Archive | December 24th, 2012

अलाव जलाये जाने के सम्बन्ध में ओदश जारी

Posted on 24 December 2012 by admin

प्रदेश में चल रही भीषण शीतलहर के मद्देनजर अलाव जलाये जाने के सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश शासन ने आज ओदश जारी कर दिया है। यह जानकारी देते हुये प्रदेश के नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खाँ ने बताया कि समस्त जिलाधिकारियों एवं नगर आयुक्तों को भेजे गये इस आदेश में कहा गया है कि नगर निगमों एवं अन्य नागर निकायों के प्रमुख स्थानों, चैराहों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, रैन बसेरों, मलिन बस्तियों तथा अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर पूर्व वर्षों की भांति इस बार भी अलाव जलवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। श्री खाँ ने कहा कि इस व्यवस्था से शहरों मंे रहने वाले समाज के निर्बल, निराश्रित व गरीब वर्ग के लोगों को इस कड़ाके की ठंड में काफी राहत मिलेगी।
नगर विकास मंत्री ने बताया कि अलाव जलवाये जाने की व्यवस्था के लिये शासन द्वारा नगर निगमों के उप नगर आयुक्त तथा अन्य नागर स्थानीय निकायों के अधिशासी अधिकारी को उत्तरदायी बनाया गया है। उन्हांेने कहा कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता सहन नहीं की जायेगी। उल्लेखनीय हे कि नगर विकास मंत्री ने कल भी इस संबंध में नगर निकायों के सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किये थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकारी योजनाओं में लाभार्थियों के चयन में अधिकारी पूरी पारदर्शिता बरतें -नरेन्द्र सिंह वर्मा

Posted on 24 December 2012 by admin

कन्या विद्या धन व हमारी बेटी उसका कल के लाभार्थियों तथा लोकतंत्र सेनानियों को चेक वितरित

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण राज्यमंत्री श्री नरेन्द्र सिंह वर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी वर्गों के उत्थान के लिए पूरी तरह से कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि अधिकारी सरकारी योजनाओं में लाभार्थियों के चयन में पूरी पारदर्शिता बरतें। उन्होंने कहा कि सरकार ने अल्पसंख्यक वर्ग की बालिकाओं को शिक्षित करने के लिए ‘हमारी बेटी, उसका कल’ योजना के साथ ही इण्टर स्तर पर सभी वर्गों की बालिकाओं को शिक्षित करने के लिए कन्या विद्या धन योजना शुरू की है।
श्री वर्मा आज देवरिया में कन्या विद्या धन व हमारी बेटी, उसका कल के लाभार्थियों तथा लोकतंत्र सेननानियों को चेक वितरित करने के बाद समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि हर घर में विकास की रोशनी पहुंचे, इसके लिए जरूरी कदम उठाएं जा रहे है। उन्होंने कहा कि एक बालिका के शिक्षित होने से पूरा परिवार शिक्षित होता है। इसी सोच को लेकर सरकार आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए रानी लक्ष्मीबाई पेंशन योजना चलाई है। योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि सीधे बैंक के माध्यम से भुगतान की जा रही है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति  एवं जनजाति को मिलने वाली छात्रवृत्ति के लिए पहली बार नियमावली बनाई गयी है, जिसके अंतर्गत इन वर्गों के छात्रों को छात्रवृत्ति वितरण एवं शुल्क प्रतिपूर्ति में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिन पाठ्यक्रमों में वार्षिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने के आधार पर अगली कक्षा में प्रवेश मिलने की व्यवस्था के तहत शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि एक मुश्त भुगतान की जायेगी। शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्रों को अनुरक्षण भत्ता एवं शुल्क प्रतिपूर्ति उनके द्वारा बैंक में खोले गये बचत खाते में सीधे अन्तरित की जायेगी।
समाज कल्याण राज्यमंत्री ने इस अवसर पर 500 बालिकओं को कन्या विद्या धन, 50 अल्पसंख्यक बालिकओं को ‘हमारी बेटी, उसका कल’ तथा 40 लोकतंत्र सेनानियों को चेक वितरित किये। इसके बाद श्री वर्मा उद्यान एवं खाद्य प्रस्संकरण मंत्री श्री राजकिशोर सिंह के आवास पर पहुंच कर उनके पुत्र के निधन पर संवेदना व्यक्त की। इस अवसर पर जनपद के सभी वरिष्ठ अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

24 घण्टे अनवरत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए

Posted on 24 December 2012 by admin

इलाहाबाद में कुम्भ मेले के दौरान 24 घण्टे अनवरत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए पावर कारपोरेशन ने विद्युत संबंधी सभी स्थायी एवं अस्थायी कार्य पूर्ण कर लिये हैं। इन कार्यों पर लगभग 96 करोड़ रुपये की लागत आयी है। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में लगभग 40 मेगावाट विद्युत भार आने की सम्भावना है।
पावर कारपोरेशन ने स्थायी कार्यों में 33/11 के0वी0 के 5 नये विद्युत उपकेन्द्रों का निर्माण तथा 7 उपकेन्द्रों की क्षमता वृद्वि की है। इसके अलावा 11/04 के0वी0 400 के0वी0ए0 के 50 नये उपकेन्द्रों का निर्माण तथा 250 के0 वी0ए0 के 50 नये उपकेन्द्रों का निर्माण शामिल है। इसके साथ ही 250 के0वी0ए0 के 50 वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि करते हुए 400 के0वी0ए0  करना, 20 कि0मी0 33 के0वी0 भूमिगत केबिल डालने का कार्य तथा 24 कि0मी0 11 के0वी0 भूमिगत केबिल डालने का कार्य किया है।
अस्थायी कार्यों में 70 कि0मी0 11 के0वी0 लाइन का निर्माण, 670 कि0मी0 एल0टी0लाइन का निर्माण तथा 2ग400 के0वी0ए0 के 48 उपकेन्द्र स्थापित किये गये हैं। इसके अतिरिक्त 14500 स्ट्रीट लाइट फिटिंग व जल निगम की मांग के अनुसार 16 नलकूपों को ऊर्जीकृत किया गया है। मेला क्षेत्र में तीब्र प्रकाश हेतु 100 अस्थायी हाईमास्ट व आकस्मिक स्थिति में स्ट्रीट लाइट की विद्युत आपूर्ति जनरेटर बैकअप पर करने के लिए 63/125 के0वी0ए0 के 48 जनरेटर स्थापित किये गये हैं।

पारेषण संबंधी कार्यों में 33/11 के0वी0 लाइन रीवा रोड से करैलाबाग का सुदृढ़ीकरण का कार्य, 132 के0वी0 उपकेन्द्र नैनी काम्प्लेक्स पर 33 के0वी0 अरैल बे का निर्माण तथा एक अतिरिक्त बे का निर्माण, 132 के0वी0 झूंसी तथा नैनी काम्प्लेक्स उपकेन्द्र के सुदृढ़ीकरण का कार्य व 132 के0वी0 तेलियरगंज की क्षमता वृद्वि की गयी है।
पावर कारपोरेशन द्वारा मेला क्षेत्र में अब तक स्थापित सभी विभागीय कार्यालयों एवं विभिन्न संस्थाओं में कैम्प कनेक्शन दिये जा चुके हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नई दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, नागपुर एवं मुम्बई में भी खुलेंगे प्रदर्ष-सह विपणन केन्द्र

Posted on 24 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेष के लघु एवं निर्यात प्रोत्साहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भगवत सरन गंगवार ने कहा कि देष के कुल हस्तषिल्प उत्पादन में उ0प्र0 का योगदान लगभग 60 प्रतिषत है। हस्तषिल्प क्षेत्र असंगठित होने के कारण उत्पादों के डिजाइन, विकास व विपणन आदि में हस्तषिल्पियों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है, अधिकांष हस्तषिल्पी पूॅजी के अभाव के कारण जाब वर्क तक ही सीमित रह जाते हैं। कला का वास्तविक लाभ जो हस्तषिल्पियों को मिलना चाहिए उसका कुछ भाग बिचैलियों को चला जाता है। हस्तषिल्पियों को उनके कौषल का उचित मूल्य दिलाने एवं हस्तषिल्प क्षेत्र के उत्पादों की डिजाइन आधुनिक बाजार मांग के अनुसार विकसित किये जाने की दृष्टि से प्रदर्ष-सह विपणन योजना उ0प्र0 हस्तषिल्प विकास एवं विपणन निगम लि0 द्वारा लागू की गई है।
श्री गंगवार ने यह बात आज यहाॅं गंगोत्री यू0 पी0 गवर्नमेन्ट इम्पोरियम हल्वासिया मार्केट लखनऊ में उत्तर प्रदेष हैण्डी क्राफ्ट्स डेवलपमेन्ट एण्ड मार्केटिंग कारपोरेषन लि0 के तत्वावधान मे आयोजित ‘‘प्रदर्ष सह-विपणन योजना’’ का शुभारम्भ करते हुए कही। उन्होंने कहा कि असंगठित हस्तषिल्प क्षेत्र हेतु राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय बाजार की मांग की अद्यतन स्थिति की जानकारी करना, बाजार मांग के अनुसार हस्तषिल्प की नयी डिजाइनों को विकसित करना, उपभोक्ताओं/ग्राहकों की अभिरूचि के अनुसार षिल्पियों से उत्पादन कराना, हस्तषिल्पियों को नये-नये डिजाइन एवं उत्पादों की जानकारी एवं प्रषिक्षण उपलब्ध कराना, बाजार की प्रतिस्पर्धात्मक परिस्थितियों के दृष्टिगत लागत मूल्य में कमी लाना एवं हस्तषिल्पियों को बाजार की गतिविधियों से अवगत कराने हेतु अन्य संबंधित हस्तषिल्प क्षेत्रों के कुषल कारीगरों से जानकारी उपलब्ध कराना इस योजना के मुख्य उद्देष्य है।
श्री गंगवार ने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत हस्तषिल्प क्षेत्र में नवीन डिजाइनों का समावेष करने के उद्देष्य से विभिन्न क्षेत्र के हस्तषिल्पियों को निगम में पंजीकृत किया जाता है। इसमें पुरस्कृत हस्तषिल्पियों/कारीगरों को वरीयता दी जाती है। योजना के तहत 80 प्रतिषत हस्तषिल्पी उत्तर प्रदेष से पंजीकृत किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि हस्तषिल्प के उत्कृष्ट डिजाइनों के निरन्तर विकास हेतु भारत सरकार से अनुमोदित सूची में डिजाइनरों का एक पैनल गठित किया जा रहा है, जो आधुनिक/प्रचलित बाजार मांग के अनुसार नये डिजाइन विकसित करके निगम को उपलब्ध करायेगा जिसके अनुसार हस्तषिल्पियों द्वारा नये सामानों का उत्पादन कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि निगम के प्रबन्ध निदेषक की अध्यक्षता में देष के लब्ध प्रतिष्ठ फैषन डिजाइनर, मार्केटिंग विषेषज्ञों का एक एडवाइजरी पैनल भी गठित किया जायेगा, जो समय-समय पर अपनी सेवायें उपलब्ध करायेगा। निगम के सभी प्रदर्षनकक्षों को कम्प्युटरीकृत किया जा रहा है, जिसका शुभारम्भ आज गंगोत्री हजरतगंज, लखनऊ प्रदर्षनकक्ष से किया गया है, जिसके अन्तर्गत उत्पादों पर बारकोड लगाकर विक्रय किया जाना, कम्प्यूटर द्वारा आनलाइन कैष मैमो जारी किया जाना एवं समस्त स्टाक आदि का लेखा-जोखा कम्प्यूटर पर रखा जाना सम्मिलित है, जिसके फलस्वरूप लखनऊ स्थित मुख्यालय स्तर से ही प्रदर्षनकक्ष की सम्पूर्ण गतिविधियों पर कुषल नियंत्रण रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा समय-समय पर आयोजित प्रदर्षनियों के माध्यम से भी इन उत्पादों का विक्रय किया जायेगा। प्रदर्ष सह विपणन योजना में 1000 हस्तषिल्पियों को पंजीकृत करके इस वित्तीय वर्ष 2012-13 में लगभग रू0 50.00 लाख मूल्य के सामानों की बिक्री किये जाने का लक्ष्य रखा गया है।
लघु उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन प्रमुख सचिव श्री मुकुल सिंघल ने कहा कि इस योजना के लागू होने से प्रदेष के हस्तषिल्पियों को जहाॅ एक ओर उनके उत्पादित माल के विक्रय हेतु एक सुगम प्लेटफार्म उपलब्ध होगा वहीं दूसरी ओर उनके कौषल विकास, कार्यषीलपूॅंजी व्यवस्था और नये डिजाइन विकसित करने का अवसर मिलेगा जिसके फलस्वरूप राष्ट्रीय बाजार के अलाव अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में भी हस्तषिल्प के उत्पादों की मांग बढे़गी। उन्होंने बताया कि हस्तषिल्पियों/कारीगरों का माल जिस दिन निगम के गंगोत्री प्रदर्षन कक्ष में प्राप्त होगा उसी दिन उस माल के देय मूल्य की 50 प्रतिषत राषि उनके खाते में स्थानान्तरित कर दी जायेगी। इस योजना के अन्तर्गत चिकन, वुड-क्राफ्ट, जरी-क्राफ्ट, ब्रासवेयर, साडि़याॅ एवं अन्य क्राफ्ट की बिक्री की जायेगी।
श्री मुकुल सिंघल ने कहा कि नई दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, नागपुर एवं मुम्बई में भी प्रदर्ष-सह केन्द्र खोले जायेंगे। प्रत्येक प्रदर्षन कक्ष हेतु हस्तषिल्प का चयन वहाॅ की स्थानीय मांग को ध्यान में रखते हुए किया जायेगा। अभी तक 88 हस्तषिल्पियों को पंजीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना से हस्तषिल्पियों के अलावा आम नागरिकों को भी उचित मूल्य पर अच्छी गुणवत्ता के सामान उपलब्ध होंगे, क्योंकि समस्त सामान निगम के अधिकारियों के पर्यवेक्षण में तैयार कराया जा रहा है। विस्तृत लागत गणना के उपरान्त उनके मूल्य निर्धारित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्ष-सह-विपणन योजना एकीकृत हस्तषिल्प विकास योजना के रूप में लायी गई है जो प्रदेष के हस्तषिल्प के विकास में सहायक होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई दी

Posted on 24 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेष विधान सभा के अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, विधान परिषद के सभापति श्री गणेष षंकर पाण्डेय एवं जल संसाधन एवं भूमि विकास मंत्री श्री ओम प्रकाष सिंह ने क्रिसमस (बड़ा दिन ) के अवसर पर प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई दी है। इसाई भाई-बहनों का यह त्यौहार करुणा एवं त्याग का संदेष देता है।  इसको आपसी सदभावना एवं प्रेम के माहौल में मनाने की अपील की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चौतरफा विकास की जो परिकल्पना की थी, उसे पूरा करना हमारा कर्तव्य है

Posted on 24 December 2012 by admin

kalraj-mishra2भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं लखनऊ पूर्व के विधायक कलराज मिश्र ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेई जी ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए राजधानी लखनऊ के चैतरफा विकास की जो परिकल्पना की थी, उसे पूरा करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि संकल्प शक्ति के साथ यदि विकासकार्यों को पूरा करने का बीड़ा उठाया जाये तो धन की कमी आड़े नहीं आती। श्री मिश्र आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के 88वें जन्मदिवस की पूर्व सन्धा पर 88 विकासकार्यों का शिलान्यास करते हुए जनता को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकान्त वाजपेई व महापौर डा0 दिनेश शर्मा भी उपस्थित थे।
इन्दिरानगर के सेक्टर-16 में स्थित कैप्टन मुकेश श्रीवास्तव पार्क में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री मिश्र ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्म दिवस पर उनके दीर्घायु होने की कामना करते हुए कहा कि राजग शासनकाल में प्रधानमंत्री के रूप में श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेई जी ने लखनऊ या उत्तर प्रदेश ही नहीं वरन पूरे देश के विकास की जो संरचना तैयार की उसने सम्पूर्ण भारतवर्ष में विकास की गति को तेजी से बढ़ाया। अटल जी ने लखनऊ के विकास को लेकर एक सपना देखा था आमजन को बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा व स्वास्थ्य की सुविधाएं आसानी से मुहैया हो अटल जी के इस सपने को पूरा करने का मैं प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा विकासकार्यों को लेकर जनता में सजगता व जागरूकता भी आवश्यक है। पूर्व विधानसभा ही नहीं बल्कि पूरे लखनऊ में विकासकार्यों का आधारभूत ढांचा मजबूत हो यानि बिजली, पानी, सड़क की चैतरफा व्यवस्था आमजन को उपलब्ध हो इसके लिए हमसब को मिलकर प्रयत्न करने होंगे। श्री मिश्र ने इस अवसर पर अमर शहीद कैप्टन मुकेश श्रीवास्तव की प्रतिमा पर छतरी का निर्माण अपनी क्षेत्र विकासनिधि से कराये जाने की घोषण की।
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकान्त वाजपेई ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहरी वाजपेई के विकास के माडल को कलराज मिश्र जी ने आगे बढाने का काम किया है। उन्होंने अटल जी के जन्म दिवस पर शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में अटल जी ने पूरे देश में सड़कों को ऐसा जाल बिछाया कि गांव-गांव गड्ढामुक्त सड़कें बन गयीं। अटल जी की दृष्टि पूरे राष्ट्र का समुचित व समग्र विकास की थी। आज अटल जी के जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पार्कों के सौन्दर्यीकरण सहित कई अन्य विकास योजनाओं का शिलान्यास कर श्रद्धेय अटल जी को उपहार और जनप्रतिनिधिओं को जनहित में अपनी निधि कैसे खर्च हो इसकी प्रेरणा दी है।
महापौर डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि राजधानी लखनऊ के विकास के प्रति कलराज जी की सजगता व प्रयास प्ररेणादायक है। उन्होंने कहा कि अटल जी ने लखनऊ में विकासकार्यों की जो नींव रखी थी, उसे और मजबूत करते हुए हमसब जनहित में काम करने का प्रयत्न कर रहे हैं। डा0 शर्मा ने आश्वस्त किया कि आमजन से जुड़ी समस्याओं के प्रति राज्य सरकार की उपेक्षा और धनाभाव होने के बावजूद जनता के हित में विकासकार्यों की गति अनवरत चले इसका मैं प्रयास करूंगा।
कार्यक्रम में भाजपा केे पूर्व प्रदेश मंत्री आशुतोष टण्डन ‘गोपाल‘, संतोष सिंह, प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक, क्षेत्रीय संयोजक शेषनारायण मिश्र, नगर अध्यक्ष मनोहर सिंह, पूर्व नगर अध्यक्ष प्रदीप भार्गव, वीरेन्द्र तिवारी, पार्षद अखिलेश गिरि, राकेश सिंह, प्रमोद सिंह राजन, भृगुनाथ शुक्ला, संजय सिंह राठौर, राजेश सिंह गब्बर, दिलीप श्रीवास्तव, अरूण तिवारी, अवधेश मिश्र, रामकुमार वर्मा, मण्डल अध्यक्ष देवजीत पाण्डेय, रामचन्द्र चैरसिया, मीना तिवारी सहित सैकड़ों अन्य पार्टी पदाधिकारी एवं क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कमजोर व निर्धन वर्गों के उत्थान में सक्रिय प्रयास कर रहा है बैंक-मूंदड़ा

Posted on 24 December 2012 by admin

यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया ने आज यहां निरालानगर स्थित एक लाॅन में आयोजित ऋण वितरण शिविर में 151 करोड़ रूपये विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत वितरित किया। इस मौके पर बैंक के कार्यपालक निदेशक एस0एस0 मूंदड़ा ने वित्तीय समावेशन के अन्तर्गत भारतीय माइक्रो क्रेडिट और अमेरिकन इण्डिया फाउण्डेशन के सहयोग से 351 रिक्शा चालकों को बैंक द्वारा वित्त पोषित रिक्शे भी प्रदान किये। इसके अलावा बैंक ने लघु उद्योगों, कृषि एवं खुदरा क्षेत्र को भी ऋण वितरित किये। इस कार्यक्रम में बैंक के जीएम बी0पी0 डिमरी, सहित कई प्रमुख लोग मौजूद थे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ हुये ऋण वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुये बैंक के कार्यपालक निदेशक एस0एस0 मूंदड़ा ने मौजूद रिक्शा चालकों से कहा कि बैंक छोटे-छोटे से लोगों को ऋण देता रहा है और भविष्य में भी देता रहेगा, लेकिन इसके लिये आपको भी जिम्मेदारी के साथ यह सुनिश्चित करना होगा, लिया गया ऋण समय पर चुकता करें, ताकि बैंक हमेशा आपके उत्थान में आगे खड़ा रहे। लगभग डेढ़ हजार ग्राहकों की मौजूदगी में श्री मूंदड़ा ने कहा कि काॅरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के निर्वहन के अनुपालन में बैंक द्वारा समाज के कमजोर एवं निर्धन वर्गो के उत्थान के लिये सक्रिय प्रयास कर किये जा रहे है। यह ऋण शिविर भी उसी से संबधित प्रयासों की एक कड़ी है। बैंक द्वारा स्वयं सहायता समूहों, संयुक्त उत्तरदायित्व वाले समूहों, व्हाईट कार्डों, किसान क्रेडिट कार्डों, कृषि ऋणों के माध्यम से आर्थिक कमजोर वर्गों को सक्षम बनाने के प्रयास किये जा रहे है। शिविर में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुये श्री मूंदड़ा ने बताया कि यूनियन बैंक न केवल कमजोर वर्गों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है बल्कि प्रदेश में आर सेटी के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। व्यवसायिक प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षित युवाओं को अपना रोजगार स्थापित करने के लिये वित्तीय सहायता का प्रावधान भी बैंक में है। वर्ष 2006 से रिक्शा संघ का कार्य कर रही अमेरिकन इण्डिया फाउण्डेशन के निदेशक हनुमंत रावत, भारतीय माइक्रो क्रेडिट के प्रबन्ध निदेशक विजय कुमार पाण्डेय सहित कई लोग मौजूद थे। इस शिविर का मुख्य आकर्षक का केन्द्र सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रहा जिसे शिविर में ऋण लेने आये रिक्शा चालकों एवं अन्य ग्राहकों को मोह रहा था। इस कार्यक्रम को इलाहाबाद के कंचन सिंह के दल द्वारा प्रस्तुत किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

150th Birth Anniversary of Mahamana celebrated

Posted on 24 December 2012 by admin

madan-moham-malviya-missionThe concluding function of 150th Birth Anniversary of  Mahamana was celebrated under auspicious occasion of Geeta Jayanti (Magha Shirsha Shukl Ekadashi) by chanting Akhand Geeta path, followed by discourse delivered by the distinguished dignitaries, on the topic “Geeta & Mahamana” on 23rd December, 2012 at Malaviya Mission premises at Vivek Khand-I, Gomti Nagar, Lucknow-226010. The Chief Guest Hon’ble Justice S.N. Srivastava (Retd.) from Allahabad High Court deliberated on the topic exhaustively. Distinct gathering was spell bound to hear the lucid and thought provoking ideas expressed by Speakers. Dr. Karan Singh, M.P. who was the Chief Guest could not attend the function due to adverse whether and delay in flight.

madan-moham-malviya-mission1 Mahamana’s efforts in rejuvenating the Indian nation through various social, political, religious and educational activities were discussed in details and it was observed that the relevance of Malaviya’s thoughts are still pertinent and need attention of the nation.  It is the need of the hour to perpetuate, propogate and instsituttionalise his vision through various social, political and cultural efforts.  Geeta is the panacea to the complex problems that mankind is facing these days.  Justice S.N. Srivastava, through his impressive lecture, logically and judicially established that Srimad Bhagwad Geeta has the tremendous potential of being declared as “Rashtriya Dharma Granth”. The Chief Guest told that Bhagwan Ram accepted exile as his duty, stated in the Bhagwad Geeta, which was need of that time.  He organised weaker sections to destroy people of evil nature.  Much before first War of Independences 1857, Raja Dahir,  Maharana  Pratap and Shivaji fought for freedom. Acharya Chanakya took inspiration from Geeta and planned strategy accordingly. Freedom struggle movement was also inspired by the Geeta. Adi Guru Shankarcharya explained mantras of Vedas with examples for niskaam karm yoga. The political masters must introspect as to why India is lagging behind in the space of integrated development, despite tremendous intellectual potentialities. This is the high-time when super-ordinate goals of the Indian nation are defined for sustainable human development. Justice Srivastava requested that the decision of the Allahabad High Court of August 2007, which declared Gita as “Rashtriya Dharma Granth”, may be implemented.

The working President of the Mission, Lucknow, Sri A.S. Kapoor, delivered a key-note address. At the outset, Sri Govind Ram Agrawal, General Secretary, Mahamana Malaviya Mission, Lucknow gave information to the gathering about various projects being run by the Anpara, Obra (District Sonebhadra) units for the tribal children and of Lucknow & New Delhi, in the social and educational fields.  He demanded that the Government should name the Over Bridge of Gomti Nagar as Malaviya Bridge to honour the great man. All India Vice President of the Mission, Sri Prabhu Narain Srivastava, gave a call to observe 25th December, 2012 as the Sankalp Diwas on the birthday of Pt. Modan Mohan Malaviya. He emphasized that each devotee of the Mahamana and Swami Vivekanand should introspect to do something in person to translate the life ideals of these great leaders.

The programme was over after reciting Vande Mataram by the school children. The programme was attended by about 500 eminent persons, from all walks of life.  Sri R.N. Verma conducted the programme and Sri J.N. Sarin gave vote of thanks.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सुर्खिया

Posted on 24 December 2012 by admin

up-cm-akhilesh-yadav-with-pakistani-guest-in-safai-mahatsav
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 22 दिसम्बर, 2012 को सैफई में विन्टेज कार रैली के समापन अवसर पर पाकिस्तान से आए नागरिक व मेहमान को स्मृति चिन्ह प्रदान करते हुए। साथ में हैं पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव।

up-cm-akhilesh-yadav-speech-vintage-car-rally-in-safai-mahatsav
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 22 दिसम्बर, 2012 को सैफई में विन्टेज कार रैली के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए।

up-cm-akhilesh-yadav-with-actor-kamal-hasan
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से सुप्रसिद्ध सिने अभिनेता श्री कमल हासन ने 22 दिसम्बर, 2012 को 5, कालिदास मार्ग पर भेंट की।

Comments (0)

डा0 अविनाश चन्द्र पाण्डेय कुलपति नियुक्त

Posted on 24 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल एवं कुलाधिपति, बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी, श्री बी0एल0 जोशी ने डा0 अविनाश चन्द्र पाण्डेय, प्रोफेसर एण्ड हेड, सेन्टर आॅफ एटमोसफियर एण्ड ओशियन स्टडीज, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद को कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष की अवधि के लिये बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी का कुलपति नियुक्त किया है।
यह जानकारी राज्यपाल के प्रमुख सचिव, श्री मनजीत सिंह ने आज यहां दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2012
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in