Archive | January 29th, 2013

प्रदेश में औद्योगिक निवेश के लिए मुख्यमंत्री का आव्हान

Posted on 29 January 2013 by admin

छह सैक्टर की नयी नीतियां की जारी

up-cm-releasing-new-policiesकन्फेडरेशन आफ इण्डियन इण्डस्ट्रीज (सी0आई0आई0) के अंतराष्ट्रीय सहभागिता सम्मेलन-2013 के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश में औद्योगिक सम्भावनाओं पर केन्द्रित परिचर्चा के मध्य, प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने छह सैक्टर के लिए नई नीतियों की घोषणा करते हुए राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय उद्यमियों को प्रदेश में निवेश करने के लिए आव्हान किया।
मुख्यमंत्री ने सहभागिता सम्मेलन में विशेष सत्र (उत्तर प्रदेश राज्य दिवस) के अवसर पर प्रदेश में निवेश की अपार सम्भावनाओं की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि कृषि, फल-सब्जी उत्पादन, डेयरी, शुगर तथा अल्कोहल उत्पादन में अग्रणी है। प्रदेश अपने हस्त-शिल्प के लिए भी सुविख्यात है। वर्तमान में लैदर और आई.टी.निर्यात के मामले में भी अग्रणी राज्य है। उन्होंने निवेश के फलस्वरूप प्रदेश में रोजगार के अवसर सृजित होने की ओर खास ध्यान दिलाया।
उन्होंने कहा कि उद्यमियों, सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों, व्यावसायिक सलाहकारों से परामर्श के उपरांत नई अवस्थापना और औद्योगिक विकास नीति-2012 तैयार कर क्रियान्वयन के लिए भी प्रभावी कदम उठाए गये हैं और नियमों को व्यावहारिक व सरल बनाया गया है। इसी के साथ नीतियों के क्रियान्वयन और निर्णयों को तत्परता से लागू व अनुश्रवण करने के लिए हाई पावर कमेटी बनाई गई है, ताकि किसी भी स्तर पर नीतियों के अनुरूप अनुमन्य सुविधायें मिलने में विलम्ब न हो। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता व त्वरित निर्णयों  व्दारा प्रदेश में निवेशक मित्र व्यावसायिक वातावरण सृजन के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है। उद्यमियों व्दारा नई नीतियों का उत्साहपूर्वक समर्थन जारी किए जाने पर उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की।
मुख्यमंत्री ने नई सूचना एवं प्रौद्योगिकी नीति की जानकारी देते हुए बताया कि आई.टी.सिटी और आई.टी.पार्क के रूप में विशेष अवस्थापना सुविधा सृजन के साथ आई.टी.डेस्टीनेशन पर ध्यान केन्द्रित किया गया है।प्रदेश सरकार ने पहल करते हुए 26 लाख टेबलेट पी.सी. तथा 15 लाख कम्प्यूटर हाई स्कूल- इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को वितरित किए जाने की योजना लागू की गई है। इसके परिणामस्वरूप राज्य का हर युवा आई.टी. साक्षर होकर बेहतर रोजगार के अवसरों की ओर अग्रसर हो सकेगा।
उन्होंने जारी नई शुगर नीति के बारे में कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक गन्ना उत्पादक राज्य है। राज्य के 24 चिन्हिंत जिलों में नई चीनी उत्पादन यूनिटों की स्थापना पर ध्यान केन्द्रित कर नई व पुरानी यूनिट्स में डिस्टलरी स्थापना भी सम्मिलित किया गया है। इससे गन्ना उत्पादक लाभांवित होंगे। उन्होंने बताया कि खाद्य प्रसंस्करण, सौर ऊर्जा, पाॅल्ट्री क्षेत्रों का चयन करते हुए इनकी नई नीति लागू की गई हैं,जिनसे बडी संख्या में नागरिक लाभांवित हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने युवाओं के कौशल विकास की आवश्यकता बताते हुए कहा कि प्रदेश सरकार व्दारा कौशल विकास मिशन को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखा है जिसके लिए निजी तथा सरकारी क्षेत्र में आई.टी. आई. व पाॅलीटेक्निक्स खोले जा रहे हैं।साथ ही केन्द्र सरकार से प्रदेश में दो आई.आई.टी.स्वीकृति का अनुरोध किया है, ताकि उद्यमों को दक्ष तकनीक जानकार सुलभ हो सकें। उन्होंने प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार की भी जानकारी दी।
मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि प्रदेश को औद्योगिक विकास की दिशा में अग्रणी बनाने के लिए राज्य सरकार दृढ संकल्पित है और युवा मुख्यमंत्री की प्रेरणात्मक सोच व स्पष्ट दिशा निर्देशों के साथ 12वीं पंचवर्षीय योजना में प्रदेश की विकास दर 10 प्रतिशत करने का लक्ष्य है। निवेश मित्र, उद्योग बंधु को सुदृढ किया गया है और नई नीतियों को लागू करने के अनुश्रवण हेतु हाई पावर कमेटी बनाई गई है। उन्होंने बिजनेस फ्रैण्डली वातावरण बनाने के उपायों की विस्तार से जानकारी दी और विदेशी प्रतिनिधियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया।
सत्र के दौरान जयप्रकाश एसो0 लि0 के संस्थापक अध्यक्ष जयप्रकाश गौड, के.के.बिडला सुगर कं0 समूह के अध्यक्ष/प्रबंध निदेशक सी.एस.नोपानी, वैल्सपन एनर्जी लि0 के प्रबंध निदेशक विनीत मिततल, मोदी एण्टरप्राईजेज के अध्यक्ष के.के.मोदी, डी.सी.एम.श्रीराम कंसोलीडेटेड लि0 के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक, सी.आई.आई.के उपाध्यक्ष अजय एस.श्रीराम एवं सी.आई.आई.के महानिदेशक चन्द्रजीत बनर्जी तथा अमेरिका व स्विटजरलैण्ड आदि देशों के प्रतिनिधियों ने प्रदेश सरकार की नीतियों को सराहा और निवेश के प्रति आश्वस्त किया।
मुख्य मंत्री अखिलेश यादव ने सत्र के उपरांत पृथक से भी देश विदेश के उद्यमी प्रतिनिधियों में स्लोवेनिया के उप प्रधान मंत्री व आर्थिक विकास मंत्री राडावन जैरजब, संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के आर्थिक विकास-ऊर्जा व पर्यावरण विभाग के अण्डर सैक्रेट्री राॅबर्ट डी. हाॅरमाट्स, भारती ग्रुप के उपाध्यक्ष/प्रबंध निदेशक राकेश भारती मिततल, महेन्द्रा एण्ड महेंद्रा ग्रुप के स्टेटेजी प्रेसीडेंट सत्य पी.शुक्ला, एच.सी.एल.के मुख्य अधिशासी अधिकारी हर्ष चिटले, सन ग्रुप के प्रबंध निदेशक राहुल सनके, टाटा कैमीकल के प्रबंध निदेशक आर.मुकन्दन से वार्ता कर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों व उद्योग स्थापना की जानकारी देते हुए निवेश के लिए आमंत्रित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना के लिये प्रति इकाई 50 लाख रूपये की धनराशि 7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से अधिकतम 5 वर्ष के लिये देगी

Posted on 29 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति-2012 के अंतर्गत खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना के लिये प्रति इकाई 50 लाख रूपये की धनराशि 7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से अधिकतम 5 वर्ष के लिये देगी।
यह जानकारी सचिव, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण डा0 रजनीश दुबे ने दी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्थापित होने वाली नई खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को प्लाण्ट, मशीनरी एवं स्पेयर पार्ट्स पर हुये व्यय हेतु बैंकों/वित्तीय संस्थानों से लिये गये ऋण पर यह सुविधा देगी। उन्होंने बताया कि उक्त सुविधाएं शासनादेश के निर्गत होने की तिथि से दिनांक 31 मार्च, 2017 तक अनुमन्य होगी तथा इस योजना का संचालन विभाग के अधीन उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण निदेशालय द्वारा किया जायेगा।
डा0 दुबे ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में स्थापित होने वाली इकाइयों में फल एवं सब्जी, पुष्प, मसाले, शहद, औषधीय एवं संगन्ध फसलें, मशरूम प्रसंस्करण, खाद्यान्न मिलिंग प्रसंस्करण, कृषि उत्पाद (मिल्क पाउडर, शिशु दुग्ध आहार, माल्टेड मिल्क फूड, कन्डेन्स्ड मिल्क, घी), डेयरी उत्पाद, पोल्ट्री और अण्डा, माॅंस तथा मांॅस उत्पाद एवं मछली प्रसंस्करण, डबलरोटी, तिलहन, भोजन (खाद्य) नाश्ता आहार, मिष्ठान (कोको एवं चाकलेट), माल्टेड एक्सट्रैक्ट, प्रोटीन आइसोलेट, अधिक प्रोटीन वाले खाद्य, वीनिंग फूड और एक्सट्रैक्टेड खाद्य उत्पाद, बीयर, गैर शीरा आधारित अल्कोहल पेय, वातित जल/शीतल पेय, आदि उद्योगों के लिये विशेष पैकेजिंग व्यवस्था की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

NSUI ने संगठनात्मक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की

Posted on 29 January 2013 by admin

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने उ0प्र0 सेन्ट्रल में संगठनात्मक चुनाव के सिलसिले में अपने संगठनात्मक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है।
आज यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में आल इण्डिया इलेक्शन कमिश्नर एनएसयूआई व उ0प्र0 सेन्ट्रल के प्रभारी, इफ्तिखार अहमद ने प्रेसवार्ता में कहा कि एनएसयूआई में सदस्यता फार्म जमा करने की अन्तिम तिथि 20 फरवरी,2013 निर्धारित की गयी है। जो भी छात्र किसी भी सरकारी या गैर सरकारी विद्यालय, महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय, पालीटेक्निक, आईटीआई में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, वह एनएसयूआई के सदस्य बन सकते हैं।
उन्होने एनएसयूआई कार्यकारिणी गठन के बावत बताया कि कालेज कार्यकारिणी में 5 सदस्य, जिला कार्यकारिणी में 15 सदस्य और प्रदेश कार्यकारिणी 21 सदस्यीय होगी तथा राष्ट्रीय प्रतिनिधि के तौर पर 4 सदस्य निर्वाचित होंगे।
श्री अहमद ने कहा कि जिन छात्रों की जन्मतिथि 31मार्च, 1986 या उसके बाद हो, वही छात्र चुनावी प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उन्होने कहा कि जिला कार्यकारिणी, प्रदेश कार्यकारिणी के लिए अध्यक्ष, महासचिव और सचिव पद के लिए अलग से नामांकन भरे जायेंगे। उक्त चुनावी प्रक्रिया को संचालित करने के लिए 10फरवरी से पहले डीआरओ अपने-अपने जिला निर्वाचन में पहुंच जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चार मादक द्रव्य तस्कर गिरफ्तार

Posted on 29 January 2013 by admin

एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई, मेरठ को जनपद मेरठ के थाना मेडिकल क्षेत्र से मादक द्रव्य की तस्करी में संलिप्त 04 अभियुक्तों को 80 किलोग्राम चरस के साथ गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।
गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः
1.    राम बालक पटेल पुत्र दशई नि0 ग्राम सिंगपुर हरीया थाना रक्सौल जिला मोतिहारी (बिहार)
2.    अरविन्द पुत्र स्व0 राम स्वरूप नि0 ग्राम बुटेर थाना भरथना जिला इटावा।
3.    श्रीमती सोना देवी पत्नी इनरदेव महतो निवासी बरईया टोला थाना आदापुर जिला मोतिहारी (बिहार)।
4.    श्रीमती लक्ष्मी देवी पत्नी राम बालक पटेल नि0 ग्राम सिंगपुर हरीया थाना रक्सौल जिला मोतिहारी (बिहार)।
गिरफ्तार अभियुक्तों से बरामदगीः
1. 80 किलाग्राम चरस
2. 02 मोबाइल फोन
3. रू0 8,400/- नकद
4. रू0 120/- नेपाली मुद्रा
5. इण्डिका गाड़ी नम्बर HR16C.1657
एस0टी0एफ0 को सूचनायें प्राप्त हो रही थीं कि पश्चिमी उ0प्र0 में नेपाल से बिहार के रास्ते से चरस की तस्करी की जा रहीं है। इन सूचनाओं को विकसित कर कार्यवाही किये जाने हेतु पुलिस उपाधीक्षक श्री अनित कुमार के नेतृत्व में फील्ड इकाई, मेरठ की टीम द्वारा अभिसूचना संकलन किया जा रहा था।
इसी क्रम में दिनांक 27-01-2013 को संकलित अभिसूचना के आधार पर पुलिस उपाधीक्षक श्री अनित कुमार के नेतृत्व में एस0टी0एफ0 टीम द्वारा जनपद मेरठ के थाना मेडिकल क्षेत्रान्तर्गत काली नदी के पुल के पास नोबल पब्लिक स्कूल के सामने समय लगभग 17ः10 बजे स्थानीय पुलिस के सहयोग से चेकिंग के दौरान इण्डिका गाडी नम्बर HR16C.1657 को रोककर तलाशी लिये जाने पर पिछली सीट के नीचे व पीछे बनायी गयी विशेष केविटी सेे सेलो टेप में लिपटे पैकटों में लग्भग 80 किलो परिशोधित चरस बरामद हुई। गाड़ी की तलाशी लेने पर गाड़ी के कागजातों के साथ नेपाल का बना हुआ भनसार भी बरामद हुआ, जो भारतीय गाडि़यों को नेपाल में प्रवेश करते समय बार्डर पर बनवाया जाता है।
पूछताछ में अरविन्द ने बताया कि नेपाल के मीरगंज से चरस राजन नामक व्यक्ति ने कैराना जिला शामली ले जाने हेतु हम लोगों को भेजा है। कैराना पहुॅंचने पर राजन मेरे मोबाइल पर नेपाल से बात करता। उसके बाद राजन के आदमी का फोन कैराना से मेरे पास आता तब मै उस आदमी को यह डिलेवरी देता। मैं पहली  बार चरस लेकर नेपाल से आया था और मुझे इस काम के लिए 15 हजार रूपये मिलते, परन्तु उससे पहले ही हम लोग गिरफ्तार हो गये। अरविन्द ने यह भी बताया कि नेपाल से राजन के साथ कमल नाम का व्यक्ति भी यह धन्धा करता है और साथ में गिरफ्तार तीनों व्यक्ति भी राजन के ही आदमी है। महिलाओं एवं राम बालक पटेल ने पूछताछ में बताया कि हम लोगो को राजन ने अरविन्द के साथ भेजा है। हम लोग डिलेवरी देकर और पेैसा लेकर बिहार होते हुए नेपाल चले जाते। कुछ पैसा हम लोगो को नकद मिलना था और बाकी डिलेवरी के बाद पैसा राजन के एकाउन्ट में कैराना से ही जमा कराया जाता।
गिरफतार अभियुक्तो के विरुद्ध थाना मेडिकल जनपद मेरठ में उचित धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मार्ग दुर्घटना में 03 लोगों की मृत्यु

Posted on 29 January 2013 by admin

कानपुरदेहात/थाना राजेपुर क्षेत्रान्तर्गत मुगलरोड पर भाल पुलिया के पास मोटर साइकिल नं. यूपी-92सी-2361 पर प्रदीप यादव उम्र 32 वर्ष पुत्र गया प्रसाद, निवासी ग्राम औढ़ेरी, थाना सिकन्दरा, जनपद कानपुरदेहात अपनी पत्नी श्रीमती चन्दादेवी उम्र 30 वर्ष व रिस्तेदार रोहित यादव उम्र 25 वर्ष पुत्र विद्याराम यादव, निवासी हरीसिंह की मड़ैया, थाना सहायल, जनपद औरैया के साथ जा रहे थे। ट्रक नं. यूपी-83पी-9848 ने टक्कर मार दी। जिससे मौके पर प्रदीप यादव व रोहित यादव की मृत्यु हो गयी तथा श्रीमती चन्दादेवी की उपचार हेतु ले जाते समय रास्ते में मृत्यु हो गयी।
इस संबंध में थाना राजपुर पुलिस द्वारा ट्रक को कब्जे में लेकर विधिक कार्यवाही की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आग में झुलसने से 02 बच्चों की मृत्यु

Posted on 29 January 2013 by admin

थाना खतौली क्षेत्रान्तर्गत मोहल्ला इस्लामाबाद बूढ़ निवासिनी कु0आयशा उम्र 06 वर्ष पुत्री शौीन एवं नरगिस उम्र 05 वर्ष पुत्री साजिद घर में खेल रही थी। घर के अन्दर रखी हुयी लकडि़यों में अचानक आग लग गयी। जिसमें उक्त दोनों की जलकर मृत्यु हो गयी।
इस संबंध में थाना खतौली पुलिस द्वारा विधिक कार्यवाही की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

टिनटिन और उसका वफादार कुत्ता स्नोई

Posted on 29 January 2013 by admin

tintin_hiresडिस्कवरी किड्स, कार्यक्रम देखने से जुड़ा एक समग्र अनुभव प्रस्तुत करने के लिए कटिबद्ध है और वह द एडवैंचर्स आॅफ टिनटिन प्रस्तुत कर रहा है, जो एक बहुत ही लोकप्रिय काॅमिक क्लासिक्स का एक एनिमेटेड रूप है। टिनटिन और उसका वफादार कुत्ता स्नोई दुनिया में शांति बनाए रखने के लिए फिर से लौट रहे हैं और वे रोमांच की खोज करते हैं तथा षडयंत्रों का खुलासा भी। द एडवैंचर्स आॅफ टिनटिन 39 एपिसोड वाली एक श्रृंखला है जिसका प्रसारण डिस्कवरी किड्स पर हर दोपहर 2 बजे किया जाएगा और इसका पुर्नप्रसारण रात 8 बजे भी होगा। श्रृंखला का प्रसारण 26 जनवरी, 2013 से हो रहा है।
द एडवैंचर्स आॅफ टिनटिन एक आकर्षक श्रृंखला है, यह हंसी-मजाक, रोमांच, कल्पनाशीलता और रहस्य से भरी है जिसे बच्चे जरूर पसंद करेंगे। ये साहसी युवा रिपोर्टर और इसका भरोसेमंद कुत्ता स्नोई पूरी दुनिया की यात्रा करते हैं और इनके साथ कुछ दिलचस्प किरदार भी होते हैं। इनमें सख्तजान कैप्टेन हैडक, बुद्धिमान लेकिन कुछ खोए-खोए से रहने वाले प्रोफैसर कैलकुलस और जासूस जोड़ी थाॅमसन एंड थाॅमसन भी हैं।
राहुल जौहरी, सीनियर वाइस प्रैजिडैंट और जनरल मैनेजर - दक्षिण एशिया, डिस्कवरी नैटवक्र्स एशिया पैसिफिक ने कहा, ‘डिस्कवरी किड्स बेहद लोकप्रिय काॅमिक - द एडवैंचर्स आॅफ टिनटिन के एनिमेटेड रूवरूप को प्रस्तुत करते हुए बेहद रोमांचित है। बच्चे खुद को उत्सुक, बुद्धिमान और बहादुर टिनटिन के साथ जोड़ कर देख सकेंगे जो एक खोजी रिपोर्टर है और जो हर एडवैंचर में आश्चर्य और उत्सुकता को भर देता है।’
टिनटिन की बहादुरीपूर्ण खोजें कल्पनाशील मस्तिष्कों की ताकत की पैरवी करती हैं जो चुनौतीपूर्ण मामलों को एक अनूठे ढंग से सुलझाती है। बच्चे टिनटिन की मजेदार और पेचीदा दुनिया का आनंद लेंगे।

इस श्रृंखला में शामिल किए जाने वाले कुछ एडवैंचरः

एक खाली क्रैब टिन के एक रहस्यमय लेबल के जरिये टिनटिन और स्नोई की एक खतरनाक मुठभेड़ बेरहम तस्करों के एक गैंग से हो जाती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2013
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in