Archive | December 6th, 2012

राष्ट्रीय विकास योजना के अन्तर्गत संचालित कार्यों को प्रत्येक स्तर पर साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक प्रगति समीक्षा सुनिश्चित कराने के मुख्य सचिव के निर्देश

Posted on 06 December 2012 by admin

  • सिंचाई एवं मत्स्य विभाग द्वारा आवंटित धनराशि का उपयोग बहुत कम किये जाने के कारणों की जांच 24 घण्टे में कर दोषी अधिकारियों को दण्डित करने का प्रस्ताव प्रस्तुत करें: जावेद उस्मानी
  • वर्तमान वित्तीय वर्ष 2012-13 के लिए प्रस्तावित 376.20 करोड़ रूपये की  योजना के सापेक्ष 310 करोड़ रूपये की योजनायें स्वीकृत
  • बुन्देलखण्ड पैकेज योजना के अन्तर्गत क्रय किये गये मोबाइल चिकित्सा वैन परिचालन की सुचारु रूप से व्यवस्था कराने हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष के  अवशेष चार माह के लिए 15 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत
  • वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रदेश के 50 जनपदों में 25 दुधारू पशुओं की 115 इकाइयांे एवं  25 बछियों की 45 इकाइयां स्थापित कराने हेतु 1943.10 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने राष्ट्रीय विकास योजना के अन्तर्गत संचालित कार्यों को प्रत्येक स्तर पर साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक प्रगति समीक्षा सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मासिक प्रगति से उन्हें नियमित रूप से अवगत कराया जाये। सम्बन्धित कार्यदायी विभाग, संस्था निर्धारित प्रारूपों पर प्रत्येक माह की तीन तारीख तक नोडल विभाग को प्रगति की सूचना अवश्य उपलब्ध करायें। उन्होंने प्रमुख सचिव सिंचाई विभाग एवं मत्स्य विभाग को निर्देश दिए कि उनके विभाग द्वारा आवंटित धनराशि का उपयोग बहुत कम किये जाने के कारणों की जांच 24 घण्टे में कर दोषी अधिकारियों को दण्डित करने का भी प्रस्ताव प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि थर्ड पार्टी से कार्यों का मूल्यांकन कराने हेतु उपकार, गिरि तथा च्त्।प् एजेन्सी के साथ-साथ और एजेन्सियों को कार्य सौपा जाये। बुन्देलखण्ड पैकेज योजना के अन्तर्गत क्रय किये गये मोबाइल चिकित्सा वैन परिचालन की सुचारु रूप से व्यवस्था कराने हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष के अवशेष चार माह के लिए 15 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रदेश के 50 जनपदों में 25 दुधारू पशुओं की 115 इकाइयांे एवं 25 बछियों की 45 इकाइयां स्थापित करायी जायेंगी, जिसके लिए 1943.10 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन में अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की राज्य स्तरीय स्वीकृत समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2012-13 के लिए प्रस्तावित 376.20 करोड़ रूपये की योजना के सापेक्ष 310 करोड़ रूपये की योजना स्वीकृत की गयी, जिसमें मुख्यतः कृषि विभाग को 71 करोड़ रुपये, सहकारिता को 175 करोड़ रुपये पशुपालन विभाग की 15.47 करोड़ रुपये, गन्ना विभाग हेतु 10 करोड़ रुपये, उद्यान हेतु 12.25 करोड़ रुपये, मत्स्य हेतु 3.65 करोड़ रुपये तथा पी0सी0डी0एफ0 हेतु 19.43 करोड़ रूपये की योजना अनुमोदित की गयी। उद्यान एवं सिंचाई विभाग में वित्तीय प्रगति कम होने के कारण पूर्व में आवंटित धनराशि से क्रमशः 10 एवं 18 करोड़ रुपये की धनराशि वापस लेने के भी निर्देश दिये गये। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2012-13 में 432.36 करोड़ रूपये की धनराशि भारत सरकार द्वारा मात्राकृत की गयी है तथा अब तक 122.01 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की गयी है। गत् वर्ष की अवशेष 275.62 करोड़ रुपये की धनराशि सम्मिलित करते हुए वर्तमान में योजनान्तर्गत लगभग 397.63 करोड़ रुपये की धनराशि उपलब्ध है। इस योजनान्तर्गत अद्यावधि 164.87 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की गयी है।
प्रदेश में बीज वितरण व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए जनपद स्तर पर बफर बीज गोदाम, विकास खण्ड स्तर पर बीज भण्डार, विक्रय केन्द्र तथा बीज परीक्षण प्रयोगशाला के निर्माण हेतु योजना बनायी गयी है, जिसके अन्तर्गत प्रदेश के समस्त जनपद स्तर पर एक हजार मी0टन क्षमता एवं विकास खण्ड स्तर पर 200 मी0टन क्षमता के बीज विक्रय केन्द्रों के निर्माण के सापेक्ष क्रमशः 30 एवं 26 केन्द्रों का निर्माण कार्य पूर्ण करा लिया गया है। उन्होंने कहा कि 20 ब्लाक स्तर के गोदाम तथा जनपद स्तरीय 45 बीज गोदामों का निर्माण वर्तमान वित्तीय वर्ष 2012-13 में ही करा लिया जाये। उन्हांेने कहा कि बीजों की पर्याप्त उपलब्धता तथा किसानों को फसलों की बुवाई, पुष्पावस्था एवं कटाई से पूर्व लगभग तीन बार प्रशिक्षण आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में 53.15 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत की गई है।
श्री उस्मानी ने बताया कि वर्तमान में फास्फेटिक उर्वरकों के मूल्य में अत्यधिक वृद्धि हो जाने के कारण डी0ए0पी0 एवं यूरिया उर्वरकों की निरन्तर उपलब्धता बनाये रखने के लिये दो हजार पैक्स समितियों हेतु 3.00 लाख रूपये प्रति समिति की दर से छः हजार लाख रूपये धनराशि की अतिरिक्त व्यवस्था रिवाल्विंग फण्ड के रूप में की गई है। भण्डारण क्षमता की कमी को पूरा करने के उद्देश्य से सहकारी समितियों में 4150 विभिन्न क्षमतायुक्त गोदाम निर्माण हेतु 74529.50 लाख रूपये का प्रोजेक्ट स्वीकृत किया गया है, जिसके अन्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रथम चरण में दस हजार लाख रूपये खर्च किए जायेंगे। उन्हांेने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 1432.95 लाख रूपये की योजना से फसलों एवं उनके उपयोग में आने वाले कृषि यंत्रों को न्याय पंचायत स्तर पर सहकारी समितियों पर स्थापना करायी जायेगी, जिनका उपयोग सम्बन्धित क्षेत्र के कृषकों द्वारा नियमानुसार कराया जायेगा।
मुख्य सचिव ने बताया कि उद्यान विभाग द्वारा संचालित परियोजनाओं एवं नवीन तकनीकों व कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार कार्य हेतु भी पच्चीस लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है। प्रदेश के 25 जनपदों-आजमगढ़, मऊ, बलिया, इटावा, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, संतकबीरनगर, फैजाबाद, सुल्तानपुर, बाराबंकी, गोण्डा, बहराइच, श्रावस्ती, बरेली, पीलीभीत, बिजनौर, रायबरेली, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, वाराणसी, गाजीपुर एवं जौनपुर में 50 समेकित मत्स्य पालन प्रदर्शन स्थलों के विकास की परियोजना हेतु 37.50 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत की गई है। प्रदेश में मत्स्य पालन को प्रोत्साहित करने हेतु मत्स्य पालकों को उच्च कोटि के प्रशिक्षण केन्द्रों पर प्रशिक्षित कराने एवं जागरूकता अभियान चलाने हेतु 77 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत की गई है।
बुन्देलखण्ड पैकेज के अन्तर्गत राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत पशुपालन विभाग की परियोजनाओं के कार्य कराने हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष में 299.32 लाख रूपये की धनराशि भी स्वीकृत की गयी है। दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में सब्जी फल, मशरूम एवं फूलों आदि की उपलब्धता मांग के सापेक्ष कम होने के कारण लखनऊ एवं इसके परिनगरीय जनपद उन्नाव, बाराबंकी, रायबरेली, सीतापुर एवं हरदोई के चयनित विकास खण्डों में आने वाले 1 से 3 गांवों के सर्वेक्षण के आधार पर लाभार्थी कृषकों को प्रशिक्षित कर उन्नतशील संकर बीज, पौध, बल्ब एवं स्पान आदि की आपूर्ति के साथ ही साथ संरक्षित क्षेत्र में खेती कर उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि होने से मांग के अनुरूप आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। इसके अतिरिक्त कानपुर नगर, आगरा एवं वाराणसी महानगर तथा उसके परिनगरीय जनपदों में बेसलाइन सर्वे का कार्य वर्ष 2012-13 में गत् वर्षों के बाद कराने हेतु 1200 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है।
बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव कृषि श्री देवाशीष पाण्डा, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री राजीव कुमार, प्रमुख सचिव मत्स्य श्री योगेश कुमार सहित भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री ई0के0मांझी, योजना आयोग के संयुक्त सलाहकार डाॅ0 वन्दना द्विवेदी, निदेशक डेयरी भारत सरकार श्री प्रशांत कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अधिकारी जनता की समस्याओं के समाधान हेतु अभी भी गम्भीर नहीं हैं

Posted on 06 December 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कथन पर हैरानी जताते हुए सवाल किया कि ’’अधिकारी जनता की समस्याओं के समाधान हेतु अभी भी गम्भीर नहीं हैं’’ इसके लिए कौन जिम्मेदार है? प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने मुख्यमंत्री के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री का बार-बार यह कहना कि अधिकारी सुन नहीं रहे हैं, यह साबित करता है कि सरकार का नौकरशाही पर कोई नियंत्रण नहीं रह गया है।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पत्रकारों से वार्ता में प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री जनता के प्रति अधिकारियों को जवाबदेह नहीं बना सकते हैं तो उन्हें विचार करना चाहिए कि इस तरह की परिस्थितियों का निर्माण क्यों हो रहा है। अधिकारी यदि मुख्यमंत्री की नहीं सुन रहे हैं तो किसकी सुन रहे हैं। श्री पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री के बयान से भाजपा के आरोपों की पुष्टि होती है, कि जनता दर्शन कार्यक्रम में फरियादियों की भारी भीड़ स्थानीय तथा जिला स्तर पर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा लोगों की बात न सुने जाने की वजह से हो रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के बयान से यह भी साबित होता है कि सभी स्तर पर प्रशासनिक अधिकारी पूरी तरह से निरंकुश हैं और उन पर सरकार का इकबाल नहीं दिख रहा है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में सत्ता के कई केन्द्र होने के कारण अधिकारी निरंकुश हो गये हैं और बेबस जनता अपनी फरियाद लेकर इधर-उधर भटक रही है। उन्होंने कहा सपा सुप्रीमों मुलायम सिंह यादव कहते हैं कि मंत्री ठीक ढंग से काम नहीं कर रहे, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बयान देते हैं कि अधिकारी जनता की नहीं सुन रहे, राज्य के पुलिस महानिदेशक कहते हैं कि मातहत पुलिस अधिकारी उनकी नहीं सुनते। ऐसे में जनता के सामने यह बड़ा प्रश्न खड़ा हो गया है कि आखिर वो अपनी फरियाद लेकर कहाँ दस्तक दे।
भाजपा प्रवक्ता ने मुख्यमंत्री सहित सत्ताधारी दल के शीर्षस्थ नेताओं के बयानों को चिन्ताजनक बताते हुए कहा कि सपा सरकार की प्रशासनिक अक्षमता और राज्य मंत्रिमण्डल के सदस्यों द्वारा जनहित की अनदेखी करने से राज्य की जनता हाहाकार कर रही है। पूरे राज्य में कानून व्यवस्था दिनों दिन बिगड़ती जा रही है। किसानों की समस्याओं को लेकर सरकारी स्तर पर उदासीनता बरती जा रही है। दूसरी तरफ मुख्यमंत्री के जनता के दर्शन में उमड़ती फरियादियों की भीड़ को सत्ताधारी दल द्वारा अपनी उपलब्धियों में गिनाना राज्य के बिगड़ते हालात बयां करता है। उन्होंने कहा कि जिस उम्मीद और विश्वास के साथ राज्य की जनता ने प्रदेश में पूर्ण बहुमत के साथ सपा की सरकार बनायी, सत्ता में आते ही आमजन की उम्मीदें टूट गयीं। अपने नौं माह के कार्यकाल में ही सपा सरकार जनता के बीच अलोकप्रिय हो गई। झूठे वायदों के सहारे सत्ता में आयी सपा को आगामी लोकसभा चुनाव में जनता करारी शिकस्त देकर सजा देगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेष विधान मंडल के 125 वर्ष

Posted on 06 December 2012 by admin

अम्बिका चैधरी, राजस्व मंत्री प्रदेष शासन/संयोजक आयोजन समिति उत्तर शती रजत जयंती समारोह की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेष विधान मंडल के 125 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में माह जनवरी, 2013 में आयोजित होने वाले समारोह के सम्बन्ध में आज एक बैठक आयोजित की  गयी, जिसमें  लोक निर्माण विभाग, संस्कृति विभाग एवं पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव/सचिव तथा लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, राज्य सम्पत्ति अधिकारी, सूचना निदेषक एवं जिलाधिकारी, लखनऊ ने भाग लिया। बैठक में विधान सभा के प्रमुख सचिव एवं अन्य अधिकारीगण भी उपस्थिति थें।
इस बैठक में उक्त समारोह के विभिन्न कार्यकलापों पर चर्चा की गई। जैसे कि  लखनऊ की विभिन्न ऐतिहासिक इमारतों पर एक सप्ताह तक सजावट एंव रोषनी किया जाना, विधान सभा के सम्बन्ध में एक चित्र- प्रदर्षनी का एक सप्ताह तक आयोजन किया जाना। रजत जयंती समारोह के तीन दिवसीय कार्यक्रम मे दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन तथा प्रदेष के बाहर से आमंत्रित किए जाने वाले विभिन्न विषिष्ट अतिथिगणों  के ठहरने एवं उनकी अन्य सुविधाओं की व्यवस्था किये जाने के विषय में भी चर्चा की गई तथा विभिन्न विभागों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई जिससे कि समय के अंतर्गत उक्त आयोजन के विषय में सभी तैयारियाँ पूर्ण की जा सकें।
मा0 राजस्व मंत्री द्वारा बैठक में लिये गये विभिन्न निर्णयों एवं दिये गये निर्देषों के अनुपालन में कार्यवाही करने के निर्देष दिये गये तथा यह भी नियत किया कि अब इस संबंध में अगली बैठक 11 दिसम्बर, 2012 को पुनः आहूत की जाएगी, जिसमें आयोजन से संबंधित अन्य तैयारियों के विषय में चर्चा की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि विधान मंडल की स्थापना की 125 वीं जयंती आगामी 8 जनवरी, 2013 को पूरी हो रही है। इसके लिए गठित समिति के अध्यक्ष मा0 मुख्यमंत्री जी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सामाजिक एवं राजनैतिक चिन्तन” विषय पर विचार गोष्ठी

Posted on 06 December 2012 by admin

भारत रत्न बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर राष्ट्रीय लोकदल मुख्यालय पर उन्हें भावभीनी श्रंद्धाजलि अर्पित की गयी। राष्ट्रीय लोकदल के वरिष्ठ नेता श्री अनिल दुबे ने इस अवसर पर उनके चित्र पर माल्र्यापण कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये। इस अवसर पर डा0 अम्बेडकर का “सामाजिक एवं राजनैतिक चिन्तन” विषय पर विचार गोष्ठी भी आयोजित की गयी। गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये रालोद नेता अनिल दुबे ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर ने सामाजिक ेपरिवर्तन की दिशा मंे महत्वपूर्ण कार्य किया। उन्होंने वर्षों से शोषित व दलित वर्ग को स्वाधीनता व स्वाभिमान से जोड़ने का महान कार्य किया था। उनका चिन्तन एवं विचार आम आदमी को प्रभावित करने वाला था।
गोष्ठी को राष्ट्रीय लोकदल मध्य उ0प्र0 के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह मुन्ना ने उन्हें वर्ण व्यवस्था का विरोधी बताया वहीं युवा रालोद के अध्यक्ष आरिफ महमूद ने कहा कि बाबा साहेब जातिवाद और साम्प्रदायवाद के शक्त विरोधी थे। आयुर्वेद कालेज के प्राचार्य रहे रालोद नेता प्रो0 यज्ञदत्त शुक्ल ने कहा कि डा0 अम्बेडकर के प्रयासों से ही दलित व शोषित वर्ग ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी है।
इस अवसर पर युवा रालोद के वसीम हैदर, सुरेन्द्रनाथ त्रिवेदी, मनोज कुमार सिंह चैहान, संजयलाल बाल्मीकि, शशांक ंिसह, मारिफ अली, उमर अली, आशीष शुक्ला महिला नेता रमावती तिवारी, अनीता यादव सहित सैकड़ो पदाधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बिल पर निन्दा प्रस्ताव पारित किया

Posted on 06 December 2012 by admin

एफडीआई के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर ने यूपीए सरकार तथा सपा-बसपा की घोर निन्दा करते हुए कार्यकर्ताओं ने लोकसभा में पास हुए बिल पर निन्दा प्रस्ताव भी पारित किया। महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि देश एफडीआई के मुद्दे पर  इन दोनांे ही दल से राहत की उम्मीद लगाये बैठा था परन्तु इन दोनों दलों ने देश की जनता के साथ धोखा किया है। दो मुही बातें करने वाले इस दल के मुखिया मुलायम सिंह यादव तथा मायावती देश की गरीब जनता के साथ होने का दम भरती हैं पर लोकसभा में बिल के विरोध में करने की बात पर वाकआउट कर कांग्रेस के साथ हाथ मिला लेती है। देश की जनता आगामी चुनाव मंे कांग्रेस सपा-बसपा को सबक सिखायेंगी और भारतीय जनता पार्टी एफडीआई का पुरूजोर विरोध करती रहेगी। भाजपा लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह, पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष जयपाल सिंह, हरिशंकर बाजपेई,    अनुराग मिश्रा अन्नू, रामऔतार कनौजिया,  राकेश श्रीवास्तव, सुनील मिश्रा, कपिल सोनी, पुरूषोत्तम पुरी, त्रिलोक सिंह अधिकारी, हरशरण लाल गुप्ता, संजय अवस्थी, विपिन अवस्थी, शलभ श्रीवास्तव, मुकेश शर्मा, रजनीश गुप्ता बाॅबी, श्यामजीत सिंह, अनुराग मिश्रा, रमाशंकर त्रिपाठी, विजय प्रताप सिंह,  सुमन शुक्ला, मंजू सिंह, जया शुक्ला, मान सिंह यादव, डा. सुजीत पाण्डेय, राजेन्द्र रस्तोगी आदि कार्यकर्ताआंे ने एफडीआई के मुद्दे लोकसभा में पास हुए बिल पर निन्दा प्रस्ताव पारित किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतरत्न डा. भीमराव अम्बेडकर का निर्वाण दिवस मनाया गया

Posted on 06 December 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर की ओर से नगर कार्यालय कैसरबाग पर भारतरत्न डा. भीमराव अम्बेडकर का निर्वाण दिवस मनाया गया।  महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने बाबा साहेब अम्बेडकर को नमन करते हुए कहा कि समाज के उपेक्षित, कमजोर तथा सामाजिक शोषण से संत्रस्त दलित वर्ग को राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ने का अभूतपूर्व कार्य ही नही किया, बल्कि एक समाज सुधारक विधिवेत्ता की हैसियत से भारतीय संविधान में उन्हें समानता के कानूनी अधिकार भी प्रदान किये। ऐसे महान युगद्रष्टा विचारक थे डा. अम्बेडकर साहेब। पूर्व क्षेत्रीय जयपाल सिंह ने कहा कि डा. अम्बेडकर भारत में एक ऐसे वर्ग विहीन समाज की संरचना चाहते थे जिसमें जातिवाद, वर्गवाद, संप्रदायवाद तथा ऊंच-नीच का भेंद न हो और प्रत्येक मनुष्य अपनी अपनी योग्यता के अनुसार सामाजिक दायित्वांे का निर्वाह करते हुए स्वाभिमान और सम्मानपूर्ण जीवन जी सके। पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव ने कहा कि भारत के स्वतंन्त्रता आन्दोलन की दृष्टि से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सत्याग्रह से अनुप्रेरित अपने अहिंसा जनआन्दोलन के द्वारा जहां एक ओर देश को ब्रिटिश साम्राज्यवाद की दासता से मुक्त कराया तो वही दूसरी ओर संविधान बनाने वाले डा. अम्बेडकर के सामाजिक परिवर्तन की लहर ने हजारों वर्षो से उत्पीडि़त दलित वर्ग स्वाधीनता एवं स्वाभीमान से जोड़ने का महान कार्य किया। इस अवसर पर हरिशंकर बाजपेई, अनुराग मिश्रा अन्नू, रामऔतार कनौजिया,  राकेश श्रीवास्तव, सुनील मिश्रा, कपिल सोनी, पुरूषोत्तम पुरी, त्रिलोक सिंह अधिकारी, हरशरण लाल गुप्ता, संजय अवस्थी, विपिन अवस्थी, शलभ श्रीवास्तव, मुकेश शर्मा, रजनीश गुप्ता बाॅबी, श्यामजीत सिंह, अनुराग मिश्रा, रमाशंकर त्रिपाठी, विजय प्रताप सिंह,  सुमन शुक्ला, मंजू सिंह, जया शुक्ला, मान सिंह यादव, डा. सुजीत पाण्डेय, राजेन्द्र रस्तोगी आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

घटनास्थल जाकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया

Posted on 06 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, सांसद के निर्देशानुसार लखनऊ के गोर्साइंगंज क्षेत्र में गंजरिया फार्म पर रह रहे श्री जयपाल के पुत्र स्व0 शनि की परसों लाश मिलने एवं  हत्या की इस घटना की वास्तविक जानकारी प्राप्त करने हेतु उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के जनसमस्या, जनसम्पर्क एवं संवेदना समिति के चेयरमैन एवं पूर्व एमएलसी सिराज मेंहदी के नेतृत्व में समिति के 4सदस्यीय जांच दल ने घटनास्थल जाकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता मारूफ खान ने बताया कि जांच दल में मुख्य रूप से श्री मेंहदी के अलावा श्री विनोद विहारी वर्मा, श्रीमती शबनम पाण्डेय एवं श्री बजरंगी सिंह ‘बज्जू’ पूर्व अध्यक्ष ल0वि0वि0 शामिल रहे।
जांच दल ने बताया कि विगत धनतेरस की रात्रि से स्व0 शनि जो कि पशुपालन विभाग में कार्य करता था अचानक गायब हो गया था। परसों उसकी लाश मिली है। दुःखद पहलू यह है कि आगामी 10 दिसम्बर को स्व0 शनि की शादी होनी थी।
जांचदल ने बताया कि पूरे मोहल्ले के लोग इस घटना से आक्रोशित हैं। अभी तक स्व0 शनि की पोस्टमार्टम रिपोर्ट तक नहीं मिली है। वहां के लोगों ने बताया कि पुलिस कोई सहयोग नहीं कर रही है तथा जांच करने में अनावश्यक विलम्ब कर घटना में लीपापोती करना चाहती है।
प्रवक्ता ने कहा कि घटनास्थल से ही जांच दल का नेतृत्व कर रहे पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से दूरभाष पर इस घटना की तत्काल जांच कराये जाने तथा जांच कराकर दोषियों की गिरफ्तारी की मांग की। जिस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने इस घटना की निष्पक्ष जांच व सख्त कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। श्री मेंहदी ने बताया कि यदि इस घटना की त्वरित जांच नहीं की जाती तो कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल गृह सचिव, उ0प्र0 शासन से भी मिलेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया

Posted on 06 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में आज भारतीय संविधान के भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर जी के निर्वाण दिवस पर पूर्व विधायक हरीश बाजपेई की अध्यक्षता में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर तमाम वरिष्ठ कंाग्रेसजनों ने उपस्थित होकर बाबा साहब को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का संचालन/संयोजन प्रदेश कंाग्रेस के पूर्व महामंत्री एवं दलित नेता श्री श्यामलाल पुजारी ने किया। कार्यक्रम की शुरूआत बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण से हुई।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता मारूफ    खान ने बताया कि प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी के कार्यक्रम प्रभारी एवं आज की श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता कर रहे हरीश बाजपेई ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर महामनीषी थे। उन्होने संविधान की रचना कर सभी धर्म, जाति के लोगों के मौलिक  अधिकारों के संरक्षण के साथ ही साथ उनको न्याय दिलाने की जो व्यवस्था की है वह देश के लिए बहुत ही हितकारी है। उन्होने दलित समाज को शिक्षित, संगठित और संघर्ष करने की जो प्रेरणा दी है और कंाग्रेस पार्टी ने जो सहयोग दिया है उसकी वजह से दलित समाज को पूरे भारत ही नहीं बल्कि विश्व में सम्मान मिल रहा है।
श्री खान ने बताया कि सभा को पूर्व मंत्री श्री राजबहादुर, पूर्व विधायक श्री श्याम किशोर शुक्ल, अनु0जाति विभाग के चेयरमैन श्री रामकृष्ण, श्री श्यामलाल पुजारी, पूर्व मंत्री श्रीमती महारानी दोहरे, पूर्व एमएलसी सुश्री कृष्णा रावत, व्यापार प्रकोष्ठ के चेयरमैन डा0 नीरज बोरा, शहर कांग्रेस के कार्य0 अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ल, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी, श्री विनोद विहारी वर्मा, श्री अमित पाण्डेय, श्री विश्वेसर सिंह, श्री विजय बहादुर सिंह, श्री राजनाथ राम, श्री इरशाद अली, श्री मुन्ना लाल भारती ने बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के परिवेश में उनके जीवन से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है।
इस मौके पर प्रमुख रूप से पूर्व विधायक श्री माधव प्रसाद, डाॅ0 लालती देवी, डा0 जियाराम वर्मा, श्री विनोद मिश्र, श्री रमेश मिश्र, श्री नुसरत अली, श्री राजेश कश्यप, श्री कमलकिशोर आनन्द, श्रीमती सुधा सिंह, श्रीमती प्रेमकला श्रीवास्तव, श्री कमाल याकूब, श्री बजरंगी सिंह बज्जू, श्री मुकेश कुमार सिंह पार्षद, श्रीमती शबनम पाण्डेय, श्री अजय सिंह उर्फ कप्तान सिंह, श्री ब्रजेन्द्र सिंह, श्री शिवभगवान, श्री शंकर लाल गौतम, श्री होरी लाल, श्री रामनरेश भारती, श्री शकील फारूकी, श्री के.के. शुक्ला, श्री नसीम खान, श्री नवल किशोर बाल्मीकि सहित सैंकड़ों कांग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस पर जिलाधिकारी का संदेश

Posted on 06 December 2012 by admin

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस 07 दिसम्बर 2012 को जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास द्वारा मनाया जा रहा है। इस अवसर पर जिलाधिकारी अजय चैहान ने जनपद के सभी सेवारत/भूतपूर्व सैनिको, शहीद सैनिक पत्नियों और उनके आश्रितों को अपनी हार्दिक शुभकामनायें दी है।
उन्होने सन्देश में कहां है कि मैं, सभी जनपद वासियांे का ध्यान आगरा की सैन्य विरासत तथा यहां के उन शहीद परिवारों के प्रति आकृष्ट करना चाहता हूं जिन्होने मातृभूमि की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया एवं आगरा का नाम गौरान्वित किया। हमें याद रखना चाहिए कि जिस प्रकार भारत माता कंे ये जांबाज सपूत देश की रक्षा तथा सभी दैवीय आपदाओं में प्रशासन की सहायता के लिए हंसते-हंसते अपने प्राणों की आहुति देने के पावन कर्तव्य से कभी कतराते नही है, उसी प्रकार हम सभी आगरा वासियों का परम कर्तव्य है कि झण्डा दिवस के अवसर पर न केवल 07 दिसम्बर को ही, बल्कि पूरे वर्ष झण्डा दिवस निधि में उदारता पूर्वक खुले मन से योगदान दें, जिससे कि संग्रहित धनराशि का उपयोग भूतपूर्व सैनिको एवं उनके आश्रितों के कल्याण में किया जा सके। उन्होने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि देशभक्त आगरावासी इस पुनीत कार्य मंे बढ़चढ़ कर सहयोग करेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हस्तशिल्पी सप्ताह 8 से 15 दिसम्बर तक मनाया जायेगा

Posted on 06 December 2012 by admin

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक ने जनपद आगरा के हस्तशिल्पियों को सूचित किया है कि दिनांक 08-12-2012 से दिनांक 15-12-2012 तक हस्तशिल्पि सप्ताह धूमधाम से जिला उद्योग केन्द्र आगरा द्वारा मनाया जायेगा। इस सप्ताह में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेगंे, जैसे हस्तशिल्पियों को परिचय-पत्र के आवेदन पत्र, ऋण आवेदन-पत्र, पंजीकरण प्रार्थना-पत्र, क्रेडिट कार्ड हेतु आवेदन पत्र भरना एवं हस्तशिल्पियों द्वारा निर्मित उत्पादनों का प्रदर्शन एवं हस्तशिल्पियों की समस्याओं और सुझावों पर विचार किया जायेगा। अतः जनपद के समस्त हस्तशिल्पियों से अनुरोध किया है कि जिला उद्योग केन्द्र आगरा में आयोजित होनंे वाले हस्तशिल्पि सप्ताह में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर भाग लेने का कष्ट करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2012
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in