Archive | December 19th, 2012

पाॅलीटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2013

Posted on 19 December 2012 by admin

प्रवेश की राजकीय/अनुदानित/निजी पाॅलीटेक्निक संस्थाओं में संचालित डिप्लोमा इंजीनियरिंग/मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु पाॅलीटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2013 आगामी 05 से 07 मई, 2013 को प्रदेश के विभिन्न जनपदों में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी। उन्होंने प्रदेश की शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुखों से अनुरोध किया है कि वे अपने संस्थान की परीक्षाओं का कार्यक्रम पाॅलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा की तिथियों को संज्ञान में लेकर तैयार करें ताकि प्रवेश परीक्षा सम्पन्न करने में किसी तरह की कठिनाई न हो।
यह जानकारी संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद सचिव श्री योगेन्द्र सिंह यादव ने आज यहां देते हुये बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदन-पत्र एवं विवरण पुस्तिका राजकीय एवं अनुदानित पाॅलीटेक्निक संस्थाओं के साथ ही निजी क्षेत्र की पाॅलीटेक्निक संस्थाओं तथा जनपदों के मुख्य डाकघरों एवं तहसील स्तरीय डाकघरों पर 17 जनवरी 2013 से नगद मूल्य देकर प्राप्त किये जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भरे हुये आवेदन-पत्र उसी जनपद की राजकीय/अनुदानित एवं निजी क्षेत्र की पाॅलीटेक्निक संस्था में जमा किये जायेंगे, जिस जनपद में डाकघर स्थित है तथा राजकीय/अनुदानित एवं निजी क्षेत्र की पाॅलीटेक्निक संस्था न होने पर परिषद द्वारा निर्धारित संस्था में जमा किये जायेंगे।
श्री यादव ने कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क सहित आवेदन पत्र का मूल्य रु0 250  (दो सौ पचास रूपये) तथा शेष अन्य सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए रु0 400 (चार सौ रुपये) निर्धारित है। उन्होंने कहा कि आवेदन पत्र के पृष्ठ भाग पर  कार्यालय  प्रयोग  हेतु  निर्धारित स्थान पर संस्था प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर, पंजिका का क्रमांक एवं संस्था की मुहर लगी होनी चाहिये। अभ्यर्थी द्वारा जिस संस्था से आवेदन पत्र क्रय किया गया हो उसे
उसी संस्था में स्वयं अथवा डाक द्वारा जमा किया जाय। आवेदन पत्र क्रय करने व भरकर जमा करने की अन्तिम तिथि 25 फरवरी 2013 है।
परिषद सचिव ने कहा कि शासन के आदेशानुसार आई0टी0आई0 उत्तीर्ण छात्रों को ग्रुप ज्ञ के अन्तर्गत परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन पत्र भरना होगा तथा उन्हें पाॅलीटेक्निक में द्वितीय वर्ष (लेटरल एंट्री) में सीधे प्रवेश दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि आवेदन पत्र ओ0एम0आर0 पद्धति पर आधारित है अतः आवेदन पत्र भरने हेतु इसके साथ उपलब्ध विवरण पुस्तिका में दिये गये आवश्यक निर्देशों का भली-भांति अध्ययन करें तथा ओ0एम0आर0 सीट को किसी भी दशा में न मोड़े इसके साथ सभी प्रविष्टियों को सही-सही भर कर एवं निर्धारित लिफाफे में बन्द करके जिस संस्था से क्रय किया हो उसी संस्था में जमा करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आलू की फसल को झुलसा रोग से बचाने हेतु सलाह

Posted on 19 December 2012 by admin

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण निदेशक श्री ओम नारायण सिंह ने प्रदेश के आलू उत्पादकों को आलू की फसल को झुलसा रोग से बचाने हेतु सलाह दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आलू के व्यवसायिक एवं गुणात्मक उत्पादन हेतु किसान सम-सामयिक महत्व के कीट एवं व्याधियों का उचित समय पर नियंत्रण करें, क्योंकि आलू की फसल अगेती/पिछेती झुलसा रोग के प्रति अत्यन्त संवेदनशील होती है तथा प्रतिकूल मौसम में विशेषकर बदलीयुक्त बूंदा-बांदी एवं नम वातावरण में झुलसा रोग का प्रकोप बहुत तेजी से फैलता है जिससे फसल को नुकसान होने की सम्भावना बनी रहती है।
श्री सिंह ने कहा कि आलू की अच्छी पैदावार सुनिश्चित करने हेतु किसानों द्वारा रक्षात्मक दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिये। आलू में अगेती झुलसा रोग का प्रकोप निचली पत्तियों से प्रारम्भ होता है, जिसके फलस्वरूप गहरे भूरे/काले रंग के कुण्डलाकार छल्लेनुमा धब्बे बनते है, जो बाद में सूख कर गिर जाती हैं। उन्होंने बताया कि पिछेती झुलसा रोग के प्रकोप से पत्तियां सिरे से झुलसना प्रारम्भ होती हैं जो तीव्रगति से फैलता हैं पत्तियों पर भूरे/काले रंग के जलीय धब्बे बनते हैं तथा पत्तियों के निचली सतह पर रूई की तरह फफूंद दिखाई देती है। उन्होंने बताया कि बदलीयुक्त 80 प्रतिशत से अधिक आर्द्र वातावरण एवं 10 से 20 डिग्री सेंटीग्रेड तापक्रम पर इस रोग का प्रकोप बहुत तेजी से होता हैैं और 2 से 4 दिनों के अन्दर ही सम्पूर्ण फसल नष्ट हो जाती है।
उद्यान निदेशक ने कहा कि बदलीयुक्त मौसम में आलू की फसल को अगेती एवं पिछेती झुलसा रोग से बचाने के लिये आलू उत्पादक जिंग मैगनीज कार्बामेट 2.0 से 2.5 कि0ग्रा0 को 800 से 1000 ली0 पानी में घोलकर (प्रति हेक्टेयर की दर से) पहला रक्षात्मक छिड़काव बुवाई के 30 से 45 दिन बाद अवश्य करे, तथा आवश्यकतानुसार 10 से 15 दिन के अन्तराल पर दूसरा छिड़काव काॅपर आक्सीक्लोराइड 2.5 से 3.0 कि0ग्रा0 अथवा जिंक मैगजीन कार्बामेट 2.0 से 3.0 कि0ग्रा0 में से किसी एक रसायन का चयन कर 800 से 1000 ली0 पानी में घोल कर (प्रति हेक्टेयर की दर से) करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केवल मुस्लिम लड़कियों को ही सरकारी अनुदान देना भी शेष बची सभी महिलाओं का अपमान है

Posted on 19 December 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी से आज टीईटी प्राथमिक शिक्षकों का प्रतिनिधिमण्डल कु0 क्षमा अवस्थी के नेतृत्व में मिला। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि एक तरफ सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर 1090 हेल्पलाइन चला रही है। वहीं दूसरी ओर प्राथमिक शिक्षा भर्ती में सरकार ने 50प्रतिशत महिला आरक्षण खत्म कर दिया है। यह महिलाओं के अधिकारों पर खुला हमला है। सरकार तुरन्त प्राथमिक शिक्षक भर्ती में पूर्व की भाँति 50प्रतिशत महिला आरक्षण दे। डा0 बाजपेयी ने कहा कि केवल मुस्लिम लड़कियों को ही सरकारी अनुदान देना भी शेष बची सभी महिलाओं का अपमान है। सरकार महिलाओं की सुरक्षा व अधिकारों पर घडियाली आँसू बहाना बंद करें। सपा सरकार में महिलायें अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही है। सरकार को नही भूलना चाहिए कि महिलाएं घर की जिम्मेदारीयों का निर्वाहन करती है साथ ही साथ अपनी आफिस की जिम्मेदारी भी बखूबी निभाती है।
डा0 बाजपेयी ने कहां कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती में 50 प्रतिशत महिला कोटा खत्म करना किसी दृष्टि से भी न्यायोचित नही है। पूर्व की बसपा सरकार ने आवेदन के नाम पर इन प्राथमिक शिक्षकों से धन बटोरा अब उसी की राह पर सपा सरकार भी चल रही है। सरकार बेरोजगारों से आवेदन के नाम पर 500रू खुद भत्ता ले रही है। जबकि वह बेरोजगारों को भत्ता देने का दम भरती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केवल मुस्लिम बेटियों को ही धनराशि देने के विरोध में प्रदर्शन हुआ

Posted on 19 December 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा द्वारा अखिलेश सरकार द्वारा ”हमारी बेटी उसका कल” केवल मुस्लिम बेटियों को ही धनराशि देने के विरोध में प्रदर्शन हुआ। ”बेटी-बेटी एक समान, हिन्दु हो या मुसलमान” महिला मोर्चा का जलूस जैसे ही प्रदेश कार्यालय से गन्तव्य की ओर रवाना हुआ वैसे ही हजरतगंज चैराहे पर पुलिस ने बलपूर्वक सभी बहनोे को गिरफ्तार कर लिया। प्रदर्शन का नेतृत्व भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा डा0 मधु मिश्रा कर रही थी। गिरफ्तार महिलाओं को पुलिस लाइन ले जाया गया। जहां उनको दोपहर के बाद रिहा किया गया। प्रदर्शन में बीना गुप्ता नगर अध्यक्ष, कमलावती सिंह प्रदेश महामंत्री, नीलम सोनकर, प्रवीन श्रीवास्तव, हमीदाबानों, प्रेमलता सिंह, बबिता सिंह, मधु मिश्रा, विद्यावती भारती, रिति सिंह, गोदावरी मिश्रा, रोमाना सिद्धिकी, मधु दुबे, मीडिया प्रभारी पुष्पा चैहान, मिथलेश अवस्थी, प्रभा शर्मा, माधुरी शुक्ला, नीलमवाला प्रजापति, शशि दुबे, संतोष अस्थाना, संतोष तेवतिया, इन्दु बाजपेयी, जया शुक्ला आदि सहित लगभग 100 बहनों ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संविधान प्रदत्त आरक्षण का पूरा लाभ अनुसूचित जाति एवं जनजाति को नही मिल पाया है

Posted on 19 December 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सत्यदेव सिंह ने आज पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि कल दिनांक 17/12/2012 को राज्य सभा द्वारा 117वाँ संविधान संशोधन दो तिहाई बहुमत से स्वीकार किया गया है। बुधवार को इस विधेयक को लोकसभा से पारित कराया जाना है। अनुसूचित जातियों एवं अनुसूचित जनजातियों के लिए पहले से ही संविधान में समुचित व्यवस्था है और यदि इसके रहते भी वांछित परिणाम नही आ पाएं है तो इसकी जिम्मेदारी केन्द्र सरकार पर है। ऐसे क्या कारण रहे है जिससे संविधान प्रदत्त आरक्षण का पूरा लाभ अनुसूचित जाति एवं जनजाति को नही मिल पाया है।
आरक्षण व्यवस्था जाति व्यवस्था तथा सामाजिक कुरीतियों के विरूद्ध सुरक्षा एवं अवसर प्रदान करने के लिए संविधान में स्वीकार किया गया है। सबको बराबर का अवसर, भागीदारी एवं राष्ट्रीय सम्पदा में समानता के सिद्धांत पर साझेदारी के अवसर उपलब्ध कराना ही आरक्षण की मूल भावना है। यह संविधान संशोधन सामाजिक समरसता को कमजोर करेगा एवं आने वाले समय में समाज में विद्वेष और रोष को बढ़ाएगा। लोकसभा के सभी सम्मानित सदस्यों को इस आरक्षण से उपज रहे तनाव, प्रशासनिक दक्षता पर होने वाले आघात को विचार में रख कर ही मतदान करें ऐसा आग्रह है। राष्ट्रहित समाज हित व वंचितों तथा पिछड़े गए लोगों के हित का सम्यक ध्यान रख कर ही इस संविधान संशोधन पर लोकसभा में मतदान होना चाहिए। जल्दवाजी में और मात्र चुनावों की गणित से समाज को तोड़ने की कार्यवाही किसी भी दृष्टि से उचित नही है। श्री सिंह ने अपील किया कि लोकसभा में इस बिल पर पुनः विचार किया जाए क्योंकि इस संशोधन के वर्तमान स्वरूप के कारण राष्ट्रहित पर होने वाले दूरगामी परिणाम से बचा जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हमारी बेटी-उसका कल योजना

Posted on 19 December 2012 by admin

hamari-beti-aur-uska-kal-scheme-4

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि यह राज्य जनसंख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़ा प्रदेश है। उन्होंने प्रदेश में सड़क एवं अन्य विकास कार्यों के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में अधिक कार्य करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि राजकीय स्कूलों में प्रतिभाओं की उपलब्धता के बावजूद पढ़ाई का स्तर संतोषजनक नहीं है। इसलिए राज्य सरकार शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए आगे कई फैसले लेगी।
hamari-beti-aur-uska-kal-scheme-1मुख्यमंत्री आज यहां डाॅ0 राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय आॅडीटोरियम में अल्प संख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर हमारी बेटी-उसका कल योजना के तहत आयोजित चेक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अल्प संख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी जनपदों में इस योजना के तहत चेक वितरण का फैसला एक ऐतिहासिक निर्णय है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार यह अच्छी तरह से समझती है कि शिक्षा पर ध्यान देने वाला देश, समाज एवं परिवार ही प्रगति कर सकता है। इसीलिए उनकी सरकार ने नौजवानों और विशेष रूप से बेटियों की आगे की पढ़ाई-लिखाई के लिए कई निर्णय लिए हैं।
hamari-beti-aur-uska-kal-scheme-2मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में महिलाएं और विशेष रूप से मुस्लिम समाज की लड़कियां शिक्षा के मामले में काफी पीछे हैं। इसीलिए समाजवादी पार्टी की पूर्व राज्य सरकार में संचालित कन्या विद्या धन योजना को वर्तमान सरकार ने पुनः शुरु करने के साथ-साथ 10वीं पास गरीब बच्चियों को भी आगे की पढ़ाई के लिए 30 हजार रुपए देने का फैसला लिया, जिनके तहत पात्र कन्याओं को चेक वितरित किया जा रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि कन्या विद्या धन योजना की तरह इस योजना का असर भी शीघ्र दिखने लगेगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य सरकार के इस फैसले से उच्च शिक्षा में लड़कियों की संख्या तेजी से बढ़ेगी।
hamari-beti-aur-uska-kal-scheme-3श्री यादव ने कहा कि बच्चियों के आगे पढ़ने से समाज को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिस परिवार में लड़कियां पढ़ती हैं, वह परिवार आगे बढ़ता है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार जनता से किए प्रत्येक वायदे को पूरा करेगी। राज्य सरकार के पास उपलब्ध वित्तीय संसाधनों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पिछली राज्य सरकार द्वारा पत्थरों, मूर्तियों और स्मारकों पर हजारों करोड़ रुपए अनावश्यक रूप से अपव्यय करने के कारण वर्तमान सरकार के पास संसाधन सीमित हैं। लेकिन उनकी सरकार अन्य प्रदेशों की तरह उत्तर प्रदेश को भी आगे ले जाने के लिए कटिबद्ध है।
श्री यादव ने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे तमाम विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि शीघ्र ही निःशुल्क लैपटाॅप एवं टैबलेट का वितरण शुरु किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वितरित किए जाने वाले लैपटाॅप एवं टैबलेट अंगे्रजी के साथ-साथ हिन्दी एवं उर्दू में भी काम करेंगे। इससे राज्य के शैक्षिक वातावरण में परिवर्तन आएगा और यहां के नौजवान छात्र-छात्राएं इनका लाभ उठाकर जीवन में आगे बढ़ेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लखनऊ मण्डल के जनपदों एवं जनपद बाराबंकी की छात्राओं को 30-30 हजार रुपए के चेक वितरित किए। इसके अलावा उन्होंने अल्प संख्यकों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की संकलित पुस्तिका का अनावरण भी किया।
इससे पूर्व प्रदेश के नगर विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री मो0 आजम खां ने हमारी बेटी-उसका कल योजना की विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि इस योजना की शुरुआत बेटियों की बेहतरी के लिए की गई है। उन्होंने वर्तमान राज्य सरकार द्वारा अल्प संख्यकों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि समाजवादी सरकार संविधान की मंशा के अनुरूप काम कर रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में अल्प संख्यकों के संरक्षण एवं समाज की प्रगति के लिए प्रावधान किए गए हैं, जिनमें समाज की बेहतरी के लिए शिक्षण संस्थाओं का संचालन भी सम्मिलित है। उन्होंने कहा कि पिछली राज्य सरकार ने अल्प संख्यकों के लिए कोई कल्याणकारी कार्यक्रम संचालित नहीं किए। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने हमेशा आम आदमी का दुख-दर्द समझा और उनकी बेहतरी के लिए काम कर रही है।
इस अवसर पर विभिन्न काॅलेजों की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। समारोह में मंत्रिपरिषद के सदस्य श्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, श्री राजा राम पाण्डेय, श्री रामपाल राजवंशी, श्री नरेन्द्र वर्मा, श्री शिव प्रताप यादव, श्री फरीद महफूज़ किदवई तथा विधान परिषद के सदस्य श्री राजेन्द्र चैधरी सहित कई जनप्रतिनिधि एवं मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव सूचना श्री संजीव मित्तल, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, सचिव अल्प संख्यक कल्याण श्रीमती लीना जौहरी सहित सभी सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हर लड़की उच्च शिक्षा प्राप्त करें। धन के अभाव में किसी की पढ़ाई बन्द न हो

Posted on 19 December 2012 by admin

प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई एवं सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर चै0 चरण सिंह पी0जी0 डिग्री कालेज हैवरा के ग्राउण्ड में ’’हमारी बेटी-उसका कल’’ योजनान्तर्गत  अल्पसंख्यक समुदाय के गरीब परिवारों की 550 बालिकाओं को प्रत्येक को 30-30 हजार रूपये की धनराशि के चेक उनकी आगे की पढ़ाई व शादी के कार्यों हेतु सहायता के रूप में वितरण की। अपने सम्बोधन में श्री यादव ने कहा कि सरकार की मंशा है कि हर लड़की उच्च शिक्षा प्राप्त करें। धन के अभाव में किसी की पढ़ाई बन्द न हो, इसलिये सरकार ने गरीब अल्पसंख्यक परिवारों की लड़कियों को शिक्षा/शादी के लिये ’’हमारी बेटी-उसका कल’’ योजना लागू कर हर लड़की को 30 हजार रूपये की सहायता का प्राविधान किया है। इटावा जनपद में प्रथम किश्त के रूप में आज 550 लड़कियों को 30-30 हजार रूपये के चेक दिये जा रहे हैं। इस तरह के आयोजन प्रदेश भर में करके सभी जगह लड़कियों को चेक वितरित किये जा रहे हैं। श्री यादव ने कहा कि सरकार बेटियों को उच्च शिक्षा देने एवं आगे बढ़ाने के लिये कृत संकल्पित है। लड़कियाॅ अपने पैरों पर खड़ी हों। जहाॅ पढ़ी-लिखी लड़की होती है उस पूरे परिवार का स्तर अच्छा हो जाता है। अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर बोलते हुये उन्होंने कहा कि जस्टिस सच्चर की रिपोर्ट में मुस्लिम समुदाय अनुसूचित जाति वर्ग से निर्बल श्रेणी में है। सरकार समाज के हर वर्ग को अपने पैरों पर खड़ा करने का कार्य कर रही है। अल्पसंख्यकों को समाज में समता का स्थान प्राप्त हो इसलिये उनके उत्थान की योजनायें लागू की गयी हैं।
श्री यादव ने कहा कि सरकार ने किसानों के लिये नहरों व ट्यूबबैल का पानी निःशुल्क किया है। सरकार प्रयासरत है कि प्रदेश के हर जिले को 20 घंटे बिजली मिले। श्री यादव ने कहा कि हमारा देश विश्व में विकासीय दृष्टि से 133वें स्तर पर है तथा आर्थिक दृष्टि से 159वें स्तर पर है। सरकार ने हर वर्ग के गरीब व निर्बल व्यक्तियों के स्तर को उठाने की योजनायें लागू की हैं। इस अवसर पर विधायक रघुराज सिंह शाक्य, विधायिका श्रीमती सुखदेवी वर्मा ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सोनाक्षी सिन्हा और उनकी मां पूनम सिन्हा क¨ पहली बार एक साथ फेम ब्लीच के नए विज्ञापन में

Posted on 19 December 2012 by admin

fem-joint-imageभारत की अग्रणी नेचुरल ब्यूटी केयर कंपनी डाबर इन्डिया लि. ला रहे हैं फिल्म अभिनेत्र्ाी सोनाक्षी सिन्हा और उनकी मां पूनम सिन्हा क¨ पहली बार एक साथ फेम ब्लीच के नए विज्ञापन में। इस नए विज्ञापन में सोनाक्षी और पूनम सिन्हा फेम के नए अ©र इम्प्रूव्ड फेशियल ब्लीच रेंज की प्राकृतिक खूबिय¨ं क¢ बारे में बतायेंगी।
इस अभियान में पूनम सिन्हा, जोकि वास्तविक जीवन में एक पूर्व मिस इण्डिया रही हैं, अपनी अभिनेत्री पुत्री सोनाक्षी सिन्हा के साथ अपने प्राकृतिक सौन्दर्य का रहस्य बांटते हुए दिखाई गयी हैं। ये दोनों फेम की ‘‘लांग लास्टींग हेल्दी फेयरनेस’’ - जो कि केसर, मोती और दूध जैसे प्राकृतिक तत्वों से आती हैं - का सन्देश देंगी। इस कैम्पेन में मां-बेटी की अटूट जोड़ी को दर्शाया गया है, कैसे एक मां अपनी बेटी की सच्ची दोस्त और मार्गदर्शक बनके उसे एक स्टार की तरह चमकनें में मदद करती हैं।
अभियान की धोषणा करतें हुए डाबर इन्डिया लि. के स्किन केयर मार्केटिंग हेड श्री संजय सिंघल ने कहारू ‘‘फेम भारत की सबसे विश्वसनीय ब्यूटी केयर ब्रांड है। फेम भारत की पहली फेशियल ब्लीच ब्रांड है ज¨ पिछले दो दशकों से अधिक से भारतीय महिलाअ¨ं क¨ हेल्दी फेयरनेस प्रदान करने में अग्रणी रहीं हैं। सोनाक्षी पिछले 2 वर्षों से फेम के साथ जुडी हुई हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को फेम ब्लीच से जोड़नें में सहायक भी रही हैं। आज फेम ब्लीच रेंज ल¨ग¨ं क¨ मोती एवं केसर जैसे प्राकृतिक तत्वों की मदद से हेल्दी और बेदाग गोरापन प्रदान करता है। यह पहली ऐसी ब्लीच ब्रांड हंै जोकि डमर्¨टाॅलाजिक्ली जांची-परखी एंव प्रमाणित हैं अ©र इसे ब्यूटी एक्स्पर्टस् पसंद करतंे हैं। इस अभियान मेे हमने फेम की नयी रेंज के नेचुरल एवं सुरक्षित गुण¨ं क¨ प्रस्तुत किया हैं जिससे माताऐं भी अपनी बेटियों कीे सुंदरता की देखभाल के लिए इसके प्रयोग करनें की सलाह देती है।‘‘

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राजेश सिंह जनरल मोटर्स के नये वाइस प्रेसीडेंट - मार्केटिंग नियुक्त

Posted on 19 December 2012 by admin

rajesh-singhजनरल मोटर्स इण्डिया ने आज श्री राजेश सिंह को नया वाइस प्रेसीडेंट सेल्स, मार्केटिंग तथा आफ्टर सेल्स नियुक्त करने की घोषणा की, यह नियुक्ति 1 जनवरी 2013 से प्रभावी होगी।
राजेश सिंह सम्पूर्ण वाहन, सर्विस और मार्केटिंग, बिक्री की जिम्मेदारी सम्भालेंगे। वे गुडगाँव स्थित कार्पोरेट कार्यालय से सम्बद्ध होंगे तथा जनरल मोटर्स के प्रसीडेंट तथा मैनेजिंग डायरेक्टर को रिपोर्ट करेंगे।
इस मौके पर जनरल मोटर्स के अध्यक्ष श्री लोवेल पेडाॅक ने कहा कि जनरल मोटर्स का मानना है कि भारत में वृद्धि के अनेक अवसर है तथा हमें खुशी है श्री राजेश सिंह माकेटिंग, सेल्स, सर्विस आपरेशन का कार्यभार सम्भालेंगे। मुझे पूरा भरोसा है कि श्री राजेश सिंह अपने दीर्घ अनुभव के चलते जनरल मोटर्स के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे।
श्री राजेश सिंह को इस क्षेत्र का 20 वर्ष का अनुभव है, उन्होनें अपने कैरियर की शुरूआत 1992 में मारूति के साथ की थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

साइना नेहवाल अब नज़र आएंगी ‘सहारा’ लोगो के साथ

Posted on 19 December 2012 by admin

saina-nehwalबहुव्यावसायिक संस्था और भारत में खेलों की प्रमुख प्रमोटर सहारा इंडिया परिवार ने आज बैडमिंटन की ख्यातिप्राप्त खिलाड़ी सुश्री साइना नेहवाल को अपना सहयोग देने की घोषणा की। इस सहयोग के तहत सुश्री साइना नेहवाल अब विश्व भर में टूर्नामेंट में खेलते समय ‘सहारा’ लोगो के साथ नज़र आएंगी। ज्ञातव्य है कि सुश्री साइना नेहवाल ने हाल ही में लंदन ओलम्पिक 2012 के महिला एकल मंे कांस्य पदक जीतने के साथ ही कुछ समय पूर्व उच्चस्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता, डेनमार्क ओपन भी जीती है।
उल्लेखनीय है कि सहारा इंडिया परिवार ने पूर्व में बहुत से खेलों और खिलाडि़यों को विविध रूपों में अपना समर्थन, सहयोग और गठबन्धन प्रदान किया है, जिससे कि यह सभी हमारे प्रिय राष्ट्र के लिए सम्मान अर्जित कर सके। इन खिलाडि़यों में श्री गगन नारंग, श्री अभिनव बिंद्रा, सुश्री तेजस्विनी सावंत, श्री विजेंदर सिंह, श्री सुशील कुमार, सुश्री मैरी काॅम, श्री योगेश्वर दत्त, श्री विजय कुमार, सुश्री डोला बनर्जी, श्री अशर नोरिया, श्री कपिल देव, श्री सौरव गांगुली, सुश्री ज्योतिर्मय सिकदर, श्री जहीर खान, लेफ्टि. कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर, श्री गगन अजीत सिंह, श्री हरभजन सिंह, श्री युवराज सिंह, सुश्री सानिया मिर्जा, श्री लिएंडर पेस, श्री राहुल द्रविड़, श्री वीरेन्द्र सहवाग और सुश्री बुला चैधरी सम्मिलित हैं।
सहारा इंडिया परिवार के एग्जक्यूटिव डायरेक्टर, श्री अशोक राॅय चैधरी ने कहा, ‘‘सुश्री साइना नेहवाल के साथ सहारा इंडिया परिवार के इस गठबन्धन की घोषणा पर हमें गर्व है।’’ इस समारोह में श्रीमती कुमकुम राॅय चैधरी, एग्जक्यूटिव डायरेक्टर, सहारा इंडिया परिवार ने कहा ‘‘हमें अत्यंत प्रसन्नता है कि सुश्री साइना नेहवाल अब हमारे परिवार का हिस्सा हैं। हम उनका सहारा इंडिया परिवार में स्वागत करते हैं।’’
इस अवसर पर श्री अभिजीत सरकार, हेड- काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स, सहारा इंडिया परिवार एवं डायरेक्टर- सहारा एडवेन्चर स्पोर्ट्स लिमिटेड ने कहा, ‘‘सुश्री साइना नेहवाल ने हमारे प्यारे देश के लिए हमेशा सम्मान अर्जित किया है और हम उनके साथ अपने गठबंधन के साथ एक कदम और आगे बढ़ने पर गर्व की अनुभूति करते हैं। हम उनसे अन्तरराष्ट्रीय खेल के मैदान में और नए कीर्तिमान देश के लिए अर्जित करने, आशा की मशाल और प्रेरणा के बहाव बनने की उम्मीद रखते हैं। सुश्री नेहवाल की सफलता ने बहुतों को खासतौर से भारत में लड़कियों को खेलों के प्रति प्रेरित करने और राष्ट्र के लिए खेलने व राष्ट्र का नाम रोशन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।’’
सुश्री साइना नेहवाल ने इस अवसर पर कहा कि सहारा इंडिया परिवार के साथ जुड़ना अत्यंत सम्मानजनक है जिसने कि विशाल व्यावसायिक संस्थान होने के इतर भारत में खेलों को बढ़ावा देने के लिए भरपूर प्रयास किये हैं। इसने निसंदेह मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया है और मुझे विश्वास है कि मैं राष्ट्र का गौरव बढ़ा सकंूगी।’’

सहारा इंडिया परिवार के विषय में -

सहारा इंडिया परिवार, भारत में प्रमुख व्यावसायिक संस्थान है। वह विविध सेक्टरों में कार्यरत है, जिसमें वित्तीय सेवाएं, जीवन बीमा, म्यूचुअल फंड, हाउसिंग फाइनेंस, इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड हाउसिंग, प्रिंट एवं टेलीविजन न्यूज़ मीडिया, इंटरटेंमेंट चैनल्स, फिल्म प्रोडक्शन, कन्ज्यूमर मर्चेनडाइज रिटेल, हेल्थ केयर, हाॅस्पिटैलिटी, मैन्युफेक्चररिंग, खेल और इन्फाॅर्मेशन टेक्नोलाॅजी शामिल हैं।

खेलों के प्रति सहारा इंडिया परिवार की पहल -
भारतीय क्रिकेट व हाॅकी के प्रायोजक सहारा इंडिया परिवार ने इससे पूर्व में भारतीय मुक्केबाज़ी, कुश्ती, तीरंदाजी, निशानेबाज़ी, टैªक एवं फील्ड तथा टेनिस के इन 6 खेलों से कुल 101 खिलाडि़यों जो सम्भावित पदक विजेता हैं, को गोद लिया है। इसके अतिरिक्त सहारा इंडिया परिवार ने भारतीय बाॅलीवाल को भी स्पाॅन्सर किया है। इसके लिए पुýष राष्ट्रीय टीम (सीनियर एवं जूनियर) को आगामी 4 सालों तक, 2016 तक प्रायोजित किया है। ज़मीनी व घरेलू स्तर पर ख्ेालों का उत्थान करने के लिए सहारा सुविख्यात कलकत्ता फुटबाल लीग व राष्ट्रीय, राज्य व जिला स्तरों पर अनेक खेलों को पहले से ही मदद, प्रोत्साहन व संरक्षण दे रहा है। रणजी ट्राॅफी व अन्य घरेलू प्रतिस्पर्धाओं में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रदेश सीनियर क्रिकेट टीम को भी सहारा की ओर से प्रायोजित किया जा रहा है।

सहारा आईपीएल क्रिकेट टीम पुणे वाॅरियर्स इंडिया, सहारा फोर्स इंडिया- एक मात्र भारतीय फार्मूला टीम, सहारा वाॅरियर्स- पोलो टीम एवं उत्तर प्रदेश विजाडर््स- हाॅकी इंडिया लीग की लखनऊ फ्रेंचाइजी का भी स्वामित्व रखती है।

इससे पूर्व वर्ष 2009 में सहारा समूह ने समस्त खेलों - अति प्रचलित व कम प्रचलित - को एक साझे मंच पर लाकर उन भारतीय खिलाडि़यों को सम्मानित व पुरस्कृत करने के ध्येय से ‘सहारा इंडिया स्पोटर््स अवाडर््स’ की शुýआत की थी, जिन्होंने भारत के गौरव को सर्वोच्च शिखर पर पहुंचा कर वहां तिरंगे को ऊंचा फहराया है।
हाल ही में सहारा समूह ने अपनी अधीनस्थ कम्पनी सहारा एडवेन्चर स्पोर्ट्स लिमिटेड के माध्यम से आईपीएल में अभी तक की सर्वाधिक ऊंची बोली लगाकर पुणे की आईपीएल टीम के फ्रेंन्चाइज़ पर स्वामित्व हासिल किया है। टीम की लोगो आइडेंटी अनावरण के अवसर पर 40,000 से अधिक की उत्साही भारी भीड़ इसकी साक्षी बनी।
सहारा ने लन्दन ओलम्पिक आयोजन से पूर्व लन्दन ओलम्पिक 2012 में स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक जीतने वाले सभी भारतीय खिलाडि़यों को अवार्ड देने की घोषणा की थी। इसमें क्रमशः 5 किलो, 3 किलो, 2 किलो के स्वर्ण पदक दिए जाने थे। इसी के क्रियान्वयन मंे 30 अक्टूबर 2012 को लखनऊ में एक रंगारंग समारोह में सहारा ने लन्दन ओलम्पिक के सभी 6 भारतीय पदक विजेताओं को सम्मानित किया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2012
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in