निजी शीतगृहों के सुनियोजित संचालन हेतु ‘वेयरहाउसिंग रिसीट सिस्टम’ लागू किये जाने के निर्देंष दिये है।
उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, सचिव डा0 रजनीष दुबे ने बताया कि जहाॅ विष्व में चीन के बाद भारत का आलू उत्पादन में दूसरा स्थान है वहीं उ0प्र0 देष में सर्वाधिक क्षेत्रफल उत्पादन एवं शीतगृहों वाला प्रदेष है लेकिन उत्पादकता में गुजरात एवं पंजाब के बाद आता है। उन्होंने कहा कि आलू के  मुख्य उत्पादक क्षेत्र में प्रदष्ेा के ग्याहर जनपद आते हैं उन्होंने कहा कि आलू प्रदेष की प्रमुख नकदी फसल होने के कारण बड़ी संख्या में किसान आलू उत्पादन से जुड़े हंै। अतः उ0प्र0 आलू विकास नीति 2013 को प्राप्त सुझाव के साथ समग्र रूप से लागू किया जायेगा। उन्होंने जानकारी दी कि किसानों की मांग के अनुसार ‘केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान’ (सीपीआरआई) ब्रीडर बीज उपलब्ध नहीं करा पाता है। अतः गुणवत्तायुक्त प्रमाणित बीज का उत्पादन राजकीय प्रक्षेत्रों के साथ-साथ निजी क्षेत्रों के चयनित प्रगतिषील कृषकों द्वारा भी कराया जायेगा।
इस दौरान विधायक, फतेहपुर सीकरी ठा0 सूरजपाल सिंह, विधायक, एत्मादपुर डा0 धर्मपाल सिंह, महासचिव, आलू उत्पादक किसान समिति, (आगरा) श्री पुष्पेन्द्र जैन, अध्यक्ष कोल्ड स्टोरेज एसोसिएषन (उ0प्र0) श्री एम0 स्वरूप, प्रषासनिक अधिकारी पी.एच.डी. चैम्बर आॅफ कामर्स समीक्षा सिंह ने भी प्रदेष के आलू उत्पादकों से संबंधित समस्याओं एवं उनके निराकरण हेतु अपने सुझाव दिये। बैठक में विषेष सचिव, वित्त श्री अरविन्द नारायण मिश्र, विषेष सचिव, उद्यान श्री कैलाष प्रसाद, तथा अनरू विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसानों के प्रति बेहद निराश करने वाली सरकार बताया

Posted on 13 January 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश की अखिलेश सरकार को प्रदेश विकास तथा किसानों के प्रति बेहद निराश करने वाली सरकार बताया। भाजपा प्रवक्ता राजेन्द्र तिवारी ने आज पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि सपा सरकार समाज के केवल एक वर्ग को वोट के लिए खुश करने में अपनी सारी ऊर्जा लगा रही है। सरकार को न प्रदेश के विकास की चिन्ता है न ही किसानों के दुखदर्द की। श्री तिवारी ने कहा कि प्रदेश के किसानों की हालत बेहद पीड़ा देने वाली है। कृषि उत्पाद का किसानों को मिल रहा मूल्य उत्पादन लागत के बराबर भी नही है। बिजली, सिंचाई हेतु पानी रासायनिक खाद सभी की आपूर्ति की हालत बहुत ही खराब है।
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि समाजवादी पार्टी का किसानों के प्रति संवेदनहीनता की कटु आलोचना करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी के लोग अपने को किसानों का सबसे हितैषी होने का दावा करते थे लेकिन गेहूँ के सर्मथन मूल्य व खरीद को मसला रहा हो या धान और पुनः गन्ने का किसानों के प्रति सरकार का रवैय्या अत्यन्त कष्टप्रद है। श्री तिवारी ने कहा सरकार किसानों को सिंचाई में रात्रि में विद्युत आपूर्ति कर इस कड़ाके की ठंडक में किसानों का जबरदस्त उत्पीड़न कर रही है। उन्होंने कहा इस घोर ठंडक में सिंचाई हेतु किसानों को पूर्वान्चल में रात्रि 1 बजे से 4 बजे प्रातः तक तथा सायं 4 बजे से 8 बजे तक दो सिफ्ट में विद्युत आपूर्ति की जा रही है जिस समय इस कड़कड़ाती सर्दी में लोगों को अपने कमरे में रजाई के अन्दर भी ठंडक महसूस होती है। सरकारी रवैय्ये के कारण किसान को सांयकाल व रात्रि एक बजे से प्रातः 4 बजे तक अपने खेत में गुजारना पड़ता है जो अमानवीय है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार के विकास कार्यो का आइना समाजवादी सरकार की महत्वकांक्षी योजना डा0 राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना का क्रियान्वयन है। उन्होंने कहा कि सपा डा0 लोहिया के सिद्धांतों पर चलने का दम्भ भरती है लेकिन उनके नाम पर चयनित गांवों के विकास हेतु, वित्तीय वर्ष 2011-2012 का बजट अभी तक र्निगत नही किया गया है। 12 माह में किये जाने वाले विकास कार्य 2 माह में पूरा होना कैसे सम्भव होगा? श्री तिवारी ने आरोप लगाया कि डा0 लोहिया समग्र ग्र्राम विकास योजना के लिए वर्ष 2012-2013 मे आवंटित धन कार्य कागजो में तो सम्भव है, जमीन पर सम्भव नही। जनता का धन कागजों पर खर्च होकर अधिकारियों व ठेकेदारों की जेब में होगा।
भाजपा प्रवक्ता प्रदेश के मुख्यमंत्री से किसानों के साथ संवेदनशील व्यवहार की मांग की है। उन्होंने कहा किसानों को विद्युत आपूर्ति एक सिफ्ट में तथा दिन में किए जाने की मांग की है ताकि किसान अपनी फसल सींचने के लिए इस हाड़कपाऊ ठंडक से बच सके। श्री तिवारी ने गन्ना किसानों को गन्ने का भुगतान, गन्ने की पर्चियां अविलम्ब दिए जाने की मांग साथ आग्रह किया है कि अन्नदाता(किसान के साथ) न्यायपूर्ण व सम्मानजनक व्यवहार सरकार सुनिश्चित करे व विकास कार्यो का समय बद्ध क्रियान्वयन की जवाबदेही तय करे अन्यथा बसपा सरकार की भांति जनता का धन अधिकारियों व व्यवसायियों की तिजोरी की शोभा बढ़ायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वामी विवेकानन्द जी की प्रतिमा के समक्ष उपस्थित हुए

Posted on 13 January 2013 by admin

swamivivikanand_1श्री चित्रगुप्त कायस्थ जनकल्याण समिति के तत्वाधान में भारी संख्या मे लोग आज प्रातः 11 बजे स्वामी विवेकानन्द जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण हेतु झण्डेवाला पार्क अमीनाबाद में स्थित स्वामी विवेकानन्द जी की प्रतिमा के समक्ष उपस्थित हुए। स्वामी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर मूर्ति के समक्ष आयोजित विचार गोष्ठी में बोलते हुए भाजपा के प्रदेश महामंत्री पूर्व नेता विधानपरिषद विन्ध्यावासिनी कुमार ने कहा कि स्वामी जी भारतीय संस्कृति के अग्रदूत थे। स्वामी जी ने जब सम्पूर्ण विश्व का परिचय भारतीय संस्कृति से कराया उस समय लोग समुद्र पार करना पाप समझते थे। स्वामी जी ने अपनी अल्प आयु में ही जो उदाहरण लोगों के समक्ष प्रस्तुत कर दिया वह अदभुत है। इस अवसर पर श्री कुमार ने कहा कि 150वीं जयंती के इस वर्ष में वह पूरे प्रदेश का दौरा करके स्वामी विवेकानन्द जी की शिक्षाओं की अलख जन-जन में जलायेंगे। समाज को स्वामी जी के दिखाये मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करेंगे।
इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि ऐसे महान विभूति की मूर्ति के समक्ष हम खड़े होकर के उनके कृतत्व और व्यक्तित्व को याद कर रहे है। सारी दुनिया में हिन्दुत्व के ध्वजावाहक थे। श्री श्रीवास्तव ने इस अवसर पर नगर निगम से मांग किया कि स्वामी जी की मूर्ति के ऊपर छतरी, प्रकाश की समुचित व्यवस्था, झण्डे वाला पार्क के सुन्दरीकरण (फूल-पौधे आदि लगाये जाने) की मांग करते हुए कहा कि स्वामी जी के जन्म दिवस के 150वंे वर्ष में उनकी प्रदेश सरकार से मांग है कि कक्षा 10 तक के विद्यार्थीयों को स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन एवं उनके वृतांत अनिवार्य रूप से पढ़ाये जाये। जिससे कि समाज मे हो रहा नैतिकता का पतन रोका जा सकें।
विचार रखने वाले प्रमुख नेताओं में उच्च न्यायालय के अधिवक्ता गिरीसचन्द्र सिन्हा जी, विनोद श्रीवास्तव जी, आनन्द मोहन भटनागर जी, नीरज सक्सेना जी, शलभ श्रीवास्तव जी, गोपाल जी श्रीवास्तव, संजय तिवारी, अजय कुमार शुक्ला, के0बी0लाल, आदि प्रमुख थे। विचार गोष्ठी एवं माल्यार्पण कार्यक्रम का संचालन भाजपा किसान मोर्चे के प्रदेश मंत्री एवं संस्था के मंत्री विवेक कुमार श्रीवास्तव ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पचास वर्षों के पूरा होने पर बधाई और पूजा समारोह

Posted on 13 January 2013 by admin

आयकर बार एसोसिएशन,द्वारा अधिवक्ता,एंव अध्यक्ष, आयकर बार एसोसिएशन, लखनऊ के कानूनी पेशे और पचास वर्षों के पूरा होने पर बधाई और पूजा समारोह एंव व्यावसायिक नैतिकता पर संगोष्ठी की रस्म संयुक्त रूप से किया गया हे रोहित नंदन शुक्ला जनरल सचिव आयकर बार एसोसिएशन, लखनऊ और श्री आरए संखधर के जूनियर्स जो भी आयकर बार एसोसिएशन, लखनऊ के राष्ट्रपति है आयकर बार एसोसिएशन, लखनऊ द्वारा आयोजित है.
3आरए संखधर एक ज्ञात कानूनी पेशेवर कराधान प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के क्षेत्र में विशेष रूप से बन गया. एक वकील के रूप में उनकी सफलता के रूप में कई तथ्य से मजबूत 38 अधिवक्ता के रूप में अपने कक्ष से बड़ा हो रहे थे और उन सभी को उनके संबंधित पेशे में सफल रहे हैं. श्री आरए संखधर सचिव एवं आयकर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बना रहता है, लखनऊ समय की एक नंबर. वह भी 1972 में का आयोजन आयकर बार एसोसिएशन के रजत जयंती समारोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो उनके (स्वर्गीय) महामहिम जी एस पाठक भारत के तत्कालीन उप राष्ट्रपति महामहिम अकबर अली खान के राज्यपाल उत्तर प्रदेश, मुख्य के अलावा अन्य किसी के द्वारा शोभा बढ़ाई थी न्यायमूर्ति माननीय ज्ञठ अस्थाना, . आरडी शाह, चेयरमैन, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर, नई दिल्ली और अन्य विशिष्ट अतिथियों की बोर्ड. बाद में उन्होंने स्वर्ण जयंती समारोह का आयोजन किया और वर्ष 2008 में अध्यक्ष के रूप में वह आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई डायमंड जुबली समारोह था, जो तत्कालीन माननीय केंद्रीय कानून मंत्री डॉ. हंसराज भारद्वाज और फिर माननीय चीफ जस्टिस के अधिकारी उपस्थित थे

1. डायस पर माननीय अतिथियों का स्वागत है
2. माननीय न्यायमूर्ति श्री उमा नाथ सिंह, वरिष्ठ न्यायाधीश, उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के अतिथि
इलाहाबाद में महकमा, लखनऊ में बैठे

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कुंभ मेले की अवधि के दौरान यमुना नदी में प्रदूषण की मात्रा को नियंत्रित करने के निर्देश

Posted on 13 January 2013 by admin

इलाहाबाद में कुंभ मेले पर जानकारी देते हुये श्रीमती अन्नू टण्डन ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह जी टिहरी बाँध से गंगा नदी में इलाहाबाद में कुंभ मेले के दौरान पानी की उपलब्धता पर नजर रखे हुये है। उन्होंने कुंभ मेले की अवधि के दौरान यमुना नदी में प्रदूषण की मात्रा को नियंत्रित करने के निर्देश भी दिये है।
श्रीमती टण्डन ने बताया कि टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कार्पोरेशन इण्डिया लि0 ने कुंभ मेले के दौरान इलाहाबाद में ’’कुंभ स्नान’’ के लिये पानी की मांग को दृष्टिगत रखते हुये 21 दिसम्बर 2012 से 20 फरवरी 2013 के बीच 250 क्यूमेक्स पानी व 21 फरवरी 2013 से 28 फरवरी 2013 के बीच 220 क्यूमेक्स पानी निरंतर प्रवाहित रहने पर अपनी सहमति प्रदान कर दी है। उन्होंने कहा कि यह यह सब केन्द्र सरकार के अथक प्रयास से ही सम्भव हो पा रहा है।
कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी की हमेशा से गंगा नदी की निर्मलता एवं अविरलता में व्यक्तिगत रुची रही है। श्रीमती टण्डन ने बताया कि श्रीमती सोनिया गांधी जी कुंभ मेले में जल के प्रवाह व गुणवत्ता से भी चिंतित है व जल की उपलब्धता के लिये तत्पर है।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने दिल्ली जल बोर्ड को निर्देश दिया है कि जो 72 डळक् ैज्च् केशवपुर, जो हाल ही में पुनः निर्मित होकर शुरु किया गया है। उसे स्थिर तरीके से बेहतर कार्य करने तथा प्रवाहित जल के प्रवाह मानदंडों को पूरा करने के निर्देश दिये है। दिल्ली सरकार को भी सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है कि सभी ैज्च्ेध्ब्ज्च्े का कार्य प्रदर्शन जल प्रवाह गुणवत्ता मानकों को पूरा करें।
संगम इलाहाबाद में गंगा व यमुना के जल की जैव आक्सीजन की मांग (ठव्क्) आम तौर पर 6 मिलीग्राम/ली0 से कम है लेकिन मुख्य मुद्दा कागज व लुगदी उद्योग के द्वारा गंगा की सहायक नदियों राम गंगा व काली नदी में प्रवाहित अपशिष्ट के रंग का है। केन्द्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश व उत्तराखण्ड के राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश दिया गया है कि वे सुनिश्चित करें कि जो भी कागज इकाईयां अपना अपशिष्ट गंगा नदी या उसकी सहायक नदियों में प्रवाह कर रही है वे निर्धारित मानदंडों का पालन करें। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के समन्वय से उत्तर प्रदेश व उत्तराखण्ड के राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड दैनिक आधार पर गंगा नदी और काली नदी व उसकी सहायक नदियों में पानी की गुणवत्ता की निगरानी कर रहे है। जो भी उद्योग मानदंडों का उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।
श्रीमती टण्डन ने यह भी बताया कि केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा उन्नाव जनपद के उन्नाव व बंथर की 18 चमड़े की इकाईयों को बंद कर दिया गया है। 10 इकाईयों को 3 माह का कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है तथा इन इकाईयों की प्रतिक्रिया के बाद आगे की कार्यवाही पर फैसला किया जायेगा।
श्रीमती टण्डन ने यह भी बताया कि 6 पेपर मिलों को बन्द कर दिया गया है जो मुरादाबाद, रुड़की व काशीपुर में स्थित है जो कि गंगा व उनकी सहायक नदियों के किनारों पर स्थित है। उन्होंने कहा कि शुद्ध जल ही हमारे जीवन का आधार है, इसके बिना हमारा जीवन सम्भव नही है। हमें इस जल को शुद्ध व प्रदूषण से बचाकर रखना ही होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जवानों के परिजनों से न मिलने की निन्दा

Posted on 13 January 2013 by admin

विगत दिनों पाकिस्तान सेना द्वारा भारतीय सेना के जवानों की निर्मम हत्या व अंग-भंग कर देने के कई दिन व्यतीत हो जाने पर भी प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री अथवा प्रदेश सरकार के किसी भी आला अफसर द्वारा जवानों के परिजनों से न मिलने की निन्दा प्रदेश प्रवक्ता सै0 जीशान हैदर ने आज जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से की।
प्रदेश प्रवक्ता सै0 जीशान ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा की गयी यह घटना हृदय विदारक और अमानवीय है। इस घटना ने पाकिस्तान द्वारा सीमा पर शांति स्थापित करने की पहल के दावे की पोल खोल दी है। आज पूरी दुनिया के सामने पाकिस्तान का घृणित चेहरा उजागर हो चुका है। इस घटना की जितनी भी भत्र्सना की जाय, वह कम है। परन्तु इससे भी दुखद तथ्य यह है कि इस घटना को इतने दिन व्यतीत हो जाने पर भी प्रदेश के मुख्यमंत्री उन जवानों से मिलकर उन्हें श्रद्धांजलि देने नहीं गये, और न ही प्रदेश सरकार का कोई आला अफसर ही उन शोक संतप्त परिवारजनों से ही मिलने गया। श्री हैदर ने कहा कि हम अपने जवानों के बलिदान का पूरा सम्मान करते हैं और इस असह्य दुःख की घड़ी में शोकाकुल परिवार के साथ हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2013
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in