Archive | December 22nd, 2012

कांग्रेस, समाज में गहरी खाई को पाटकर समरसता की भावना लाना चाहती है

Posted on 22 December 2012 by admin

पदोन्नति में आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस पर आरोप लगाने से पहले समाजवादी पार्टी स्वयं अपने चाल, चरित्र की पड़ताल करे, फिर कांग्रेस पार्टी पर उंगली उठाये।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि आरक्षण एक ऐसा मुद्दा है जिसके जरिये कांग्रेस, समाज में गहरी खाई को पाटकर समरसता की भावना लाना चाहती है, लेकिन अपने चरित्र के अनुरूप सपा इसमें रोड़ा बनी हुई है। अगर ऐसा नहीं होता तो राज्य के कर्मचारियों को हड़ताल के लिए नहीं उकसाती। हड़ताल के कारण जो नुकसान हुआ है उसकी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार को लेनी होगी।
प्रवक्ता ने कहा कि सपा सरकार में आपराधिक चरित्र वालों को प्राथमिकता मिल रही है जिससे सूबे की कानून व्यवस्था पूरी तरह लड़खड़ा गई है। सपा का चुनावी घोषणा पत्र मजाक बनकर रह गया है और सपा के लोग सोची समझी साजिश के तहत मुद्दों से लोगों का ध्यान बंटाने का कुत्सित प्रयास कर रहे हैं। मौजूदा समय में बसपा सरकार के घोटालेबाजों के नाम पर जिस तरह नौटंकी हो रही है, उसे प्रदेश की जनता भलीभांति समझ रही है। कमजोर और हाशिये पर पड़े जनप्रतिनिधियों को जेल भेजने, ताकतवर लोगों के साथ गुड्डा-गुड्डी खेलने वालों को जनता जान गई है। यह कितनी विडम्बना है कि बीआरजीएफ जैसे घोटाले की जांच की सिफारिश जो मंत्री करता है बाद में वही मंत्री दागियों की तैनाती और जांच रोकने की कवायद में जुटा हुआ है।
उन्होने कहा कि जहां तक पदोन्नति में आरक्षण की बात है, आरक्षण का मुद्दा उठाकर कंाग्रेस पार्टी वाकई दलितों को समानता का अधिकार दिलाने का काम कर रही है। दलित जानते हैं कि कांग्रेस पार्टी ही उनकी सच्ची हितैषी है। जहां तक समाजवादी पार्टी के चरित्र की बात है उसके लिए उनके वरिष्ठ मंत्री द्वारा रेलवे के लोगों के साथ उनकी पिटाई और अपमानित करने का कृत्य ही काफी है।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने गुजरात चुनाव में कांग्रेस की पराजय को लेकर जो टिप्पणी की है उससे यह जाहिर होता है कि उनकी प्रसन्नता का कारण कंाग्रेस की पराजय का कम, मोदी की जीत का अधिक है। ऐसा लगता है कि समाजवादी पार्टी ने श्री मोदी की जीत सुनिश्चित करने के लिए ही अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे थे ताकि सेक्युलर वोटों का बंटवारा हो सके। अगर ऐसा नहीं होता तो सपा हिमाचल प्रदेश में मिली जीत का भी उल्लेख करती। सबसे पहले प्रदेश की सपा सरकार को चाहिए कि सुस्त पड़ी औद्योगिक रफ्तार, ध्वस्त हो रही कानून व्यवस्था, बिजली आदि की कमियों को दूर करे ताकि प्रदेश में औद्योगिक माहौल पैदा हो, नहीं तो आई.टी. पार्क बनाने जैसी घोषणाएं सिर्फ भाषणों तक ही सीमित रह जायेंगीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का प्रतिनिधि सम्मेलन

Posted on 22 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का प्रतिनिधि सम्मेलन आगामी 26दिसम्बर, 2012 को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, सांसद की अध्यक्षता में प्रातः उ0प्र0 कंाग्रेस मुख्यालय, नेहरूभवन 10 माल एवेन्यू, लखनऊ मंे आयोजित किया गया है।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि इस सम्मेलन में प्रदेश भर के सभी जिला/शहर कंाग्रेस अध्यक्ष, ए0आई0सी0सी0 एवं पी0सी0सी0 सदस्य व उ0प्र0 के सभी सांसद एवं विधायक इस प्रतिनिधि सम्मेलन में भाग लेंगे। इस प्रतिनिधि सम्मेलन में वर्तमान राजनैतिक परिवेश एवं आगामी 2014 लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत  महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की जायेगी। इस एक दिवसीय सम्मेलन में राजनैतिक एवं आर्थिक प्रस्ताव भी पारित किये जायेंगे।
प्रतिनिधि सम्मेलन में अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री  दिग्विजय सिंह, अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव-सहप्रभारी उ0प्र0 श्री परवेज हाशमी, सांसद एवं श्री अविनाश पाण्डेय, उ0प्र0 के सभी केन्द्रीय मंत्रीगण, प्रदेश के सभी पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता श्री प्रदीप माथुर एवं विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान, उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के सभी जोनल अध्यक्ष एवं उपाध्यक्षगण, कांग्रेस के सभी फ्रण्टल संगठन-युवा कांग्रेस एवं एन.एस.यू.आई. के सभी जोनल अध्यक्ष, सेवादल एवं महिला कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी भाग लेंगे।
श्री त्रिपाठी ने बताया कि अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के निर्देश पर देश के सभी प्रदेशों में एफडीआई के पक्ष में रैली करने के संदर्भ में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा मथुरा एवं उसके आसपास के पश्चिमी जिलों की एक विशाल जनसभा दिनांक 30दिसम्बर,2012 को सेठ बी.एन. पोद्दार इण्टर कालेज प्रांगण (मथुरा कैण्ट स्टेशन के सामने), मथुरा में आयोजित की गयी है। जिसे अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह, अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव-सहप्रभारी उ0प्र0 श्री परवेज हाशमी, सांसद एवं श्री अविनाश पाण्डेय, उ0प्र0 के सभी केन्द्रीय मंत्रीगण, सभी सांसद एवं विधायकगण, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता श्री प्रदीप माथुर एवं विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान सम्बोधित करेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री ने रैली को सफल बनाने के लिए सभी जोनल अध्यक्षों/उपाध्यक्षों व जिला/शहर कंाग्रेस कमेटी अध्यक्षों को अपने-अपने सम्बन्धित जिलों से अधिक से अधिक कांग्रेसजनों/आम जनों को रैली में ले जाने हेतु आवाहन किया है। इस रैली में वरिष्ठ नेताओं द्वारा एफडीआई की आवश्यकता के साथ ही साथ स्थानीय जनसमस्याओं सहित गन्ना किसानों की समस्याओं तथा धान की खरीद जैसे ज्वलंत मुद्दे को भी रैली में उठाया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्रद्धापूर्ण समारोह का आयोजन किया गया

Posted on 22 December 2012 by admin

foto-of-vachnesh_tripathiस्वाधीनता संग्राम सेनानी, यशस्वी साहित्यकार एवं वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री वचनेश त्रिपाठी जी की षष्ठ पुण्यतिथि के अवसर पर 22 दिसम्बर को श्रद्धापूर्ण समारोह का आयोजन किया गया है। रीवर बैंक तिराहे पर स्थित पण्डित वचनेश त्रिपाठी स्मृति वाटिका में सायं तीन बजे आयोजित समारोह में पूर्व मंत्री डा. अशोक बाजपेई, पूर्व महापौर डा. दाऊजी गुप्ता, पूर्व महापौर डा. एस.सी. राय, विधायक रविदास मेहरोत्रा सहित नगर के जनप्रतिनिधि, साहित्यकार एवं अन्य विशिष्टजन शामिल होंगे। उक्त जानकारी पद्मश्री वचनेश स्मृति संस्थान के सचिव शशिकान्त गोपाल ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य कार्यपालक अधिकारी व वित्त नियंत्रक की तैनाती एक सप्ताह में सुनिश्चित करा दी जाए

Posted on 22 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिए हैं कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्याें को सुचारू रूप से सम्पादन हेतु ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण में पूर्णकालिक मुख्य कार्यपालक अधिकारी व वित्त नियंत्रक की तैनाती एक सप्ताह में सुनिश्चित करा दी जाए। योजना के क्रियान्वयन में अभिकरण में आवश्यकतानुसार लोक निर्माण विभाग तथा ग्रामीण अभियंत्रण विभाग से अनुभवी एवं दक्ष अभियंताओं को तैनात किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि योजना के क्रियान्वयन में जुडे़ हुए लोक निर्माण विभाग तथा ग्रामीण अभियंत्रण विभाग कार्यदायी विभागों का कार्यभार का आंकलन करके तथा मानकों के आधार पर अपेक्षित संख्या में जनपदों में क्रियान्वयन इकाइयों का गठन और स्टाफ की तैनाती की व्यवस्था आगामी 15 दिन में सुनिश्चित करा दी जाए। उन्होंने योजना के अन्तर्गत प्राप्त स्वीकृतियों के अनुसार कार्याें को समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराये जाने पर बल देते हुए कहा कि दोनो कार्यदायी विभाग नियमित एवं निरन्तर अनुश्रवण कर कार्याें को मानकों के अनुसार पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए यदि विभागीय स्तर पर अपेक्षित कार्यवाही हो तो तत्काल पूर्ण करा ली जाए।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत वर्ष 2012-13 में भारत सरकार से प्राप्त 3148 करोड़ रूपये की स्वीकृति के अनुसार सड़कों का समयबद्ध निर्माण सुनिश्चित कराने की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार से पांच हजार किलोमीटर उच्चीकरण के कार्याें की स्वीकृतियां प्राप्त होने के पश्चात प्रदेश को लगभग 1800 करोड़ रूपये अतिरिक्त वित्तीय संसाधन के रूप में प्राप्त होेने की सम्भावना है। उक्त कार्याें को समयबद्धता के साथ पूर्ण कराने हेतु दोनों कार्यदायी विभागों को अपनी कार्य निष्पादन क्षमता में आवश्यक वृद्धि करनी होगी। जिसके लिए अभी से तैयारी सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने ग्राम्य विकास विभाग को प्रदेश हेतु अतिरिक्त पांच हजार किलोमीटर मार्गांे के उच्चीकरण की स्वीकृतियां प्राप्त करने हेतु भारत सरकार से निरन्तर अनुश्रवण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना के कार्याें में अधिकाधिक निविदाताओं को प्रतिभाग में प्रोत्साहित करने के लिए ई-टेण्डरिंग प्रणाली लागू किए जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिए कि निविदाओं का निस्तारण तथा अनुबन्धन की कार्यवाही निर्धारित समय सारणी के अनुसार सुनिश्चित की जाए और तदानुसार कार्यांे की प्रगति का अनुश्रवण करते हुए उन्हें गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ पूर्ण किया जाए।
श्री उस्मानी ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि 13वंे वित्त आयोग की संस्तुतियों के अनुसार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत निर्मित सड़कों के अनुरक्षण हेतु 90 प्रतिशत धनराशि तथा शेष सड़कों के अनुरक्षण हेतु 50 प्रतिशत धनराशि भारत सरकार से प्राप्त होनी है, जिसके व्यय की प्रक्रिया के निर्धारण हेतु आवश्यक शासनादेश तत्काल जारी कर दिए जायें। उन्होंने योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु सम्बन्धित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षित किए जाने हेतु तथा उनकी कुशलता में अभिवृद्धि किए जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि अभिकरण द्वारा चिन्हित विषयों पर प्रशिक्षण आयोजित करने हेतु भारत सरकार एवं राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एजेन्सी से वार्ता कर कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने प्रदेश में सड़कों के निर्माण में प्रभावित व्यक्तियों की शिकायतों के समाधान हेतु निर्धारित की गयी शिकायत निस्तारण प्रणाली पर संतोष व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि उक्त प्रणाली का निचले स्तर पर भी प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाए।
लोक निर्माण विभाग द्वारा ग्रामीण सड़कों के अनुरक्षण हेतु प्रदेश में रूरल रोड्स मेन्टेनेन्स मैनुअल तैयार किए जाने और उसका अनुमोदन राष्ट्रीय ग्रामीण सड़क विकास एजेन्सी के स्तर से प्राप्त किए जाने की कार्यवाही की प्रगति से अवगत होते हुए निर्देश दिए कि उक्त अनुमोदन तत्काल प्राप्त कर लिया जाए तथा भविष्य में उक्त मैनुअल के आधार पर वस्तुनिष्ठ व्यवस्था के अन्तर्गत सड़कों के अनुरक्षण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री राजीव कुमार (प्रथम), प्रमुख सचिव नियुक्ति श्री राजीव कुमार (द्वितीय), प्रमख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री कुमार अरविन्द सिंह देव, सचिव वित्त श्री एम0 देवराज, आयुक्त ग्राम्य विकास श्री अनिल गर्ग सहित अन्य सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दी सैफई महोत्सव ड्राईव

Posted on 22 December 2012 by admin

जनपद इटावा में चल रहे सैफई महोत्सव के तहत आज नई दिल्ली के ओबेराय होटल परिसर से ’दी सैफई महोत्सव ड्राईव’ कार रैली को राज्य सभा सदस्य
श्रीमती जया बच्चन ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में वर्ष 1909 से 1965 तक की लगभग दो दर्जन विंटेज एवं क्लासिक कारें शामिल हैं। ’द हैरीटेज़ कलक्टर्स क्लब आॅफ इण्डिया’ के तत्वावधान में आयोजित यह रैली 22 दिसम्बर, 2012 को सैफई पहुंचेगी।
saifai-mahatosavaइस अवसर पर श्रीमती बच्चन ने कहा कि लगभग 50 से 100 वर्ष पुरानी यह कारें हमारी धरोहर हैं। नयी पीढ़ी इन कारों को देख कर निश्चित रूप से रोमांचित होगी।
’दी हैरीटेज़ कलक्टर्स क्लब आॅफ इण्डिया’ के अध्यक्ष श्री मधुकर जेटली ने इस अवसर पर बताया कि सैफई महोत्सव में भाग लेने के लिए रवाना हुईं यह कारें डी0एन0डी0 होते हुए यमुना एक्सप्रेस वे के द्वारा आगरा पहुंचेंगी। जहां रात्रि विश्राम के बाद 22 दिसम्बर, 2012 को आगरा से प्रस्थान कर सैफई महोत्सव पहुंचेगी। उन्हांेने बताया कि  उसी दिन मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव रैली के प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित करेंगे। 23 दिसम्बर को ये कारें दिल्ली के लिए रवाना होंगी।
सैफई महोत्सव ड्राईव में भाग लेने वाली इन विंटेज़ एवं क्लासिक कारों में रोल्स रोइस, 1913 सिलवर घोस्ट, 1909 विलिज़ ओवर लेेण्ड, 1936 बैण्टली 4.34 लीटर,
थ्री पोजीशन डीएच कूप, 1928 फोर्ड ए पिकअप, 1938 फोर्ड एंजिला, 1947 सनविंम टैलवट, 1947 हिलमैन मिंग्स, 1955 स्टुडेवैकर स्पोर्ट्स माडल, 1954 प्लाईमाउथ कर्नवर्टिवल, 1951 जैगोर एमकेवी 3ण्5 लीटर, 1960 सनवींम अल्पाइन स्पोट कर्नवर्टिवल, 1963 पोंटियाक कर्नवर्टिवल आदि शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पढ़े बेटियां, बढ़े बेटियां’ योजना के अन्तर्गत निर्धारित तिथि 30 नवम्बर, 2012 तक लगभग 4,76,000 आवेदन पत्र प्राप्त हुए

Posted on 22 December 2012 by admin

प्रदेश में ‘पढ़े बेटियां, बढ़े बेटियां’ योजना के अन्तर्गत निर्धारित तिथि 30 नवम्बर, 2012 तक लगभग 4,76,000 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं, जिनका सत्यापन कार्य-गतिमान है।
ज्ञातव्य है कि माध्यमिक शिक्षा के अन्तर्गत आर्थिक कारणों से शिक्षा से वंचित रहने वाली समस्त वर्गों की बी0पी0एल0/अन्त्योदय परिवारों की छात्राओं को हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरान्त कक्षा 11 में प्रवेश लेकर अध्ययन करने पर प्रोत्साहन स्वरूप रु0 30,000 की धनराशि एक मुश्त दिये जाने की योजना संचालित हो रही है। इसके लिये वांछित धनराशि जनपदों को आवंटित की जा चुकी है। आवेदन पत्रों के जांचोंपरान्त छात्राओं को लाभान्वित करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस

Posted on 22 December 2012 by admin

उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने एवं उन्हें जागरूक बनाने के उद्देश्य से आगामी 24 दिसम्बर को ‘‘राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस’’ समारोह पूर्वक मनाया जायेगा। भारत सरकार ने इस वर्ष के लिए ‘‘उपभोक्ता एवं व्यापारी के मध्य विश्वास कायम रखना एवं उसे मजबूत बनाना’’ (कन्जूमर्स एण्ड ट्रेडर्स-फोस्टरिंग एण्ड स्ट्रेन्थनिंग ट्रस्ट) विषय रखा है।
उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव, खाद्य एवं रसद तथा उपभोक्ता संरक्षण एवं बांट-माप, श्री दीपक त्रिवेदी द्वारा सभी प्रमुख सचिव/सचिव एवं मण्डलायुक्तों को भेजे गये परिपत्र में कहा गया है कि उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा एवं उन्हें उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम में प्रदत्त अधिकारों से परिचित कराने एवं जागरूक करने के लिये पूरे सप्ताह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायें।
इस दौरान उपभोक्ताओं को आमंत्रित कर सभी विभागों द्वारा सेमिनार, प्रदर्शनी, रैली, पैम्फलेट का वितरण तथा कार्यशालाओं का आयोजन किया जाये तथा उन्हें उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित सामग्री का वितरण किया जाये एवं उपभोक्ता फोरमों के निर्णयों से भी अवगत कराया जाये। इसके अलावा स्कूलों कालेजों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थाओं में उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित निबन्ध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाये।
जारी परिपत्र में कहा गया है कि जनपद स्तर पर जिला विद्यालय निरीक्षक एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी शैक्षणिक संस्थाओं में उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित कार्यक्रम सुनिश्चित करायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसान सम्मान दिवस

Posted on 22 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने चैधरी चरण सिंह (भूतपूर्व प्रधान मंत्री) के जन्म दिवस 23 दिसम्बर को ‘किसान सम्मान दिवस’ के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया। इस अवसर पर राज्य, जिला एवं ब्लाक स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन ने यह जानकारी दी है। उन्हांेने समस्त मण्डलायुक्त/जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि दि0 23.12.2012 को राज्य स्तर पर ‘किसान सम्मान दिवस’ आयोजित किया जाय। लखनऊ में आयोजित होने वाले समस्त राज्य स्तरीय कार्यक्रम मण्डलायुक्त, लखनऊ की देख-रेख में सम्पन्न होंगे। उन्होंने कहा कि इस दिन लखनऊ में कृषि भवन स्थित प्रेक्षागृह में किसान सम्मान दिवस आयोजित किया जायेगा।
कृषि उत्पादन आयुक्त ने यह भी निर्देश दिये हैं कि ‘किसान सम्मान दिवस’ के अवसर पर किसान गोष्ठी, किसान प्रदर्शनी आयोजित करके किसानों को सम्मानित भी किया जाय। परम्परागत खेती में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले ऐसे किसानों को भी सम्मानित किया जाय जिन्होंने कृषि विविधीकरण अथवा औद्यानिक खेती के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया हो। इसके साथ ही उद्यान, डेरी, पशुपालन एवं शाक-भाजी उत्पादन में चयनित किसानों को भी इस अवसर पर सम्मानित किया जाय। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जनपद एवं ब्लाक स्तर पर आयोजित ‘किसान सम्मान दिवस’ कार्यक्रम में कृषि विश्वविद्यालय अपने क्षेत्र में आने वाले सभी कृषि विज्ञान केन्द्रों पर किसान विकास गोष्ठी, प्रदर्शनी तथा किसान मेंलों का भी आयोजन करें।

श्री आलोक रंजन ने यह भी निर्देश दिये हैं कि कृषि से सम्बद्ध विभाग यथा सहकारिता विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग, दुग्ध विकास विभाग एवं गन्ना विभाग द्वारा क्षेत्रीय मंत्रीगण को सुविधानुसार किसान सम्मान दिवस का आयोजन में आमंत्रित करे। किसान सम्मान दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले प्रदेश स्तर के समस्त कार्यक्रमों के नोडल अधिकारी, कृषि निदेशक, उ0प्र0 होंगे।
उन्होंने समस्त मण्डलायुक्त एवं समस्त जिलाधिकारियों से अपेक्षा की है कि दिये गये निर्देशों का अनुपालन करते हुए ‘किसान सम्मान दिवस’ पूरे प्रदेश में हर्षोल्लास, समुचित निष्ठा एवं गरिमा के साथ मानये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित कराये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एवॉन ने फुट वक्र्स रेंज को प्रस्तुत करते हुए नई शुरुआत की

Posted on 22 December 2012 by admin

avon-foot-worksसख्त सर्दियों में अपने पैरों की प्यार भरी देखभाल के लिए
सर्दियों में पैरों और मूड को अक्सर बेहतर करने के लिए विशेष प्रयासों की जरूरत होती है। आप इन सर्दियों में अपने पैरों को सुरक्षित एवं खूबसूरत बनाए रखने और पैरों की त्वचा को शानदार बनाए रखने के लिए एवॉन की फुट वक्र्स रेंज को आजमा सकते हैं। क्रीमी वनीला और करंट बेरीज के शानदार अरोमेटिक मिश्रण सहित फुट वक्र्स पैरों में नमी का संतुलन बनाए रखता है और पैरों को नर्म, कोमल और मुलायम बनाए रखता है। इस रेंज का प्रत्येक उत्पाद एक-दूसरे से बढक़र है और यह घर पर पैरों को संपूर्ण सुरक्षा प्रदान करते हुए एट-होम स्पा जैसा अनुभव देता है। वनीला का मिश्रण खुश्क और पैरों की कटी फटी त्वचा को भी शानदार ढंग से ठीक करते हुए खूबसूरत बनाता है। आप इन उत्पादों के उपयोग से अपने पैरों को खुशनुमा अहसास दे सकते हैं।

अवधारणा
सर्दी के महीनों में आपको अपने पैरों को कुछ अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है! सर्दियों में आपके पैरों में अक्सर दरारें और खुश्की हो जाती हैं। सर्दी, खुश्क हवा और नमी की कमी के चलते खुश्क त्वचा एडिय़ों के आसपास काफी स्पष्ट दिखने लगती है। कटी फटी एडिय़ां, खुश्क पैर और सपाट त्वचा से चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है और इन समस्याओं से आप किसी संक्रमण का शिकार भी हो सकता है।

ये फुट वक्र्स विंटर केयर कलेक्शन आपके पैरों को रेश्मी अहसास के साथ ही स्पाइसी फ्रूटी अरोमा भी देता है।
तकनीक: फुट वक्र्स कलेक्शन में ये तीन आवश्यक चीजे हैं
कम्फर्टिंग सोक: ये पैरों की सफाई, मुलायमता और नरमी को बढ़ाते हुए उन्हें एक ताजगी भरा अहसास देता है।
स्मूदिंग स्क्रब: यह चमड़ी को हल्का कर उसे नई चमक प्रदान करता है और खुश्क और रूखा सूखापन समाप्त कर पैरों को रेशम जैसा मुलायम बनाता है।
मॉसच्यूराइजिंग क्रीम: इस सामग्री का प्राकृतिक मिश्रण जिसमें शेया बट्टर, मॉसचराइजर हैं जो कि खुश्क सर्दी में पैरों को नरम बनाता है।
परिणाम: वनीला और बेरी से बना फुट वक्र्स पैरों को नरम, मुलायम और रेश्मी बनाता है और पैरों की देखभाल का एक नया ही अनुभव प्रदान करता है। इसकी शानदार महक पैरों को एक नई चमक प्रदान करने के साथ ही एक शानदार अहसास देता है।
मूल्य:
फुट वक्र्स बेरी बनीला कम्फर्टिंग सोक एमआरपी: 219 रुपए
फुट वक्र्स बेरी बनीला स्मूदिंग स्क्रब  एमआरपी: 219 रुपए
फुट वक्र्स बेरी बनीला मॉसच्यूराइजिंग क्रीम एमआरपी: 219 रुपए
फुट वक्र्स फुटफाइल एमआरपी: 99 रुपए
कहां से खरीदें: हमारे पर्सनल एवॉन प्रतिनिधियों से एक्सक्लूसिव तौर पर उपलब्ध है। एवॉन प्रतिनिधि से संपर्क के लिए एवॉन के टोल फ्री नंबर पर कॉल करेंरू 1860-500-2866 या देखें: www.in.avon.com
एवॉन: परिचय
एवॉन, महिलाओं के लिए कंपनी, एक प्रमुख वैश्विक सौंदर्य प्रसाधन कंपनी है जो कि वार्षिक तौर पर 10 बिलियन डॉलर की आय करती है। विश्व की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी एवॉन 100 से अधिक देशों में महिलाओं के लिए विपणन करती है और इसके करीब 64 लाख स्वतंत्र एवॉन बिक्री प्रतिनिधि हैं। एवॉन के उत्पादों में ब्यूटी उत्पाद और फैशन एसेसरीज शामिल हैं, जिनमें अच्छी तरह से मान्यताप्राप्त ब्रांड नाम एवॉन कलर, एन्यू, स्किन-सो-सॉफ्ट, एवॉन सॉल्यूशंस और एवॉन नेचुरल्स शामिल हैं। एवॉन और इसके उत्पादों के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें: www.in.avon.com या एवॉन के टोल फ्री नंबर पर कॉल करें: 1860-500-2866. अगर आप एवॉन प्रतिनिधि के तौर पर रजिस्टर होना चाहते हैं तो लॉग ऑन करें:
http://www.in.avon.com/PRSuite/dreamJobApply.page

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा पुलिस कर्मियों की प्रोन्नति एवं स्थानान्तरण को सुगम बनाने हेतु नामिनल रोल को शीघ्र सही कराये जाने के निर्देश

Posted on 22 December 2012 by admin

श्री अम्बरीष चन्द्र शर्मा, पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा पुलिस कर्मियों की लम्बे समय से रुकी प्रोन्नति हेतु पात्रता सूची उपलब्ध कराने, अनुकम्पा के आधार पर स्थानान्तरण प्रकरणों में अपेक्षित सूचनाओं की सहज उपलब्धता एवं कर्मियों के वेतन एवं भत्तों हेतु उनकी उपयुक्तता की जानकारी को सुगम बनाने हेतु समस्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक, सेनानायक पीएसी वाहिनी, अनुभागीय पुलिस अधीक्षक, जीआरपी एवं समस्त इकाई प्रभारी, उ0प्र0 को निर्देश दिये गये हैं कि समस्त अराजपत्रित पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को अवगत करा दिया जाये कि उत्तर प्रदेश पुलिस कम्प्यूटर केन्द्र, लखनऊ द्वारा  Nominal Roll Software System  में जनपदों/इकाइयों द्वारा फीड की गयी सूचना के आधार पर उपर्युक्त सभी श्रेणियों के कर्मियों की अन्तरिम वरिष्ठता सूची उत्तर प्रदेश पुलिस की Website पर प्राख्यापित कर दी गयी है, जिसे किसी भी पुलिस कर्मी द्वारा देखा जा सकता है एवं शुद्ध किया जा सकता है। सम्बन्धित कर्मियों द्वारा इसका परीक्षण किये जाने एवं उनके द्वारा उठायी गयी आपत्तियों का निराकरण सम्बन्धित जनपद/इकाई द्वारा किये जाने के उपरान्त ही सूची को अन्तिम स्वरूप दिया जा सकेगा।
उन्होंने कहा है कि इसे सहजता से उ0प्र0 पुलिस की  Website-  http://uppolice.up.nic.in/ पर Online  भी देखा जा सकता है।     किसी पुलिस कर्मी द्वारा उपलब्ध अभिलेखों का परीक्षण कर त्रुटियों को अंकित करते हुए संशोधन फार्म  Online भर दिया जायेगा तो यह संशोधन फार्म स्वतः सम्बन्धित कर्मी की नियुक्ति जनपद/इकाई के पास त्रुटि निवारण हेतु Online उपलब्ध हो जायेगा, जिसे सम्बन्धित जनपद/इकाई के चरित्र पंजी लिपिक द्वारा अभिलेखों का मिलान कर संशोधित किया जा सकेगा। एक बार चरित्र पंजी लिपिक के स्तर से संशोधन किये जाने के उपरान्त यदि किन्ही कारणवश किसी कर्मी के अभिलेखों में पुनः संशोधन की आवश्यकता पड़ती है तो इसे केवल सम्बन्धित जनपद/इकाई के प्रभारी अधिकारी के  Login ID  के माध्यम से ही पुनः संशोधित किया जा सकेगा। यह कार्य अत्यधिक वृहद है तथा इस प्रक्रिया में लगभग एक लाख कर्मियों द्वारा अपने सेवा अभिलेखों का स्वयं परीक्षण कर त्रुटि के निवारण हेतु फीडबैक फार्म  Online भरा जाना है। उपर्युक्त कार्य में किसी तकनीकी कठिनाई की स्थिति में उ0प्र0 पुलिस कम्प्यूटर केन्द्र, लखनऊ के कर्मियों- श्रीमती पूनम घोष मो0नं0-7499280223, श्री आशीष जायसवाल मो0न0-9889588979 एवं सुश्री सुमन मो0नं0-9452808298 से मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क किया जा सकता है।
पुलिस महानिदेशक द्वारा कहा गया है कि परिक्षेत्रीय पुलिस उप महानिरीक्षक/ पुलिस उप महानिरीक्षक, पीएसी सेक्टर/अन्य पुलिस उप महानिरीक्षक इस कार्य की समीक्षा प्रत्येक दशा में अपने स्तर पर करे लें। इसके अतिरिक्त मुख्यालय स्तर पर परिक्षेत्र एवं जोन के अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक में प्रगति की समीक्षा की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2012
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in