Archive | December 20th, 2012

60 साल बाद आजादी झूठी साबित हो गई है

Posted on 20 December 2012 by admin

आज देश के सामने अपनी सम्प्रभुता बचाने की चुनौती है। सरकारों ने अमरीका के सामने अपनी नीतियां गिरवी रख दी हैं, इस अमरीकी नीति के तहत ही एक तरफ एफडीआई के रुप में वालमार्ट जैसी कंपनियां आ रही हैं तो वहीं मुस्लिम युवकों को आतंकवाद के नाम पर जेलों में सड़ाया जा रहा है, इस चुनौती से पूरी जनता को मिलकर लड़ना होगा। यही अशफाक उल्ला खंा समेत सभी शहीदों को सच्ची श्रंद्धाजलि होगी। यह बातें पूर्व सांसद और माकपा नेता सुभाषिनी अली ने ‘साझी विरासत की चुनौतियां’ सम्मेलन में कहीं।
dsc04336फार्बिस इंटर कालेज में आयोजित इस सम्मेलन में वरिष्ठ मानवाधिकार नेता गौतम नवलखा ने कहा कि 60 साल बाद आजादी झूठी साबित हो गई है। भारतीय सेना अपने ही देश वासियों को कश्मीर से लेकर पूर्वोत्तर तक गोलियों से छलनी कर रही है। मुसलमानों और आदिवासियों को आंतरिक शत्रु के बतौर खड़ा कर देश को कथित लोकतंत्र द्वारा चुनी गई सरकारें ही बांटने पर तुली हैं, जिसका मुकाबला जनता को करना होगा।
पूर्व पुलिस महानिरिक्षक एसआर दारापुरी ने पिछले दिनो संसद में आतंकवाद को रोकने के नाम पर काले कानूनों को पास करने का सवाल उठाते हुए कहा कि उनका मकसद पुलिस को वो सारी शक्तियां दे देना है जिससे मुस्लिमों, आदिवासियों, दलितों का दमन करना है।
वेलफेयर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कासिम रसूल इलियास ने कहा कि साझी विरासत को बचाने के लिए जरुरी है कि सभी आतंकी घटनाओं की जांच कराई जाय क्योंकि इन घटनाओं में अक्सर मुस्लिमों को फसाया जाता है जो 15-15 साल बाद बेदाग छूटते हैं। जिससे उस आदमी की जिन्दगी तबाह हो जाती है और इसका फायदा सांप्रदायिक शक्तियां मुसलमानों को बदनाम कर उठाती हैं।
आॅॅल इंडिया पीपुल्स फ्रंट के नेता और इलाहाबाद विवि के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष लाल बहादुर सिंह ने कहा कि बाबरी विध्वंस के बाद फैजाबाद में दंगा नहीं हुआ लेकिन मुसलमानों की हमदर्द बनने वाली सपा सरकार के शासन में दंगा हो गया जो सपा के सांप्रदायिक मंसूबे को दिखाता है जो भाजपा की मिलीभगत के साथ यूपी को गुजरात बनाने पर तुले हैं।
वरिष्ठ भाकपा माले नेता मुहम्मद सलीम ने कहा कि भारत की धर्मनिरपेक्षता की रक्षा सपा या कांग्रेस नहीं कर सकती इसे इस देश की जनता अपनी साझी विरासत के मूल्यों से फासीवादी सरकारों के खिलाफ लड़कर करेगी। अशफाक और राम प्रसाद बिस्मिल की साझी शहादतों का दौर अभी जारी है,, क्योंकि राज्य का दमन बदस्तूर जारी है, ऐसे में यह लड़ाई नए भारत का निर्माण करेगी।
रिहाई मंच के संयोजक मुहम्मद शुऐब ने कहा कि आईबी देश को आतंकवाद के नाम पर बांटने की कोशिश में लगी हैं। उन्होंने कहा कि आरडी निमेश जांच आयोग की रिपोर्ट बताती है कि कचहरी विस्फोट में पकड़े गए तारिक और खालिद निर्दोष हैं और उन्हें एटीएस और खुफिया एजेंसियों ने फंसाया है, लेकिन सपा सरकार इस रिपोर्ट को जारी न कर दोषी अधिकारियों को बचाने में लगी है।
पीयूसीएल नेता महताब आलम ने कहा कि आपरेशन ग्रीन हंट और आतंकवाद के नाम पर आदिवासियों-मुसलमानों का दंमन कर सरकारें साम्राज्य विरोधी आंदोलन को कमजोर कर रही है।
अध्यक्षता कामरेड सीताराम वर्मा और संचालन अनिल सिंह ने किया। डीवाईएफआई द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में सत्भान सिंह जनवादी, गुफरान, हाफिज अब्दुल हफीज, सैयद निजाम अशरफ, जलाल सिद्किी, तारिक सईद सुधीर सिंह, केपीसिंह, दिनेश सिंह, कमलेश यादव, आरडी आनंद, स्वप्निल श्रीवास्तव, मंजर मेहदी, रघुवंश मणि, जीतेेन्द्र राव, आरजे यादवख् जमुना सिंह, आफाक, शाहआलम, राजीव यादव इत्यादि लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वरिष्ठ अधिकारी कुम्भ मेला के समस्त कार्यों को युद्धस्तर पर कराकर प्रत्येक दशा में 31 दिसम्बर तक अवश्य पूरा करायें-मुख्य सचिव

Posted on 20 December 2012 by admin

  • दायित्वों का निर्वहन न करने वाले अधिकारी वृहद दण्ड के लिए तैयार रहें-जावेद उस्मानी
  • कुम्भमेला क्षेत्र को मक्खी-मच्छर विहीन करने हेतु फागिंग नियमित रूप से हो-मुख्य सचिव
  • मज़दूरों को नकद भुगतान की वीडियोग्राफी भी करायी जाए-जावेद उस्मानी
  • मुख्य सचिव द्वारा कुम्भ-2013 के कार्यों की समीक्षा

dsc_0180उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, श्री जावेद उस्मानी ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कुम्भ मेला के समस्त कार्यांे को युद्धस्तर पर कराकर प्रत्येक दशा में 31 दिसम्बर तक पूरा करायें। उन्होंने शहर को एक अच्छा स्वरूप देने की जरुरत पर विशेष बल देते हुए कहा कि शहर को इतना खूबसूरत बनाएं कि लोगों को एहसास हो कि इलाहाबाद में महाकुभ का पर्व है। उन्होंने अधिकारियों को सचेत किया कि जिन अधिकारियों को महाकुंभ के कार्यांे को पूरा करने की जिम्मेदारी दी गयी हैं यदि उन्होंने अपने दायित्वों का निर्वहन में लापरवाही की तो अब खैर नहीं होगी। ऐसे अधिकारी वृहद दण्ड के लिए तैयार रहें।
मुख्य सचिव आज इलाहाबाद में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कुम्भमेला-2013 के कार्यांे के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने लो0नि0वि0, सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए कि आई.जी.जोन के साथ संयुक्त रुप से समस्त 18 पीपों के पुलों का निरीक्षण करेंें। उन्होंने स्नानार्थियों/श्रद्धालुओं को संगम में स्नान के लिए पर्याप्त जल की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर बल देते हुए कहा कि जनता की जानकारी के लिए अविरल धारा की व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार सूचना विभाग के माध्यम से कराया जाए। उन्होंने कुम्भमेला क्षेत्र को मक्खी, मच्छर विहीन करने हेतु नियमित रूप से फागिंग कराने का निर्देश भी प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को दिये।
श्री उस्मानी ने कहा कि मजदूरों को बैंक से भुगतान करने में यदि कोई कठिनाई आए तो  मजदूरों को नकद भुगतान कराते समय वीडियोग्राफी अवश्य कराई जाये और नकद भुगतान, अधिकारियों की गठित टीम के सामने अवश्य होना चाहिए। सड़क और डिवाइडर को आकर्षक बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में होर्डिंग अच्छे संदेश के साथ लगाने के भी निर्देश दिये। लो0नि0वि0 के कार्यांे की समीक्षा के समय उन्होंने निर्देश दिये कि मण्डलायुक्त स्वयं बनाये जा रहे साइनेजेज को देखें, ताकि उसमें कोई त्रुटि न हो। उन्होंने कहा कि आगामी 30 दिसम्बर तक साइनेजेज को अवश्य लगा दिए जायें। उन्होंने हाइवे, एप्रोच मार्ग तथा जो सड़के इलाहाबाद को जोड़ रही हैं, उन स्थानों पर साइनेज लगाने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि साइनेजेज बहुत महत्वपूर्ण है और इसकी डिजाइन अच्छी होनी चाहिए।
मुख्य सचिव ने कहा कि जो सड़कें पूर्ण हो गयी हैं, उन सड़कों का निरीक्षण मण्डलायुक्त स्वयं कर लें। उन्होंने 14 माइलस्टोन के अनुसार निर्धारित कार्यों को शत-प्रतिशत 31 दिसम्बर तक पूरा करने का निर्देश लो0नि0वि0 के मुख्य अभियंता को देते हुए हिदायत दी कि तय समय सीमा में कार्य पूरे न होने पर मुख्य अभियंता दंडित होंगे। माइलस्टोन के अनुसार कार्य न होने पर मुख्य सचिव ने लो0नि0वि0 के मुख्य अभियंता को कड़ी फटकार लगाई और सचेत किया कि गैंग को बढ़ाकर कार्य को तय समय-सीमा में पूरा करें। मुख्य सचिव ने कहा कि चकर्ड प्लेट सड़क सही क्वालिटी की बनाई जाए, क्वालिटी खराब होने के कारण सड़क खराब होने पर अभियंता बक्शे नहीं जायेंगें।
श्री उस्मानी ने खोया-पाया केन्द्रों पर बैलून लगाने का निर्देश देते हुए कहा कि बैलून कहां-कहां पर लगेगा, उन प्रमुख स्थानों को मण्डलायुक्त चिन्हित कर लें। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र के अस्पतालों पर भी बैलून लगाये जायें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाये गये सफाई कर्मचारियों का सुपरवीजन और मानीटरिंग सघन रुप से कराने का निर्देश प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को दिए। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि कूडे ले जाने वाली गाडि़यों पर कूड़े को कवर्ड रखा जाये। उन्होंने अतिरिक्त पार्किंग के स्थानों को चिन्हित करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में दुग्ध की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने पान्टून पुलों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।
मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग ने बैठक में बताया कि 18 पान्टून पुलों में से 8 पूर्ण हो चुके हैं, सारे पान्टून पुल 25 दिसम्बर तक पूरे हो जायेगें। मुख्य अभियंता ने यह भी बताया कि 156 किमी. चकर्ड प्लेट रोड में से 68 किमी. का कार्य पूरा हो गया है और शेष कार्य 31 दिसम्बर तक पूरा कर लेंगें। चकर्ड प्लेट रोड की प्रतिदिन निर्माण की प्रगति 10-12 किमी. है। क्रिटिकल सेक्टर 3,4,5,10,11 और संगम लोअर में चकर्ड प्लेट सड़क का निर्माण कार्य को 25 दिसम्बर तक पूरा कर लेंगे। मुख्य अभियंता ने बताया कि 31 दिसम्बर तक बी0एम0 स्तर का काम पूरा कर लिया जायेगा। फैजाबाद-इलाहाबाद रोड को 25 दिसम्बर तक और फैजाबाद-इलाहाबाद रोड के फेज-2 का काम 31 दिसम्बर तक, फुटओवर ब्रिज नैनी का काम 31 दिसम्बर तक, यात्री शेड, रेलवे स्टेशन नैनी, इलाहाबाद जंक्शन, दारागंज, झूंसी, प्रयाग, प्रयाग घाट को भी पूरा करने को बताया गया।
नगर आयुक्त ने बताया कि सालिडवेस्ट मैनेजमेंट का काम 31 दिसम्बर तक पूरा कर लेगें। 50 रोड लगभग बन गये हैं। मुख्य सचिव ने इन सड़कों का सत्यापन करने का निर्देश मण्डलायुक्त को दिया। एडीए के वीसी ने बताया कि 13 चैराहों के सुधार के कार्य में से 11 का कार्य पूर्ण है। बैंक रोड चैराहे का कार्य लगभग पूर्ण है। परिवहन विभाग के प्रबंध निदेशक ने बताया कि टैम्पो स्टैंड झूंसी, एग्रीकल्चर ग्राउण्ड, अरैल, फाफामऊ, केपी कालेज के सभी कार्य पूर्ण होने के नजदीक हैं। इलाहाबाद-मिर्जापुर रोड पर काम तेजी से चल रहा है। इसी प्रकार सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक ने बताया कि आरओबी का काम 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। सिंचाई विभाग द्वारा बताया गया कि अस्थाई जेटी और 4 घाट का काम 25 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। विद्युत विभाग द्वारा बताया गया कि 400 के0वी0ए0 विद्युत सब-स्टेशन और क्षमता वृद्धि का काम 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। बताया गया कि अस्थायी 100 मिनी हाईमास्ट लगाने का काम प्रारम्भ हो गया है। जिसमें से 35 लग चुके हैं। कैम्पों और टेन्टेज में विद्युत कनेक्शन का काम शुरु कर दिया गया है। विद्युत कनेक्शन का काम 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा।
जलनिगम के कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि राजापुर एसटीपी 19 दिसम्बर तक, राजापुर एसपीएस 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। पोंगहट एसटीपी और एसपीएस का काम पूर्ण है। गऊघाट एसपीएस को भी क्रियाशील किया जा रहा है। नुमायाडी और, कोडरा एसटीपी तथा रेजिंग मेन, घाघर नाला से नुमायाडी का कार्य 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। कोडरा एसपीएस का कार्य 25 दिसम्बर तक पूरा कर लेंगें। 10 नये नलकूप बन रहे हैं, जिसमें से 8 पूर्ण हैं और शेष 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। जलनिगम द्वारा बताया गया कि 100 वाटर टैंक की व्यवस्था की जा रही है, जिसमें से 70 टैंकर उपलब्ध हैं और शेष को बाहर से मंगाया जा रहा है।
बैठक मंें आयुक्त इलाहाबाद मण्डल श्री देवेश चतुर्वेदी ने चल रहे कार्यों की स्थिति तथा प्रमुख सचिव सूचना श्री संजीव मित्तल और अपर निदेशक सूचना डा0 अनिल पाठक ने सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद, आयुक्त खाद्य एवं रसद, लो0नि0वि0, वन, दुग्ध विकास, सूचना, नगर विकास, स्वास्थ्य, सिंचाई, उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक आलोक कुमार, विशेष सचिव नगर विकास एस0पी0 सिंह, जिलाधिकारी इलाहाबाद श्री राजशेखर, आई0जी0 जोन आलोक शर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहित अग्रवाल, मेलाधिकारी मणि प्रसाद मिश्र, एस0एस0पी0 कुम्भ मेला आर0के0एस0 राठौर, डी0आई0जी0 रेंज सहित अन्य संबंधित विभागों के प्रमुख अधिकारीगण मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मदरसा मिनी आई0टी0आई0 के अनुदेशक व अन्य कर्मी भुखमरी के कगार पर आ गये हैं

Posted on 20 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खाॅं ने मदरसा मिनी आई0टी0आई0 के मुख्य अनुदेशकों/अनुदेशकों व अन्य स्टाफ़ के मानदेय में वृद्धि किये जाने के प्रस्ताव वाली पत्रावली को एक लम्बे समय से इधर-उधर घुमाने व उस पर अन्तिम निर्णय न लेने के लिये संबंधित अधिकारियों के उदासीन रवैये की निन्दा की है। उन्होंने कहा कि इस रवैये के चलते न केवल प्रदेश सरकार की छवि धूमिल करने की कोशिश की गयी है बल्कि उनकी स्वयं की छवि पर सवालिया निशान लगाने का प्रयास किया गया है।
इस प्रकरण पर अपनी गहरी नाराज़गी जनाते हुये श्री आज़म खाॅं ने कहा कि इस मानदेय से संबंधित पत्रावली को इधर-उधर घुमाकर संबंधित विभागीय अधिकारियों ने इस पर कोई अन्तिम निर्णय लेने में अनावश्यक विलम्ब की है जिसके फलस्वरूप मदरसा मिनी आई0टी0आई0 के अनुदेशक व अन्य कर्मी भुखमरी के कगार पर आ गये हैं। अधिकारियों का यह रवैया न केवल अमानवीय है बल्कि अपराध तुल्य है। उन्होंने कहा कि इन विभागीय अधिकारियों का कारनामा अक्षम्य है। उन्होंने अधिकारियों को सचेत किया कि वे राजनीतिज्ञों की भूमिका न अदा करंे, बल्कि सरकार को सभी निर्णय लेने दें।
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि उनके अथक प्रयासों और इस प्रकरण में मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप करने से अब यह स्पष्ट हो गया कि आगामी कुछ दिनों में मदरसा मिनी आई0टी0आई0 के अनुदेशकों व अन्य कर्मियों के मानदेय में वृद्धि किये जाने का निर्णय ले लिया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पीडि़तों के इलाज का सम्पूर्ण व्ययभार राज्य सरकार वहन करेगी और इन्हें नौकरी भी दी जाएगी

Posted on 20 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने पिछले दिनों नई दिल्ली में एक लड़की के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म तथा इस हादसे में पीडि़ता व उसके साथी को आरोपियों द्वारा गम्भीर रूप से घायल किये जाने को अत्यंत दुःखद एवं शर्मनाक बताया है। उन्होंने कहा कि दोनों पीडि़तों के इलाज का सम्पूर्ण व्ययभार राज्य सरकार वहन करेगी और इन्हें नौकरी भी दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी घटनाएं सभ्य समाज के लिए दुर्भाग्यपूर्ण हैं। जरूरत इस बात की है कि घटना के दोषियों को सख्त से सख्त सजा दिलायी जाए। उन्होंने पीडि़तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार उन्हें हर संभव सहायता देगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में ईको टूरिज्म के विकास की रूपरेखा तत्काल तैयार कर रिपोर्ट शासन को प्रस्तुत करें -डा0 शिव प्रताप यादव

Posted on 20 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के जन्तु उद्यान राज्य मंत्री डा0 शिव प्रताप यादव ने प्रबन्ध निदेशक वन निगम को निर्देशित किया है कि प्रदेश में ईको टूरिज्म के विकास हेतु रूपरेखा तैयार कर शासन को रिपोर्ट प्रस्तुत करें जिससे प्रदेश में टूरिज्म की अच्छी व्यवस्था बनाई जा सके।
जन्तु उद्यान राज्य मंत्री ने यह निर्देश एक बैठक के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि ईको टूरिज्म के विकास के लिये महत्वपूर्ण वनों के अन्दर व वन क्षेत्रों के बाहर के सभी स्थलों का विवरण एवं वन्य जन्तु क्षेत्रों, सांस्कृतिक महत्व के क्षेत्रों, ग्रामीण व आदिवासी परम्परागत परिवेश के रूचिकर क्षेत्रेां के साथ-साथ गंगा-यमुना व अन्य महत्वपूर्ण नदियों में नाव द्वारा लम्बी दूरी तक यात्रा के कार्यक्रम भी तैयार कराये जायें।
प्रबन्ध निदेशक वन निगम ने मंत्री को बताया कि सरकारी व गैर सरकारी व निजी आवासीय सुविधाओं, आवगमन हेतु उपलब्ध सरकारी व निजी सुविधाओं, गाइडों तथा अन्य संबंधित सहायकों का विस्तृत विवरण तैयार कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि निजी आवासीय सुविधाओं की बुकिंग आनलाइन भुगतान पर तत्काल हो सके। गाइडों व अन्य सुविधाओं के लिये यथासम्भव स्थानीय युवकों तथा आदिवासियों को प्रशिक्षण दिलाया जायेगा, ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलबध हो सकें। उन्होंने बताया कि ईको टूरिज्म प्रणाली को यथाशीघ्र क्रियान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रोन्नति में आरक्षण को लेकर मचे घमासान के बीच केन्द्रीय नेतृत्व को पत्र लिखकर अपना रूख तत्काल स्पष्ट करने की मांग की

Posted on 20 December 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के प्रोन्नति में आरक्षण को लेकर मचे घमासान के बीच केन्द्रीय नेतृत्व को पत्र लिखकर अपना रूख तत्काल स्पष्ट करने की मांग की है। लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी को पत्र लिखकर कहा कि सपा-बसपा वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं दोनों ही दल केन्द्र की यूपीए सरकार को अपना समर्थन दे रहें हैं और कांग्रेस पार्टी दोनो ही दल को सीबीआई के दबाव पर अपने इशारे पर नचा रही है। उन्होंने आयेदिन आरक्षण विरोधी कर्मचारी भाजपा मुख्यालय व भाजपा के नेताओं का घेराव करके पार्टी का रूख पूछ रहें हैं। परन्तु पार्टी का रूख स्पष्ट नही हो पाया।
भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर की ओर से एक प्रस्ताव भी पारित किया गया जिसमें पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष जयपाल सिंह, पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, विद्यासागर गुप्ता, रमेश कपूर बाबा, हरिशंकर बाजपेई, अनुराग मिश्रा अन्नू, रामऔतार कनौजिया, मुकेश शर्मा, राकेश श्रीवास्तव, कपिल सोनी, त्रिलोक अधिकारी, सुनील मिश्रा, रजनीश गुप्ता बाॅबी, अभिजात मिश्रा, रमेश तूफानी, विष्णु गर्ग, पुरूषोत्तम पुरी, श्यामजीत सिंह, शलभ श्रीवास्तव, लखविन्दर पाल सिंह, सुमन शुक्ला, पुष्पासिंह चैहान, बीना गुप्ता, जया शुक्ला, मंजू सिंह, माधुरी शुक्ला, सुशीला वर्मा, सुनीता बंसल, मान सिंह यादव, सुनील यादव, रामसेवक द्विवेदी, राजेन्द्र बाजपेई, अनूप सिंह, गज्जी निगम, संकेत मिश्रा, अरूण राय, ऋषिपाल सिंह, राकेश मिश्रा, जीतेन्द्र सिंह, मो. जीशान ने पार्टी के आला नेताओं से रूख स्पष्ट करने की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चौ0 चरण सिंह जी का जन्म दिवस किसान दिवस के रूप में मनायेंगे

Posted on 20 December 2012 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना ंिसह चैहान ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया  कि 23 दिसम्बर को किसान मसीहा चै0 चरण सिंह जी का जन्म दिवस राष्ट्रीय लोकदल के कार्यकर्ता किसान दिवस के रूप में मनायेंगे।
श्री सिंह ने बताया कि 23 दिसम्बर को पूरे प्रदेश में कार्यकर्ता हवन, गोष्ठी, अस्पतालों में फल वितरण करके तथा युवा रालोद के कार्यकर्ता रक्त दान करके चै0 साहब को श्रद्धांजलि देंगे इसके साथ ही मलिन बस्तियों में श्रम दान करके सफाई अभियान भी चलाया जायेगा।
इसी क्रम में 23 दिसम्बर को प्रदेश मुख्यालय पर सुबह 8.00 बजे चै0 साहब की प्रतिमा के सामने हवन करने के पश्चात् समस्त पदाधिकारी व कार्यकर्ता चै0 चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अडड्ा अमौसी लखनऊ पहुेंचेगे जहां 11 बजे भारत सरकार के नागरिक उडड्यन मंत्री तथा राष्ट्रीय लोकदल राष्ट्रीय अघ्यक्ष मा0 चै0 अजित सिंह जी भारत के पूर्व प्रधानमंत्री किसान मसीहा श्रद्धेय चै0 चरण सिंह जी की प्रतिमा का अनावरण करने के पश्चात् कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करेंगे। उनके साथ में राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद मा0 श्री जयन्त चैधरी जी भी रहेंगे।
श्री सिंह ने आगे बताया कि लखनऊ आने के पूर्व राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री मा0 चै0 अजित सिंह जी सुबह 8 बजे दिल्ली में किसान घाट पर सर्व धर्म प्रार्थना सभा मेें भाग लेंगे तथा 10.00 बजे संसद के सेन्ट्रल हाल में स्थापित श्रद्धेय चै0 चरण सिंह जी के चित्र पर माल्यार्पण करेंगे।
यह जानकारी राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश प्रवक्ता प्रो0 के0के0 त्रिपाठी ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार ने अल्पसंख्यको के शैक्षिक, आर्थिक और सामाजिक सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं

Posted on 20 December 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी सरकार ने अल्पसंख्यको के शैक्षिक, आर्थिक और सामाजिक सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री जी ने इसकी शुरूआत रामपुर से 10 दिसम्बर,2012 को 30 हजार रूपए की अनुदान राशि मुस्लिम छात्राओं को बांटकर की है। 18 दिसम्बर,2012 को मुख्यमंत्री जी ने लखनऊ में यह राशि वितरित की। इसका उद्देश्य अल्पसंख्यक परिवारों की 10वीं पास पुत्री को आगे की पढ़ाई करने और विवाह हेतु मदद देना है। वर्ष 2012-13 में इस मद में 83,000 छात्राओं हेतु रू0 250Û00 करोड़ की धनराशि आवंटित की गई है।
वस्तुतः समाजवादी पार्टी ही ऐसी पार्टी है जिसने सच्चर कमेटी और रंगनाथ मिश्र आयेाग की सिफारिशों के संदर्भ में  मुस्लिम परिवारों की स्थिति में बदलाव के लिए ईमानदारी से सोचा और उस दिशा में पहल की है। श्री मुलायम सिंह यादव ने संसद में मुस्लिमों को आरक्षण दिए जाने की मांग उठाई है। समाजवादी पार्टी सरकार ने व्यवसायिक प्रषिक्षण एवं कौशल सुधार की योजनाओं के साथ अल्पसंख्यकों को स्वावलम्बन का मार्ग अपनाने की राह भी दिखाई है। इसलिए शैक्षिक तथा अन्य ऋण भी दिए जा रहे है।
अल्पसंख्यक वर्ग के बेरोजगार युवकों/युवतियों को स्वावलम्बी बनाने तथा रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश के विभिन्न जनपदों में सरकारी तथा गैर सरकारी  प्रशिक्षण संस्थाओं के सहयोग से योजना चलाई जा रही है। इस के अंतर्गत प्रशिक्षित व्यक्तियों को निगम के टर्मलोन मार्जिन मनी ऋण योजनाओं के अंतर्गत सहायता प्रदान कर उन्हें स्वतः रोजगार में स्थापित करने का प्रयास भी किया जा रहा है।
व्यवसायिक कोर्सो तथा नौकरियों के लिए आयोजित की जानेवाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अल्पसंख्यक वर्ग के प्रतियोगियों को तैयार करने हेतु कोचिंग योजना चलाई जा रही है। अल्पसंख्यकों को टर्मलोन योजना के अंतर्गत अनुमोदित योजनाओं की स्थापना के लिए परियोजना लागत का 90 प्रतिशत तक का 6 प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। ऋण की वसूली पांच वर्षो की अवधि में त्रय मौसिक किश्तों में की जाती है। अब तक 41463 लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा चुका है।
उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यकीय वित्त एवं विकास निगम अल्पसंख्यक हित की तमाम योजनाओं को वित्तीय मदद देता है और उत्तर प्रदेश वक्फ विकास निगम वक्फ संपत्तियों की सुरक्षा तथा उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत करने का काम करता है। वित्तीय वर्ष 2011-12 तक रू0 688Û16 लाख की धनराशि निवेशित कर प्रदेश में स्थित 116 वक्फ परियोजनाओं पर हुए निर्माण कार्य से रू0 68Û26 लाख की अतिरिक्त वार्षिक आय प्राप्त हो रही है। वक्फ विकास निगम के लिए वर्ष 2012-13 में रू0 100Û00 लाख का बजट प्राविधान किया गया है।
अल्पसंख्यकों के चहुॅमुखी विकास एवं राष्ट्र की मुख्यधारा में उन्हें लाने के उद्देश्य से समाजवादी पार्टी की सरकार ने जो क्रांतिकारी कदम उठाए है उससे अल्पसंख्यकों की मूलभूत समस्याओं एवं आवश्यकताओं के निराकरण में सफलता मिल रही है। मुख्यमंत्री जी के सकारात्मक  प्रयासों से उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यकों के हालात में जबर्दस्त बदलाव आना सुनिश्चित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सड़क दुघर्टना में तीन व्यक्तियों की मृत्यु

Posted on 20 December 2012 by admin

थाना सेक्टर 58 क्षेत्रान्तर्गत सेक्टर 63 के चैराहे पर स्कार्पियो और कन्टेनर में टक्कर हो जाने से स्कार्पिया पर सवार तीन व्यक्तियों 1-श्री भानुप्रसाद उम्र 22 वर्ष निवासी सेक्टर 19 बसुंधरा थाना इन्दिरापुरम जनपद गाजियाबाद, 2-श्री शुभम सिंघल उम्र 23 वर्ष निवासी इन्द्रानगर थाना इन्द्रानगर जनपद लखनऊ व 3-श्री राबिन उम्र 22 वर्ष निवासी 132 सीताराम नगर जनपद कानपुर नगर की मृत्यु हो गयी । इस संबंध में थाना सेक्टर 58 पर अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की जा रही है

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

धान जिलाधिकारी कार्यालय में ठूँस देगंे-डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी

Posted on 20 December 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी के नेतृत्व में सर पर धान की बोरी लेकर जुलूस की शक्ल में आलू मील सेे कचेहरी होते हुए जिलाधिकारी कार्यालय के सामने धरना एवं सभा की गयी। राज्यपाल को सम्बोधित चार सूत्रीय मांग पत्र जिलाधिकारी को सौंपा गया तथा अविलम्ब धान खरीदने के लिए कहा गया।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने कहा कि दुर्भाग्य है कि प्रदेश का किसान खुशहाल नहीं है। यह देश की नीति किसानों के बजाय उद्योगपती कर रहे हैं। प्रदेश की सपा सरकार ने अपने घोषणा पत्र में गन्ना, धान और गेहूँ के समर्थन मूल्य के लिए किसानों की प्रमुखता की बात कही थी, लेकिन यह सरकार सिर्फ धोखा दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने चंदौली के किसानों का धान क्रय नहीं किया तो ’’धान जिलाधिकारी कार्यालय में ठूँस दिया जायेगा।’’ किसानों की लड़ाई को विजयी मोड़ तक पहुँचाने का अश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि गन्ना का समर्थन मूल्य तय करने में किसानों का पक्ष ले अखिलेश सरकार में ऐसी हिम्मत नहीं है। वह केन्द्र सरकार से सत्ता सुख चाहती है।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा अभी प्रमोशन में आरक्षण का मुद्दा चल रहा है उसमें सपा विरोध नहीं दिखावे की राजनीति कर रही है। भाजपा तो किसानों की लड़ाई चंदौली से गाजियाबाद तक लड़ेगी और किसानों का धान खरिदवा कर मानेगी। अभी तो यह झाँकी है आगे और लड़ाई बाकी है। कार्यकर्ता अपना संघर्ष का तेवर बनाये रखें यह सरकार हर मुद्दे पर विफल हो चुकी है। इसको उखाड़ फेंकने का संकल्प लेकर जाना है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप प्रदेश उपााध्यक्ष केदार नाथ सिंह, सहकारिता प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक धनंजय सिंह, काशी क्षेत्र के संगठन मंत्री ओम प्रकाश श्रीवास्तव, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी राकेश त्रिवेदी, प्रदेश कार्य समिति सदस्य एवं पूर्व जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह, अनिल सिंह, राणा प्रताप सिंह, उपेन्द्र तिवारी विधायक बलिया, हरिद्वार दुबे, राजेश बहेलिया, शिव तपस्या पासपान, हरिवंश उपाध्याय, ओम प्रकाश सिंह, उमाशंकर सिंह, गोपाल शरण सिंह, शिव शंकर पटेल, साधना सिंह, दर्शना सिंह, धर्मवीर तिवारी, आशुतोष दुबे, डा0 हरेन्द्र राय, नरेन्द्र सिंह, रमेश जायसवाल, हरिद्वार मिश्रा, संजय तिवारी, प्रमोद सिंह, काशीनाथ सिंह, गोपाल गुप्ता, डा0 आनन्द गुप्ता, रामजी तिवारी, अनिल तिवारी, सरजू सिंह, श्रवण सिंह, मोती मौर्या, प्रेमनाथ सिंह आदि भाग लियेे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2012
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in