Archive | December 12th, 2012

राइस मिलों के आधुनिकीकरण हेतु एक नीति बनायी जाय

Posted on 12 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में धान खरीद में आ रही समस्याओं के निस्तारण के लिए चावल के डैमेज प्रतिशत मानक 03 प्रतिशत को बढ़ाकर 4.5 करने एवं पुनः 01 प्रतिशत तक डैमेज को वैल्यू कट के आधार पर प्राप्त करने की स्वीकृति हेतु भारत सरकार के खाद्य मंत्रालय के सचिव को मेरी ओर से तथा मुख्यमंत्री जी की ओर से प्रधान मंत्री जी को पुनः पत्र तत्काल भेजे जायें ताकि प्रदेश के किसानों का किसी प्रकार नुकसान न होने पाये। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद द्वारा भारत सरकार को धान खरीद में आने वाली समस्या के समाधान हेतु पत्र भेजे गये थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 2012-13 में अब तक धान खरीद योजनान्तर्गत 4.35 लाख मी0टन धान खरीदकर किसानों को कुल 540 करोड़ रूपये का भुगतान कराया गया है जिससे  70249 किसान लाभान्वित हुए हैं। इसमें से 3.35 लाख मी0टन धान चावल मिलों को भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि राइस मिलों के आधुनिकीकरण हेतु एक नीति बनायी जाय ताकि डैमेज रेट कम हो सके ।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में धान  खरीद व भण्डारण सम्बन्धित समस्याओ के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होने कहा कि लखनऊ, फैजाबाद, कानपुर, देवीपाटन, गोरखपुर, बस्ती, मिर्जापुर एवं इलाहाबाद मण्डलों में भण्डारण की लगभग 06 लाख मी0टन की आने वाली समस्या को  समय से व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु जनवरी के अन्त तक कार्ययोजना बना कर आवश्यक कार्यवाही तत्काल प्रारम्भ कर दें।  उन्होने कहा कि प्रदेश में कुल भण्डारण क्षमता 55.5 लाख मी0टन के सापेक्ष पी0डी0एस0 में गेहॅू व चावल के उठान से लगभग 30 लाख मी0टन भण्डारण क्षमता उपलब्ध हो जायेगी। उन्होने कहा कि भारतीय खाद्य निगम में भण्डारण सम्बन्धी समस्याओं के कारण 2.01 लाख मी0टन कस्टम चावल डिलीवरी हेतु अवशेष हैं जिसका सम्प्रेषण कराये जाने हेतु भारत सरकार से निरंतर अनुरोध किया जाय। उन्होने कहा कि धान खरीद हेतु 1917 करोड़ रूपये की धनराशि उपलब्ध है, क्रय संस्थाओं को उनकी माग के अनुरूप अग्रिम धनराशि अवश्य उपलब्ध करा दी जाय।
प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद  श्री दीपक त्रिवेदी ने बताया कि धान खरीद लक्ष्य 25 लाख मी0टन के सापेक्ष पर्याप्त संख्या में बोरे उपलब्ध हैं। प्रदेश में उपलब्ध कुल 1,71,107 गाॅंठ बोरों में से विगत 11 दिसम्बर तक धान खरीद में कुल 21777 गाॅंठ बोरो के प्रयुक्त होने के पश्चात अभी कुल 1,49,330 गाॅंठ बोरे अवशेष हैं जो 29.86 लाख मी0टन धान खरीद के लिए प्रर्याप्त बोरे हैं। उन्होने बताया कि विगत 11 फरवरी तक 4.35 लाख मी0टन खरीद धान के सापेक्ष 3.35 लाख मी0टन चावल मिलों को सम्प्रेषित किया जा चुका है जिसके विस्द्ध 2.25 लाख मी0टन0 सी0एम0आर0 बनता है जिसमें अभी तक भारतीय खाद्य निगम द्वारा मात्र 0.23 लाख मी0टन सी0एम0आर0 की डिलीवरी ली गयी है जबकि विगत वर्ष इसी तिथि तक 7.29 लाख मी0टन धान की खरीद के विरूद्ध 1.67 लाख मी0टन सी0एम0आर0 भारतीय खाद्य निगम को डिलीवर  किया जा चुका था । इस प्रकार गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 2.84 लाख मी0टन धान की कम खरीद एवं 1.44 लाख मी0टन सी0एम0आर0  की कम खरीद हुई है।
बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन, खाद्य आयुक्त श्रीमती अर्चना अग्रवाल, सचिव  वित्त श्री एम0देवराज, सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया

Posted on 12 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष, श्री धनीराम वर्मा तथा विधान परिषद के पूर्व सभापति एवं उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री नित्यानंद स्वामी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
श्री जोशी ने दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना करते हुए परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इस बार कुम्भ में बेहतरीन व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायेंगी- आजम खाँ

Posted on 12 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खाँ ने इस बार इलाहाबाद में होने वाले कुम्भ मेले की तैयारियों को समय रहते पूरा किये जाने की बात पर जोर देते हुये कहा कि इस अवसर पर करोड़ों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं का पूरा-पूरा ध्यान रखा जायेगा, ताकि किसी को भी किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि मेला स्थल पर प्रकाश की सही व्यवस्था, ठहरने की सुविधाओं एवं चिकित्सा व स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं की ओर पूरा-पूरा ध्यान दिया जायेगा। अपमिश्रित खाद्यान्न सामग्री की आपूति व बिक्री पर कड़ी निगाह रखी जायेगी और इसमें लिप्त लोगों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी।
एक टी0वी0 चैनल को दिये गये इण्टरव्यू में उन्होंने बताया कि वर्ष 2007 से पूर्व प्रदेश में रही उनकी सरकार ने उस दौरान हुये इलाहाबाद अर्धकुम्भ के दौरान बेहतरीन व्यवस्थायें की थीं, जिनकी सभी ने सरहाना की थी। उन्होंने कहा कि उस समय कुम्भ मेले की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिये कई योजनायें शुरू की गयीं थीं, लेकिन 2007 में सत्ता में आने वाली सरकार ने इन सभी योजनाओं को बन्द कर दिया। अब इन सभी बन्द पड़ी योजनाओं पर पूरी गति से काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नदी के किनारों व घाटों को सुन्दर व मनमोहक बनाया जा रहा है। साथ ही एक मोहक व प्रदूषणमुक्त वातावरण के सृजन के लिये, सघन वृक्षारोपण भी किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि इस बार इलाहाबाद में गंगा नदी में भरपूर, सुगम व निर्मल जल प्रवाह सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस कुम्भ में बेहतर व्यवस्थायें करने के लिये कटिबद्ध है और इस दिशा में किसी भी स्तर पर कोताही और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बाल विकास पुष्टाहार विभाग के दो अधिकारी निलम्बित

Posted on 12 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी ने विभागीय कार्यों में शिथिलता बरतने एवं मानक के अनुसार पुष्टाहार आदि वितरण न करने के कारण बाल विकास परियोजना अधिकारी वाराणसी श्रीमती फूलमती एवं मुख्य सेविका मेरठ श्रीमती मंजु को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है तथा निर्देश दिया है कि विभागीय कार्यों में शिथिलता बरतने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नित्यानन्द स्वामी एवं पं0 रविशंकर के निधन पर शोक

Posted on 12 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, विधान परिषद के सभापति श्री गणेश शंकर पाण्डेय, जल संसाधन एवं भूमि विकास मंत्री श्री ओम प्रकाश सिंह ने उत्तराखण्ड के प्रथम मुख्यमंत्री श्री नित्यानन्द स्वामी एवं सुप्रसिद्ध सितार वादक पं0 रविशंकर के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

———————————————————
पं0 रविशंकर तथा नित्यानन्द स्वामी के निधन पर अभिषेक मिश्र तथा रामकरन आर्य ने शोक व्यक्त किया

विश्व प्रसिद्ध सितार वादक एवं भारत रत्न पं0 रविशंकर प्रसाद और उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री नित्यानन्द स्वामी के निधन पर राज्य के प्रोटोकाॅल राज्यमंत्री श्री अभिषेक मिश्र और खेल कूद एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री श्री राम करन आर्य ने हार्दिक संवेदना व्यक्त की है।
उन्होंने कहा कि पं0 रविशंकर प्रसाद भारत के ही नहीं वरन्् विश्व के महान सितार वादकों में एक थे। यह संगीत जगत की एक अपूर्णीय क्षति है। इसकी भरपाई भविष्य में होना सम्भव नहीं है।
प्रो0 अभिषेक मिश्र तथा रामकरन आर्य ने अपने शोक संदेश में कहा कि श्री नित्यानन्द स्वामी ने उ0प्र0 तथा उत्तराखण्ड की राजनीति में अहम् भूमिका निभाते हुए उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री के पद तथा उ0प्र0 के कैबिनेट मंत्री तथा सभापति के पद को शुशोभित किया है।
उन्होंने उनके परिजनों को इस दुःख को सहन करने की शक्ति ईश्वर से देने की प्रार्थना की।

———————————–
संस्कृति एवं महिला कल्याण मंत्री श्रीमती अरुण कुमारी कोरी ने भारत रत्न पंडित रविशंकर के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने अपने एक शोक संदेश में कहा है कि वे एक महान कलाकार थे तथा उनमें सितार वादन की अद्भुत क्षमता थी। उन्हांेने भारतीय संगीत के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान दिया है। वे भारत के ही नहीं, वरन् विश्व के महान सितार वादक थे। उनके निधन से हुयी क्षति की भर पाई नहीं की जा सकती।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ऐसी वस्तुओं पर कर न बढ़ाया जाय, जिन्हें समाज के मध्यम, निम्न मध्यम एवं गरीब वर्ग के लोग इस्तेमाल में लाते हैं

Posted on 12 December 2012 by admin

प्रदेश के संसाधनो में अभिवृद्धि/बढ़ोत्तरी हेतु नगर विकास व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ की अध्यक्षता में गठित संसाधन समिति की प्रथम बैठक में लाये गये प्रस्तावों के सम्बंध में पूरी तैयारी व जानकारी के साथ न आने वाले अधिकारियों को मोहम्मद आज़म खां ने सख्त निर्देश दिये हैं कि वे आगामी बैठक में पूरी तैयारी व जानकारियों के साथ आयें, ताकि जिन प्रस्तावों पर आंकड़ों के अभाव में समिति कोई निर्णय नहीं ले सकी है उन पर समुचित निर्णय लिया जा सके। साथ ही, उन्होंने उन उच्च अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगे जाने के निर्देश दिये जो इस महत्वपूर्ण बैठक में अकारण उपस्थित नहीं हुये।
समिति की प्रथम बैठक आज यहां विधान भवन स्थित तिलक हाल में मोहम्मद आज़म खां की अध्यक्षता में हुयी, जिसमें सम्बंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा समिति के सदस्य के रूप में श्रम व सेवायोजन मंत्री डाॅ0 वक़ार अहमद शाह, राजस्व मंत्री श्री अम्बिका चैधरी, पंचायतीराज मंत्री श्री बलराम यादव, बाल विकास, पुष्टाहार एवं बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री कैलाश चैरसिया एवं राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेई मौजूद थे। यह समिति प्रदेश के संसाधनों में अभिवृद्धि/बढ़ोत्तरी के लिये विचार-विमर्श कर आगामी तीन माह में अपनी रिपोर्ट देगी। इसकी दूसरी बैठक आगामी 15 दिनों में आयोजित होगी।
बैठक के प्रारम्भ में ही समिति के अध्यक्ष मोहम्मद आजम खां ने स्पष्ट कर दिया कि ऐसी वस्तुओं पर कर न बढ़ाया जाय, जिन्हें समाज के मध्यम, निम्न मध्यम एवं गरीब वर्ग के लोग इस्तेमाल में लाते हैं। समिति के अन्य सदस्यों ने भी इसका समर्थन किया। श्री खान ने जोर देकर कहा कि गुटका, पान मसाला, तम्बाकू, सिगरेट आदि पर वर्तमान में लागू कर की दरों में अपेक्षाकृत और अधिक वृद्धि की जाये। ऐसा करने से न केवल राज्य के वित्तीय संसाधनों में वृद्धि होगी, बल्कि स्वास्थ्य के लिये हानिकारक इन पदार्थों के उपयोग में भी काफी कमी आयेगी। समिति ने एस.यू.वी वाहनों, रेल इंजिनों, वायुयानों एवं हेलीकाप्टरों में प्रयोग होने वाले डीजल/पेट्रोल पर भी कर की दरों में वृद्धि किये जाने का सुझाव दिया है ताकि अतिरिक्त वित्तीय संसाधन सृजित किये जा सकें।
समिति के अध्यक्ष व सदस्यों ने गौतम बुद्ध नगर जिले के नोएडा में आयोजित की जानेवाली ग्रां प्री इण्डिया फार्मूला-1 रेस को मनोरंजन कर से पूरी तरह से मुक्त किये जाने पर कड़ी आपत्ति जताई, क्योंकि इससे प्रदेश को करोड़ों रुपये की राजस्व हानि हो रही है। श्री खां ने इस प्रकरण पर सख्त रुख अपनाते हुये कहा कि इस कर मुक्ति को समाप्त कर इस पर उच्च दर का करारोपण किया जाये, क्योंकि 25-30 हजार रुपये के टिकट लेकर समाज का केवल अति समृद्ध वर्ग ही वहां पर मनोरंजन के लिये पहुंचता है।
सार्किल रेट के सामयिक पुनरीक्षण की समय सीमा दो वर्ष के स्थान पर एक वर्ष किये जाने के प्रस्ताव पर समिति ने निर्णय दिया कि रिवीजन समय सीमा एक वर्ष की जाये, लेकिन भूमि की उपयोगिता को देखते हुए सर्किल रेट को घटाने या बढ़ाने के सम्बंध में एक व्यापक गाइड लाइन तैयार की जाये। समिति ने यह भी सुझाव दिया कि कलेक्टर द्वारा निर्धारित सर्किल रेट को अंतिम न माना जाये, बल्कि शासन स्तर पर भी इसकी विवेचना की व्यवस्था की जाये। आबकारी राजस्व के 10,000 करोड़ रुपये के लक्ष्य को बहुत कम बताते हुये मोहम्मद आजम खां ने कहा कि इसे बढ़ाया जाये और आगामी वित्तीय वर्ष के लिये ऐसी आबकारी नीति तैयार की जाये, जिससे प्रदेश को अपेक्षाकृत अधिक आय हो।
इस बैठक में संसाधनों में वृद्धि के लिये कर, मनोरंजन कर, निबन्धन, आबकारी, दुग्ध विकास, प्राविधिक शिक्षा एवं भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के प्रस्ताव रखे गये थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पदयात्रा कार्यक्रम का आयोजन

Posted on 12 December 2012 by admin

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी के जन्मदिन के अवसर पर विगत 09 दिसम्बर,2012 को उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी द्वारा शुरू किये गये पदयात्रा कार्यक्रम का शुभारम्भ जनपद बाराबंकी के देवां शरीफ (प्रसिद्ध सूफी संत हाजी वारिस अली शाह बाबा की मजार) से किया गया था। उसी श्रंखला में आगामी 16 दिसम्बर को जनपद गौतमबुद्ध नगर में अपरान्ह पदयात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी, सांसद शामिल होंगे।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल ने बताया कि डाॅ0 खत्री दिनंाक 16दिसम्बर को दोपहर गौतमबुद्धनगर पहुंचेंगें, जहां दादरी पुलिस स्टेशन के पास डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर तथा उमाराव सिंह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की प्रतिमा पर माल्र्यापण करेंगे व रेलवे रोड से ग्राम हरीनगर तक पदयात्रा कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे। तदुपरान्त अपरान्ह शर्मा मार्केट-दादरी में आयोजित चैपाल में शामिल होंगे। इसके उपरान्त डाॅ0 खत्री अपरान्ह हरीनगर से तिलक्ता की पदयात्रा में शामिल होंगे व ग्राम तिलक्ता में भी आयोजित चैपाल में सम्मिलित होंगे।
प्रवक्ता ने कहा कि इस पदयात्रा के दौरान डाॅ0 खत्री गन्ना किसानों की समस्याओं के सम्बन्ध में किसानों से मुलाकात करेंगे व गन्ने का समर्थन मूल्य को 325 रूपये किये जाने व गन्ने के बकाया भुगतान के लिए विचार-विमर्श कर किसानों के हितों के लिए कंाग्रेस पार्टी की प्रतिबद्धता को चैपाल के माध्यम से बतायेंगे, कि कंाग्रेस पार्टी हर कीमत पर किसानों के साथ खड़ी है।
श्री अग्रवाल ने बताया कि उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा शुरू किये गये इस पदयात्रा के माध्यम से केन्द्र सरकार की तमाम जनकल्याणकारी कार्यक्रमों व ज्वलंत मुद्दों जैसे एफ0डी0आई0 आदि के संदर्भ में कांग्रेस पार्टी की राय को आम जनता तक सीधे संवाद के जरिए पहुंचाने तथा केन्द्रीय योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की हकीकत को जानने, तद्नुसार इस हेतु आवश्यक रणनीति के निर्धारण के लिए पूरे प्रदेश में पदयात्रा कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शोध को बढ़ावा देने के साथ-साथ शोध के स्तर में भी सुधार लाया जाना आवश्यक है

Posted on 12 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बी0एल0जोशी ने राज्य के विश्वविद्यालयों को चिन्तन के केन्द्र के तौर पर विकसित किए जाने पर बल दिया है। उन्होंने कहा है कि विश्वविद्यालयों में शोध को बढ़ावा देने के साथ-साथ शोध के स्तर में भी सुधार लाया जाना आवश्यक है। श्री जोशी आज यहां किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में आयोजित राज्य विश्वविद्यालय कुलपति सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मुख्य अतिथि के रूप में सम्मेलन में सम्मिलित हुए। राज्यपाल ने कहा कि कुलपतियों को इस बात पर विशेष ध्यान देना होगा कि क्या विश्वविद्यालयों में किया जा रहा शोध कार्य देश के विकास में मददगार साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में शोध के जरिए कराए जाने वाले पेटेंट की संख्या काफी कम है, जबकि पश्चिमी जगत के विश्वविद्यालयों में यह आम बात है। इसलिए हमें अपने विश्वविद्यालयों में शोध कार्य को उस स्तर तक ले जाने पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने परीक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने तथा नकल एवं रैगिंग पर प्रभावी अंकुश लगाने पर भी बल दिया।
up-cm-with-governor-b-l-joshiमुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के विकास और खुशहाली में उच्च शिक्षा की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। बेहतरी की दिशा में प्रदेश में व्यापक बदलाव हो रहा है। नवीनतम् तकनीक और जानकारी को अपनाकर हम कृषि व उद्योग सहित सभी क्षेत्रों में राज्य को विकास की ऊंचाईयों तक ले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए जरूरी है कि संस्थानों में शैक्षणिक माहौल अच्छा हो और वहां पर पठन-पाठन के लिए सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हों। इस सम्बन्ध में प्रदेश सरकार हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंने रैगिंग पर पाबन्दी को प्रभावी तरीके से लागू करने पर भी जोर दिया। श्री यादव ने कहा कि युवाओं को रोजगार सुलभ कराने के लिए विश्वविद्यालयों में कौशल विकास पर ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रोजगार के तमाम अवसर उपलब्ध हैं। इसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार आई0टी0 सेक्टर पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीक को अपनाकर जनता को लाभान्वित किया जा सकता है। राज्य सरकार ने वूमन पावर लाइन शुरू की है। इसका क्रियान्वयन इसलिए संभव हो सका, क्योंकि इसे संचालित करने के लिए आज तकनीक मौजूद है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कक्षा 10 पास छात्रों को टैबलेट कम्प्यूटर व 12वीं पास करने वालों को लैपटाॅप उपलब्ध कराने से समाज में बदलाव नजर आएगा। इसी क्रम में शिक्षा के क्षेत्र में हुए एक बदलाव का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दक्षिण भारत की अनेक नामचीन शिक्षण संस्थाओं ने उत्तर भारत में भी अपने कैम्पस स्थापित किए हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर दिल्ली के इर्द-गिर्द ही हैं। इसलिए जरूरी है कि पूरे प्रदेश में इन संस्थानों के परिसर स्थापित करने के लिए प्रयास किए जाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अनेक प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थाएं हैं। विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने वाले अनेक लोग राज्य के विश्वविद्यालयों के छात्र रहे हैं। लखनऊ व कानपुर में संयुक्त रूप से देश के अनेक प्रतिष्ठित संस्थान स्थापित हैं, जिनकी ख्याति पूरी दुनिया में है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सम्मेलन में होने वाले विचार-विमर्श का लाभ प्रदेश को प्राप्त होगा।
प्रमुख सचिव राज्यपाल एवं लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति जी0बी0पटनायक ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालयों में अध्यापन कार्य उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए।
सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक माहौल को बेहतर बनाने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि उच्च शिक्षा को सुरूचिपूर्ण बनाया जाए। इस सम्बन्ध में विभिन्न विश्वविद्यालयों के बीच वाद-विवाद, खेल-कूद आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन उपयोगी सिद्ध होगा।
इस मौके पर राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने उच्च शिक्षा के उन्नयन के सम्बन्ध में अपने विचार एवं सुझाव राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किए।
इसके पूर्व सचिव उच्च शिक्षा विभाग श्री टी0 वेंकटेश ने सम्मेलन में  सभी का स्वागत करते हुए कहा कि 12वीं पंचवर्षीय योजना में उच्च शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण एवं सर्व सुलभ बनाने पर विशेष ध्यान दिया गया। कार्यक्रम का संचालन विशेष सचिव उच्च शिक्षा श्रीमती अनीता मिश्र ने किया।
कार्यक्रम में राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी एवं विभिन्न राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से 07 लोगों की मृत्यु-07 लोग घायल

Posted on 12 December 2012 by admin

थाना राबर्ट्सगंज क्षेत्रान्तर्गत राजकीय पालीटेक्निक के पास धान काटकर ट्रैक्टर-ट्राली में बैठकर श्रमिक व परिजन जा रहे थे। रास्ते में पुलिया के पास ट्रैक्टर-ट्राली असंतुलित होकर पलट गयी। जिससे 07 श्रमिकों/बच्चों 1.राजन उम्र 15 वर्ष पुत्र नरेश बैगा, 2.बिरेन्द्र उम्र 30 वर्ष पुत्र नारायण बैगा, 3.श्रीमती इन्दू उम्र 30 वर्ष पत्नी कमलेश, 4.विक्रम उम्र 06वर्ष पुत्र बिरेन्द्र, 5.कु0अंजनिया उम्र 07 वर्ष पुत्री बिरेन्द्र, 6.कु0छोटी उम्र 02 वर्ष पुत्री बिरेन्द्र, निवासीगण ग्राम निगाई, थाना कोन, जनपद सोनभद्र व 7.ट्रैक्टर चालक वीरेन्द्र सिंह उम्र 30 वर्ष पुत्र रामनरेश, निवासी बेलगाई, थाना पन्नूगंज, जनपद सोनभद्र की मौके पर मृत्यु हो गयी तथा 07 लोग घायल हो गये। 05 लोगों की हालत गम्भीर होने के कारण बेहतर उपचार हेतु वाराणसी रेफर किया गया। शेष 02 लोगों का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है। विधिक कार्यवाही की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मार्ग दुर्घटना-05 की मृत्यु, 04 लोग घायल

Posted on 12 December 2012 by admin

थाना रैपुरा क्षेत्रान्तर्गत मैकी मोड़ पर ट्रक नं. यूपी-78एटी-0423 अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे काम कर रही महिलाओं व पुरूषों को रौदते हुये बायीं तरफ गड्ढे में गिर गया। जिससे 09 लोग घायल हो गये। घायलों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय भेजा गया। जहां पर उपचार के दौरान 05 लोगों 1.देवी चरन उम्र 50 वर्ष, 2.जितेन्द्र उम्र 24 वर्ष, निवासीगण निवासी इटवा, थाना रैपुरा, जनपद चित्रकूट, 3.दिनेश उम्र 35 वर्ष, निवासी देवधा, थाना रैपुरा, जनपद चित्रकूट,  4.अमित उम्र 35 वर्ष, निवासी रामपुर, थाना रैपुरा, जनपद चित्रकूट व 5.श्रीमती जुलेखा पत्नी असलम, निवासी मुस्लिमपुरवा, थाना पहाड़ी, जनपद चित्रकूट की मृत्यु हो गयी। शेष लोगों का उपचार चल रहा है।
इस संबंध में थाना रैपुरा पर अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2012
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in