Archive | January 15th, 2013

बहुजन समाज पार्टी केन्द्रीय कार्यालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति

Posted on 15 January 2013 by admin

बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष व बी.एस.पी. संसदीय दल की चेयरपर्सन एवं पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी का 57वां जन्मदिन, देश भर में ‘‘जन-कल्याणकारी दिवस’’ के रूप में गरीबों, मजलूमों व असहाय लोगों की विभिन्न प्रकार से मदद करने की कार्यक्रम के साथ सम्पन्न। साथ ही,    बी.एस.पी. की ‘‘ब्लू बुक’’ मेरे संघर्षमय जीवन एवं बी.एस.पी. मूवमेन्ट का सफरनामा-भाग-8 एवं इसके अंग्रेजी संस्करण ‘A Travelogue of My Struggle-Ridden Life and BSP Movement-Volume-8’’ का विमोचन।

यू.पी.ए. की देशी व विदेशी पूँजीपति-समर्थक तथा गरीब एवं आमजन विरोधी गलत आर्थिक व नकारात्मक नीतियों के बावजूद एन.डी.ए. द्वारा यू.पी.ए. को पूरा-पूरा जीवन दान दिये जाने से देश में आमजन-विरोधी महौल के फलस्वरूप बी.एस.पी. देश की जनता के सामने एक मात्र ‘‘बेहतर, कारगर, स्वच्छ व ठोस एवं सिद्धान्तवादी विकल्प’’: सुश्री मायावती जी

भारत-पाकिस्तान सीमा पर गोली-बारी की घटनाओं के साथ-साथ अपने देश की सीमायें पूरे तौर से सुरक्षित ना होने की वजह से आतंकवादियों व अन्य अपराधिक तत्वों के घुसपैठ के कारण भी, समय-समय पर अपने देश को काफी ज्यादा ‘जानी-माली’ नुकसान उठाना पड़ रहा है, जिससेे अपने देश की जनता का बेहद दुःखी व चिन्तित होना भी स्वभाविक, इन्हें रोकने के लिये केन्द्र सरकार को इस सम्बन्ध में सभी प्रकार के कारगर उपाय करने की बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी की माँग
बी.एस.पी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) एवं चेयरपर्सन, बी.एस.पी. संसदीय दल एवं पूर्व मुख्य मंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने आज यहाँ एक प्रेस कान्फ्रेंस को सम्बोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर करीब एक घन्टे तक अपनी बात रखने के साथ-साथ मीडिया कर्मियों द्वारा विभिन्न विषयों पर पूछे गयेे सवालों का जवाब भी काफी विस्तार से दिया, जिनमें भारत-पाकिस्तान के बीच वर्तमान तनाव, तमिलनाडु राज्य में दलितों पर जुल्म-ज्यादती और बी.एस.पी. द्वारा उसका विरोध एवं यू.पी.ए. और एन.डी.ए. से सम्बन्धित मामले प्रमुख हैं।
आज की प्रेस कान्फ्रेस में मीडिया कर्मियों की भारी भीड़ को सम्बोधित करते हुये सुश्री मायावती जी ने कहा कि, सबसे पहले मैं आप सभी लोगों को नये-वर्ष की हार्दिक शुभ-कामनायें देती हूँ। इसके साथ ही, आज के विषय से सम्बन्धित वैसे आप लोगों को यह विदित है कि आज मेरा 57वां जन्म-दिन है और आज 15 जनवरी के दिन को हमारी पार्टी के लोग पूरे देशभर में विभिन्न स्तर पर इसे ‘जन-कल्याणकारी दिवस‘ (Peoples welfare Day) के रूप में मनाते हैं, जिसके तहत् पार्टी के कार्यकर्तागण विशेष कार्यक्रम आयोजित करके अपनी क्षमता के हिसाब से अपने क्षेत्र के ‘‘गरीब, पीडि़त, असहाय व विकलांग‘‘ आदि जरूरतमन्द लोगों की विभिन्न रूपों में मदद करते हैं और इसी ही पैटर्न पर उत्तर प्रदेश में बी.एस.पी. की सरकार के दौरान भी सरकारी स्तर पर मेरा जन्म-दिन मनाया जाता रहा है। अर्थात् इस दिन मेरी सरकार के समय में, हजारों करोड़ रूपयों की लागत वाली अनेकों ‘जन-कल्याणकारी‘ योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण आदि करके, प्रदेश में गरीब एवं जरूरत लोगांे को  भारी तादाद् में लाभान्वित किया गया है, जिनमें से ज्यादातर योजनाओं को अब प्रदेश की वर्तमान सपा सरकार ने राजनैतिक द्वेष के कारण बन्द कर दिया है।
इसके साथ ही, आप लोग इस बात से भी भली-भाँति अवगत हैं कि ‘‘बी.एस.पी. एक राजनैतिक पार्टी के साथ-साथ एक मूवमेन्ट भी है‘‘, जिस कारण मेरे जन्म-दिन के शुभ अवसर पर ‘‘बी.एस.पी. मूवमेन्ट‘‘ से सम्बन्धित मेरे द्वारा लिखित पुस्तक, जिसका नाम ‘‘मेरे संघर्षमय जीवन एवं बी.एस.पी. मूवमेन्ट का सफरनामा‘‘ है, इसका हर वर्ष प्रकाशन करके, आज के दिन ही इस पुस्तक को रिलीज भी किया जाता है। इस पुस्तक में खासतौर से पिछले एक वर्ष में बी.एस.पी. की मूवमेन्ट के रास्ते में आने वाली सभी प्रकार की चुनौतियों और उनका सामना किये जाने के लिए उठाये गये विशेष कदमों के साथ-साथ ‘‘सामाजिक परिवर्तन‘‘ के क्षेत्र में पार्टी मूवमेन्ट की सफल भूमिका आदि के, एक वर्ष का भी लेखा-जोखा होता है। हालांकि इस पुस्तक को हमारी पार्टी के लोग ज्यादातर बी.एस.पी. की ‘‘ब्लू बुक‘‘ के नाम से भी जानते हैं।
इतना ही नहीं बल्कि इस पुस्तक के महत्व के बारे में यहाँ मैं यह भी कहना चाहती हूँ कि ‘‘जिस समाज या मूवमेन्ट का अपना इतिहास नहीं होता है, तो वह समाज पूरेतौर से आगे तरक्की नहीं कर सकता है‘‘ और यह बात वास्तव में, मैंने अपने पूर्वजों से ही सीखी है, जिनका यह कहना था कि किसी भी समाज या मूवमेन्ट के इतिहास को केवल जिन्दा व बरकरार ही नहीं रखना है, बल्कि उसे सुरक्षित भी रखना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही, इस सन्दर्भ में वैसे आप लोगों को यह भी मालूम है कि अपने देश में जातिवादी मानसिकता के तहत् चलकर, अब तक किस प्रकार से यहाँ दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गों में  जन्में महान् सन्तों, गुरूओं व महापुरूषों में भी खासतौर से ‘‘महात्मा ज्योतिबा फूले, छत्रपति शाहूजी महाराज, श्री नारायणा गुरू, पेरियार जी, बाबा साहेब    डा. भीमराव अम्बेडकर एवं मान्यवर श्री कांशीराम जी आदि‘‘ की हर स्तर पर ‘‘उपेक्षा‘‘ की गयी है।
Continue Reading

Comments (0)

लोकदल की सदस्यता ग्रहण की

Posted on 15 January 2013 by admin

राष्ट्रीय लोकदल की नीतियों कार्यक्रमों से प्रभावित होकर बलिया के पूर्व विधायक मुन्नूराम ने राष्ट्रीय अध्यक्ष चै0 अजित सिंह व राष्ट्रीय महासचिव/संासद जयन्त चैधरी में आस्था व्यक्त करते हुये प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान के समक्ष राष्ट्रीय लोकदल की सदस्यता ग्रहण की। पूर्व विधायक मुन्नूराम ने कहा कि श्रद्धेय चैधरी चरण सिंह की नीतियो को पूर्वांचल में जन जन तक पहुचाने का कार्य करूँगा, साथ ही पूर्वांचल के किसानों पिछड़ों, अतिपिछड़ों तथा दलितों मजदूरों, व गरीबों को लाम्बन्द करके राष्ट्रीय लोकदल के साथ जोड़ने का भी कार्य करूँगा।
प्रो0 त्रिपाठी ने बताया कि आगामी 17 जनवरी को प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान की अध्यक्षता में प्रदेष मुख्यालय पर सभी प्रकोष्ठों के अध्यक्ष, जोनल अध्यक्षों व 2012 में राष्ट्रीय लोकदल के चुनाव चिन्ह पर लड़े सभी प्रत्याषियों की बैठक आहुत की गयी है। बैठक में वर्तमान राजनीति व प्रदेष में राष्ट्रीय लोकदल के संगठन को मजबूत बनाने के लिए खुलकर चर्चा की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कृषक परिवारों की स्थिति का मूल्यांकन

Posted on 15 January 2013 by admin

राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण के 70वें दौर के राज्य स्तरीय प्रशिक्षण में भाग लेने के लिये आये मण्डलीय उप निदेशकों एवं जिला अर्थ एवं संख्याधिकारियों को सम्बोधित करते हुये आर्थिक बोध एवं संख्या निदेशक श्री प्रेम नारायण ने कहा कि राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण के अंतर्गत इस आवृत्ति में एकत्रित किये जा रहे        ’भू सम्पत्ति एवं पशुधन धारिता’ ऋण एवं निवेश तथा ’कृषक परिवारों की स्थिति का मूल्यांकन’ से संबंधित आॅकड़े अन्य आवृत्तियों में एकत्रित करायें गये आॅकड़ों से और भी अधिक महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि इसमें कृषक परिवारों की स्थिति का मूल्यांकन, जोत, फसल उत्पादन तथा ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में परिवारों की परिसम्पत्तियों के भण्डार, ऋण ग्रस्तता के विस्तार, पूॅजी निर्माण तथा अन्य परिमाणात्मक सूचनाएं भी प्राप्त होंगी जो राज्य के ग्रामीण व नगरीय परिवारों की साख संरचना के मूल्यांकन तथा अधिक प्रभावी साख नीति बनाने में सहायक सिद्ध होंगी।
श्री प्रेम नारायण ने आज यहाॅ योजना भवन के सभागार में मण्डलीय उपनिदेशक/जिला संख्याधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि इस सर्वेक्षण के दौरान किसी भी व्यक्ति या परिवार से संग्रह की गयी जानकारी गुप्त रखी जाये तथा अन्य सरकारी विभागों के समक्ष ये प्रकट न की जायें। उन्होंने कहा कि इन सर्वेक्षणों की सफलता जनता द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। इसलिये इस सर्वेक्षण को गंभीरता के साथ पूरे मनोयोग, ईमानदारी एवं परिश्रम से पूरा किया जाये। सर्वेक्षण के दौरान यदि किसी भी प्रकार की कठिनाई आती है तो मुख्यालय के अधिकारियों से सम्पर्क करके समस्या का निराकरण करें। इसमें किसी भी प्रकार का संकोच न करें तथा अपने अनुभव का अदान-प्रदान करें। श्री नारायण ने कहा कि जो कार्मिक सूचना एकत्र करने क्षेत्र में जायें वे प्रतिदर्श परिवार/सूचक से उनका सहयोग प्राप्त करने के लिये अनुरोध करें, जिससे सही एवं पूर्ण आंकड़े उपलब्ध हो सकें।
कार्यक्रम से पूर्व निदेशक श्री प्रेम नारायण ने दीप प्रज्जवलित कर प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में संयुक्त निदेशक श्री बी0राम, भारत सरकार के संयुक्त निदेशक, उप निदेशक के साथ ही सभी जिलों के अर्थ एवं संख्या अधिकारी एवं निदेशालय के सभी अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हड़ताल पर तत्काल प्रभाव से छः माह के लिए रोक लगा दी है

Posted on 15 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने लोकहित में राज्य सड़क परिवहन निगम के अधीन समस्त सेवाओं में हड़ताल पर तत्काल प्रभाव से छः माह के लिए रोक लगा दी है।
हड़ताल पर यह प्रतिबन्ध उत्तर प्रदेश अत्यावश्यक सेवाओं का अनुरक्षण अधिनियम के तहत लगाया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नया शो लाॅन्च किया है-‘मा की दाल‘

Posted on 15 January 2013 by admin

नव वर्ष के शुभ अवसर पर फूडफूड ने अपने दर्शकों के लिए एक नया शो लाॅन्च किया है-‘मा की दाल‘। इस शो की मेजबान हैं सबसे अधिक दिलचस्प शेफ हरपाल सिंह सोखी और इस शो केा प्रसारण प्रत्येक बृहस्पतिवार शाम 4.30 बजे फूडफूड पर किया जाएगा। फूडफूड इस देश का पौष्टिकता से भरपूर व्यंजनों को बनाने के तरीके बताने वाला चैनल है। इस शो में शेफ हरपाल दाल से बनाये जाने वाले व्यंजनों को पेश करेंगे।

maa-ki-dal_fb_page-copyमा की दाल एक भावनात्मक शो है और यह लगभग उसी तरह है, जैसे कि कोई मां अपने बच्चे के लिए खाना पकाती है। इस शो के मेजबान हरपाल सिंह सोखी मां की ही तरह प्यार से विभिन्न प्रकार के दाल पकायेंगे। ये दाल टाटा आइ शक्ति दाल से बनाये जाएंगे। प्रत्येक एपिसोड में वह प्रत्येक मां के लिए भी एक विशेष व्यंजन बनायेंगे।

इस नये शो पर टिप्पणी करतंे हुये इस चैनल के प्रमोटर श्री संजीव कपूर ने कहा, ‘‘प्रत्येक मां को अपने बच्चे के लिए खाना पकाना और उसे खिलाना अच्छा लगता है। एक संपूर्ण फूड एन्टरटेनमेंट उपलब्ध कराने के अपने वादे के अनुसार इस शो में भी लोगों के विचार दिखाये जाऐंगे तथा शेफ हरपाल विभिन्न फाम्र्स तथा बाजारों का भ्रमण भी करेंगे।

प्रसिद्ध शेफ हरपाल सिंह सोखी तरबन तड़का नामक एक शो की भी मेजबानी करते हैं, जिसका प्रसारण फूडफूड पर प्रत्येक सोमवार से बृहस्पतिवार तक शाम 4.30 बजे से लेकर 7.30 बजे तक किया जाता है। हाल ही में शुरू हुये तरबन तड़का के नये सत्र में शेफ हरपाल सिंह सोखी सरल और सहज व्यंजनों को पेश करते हैं, जिसे मौसम में उपलब्ध सामग्रियों से तैयार किया जाता है एवं प्रत्येक व्यंजन में विशेष रूप से क्षेत्रीयता का समावेश किया जाता है। इसके साथ-साथ शेफ असाधारण एवं पौष्टिक पदार्थों जैसे कि बार्ली, एलोवीरा, मीठे आलू (शकरकंद) इत्यादि के उपयोग पर भी बल देते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोकतन्त्र सेनानियों को दी गयी सम्मान राशि का तत्काल वितरण करने की मांग की गयी

Posted on 15 January 2013 by admin

आपातकाल में डी0आई0आर0 एवं मीसा में बन्द लोकतन्त्र सेनानियों का एक प्रतिनिध सम्मेलन ओ0सी0आर0 भवन प्रागंण में लोकतन्त्र सेनानी कल्याण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा की अध्यक्षता में हुयी जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा लोकतन्त्र सेनानियों को दी गयी सम्मान राशि का तत्काल वितरण करने की मांग की गयी।
लोकतन्त्र सेनानी प्रतिनिधि सम्मेलन में कहा कि प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हुआ है लेकिन व्यवस्था परिवर्तन नहीं हुआ है शासन तंत्र भ्रष्ट एवं निरकुंश है। अधिकारी बेलगाम है, लोकतन्त्र सेनानी अब व्यवस्था परिवर्तन की लड़ाई लड़ेगें।
सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए लोकतन्त्र सेनानी कल्याण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने कहा कि व्यवस्था परिवर्तन के लिए डा0 लोहिया की सप्त क्रान्ति एवं लोकनायक जय प्रकाश नरायण की सम्पूर्ण क्रान्ति के सपनों को पूरा करने के लिए लोकतन्त्र सेनानियों को जन अभियान चलाना होगा।
श्री मेहरोत्रा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लोकतंत्र सेनानियों की सम्मन राशि 1 अप्रैल 12 से तीन हजार रू0 मासिक करी गयी थी, लेकिन 9 माह का समय बीत जाने के बद भी लोकतन्त्र सेनानियों को सम्मान राशि का भुगतान नहीं किया गया। उन्होनें लोकतंत्र सेनानियो को तत्काल सम्मान पेंशन राशि दिये जाने की मांग की।
श्री मेहरोत्रा ने कहा कि कई जिलों में लोकतन्त्र सेनानियों को सम्मान पेंशन राशि दिये जाने, में परेशान किया जा रहा है। जिससे लोकप्रिय सरकार की छवि खराब हो रही है, उन्होनें लोकतन्त्र सेनानियों को सम्मान राशि में विलम्ब करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है।
लोकतन्त्र सेनानियों को सम्बोधित करते हुए विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने कहा कि लोकतन्त्र सेनानियों के सम्मान से देश में लोकतन्त्र मजबूत होगा तथा लोकतन्त्र के लिए संघर्ष करने वालों को ताकत मिलेगी।
लोकतंत्र सेनानी सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा समेत राष्ट्रीय महासचिव श्री चतुर्भुज त्रिपाठी, श्री राम मिलन मिश्र राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा0 इस्लाम अहमद फारूकी, श्री चन्द्र पाल सिंह, श्री हाकिम सिंह, श्री ओम प्रकाश पाण्डेय, श्री सत्येन्द्र नाथ श्रीवास्तव, श्री सत्यनारायण सिंह, श्री रामदीन, श्री राम मिलन मिश्र, उपाध्यक्ष श्री श्याम सिंह गौर, श्री विश्वनाथ सक्सेना, श्री गुरवेन्द्र तिवारी, श्री रामरतन त्रिवेदी, श्री मो0 इकराम बेग, श्री भगवानदीन राजपूत, श्री अशोक पाण्डे ने लोकतंत्र सेनानियों के दिये गये सम्मान के प्रति आभार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिम्मेदार नेता से ऐसा उम्मीद भी नहीं की जा सकती थी

Posted on 15 January 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि भाजपा-बसपा के पुराने रिश्तो को देखते हुए उनका एकसुर में बोलना स्वाभाविक है लेकिन अब कांग्रेस की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भी उनके गठजोड़ में शामिल हो गई है, यह आश्चर्य की बात है। उन्हें भी कई निराधार शिकायतें हो गई हैं। अगर उन्होने एक बार तथ्यों पर निगाह डाल ली होती तो ऐसी गलती नहीं करती। एक जिम्मेदार नेता से ऐसा उम्मीद भी नहीं की जा सकती थी।
उत्तर प्रदेश में अपराध के आंकड़े में वर्ष 2011 के सापेक्ष वर्ष 2012 में अधिकांश अपराधों में कमी आई है। पुलिस द्वारा निरंतर अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जा रही है और प्रभावशाली पैरवी के फलस्वरूप निस्तारित वादो में सजा प्राप्त वादों के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी हुई है। अपराधिक एवं असामाजिक तत्वों को योजनाबद्ध प्रकार से उन्हें चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध सख्त विधिक कार्यवाही किए जाने हेतु मुख्यमंत्री कार्यालय से निर्देश दिए गए हैं।
श्रीमती बहुगुणा जोशी को यह जानना चाहिए कि प्रदेश में महिला उत्पीड़न की घटनाओं में श्री अखिलेश यादव के शपथ लेने के बाद (16 मार्च02012) से 30 नवम्बर,2012 तक कमी दर्ज हुई है। छेड़खानी की घटनाओं में उक्त अवधि में 38Û34 प्रतिशत की कमी आई है। मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर वूमेन पावर लाइन सेवा 1090 शुरू की गई है जो अवांछित तत्वों पर अंकुश लगाती है। बलात्कार की घटनाओं में 13Û05 प्रतिशत की कमी आई है।
बसपा ने अपने को दलितों का थोक एजेन्ट मान लिया है। दलित महापुरूषों के नाम पर अधाधुंध लूट और भ्रष्टाचार करने में पिछली बसपा सरकार और इसकी मुख्यमंत्री ने सभी मर्यादाएं तोड़ दी थी। श्री अखिलेश यादव ने जब प्रदेश की कमान सम्भाली तो वर्ष 2011 के सापेक्ष वर्ष 2012 में (16 मार्च,2012 से 30 नवम्बर,2012 तक) अनुसूचित जाति-जनजाति उत्पीड़न संबंधी अपराधों में 18Û87 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।
मुख्यमंत्री जी ने शपथ लेने के पहले ही दिन से यह स्पष्ट कर दिया था कि अब अपराधियों की जगह जेल में होगी। प्रदेश के कुल 71 जनपदो में 30 नवम्बर,2012 तक के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार कुल 11,622 अपराधियों को गुण्डा ऐक्ट के तहत चिन्हित किया गया था। उसके सापेक्ष कुल 3,575 अपराधियों को जिला बदर के अंतर्गत कार्यवाही की गई। इसी प्रकार रासुका के अंतर्गत वर्ष 2011 में कुल 97 अपराधियों को निरूद्ध किया गया था जबकि वर्ष 2012 के नवम्बर माह तक कुल 140 अपराधियों को निरूद्ध किया गया है।
उक्त आंकड़ों की रोशनी में निश्चित तौर पर यह कहा जा सकता है कि समाजवादी पार्टी की सरकार में अपराधियों पर अंकुश लगा है और अवांछनीय असामाजिक गतिविधियों पर बंदिश लगी है। अब कानून व्यवस्था पूर्णतया नियंत्रण में है। बसपा कुशासन समाप्त हुआ है और लोकतंत्री व्यवस्था लागू हुई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पार्टी से निष्कासित

Posted on 15 January 2013 by admin

लखनऊ समाजवादी पार्टी, उत्तर प्रदेश द्वारा लखनऊ जनपद के समाजवादी पार्टी के जिला पंचायत सदस्य श्री सरोज कुमार यादव को अनुशासनहीनता तथा पार्टी के निर्देशों के विपरीत कार्य करने के कारण समाजवादी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।
————————————————–
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा जनपद मिर्जापुर के समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष पद पर श्री आशीष यादव के स्थान पर श्री अशोक यादव घुरहू पट्टी, सिविल लाइन, मिर्जापुर को जिलाध्यक्ष नामित किया गया है।
नई संशोधित कार्यकारिणी गठित होेने तक वर्तमान जिला कार्यकारिणी (श्री आशीष यादव को छोड़कर) कार्य करती रहेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्थानीय नगर निकाय के कर्मियों को राज्य कर्मचारियों की भांति 90 प्रतिशत अनन्तिम पेंशन भुगतान का निर्णय

Posted on 15 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खाँ ने बताया कि प्रदेश सरकार ने स्थानीय नगर निकायों की केन्द्रीयकृत सेवा के तहत कार्यरत कर्मचारियों की अनन्तिम पेंशन धनराशि को बढ़ाने सम्बन्धी प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है। उन्होंने कहा कि अब नगर निगम, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत के इन कर्मचारियों को 75 प्रतिशत के स्थान पर राज्य कर्मचारियों की भांति 90 प्रतिशत अनन्तिम पेंशन का भुगतान किया जायेगा।

नगर विकास मंत्री ने कहा स्थानीय नगर निकायों की केन्द्रीयकृत सेवा के कर्मचारी एक लम्बे समय से इस संबंध में मांग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मानवीय व समानता का दृष्टिकोण अपनाते हुये इन कर्मचारियों को अनन्तिम पेंशन की भुगतान की जाने वाली धनराशि को बढ़ा कर राज्य कर्मचारियों के बराबर कर दिया है और इस तरह उनकी लम्बे अर्से से चली आ रही मांग पूरी हो गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कीठम झील में नौका बिहार का आनन्द ले सकेगे आम पर्यटक

Posted on 15 January 2013 by admin

भालू संरक्षण केन्द्र आम पर्यटकों के लिए खुला

उ0प्र0 के परिवहन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह ने कीठम झील में नौका बिहार का फीता काटकर शुभारम्भ किया और स्वयं मोटरबोट में बैठकर झील में नौका बिहार का आनन्द लिया। उन्होंने कहा कि अब आम पर्यटक भी झील में मोटरबोट व्दारा सैर कर जलीय पक्षियों को काफी नजदीक से देख सकते है। इसके शुरू होने से यहां पर पर्यटकों की संख्या बढेगी।
मा0 मंत्री ने इसके पश्चात भालू संरक्षण केन्द्र का शुभारम्भ किया और इस संरक्षण केन्द्र के अंदर भालू एवं वन्य जीवों के संबंध में आम पर्यटकों हेतु टी0वी0 स्क्रीन का शुभारम्भ किया, इस टी0वी0 स्क्रीन पर भालूओं सहित विभिन्न जीव जंतुओं के विषय में जानकारी उपलब्ध है। मंत्री जी ने कहा कि भालू संरक्षण केन्द्र के शुभारम्भ होने से युवा पीढी को जानकारी उपलब्ध होगी, उन्होंने कहा कि वन्य जीवों से अच्छा व्यवहार करें।
डी0एफ0ओ0 (जीवजंतु संरक्षण) एस0 बनर्जी ने बताया कि कीढम झील में नाव के माध्यम से घूमने हेतु आठ लोगों के लिए दो हजार का शुल्क रखा गया है। आम पर्यटकों को भालू संरक्षण के शुभारम्भ के संबंध में बताया कि इससे ताज नगरी में पर्यटकों को बढावा मिलेगा। इस संरक्षण केन्द्र में 250 भालू, इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रजातियों के सर्प तथा अन्य जानवर भी पर्यटकों को देखने हेतु उपलब्ध है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2013
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in