Archive | January 22nd, 2013

दो समुदायों के बीच हुये दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर चिन्ता व्यक्त

Posted on 22 January 2013 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने लखनऊ शहर में दो समुदायों के बीच हुये दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर चिन्ता व्यक्त करते हुये कहा कि सपा सरकार में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है तथा प्रदेष मे हत्या, बलात्कार, लूट की बाढ़ आ गयी है। सरकार घटनाओं पर रोक लगाने में असफल साबित हो चुकी है। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक सपा के कार्यकर्ताओं के इषारे पर काम कर रहे हैं। प्रदेष में कानून का राज खत्म हो गया है इसका जीता जागता उदाहरण लखनऊ शहर है जहां सरकार की मषीनरी घटना को रोकने में नाकाम रही।
श्री चैहान ने लखनऊ शहर में हाल में घटित दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारणों व घटना की पुनरावृत्ति रोकने के उपायों को सुझाने हेतु राष्ट्रीय लोकदल की एक टीम पूर्व डी0आई0जी0 श्री मुमताज हुसैन अंसारी की अध्यक्षता में गठित की है। कमेंटी में श्री वसीम हैदर (प्रवक्ता) श्री आरिफ महमूद (प्रदेष अध्यक्ष युवा रालोद), श्री एम0ए0 आरिफ (महासचिव मध्य उ0प्र0), श्री आकिल खां (महासचिव मध्य उ0प्र0), एवं श्री मारिफ अली खांन, (लखनऊ महानगर अध्यक्ष), श्री अनिल सिंह (जिलाध्यक्ष लखनऊ) को सदस्य बनाया गया है।
राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष प्रवक्ता प्रो0 के0के0 त्रिपाठी ने बताया कि कमेंटी को एक सप्ताह के अन्दर अपनी रिपोर्ट प्रदेष अध्यक्ष को प्रेषित करें जिससे इस रिपोर्ट से राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 चै0 अजित सिंह जी को अवगत कराया जा सके ताकि राष्ट्रीय अध्यक्ष सरकार को ठोस सुझाव देकर घटना की पुनरावृत्ति रोकी जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दो बूंद जिन्दगी की

Posted on 22 January 2013 by admin

राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के अन्तर्गत सहारा इंडिया परिवार की सामाजिक विकास इकाई सहारा वेलफेयर फाउण्डेशन के तत्वावधान में आज राजधानी में 15 पोलियो केन्द्रों, जिसमें से चार पर केवल टेन्टेज व्यवस्था थी, पर बच्चों को पिलायी गयी ‘दो बूंद जिन्दगी की’। कपूरथला स्थित सहारा इंडिया टाॅवर केन्द्र पर प्रातः 9 से सायं 4 बजे तक बच्चों को पोलियो ड्राॅप पिलाने में सहारा मुस्कान की सदस्याओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।
सभी 15 पोलियो केन्द्रों पर 1087 बच्चों को सहारा इंडिया परिवार के वरिष्ठ सदस्यों और कर्मचारियों ने पोलियो ड्राॅप पिलाने में मदद की। इन केन्द्रों पर प्रातः 9 बजे से सायं 3 बजे तक बच्चों को पोलियो ड्राॅप पिलाने का कार्यक्रम चला। उल्लेखनीय है कि अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के तहत सहारा इंडिया परिवार वर्ष 1997 से लखनऊ महानगर में चलाये जा रहे राष्ट्रीय पोलियो प्रतिरक्षण अभियान में सक्रिय रूप से हिस्सेदारी निभाता आ रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अच्छे कार्यों का अनुकरण कर और भी बेहतर विकास का कार्य किया जायेगा

Posted on 22 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अरविन्द कुमार सिंह ‘गोप’ ने रोजगार गारन्टी योजना एवं जल संरक्षण (conservatin)  मंत्री डा0 नितिन राऊत से अपने आवास पर भेंट की। भेंट के दौरान मंत्री  अरविन्द सिंह गोप ने कहा कि अब तक कुल 1932.65 करोड़ रूपये मनरेगा के तहत खर्च कर विकास का कार्य दिया गया। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों के बीच अच्छे कार्यों का अनुकरण कर और भी बेहतर विकास का कार्य किया जायेगा।
महाराष्ट्र के राष्ट्रीय गारन्टी रोजगार एवं जल संरक्षण मंत्री डा0 नितिन राऊत ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मार्गदर्शन में विकास का बीणा उठाया गया है। उन्होंने कहा कि तालाबों को सुदृढ़ कर उसके जरिये पानी की व्यवस्था गावों तक रास्तों का विकास सेनीटेशन व खेतों का सुदृढ़करण आदि कार्य कराये जा रहें हैं। जो बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने कहा कि यहाॅ अच्छी योजना चल रही है। महाराष्ट्र में जो योजनायें चल रही हैं। स्टेट की जरूरतों के हिसाब से परिस्थितियों के अनुकूल संचालित की जा रही हैं।
डा0 नितिन ने कहा कि यहाॅं वाटर रिचार्जिंग की अच्छी व्यवस्था है। इससे मछली पालन को भी बढ़ावा दिया जा सकेगा। पौध रोपण आदि के कार्य भी मनरेगा के तहत उत्तर प्रदेश में चल रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ग़रीबी उन्मूलन कार्यक्रमों को क्षमता विकास व प्रशिक्षण जैसी व्यवस्थओं को सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण संस्थान को स्थापित किये जाने का निर्णय

Posted on 22 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने नगरीय रोज़गार तथा ग़रीबी उन्मूलन कार्यक्रमों को क्षमता विकास व प्रशिक्षण जैसी व्यवस्थओं को सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण संस्थान को स्थापित किये जाने का निर्णय लिया है। रामपुर में स्थापित किये जाने वाले इस संस्थान के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में 5.25 करोड़ रूपये का प्राविधान किया गया है।
प्रदेश के नगर विकास व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खाॅं ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि क्षमता विकास व प्रशिक्षण के अभाव में नगरीय रोज़गार व ग़रीबी उन्मूलन कार्यक्रमों की गुणवत्ता प्रभावित हो रही थी और फलस्वरूप इन कार्यक्रमों से आशाजनक परिणाम प्राप्त नहीं हो रहे थे। उन्होंने कहा कि इस राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना हो जाने से इन कमियों को दूर किया जा सकेगा।
नगर विकास मंत्री ने बताया कि इस संस्थान द्वारा ग़रीबों के हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य एवं स्थानीय निकायों की सुसंगत व्यवस्थाओं को विकसित कर शहरी समग्र विकास की दिशा में मानव संसाधन का बेहतर नियोजन किया जा सकेगा।
श्री आज़म खाॅं ने बताया कि संस्थान के संचालन हेतु आवश्यक पदों का सृजन राज्य सरकार द्वारा किया जायेगाा। उन्होंने बताया कि इस संस्थान में नगर निकायों के निर्वाचित जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों/कर्मचारियों और पैरा-स्टैटल एजेन्सियों के कर्मियों को प्रशिक्षण देकर उनकी क्षमता का विकास सुनिश्चित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अतिथि देवो-भवः

Posted on 22 January 2013 by admin

इलाहाबाद स्टेशन पर भारी-भीड़, यात्रियों की आवाजाही के बीच एक ट्रेन आकर प्लेटफार्म नं0 एक पर रूकती है। ट्रेन के रूकते ही यात्रियों का एक हुजूम प्लेटफार्म पर फैल जाता है। एक बुजुर्ग दम्पति सामान को हाथों में उठाये ट्रेन से नीचे उतरने की कोशिश में है कि तभी लाल रंग की जैकेट और पीले रंग की कैप लगाये हुए जिस पर अतिथि देवो-भवः और उ0 प्र0 पर्यटन लिखा हुआ है कुली बुजुर्गों का सामान अपने हाथों में लेकर अपना आई-कार्ड दिखाता है और उन्हें आश्वस्त करते हुए सहारा देते हुए बाहर तक लाता है। स्टेशन के बाहर हरे रंग की जैकेट और अतिथि देवो-भवः लिखी हुई कैप लगाये बहुत से विक्रम चालक दिखाई देते हैं, कुली इस महाकुम्भ में कल्पवास करने के इच्छुक यात्रियों को उनके द्वारा बताये गये स्थान तक पहुंचाने के लिए विक्रम में बैठा देता है।
इस यूनिफार्म में और भी बहुत से कुली और विक्रम चालाक स्टेशन के आस-पास दिखाई दे रहे हैं, जो सुबह से शाम तक,  कुछ देर रात और कुछ भोर में भी अपने दायित्वों का निर्वाह पूरी आस्था और निष्ठा के साथ कर रहे हैं।
उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के अन्तर्गत मान्यवर कांशीराम पर्यटन एवं प्रबन्ध संस्थान के निदेशक प्रो0 मनोज दीक्षित बताते हैं कि भारत सरकार की कैपेसिटी बिल्डिंग फाॅर सर्विस प्रोवाइडर योजना के तहत इलाहाबाद में आयोजित महाकुम्भ की आवश्यकताओं को देखते हुए कुल 2700 ट्रैवेल फैसिलिटेटर को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसके अन्तर्गत विभिन्न योजनाओं के तहत ट्रैवेल फैसिलिटेटर पर्यटन विभाग के पर्यटन प्रबन्ध संस्थान द्वारा प्रशिक्षित किये गये हैं।
प्रो0 दीक्षित ने बताया कि ये वर्दीधारी मृदुभाषी, समर्पित कुली और वाहन चालक पर्यटन विभाग द्वारा प्रशिक्षित ट्रैवेल फैसिलिटेटर ही हैं जो देश के कोने-कोने से आये आस्था में सराबोर कुम्भ यात्रियों की सुविधा के लिए पवित्र नगरी में सर्वत्र उपलब्ध हैं। पर्यटन विभाग के प्रवक्ता द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इलाहाबाद जंक्शन पर 180 कुलियों को यह खास प्रशिक्षण दिया गया था जिसमें उन्हें बातचीत, व्यवहार, सफाई से रहने एवं आपात्-स्थिति में प्राथमिक उपचार करना आदि सिखाया गया था।

ये प्रशिक्षित कुली स्टेशन पर अलग से पहचाने जा सकें, और यात्री सुगमता से इन तक पहुॅंच सकें, इसके लिए इन्हें पर्यटन विभाग के प्रतीक चिन्ह से अंकित लाल रंग की जैकेट और पीले रंग की कैप दी गई है। इन  कुलियों को परिचय पत्र भी दिये गये हैं जिस पर इनकी फोटो अंकित है। प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर इनकी सेवायें प्राप्त की जा सकती हैं।
महाकुम्भ में आये यात्रियों की जरूरतों को देखते हुए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा कुल 990 ड्राइवरों को प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें से 688 इलाहाबाद के तथा 302 वाराणसी के हैं। वाराणसी में कैब ड्राइवरों को तथा इलाहाबाद में विक्रम चालकों को ट्रेनिंग दी गई है। इन्हें भी शिष्ट व्यवहार, अच्छी भाषा तथा साफ-सफाई का खास ध्यान रखने के लिए विभाग द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। इसके अतिरिक्त इन कुली और वाहन चालकों को इलाहाबाद और वाराणसी शहरों के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है ताकि जरूरत पड़ने पर ये पर्यटकों को शहर के मिजाज और वहाॅं के महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थलों से भी अवगत करा सकें। प्रशिक्षण के दौरान इसी उद्देश्य से इन्हें इलाहाबाद और वाराणसी में घुमाया भी गया था, ताकि वे स्वयं भी अच्छी तरह से सभी तीर्थ स्थलों से परिचित हो सकें। वाहन चालकों की जैकेट हरे रंग की है और कैप पीले रंग की है जिस पर ‘अतिथि देवो भवः’ अंकित है। इन्हें भी विभाग द्वारा परिचय पत्र दिये गये हैं। इनके परिचय पत्र पर इनके फोटो और परिचय के अतिरिक्त पुलिस कंट्रोल रूम, फायर, एम्बुलेंस, वुमेन पावर लाइन, और चाइल्ड हेल्प लाइन तथा पर्यटन सूचना केन्द्र के फोन नम्बर भी दिये गये हैं ताकि आपात् स्थिति में पर्यटकों को समुचित सेवायें उपलब्ध कराते हुए उनका बेहतर मार्गदर्शन कर सकंे। ये प्रशिक्षित वाहन चालक इलाहाबाद, प्रयाग, दारागंज स्टेशन तथा कचहरी व सिविल लाइन्स एवं बैंक रोक पर उपलब्ध होंगे
उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गई इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए सम्पूर्ण जानकारी पर्यटक मेला क्षेत्र में पर्यटन कैम्प अथवा पर्यटन कार्यालय इलाहाबाद के दूरभाष नं0 0532-2408873 पर सम्पर्क स्थापित करके भी प्राप्त की जा सकती हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय ई-शासन योजना

Posted on 22 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश में सेन्टर फार ई- गवर्नेन्स के तत्वावधान में आगामी 22 जनवरी को  Catalyzing Financial Inclusion through csc,s के विषय पर होटल लाइनेज विराम खण्ड, गोमती नगर में एक प्रदेश स्तरीय वर्कशाप आयोजित की जा रही है, इस वर्कशाप का उद्घाटन प्रमुख  सचिव, आई0टी0एवं इलैक्ट्रानिक्स द्वारा किया जायेगा।
इस कार्यशाला में ग्रामीणों को किस प्रकार बैंिकंग सुविधा उपलब्ध कराई जाये। इस पर भी विचार विमर्श होगा, इस योजना द्वारा ग्रामीण उद्यमियों के माध्यम से फोटो स्कैनिंग फोटो प्रिन्टिंग, डाटा एन्ट्री तथा अनेक सेवायें ग्रामीण नागरिकों के लिए उपलब्ध हो रही है।
राष्ट्रीय ई-शासन योजना के अन्तर्गत सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के अधिकतम लाभ को गांवों तक पहंुचाने के लिए केन्द्र एवं उ0प्र शासन ने अनूठी पहल की है। उ0प्र0 में जन सुविधा केन्द्र के नाम से जाने वाली इस परियोजना के अन्तर्गत प्रदेश के छः गांवों के मध्य एक कुल 17909 ग्रामीण जन सुविधा केन्द्र खोले जाने का प्रावधान है। जिसमें से अब तक लगभग 14000 केन्द्र खोले जा चुके हैं। इन्हीं सेवाआंे का ध्यान में रखते हुए तथा ग्रामीण जनता को बंैकिंग सेवा का अधिक से अधिक लाभ ग्रामीण स्तर पर ही उपलब्ध हो इसके लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला का विषय ‘‘जन सेवा केन्द्रों द्वारा वित्तीय सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध कराना’’ इन केन्द्रों के माध्यम से अनेक शासकीय तथा निजी सेवाओं की प्रदायगी की जा रही है। ऐसी सेवाएं जिनके लिए ग्रामीण नागरिकों को बाहर आना पड़ता था, वो सेवायें अब उन्हें अपने गांव के नजदीक इन जन सेवा केन्द्रों से प्राप्त हो रही है।
सार्वजिनक निजी सहभागिता के आधार पर संचालित इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य शिक्षा, राजस्व, टेलीमेडिसीन आदि शासकीय सेवाओं के अलावा बीमा संबधित सेवायें, बैंकिंग सेवायें, मोबाइल सेवा सहित अनेक निजी सेवाओं का भी संचालन किया जा रहा है। इस योजना के द्वारा ग्रामीण उद्यमियों के माध्यम से फोटों स्कैनिंग, फोटो प्रिन्टिंग, डाटा एन्ट्री तथा अनेक सेवायें ग्रामीण नागरिकों के लिए उपलब्ध हो रही हैं। इस कार्यशाला में किसी प्रकार से ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी पर विचार विमर्श होगा।
इस कार्यशाला में सी0एस0सी0-एस0पी0वी0 के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री दिनेश त्यागी, आई0आई0 एम0 लखनऊ के प्रोफेसर श्री भास्कर एवं विभिन्न बैंकों के वरिष्ठ अधिकारीगण इस कार्यशाला में अपने विचार रखेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

24 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत

Posted on 22 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने इम्पलीमेन्टेशन यूनिट एवं प्रोजेक्ट मैनेजमेन्ट यूनिट के संचालन/अधिष्ठान हेतु 24 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की है।
यह जानकारी विशेष सचिव नगर विकास श्रीप्रकाश सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट मैनेजमेन्ट यूनिट के संचालन/अधिष्ठान हेतु प्रावधानित धनराशि 75 लाख रुपये में से अवशेष बची धनराशि 37.50 लाख रुपये के सापेक्ष 14 लाख रुपये की धनराशि जारी कर दी गई है। इसी प्रकार प्रोजेक्ट इम्पलीमेन्टशन यूनिट के संचालन/अधिष्ठान व्यय हेतु प्रावधानित धनराशि 50 लाख रुपये में से बची अवशेष धनराशि 22 लाख रुपये के सापेक्ष 10 लाख रुपये की धनराशि जारी कर दी गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सड़कों, नालियों व गलियों के निर्माण कार्य आगामी 31 जनवरी तक अवश्य पूर्ण करने के निर्देश

Posted on 22 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश शासन द्वारा कुम्भ मेले के अवसर पर इलाहाबाद शहर में सड़क, नाली एवं गलियों के निर्माण व जीर्णोंद्धार के लिये इलाहाबाद नगर निगम को 12.23 करोड़ से अधिक की धनराशि अवमुक्त की गयी है।
नगर विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अवमुक्त की गयी इस धनराशि से सड़कों, नालियों व गलियों के निर्माण कार्य आगामी 31 जनवरी तक अवश्य पूर्ण करने के निर्देश शासन स्तर से दिये गये हैं।
इसी प्रकार कुम्भ मेला-2013 के अवसर पर घाटों की कटान रोकने के लिये सिंचाई विभाग को 175.09 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त की गयी है। इस धनराशि में से 47.65 लाख रुपये से इलाहाबाद में गंगा-यमुना नदी के दाहिने किनारे पर अरैल क्षेत्र में कटान निरोधक कार्य किये जायेंगे, जबकि 127.44 लाख रुपये के व्यय से गंगा नदी के बायें तट पर कटान रोकने के कार्य किये जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

35 करोड़ 44 लाख 5 हजार रुपये की धनराशि अवमुक्त

Posted on 22 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चालू वित्तीय वर्ष में आयोजनागत पक्ष में सामान्य योजना के अन्तर्गत स्वीकृत सामुदायिक ब्लास्ट वेल निर्माण के लिए अवशेष 35 करोड़ 44 लाख 5 हजार रुपये की धनराशि अवमुक्त कर दी गई है।
प्रमुख सचिव लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल श्री संजीव दुबे ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सामुदायिक ब्लास्ट वेल निर्माण की योजना नाबार्ड वित्त पोषित है। वित्तीय वर्ष 2012-13 में आयोजनागत पक्ष में इस योजना के लिए बजट में कुल 89 करोड़ रुपये का बजट प्राविधान किया गया था जिसमें से 53,55,95,000 रुपये की धनराशि अप्रैल माह में अवमुक्त की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि यह धनराशि लघु सिंचाई विभाग की सामुदायिक ब्लास्ट वेल निर्माण योजना पर ही व्यय की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बेरोजगारी भत्ता वितरण

Posted on 22 January 2013 by admin

बेरोजगारी भत्ते के चेक प्रभारी मंत्रियों के माध्यम से आगामी 31 जनवरी तक वितरित कर दिये जायं। इस मद में शासन द्वारा आवंटित धनराशि किसी भी सूरत में लैप्स नहीं होनी चाहिये।
यह निर्देश श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डाॅ0 वकार अहमद शाह ने विभागीय अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने कहा है कि वर्तमान सरकार की यह उच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं में से एक है। अतः संबंधित अधिकारी इस पर अत्यंत मेहनत, लगन तथा निष्ठा से कार्य करें।
श्रम मंत्री के निर्देशों के अनुपालन में प्रमुख सचिव, श्रम एवं सेवायोजन, श्री शैलेश कृष्ण ने आज बापू भवन सभागार में जनपदों में बेरोजगारी भत्ता वितरण कार्य की तैयारियों की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि समस्त क्षेत्रीय सहायक निदेशक तथा जिला सेवायोजन अधिकारी अपने-अपने जनपदों के प्रभारी मंत्रियों से भत्ता आवंटन की तिथि निर्धारित कर आवश्यक तैयारियां पूरी कर लें। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष की समाप्ति में अब दो माह का ही समय अवशेष रहा गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में अत्यन्त तेजी लायी जाये।
प्रमुख सचिव ने यथा संभव 31 जनवरी, 2013 तक प्रभारी मंत्रीगण से समय लेकर चेक वितरण का कार्य सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि सभी लाभार्थियों को तृतीय त्रैमास तक देय धनराशि का भुगतान बिना किसी विलम्ब के इलेक्ट्रानिकली अंतरण के माध्यम से सुनिश्चित कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि भत्ते की धनराशि का भुगतान ट्रेजरी चेक के माध्यम से करने एवं इलेक्ट्रानिकली अंतरित किये जाने अर्थात दोनों व्यवस्थाएं वेब पोर्टल www.bhatta.org पर बना ली गयी है।
बैठक में निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन श्री अनिल कुमार ने आयोजन में मितव्यता पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसके लिए धनराशि 50 रुपये प्रति लाभार्थी की दर से पृथक से आवंटित कर दी गयी है। उन्होंने बैठक में अधिकारियों की जिज्ञासाओं तथा कठिनाइयों का भी निराकरण किया।
बैठक में अपर निदेशक, श्री डी0 प्रसाद सहित समस्त मण्डलीय/जनपदीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2013
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in