Archive | January 11th, 2013

शिवाजी वाहिनी ने पाक का झण्डा फूंका व प्रदर्शन किया

Posted on 11 January 2013 by admin

आखिर भारत कब तक पाकिस्तान को सिर्फ चेतावनी देता रहेगा
पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा हिन्दुस्तान की सीमा में घुसकर धोखे से भारतीय सैनिकों पर गोलीबारी करते हुए उनकी बर्बरता पूर्वक हत्या किए जाने के विरोध में शिवाजी वाहिनी के तमामों कार्यकर्ताओं ने शिवाजी वाहिनी के अध्यक्ष दिलीप साहू के नेतृत्व में धरनास्थल पर पाकिस्तान का झण्डा फूंका व विरोध पदर्शन किया और पाकिस्तान मुर्दाबाद आदि नारे लगाए।
शिवाजी वाहिनी के अध्यक्ष दिलीप साहू ने कहा कि पाकिस्तान लगातार सीज फायर का उल्लघंन कर रहा है और हमारी सीमा में घुसकर हमारे सैनिकों को मार रहा है लेकिन हमारे भारत देश की नपुंसक सरकार के मंत्रीगण सिर्फ बातचीत व कड़ी चेतावनी देकर ही अपना पल्ला झाड़ कर चुप हो जाते हैं। श्री साहू ने कहा कि भारत देश के प्रधानमंत्री व मंत्रीगण क्या कोई समय सीमा बताएंगे कि आखिर आप कब तक पाकिस्तान को सिर्फ चेतावनी देकर ही काम चलाते रहेंगे? अब तो हद हो गयी है अब चेतावनी नहीं पाकिस्तान को मुँहतोड़ जवाब देने के लिए भारत की सेना को पाकिस्तान के अंदर घुसकर मारने का आदेश देने का काम करें।
पाक का झण्डा फूंकने के बाद शहीद हुए भारतीए सैनिकों को 2 मिनट का मौन रखकर उनको श्रद्धांजली दी गई। उक्त पदर्शन में मुख्य रूप से माँ कर्माबाई सेवा समिती के मंत्री महेश साहू ‘दद्दू‘, एस.के. गोपाल, हरिश्चन्द्र धानुक, अनिल जैन ‘गिरीश‘, श्रीमति सुनीता साहू, हनुमान कश्यप, देवेन्द्र सिंह देबू, प्रकाश जी, गोविन्द मोदी, गिरजा शंकर जायसवाल, योगेन्द्र प्रजापति, श्रीराम कश्यप आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्धारित लक्ष्य से कम राजस्व प्राप्त करने वाले उप निबन्धकों के विरुद्ध होगी कार्रवाई -दुर्गा प्रसाद यादव

Posted on 11 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के स्टाम्प, न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन तथा नागरिक सुरक्षा मंत्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव ने निर्धारित लक्ष्य से कम राजस्व प्राप्त  करने वाले उप निबंधकों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे राजस्व प्राप्ति में सुधार लायें और रजिस्ट्री स्थलों का सघन भ्रमण करके स्टाम्प अपवंचन को रोंके।
श्री यादव ने यह निर्देश आज यहां गाजियाबाद सर्किट हाउस में गाजियाबाद एवं नोएडा जनपद की विभागीय समीक्षा करते हुए दिये। उन्होंने समीक्षा के दौरान जनपद नोएडा एवं गाजियाबाद के कम प्रगति वाले उप निबन्धकों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि इस माह में राजस्व प्रगति में सुधार न हुआ तो उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी राजस्व को बढ़ाने हेतु स्टाम्प देयों की वसूली में तेजी लायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

परिवहन राजस्व वसूली व प्रवर्तन कार्य में खराब प्रदर्शन वाले 12 परिवहन अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई

Posted on 11 January 2013 by admin

16 जनवरी के बाद निजी बसों में चालकों द्वारा बिना फोटो पहचान पत्र के वाहन चलाने पर वाहन बन्द करने के निर्देश
स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस के लिए महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए 12ः30 से 1ः30 बजे तक का समय अलग से निर्धारित करने के निर्देश

परिवहन राजस्व वसूली में खराब प्रदर्शन करने के लिए मुरादाबाद के आर0टी0ओ0 श्री डी0के0 पाण्डेय तथा सहारनपुर के आर0टी0ओ0 श्री जगदीश सिंह कुशवाहा को मुख्यालय से सम्बद्ध करते हुए खराब प्रवर्तन कार्य के लिए फैजाबाद के ए0आर0टी0ओ0 श्री वीरेन्द्र सिंह को निलम्बित कर दिया गया है। इसके अलावा जे0पी0 नगर के ए0आर0टी0ओ0 श्री हिमेश तिवारी, बिजनौर के ए0आर0टी0ओ0 अनिल कुमार गुप्ता, सहारनपुर के ए0आर0टी0ओ0 श्री राकेश चन्द्र श्रीवास्तव तथा मथुरा के ए0आर0टी0ओ0 श्री हरिशंकर सिंह को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गयी है।
उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह ने आज यहां मुख्यालय में आयोजित परिवहन विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली के कार्यों में किसी भी स्तर पर ढिलाई नहीं बरती जानी चाहिये।
प्रवर्तन कार्यों मंे खराब प्रदर्शन करने वाले बलरामपुर के ए0आर0टी0ओ0 श्री सियाराम वर्मा, वाराणसी के ए0आर0टी0ओ0 श्री मयंक ज्योति तथा गाजियाबाद के ए0आर0टी0ओ0 श्री एस0पी0 यादव को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा गोण्डा व बदायूं के ए0आर0टी0ओ0 श्री राजीव व डी0एस0 शर्मा को चेतावनी दी गयी है।
परिवहन मंत्री ने सभी आर0टी0ओ0 एवं ए0आर0टी0ओ0 को सख्त निर्देश दिये कि वे सभी यह सुनिश्चित करायें कि आगामी 16 जनवरी के बाद कोई भी निजी बस परमिट धारक अपने चालकों एवं परिचालकों का पुलिस सत्यापन कराये बिना तथा बिना फोटो पहचान पत्र के गाड़ी न चलाने पायंे। यदि किसी वाहन में बिना फोटो पहचान पत्र के चालक बस चलाता पाया जाये तो उसे तत्काल बन्द कराया जाये। इसमें किसी भी तरह की शिथिलता या लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेन्स के सम्बन्ध में परिवहन मंत्री ने निर्देश दिये कि महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों को लाइसेंस बनवाने के लिए 12ः30 बजे से 1ः30 बजे तक का समय अलग से निर्धारित करें। इस अवधि में आने वाले वरिष्ठ नागरिक एवं महिलाओं का डी0एल0 प्राथमिकता के आधार पर बनाये जायं।
सड़क सुरक्षा के मद्देनजर परिवहन मंत्री ने निर्देश दिये कि जिलों में परिवहन सलाहकार समिति की बैठक नियमित रूप से सुनिश्चित कराया जाये तथा पेट्रोल पम्प मालिकों को भी आमंत्रित किया जाये। इसमें उनसे यह सहयोग करने के लिए कहा जाये कि बिना हेल्मेट वालों को पेट्रोल न दिया जाये।
परिवहन मंत्री ने सभी आर0टी0ओ0 को निर्देश दिये कि वे हफ्ते में एक बार आकस्मिक चेकिंग कर बिना हेल्मेट के वाहन चलाने वालों का चालान करें तथा काली फिल्म लगाये वाहनों से काली फिल्में हटवाएं। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित किया जाये कि बिना रिफ्लेक्टिव टेप लगे वाहन सड़कों पर न चलने पायें।
बैठक में प्रमुख सचिव परिवहन श्री बी0एस0 भुल्लर, परिवहन आयुक्त श्री आलोक कुमार के अलावा संभागों से आए आर0टी0ओ0 तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने सामूहिक दुष्कर्म की पीडि़ता युवती के बलिया स्थित पैतृक गांव जाकर उसके माता-पिता से भेंट कर संवेदना व्यक्त की

Posted on 11 January 2013 by admin

पीडि़ता के माता-पिता को मुख्यमंत्री ने 20 लाख रु0 का ड्राफ्ट दिया

cm-in-baliaदिल्ली में सामूहिक दुष्कर्म की पीडि़ता युवती के बलिया स्थित पैतृक गांव जाकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज उसके माता-पिता से भेंट कर संवेदना व्यक्त की। उन्होंने पीडि़ता के माता-पिता को 20 लाख रुपए की धनराशि का ड्राफ्ट प्रदान किया और सरकार की तरफ से हर सम्भव मदद करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर उन्होंने गांव का विकास कराए जाने का आश्वासन देते हुए कहा कि गांव में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भी स्थापित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने पुलिस प्रशासन को इस तरह की घटनाओं पर पैनी नजर रखने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में कहीं भी इस तरह की घटना घटित होने पर कठोर कार्रवाई की जाए। श्री अखिलेश यादव ने मीडिया प्रतिनिधियों से बात करते हुए कहा कि इस दुःखद घटना से सारा देश नाराज है और दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की जा रही है। उन्होंने महिलाओं के लिए 1090 वूमन पावर लाइन सेवा शुरु किए जाने की जानकारी देते हुए बताया कि इस नम्बर पर अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा शिकायतें प्राप्त हुईं हैं और इन पर कार्रवाई भी शुरू करा दी गई है। उन्होंने कहा कि महिला पुलिस की संख्या भी बढ़ायी जाएगी।
मुख्यमंत्री के बलिया भ्रमण के दौरान प्रदेश के राजस्व मंत्री श्री अम्बिका चैधरी, बाल विकास पुष्टाहार एवं बेसिक शिक्षा मंत्री श्री रामगोविन्द चैधरी, विधायकगण श्री नारद राय, श्री जय प्रकाश अंचल और श्री गोरख पासवान तथा अन्य गणमान्य नागरिक और जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जहां नियम कानून, शासनादेश वगैरह सब कागजी बाते है

Posted on 11 January 2013 by admin

जनपद सुलतानपुर उ०प्र० का अनोखा जिला है यहां न शासनादेश चलता है न न्यायालयादेश बल्की इनको न करने वाले समझे जाते है माननीय और मिलता है सम्मान और प्रोटोकाल ।
गौरतलब हो कि सुलतानपुर मे काली फिल्म लगे शीशे वाली गाडियों को जिले के संभागीय परिवहन अधिकारी और जिले के यातायात प्रभारी व उपनिरिक्षक के द्वारा बेहद सम्मान दिया जाता है और तो और जनपद के सिपाही व दरोगा ऐसी गाडियों मे सवार लोगो को सैल्यूट तक बजाते है अगर गाडी कही रुकी भी है तो उन्हे बाकायदा चाय सम्मान भी दिया जाता है ।
यही नही शादी विवाह, तीज त्योहारो पर यातायात भी ऐसी गाडियों के लिए सुगम बनाया जाता है और तो और कई कई गाडियों के काफिले मे चल रही सभी लग्जरी गाडियों को और उसमें बैठे अवैध असलहे धारियों को पुलिस के उच्चाधिकारी देख कर भी अनदेखा करते है । बीते दिनो चाहे विकास की बैठक हो या प्रभारी मंत्री का कार्यव्रहृम हो या किसी सत्त्ताधारी के आवास पर विवाह समारोह हो उसमे काली फिल्म लगी लग्जरी गाडियों की भरमार रही जहां जिले के उच्चाधिकारी भी उपस्थित रहे मगर किसी की क्या मजाल जो इन वी०वी०आई०पी० नम्बर धारियों और काली फिल्म लगी गाडियों से शासनादेश और कोर्ट के आदेश का पालन करवा पाये । उल्टे उन्हे प्रणाम कर आर्शीवाद लेना ही जनपद का कानून बन चुका है ।
होमगार्ड से लेकर अधिकारी तक जानते है कि इन गाडियों मे जायज नाजायज बैध अवैध न जाने कितने असलहे मौजूद है और न जाने कितने अपराधी तत्व गैर प्रदेशो के भी मौजूद है मगर इन्हे छूना, टोकना सख्त मना है । चाहे ये कही भी सभा करे या अपराध मगर है तो वी०वी०आई०पी० इन्हे रोकने टोकने की मनाही है । ज्यादा व्रहृोध और रौब चुकरे तो किसी रिक्से वाले, तांगे वाले को भरे बाजार पीट दो और खुन्नस निकाल लो ये ऐसी गरीबो की आबादी है जिसकी पीडित आवाज न उच्चाधिकारी सुनेगें न सरकार, है न कमाल का जनपद जहां नियम कानून, शासनादेश वगैरह सब कागजी बाते है ।
यही हाल आर०टी०ओ० दफ्तर का है जहां वी०आई०पी० नम्बर केवल धनाड््यों और ऐेसे कानून तोडक लोगो की लग्जरी के लिए आर०टी०ओ० की जेब मे रखा रहता है उसे किसी आम जनता को नही दिया जा सकता यहां तक कि पत्रकारो को भी नही ।
सोचिये अगर यह हाल है तो अकेले भारत भर की न्यायपालिका व सरकारे आदेश पर आदेश देती रहे राजधानी से चलने वाला यह आदेश मात्र १४० किमी० दूर सुलतानपुर आते आते महज पतंगी कागज बन कर उड जाता है और वही होता है जो पुलिस के उच्चाधिकारी व माननीय चाहते है अगर पालन जरुरी भी हुआ तो उसे दो पहिया व आटो वालो पर सख्ती से लागू कर दिया जाता है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लाठी चार्ज व 700 लोगों पर मुकदमा दर्ज किये जाने की कटु निन्दा की है

Posted on 11 January 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने नाबालिग के साथ बलात्कार व हत्या की घटना से आक्रोशित जनता के ऊपर बर्बर तरीके से लाठी चार्ज व 700 लोगों पर मुकदमा दर्ज किये जाने की कटु निन्दा की है। भाजपा प्रवक्ता राजेन्द्र तिवारी ने आज पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि गाजियाबाद की जनता पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज शर्मनाक है और पार्टी इसकी घोर भर्तस्ना करती है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि कानून व्यवस्था के मोर्चे पर बुरी असफल उ0प्र0 पुलिस का व्यवहार अत्यन्त गैर जिम्मेदाराना है। श्री तिवारी ने कहा कि जनवरी माह से आज तक मात्र 11 दिनों में प्रदेश में 50 से अधिक बलात्कार की घटनाएं प्रकाश मे आयी है जो अत्यन्त घृणित व नृसंश है। उन्होने कहा कि जिस घटना को लेकर गाजियाबाद की जनता आक्रोशित थी उसमें 6 वर्षीय बालिका के साथ बलात्कार व हत्या कर दी गई। श्री तिवारी ने कहा कि ऐसी घटनाओं मे जनाक्रोश स्वाभाविक है। पुलिस प्रशासन को संयम से कार्य करना चाहिए था। उन्होने कहा पुलिसबल का तात्पर्य जनता पर महज डण्डा चलाने का विशेषाधिकार नही है। उसका दायित्व जनता की रक्षा करना। महिलाओं तथा निहत्थे लोगों पर अंधाधुंध लाठी चार्ज व 700 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया जाना निन्दनीया है।
श्री तिवारी ने सरकार से दोषी पुलिस कार्मियों के खिलाफ तत्काल कार्यवाही व लोगों पर दर्ज मुकदमे क वापसी की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Beni Prasad Verma: “There is no shortage of fertilizer, it has reached the farmers”

Posted on 11 January 2013 by admin

The farmers of Gonda have been caught in a whirl wind of hearsay by the Local SP leader in Uttar Pradesh. It is being rumoured, that there is a shortage of fertilizers, though the ground realities state otherwise.

It has been variously stated that the fertilizer has not reached the district distribution system due to Railway Congestion but the reality is that, despite adequate quantity of fertilizers being available with the state, their distribution has been deliberately delayed in Gonda. In hushed tones, the locals too concede that the delay has been made because the state’s ruling SP government wants to negate the efforts made by Gonda, Member of Parliament and Union Minister of Steel, Shri Beni Prasad Verma.

Meanwhile, on being contacted Shri Verma said, “Farmers are my top most priority, essentials like Urea, DAP and other Fertilizers must reach them in advance. I am the MP from Gonda and as soon as I got to know of the issue, I spoke to the Hon’ble Minister of Chemicals and Fertilizers. This led to supply of 7,000 tonnes of Urea to the district, though it still remains to be seen how fast it would be distributed.”

Despite such huge quantities of Urea reaching the district, it is clear as to who is restricting the distribution and with what intent. It is noteworthy that if the dispatched quantity is distributed it would meet the requirement of the farmer ahead of the demand. With this intervention, Shri Verma known for development work, has once again proved his commitment to the Aam Aadmi.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शास्त्रीपुरम ओवरब्रिज की गुणवत्ता पर मण्डलायुक्त ने उठाये सवाल

Posted on 11 January 2013 by admin

मण्डल की विकास योजनाओं की पहली समीक्षा बैठक

commissioner-meeting-jdc-ram-asrey-on-the-left-dm-agra-ajay-chauhan-dms-ferozabad-mathura-and-mainpuri-on-the-rightमण्डलायुक्त ने उ0प्र0 राज्य सेतु निगम व्दारा शास्त्रीपुरम में एन0एच0-2 से एम0जी0 रोड-2 की ओर जाने वाले ओवरब्रिज की गुणवत्ता पर प्रश्न किए हैं । उन्होंने निगम के अधिकारियों को  निर्देश दिये कि सार्वजनिक निर्माण विभाग को इस ओवर ब्रिज को सौंपे जाने से पूर्व इसकी व्यापक मरम्मत करायी जायें तथा गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर ने आज यह निर्देश मासिक समीक्षा बैठक के दौरान दिये।
राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत मण्डल के राजकीय कृषि परिक्षेत्रों पर बीजोत्पादन एवं सुदृढ़ीकरण, त्वरित चारा विकास कार्यक्रम तथा आई0पी00एम0 सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम में जनपद मैनपुरी की प्रगति से असंतोष व्यक्त करते हुए मण्डलायुक्त ने समयबद्ध रूप से कार्य कराये जाने के निर्देश दिये, ताकि किसानों को इनका लाभ समय से मिल सके।
उन्होंने मृदा स्वास्थ्य सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत फिरोजाबाद जनपद की प्रगति को भी कम बताया जिस पर उन्हें अवगत कराया गया कि इस योजना हेतु बजट देर से प्राप्त होने के कारण प्रगति देर से दिखाई पड़ रही है। मण्डलायुक्त ने सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि कृषि विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं का समय-समय पर अलग से मूल्यांकन करते रहंे ताकि यह योजनाएं सक्रिय रूप से कृषकों को लाभान्वित कर सकंे।
उन्होंने राष्ट्रीय पेयजल मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में हैण्डपम्प अधिष्ठापन तथा पाइप्ड पेयजल योजनाओं की भी समीक्षा की। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग व्दारा जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को भुगतान किये जाने वाली धनराशि का सत्यापन कराये जाने के लिए भी उन्होंने संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य को निर्देशित किया। उन्होंने बाल स्वास्थ्य गारंटी कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चों के स्वास्थ्य परिक्षण को नियमित रूप से कराये जाने के निर्देश दिये।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत सिंचाई के कार्यों पर असंतोष प्रकट करते हुए उन्होंने जिलाधिकारियों को सिंचाई विभाग व्दारा कराये जा रहे कारण की अलग से समीक्षा करने के लिए भी निर्देशित किया।
अनियमित विद्युत आपूर्ति के संबंध में उन्होंने उच्चस्तर पर मामला संज्ञान में लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति पूरी न होने से फसलों की सिंचाई पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है इसी प्रकार शीतगृहों के संचालनों में भी बाधा उत्पन्न हो रही है।
मण्डलायुक्त ने मण्डल के अन्तर्गत सर्व शिक्षा अभियान, समेकीत बाल विकास परियोजना, मध्यान्ह भोजन योजना आदि योजनाओं की भी जानकारी प्राप्त की। उन्हें बताया गया कि सरकार के निर्देशों के अनुसार मण्डल के समस्त आंगनबाडी केन्द्रों का संचालन सार्वजनिक स्थलों अथवा किराये के भवन से ही किया जा रहा है।
मण्डल के सभी जनपदों में कन्या विद्या धन योजना तथा लैपटाप वितरण योजना की प्रगति की जानकारी मांगे जाने पर मण्डलायुक्त को अवगत कराया गया कि मुख्यालय स्तर से मांगी गयी समस्त सूचना दी गई समय सीमा के अन्तर्गत पूर्व में ही पे्रषित की जा चुकी है। लैपटाप तथा टेबलेट कम्प्यूटर उपलब्ध होने पर प्राप्त निर्देशानुसार जनपद के छात्र-छात्रों में इनका वितरण कराये जाने में कोई कठिनाई उत्पन्न नही होगी।

बैठक का संचालन संयुक्त विकास आयुक्त रामआसरे ने किया बैठक में जिलाधिकारी अजय चैहान, सहित मथुरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी जिलों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारियों सहित समस्त विभागांे के मण्डलीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ के चारों कोनों से भव्य शोभायात्राओं से होगा सार्धशती समारोह का शुभारम्भ

Posted on 11 January 2013 by admin

स्वामी विवेकानन्द के 150 वीं जन्म दिवस से शुरू हो रहे राष्ट्रव्यापी सार्धशती समारोह की कड़ी में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भव्य शुभारम्भ होने जा रहा है। इस अवसर पर राजधानी के चारों कोनों से विशाल शोभा यात्रा का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें शहर के हजारों नागरीकगण भाग लेंगे। जिसमें (1) कृष्णा नगर स्थित लखनऊ पालीटेक्निक (2) राम लीला मैदान ऐशबाग (3) कमल पार्क फैजाबाद रोड (4) रामराम बैंक चैराहा अलीगंज से शुरू होने वाली इन चारो शोभा यात्राओं का समापन हनुमान सेतु के पास ‘‘झूलेलाल वाटिका’’ में होगा। जहाँ यज्ञ द्वारा समारोह का श्रीगणेश किया जायेगा। वाहनों में चार पहिया, मोटर साइकिल, साइकिल, आटो रिक्शा से सुसज्जित शोभायात्रा के मार्ग में अनेक स्थानों पर स्वागत द्वार लगाये जायेगे तथा पुष्प वर्षा द्वारा जगह-जगह स्वागत किया जायेगा। यात्रा में स्वामी विवेकानन्द जी के वेश में अनेक बालको के साथ-साथ नगर के गणमान्य नगरीकगण, साधु-संत, विविध मत-पंथ सम्प्रदाय के प्रमुख तथा माताएं एवं बहने भी हिस्सा लेंगी।
viveka-nandलखनऊ शोभायात्रा के संयोजक प्रशान्त भाटिया ने बताया कि सभी शोभायात्राएं अपने-अपने स्थानों से दोपहर 11ः00 बजे प्रस्थान कर अपराहन 2ः00 बजे झूलेलाल वाटिका में पहुँचेगी। जहाँ नगर के मेयर डा0 दिनेश शर्मा, न्यायमूर्ति गिरधर मालवीय जी (पूज्य मदन मोहन मालवीय जी के सुपौत्र) एवं गणमान्य नागरीकगण यात्रा का स्वागत करेंगे। श्री भाटिया ने बताया कि शार्धशती समारोह का अखिल भारतीय उद्घाटन कार्यक्रम 11 जनवरी 2013 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होगा। जिसमें श्रद्धेय दलाई लामा, परम् आदरणीय माता अमृतानन्दमयी माँ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डा. मोहनराव भागवत, रामकृष्ण मठ के परम श्रद्धेय स्वामी गौतमानन्द जी महराज, चिन्मय मिशन के स्वामी निखिलानन्द जी महराज एवं विवेकानन्द केन्द्र के अध्यक्ष पी. परमेश्वरम् भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि समारोह में युवक, युवतियों, प्रबुद्धवर्ग, समाज के पिछड़े वर्ग एवं देश के प्रत्येक गांव तक स्वामी जी का संदेश पहुँचाने की योजना बनी है।शोभायात्रा में गायत्री परिवार, आर्ट आॅफ लिविंग, स्वाभिमान आन्दोलन, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विद्याभारती, संस्कृत भारती, शिव शांति आश्रम, आई आईए, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ, भारतीय मजदूर संघ, उ.प्र. सिंधी सभा, विज्ञान भारतीय, पुजारी संघ, व्यापार मण्डल, भारत रक्षा दल, सिंध यूथ कल्ब, सर्राफा एसोशिएसन, भारतीय रेलवे मजदूर संघ, ब्रम्ह समाज, विद्यार्थी परिषद् आदि संगठन बढ़-चढ़ कर भाग लेंगे।
श्री भाटिया ने समारोह के विषय में बताते हुए कहा कि 12 जनवरी को शोभा यात्रा, 18 फरवरी को प्रातः 10 बजे देश के सभी विद्यालयों में सूर्य नमस्कार, माह मार्च से जुलाई तक गृह संपर्क, 11 सितम्बर को भारत जागो दौड़(मैराथन), 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर सेवा साधना, 25, 26, 27 दिसम्बर को कार्यकर्ता शिविर कन्याकुमारी में, 12 जनवरी 2014 को समापन कार्यक्रम मानव श्र्ृंखला बनाकर किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार, स्थानीय प्रशासन तथा चीनी मिल प्रबंध्न की मिली भगत से किसानो के शोषण का आरोप लगाया

Posted on 11 January 2013 by admin

s_p_shahi_deoria_1भारतीय जनता पार्टी के  पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्यप्रताप शाही के नेतृत्व में गन्ना किसानों की एक विशाल रैली आज ढ़ाणा में हुई। किसानों ने सरकार, स्थानीय प्रशासन तथा चीनी मिल प्रबंध्न की मिली भगत से किसानो के शोषण का आरोप लगाया।
भाजपा ने सूर्य प्रताप शाही के नेतृत्व मे चीनी मिलों पर गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर धरने की घोषणा की थी। इसीक्रम में आज 5000 किसानों ने कुशीनगर जनपद की ढ़ाणा चीनी मिल पर अपनी तीन मांगों (1) घटतौली समाप्त किये जाने (2)गन्ना पर्चियों के सुचारू वितरण किए जाने (3)गन्ना कीमत का भुगतान किए जाने की मांग को लेकर धरना दिया।
श्री शाही ने सपा सरकार पर गन्ना किसानों का व्यापक शोषण किए जाने आरोप मढ़ा। उन्होने कहा कि सरकार स्थानीय प्रशासन तथा मिल प्रबंधन तीनों की मिली भगत से 1 ट्राली गन्ने में 7.5 क्विंटल गन्ना कम तौले जाने तथा एक ट्रेलर 2.5 क्विंटल गन्ना कम तौलने, गन्ना किसानों को गन्ने की पर्चिया न देकर बिहार के माफियाओं से 200 से 180 प्रति क्विंटल से नकद भुगतान कर मिल प्रबंधन द्वारा गन्ना खरीदे जाने व गन्ना किसानों का भुगतान न किए जाने का आरोप लगाया है। उन्होनंे कहा कि हालात यह है कि 1000 किसानों ने उन्हें गन्ना खरीद की पर्ची न मिलने की शिकायत पत्र दिया है।
उन्होंने कहा कि सेवरही, देवरिया, रामकोलापंजाब आदि सभी चीनी मिलों ने इसी तरह कि कार्यशैली अपना रखी है जिसके कारण गन्ना किसान अत्यन्त परेशान है। 2 माह से ऊपर चीनी मिल प्रारम्भ हुए हो गया न तो किसानों को गन्ने की पर्ची मिल रही है जिसके कारण किसानों का पेड़ी गन्ना खेतो में खड़ा है परिणाम यह है कि गेहँू न बोया जा सका व जिन किसानों ने अपना गन्ना मिलों पर दिया है वह घटतौली के शिकार हो रहे है व उनके गन्ने का भुगतान नही हो रहा है। श्री शाही के नेतृत्व में किसानों ने जब मिल गेट पर तालाबंदी के लिए आगे बढ़े तो बिना मजिस्ट्रेटी आदेश के उन पर लाठियां बरसाई गई। जिसमें पूर्व जिला संयोजक अजय तिवारी रजनीकांत माणि पवन केडिया, ऐ0के0 बादल आदि अनेक कार्यकर्ताओं को गम्भीर चोटे आई।
श्री शाही के नेतृत्व में किसानों ने ए0डी0एम को घटतौली रोके जाने, गन्ना मूल्य के भुगतान व गन्ने की पर्ची वितरण किये जाने का एक मांग पत्र अपर जिलाधिकारी को दिया। तथा जिला प्रशासन से यह मांग कि यदि 3 दिन के अन्दर किसानों की समस्याए न हल हुई तो 26 जनवरी से घेरा डालो-डेरा डालो अभियान प्रारम्भ करेंगे। किसानों के शोषण के खिलाफ चलाएं जा रहे आन्दोलन का यह दूसरा चरण है पहले चरण में छोटी सभाएं कर किसानों मे जागरूकता दूसरे चरण में आज से प्रारम्भ कर 22 जनवरी तक चीनी मिलों पर धरना तथा यदि प्रशासन किसानो की समस्याएं दूर नही करता तो घेरा डालो- डेरा डालों अभियान 26 जनवरी से प्रारम्भ करेंगे। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद केन्द्रों पर सरकार के जानकारी में भारी धांधली हुई। धान खरीद केन्द्र कागज पर ही खोले गए तथा गन्ना किसानों का बुरी तरह शोषण समाजवादी सरकार का किसान हितैषी कार्यशैली का प्रमाण है। उन्होने कहा किसान परेशान है गरीब आदमियों के लिए पूरे प्रदेश में न तो अलाव की व्यवस्था हुई न कम्बल की जिसके चलते प्रदेश में 200 के करीब लोग पिछले 15 दिन की ठंडक में घरती से चले गए। उन्होने कहा कि केवल भाजपा की सरकार सुशासन दे सकती है व सभी वर्गो के हितों के लिए कार्य करती है। उन्होंने किसानों का आवाहन किया कि 2014 में दिल्ली मे भाजपा सरकार लाकर वर्तमान सरकार के कुशासन का आप कड़ाई से जवाब दे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2013
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in