Archive | January 9th, 2013

लोकसभा चुनाव में दृढ़ संकल्प के साथ उतरने का आव्हान किया

Posted on 09 January 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां सरकार और संगठन के बीच अच्छे तालमेल के साथ अगले लोकसभा चुनाव में दृढ़ संकल्प के साथ उतरने का आव्हान किया। उन्होने कहा कि लोकसभा चुनाव इस बार समाजवादी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह वर्तमान दौर राजनीति का सक्रंमण काल है। इसमें विकल्प समाजवादी पार्टी है। इसलिए कार्यकर्ताओं को जनता के बीच अनुशासित और स्वच्छ आचरण के साथ जाना होगा।
9-01-cश्री मुलायम सिंह यादव आज समाजवादी पार्टी मुख्यालय में आयोजित जिला/महानगर अध्यक्षों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक की अध्यक्षता समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने की और इसको राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रवक्ता प्रो0 रामगोपाल यादव ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, राष्ट्रीय महासचिव श्री राम आसरे कुशवाहा, महामंत्री श्री ओमप्रकाश सिंह, श्री सी पी राय, प्रदेश प्रवक्ता  श्री राजेन्द्र चैधरी तथा प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0 यादव भी मौजूद थे।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री के तौर पर श्री अखिलेश यादव ने अथक परिश्रम किया है। विकास की योजनाओं को गति दी है। जनहित के तमाम काम हुए है। इन उपलब्धियों को जन-जन तक पहुॅचाना होगा। विपक्षी पार्टियां अलोकतांत्रिक ढंग से आचरण करने में जुटी है। सरकार के बारे में बेबुनियाद दुष्प्रचार कर रही हैं। हमें सही स्थिति से स्वयं भी वाकिफ रहकर जन सामान्य को भी सच्चाई बतानी चाहिए।
श्री यादव ने कहा कि आपके पास ऊर्जावान नेतृत्व है। हम चाहते है कि किसानों, नौजवानों, अल्पसंख्यको और महिलाओं के हित की नीतियां लागू होनी चाहिए। जिलो में संगठन के पदाधिकारियों का आचरण भी ऐसा होना चाहिए कि लोग उंगली न उठा सके। जिला संगठन की जिम्मेदारी है कि वह सरकार के कामों की निगरानी भी करते रहे और विकास कार्यो की समीक्षा के साथ सरकार की उपलब्धियेां का भी प्रचार प्रसार करें।
श्री यादव ने कहा कि पार्टी और सरकार को बदनाम करने की जो साजिशें हो रही हैं हमें उनके प्रति सावधान रहना होगा। झूठा आचरण करनेवाला समाजवादी नहीं हो सकता है। सबसे कठिन काम राजनीति करना है। यह तपस्या है। अनुशासित कार्यकर्ता ही सफल हो सकता है। उन्होने कहा कि जेपी और डा0 लोहिया बड़े नेता थे। उनका नेतृत्व प्रेरणा देता है। हमें भी जनता के विश्वास पर खरा उतरना होगा।
राष्ट्रीय महासचिव प्रो0 रामगोपाल यादव ने कहा कि जनता को समाजवादी पार्टी की सरकार से बहुत आशाएं हैं। समाजवादी नीतियाॅ और कार्यक्रम लागू करने का यही सही समय है। हमारे अन्दर वैचारिक प्रतिबद्धता होनी चाहिए। उन्होने अनुशासन पर बल देते हुए कहा कि किसी को भी सत्ता का दुरूपयोग करने की इजाजत नहीं है। कोई मंत्री भी अगर विकास की अनदेखी करता है तो वह प्रदेश हित में नहीं होगा।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने से सभी की जिम्मेदारियां बढ़ गई है। सरकार को संगठन का सहयोग मिलना चाहिए। सरकार को विरासत में अव्यवस्था से भरा तंत्र मिला था। हमने घोषणा पत्र लागू करने की दिशा में कदम उठाए हैं। कर्ज माफी, बेकारी भत्ता, कन्या विद्याधन, मुफ्त सिंचाई, मुफ्त इलाज आदि की व्यवस्थाएं की हैं। हमारे काम ही लोकसभा चुनाव में काम आएगें। इस चुनाव की तैयारी अभी से तेज करें। लोकसभा में अपनी संख्या बढ़ाने पर ही हम केन्द्र की राजनीति में प्रभावी हस्तक्षेप कर पाएगें।
बैठक में स्व0 धनीराम वर्मा,पूर्व स्पीकर, स्व0 कामेश्वर उपाध्याय पूर्व मंत्री, स्व0 हरिकेवल प्रसाद, पूर्व साॅसद, स्व0 रामकरन यादव, पूर्व एमएलसी, स्व0 राज कुमार राय, पूर्व साॅसद, स्व0 केदारनाथ सिंह, पूर्व विधायक, स्व0किशोरी लाल,पूर्व विधायक, स्व0 नाहर सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष, कानपुर ग्रामीण, स्व0शिवम् (श्री राज किशोर सिंह, उद्यानमंत्री के पुत्र) तथा स्व0 नन्हकू पाल,पूर्व सदस्य राज्य कमेटी के निधन पर दो मिनट मौन रखकर संतप्त परिवारीजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की गई।
बैठक के बाद पार्टी कार्यालय में एकत्र हजारों कार्यकर्ताआंे को सम्बेाधित करते हुए श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि असली ताकत दिल्ली में है, संविधान में उसको बहुत अधिकार तथा संसाधन प्राप्त है। इसके लिए ही हम सबको प्रयास करना है। राज्य में बहुमत की समाजवादी पार्टी की सरकार लाकर जो चमत्कार किया गया है, उसे दुहराने की जरूरत है। लोकसभा चुनाव में इतनी संख्या में सदस्यों को भेजना है जिससे केन्द्र की सरकार द्वारा समाजवादी नीतियों को लागू कराने में नेताजी सक्षम हो सके।
इस अवसर पर पाकिस्तानी सेना द्वारा भारतीय सीमा में अतिक्रमण कर सैनिकों  के सिर काटने की घटना पर रोष जताते हुए पूर्व रक्षामंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री  को फैसला करना चाहिए वार्ता से या दूसरे तरीके से कि फिर ऐसी घटना न हो। भारत सरकार को देश को भरोसा दिलाना चाहिए कि जवानों का मनोबल न गिरने पाए। समाजवादी पार्टी की नीति पड़ोस से अच्छे संबंध बनाने की रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मेला क्षेत्र में निर्बाध संचार व सम्पर्क बनाये रखने के लिये कर्मियों को मिलेंगे सी0डी0एम0ए0सेट्स

Posted on 09 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद में होने वाले कुम्भ मेले के दौरान महत्वपूर्ण सेवाओं से जुड़े क्षेत्र-स्तरीय अधिकारियों/कर्मचारियों के बीच निर्बाध संचार व सम्पर्क  बनाये  रखने  के  लिये  एक्टीवेटेड  सिम  के  साथ  200
सी.डी.एम.ए. हैण्डसेट्स किराये पर उपलब्ध कराये जाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में शासनादेश भी जारी कर दिया गया है।
यह जानकारी देते हुये प्रदेश के नगर विकास मंत्री मोहम्मद आज़म खाॅं ने बताया कि इस निर्णय के तहत जो 200 हैण्ड सेट्ट लिये जायेंगे उनमें से 40 सेट्स कुम्भ मेला प्रशासन, 50 पुलिस विभाग, 25 स्वास्थ्य विभाग, 25 विद्युत विभाग, 20 लोक निर्माण विभाग, 20 सिंचाई विभाग एवं 10 सेट्स खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को उपलब्ध कराये जायेंगे जबकि 10 सेट्स मेला व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के लिये आरक्षित रखे जायेंगे।
नगर विकास मंत्री ने बताया कि दो माह के लिये किराये पर लिये जाने वाले इन हैण्डसेट्स पर आने वाला खर्च संबंधित विभागों द्वारा वहन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मेलाधिकारी को यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं कि जिन अधिकारियों/कर्मचारियों को ये हैण्डसेट्स उपलब्ध कराये जायेंगे वे इन्हें मेला अवधि के दौरान चालू हालत में रखें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तैयारियाॅ अब लगभग पूर्ण हो चुकी हैं

Posted on 09 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग द्वारा इलाहाबाद में आयोजित होने वाले महाकुम्भ के लिये चल रही तैयारियाॅ अब लगभग पूर्ण हो चुकी हैं। आगामी चैदह जनवरी मकर संक्रान्ति के प्रथम स्नान से इस सांस्कृतिक उत्सव का शुभारम्भ होना है। कुम्भ मेले के महत्व को दृष्टिगत रखते हुये राष्ट्रीय-अन्र्तराष्ट्रीय पर्यटकों को अधिकाधिक सुविधायें उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग द्वारा अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएं प्रस्तावित हैं, जिनका क्रियान्वयन शीघ्रता से कराया जा रहा है। इसके अंतर्गत तीन राष्ट्रीय राजमार्गों इलाहाबाद से लखनऊ, इलाहाबाद से वाराणसी तथा इलाहाबाद से रींवा पर तीन प्रवेश मार्गों पर थीमैटिक द्वार बनाये जाने थे, इन तीनों थीमैटिक द्वारों का कार्य पूर्ण हो चुका है। पर्यटन विभाग द्वारा जानकारी दी गयी है कि 165 लाख रूपये की लागत से ये खूबसूरत थीमैटिक द्वार निर्मित कराये गये हैं।
इसके अतिरिक्त महाकुम्भ मेला क्षेत्र में देशी-विदेशी पर्यटकों की सुविधा के लिये 53 लग्जरी स्विस काॅटेजों का निर्माण कार्य भी कराया जाना था जो कि अब पूर्ण हो चुका है। विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रथम स्नान से पूर्व अर्थात् कल दिनांक 10 जनवरी से इन लग्जरी स्विस काॅटेज में बुकिंग का कार्य भी प्रारम्भ हो जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बढ़ा हुआ रेल किराया वापस हो -डा0 लक्ष्मीेकांत बाजपेयी

Posted on 09 January 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष  डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने रेलमंत्री द्वारा किराया बढ़ाए जाने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे जनविरोधी बताया तथा तुरन्त वापस लेने की मांग की। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जनता द्वारा चुनी गई सरकार लोक कल्याणकारी संस्था होती है न कि व्यापारी कल्याण संस्था। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री को यात्रियों की सुविधा बढ़ाये जाने के बारे में सोचना चाहिए। हर दिन रेल में सफर करने वाले यात्रियों को असीमित कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। प्राथमिकता यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाई जानी होनी चाहिए ना कि किराया बढ़ाने की। इस किराया वृद्धि से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों पर विशेष प्रभाव पड़ेगा। सरकार को हर हाल में सामान्य व मध्यम वर्ग के लोगों पर बोझ न पड़े इसलिए जरनल सामान्य व तृतीय एसी का किराया यदि बढ़ा है तो कम करना चाहिए।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र को समर्थन देने वाली उ0प्र0 की दोनो पाटियों सपा व बसपा को केन्द्र सरकार से बढ़ा रेल किराया वापस कराने की मांग करनी चाहिए अन्यथा उनको भी इसमें बराबर का भागीदार समझा जाएंगा। भाजपा केन्द्र सरकार द्वारा थोपी जा रही मंहगाई के खिलाफ जनता को जगा रही है। अब यदि बढ़ा हुआ रेल किराया नही वापस हुआ तो केन्द्र सरकार के साथ-साथ सपा व बसपा के खिलाफ भी विरोध प्रदर्शन किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निवेश प्रोत्साहन योजना में ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध

Posted on 09 January 2013 by admin

प्रदेश में समस्त प्रकार के उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये मुख्यमंत्री  श्री अखिलेश यादव के दिशा-निर्देशन में निवेश प्रोत्साहन योजना चलायी जा रही है। योजना में मीडियम व बड़े उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिये ब्याज मुक्त ऋण की व्यवस्था है, जिसका भुगतान ऋण लेने की तिथि से 7 वर्षों के बाद एकमुश्त रूप से देय होगा।
योजना के अंतर्गत प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण, पशु सम्पदा, सूचना प्रौद्योगिकी इकाइयाॅ एवं पूर्वान्चल, बुन्देलखण्ड व मध्यांचल में स्थापित होने वाली नई इकाइयाॅ तथा विस्तारीकरण करने वाली इकाइयाॅ जिनमें स्थायी या अतिरिक्त स्थायी पूॅजी निवेश 5 करोड़ से 10 करोड़ रूपये हो तथा उपरोक्त के अलावा सभी इकाइयाॅ जिनमें यह निवेश 12.50 करोड़ से 25 करोड़ तक हो ब्याज मुक्त ऋण के लिये उ0प्र0 वित्तीय निगम एवं पिकप में आवेदन कर सकती हैं।
योजना में पूर्वांचल, मध्यांचल व बुन्देलखण्ड के अलावा अन्य जनपदों में खाद्य प्रसंस्करण, पशु सम्पदा आधारित तथा सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्री की इकाइयों को छोड़कर अन्य सभी नयी व विस्तारीकरण करने वाली इकाइयाॅ सम्मिलित हैं।
इन इकाइयों को प्रथम बिक्री की तिथि से 10 वर्षों तक उनके द्वारा जमा किये गये वैट व केन्द्रीय बिक्री कर के जोड़ के बराबर धनराशि या वार्षिक विक्रय धन की 10 प्रतिशत धनराशि, इनमें जो भी कम हो ब्याज मुक्त ऋण के रूप में उपलब्ध करायी जा रही है, जिसका भुगतान ऋण वितरण की तिथि से 7 वर्ष के बाद एकबार  में ही करना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पशुओं के लिये घातक है शीत लहर पशुओं के उचित प्रबंधन का ध्यान रखें पशुपालक -पारस नाथ यादव

Posted on 09 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के पशुपालन एवं लघु सिंचाई मंत्री श्री पारसनाथ यादव ने प्रदेश में वर्तमान में चल रही शीत लहर के मद्देनजर पशुपालकों, मुर्गी पालकों एवं किसानों को सलाह दी है कि ठण्ड के प्रकोप से अपने पशु-पक्षियों को बचायें। उन्हें खुले स्थान में न रखें, बल्कि बंद एवं ऊपर से ढंके हुये स्थानों में रखें। साथ ही उन स्थानों के रोशनदान, खिड़कियों एवं दरवाजों को भी टाट से ढंक दें, ताकि ठण्डी हवा का झोंका सीधे पशुओं तक न पहुॅचे। उन्होंने कहा कि उचित सुरक्षा के अभाव में इस शीत लहर से पशु-पक्षी बीमार हो सकते हैं, उनकी मृत्यु हो सकती है तथा साथ ही उनके उत्पादन में भी कमी आ सकती है।
पशुपालन मंत्री ने यह भी सलाह दी है कि पशु व पक्षी बाड़े में गोबर एवं मूत्र निकास की उचित व्यवस्था करें तथा बिछावन में पुआल का प्रयोग करें। पशु बाड़े को नमी/सीलन से बचायें। बिछावन समय-समय पर बदलते रहें तथा पशुओं को स्वच्छ ताजा पानी ही पिलायें। पशुओं को जूट के बोरे का झूल पहनायें।
श्री पारस नाथ यादव ने सलाह दी है कि पशुबाड़े या उसके बाहर अलाव जलायें, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि इससे बाड़े में आग न लगने पाये। उन्होंने कहा कि शीतलहर में संतुलित आहार पशुओं को दे तथा खली, दाना, चोकर की मात्रा को बढ़ा दें। धूप निकलने पर पशु को अवश्य ही बाहर धूप में खड़ा करें। नवजात बच्चों को खीस (कोलस्ट्रम) देकर उनका विशेष ध्यान रखें तथा प्रसव के बाद माॅ को गुनगुना पानी पिलायें। उन्होंने कहा कि अगर ठंड से प्रभावित पशु के शरीर में कॅपकपी, बुखार के लक्षण होते हैं तो तत्काल निकटवर्ती पशु चिकित्सक को दिखायें। शीतलहर में भेंड बकरियों में पी0पी0आर0 फैलने की संभावना बढ़ जाती है अतः इसका टीका लगवायें। चूजा/मुर्गी के घरों में बल्ब जलायें और ध्यान रखें कि तापमान गिरने न पाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी0आई0आई0 सहभागिता सम्मेलन

Posted on 09 January 2013 by admin

आगामी 27 से 29 जनवरी को आगरा में सी0आई0आई0 सहभागिता सम्मेलन (पार्टनरशिप सम्मिट-2013) के आयोजन में देश-विदेश के उद्यमियों के साथ-साथ लगभग 27 देशों के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। सहभागिता सम्मेलन में प्रदेश सरकार द्वारा उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु बनायी गयी नई नीतियों-औद्योगिक नीति, खाद्य प्रसंस्करण नीति, आई0टी0 नीति, गन्ना एवं चीनी विकास नीति आदि का औपचारिक विमोचन भी प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा। सम्मेलन के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु आगरा एवं लखनऊ शहर के साथ-साथ यमुना एक्सप्रेस-वे पर नोएडा से आयोजन स्थल तक होर्डिंग लगाई जायेंगी।
मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी आज शास़्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में सहभागिता सम्मेलन (पार्टनरशिप सम्मिट-2013) के आयोजन के तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सी0आई0आई0 स्वागत प्रभारी नामित कर उनका नाम एवं नम्बर जिला प्रशासन को तत्काल उपलब्ध करा दे। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर भी स्वागत केन्द्र स्थापित किए जायें और नोडल अधिकारी/प्रभारी अधिकारी नामित कर उनका नाम एवं मोबाइल नम्बर भी सम्बन्धित अधिकारियों को अवश्य बता दिए जायें, ताकि किसी प्रकार की असुविधा प्रतिनिधियों को न होने पाए। उन्होंने कहा कि निवेश आकर्षित करने हेतु औद्योगिक विकास, लघु उद्योग, ऊर्जा, वैकल्पिक ऊर्जा, आई0टी0, पर्यटन, यू0पी0एस0आई0डी0सी0, यूपीडा एवं उपसा आदि द्वारा अपनी विभागीय नीतियों के प्रोत्साहन की योजनाएं, पी0पी0 योजनाएं एवं अन्य परियोजनाओं का भी प्रस्तुतिकरण किया जाए।
श्री उस्मानी ने यह भी निर्देश दिए कि आगरा नगर का सौन्दर्यीकरण करने हेतु आवश्यक साफ-सफाई, चैराहों, सड़कों/डिवाइडर्स आदि की मरम्मत कराने के साथ-साथ एक समान दिशासूचक बोर्ड भी लगाए जायें। उन्होंने कहा कि डिवाइडर चैराहों की रंगाई-पुताई कराने के साथ-साथ स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था एवं फुटपाथ ठीक कराते हुए आवश्यकतानुसार रेलिंग भी करा दी जायें। उन्होंने कहा कि देश-विदेश के उद्योग प्रतिनिधियों के साथ-साथ आगरा के उद्योगपतियों एवं उद्योग से जुड़े संगठनों के पदाधिकारियों को भी सम्मेलन में आमंत्रित किया जाए। उन्हांेने कहा कि निवेश प्रोत्साहन हेतु विभिन्न विभागों से समन्वय कर ब्रोशर्स/बुकलेट का मुद्रण कराकर वितरण भी सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मीडिया प्लान तैयार कर आयोजन के दौरान प्रेस-विज्ञप्ति हेतु अधिकारियों की तैनाती एवं मीडिया के प्रवास एवं पास इत्यादि हेतु समन्वय कार्य करने हेतु अधिकारियों की तैनाती सुनिश्चित करा दी जाए, ताकि पत्रकार बन्धुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि आयोजन स्थल के साथ-साथ आगरा के सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थलों एवं आस-पास के पर्यटन स्थलों के निकट तथा आगरा के सभी मुख्य मार्गांे पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाए। उन्हांेंने कहा कि ग्रेटर नोएडा से आगरा तक, यमुना एक्सप्रेस-वे एवं राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था तथा संभावित जाम से बचने की भी व्यवस्था करा ली जाए। उन्हांेने सहभागिता सम्मेलन में गठित समिति के अध्यक्षों को निर्देश दिए कि वह अपने स्तर पर सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें।
बैठक में औद्योगिक विकास आयुक्त श्री डाॅ0 अनिल कुमार गुप्ता, मण्डलायुक्त आगरा श्री प्रदीप भटनागर, प्रमुख सचिव सूचना श्री संजीव मित्तल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

साॅफ्टवेयर आधारित ड्राइविंग लाइसेंस की स्मार्ट कार्ड योजना का शुभारम्भ किया

Posted on 09 January 2013 by admin

smart-card-driving-licence-upउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां लखनऊ आर0टी0ओ0 कार्यालय में सारथी साॅफ्टवेयर आधारित ड्राइविंग लाइसेंस की स्मार्ट कार्ड योजना का शुभारम्भ किया। इसके साथ ही प्रदेश के दस परिवहन कार्यालयों लखनऊ, आगरा, इलाहाबाद, कानपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, मेरठ, झांसी, अलीगढ़ तथा बाराबंकी में यह योजना शुरू हो गई। परिवहन विभाग द्वारा अप्रैल, 2013 के अन्त तक प्रदेश के सभी परिवहन कार्यालयों में स्मार्ट कार्ड पर ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री का ड्राइविंग लाइसेंस बनाकर राज्य का पहला स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराया गया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के शुरू होने से जनता को काफी सहुलियत होगी। उन्हांेने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस हेतु आवेदक को व्यक्तिगत रूप से परिवहन कार्यालय में उपस्थित होकर कम्प्यूटर पर बायोमेट्रिक्स-अंगूठा निशान, फोटो और हस्ताक्षर दर्ज कराना होगा। इस तकनीक से काफी हद तक बुराई को रोका जा सकेगा। स्मार्ट कार्ड योजना के तहत आवेदक द्वारा दी गई जानकारी में किसी भी प्रकार का फेरबदल भी सम्भव नहीं हो सकेगा, क्योंकि हर कार्यालय में दो लाइसेंसिंग प्राधिकारी को गोपनीय इलेक्ट्राॅनिक ‘की’ उपलब्ध कराई गई है। इसके माध्यम से वे जारी किए जाने वाले हर स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस को सत्यापित करते हुए इन्क्रिप्शन की से लाॅक कर देंगे।
श्री यादव ने कहा कि जारी होने वाले स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस का प्रत्येक कार्यालय में डाटाबेस तैयार किया जाएगा। इसी प्रकार राज्य में स्टेट रजिस्टर तथा दिल्ली में नेशनल रजिस्टर तैयार किया जाएगा। ये सभी आपस में जुड़े होंगे। इसलिए यदि कोई ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त किया जाता है तो किसी दूसरे कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस जारी हो पाना संभव नहीं होगा। योजना पूर्ण होने पर किसी चालक का चालान होने की स्थिति में पूरा विवरण स्मार्ट कार्ड की चिप पर दर्ज किया जा सकता है जो बाद में कार्यालय में उपलब्ध डाटाबेस में भी दर्ज हो जाएगा। इस प्रकार चालक लाइसेंस के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।
ज्ञातव्य है कि भारत सरकार के निर्देश पर एन0आई0सी0 द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने हेतु सारथी साॅफ्टवेयर तैयार किया गया है जो पूरे देश में एकरूपता की दृष्टि से लागू किया जा रहा है। इस परियोजना में प्रयुक्त होने वाले स्मार्ट कार्डाें पर कम्प्यूटराईज्ड चिप होगी जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस धारक से संबंधित समस्त महत्वपूर्ण जानकारी सुरक्षित रखी जाएगी। ड्राइविंग लाइसेंस का स्मार्ट कार्ड रीडर डिवाइस में डालकर प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा देखा जा सकेगा। जारी होने वाले हर स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस का अपना एक अलग ‘यूनीक की’ नम्बर होगा जिसे एक्सेस करके अधिकृत अधिकारियों द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता चेक की जा सकेगी। इसके अतिरिक्त कार्ड के दोनों साइड पर प्रिन्टिंग भी होगी जिस पर लाइसेंस धारक के संबंध में अंकित प्रविष्टियों को देखा जा सकेगा। आवेदक द्वारा स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस हेतु 200 रुपये फीस तथा 50 रुपये प्रति वाहन श्रेणी की टेस्ट फीस देनी होगी।
इस अवसर पर परिवहन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, राज्यमंत्री परिवहन श्री मानपाल सिंह, प्रमुख सचिव परिवहन श्री बी0एस0 भुल्लर, प्रमुख सचिव सूचना एवं मण्डलायुक्त श्री संजीव मित्तल, परिवहन आयुक्त श्री आलोक कुमार, जिलाधिकारी श्री अनुराग यादव एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

10 जनवरी से पूरे प्रदेश में धान खरीद को ठप करने की घोषणा

Posted on 09 January 2013 by admin

शासन द्वारा गत वर्ष के अवशेष सी0एम0आर0 एवं चावल पर भा0खा0नि0 द्वारा पूर्ण मूल्य कटौती के संबंध में निर्णय न लिये जाने के विरोध में यू0पी0 फूड एण्ड सिविल सप्लाईज इन्सपेक्टर्स एशोसिएशन ने लिया प्रदेश व्यापी धान खरीद को स्थगित करने का निर्णय।
यदि एक सप्ताह के भीतर नही निकला समाधान तो पूरे खरीद सत्र में 28 फरवरी तक स्थगित रहेगी धान खरीद।
भा0खा0नि0 की मनमानी के कारण लगभग गत वर्ष का 19 लाख 30 हजार कुन्तल एवं वर्तमान खरीद का 30 लाख 45 हजार कुन्तल, सरकारी चावल फसा है राइस मिलों में जिसका मूल्य हजार करोड़ से भी है अधिक।
कुल खरीद के सापेक्ष देय सी0एम0आर का केवल एक तिहाई चावल ही अबतक स्वीकार किया भा0खा0नि0 ने ।
यू0पी0 फूड एण्ड सिविल सप्लाईज इन्सपेक्टर्स एशोसिएशन के प्रान्तीय अध्यक्ष धनंजय सिंह ने बताया कि, संघ द्वारा 07 जनवरी को भेजी गयी नोटिस के क्रम में शासन द्वारा आज सायंकाल 5ः00 बजे तक गत वर्ष के अवशेष सी0एम0आर0 के सम्प्रदान एवं चावल पर भा0खा0नि0 द्वारा पूर्ण मूल्य कटौती के संबंध में को सार्थक निर्णय नही लिया गया। संघ द्वारा 06 जनवरी को अपनी आधिकारीक संदेश सेवा एवं 07 जनवरी को लिखित रूप से भेजी गयी नोटिस के क्रम में 10 जनवरी से प्रदेश व्यापी धान खरीद का कार्य स्थगित किया जा रहा है। संघ द्वारा शासन की ओर से 15 जनवरी तक लक्ष्य की 50 प्रतिशत् की खरीद के लिए डाले जा रहे दबाव पर भी रोष व्यक्त करते हुये कहाॅ गया है कि, यदि इस आधार पर किसी भी विभागीय अधिकारी या कर्मचारी के विरूद्ध कोई कार्यवाही की गयी तो संघ इसका कड़ा प्रतिवाद करेगा। शासन की उदासीनता के कारण संघ द्वारा जनहित एवं शासकीय हित में यह कठोर एवं अप्रिय निर्णय लिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विधानसभा अध्यक्ष द्वारा चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन

Posted on 09 January 2013 by admin

mata-prasad-pandeyविधान मण्डल के उत्तरशती के अवसर पर लोहिया पार्क गोमती नगर में विधान सभा के ऐतिहासिक, इसके अध्यक्ष एवं इससे जुड़े हुये अन्य घटनाओं पर आधारित सूचना विभाग द्वारा चित्र प्रदर्शनी लगायी गयी है, जिसका मुख्यमंत्री द्वारा 04 जनवरी को उद्घाटन किया गया था। आज विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, पंचायती राज मंत्री श्री बलराम यादव, प्रमुख सचिव विधान सभा श्री प्रदीप कुमार दुबे एवं विधान सभा के विशेष सचिव श्री सर्वोदय गुप्ता, पूर्व मंत्री श्री राम आसरे विश्वकर्मा आदि द्वारा प्रदर्शनी का गहन अवलोकन किया गया तथा इस प्रदर्शनी में लगाये गये प्रत्येक चित्र प्रेरणा देने वाला एवं नई पीढ़ी को शिक्षा देने वाला बताया गया। सूचना निदेशक तथा उनके विभाग के अधिकारियों को इस प्रदर्शनी लगाने के लिए सराहना भी की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2013
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in