Archive | December 25th, 2012

भारत तेजी से एक प्रमुख आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है: राष्ट्रपति

Posted on 25 December 2012 by admin

एम.एन.एन.आई.टी. इलाहाबाद में दीक्षान्त समारोह सम्पन्न

India President in Allahabad Universityभारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत तेजी से एक प्रमुख आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है। क्रय शक्ति के संदर्भ में हम दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित हुए हैं। उन्होंने कहा कि वृहद अर्थव्यवस्थाओं में केवल चीन की ही विकास दर भारत से आगे है।
राष्ट्रपति आज मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एम.एन.एन.आई.टी.) इलाहाबाद में आयोजित नवम् वार्षिक दीक्षान्त समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यद्यपि वैश्विक, आर्थिक मंदी के कारण देश की विकास दर कुछ घटी है। लेकिन अपने लचीलेपन के कारण देश इस संकट का सामना आसानी से कर लेगा। उन्होंने कहा कि भारत की आर्थिक तरक्की के महत्वपूर्ण कारकों में उच्च शिक्षा संस्थान भी महत्वपूर्ण हैं, जो स्वतंत्रता के बाद देश में स्थापित किए गए।
श्री मुखर्जी ने उच्च शिक्षा की आवश्यकता तथा छात्रों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विश्वविद्यालयों एवं तकनीकी संस्थानों की संख्या बढ़ाने पर ज़ोर दिया है। उन्होंने कहा कि यह अफसोस की बात है कि विश्व के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों या उच्च शिक्षा संस्थानों में एक भी भारतीय नहीं है। इसके लिए उन्होंने उच्च शिक्षा के मानकों को बढ़ाने की आवश्यता पर बल दिया। उन्होंने छात्रों को गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने की आवश्यकताओं पर बल देते हुए कहा कि मुक्त विश्वविद्यालयों तथा दूरस्थ शिक्षा संस्थानों की संख्या बढ़ायी जानी चाहिए। उन्होंने उच्च शिक्षा में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का आग्रह करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा में महिलाओं की संख्या काफी कम है।
इस अवसर पर राष्ट्रपति ने छात्र आलोक अग्रवाल शोभित अग्रवाल, पाखी अग्रवाल तथा निशांक गुप्ता को क्रमशः चतुर्थ, तृतीय, द्वितीय तथा प्रथम वर्ष की परीक्षा में शीर्ष पर रहने के लिए स्वर्ण पदक प्रदान किए।
इस मौके पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री बी.एल. जोशी ने उपाधि प्राप्त करने वाले छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब उनके जीवन में शिक्षा तथा ज्ञानार्जन का एक नया अध्याय आरम्भ होने जा रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर डाला कि छात्रों को हमेशा तकनीकी की उपयोगिता के अनुप्रयोग की संभावनाओं तथा उसका लोगों  के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़े इस पर विचार करना चाहिए। श्री बी.एल. जोशी ने जीवन के हर क्षेत्र में अनुशासन के महत्व से युवाओं को अवगत कराया।
इस मौके पर अध्यक्ष प्रशासकीय परिषद डाॅ0 श्री वी.के. सारस्वत ने उपाधि प्राप्तकर्ताओं को याद दिलाया कि ओजस्वी मस्तिष्क तथा मजबूत देश की नींव डालने में शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है। देश की भावी योजनाओं को पूरा करने की जिम्मेदारी युवाओं के कन्धों पर है। डाॅ0 सारस्वत के अनुसार कई तकनीकियों के मौलिक अवयव जो कि तीन अति महत्वपूर्ण विभागों-परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष तथा सुरक्षा अनुसंधान तथा विकास द्वारा अपनी-अपनी जरूरतें पूरा करने के लिए विकसित किये गये हैं, वे कुछ ऐसी प्रक्रियाओं को शुरू कर सकते हैं जो कि मौलिकता को बढ़ावा देगे साथ ही साथ देश के सामाजिक, औद्योगिक तथा अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे।
इस दीक्षांत समारोह में 619 बी.टेक., 375 एम.टेक., 63 एम.बी.ए., 66 एम.सी.ए., 10 एम.एस.सी. (गणित एवं साइंटिफिक कम्प्यूटिंग) और 34 पी.एच.डी. विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की गई। दीक्षांत समारोह में पूर्व छात्र-छात्राओं तथा उद्योग जगत ने कई पदक प्रायोजित किये।
दीक्षांत समारोह 2012 में 13 स्नातकों और 25 परास्नातकों को संस्थान स्वर्ण पदक एवं 19 विद्यार्थियों को विभिन्न कार्यक्रमों हेतु प्रायोजित पदक प्रदान किये गये। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के होमगार्ड मंत्री श्री ब्रम्हाशंकर त्रिपाठी मिनिस्टर-इन-वेटिंग के रूप में उपस्थित थे।
इससे पूर्व प्रदेश में आने पर मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, बाबतपुर, वाराणसी में राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी तथा उपराष्ट्रपति श्री मो. हामिद अंसारी का स्वागत किया, जहां से राष्ट्रपति श्री मुखर्जी मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद में आयोजित दीक्षान्त समारोह हेतु तथा उपराष्ट्रपति श्री अंसारी जनपद गाजीपुर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रवाना हो गए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सर्दी से राहत पहुंचाने के लिए करें गर्म कपड़ों का दान-छाबड़ा

Posted on 25 December 2012 by admin

श्री साईं सेवाश्रम द्वारा जरूरतमंदों को शीत लहर से राहत पहुंचाने और बचाव के लिए बलैंकेट बैंक की स्थापना की गई है। बलैंकेट बैंक मंे गर्म कपड़े स्वेटर आदि का संग्रह किया जाएगा। और उसका वितरण जरूरतमंदों को किया जाएगा। सेवाश्रम ने लोगों से गर्म कपड़े मुक्तहस्त से दान करने की अपील की है।
यह जानकारी आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में देते हुए श्री साई सेवाश्रम के अध्यक्ष पूर्व मेयर प्रत्याशी चन्द्र कुमार छाबड़ा एवं महारूचित डा0 अर्चना ने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी सेवाश्रम द्वारा गरीबों व जरूरतमंदों के लिए गर्म पकड़े तथा विछौने बांटने की व्यवस्था की जा रही है।
उन्होंने बताया कि बलैंककेट बैंक में इकट्ठा किए गये कपड़ों को सेवाश्रम केे पथ प्रदर्शक और प्रेरणाश्रोत स्व0 डा0 राम प्रकाश छाबड़ा की जयंती समारोह सप्ताह के अवसर पर वितरित किए जायेंगे।
इस बीच श्री छाबड़ा ने लोगां से अपील की है कि वह गरीबों व जरूरतमंदों को भीषण सर्दी में थोड़ी राहत पहुंचाने के लिए बलैंककेट बैंक में गर्म कपड़े दान करें। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति मो0 नं0 9454756860, 9335612834 अथवा 8960912461 पर सूचित करे। सेवाश्रम के प्रतिनिधि उनके स्थान से सहयोग रूपी कम्बल आदि उठा लेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शासकीय भ्रमण कार्यक्रमों में आवश्यक व्यवस्थाएं हर स्तर पर सुनिश्चित करा ली जायें

Posted on 25 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि भारत के राष्ट्रपति माननीय श्री प्रणव मुखर्जी का आगामी 08 जनवरी को लखनऊ के शासकीय भ्रमण कार्यक्रमों में आवश्यक व्यवस्थाएं हर स्तर पर सुनिश्चित करा ली जायें। उन्होंने कहा कि आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था एवं स्टेटिक एम्बुलेन्स/मोबाइल एम्बुलेन्स, अपेक्षित औषधियों की उपलब्धता, हास्पिटल स्थापित किया जाना, रेफरल हास्पिटल निर्दिष्ट किए जाने आदि की आवश्यकतानुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने हेतु उच्च अधिकारी अवश्य अपने स्तर से रिव्यू कर लें। उन्होंने कहा कि माननीय राष्ट्रपति के भ्रमण के समय ट्राफिक व्यवस्था इस प्रकार सुनिश्चित की जाये कि आम नागरिक को भी किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए पहले से ही आगमन एवं प्रस्थान के समय रोके गए स्थानों/मार्गाें की सूचना सार्वजनिक रूप से प्रचार-प्रसार कर जनमानस को अवगत करा दिया जाये।
उत्तर प्रदेश विधान मण्डल उत्तरशती रजत जयंती समारोह के मुख्य अतिथि होंगे तथा कार्यक्रम समारोह की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के राज्यपाल माननीय श्री बी0एल0 जोशी करेंगे। कार्यक्रम में अध्यक्ष, लोक सभा सुश्री मीरा कुमार, भारत सरकार के संचार मंत्री श्री कपिल सिब्बल तथा मध्य प्रदेश के राज्यपाल सहित अन्य विशिष्ट महानुभाव भी भाग लेंगे। उक्त कार्यक्रम डाॅ0 राममनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, लखनऊ के डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर सभागार में दिनांक 08 जनवरी, 2013 को मध्यान्ह 12 बजे आयोजित होगा।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में माननीय राष्ट्रपति के लखनऊ शासकीय भ्रमण के दौरान सुरक्षा एवं अन्य प्रबन्धों के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भ्रमण कार्यक्रम में सम्बन्धित स्थानों पर पर्याप्त सफाई एवं पानी की व्यवस्था के साथ-साथ अबाध विद्युत आपूर्ति एवं वैकल्पिक व्यवस्था प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने कहा कि अतिविशिष्ट महानुभावों के भ्रमण मार्ग का निर्धारण, अपेक्षित स्थानों पर फ्लीट की व्यवस्था तथा वाहनों की जांच आदि व्यवस्था भी सुनिश्चित करा ली जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि माननीय राष्ट्रपति एवं उनके साथ पधार रहे महानुभावों के विश्राम, प्रवास एवं भोजनादि की व्यवस्था तथा इन स्थलों पर भी अबाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव श्री राज्यपाल श्री मंजीत सिंह, पुलिस महानिदेशक श्री एस0सी0 शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वच्छ पेयजल आपूर्ति हेतु जे0ई0/ए0ई0एस0 ग्रसित जनपदों में भी योजना बनायी जाए

Posted on 25 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिए हंै कि बी0आर0जी0एफ0 योजना के अन्तर्गत आगामी वर्ष 2013-14 में ग्रामों के विकास हेतु लगभग 667 करोड़ रूपये की धनराशि से जनकल्याणकारी कार्य कराने हेतु एक कार्ययोजना बनायी जाए। इस योजना के तहत ग्रामीण संपर्क मार्गाें का निर्माण, पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु पाइप वाटर के माध्यम से जल आपूर्ति तथा गांव के भीतर नाली एवं सी0सी0 रोड आदि जनोपयोगी कार्य कराये जायें। उन्होंने कहा कि बी0आर0जी0एफ0 के सुचारू संचालन हेतु कार्याें का अनुश्रवण करने हेतु गठित हाई पावर कमेटी की बैठक प्रत्येक तीन माह में अवश्य आयोजित करायी जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ पेयजल आपूर्ति हेतु जे0ई0/ए0ई0एस0 ग्रसित जनपदों में भी योजना बनायी जाए।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में बी0आर0जी0एफ0 के सफल संचालन हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत प्राप्त धनराशि का उपयोग जनता के हित में करने को दृष्टिगत रखकर किया जाए। जो गांव सम्पर्क मार्गाें से नहीं जुड़े हैं, उन्हें सम्पर्क मार्गाें से जोड़ने हेतु कार्ययोजना बनायी जाए। उन्होंने कहा कि कार्याें को गुणवत्ता से कराने हेतु पी0एम0जी0एस0वाई0 मानक के आधार पर कार्यदायी संस्थाएं सुनिश्चित कर कार्य कराया जाए, ताकि निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता में किसी प्रकार की कमी न रहने पाए। उन्होंने कहा कि बी0आर0जी0एफ0 योजना के अन्तर्गत धनराशि देने की प्रणाली के प्रस्ताव का परीक्षण कर वित्त विभाग से परामर्श प्राप्त करने के उपरान्त आवश्यक अनुमोदन हेतु पत्रावली प्रस्तुत की जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों के 50 हजार से अधिक के कार्याें को कराने हेतु लोक निर्माण, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा एवं जल निगम निर्माण एजेन्सी से कार्य कराए जायें। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय वित्त आयोग की गाइड लाइन्स को दृष्टिगत रखते हुए कुल धनराशि का 20 प्रतिशत नागर निकायों तथा 80 प्रतिशत पंचायतों को देने का वर्तमान फार्मूला बनाये रखा जाए। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग यूनिट की बैठक नियमित रूप से कराकर कार्याें का निरन्तर अनुश्रवण सुनिश्चित कराया जाए तथा आवश्यक धनराशि अनुमोदन के उपरान्त ही निर्गत की जाए।
बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव पंचायतीराज श्री माजिद अली सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एजेन्सीवार लक्ष्य निर्धारित कर धान की खरीद सुनिश्चित करायी जाए

Posted on 25 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिए हंै कि आगामी 15 जनवरी तक निर्धारित लक्ष्य का 50 प्रतिशत धान की खरीद प्रत्येक दशा में हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के अथक प्रयास से किसानों के हित में भारत सरकार द्वारा चावल के निर्धारित मानक में खरीद वर्ष 2012-13 हेतु मात्र उत्तर प्रदेश के लिए शिथिलीकरण करते हुए पूरे प्रदेश के लिए कामन चावल में डैमेज का प्रतिशत वैल्यू कट सहित तीन प्रतिशत से बढ़ाकर चार प्रतिशत की शिथिलता मिलने के पश्चात अब धान खरीद में तेजी लायी जाए। उन्होंने कहा कि अब किसी भी स्तर पर किसानों को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाए और प्रत्येक क्रय एजेन्सीवार लक्ष्य निर्धारित कर धान की खरीद सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने कहा कि धान की खरीद हेतु 1502.83 करोड़ रूपये की पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करा दी गयी है तथा धान खरीद लक्ष्य 25 लाख मी0टन के सापेक्ष पर्याप्त संख्या में बोेरे भी उपलब्ध हैं।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में खरीफ वर्ष 2012-13 में धान/लेवी चावल खरीद व भण्डारण सम्बन्धी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विगत 22 दिसम्बर तक 5.27 लाख मी0टन धान की खरीद कर 86840 किसानों को लाभान्वित कराकर उन्हें 658 करोड़ रूपये का भुगतान कराया जा चुका है। उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य निगम द्वारा 50 हजार मी0टन के विरूद्ध मात्र 87 मी0टन की खरीद की गयी है, जो कि लक्ष्य का मात्र 0.17 प्रतिशत है, जबकि राज्य की अन्य एजेन्सियों की खरीद का औसत 21.51 प्रतिशत है। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि क्रय एजेन्सियों का आकस्मिक चेकिंग करने हेतु रोस्टर बनाकर फील्ड का दौरा करें, ताकि धान खरीद में तेजी आ सके।
श्री उस्मानी ने बताया कि प्रदेश में 25 लाख मी0टन धान खरीद के लिए 1,71,107 गांठ बोरों में से विगत 22 दिसम्बर तक खरीद में कुल 26352 गांठ बोरों के प्रयुक्त होने के पश्चात प्रदेश में कुल 1,44,755 गांठ बोरे अवशेष हैं, जो अवशेष 28.95 लाख मी0टन धान खरीद के लिए पर्याप्त है। उन्होंने सम्भागीय खाद्य नियंत्रकों व क्रय संस्थाओं को निर्देश दिए हैं कि यथासमय क्रय केन्द्रों पर बोरों की उपलब्धता बनाये रखी जाए। उन्होंने कहा कि यदि भण्डारण की समस्या कहीं पर हो, तो स्थानीय स्तर पर समाधान सुनिश्चित करा लिया जाए।
बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद श्री दीपक त्रिवेदी, खाद्य आयुक्त श्रीमती अर्चना अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गैंगरेप की वीभत्स घटना से पूरा देश आक्रोशित है

Posted on 25 December 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि दिल्ली में एक छात्रा के साथ गैंगरेप की वीभत्स घटना से पूरा देश आक्रोशित है। इस तरह की घटनाएं मानवता पर कलंक हैं। पिछले पांच वर्षो में प्रदेश में बसपा राज के दौरान अपराध बढ़े थे और बलात्कार की घटनाओं की बाढ़ आ गई थी। दलित किशोरियों को अपमानजनक स्थितियों से गुजरना पड़ा जबकि तत्कालीन मुख्यमंत्री स्वयं दलित महिला थी। स्थिति तब इतनी बदतर थी कि थाने में भी लड़कियां सुरक्षित नहीं रही। बलात्कार, अपहरण और हत्या के इन मामलों में ज्यादातर बसपा के मंत्री, विधायक और बड़े नेता शामिल रहे। इनमें से आधा दर्जन बसपा नेता जेल की हवा खा रहे हैं। बलात्कार की घटनाओं पर बसपा मुख्यमंत्री के घडि़याली आंसू उनके अतीत के घृणित कृत्यों की गर्द को धो नहीं सकेगें।
प्रदेश के मतदाताओं ने बसपा कुशासन से क्षुब्ध होकर बसपा को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा दिया और समाजवादी पार्टी को बहुमत देकर सत्ता में प्रतिष्ठित किया। प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री ने सत्ता सम्हालते ही इस बात पर विश्ेाष ध्यान दिया कि महिलाओं की इज्जत सुरक्षित रहे। दिल्ली में दिल दहलानेवाली घटना पर उन्होने त्वरित प्रतिक्रिया दी और पीडि़ता के परिवार को 5 लाख रूपए की आर्थिक मदद दी। उन्होने उसके इलाज में भी मदद का आश्वासन दिया। पीडि़ता के साथी को भी इलाज की सुविधा और सम्मानजनक जीवन जीने के लिए नौकरी का भरोसा दिलाया। समाजवादी महिला सभा के प्रतिनिधिमण्डल ने दिल्ली जाकर पीडि़ता का हालचाल जाना और उसके परिवारवालों को सांत्वना दी। इसके विपरीत बसपा की पूर्व मुख्यमंत्री ने कभी किसी पीडि़त के साथ हमदर्दी नहीं जताई बल्कि दुष्कर्म के आरोपियों को ही बचाने की कोशिशें की थी।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के कड़े रूख के कारण ही प्रदेश में बलात्कारियों पर रासुका लगाने तथा फास्ट ट्रैक कोर्ट से कड़ी से कड़ी सजाएं दिलाने की प्रक्रिया तेजी पर है। मुख्यमंत्रीजी ने छेड़छाड़ करने और अश्लील फब्तियां कसने वालों को सबक सिखाने के लिए 15 नवम्बर,2012 को वूमन पावर लाइन 1090 की शुरूआत की। इस तरह के मामले में किसी महिला या लड़की की पहचान गुप्त रखी जाती है। इस वूमन पावर लाइन के शुरूआती नतीजे बहुत संतोषप्रद है।
स्पष्ट है कि एक संवेदनशील शासन ही महिलाओं और बच्चियों के सम्मान की रक्षा कर सकता हैं वे सुरक्षित हों और पढ़ाई कर आगे बढ़ सके इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने “कन्या विद्याधन“, “पढ़े बेटियां बढ़े बेटियां“ और “हमारी बेटियां, उसका कल“ जैसी योजनाएं प्रारम्भ की है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का विश्वास है कि एक कन्या के शिक्षित होने का असर  पूरे परिवार और समाज पर पड़ता है इसलिए उनको सम्मानप्रद जीवन की गारंटी मिलनी चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मजदूर और किसान आयोग का अविलंब गठन किया जाय- संदीप पांडे

Posted on 25 December 2012 by admin

आतंकवाद के नाम पर कैद निर्दोषों को छोड़े सरकार- संदीप पांडे
अनिश्चित कालीन अनशन दूसरे दिन भी जारी

pic3-anshan-rihaimanchअसंगठित क्षेत्र में न्यूनतम मजदूरी रुपए 44.0 प्रतिदिन की मांग को लेकर दूसरे दिन भी विधान सभा के सामने अनशन जारी रहा। अनशन पर संदीप पांडे, अनिल मिश्रा व मुन्ना लाल शुक्ला बैठे हैं। मजदूरों की मजदूरी बढ़ाने हेतु वेजबोर्ड को निर्णय लेना होगा। मंहगाई और गरीब-अमीर के बीच बढ़ती खाई को देखते हुए दैनिक मजदूरी में वृद्धि आवश्यक है। मजदूरी करने का काम एक मजदूर आयोग भी कर सकता है। किसानों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को निर्धारित करने के लिए समाजवादी पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में किसान आयोग का वायदा किया गया था। जो किसान की लागत मूल्य से डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करेगा। 6 महीने बीतने के बाद भी किसान आयोग गठित करने की कोई कवायद शुरु नहीं हुई। न्यूनतम समर्थन मूल्य के अलावां एक बड़ा सवाल है कि दलालों के कारण किसानों को नियत मूल्य न मिलना। वसूली और दलाली की व्यवस्था खत्म हुए बिना मजूदर किसान के गरीबी से उबरने की कोई संभावना नहीं है। अनशन के माध्यम से सपा सरकार से यह अपेक्षा है कि राजनीतिक इच्छा शक्ति दिखाते हुए मजदूर-किसान से वसूली और उनके साथ दलाली की व्यवस्था को पूर्णतया समाप्त करें। इसी तरह गरीबों को मिलने वाली सुविधाओं में भ्रष्टाचार की वजह से भी देश से गरीबी दूर नहीं हो रही है। कल्याणकारी योजनाओं में भी सरकार को दृढ़ इच्छा शक्ति दिखाते हुए भ्रष्टाचार को शून्य करना चाहिए।
कुशीनगर में खेती की जमीन पर मैत्रेय परियोजना जो एक बार रदद् होने के बाद सरकार उसे वापस ले आई है। किसान विरोधी इस परियोजना के जरिए जिस तरह 273 एकड़ खेती योग्य जमीन को किसानों को जबरदस्ती मुआवजा देकर छीना जा रहा है। अनशनकारियों ने मैत्रेय परियोजना को रद्द करने की मांग उठाई।
अनशन के समर्थन में अपनी मांगों के साथ विशेष शिक्षक एवं अभिभावक संघ के सदस्य भी शामिल हो रहे हैं। सरकार के विज्ञापन से जो भ्रम की स्थिति पैदा हुई है उसे दूर करते हुए पहले से कार्यरत विशेष शिक्षकों को नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल करने की मांग भी अनशन के माध्यम से उठाई जा रही है।
आतंकवाद के आरोप में लखनऊ जेल में बंद पश्चिम बंगाल के जलालुद्दीन के रिश्तेदार जिब्राइल भी धरने में शामिल हुए और मांग की कि आंतकवाद के आरोप में बंद बेगुनहों को तत्काल छोड़ा जाय। लखनऊ विधान सभा के सामने मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता संदीप पांडे अनिश्चित कालीन अनशन कर यह सवाल उठा रहे हैं कि पांच साल पहले 2007 में 12 दिसंबर को तारिक और 16 दिसंबर को खालिद को गिरफ्तार कर उनको फर्जी तरीके से 22 दिसंबर को बाराबंकी से गिरफ्तार दिखाया गया। आज जब आरडी निमेष रिपोर्ट भी इनकी बेगुनाही का सबूत है तो आखिर सरकार क्योें नहीं रिपोर्ट को सार्वजनकि कर निर्दोषों को छोड़ती। 2007 में तत्कालीन मुख्यंमंत्री को मारने के नाम पर चिनहट लखनऊ में दो कश्मीरी शाल बेचने वाले युवकों की 23 दिसंबर को फर्जी मुठभेड़ में हत्या कर दी गई थी तो वहीं 31 दिसंबर की रात रामपुर सीआरपीएफ कैंप में नए साल के जश्न में दारु के नशे में धुत जवानो ने आपस में गोलीबारी की। जिसको छिपाने के लिए आतंकवादी घटना कहा गया और कुंडा प्रतापगढ़ के कौशर फारुकी, मुरादाबाद से जंगबहादुर, रामपुर से शरीफ, बहेड़ी बरेली से गुलाब, मधुबनी से सबाउद्दीन, मुंबई से फहीम अंसारी समेत अनेकों बेगुनाहों को रामपुर सीआरपीएफ कैंप आतंकवादी घटना के नाम पर कैद कर रखा है। जबकि पिछले दिनों मुंबई हमले के एक मामले में फहीम और सबाउद्दीन को बरी कर दिया गया। सीआरपीएफ कैंप जो आतंकवादी हमला था ही नहीं उसके नाम पर ये बेगुनाह जेलों में सड़ रहे हैं और इनकों छोड़ने के नाम पर सत्ता में आई सपा सरकार वादा खिलाफी कर रही है। बेगुनाहों की रिहाई का आंदोलन सरकार को मजबूर कर देगा कि वो बेगुनाहों को रिहा करे और घटनाओं की जांच करा कर दोषियों को सजा दे।
अनशन में सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) के राष्ट्रीय महासचिव ओमकार सिंह, रिहाई मंच के अध्यक्ष एडवोकेट मुहम्मद शुऐब, जौनपुर से एडवोकेट अकील शाहनी, पीयूसीएल दिल्ली से महताब आलम, आजमगढ़ से आरिफ नसीम, संजीव पाण्डे, शाहनवाज आलम, किरन, श्री प्रकाश, अब्दुल नबी, मुन्ना लाल, बृजेश दिक्षित, धरामा देवी, सुषमा, राजीव यादव सहित हरदोई-उन्नाव के अन्य ग्रामीण शामिल हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2012
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in