Archive | January 16th, 2013

अटल शंखनाद रैली

Posted on 16 January 2013 by admin

अटल शंखनाद रैली की अभूतपूर्व सफलता को लेकर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने पूरे प्रदेश में सघन दौरा कर जिला व विधानसभा स्तर पर बैठके कर रैली की तैयारियों की समीक्षा की। पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक मे रैली की तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम किया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने लखनऊ में रैली की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं से जुडे हुए पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की।
today_samiksha_baithek_2 पार्टी की राज्य र्इकार्इ के प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि पार्टी द्वारा आयोजित ßअटल शंखनाद रैलीß में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गड़करी , पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डा0 मुरली मनोहर जोशी, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह सहित कर्इ अन्य केन्द्रीय नेता व  उ0प्र0 के पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता सभी पूर्व प्रदेश अध्यक्षों, युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग ठाकुर एवं महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष स्मृति र्इरानी सहित पार्टी के कर्इ वरिष्ठ केन्द्रीय नेता एवं पदाधिकारी उपसिथत रहेंगे। उन्होंने बताया पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह 18 जनवरी को लखनऊ आयेंगे व 21 जनवरी को रैली में समिमलित होंगे। श्री पाठक ने कहा उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने के बाद से आम जनता दहशत के वातावरण में जी रही है। पूरे प्रदेश में अनाचार, दुराचार व अपराध का ग्राफ दिनों दिन बढ़ रहा है। प्रदेश में सत्ता के कर्इ केन्द्र होने के कारण मुख्यमंत्री सहित वरिष्ठ अधिकारी भी अपनी जिम्मेदारियों से बच रहे है। वोट बैंक की लालच में राज्य सरकार तुषिटकरण की पराकाष्ठा कर रही है। जनता के धन को सरकार अपने वोट बैंक के ऐजेण्डे को ध्यान में रखकर लुटा रही है। कल्याणकारी योजनाएं सिर्फ वर्ग विशेष के लिए बनायी जा रही है। ऐसे में पार्टी आम जन की आवाज को ßअटल शंखनाद रैली के माध्यम से उठायेंगी। राज्य में सपा सरकार की जनविरोधी नीतियों एवं राज्य में बढ़ते अपराध के खिलाफ आम जन की लड़ार्इ की शुरूआत रैली के माध्यम से होगी।
श्री पाठक ने बताया कि ßअटल शंखनाद रैली ß की सफलता को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा के लिए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने आज लखनऊ में पार्टी के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर रैली की तैयारियों की जानकारी ली और व्यवस्थाओं का मार्ग दर्शन भी किया। डा0 बाजपेयी के साथ अवध क्षेत्र के रैली संयोजक संतोष सिंह, महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह, जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र्र प्रताप सिंह व वीरेन्द्र कुमार तिवारी सहित कर्इ अन्य पदाधिकारी भी उपसिथत थे। इसके अलावा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापतिराम त्रिपाठी ने कुशीनगर, फिरोजाबाद में पूर्व मंत्री हरद्वार दूबे, बरेली में पूर्व मंत्री राजेश अग्रवाल, बृज क्षेत्र के संयोजक पुरूषोत्तम खण्डेलवाल ने आगरा में, मैनपुरी में रामनरेश अगिनहोत्री, वाराणसी में केदारनाथ सिंह एम.एल.सी., बस्ती में लल्लन त्रिपाठी, समीर सिंह ने मऊ तथा स्वतंत्रदेव सिंह ने फतेहपुर में रैली की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठकों में हिस्सा लिया और कार्यकर्ताओं का अवश्यक मार्ग दर्शन कर रैली की सफलता के लिए उत्साहित किया।
पार्टी प्रवक्ता ने बताया कि रैली की तैयारियों को लेकर कल हरदोर्इ में आयोजित बैठकों में प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी विशेष रूप से उपसिथत रहकर कार्यकर्ताओं का मार्ग दर्शन करेंगे जबकि रैली के संयोजक शिव प्रताप शुक्ला गोरखपुर तथा कुशीनगर में रहकर प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ बैठके करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कोषागार जवाहर भवन से पेंशन प्राप्त करने वाले सभी पेंशनर्स 20 जनवरी तक अपना आयकर मेमो पेन कार्ड की छाया प्रति कोषागार में जमा करें

Posted on 16 January 2013 by admin

कोषागार जवाहर भवन से पेंशन प्राप्त करने वाले उन पेंशनर्स को जिनकी वित्तीय वर्ष 2012-13 (कर निर्धारण वर्ष 2013-2014) में पेंशन से आय, आयकर की परिधि में है, वे आगामी 20 जनवरी तक अपने आयकर मेमो पैन कार्ड की छायाप्रति, समस्त बचतों की छायाप्रति एवं यदि आयकर जमा है तो उसकी प्रति सहित कोषागार में अनिवार्य रूप उपलब्ध करा दें।
मुख्य कोषाधिकारी, जवाहर भवन द्वारा जारी विज्ञापित के अनुसार आयकर मेमो समय से प्राप्त न होने पर नियमानुसार आयकर आगणन कर आयकर की कटौती माह जनवरी तथा फरवरी 2013 की पेंशन से कर ली जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एक भी दलित उनके दरवाजे तक नहीं पहुच पाया

Posted on 16 January 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि बसपा की पूर्व मुख्यमंत्री ने झूठे प्रचार में हिटलर के प्रचार मंत्री गोयबल्स को भी पीछे छोड़ दिया है। पूरे पांच साल लोकतंत्र की हत्या और जनविरोधी कार्यों के बाद उन्होंने कल अपने 57वें जन्मदिन को नर्इ दिल्ली के फाइव स्टार होटल ताज मान सिंह में ”जन कल्याण दिवस के रूप में मनाया। पाच साल के अपने कार्यकाल में उन्होंने कितना जनकल्याण किया और दलित महापुरूषों को कितना सम्मान दिया इसके रिकार्ड कहीं ढूंढने जाने की जरूरत नहीं। उनके जन्म दिन के नाम पर जबरन चंदा वसूली में उनका ही एक पूर्व विधायक जेल में है। औरैया के एक इंजीनियर की हत्या के पीछे बसपा मुख्यमंत्री का जन्मदिवस ही था।
बसपा राज में जनकल्याण के नाम पर मुख्यमंत्री से लेकर मंत्रियों, विधायकों और बसपा के दबंगों ने आत्मकल्याण का काम ही किया था। जनता की गाढ़ी कमार्इ पत्थरों पर लुटार्इ गर्इ और दलित किशोरियों की थाने तक में इज्जत खराब की गर्इ। डा0 अम्बेडकर जैसे संविधान निर्माता के साथ सुश्री मायावती ने अपनी प्रतिमाएं लगवा लीं। उसमें भी मोटा कमीशन वसूलना वे भूली नहीं। एक भी दलित उनके दरवाजे तक नहीं पहुच पाया। उनके सड़क पर निकलते ही जनता के लिए सभी रास्ते बन्द हो जाते थे।
पूर्व मुख्यमंत्री को अपने समय की करोड़ों रूपयों की योजनाओं की भी याद आ रही है। दरअसल ये सभी योजनाएं जनधन की लूट की साजिशें थीं। योजनाओं के शिलान्यास और उदघाटन के पत्थर तो खूब लगे पर योजनाएं कागज पर ही चलती रहीं। हा, उनके नाम पर बजट खूब लूटा गया। पाच सालों में न तो एक मेगावाट बिजली उत्पादित हुर्इ, नहीं सड़कें और पुल बने, किसान तबाह हुआ। विकास पर ध्यान नहीं दिया गया।
बसपा कुशासन में भ्रष्टाचार में पूरा प्रशासन तंत्र डूबा हुआ था। पंचम तल में मुख्यमंत्री कार्यालय कमीशन वसूली के नए-नए श्रोत तलाशने का शोध केन्द्र बन गया था। जनता ने सबक सिखाते हुए बसपा को सत्ता से बाहर कर दिया। लोकतंत्र में जनादेश का सभी सम्मान करते हैं। बसपा की अध्यक्ष इसे बराबर नकारती रही है। वे बहुमत की समाजवादी सरकार के खिलाफ लगातार दुष्प्रचार कर रही है।
अपनी गलतियों और काले कारनामों के लिए प्रायशिचत करने और जनता के आदेश को सिर आखों पर रखने के बजाय पूर्व मुख्यमंत्री अब बसपा को केन्द्र में विकल्प बताकर जनता को बरगलाने में लगी है। उन्हें यह समझ कब आयेगी कि जनता सब जानती है और वह झूठे दावों के धोखे में आने वाली नहीं है। अगले पाच साल के बाद भी अब बसपा सुप्रीमों को अपना भविष्य अंधकारमय दिख रहा है। इसी बौखलाहट में वे ऊट पटांग बयानबाजी कर रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य मार्गों को अतिक्रमण मुक्त करायें-मण्डलायुक्त

Posted on 16 January 2013 by admin

नगर की मुख्य सड़कों के अतिक्रमण को तत्काल प्रभाव से हटाने के लिए मण्डलायुक्त आगरा ने कडे़ निर्देश दिये हैं। साथ ही उन्होंने लोक निर्माण विभाग को भी निर्देशित किया हैं कि वह सड़कों की व्यापक मरम्मत व सौदर्यीकरण यथाशीघ्र पूरी करा लें।
मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर आज CII व्दारा आयोजित सहभागिता सम्मेलन-2013 की पूर्व तैयारियों के संबंध में होने वाले कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिये कि यमुना किनारे मार्ग से लेकर आयोजन स्थल जे0पी0 पैलेस तक तथा खेरिया एयरपोर्ट से लेकर जे0पी0 पैलेस तक के मार्ग को पूर्णत: अतिक्रमणमुक्त किया जाना आवश्यक हैं। इसके लिए अतिक्रमण विरोधी समिति सकि्रय करते हुए यह जिम्मेदारी संबंधित थानाध्यक्ष की होगी कि उनके क्षेत्र में पुन: यह अतिक्रमण न हो सके।
मण्डलायुक्त ने आगरा विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया कि वह विभिन्न मार्गों के साइनेज को ठीक करायें तथा उनके पिलर्स को पेन्ट कराया जाये।
उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि नगर के मुख्य मार्ग और विशेषत: ऐसे मार्ग जहां विशिष्ट अतिथियों का आवागमन सम्भावित है पूरी तरह से स्वच्छ होने चाहिए। सड़क के किनारे अव्यवसिथत रूप से फैले गार्बेज कन्टेनर को भी हटाया जायें।
मण्डलायुक्त ने टोरन्ट पावर लिमिटेड को निर्देशित किया कि वह विधुत पोल, ट्रान्सफारमर आदि को दुरस्त रखे तथा उन पर पेन्ट आदि करायें। उन्होंने उधान विभाग से ऐसी जगह चिनिहत करने को कहा जहां उनके व्दारा फूलों वाले पौधेयुक्त गमले लगाये जायें। बाद में पौधों का उपयोग किये जाने की भी योजना प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिये गये।
मण्डलायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह नियमित रूप से समयबद्ध कार्य करते हुए नगर के सौदर्यीकरण में सहयोग प्रदान करें, ताकि आगरा के इस सहभागिता सम्मेलन से प्रदेश की बेहतर छवि विशिष्ट अतिथियों के समक्ष प्रस्तुत की जा सके। उन्होंने कार्यकारी विभागों व्दारा कराये जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा के लिए प्रतिदिन बैठक आयोजित किये जाने के भी निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी अजय चौहान, नगर आयुक्त, उपाध्यक्ष, आगरा विकास प्राधिकरण, पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी (नगर), टोरन्ट पावर, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पर्यटन, उधोग आदि के अधिकारी तथा सी0आर्इ0आर्इ0 के प्रतिनिधि उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Writ Petition filed - allegation against Law Minister Salman Khurshid’ Dr Zakir Hussain Trust

Posted on 16 January 2013 by admin

In the Writ Petition filed by Social activist, Dr Nutan Thakur, the Allahabad High Court, Lucknow bench as regards allegation against Law Minister Salman Khurshid’ Dr Zakir Hussain Trust, High Court today ordered “Aaj Tak” to submit entire documents and records in its possession, as on today, which are directly or indirectly related to the subject matter. The bench of Justice Uma Nath Singh and Justice Dr Satish Chandra said that when most of the allegations and averments in the petition appear to be based on this news channel’s program hence notice is issued to this news channel. Next date of hearing is 30 October.
During the hearing, counsel for Central Government Vivek Tankha said that the petitioner has not conducted any investigation before filing this petition, the petition is based on news items of “Aaj Tak”, it appears to be a proxy petition for this channel and has been filed to malign and scandalize high functionaries. Bulbul Godiyal, Additional Advocate General for Uttar Pradesh, also raised similar objections.
Dr Thakur’s counsel Asok Pande strongly denied the allegations of proxy petition and said that the focus shall be on the allegations made in the Writ petition.
Dr Thakur has prayed in the petition that since a large number of incriminating facts have already come, hence the Home Department and enquiry agency EOW shall get an FIR registered in this matter and investigate it. She has also prayed that the High Court monitors the investigation because the accused persons are highly influential.

Dr Nutan Thakur
Convener, National RTI Forum,
Lucknow
# 94155-34525

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कुम्भ-यात्रियों को प्रशिक्षित गाइड दिखा रहे हैं रास्ता

Posted on 16 January 2013 by admin

कुम्भ मेले में देश के कोने-कोने से आये यात्रियों को स्टेशन से गन्तव्य तक पहुंचाने, तीर्थ स्थलों के दर्शन एवं संगम स्थान में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके मददेनजर पर्यटन विभाग द्वारा भारत सरकार की कैपेसिटी बिलिडंग फार सर्विस प्रोवाइडर योजना के अन्तर्गत गाइडों को प्रशिक्षित किया गया है।
कांशीराम पर्यटन एवं प्रबन्ध संस्थान के निदेशक प्रो. मनोज दीक्षित ने बताया कि कुम्भ यात्रियों को यात्रा सुविधायें सुलभ कराने के उददेश्य से इलाहाबाद के पर्यटक आवास गृह में 20 से 40 वर्ष के 270 युवाओं को स्थानीय टूरिस्ट गाइड की टे्रनिंग दी गर्इ है। इस प्रशिक्षण के अन्तर्गत इन गाइडाें, को सामान्य बातचीत, पर्यटकों से बातचीत, व्यवहार, पर्यटन स्थलों की जानकारी, आपात सिथति में प्राथमिक उपचार आदि की विस्तृत जानकारी दी गर्इ है। कुम्भ यात्रियों के वाराणसी जाने की संभावना को देखते हुए इसी तरह से 270 युवा गाइड अरबन हाट, चौकाघाट वाराणसी में भी प्रशिक्षित किये गये हैं।
पर्यटन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 05 जनवरी को इन प्रशिक्षित 540 गाइडों को सचिव पर्यटन श्री मनोज कुमार सिंह एवं  मण्डलायुक्त इलाहाबाद श्री देवेश चतुर्वेदी द्वारा परिचय पत्र जैकेट एवं कैप प्रदान कर दी गर्इ हैं ताकि ये प्रयाग में कुम्भ मेला क्षेत्र में यात्रियों को सुविधायें उपलब्ध करवा सके। प्राप्त जानकारी के अनुसार ये प्रशिक्षित गाइड अपनी यूनिफार्म हरे रंग के जैकेट पर इन्क्रेडेबल इणिडया तथा कैप जिस पर अतिथि देवो भव: लिखा हुआ है, मेला क्षेत्र में अपने दायित्वों का बखूबी निर्वाह करते दिखार्इ दे रहे हैं।
मेले में आने वाले यात्री स्थानीय गाइड से सम्पर्क स्थापित करने के लिए जानकारी क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय, 35 महात्मा गांधी मार्ग, सिविल लाइन इलाहाबाद अथवा कुम्भ मेले में पर्यटन विभाग के कैम्प से प्राप्त कर सकते हैं। पर्यटन कार्यालय इलाहाबाद के फोन नं. 0532-2408873 पर सम्पर्क करके भी लोकल गाइड के बारे में जानकारी प्राप्त कर भारत सरकार द्वारा अनुमोदित दरों पर भुगतान के आधार पर यात्री इनकी सेवायें प्राप्त कर सकते हंै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री से भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने भेंट की

Posted on 16 January 2013 by admin

  • प्रदेश के आर्थिक विकास में बैंकों के योगदान के सम्बन्ध में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए
  • मार्च 2014 तक प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में  3000 नई बैंक शाखाएं खोली जाएंगी
  • सबसे कम ऋण जमा अनुपात वाले प्रदेश के 10 जनपदों में विशेष अभियान चलाकर मार्च 2014 तक ऋण जमा अनुपात 03 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा
  • अल्पसंख्यक बाहुल्य 140 विकासखण्डों का विकास  भी बैंकों के सहयोग से किया जाएगा

up-cm-with-rbi-govउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से आज यहां उनके सरकारी आवास पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डाॅ0 डी0 सुब्बाराव ने भेंट की। इस अवसर पर प्रदेश के आर्थिक विकास में बैंकों के योगदान के सम्बन्ध में विस्तार से विचार-विमर्श हुआ तथा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
मुख्यमंत्री ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर का ध्यान इस तथ्य की तरफ आकृष्ट किया कि वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर जहां अखिल भारतीय स्तर पर लगभग 13 हजार की जनसंख्या पर एक बैंक शाखा है, वहीं उत्तर प्रदेश में लगभग 16,500 की आबादी पर एक बैंक शाखा की सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने प्रदेश के सभी जनपदों को अखिल भारतीय स्तर पर लाने के लिए डाॅ0 सुब्बाराव से अनुरोध किया, जिसके क्रम में उन्होंने यह सहमति व्यक्त की कि मार्च 2014 तक प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में 3000 नई बैंक शाखाएं खोली जाएंगी।
इन शाखाओं के लिए लोहिया ग्रामों को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रदेश सरकार बैंक शाखाओं की स्थापना हेतु पंचायत भवन अथवा अन्य स्थान उपलब्ध कराने में सहयोग प्रदान करेगी। साथ ही, इन ग्रामों के लिए इंटरनेट कनेक्टिीविटी उपलब्ध कराने हेतु सेवा प्रदाताओं के साथ सामन्वय स्थापित कर इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ किया जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया कि पहले चरण में अगले तीन माह में प्रदेश में 300 ऐसी शाखाओं की स्थापना एक साथ की जाएगी।
बैठक में यह भी तय किया गया कि प्रदेश के दस ऐसे जनपद, जिनका ऋण जमा अनुपात सबसे कम है, वहां विशेष अभियान चलाकर मार्च 2014 तक इसे तीन प्रतिशत बढ़ाया जाएगा। इस सम्बन्ध में राज्य में कार्यरत मुख्य बैंक जैसे-भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आॅफ बड़ौदा, यूनियन बैंक तथा इलाहाबाद बैंक सम्बन्धित जिलों के जिलाधिकारियों एवं विकास अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर क्रेडिट स्कीम तैयार करेंगे।
मुख्यमंत्री तथा भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर की बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि प्रदेश के अल्पसंख्यक बाहुल्य 140 विकासखण्डों के विकास के लिए अलग से कार्य योजना बनाकर इन ब्लाॅकों का विकास भी बैंकों के सहयोग से किया जाए।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इन निर्णयों को शीघ्रता शीघ्र कार्यान्वित कराने हेतु मुख्य सचिव अपने स्तर पर बैठक कर अनुपालन सुनिश्चित कराएं।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, कृषि उत्पादन आयुक्त
श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव संस्थागत वित्त श्री अवनीश अवस्थी, निदेशक संस्थागत वित्त श्री शिव सिंह यादव, भारतीय रिजर्व बैंक के रीजनल डायरेक्टर डाॅ0 रवि मिश्रा, बैंक आॅफ बड़ौदा के जनरल मैनेजर श्री डी0के0 गर्ग सहित अन्य वरिष्ठ बैंक अधिकारी भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सीमाओं की सुरक्षा और दैवीय आपदा पर नियंत्रण पाने में भारतीय सेना के योगदान की मुख्यमंत्री ने की सराहना

Posted on 16 January 2013 by admin

  • भारतीय फौज पर देश के हर नागरिक को गर्व
  • सेना दिवस के अवसर पर झांसी दुर्ग में वीर सैनिकों का अलंकरण समारोह सम्पन्न

up-cm-in-jhanshi-army-function-1उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने एवं दैवीय आपदा पर नियंत्रण पाने में भारतीय सेना के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि कठिन परिस्थितियों में मुस्तैदी से तैनात रहकर देश की एकता एवं अखण्डता को अक्षुण्ण बनाए रखने वाली भारतीय फौज पर देश के हर नागरिक को गर्व है।
up-cm-in-jhanshi-army-functionमुख्यमंत्री आज सेना दिवस के अवसर पर झांसी दुर्ग में दक्षिणी कमान द्वारा आयोजित वीर सैनिक अलंकरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक दुर्ग झांसी की महारानी लक्ष्मीबाई के साहस एवं दृढ़ता का प्रतीक है। रानी लक्ष्मीबाई कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी पीछे नहीं हटीं और उन्होंने शत्रुओं के छक्के छुड़ा दिए। देश के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाली रानी लक्ष्मीबाई के इस दुर्ग से हमें देश के लिए मर मिटने की प्रेरणा मिलती है। इस अवसर पर उन्होंने वीर सैनिकों को वीरता पदक प्रदान किए और शहीद जवानों की वीर नारियों एवं सेवानिवृत्त सैनिकों को सम्मानित किया।
up-cm-in-jhanshi-army-function2श्री यादव ने पड़ोसी देशों के साथ शान्तिर्पूण सम्बन्धों पर बल देते हुए कहा कि हमें अपनी सामरिक क्षमता एवं ताकत भी बढ़ानी होगी। उन्होंने कहा कि हाल ही में सीमा पर हमारे दो सैनिकों के साथ जिस बर्बरता का बर्ताव किया गया है, उस घृणित कृत्य की हर देशवासी कठोर निंदा कर रहा। शहीद सैनिक हेमराज के परिवार के साथ प्रदेश सरकार एवं जनता खड़ी है। पीडि़त परिवार को राज्य सरकार की ओर से सहायता उपलब्ध करायी गयी है और आगे भी शहीद के परिवार का पूरा ध्यान रखा जायेगा।
झांसी भ्रमण के दौरान उन्होंने मीडिया से भी बातचीत की। पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बुंदेलखण्ड की समस्याओं से भली प्रकार अवगत है और सरकार ने पानी, बिजली, सिंचाई और सड़कों में सुधार हेतु ठोस कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का प्रभाव निकट भविष्य मंें परिलक्षित होगा। मुख्यमंत्री ने बबीना में फायरिंग रेंज का अवलोकन भी किया।
अलंकरण समारोह में लेफ्टिनेंट जनरल ए0 के0 ंिसंह ने वीर सैनिकों को पदक तथा यूनिट प्रशंसा पत्र प्रदान किया। समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सेना ने देश की ओर बुरी नजर रखने वालों को पहले भी मुंहतोड़ जवाब दिया है और भविष्य में भी हम ऐसी चुनौती का करारा जवाब देंगे। उन्होेंने कहा कि हम अनुशासित सिपाही हैं और देश की सुरक्षा से बढ़कर हमारे लिए कुछ नहीं है। बड़ी से बड़ी कुर्बानी देने में भारतीय सैनिक पीछे नहीं हटेंगे।
up-cm-in-jhanshi-army-function1अलंकरण समारोह में केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री प्रदीप जैन, सांसद जालौन श्री घनश्याम अनुरागी, पूर्व संासद श्री चन्द्रपाल सिंह यादव, विधायक गरौंठा श्री दीप नारायण सिंह यादव, विधायक सदर श्री रवि शर्मा, विधायक बबीना श्री के0पी0 राजपूत, विधायक मऊरानीपुर सुश्री रश्मि आर्या, महापौर श्रीमती किरण वर्मा व अन्य गणमान्य जन प्रतिनिधि, सेना के वरिष्ठ अधिकारी तथा प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, आयुक्त झाँसी मण्डल
श्री सत्यजीत ठाकुर, जिलाधिकारी झाँसी श्री गौरव दयाल, डी0आई0जी0 पुलिस श्री एस0एन0 सिंह, एस0एस0पी0 डाॅ0 के0 एंजलरसन सहित जनपद के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2013
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in