Archive | January 14th, 2013

मकर संक्रांति पर राज्यपाल की बधाई

Posted on 14 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने मकर संक्रांति, लोहड़ी तथा पोंगल के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई प्रेषित करते हुए सभी के मंगलमय जीवन की कामना की है।
राज्यपाल ने अपने बधाई सन्देश में कहा है कि मकर संक्रांति जैसे पर्व हमें समाज में एकता और आपसी भाईचारे को कायम रखने के लिये प्रेरित करते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कश्मीरी छात्राओं ने राज्यपाल से मुलाकात की

Posted on 14 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने आज राजभवन में भारतीय सेना द्वारा चलाये जा रहे आपरेशन सद्भावना के अन्तर्गत कश्मीरी छात्राओं से मुलाकात की। राज्यपाल ने छात्राओं से कहा कि एक महान राष्ट्र के नागरिक होने पर उन्हें गर्व होना चाहिए। देश की सभी संस्कृतियों और नागरिकों से प्यार करना चाहिए। यद्यपि सभी की भाषा, वेशभूषा और खान-पान अलग-अलग दिखते हैं लेकिन सभी भारतीयता की डोर से बंधे रहते हैं। मुलाकात के दौरान प्रमुख सचिव, श्री राज्यपाल, श्री मंजीत सिंह भी उपस्थित थे।
श्री जोशी ने बच्चों से कहा कि हमारा मुल्क हिन्दुस्तान है और हम सब अपने मुल्क के हिस्सें हैं। हम सबको मिलकर रहना है ताकि देश एकता के सूत्र में बंधा रहे और खुशहाल बने। उन्होंने कहा कि आपस में प्यार से रहना ही हमारा आदर्श रहा है। भारतीय सेना द्वारा चलाये जा रहे आपरेशन सद्भावना की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस प्रकार के सांस्कृतिक आदान-प्रदान के कार्यक्रम राष्ट्र की एकता एवं अखण्डता को मजबूत करते हैं। उन्होंने कहा कि इन छात्राओं की भेंट यहाँ की छात्राओं से भी कराई जाये जिससे यह अपने अनुभव बाँट सकें।
भारतीय सेना के मेजर शलभ सक्सेना के नेतृत्व में लखनऊ आयी सभी छात्राएं कश्मीर के रजौरी और पुंछ क्षेत्र से आयी हैं। मेजर शलभ ने बताया कि इन सभी छात्राओं का चयन विभिन्न स्कूलों से किया गया है। छात्राएं लखनऊ की यात्रा के बाद कानपुर की सैर भी करेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वामी विवेकानन्द की शिक्षाओं का अध्ययन प्रेरणा देता रहेगा-राज्यपाल

Posted on 14 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने आज इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में रामकृष्ण मिशन द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी की 150 जयन्ती के अवसर पर आयोजित समारोह में कहा कि हमारे राष्ट्रीय जीवन का ऐसा कोई भी पक्ष नहीं है, ऐसी कोई भी समस्या नहीं है, जिसका समाधान स्वामी जी की शिक्षाओं में न मिलता हो। उन्होंने कहा कि हमारी आने वाली पीढि़यों को स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन और शिक्षाओं का गहन अध्ययन सदैव प्रेरणा देता रहेगा।
श्री जोशी ने कहा कि विलक्षण व्यक्तित्व के धनी स्वामी विवेकानन्द एक महान संत होने के साथ देशभक्त, वक्ता, विचारक, लेखक और मानवता प्रेमी थे। स्वामी जी को उनके गुरू रामकृष्ण परमहंस उन्हें ध्यानसिद्ध पुरूष मानते थे। उन्होंने कहा कि स्वामी जी ने भारतीय वेदान्त, दर्शन और आध्यात्म पर सारे विश्व में भाषण दिया और देश के गौरव को देश-देशान्तरों में उज्जवल करने का सदा प्रयत्न किया।
राज्यपाल ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द जी ने प्रभावशाली ढंग से भारत तथा नव भारत के बीच एक बेहतर समझ पर बल दिया था, ताकि प्राच्य व पाश्चात्य तथा धर्म व विज्ञान के बीच एक स्वस्थ सामंजस्य की स्थापना हो सके। उन्होंने कहा कि भारत एक बहुत बड़ा देश है जहां अनेकता में एकता की संकल्पना निहित है। दुनिया का कोई भी धर्म ऐसा नही है, जो लोगों को आपसी द्वेष की शिक्षा देता हो। उन्होंने कहा कि व्यापक मानसिकता व उदार दृष्टिकोण से ही मनुष्य को मनुष्य से जोड़ा जा सकता है।
इस अवसर पर स्वामी मुक्तिनाथ आनन्द ने आये हुए सभी अतिथियों को स्वागत किया तथा कार्यक्रम में लखनऊ के महापौर, श्री दिनेश शर्मा तथा श्री आर0के0 मित्तल ने भी अपने विचार रखे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रो0 हसन के निधन पर राज्यपाल दुःखी

Posted on 14 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने पदमश्री प्रोफेसर मेंहदी हसन के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।
राज्यपाल ने अपने शोक सन्देश में दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए दुःखी परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मकर संक्रांति के पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी

Posted on 14 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने मकर संक्रांति के पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।
आज यहां जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि हमारे देश के सभी पर्व हमारी समृद्ध विरासत एवं सांस्कृतिक एकता के प्रतीक हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों से आपसी सद्भाव एवं उत्साह के साथ इस पर्व को मनाने की अपील करते हुए कहा कि इस वर्ष मकर संक्रांति इसलिए भी अत्यन्त महत्वपूर्ण है क्योंकि इस पर्व से ही दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक समागम कुम्भ मेला- 2013 प्रारम्भ हो रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लाभ दिलाने के सख्त निर्देश दिए

Posted on 14 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डाॅ0 वकार अहमद शाह ने विभिन्न श्रम अधिनियमों के अंतर्गत श्रमिकों को देय सुविधाएं एवं लाभ के उद्देश्य से विशेष अभियान चलाकर उनके हित लाभ दिलाने के सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने सेस कलेक्शन, अधिष्ठानों तथा निर्माण श्रमिकों के पंजीयन में वृद्धि हेतु अभियान चलाने तथा पूर्व में ही इस अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रमुख सचिव तथा श्रमायुक्त को आकस्मिक निरीक्षण कर विभिन्न स्तर के अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की मौके पर ही समीक्षा करने के लिए कहा है।
श्रम मंत्री गत दिवस यहां शासन स्तर पर श्रम विभाग की आहूत उच्च स्तरीय बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने श्रमायुक्त कार्यालय, कानपुर के भवन एवं अधिकारियों के आवासों के रख-रखाव की समीक्षा करते हुए कहा कि भवनों के अनुरक्षण के सम्बन्ध में तत्काल ध्यान दिया जाए और उपलब्ध बजट के अन्दर शीघ्र कार्य कराया जाए। इसके अलावा आगामी वर्षों में इस कार्य हेतु विशेष बजट का प्राविधान भी कराया जाए। उन्होंने कहा कि श्रमायुक्त कार्यालय एवं अधिकारियों के आवासीय भवनों का वे स्वयं स्थलीय निरीक्षण करेंगे।
भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार अधिनियम 1996 के अंतर्गत किए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए डाॅ0 शाह ने इस अधिनियम के तहत प्रचलित योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। ताकि इसके तहत मिलने वाले लाभों की जानकारी आम लोगों तथा श्रमिकों को मिल सके। उन्होंने निर्माण श्रमिकों के पंजीयन की संख्या में वृद्धि हेतु अधिनियम के अंतर्गत निर्माण श्रमिकों की परिभाषा में ईंट-भट्ठों में कार्यरत श्रमिकों को सम्मिलित करने हेतु विधिसंवत कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मनरेगा में कार्यरत श्रमिकों को भी इस पंजीयन में सम्मिलित करने के उद्देश्य से व्यापक विचार-विमर्श कर 03 माह में कार्य योजना प्रस्तुत करने के लिए कहा है। उन्होंने निर्देशित किया है कि जहां निर्माण श्रमिक अधिक संख्या में एकत्रित होते हैं, वहां कैंप लगाकर पंजीयन किया जाए और उसी समय उन्हें मिलने वाले लाभों की जानकारी दी जाए। उन्होंने उ0प्र0 दुकान एवं वाणिज्य अधिनियम, 1962, संविदा श्रम अधिनियम, 1976, कारखाना अधिनियम, 1948, मोटर परिवहन कर्मकार अधिनियम, 1961 जैसे श्रम अधिनियमों के अंतर्गत प्राप्त होने वाले राजस्व का शत-प्रतिशत वसूली शिविर लगाकर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
इस बैठक में प्रमुख सचिव श्रम श्री शैलेष कृष्ण, श्रमायुक्त डाॅ0 गुरदीप सिंह, विशेष सचिव श्रम श्री आर.के. गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पद्मश्री प्रोफेसर मेहदी हसन के निधन पर गहरा शोक जताया है

Posted on 14 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने पद्मश्री प्रोफेसर मेहदी हसन के निधन पर गहरा शोक जताया है।
श्री यादव ने कहा कि प्रोफेसर मेहदी ने चिकित्सा के क्षेत्र में जो काम किया है, उसे भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने मृत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना भी व्यक्त की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कुम्भ मेला 2013- प्रमुख जानकारी

Posted on 14 January 2013 by admin

ऽ    ओ0 बी0 वैन- थाना संगम के बगल एवं संगम नोज के पहले का स्थल।
ऽ    मीडिया टावर्स-
1.    स्ंागम नोज पुलिस कन्ट्रोल टावर के पास
2.    षाही अखाडा़ वापसी मार्ग के बगल (तिराहा) मे
3.    महावीर मार्ग के समापन स्थल पर
4.    त्रिवेणी- अपर संगम क्रासिंग पर अखाड़ा मार्ग के बायें (पूर्व- दक्षिण कोना पर)।
5.    अरैल पक्का घाट के बायीं तरफ (बिजली घर के पास कोने में)
ऽ    मीडिया पार्किग स्थल-
1.त्रिवेणी रोड़- अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया कालोनी
2.लाल सड़क- मीडिया सेंटर /मीडिया षिविर कालोनी के बाहर ;सड़क के किनारेद्ध
3.स्थानीय मीडिया षिविर - लाल सड़क/काली सड़क के किनारें
ऽ    मीडिया प्रभारी /आवास- प्रभारी
1 अन्तराष्ट्रीय मीडिया-श्री दिनेष गुप्ता-09716149249
2 राष्ट्रीय मीडिया-श्री विनोद पाडेय-9453005383
3.स्थानीय मीडिया- श्री जे0 एन0 यादव-9453005381
ऽ    ओवर आल इंचार्ज-श्री अषोक शर्मा-9453005341

ऽ    मीडिया सेंटर की सुविधाये-
फूड कोर्ट
आई0 टी0 सुविधायें( निःषुल्क)
ऽ    मुख्य स्नान पर्वः-मकर संक्रान्ति-14 जनवरी
पौष पूर्णिमा-27 जनवरी
मौनी अमावस्या-10 फरवरी
बंसन्त पंचमी-15 फरवरी
माघी   पूणर््िामा-25 फरवरी
महा षिवरात्रि-10 मार्च
ऽ    सूचना विभाग-राष्ट्रीय/अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया पास की आनलाइन व्यवस्थाः पदवितउंजपवदण्नचण्दपबण्पद ( श्री दिनेष सहगल- 9839093178)
मेला वेब साइट- www.Kumbhmelaallahabad.gov.in

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कुम्भ मेला में अब कोई भी कमी अथवा खामियाँ मिली तो सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा

Posted on 14 January 2013 by admin

प्रदेष के नगर विकास मंत्री श्री मो0 आजम खाँ ने अधिकारियों को सचेत किया कि कुम्भ मेला में अब कोई भी कमी अथवा खामियाँ मिली तो सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा और उस अधिकारी को जेल की हवा खानी पडे़गी। उन्होंने कमिश्नर इलाहाबाद मण्डल को निर्देश दिया कि यदि कुम्भ मेला क्षेत्र में किसी भी विभाग की कोई कमी पायी जाय तो तत्काल उस विभाग के अधिकारी को तत्काल गिरफ्तार किया जाय और मुकदमा दर्ज करा कर जेल भेज दिया जाय।
नगर विकास मंत्री रविवार को सर्किट हाउस के सभागार में कुम्भ मेला 2013 की तैयारियों/व्यवस्थाओं से जुड़े विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक में मकर संक्रान्ति स्नान पर्व के मद्देनज़र अधिकारियों को सख्त हिदायत दिया कि कहीं पर भी कोई कमी न रहे। उन्होने बताया कि शासन द्वारा इस बार कमिश्नर इलाहाबाद मण्डल को नियुक्ति प्राधिकारी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि कमिश्नर किसी भी अधिकारी को दण्डित कर सकते है और यहाँ तक कि सेवा समाप्ति की भी कार्रवाई कर सकते है। कुम्भ मेला क्षेत्र में कुछ जगहों पर धूल उड़ने पर नगर विकास मंत्री ने नाराज़गी जताई और कहा कि धूल न उड़े इसके लिए पहले से इंतजाम क्यों नही किया गया। उन्होने जल निगम के चीफ इंजीनियर को निर्देश दिया कि हर दो घन्टे पर पानी का छिड़काव सुनिश्चित किया जाय। अगर धूल उड़ने की शिकायत मिली तो जल निगम के अभियन्ताओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि पानी के छिड़काव के लिए जल निगम अपने कर्मियों की सेक्टर वार ड्यूटी लगायें।
नगर विकास मंत्री जी ने कुम्भ मेला क्षेत्र में पेयजल, साफ-सफाई एवं रोशनी की बेहतर व्यवस्था पर विशेष बल दिया और सचेत किया कि मेला क्षेत्र में कही पर भी गन्दगी दिखी तो उस अधिकारी की खैर नही है। उन्होंने कहा कि तीन चार दिन के अन्दर ही वह किसी भी समय बिना किसी पूर्व सूचना के प्राइवेट गाड़ी से कुम्भ मेला का मौके पर जायजा लेने के लिए आ सकते है। साथ ही यह भी कहा कि अगर कही पर भी कोई खामी नज़र आयी तो सम्बन्धित अधिकारी को सीधे जेल भेज दिया जायेगा। कहा कि इस सम्बन्ध में लापरवाह अधिकारियों के विरूद्ध और भी कड़ी कार्रवाई करने के लिए मुख्यमंत्री जी से वार्ता की जायेगी। नगर विकास मंत्री जी ने कहा कि सभी सम्बन्धित विभागों को कुम्भ मेला के लिए उनकी मांग के अनुरूप पर्याप्त धनराशि यानी पूरी धनराशि उपलब्ध करा दी गयी है। यदि इसके बावजूद भी कोई कमी अथवा अधूरा कार्य मिलेगा तो उस अधिकारी को बख्शा नही जायेगा। कुम्भ मेला क्षेत्र में कही-कही पर सड़कों के किनारे ईट, पत्थर पड़े होने पर नगर विकास मंत्री जी ने नाराज़गी जताई। उन्होने निर्देश दिया कि सड़क के किनारे पड़े ईट, पत्थर को तत्काल हटा दिया जाय।
प्रारम्भ में मण्डलायुक्त श्री देवेश चतुर्वेदी और मेला अधिकारी कुम्भ मेला श्री मणि प्रसाद मिश्र ने कुम्भ मेला की तैयारियों और व्यवस्थाओं की जानकारी दी और साथ ही कुछ कमियों की ओर भी ध्यान आकृष्ट किया। आईजी0 इलाहाबाद जोन श्री आलोक शर्मा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुम्भ मेला श्री आर0 के0 एस0 राठौर ने सुरक्षा व्यवस्था के बारे में की गयी व्यापक इन्तजामों की जानकारी दी। बैठक में जिला अधिकारी इलाहाबाद श्री राजशेखर, विषेष सचिव नगर विकास श्री एस0 पी0 सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मस्कट से 10 रायल स्विस काॅटेज मंगाये गये

Posted on 14 January 2013 by admin

कुम्भ मेला-2013 में पर्यटकों की सुविधाओं के लिए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा 66.00 लाख रुपये की लागत से मस्कट से 10 रायल स्विस काॅटेज मंगाये गये हैं। इसके अतिरिक्त पर्यटन विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार देशी-विदेशी पर्यटकों की सुविधाओं को देखते हुये 43 स्विस काॅटेज का निर्माण कराया जा चुका है जिसमें 69.00 लाख रुपये का खर्च आया है। मेला क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों को आवास संबंधी किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए इलाहाबाद में त्रिवेणी पर्यटक आवास गृह के पास 13 अतिरिक्त स्विस काॅटेज भी बनवाये जा रहे हैं।
विभागीय प्रवक्ता ने बताया कि प्रचार-प्रसार के कार्यों के अतिरिक्त मेला क्षेत्र में पर्यटन संबंधी प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी ताकि आने वाले पर्यटक आस-पास के पर्यटन स्थलों की जानकारी भी प्राप्त कर सकें। शासन द्वारा प्रचार कार्यों के लिए 20.00 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2013
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in