Archive | December 8th, 2012

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस निधि में उदारतापूर्वक सहयोग करने की अपील की

Posted on 08 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सशस्त्र सेना झण्डा दिवस पर भूतपूर्व और वर्तमान सैनिकों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार उनके कल्याण के लिए संवेदनशील है। इस अवसर पर उन्होंने देश के लिए बलिदान देने वाले सैनिकों को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि भी अर्पित की और लोगों से सेना के जवानों और उनके परिजनों के कल्याणार्थ स्थापित सशस्त्र सेना झण्डा दिवस निधि में उदारतापूर्वक सहयोग करने की अपील की।
sena-day-flag-up-cmसशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री को आज यहां उनके सरकारी आवास पर सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों द्वारा फ्लैग लगाया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सशस्त्र सेना झण्डा दिवस निधि में दान किया। सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों ने भूतपूर्व एवं वर्तमान सैनिकों के लिए विभाग द्वारा संचालित किए जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी मुख्यमंत्री को दी।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार सेवारत सैनिकों के परिवारों तथा भूतपूर्व सैनिकों एवं शहीद सैनिकों के आश्रितों तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में भूतपूर्व एवं सेवारत सैनिकों की समस्याओं के समाधान के लिए राज्य सरकार ने निर्णय लिए हैं। प्रदेश सरकार भविष्य में भी सैनिकों के कल्याण के लिए आवश्यकतानुसार कदम उठाएगी।
इस अवसर पर निदेशक सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास कर्नल अजय कुमार पाण्डेय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

साइकिल भेंट कर सम्मानित किया

Posted on 08 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भारत-भूटान साइकिल यात्रा दल के नेता श्री रंजीत बच्चन उर्फ मगन गोरखपुरी और सुश्री कालिन्दी निर्मल शर्मा को आज अपने सरकारी आवास पर साइकिल भेंट कर सम्मानित किया तथा इन साइकिल यात्रियों से उनकी यात्रा के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि साईकिल यात्रा दल के सदस्यों द्वारा किया जा रहा कार्य सराहनीय है।
cycle-bhutanमुख्यमंत्री को इसके पूर्व, साईकिल यात्रा दल के सदस्यों ने बताया कि वे राष्ट्रीय एकता का संदेश देने के उद्देश्य से देश के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर रहे हैं।
इस अवसर पर प्रोटोकाॅल राज्यमंत्री अभिषेक मिश्र भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार सैनिक कल्याण की योजनाओं में किसी भी स्तर पर अनदेखी बर्दाश्त नहीं करेगी

Posted on 08 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण राज्यमंत्री श्री नरेन्द्र सिंह वर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार सैनिक कल्याण की योजनाओं में किसी भी स्तर पर अनदेखी बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि सैनिकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं में पूरी पारदर्शिता बरती जायेगी। उन्होंने सशस्त्र सेना झण्ड़ा दिवस के अवसर पर सभी प्रदेशवासियों से अधिक से अधिक योगदान का आह्वान किया।
श्री नरेन्द्र सिंह वर्मा आज अपने सरकारी आवास पर सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास निदेशालय, उत्तर प्रदेश के ग्रुप कैप्टन(अ0प्रा0) श्री राजेश जी श्रीवास्तव के द्वारा झण्ड लगाये जाने के बाद अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सैनिकों ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुतियां दी है, ऐसे परिवारों को प्रदेशस्तर पर हर सम्भव मदद की जायेगी।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके परिवार तथा शहीद सैनिकों के परिवारों को देय सभी कल्याण एवं पुनर्वास सुविधाएँ उन तक पहुंचाने के लिए सतत् प्रयत्नशील है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास के लिए चलाई जा रही योजनाओं में पूरी ईमानदारी से कार्य किये जाये। किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के इन बहादुर सैनिकों के परिवारों की समुचित देख-रेख करना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक आर्थिक सहयोग का आहृवान करते हुए कहा कि इस संग्रहित धनराशि से इन परिवारों के लिए कल्याणकारी योजनाएँ चलाई जा रही है।
समाज कल्याण राज्यमंत्री ने सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर गुप्तदान दिया। इस अवसर पर सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास निदेशालय, उत्तर प्रदेश के ग्रुप कैप्टन(अ0प्रा0) श्री राजेश जी श्रीवास्तव सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मतदाता जागरूकता अभियान

Posted on 08 December 2012 by admin

गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी आगामी 25 जनवरी, 2013 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर निर्वाचन प्रक्रिया एवं समय-समय पर चलाये गये मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विशिष्ट एवं उल्लेखनीय कार्य करने वाले ई0आर0ओ0 (निर्वाचन पंजीयन अधिकारी) एवं बी0एल0ओ0 के पुरस्कार से नवाजा जायेगा।
यह बात आज यहाॅं जनपथ स्थित अपने कार्यालय कक्ष में राष्ट्रीय मतदाता दिवस की  तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने कही। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर ई0 आर0 ओ0 एवं बी0 एल0 ओ0 के अतिरिक्त अभियान के दौरान बेहतरीन नुक्कड़ नाटक एंव गीत प्रस्तुत करने वाली टीम को भी पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी बी0 एल0 ओ0 को निर्वाचन प्रक्रिया में किये गये कार्यों का स्वमूल्यांकन रिपोर्ट देनी होगी। इसके लिए समुचित आदेश जारी किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि कार्यों के मूल्यांकन में ज्ञान, आचरण एवं व्यवहार को भी शामिल किया जायेगा। बेहतरीन कर्मचारियों एवं अधिकारियों की कार्य रिपोर्ट जिले स्तर से मण्डल स्तर पर आयेगी। मण्डल स्तर पर रिपोर्ट का मूल्यांकन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मण्डल स्तर से प्राप्त होने वाली रिपोर्ट का मूल्यांकन राज्य स्तर पर किया जायेगा।
श्री सिन्हा ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर प्रथम बार बन रहे युवा मतदाता को मतदाता पहचान पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिवस की तैयारियों से संबंधित कार्यों  को समय से निस्तारण करने के भी निर्देंश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सड़क योजना के तहत प्रदेष को 3148 करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृतियां प्राप्त हुई

Posted on 08 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री अखिलेष यादव के निरन्तर प्रयास के फलस्वरूप प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रदेष को 3148 करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृतियां प्राप्त हुई हैं जो कि योजना के प्रारम्भ से अभी तक किसी एक वित्तीय वर्ष में स्वीकृत की जाने वाली सर्वाधिक धनराषि है और अपने आप में एक कीर्तिमान है।
यह जानकारी आज यहाॅं ग्राम्य विकास मंत्री श्री अरविन्द कुमार सिंह ‘गोप’ ने दी है। उन्होंने कहा कि इस धनराषि से प्रदेष में 755 बसावटों को 1223 कि0 मी0 सम्पर्क मार्गों के निर्माण द्वारा पक्के मार्गों से जोड़ा जा सकेगा तथा प्रदेष के सभी जनपदों को सम्मिलित करते हुए 7007 कि0 मी0 मार्गों का उच्चीकरण भी कराया जायेगा। श्री गोप ने बताया कि योजना के क्रियान्वयन में पूर्ण पारदर्षिता एवं निष्पक्षता बनाये रखने के लिए ई0-टेण्डरिंग के माध्यम से निविदायें आमंत्रित की जा रही हैं। प्राप्त होने वाली निविदाओं के मूल्यांकन के पष्चात जनवरी 2013 के अन्त तक स्वीकृति आदेष जारी कर दिये जायेंगे।
ग्राम्य विकास मंत्री श्री गोप ने कहा कि प्रदेष की ग्रामीण अर्थ व्यवस्था  को गति प्रदान करने एवं ग्रामीण जनता को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने की दृष्टि से प्रदेष में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से सम्पर्क मार्गों का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से वर्ष 2000-2001 से संचालित इस योजना के अन्तर्गत अभी तक कुल 12111 बसावटों को 39815 कि0 मी0 सम्पर्क मार्गों के निर्माण द्वारा पक्के मार्गों से जोड़ा जा चुका है। योजना का मुख्य उद्देष्य 500 या उससे अधिक आबादी की समस्त गैर जुड़ी ग्रामीण बसावटों को एकल सम्पर्कता के आधार पर पक्के मार्गों से जोड़ना है। उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित जनपदों सोनभद्र, चन्दौली एवं मिर्जापुर में 250 से अधिक आबादी वाली बसावटों को भी योजना के अन्तर्गत पक्के मार्गों से जोड़ने हेतु सम्मिलित कर लिया गया है। वर्ष 2001 की जनगणना को आधार मानते हुए बसावटों की जनसंख्या निर्धारित की गयी है। साथ ही ऐसी बसावटों को जनपद के कोर नेटवर्क में सम्मिलित होना भी अनिवार्य है।
श्री अरविन्द सिंह कुमार गोप ने बताया कि प्रदेष में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का क्रियान्वयन जनपदों में लोक निर्माण विभाग एवं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के माध्यम से किया जा रहा है। प्रदेष के 42 जनपदों में लोक निर्माण विभाग तथा 33 जनपदों में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा योजनान्तर्गत स्वीकृत सड़कों का निर्माण एवं मार्ग उच्चीकरण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के स्तर पर आयोजित प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की पूर्णाधिकार प्राप्ति समिति की बैठक में प्रदेष की 755 गैर जुड़ी बसावटों को सर्वऋतु  मार्गों से जोड़ने के लिए सम्पर्क मार्गों के निर्माण हेतु प्राप्त अनुमोदन के क्रम में निविदायें आमन्त्रित कर ली गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महापुरूषों को अपना आर्दश तो मानती है लेकिन उनके विचारों के साथ घिनौना मजाक कर रही है

Posted on 08 December 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सपा, बसपा पर अपने ही महापुरूषों का मखौल उड़ाने का आरोप लगाया है। प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र तिवारी ने कहा कि डा0 राममनोहर लोहिया, जयप्रकाश नारायण पूरे जीवन भर गैर कांग्रेस वाद की राजनीति करते रहे। कभी भी किसी पद और प्रतिष्ठा को लालच में नहीं पडे़। सपा इन महापुरूषों को अपना आर्दश तो मानती है लेकिन उनके विचारों के साथ घिनौना मजाक कर रही है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि संसद में मायावती और मुलायम सिंह ने राष्ट्रहित की जगह स्वहित को महत्व देकर सम्पूर्ण उ0प्र0 को शर्मशार किया है। डा0 अम्बेडकर, राममनोहर लोहिया और जयप्रकाश नारायण के अनुयायी होने का अधिकार इन्होंने हमेशा के लिए खो दिया है। उन्होंने कहा कि डा0 अम्बेडकर ने सिद्धांतों के कारण मंत्रीमण्डल से त्यागपत्र दे दिया था। जबकि लोहिया ने गैर कांग्रेसवाद का बिगुल फूंका था जिससे जनसंघ और समाजवादी एक मंच पर आये थे। लेकिन माया मुलायाम ऐसा साहस नहीं दिखा सकते। वह सी.बीआई. के सिकंजे में हैं और कांगे्रस के इशारे पर पैंतरा बदल देते हैं।
श्री तिवारी ने कहा कि डा. लोहिया व जय प्रकाश नारायण निश्छल हृदय से राजनीति करते हुए कभी भी कांग्रेस के आगे झुकने का काम नहीं किये। इसके बदले कांगे्रस ने उनका हमेशा उत्पीड़न किया। प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि डा0 अम्बेड़कर को आर्दश मानने वाली बसपा को भी अम्बेड़कर के असली स्वरूप का ज्ञान नहीं है। अपने स्वार्थ के चक्कर में मायावती अम्बेडकर के सिद्धातों को ताक पर रख कर घिनौनी राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा कि अम्बेडकर सदैव विदेशी ताकतों का विरोध करते रहे। लेकिन मायावती उसी अम्बेडकर रूपी सीढ़ी का प्रयोग करके ऊँचाई पर पहंुच कर अम्बेडकर के विचारों की तिलांजली देते हुए कांगे्रस के पक्ष में मतदान करके विदेशी ताकतों को बचाने का काम कर रही हंै।
श्री तिवारी ने कहा कि एफडीआई के विरोध में हुई वोटिंग में सरकार नहीं गिर जाती सिर्फ एफडीआई लागू न हो पाता। माया, मुलायाम तो एक तरफ रोज अखबारों एवं लोकसभा में  एफडीआई के विरोध में भाषण तथा बयानबाजी करते हैं वहीं दूसरी ओर जब वोट पड़ने की बात आती है तब लोकसभा से वाकआउट करके पीछे हट जाते हैं। जो अत्यंत ही निंदनीय है। प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि सीबीआई रूपी नकेल कांगे्रस ने कस दिया और ये दोनांे दल संसद में वोटिंग के बजाय रणछोड़ की भूमिका में आये एवं वही राज्य सभा में बहुजन, समाज पार्टी कांग्रेस के साथ वोट करती है। श्री तिवारी ने अपने अपने वक्तव्य में आगे कहा कि 2014 चुनाव में दोनों दलों को प्रदेश की जनता सबक सिखा देगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हमारी बेटी उसका कल

Posted on 08 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आगामी 18 दिसम्बर को अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर लखनऊ में डा0 राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय के आडिटोरियम  में ’’हमारी बेटी उसका कल’’ योजनान्तर्गत लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी तथा बाराबंकी जनपदों की चयनित अल्पसंख्यक छात्राओं को चेक वितरित करेंगे। उक्त सात जनपदों में  लगभग 6749 अल्पसंख्यक छात्राओं का चयन किया गया। वर्तमान सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के व्यापक हितो को दृष्टिगत रखते हुए अल्पसंख्यक समाज में बालिकाओं की शिक्षा में आ रही आर्थिक विषमताओं को दूर करने एवं उन्हें अग्रेतर शिक्षा के लिए प्रेरित करने हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष से ‘‘हमारी बेटी उसका कल’’ नवीन योजना प्रारम्भ की गयी है जिसके अन्तर्गत अल्पसंख्यक समुदाय के मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी एवं जैन समुदाय की 10वीं पास छात्राओं को आगे की शिक्षा ग्रहण करने हेतु अथवा उनके विवाह हेतु एकमुश्त 30 हजार रूपये दिये जाने की व्यवस्था की गयी है। कार्यक्रम समाप्त होने के उपरान्त लाभान्वित अल्पसंख्यक छात्राओं को घर तक पहुॅंचाना ही नही होगा, बल्कि घर पहुॅंचने की पुष्टि उनके सम्पर्क मोबाइल द्वारा अभिभावक से अवश्य करना होगा।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, श्री जावेद उस्मानी अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में आज आगामी 18 दिसम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि लखनऊ शहर के बाहर से आने वाली अल्पसंख्यक छात्राओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होने कहा कि लाभान्वित होने वाली अल्पसंख्यक छात्राओं को परिवहन निगम की बसों में लाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। प्रत्येक बसों में एक महिला चिकित्साधिकारी के साथ-साथ दो बस प्रभारी भी जनपदों से बसों में भेजे जायें बसों में भेजे जाने वाले दो बस प्रभारियों में से एक बस प्रभारी महिला अवश्य होनी चाहिए। लाभान्वित होने वाली अल्पसंख्यक छात्राओं को फोटोयुक्त परिचय-पत्र भी वितरित किया जाय। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि अल्पसंख्यक छात्राओं को बे्रकफास्ट के साथ-साथ लंच की व्यवस्था बस में ही सुनिश्चित करायी जाय। आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था की भी पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय।
बैठक में मण्डलायुक्त लखनऊ श्री संजीव मित्तल, सचिव अल्पसंख्यक कल्याण, श्रीमती लीना जौहरी सहित सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार को विरासत में खाली खजाना, भ्रष्ट प्रशासनतंत्र और कार्य अपसंस्कृति मिली थी

Posted on 08 December 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि सिर्फ विरोध के लिए विरोध करने में उतरे कुछ विपक्षी नेताओं को रस्सी में सांप दिखाई दे रहा है, इस पर चिन्ता और आश्चर्य ही व्यक्त किया जा सकता है। समाजवादी पार्टी की सरकार को विरासत में खाली खजाना, भ्रष्ट प्रशासनतंत्र और कार्य अपसंस्कृति मिली थी। इस कचरे को साफ करने में मुख्यमंत्री की तत्परता की प्रशंसा करने के बजाय कुछ विपक्षी उनके बारे में ऊलजलूल और अनर्गल धारणाएं फैला रहे हैं। पांच साल के चुनावी वायदों में अधिकांश की पूर्ति 9 माह में ही होने का ऐसा रिकार्ड है जिस पर प्रदेश की जनता गर्व करती है।
मुख्यमंत्री जी ने शपथग्रहण के दिन से ही विकास के एजेन्डा पर काम करना शुरू कर दिया था। इसमें प्रशासनतंत्र ने रूचि ली। अधिकारियों को भय और अपमान से दूर एक नए माहौल में काम करने का मौका मिला। इसके फलस्वरूप प्रदेश ने विकास की गति पकड़ी है और भ्रष्टाचार पर कठोर नियंत्रण लगा है। मुख्यमंत्री जी ने उन अधिकारियों को ही चेताया है जो अभी भी पिछली बसपाई मानसिकता से मुक्त नहीं हो सके हैं। लोग हैं जो पुराने भ्रष्टतंत्र के हिस्सेदार बने हुए थे, उन्हें ही आज समाजवादी सरकार की पारदर्शी नीतियों से बेचैनी होती है। उन्हें उनके कर्तव्यों की वक्त-वक्त परयाद दिलाना शासन प्रमुख का कर्तव्य है। जिन्हें प्रशासन पर मुख्यमंत्री के नियंत्रण पर शंका होती है, वे वास्तव में स्वयं शंकाग्रस्त और निराशावादी हैं।
उत्तर प्रदेश कृषि, उद्योग और सामाजिक न्याय की दिशा में अग्रसर है। विकास के नए-नए उद्यमों पर कार्य हो रहा है। इसके लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास और कानून व्यवस्था की स्थिति पर नियंत्रण के मामले में कही ढिलाई नहीं बरती जा रही है। अपराधों पर काबू पाने के साथ मुख्यमंत्री जी ने स्पष्ट निर्देश दे रखा है कि अपराधियों की जगह जेल में होनी चाहिए। गड़बड़ी करनेवालों के खिलाफ त्वरित और कड़ी कार्यवाही की गई है। जो अधिकारी अपने कर्तव्य पालन में शिथिल पाए गए उनको भी दंडित किया गया है।
प्रदेश में श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में बनी समाजवादी पार्टी की सरकार ने किसानों, नौजवानों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों के हितों के संरक्षण के लिए कई योजनाएं शुरू की है। लड़कियों की पढ़ाई जारी रखने और उनकी शादी व्याह के लिए विशेष अनुदान तथा कन्या विद्याधन दिया जा रहा है। बेरोजगारों को भत्ता तथा लोकतंत्र रक्षक सेनानियों को पेंशन दी जा रही है। किसानों को मुफ्त सिंचाई, फसल बीमा, कर्ज माफी तथा बंधक जमीन की नीलामी पर रोक जैसी सुविधाएं दी गई है। गन्ना किसानों को सरकार लाभप्रद मूल्य दिलाने को प्रतिबद्ध हैं। मुस्लिम समाज को रोजी-रोटी का लाभ दिया गया है। उर्दू को संरक्षण देने का काम हुआ है।  मुस्लिमों के कब्रिस्तानो की चहारदीवारी बनवाई जा रही है।
प्रदेश में विकास की नई यश गाथाएं लिखी जा रही है। जिन्हें उनके काले कारनामों की वजह से जनता ने सत्ता से बाहर कर दिया वे ही ऊर्जावान मुख्यमंत्री के कार्यो से हैरान परेशान है। विपक्षियों ने विकास की कभी राजनीति नहीं की वे बस जाति और धर्म की आड़ में राजनीति करते रहे हैं। श्री अखिलेश यादव की विकास नीति ऐसे लोगों को ही रास नहीं आ रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गन्ने के मूल्य की घोषणा को किसानों के साथ किया गया एक और धोखा बताया

Posted on 08 December 2012 by admin

photo-jayant-chaudharyराष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने सरकार द्वारा की गयी गन्ने के मूल्य की घोषणा को किसानों के साथ किया गया एक और धोखा बताया जबकि प्रदेश में किसान खाद, बिजली, पानी व डीजल की मंहगाई से जूझ ही रहा था वहीं सरकार ने लागत मूल्य से कम मूल्य की घोषणा करके किसानों का मजाक उड़ाया है।
राष्ट्रीय लोकदल ने सड़क से लेकर सदन तक गन्ने के लाभकारी मूल्य के लिए सरकार पर दबाव बनाया था कि केन्द्र द्वारा घोषित गन्ने का मूल्य और लागत मूल्य को जोड़कर लगभग 350 रू प्रति कु0 की मांग की थी लेकिन इस घोषणा से सरकार ने किसानों की अनदेखी की वहीं सरकार मिल मालिकों के दबाव में आकर गन्ना किसानों के साथ वादा खिलाफी व धोखा किया जबकि सरकार ने घोषणा पत्र में वादा किया था कि केन्द्र द्वारा घोषित मूल्य में 50 प्रतिशत जोड़कर किसानों को भुगतान किया जायेगा।
राष्ट्रीय लोकदल सरकार की घोर निन्दा करता है कि यह मूल्य किसानों के लिए ऊँट के मुँह में जीरा है। सरकार जब तक किसानों के हित की अनदेखी करेगी तब तक यह प्रदेश खुशहाल नहीं बनेगा। स्व0 चै0 चरण सिंह ने कहा था कि “देश की खुशहाली का रास्ता खेत और खलिहानों से होकर गुजरता है।” प्रदेश की गूँगी बहरी सरकार ने जो किसानों के साथ धोखा किया है उसका मुहतोड़ जवाब आगामी लोकसभा चुनाव मंे प्रदेश का किसान देगा।
श्री सिंह ने बताया कि प्रदेश की आधी से ज्यादा चीनी मिले ठप पड़ी हैै किसानों के बकाया धनराशि के भुगतान के लिए भी सरकार के ऊपर जूँ भी नहीं रेंग रही है जिससे किसानो में भारी असंतोष व्याप्त है।
राष्ट्रीय लोकदल सरकार से मांग करता है कि प्रदेश के सभी चीनी मिलों में पेराई तत्काल शुरू करें तथा किसानों के बकाया धनराशि का भुगतान भी करने का निर्देश जारी करे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पदयात्रा कार्यक्रम का शुभारम्भ जनपद बाराबंकी के देवां शरीफ से होगा

Posted on 08 December 2012 by admin

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी के जन्मदिन के अवसर पर आगामी 09 दिसम्बर,2012 को उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित पदयात्रा कार्यक्रम का शुभारम्भ जनपद बाराबंकी के देवां शरीफ (प्रसिद्ध सूफी संत हाजी वारिस अली शाह बाबा की मजार) से होगा।
इस पदयात्रा के माध्यम से केन्द्र सरकार की तमाम जनकल्याणकारी कार्यक्रमों व ज्वलंत मुद्दों जैसे एफ0डी0आई0 आदि के संदर्भ में कांग्रेस पार्टी की राय को आम जनता तक सीधे संवाद के जरिए पहुंचाने तथा केन्द्रीय योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की हकीकत को जानने, तद्नुसार इस हेतु आवश्यक रणनीति के निर्धारण के लिए पूरे प्रदेश में पदयात्रा कार्यक्रम चलाया जायेगा।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि सोनिया जी के जन्मदिन पर शुरू होने वाली इस पदयात्रा कार्यक्रम की अध्यक्षता उ0प्र0 प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं सांसद डाॅ0 निर्मल खत्री, अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी की कार्यसमिति की सदस्य श्रीमती मोहसिना किदवई सांसद, सांसद श्री पी.एल. पुनिया, जोनल उपाध्यक्ष श्री मुकेश श्रीवास्तव विधायक तथा जिला कांग्रेस कमेटी बाराबंकी के अध्यक्ष श्री फव्वाद किदवई सहित सभी वरिष्ठ नेताओं एवं कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में सूफी संत हाजी वारिस अली शाह बाबा की मजार पर चादर चढ़ाकर की जायेगी।
पदयात्रा कार्यक्रम आगामी दिनों में जिला इकाइयों द्वारा भी प्रत्येक ब्लाक में एक-एक दिन किया जायेगा, जिसकी विस्तृत रूपरेखा वह स्वयं तैयार करके प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय को प्रेषित करेंगे, तदुपरान्त विस्तृत कार्यक्रम बनाकर प्रदेश के सभी जोनों में यह पदयात्रा कार्यक्रम एक साथ होगा। पदयात्रा कार्यक्रम लगभग डेढ़ माह 25 जनवरी 2013 तक चलेगी। प्रदेश कंाग्रेस कमेटी अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री ने प्रदेश के सभी जनपदेां के प्रमुख नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को उनके जिलों में आयोजित होने वाली पदयात्राओं में मौजूद रहने की अपेक्षा की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2012
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in