Archive | December 27th, 2012

भारत तेजी से एक प्रमुख आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है

Posted on 27 December 2012 by admin

president-pranabh-mukharji-in-mnnit-allahabad-with-up-governor-b-l-joshiभारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत तेजी से एक प्रमुख आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है। क्रय शक्ति के संदर्भ में हम दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित हुए हैं। उन्होंने कहा कि वृहद अर्थव्यवस्थाओं में केवल चीन की ही विकास दर भारत से आगे है।
राष्ट्रपति कल मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एम.एन.एन.आई.टी.) इलाहाबाद में आयोजित नवम् वार्षिक दीक्षान्त समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यद्यपि वैश्विक, आर्थिक मंदी के कारण देश की विकास दर कुछ घटी है। लेकिन अपने लचीलेपन के कारण देश इस संकट का सामना आसानी से कर लेगा। उन्होंने कहा कि भारत की आर्थिक तरक्की के महत्वपूर्ण कारकों में उच्च शिक्षा संस्थान भी महत्वपूर्ण हैं, जो स्वतंत्रता के बाद देश में स्थापित किए /president-pranabh-mukharji-in-mnnit-allahabad-with-up-governor-b-l-joshi-2गए।\श्री मुखर्जी ने उच्च शिक्षा की आवश्यकता तथा छात्रों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विश्वविद्यालयों एवं तकनीकी संस्थानों की संख्या बढ़ाने पर ज़ोर दिया है। उन्होंने कहा कि यह अफसोस की बात है कि विश्व के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों या उच्च शिक्षा संस्थानों में एक भी भारतीय नहीं है। इसके लिए उन्होंने उच्च शिक्षा के मानकों को बढ़ाने की आवश्यता पर बल दिया। उन्होंने छात्रों को गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने की आवश्यकताओं पर बल देते हुए कहा कि मुक्त विश्वविद्यालयों तथा दूरस्थ शिक्षा संस्थानों की संख्या बढ़ायी जानी चाहिए। उन्होंने उच्च शिक्षा में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का आग्रह करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा में महिलाओं की संख्या काफी कम है।
इस अवसर पर राष्ट्रपति ने छात्र आलोक अग्रवाल शोभित अग्रवाल, पाखी अग्रवाल तथा निशांक गुप्ता को क्रमशः चतुर्थ, तृतीय, द्वितीय तथा प्रथम वर्ष की परीक्षा में शीर्ष पर रहने के लिए स्वर्ण पदक प्रदान किए।
president-pranabh-mukharji-in-mnnit-allahabad-with-up-governor-b-l-joshi-3इस मौके पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बी.एल. जोशी ने उपाधि प्राप्त करने वाले छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब उनके जीवन में शिक्षा तथा ज्ञानार्जन का एक नया अध्याय आरम्भ होने जा रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर डाला कि छात्रों को हमेशा तकनीकी की उपयोगिता के अनुप्रयोग की संभावनाओं तथा उसका लोगों  के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़े इस पर विचार करना चाहिए। श्री बी.एल. जोशी ने जीवन के हर क्षेत्र में अनुशासन के महत्व से युवाओं को अवगत कराया।
इस मौके पर अध्यक्ष प्रशासकीय परिषद डाॅ0 वी.के. सारस्वत ने उपाधि प्राप्तकर्ताओं को याद दिलाया कि ओजस्वी मस्तिष्क तथा मजबूत देश की नींव डालने में शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है। देश की भावी योजनाओं को पूरा करने की जिम्मेदारी युवाओं के कन्धों पर है। डाॅ0 सारस्वत के अनुसार कई तकनीकियों के मौलिक अवयव जो कि तीन अति महत्वपूर्ण विभागों-परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष तथा सुरक्षा अनुसंधान तथा विकास द्वारा अपनी-अपनी जरूरतें पूरा करने के लिए विकसित किये गये हैं, वे कुछ ऐसी प्रक्रियाओं को शुरू कर सकते हैं जो कि मौलिकता को बढ़ावा देगे साथ ही साथ देश के सामाजिक, औद्योगिक तथा अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे।
इस दीक्षांत समारोह में 619 बी.टेक., 375 एम.टेक., 63 एम.बी.ए., 66 एम.सी.ए., 10 एम.एस.सी. (गणित एवं साइंटिफिक कम्प्यूटिंग) और 34 पी.एच.डी. विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की गई। दीक्षांत समारोह में पूर्व छात्र-छात्राओं तथा उद्योग जगत ने कई पदक प्रायोजित किये।
दीक्षांत समारोह 2012 में 13 स्नातकों और 25 परास्नातकों को संस्थान स्वर्ण पदक एवं 19 विद्यार्थियों को विभिन्न कार्यक्रमों हेतु प्रायोजित पदक प्रदान किये गये। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के होमगार्ड मंत्री श्री ब्रम्हाशंकर त्रिपाठी मिनिस्टर-इन-वेटिंग के रूप में उपस्थित थे।
इससे पूर्व प्रदेश में आने पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, बाबतपुर, वाराणसी में राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी तथा उपराष्ट्रपति श्री मो. हामिद अंसारी का स्वागत किया, जहां से राष्ट्रपति श्री मुखर्जी मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद में आयोजित दीक्षान्त समारोह हेतु तथा उपराष्ट्रपति श्री अंसारी जनपद गाजीपुर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रवाना हो गए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार से सब्सिडी सिलेंडर कोटा बढ़ाने की मांग की

Posted on 27 December 2012 by admin

भाजपा नेता, पट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय समिति की सदस्य एवं राज्य सभा सदस्य श्रीमती कुसुम राय ने प्रदेश सरकार से सब्सिडी सिलेंडर कोटा बढ़ाने की मांग की। उन्होंने कहा कि मैनें पेट्रोलियम मंत्रालय समिति से भी रियायती गैस सिलेंडर कोटा बढ़ाने का विषय उठाया है। समिति को मंत्रालय ने आश्वस्त किया है कि जल्दी ही इस पर निर्णय लिया जाएगा। मेरे साथ अन्य प्रदेश के सांसद भी सब्सिडी सिलेण्डर कोटा बढ़ाने पर सहमत हैं।
उन्होने ने कहा कि मैंने उ0प्र0 के युवा मुख्यमंत्री से दिपावली के अवसर पर कोटा बढ़ाने की मांग पत्र लिखकर की थी। आज तक मुख्यमंत्री की तरफ से कोई जवाब नही मिला। मैं पुनः प्रदेश सरकार को याद दिलाना चाहती हँू कि दिल्ली, उत्तराखण्ड व अन्य राज्य की सरकारों ने अपने स्तर से केन्द्र्र से मिलने वाले 6 रियायती सिलेण्डर के कोटे को बढ़ाकर 9 किया है। उ0प्र0 सरकार एक तरफ तो महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का स्वांग करती है दूसरी ओर इस बढ़ी हुई मंहगाई से महिलाएं बेहद परेशान है।
श्रीमती राय ने कहा कि यदि सरकार ने अतिशीघ्र गैस कोटा नही बढ़ाया तो भाजपा महिला मोर्चा मुख्यमंत्री के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेगा। उनका घेराव करने का निर्णय भी लिया जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोकसभा में हमने प्रमोशन में आरक्षण को रोका है। आगे भी कर्मचारियों के हितों पर आँच नही आने दी जाएंगी

Posted on 27 December 2012 by admin

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सांसद विनय कटियार ने कहा कि सपा की हैसियत लोकसभा में इतनी है ही नही कि वह किसी भी विधेयक को पारित या रोकने की स्थिति में हो। सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा में मुस्लिम को प्रमोशन में आरक्षण मिले इस पर बोले न कि अन्य कर्मचारियों के हित में। बसपा अध्यक्ष मायावती केवल एक वर्ग की चिन्ता पर आतुर दिखी। अन्य से उन्हें जैसे कोई लेना देना ही नही है। सपा मुस्लिम व बसपा दलित को मिले आरक्षण इस पर लोकसभा व राज्यसभा में वकालत करती रही जबकि भाजपा ने समग्र समाज के हितों की चिन्ता और चर्चा की। लोकसभा में हमने प्रमोशन में आरक्षण को रोका है। आगे भी कर्मचारियों के हितों पर आँच नही आने दी जाएंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विधान मण्डल की स्थापना के 125 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में रजत जयन्ती समारोह

Posted on 27 December 2012 by admin

विधान मण्डल की स्थापना के 125 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित उत्तरषती रजत जयन्ती समारोह के अवसर पर उत्तर प्रदेष विधान सभा एवं विधान परिषद के माननीय श्ूतपूर्व सदस्यों का एक दिवसीय सम्मेलन सोमवार, दिनांक 07 जनवरी, 2013 को डा0 भीमराव अम्बेडकर सभागार, डा0 राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विष्वविद्यालय, सेक्टर-डी-1, एल0 डी0 ए0 कालोनी, कानपुर रोड़ योजना, लखनऊ-226012 में पूर्वाह्न 11.00 बजे से अपराह्न 02.00 बजे तक आयोजित कियाग या है जिसके मुख्य अतिथि माननीय श्री मुलायम सिंह यादव, संसद सदस्य, लोक सभा होगें।
उत्तर प्रदेष विधान सभा एवं विधान परिषद के सभी मा0 भूतपूर्व सदस्यों से अनुरोध है कि वे कृपया उक्त सम्मेलन में यथासमय पधारने एवं उसमें सम्मिलित होने का कष्ट करें। उक्त सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्तर प्रदेष विधान सभा एवं  विधान परिषद के सभी मा0 भूतपूर्व सदस्यों को जिलाधिकारियों के माध्यम से भी आमंत्रण प्रेषित किया गया है।
उक्त सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने वाले मा0 भूतपूर्व सदस्यों के लिए सोमवार, दिनांक 07 जनवरी, 2013 को चारबाग, लखनऊ स्थित उत्तर रेलवे एवं पूर्वोत्तर रेलवे वे स्टेषनों पर तथा कैसरबाग और आलमबाग, लखनऊ स्थित बस स्टेषनों पर उत्तर प्रदेष विधान सभा सचिवालय द्वारा स्वागत काउन्टर्स स्थापित किए गए हैं। प्रत्येक माननीय भूतपूर्व सदस्यों की सहायता हेतु विधान सभा सचिवालय के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। रेलवे स्टेषन व बस स्टेषनों पर उपलब्ध कराई गयी बसों से मा0 सदस्यों को सम्मेलन स्थल ले जाने और सम्मेलन की समाप्ति के उपरान्त उन्हें चारबाग रेलवे स्टेषन/बस स्टेषन पर वापस ले जाने की व्यवस्था की गयी है।
अपने निवास स्थान से सम्मेलन स्थल तक अपने वाहन से आने वाले माननीय भूतपूर्व सदस्यों से अनुरोध है कि वे कृपया उक्त सम्मेलन स्थल स्थित डा0 भीमराव अम्बेडकर सभागार पहुंचने का कष्ट करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

17 नगर पालिका परिषदों को 5.30 करोड़ रूपये तथा 76 नगर पंचायतों को 25.40 करोड़ रूपये, कुल 30.70 करोड़ रूपये जारी किये गये

Posted on 27 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेष के नगर विकास मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ ने कहा कि आदर्ष नगर योजना के तहत विकास कार्यों के लिए 17 नगर पालिका परिषदों को 5.30 करोड़ रूपये तथा 76 नगर पंचायतों को 25.40 करोड़ रूपये, कुल 30.70 करोड़ रूपये जारी किये गये हैं। उल्लेखनीय है कि विगत दिवस नगर विकास मंत्री की अध्यक्षता सम्पन्न हुई चयन समिति की बैठक में इन नागर निकायों को आदर्ष नगर योजना के तहत विकास कार्य कराये जाने के लिए वित्तीय सहायता देने का निर्णय लिया गया है।
श्री आज़म खाँ ने कहा कि इस योजना के तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष में 76.00 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है, जिसमें से 7.00 करोड़ रूपये की व्यवस्था नगर पालिका परिषदों के लिए तथा 69.00 करोड़ रूपये की व्यवस्था नगर पंचायतों के लिए की गयी है। उन्होंने कहा कि आदर्ष नगर योजना के तहत एक लाख से कम आबादी वाले नगर निकायों के अवस्थापना सुविधाओं, सड़क, पेयजल, सीवरेज, मार्ग प्रकाष, साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट जैसे विकास कार्यों के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रभु ईसा मसीह की प्रार्थना की

Posted on 27 December 2012 by admin

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में क्रिसमस के अवसर पर एक कार्यक्रम बेतहसदा फैलोशिप चर्च (दया का घर) के द्वारा उत्सव गेस्ट हाऊस, बाराबिरवा, कानपुर रोड में आयोजित किया गया, जिसमें प्रभु ईसा मसीह की पैदाइश व जन्म उत्सव के गीतों को गाया गया एवं विभिन्न नाटकों का मंचन किया गया।  बेतहसदा फैलोशिप चर्च (दया का घर)के बीशप डा.ॅ रामचरन सेत ने प्रभु के संदेशों को उजागर करते हुए कहा कि प्रभु ईसा मसीह ने हम सभी को आपस में भाईचारे और मेलमिलाप बनायें रखने का संदेश दिया है और उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूरे भारतवर्ष एवं संपूर्ण विश्व में शांति के लिए प्रार्थना भी की। इस कार्यक्रम के अवसर पर सुुमन सेत, हरिलाल, राजूलाल,शालिनी, मयूरी, और लखनऊ, उन्नाव व कई जिलों से आए हुए हजारों लोगों ने भाग लिया व प्रभु ईसा मसीह की प्रार्थना की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार किसान और गांवो के विकास के लिए प्रारम्भ से ही प्रयत्नशील रही है

Posted on 27 December 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार किसान और गांवो के विकास के लिए प्रारम्भ से ही प्रयत्नशील रही है। श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में 70 प्रतिशत बजट गांवो के लिए रखा था और किसानों को कई राहतें और रियायते दी थी। अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री का पद सम्हालते ही यह स्पष्ट कर दिया था कि वे पार्टी और नेताजी की प्राथमिकताओं को वरीयता देगें। मुख्यमंत्री ने खेती से संबंधित समस्याओं पर गम्भीरता से विचार एवं निराकरण के लिए नई कृषि नीति के साथ किसान आयोग के गठन को भी कार्यवाही शुरू की है।
प्रदेश में खाद्यान्न भंडारण की पर्याप्त सुविधा न होने से प्रतिवर्ष हजारों टन अनाज बर्बाद हो जाता है। किसानों को भी अपनी फसल का उचित और लाभप्रद मूल्य नहीं मिल पाता है। मुख्यमंत्री जी ने इस कठिनाई को समझते हुए प्रदेश में नई खाद्यान्न भंडारण नीति बनाने की पहल की है। पूरे देश में यह अभिनव प्रयोग है। इसके साथ ही किसानों को एक चार्ट देने की योजना है जिससे किसान को यह जानकारी मिलेगी कि उसकी किस फसल को कितनी खाद पानी की जरूरत हैं। इससे अनुमान के आधार पर खाद पानी देने से फसल क्षतिग्रस्त नहीं होगी।
इन दिनों प्रदेश में धान की खरीद चल रही है। प्रदेश सरकार ने इसके लिए 1503 करोड़ रूपए उपलब्ध कराये हैं। पर्याप्त बोरांे का भी इंतजाम कर दिया गया है क्योंकि पिछली सरकार में बोरो की समय से व्यवस्था न होने से गेहूॅ-चावल की खरीद में बहुत कठिनाई हुई थी। किसानों को अपनी फसल बिचैलियों को बेचनी पड गई थी। धान खरीद लक्ष्य का 50 प्रतिशत 15 जनवरी,2013 तक पूरा कर लेने के निर्देश दिए गए है। अभी तक 21Û51 प्रतिशत खरीद राज्य की एजेंसियां कर चुकी हंै। उत्तर प्रदेश के लिए विशेषकर खराब चावल की क्षति ग्रस्तता 03 से बढ़ाकर 04 प्रतिशत करने पर केन्द्र सरकार सहमत हो गई है। मुख्यमंत्री जी ने इसके लिए विशेषतौर पर प्रयास किए थे।
श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की सरकार ने गन्ना, गेहूॅ,धान और आलू किसानों के हितोें की सुरक्षा में कई कदम उठाए हैं। सरकार चाहती है कि कृषकों की आय में बढ़ोत्तरी हो क्योंकि श्री मुलायम सिंह यादव का विश्वास है कि किसान की उन्नति से ही व्यापार और प्रदेश की उन्नति होगी। किसान अन्न देवता है, उसकी उपेक्षा नहीं होनी चाहिए। गांव-गरीब जब तक दुःखी रहेगा प्रदेश खुशहाल नहीं होगा। समाजवादी सरकार के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा इसीलिए फसल बीमा, कर्ज माफी, जमीन की नीलामी पर रोक, मुफ्त सिंचाई, छोटी जोत के किसानों को पेंशन, आपदाग्रस्त परिवार को मदद, भूमि सेना के गठन आदि उल्लेखनीय कार्य कर उत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाये जा रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ऋण वितरण शिविर में 151 करोड़ रूपये विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत वितरित किया

Posted on 27 December 2012 by admin

यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया ने यहां निरालानगर स्थित एक लाॅन में आयोजित ऋण वितरण शिविर में 151 करोड़ रूपये विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत वितरित किया। इस मौके पर बैंक के कार्यपालक निदेशक एस0एस0 मूंदड़ा ने वित्तीय समावेशन के अन्तर्गत भारतीय माइक्रो क्रेडिट और अमेरिकन इण्डिया फाउण्डेशन के सहयोग से 351 रिक्शा चालकों को बैंक द्वारा वित्त पोषित रिक्शे भी प्रदान किये। इसके अलावा बैंक ने लघु उद्योगों, कृषि एवं खुदरा क्षेत्र को भी ऋण वितरित किये। इस कार्यक्रम में बैंक के जीएम बी0पी0 डिमरी, सहित कई प्रमुख लोग मौजूद थे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ हुये ऋण वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुये बैंक के कार्यपालक निदेशक एस0एस0 मूंदड़ा ने मौजूद रिक्शा चालकों से कहा कि बैंक छोटे-छोटे से लोगों को ऋण देता रहा है और भविष्य में भी देता रहेगा, लेकिन इसके लिये आपको भी जिम्मेदारी के साथ यह सुनिश्चित करना होगा, लिया गया ऋण समय पर चुकता करें, ताकि बैंक हमेशा आपके उत्थान में आगे खड़ा रहे। लगभग डेढ़ हजार ग्राहकों की मौजूदगी में श्री मूंदड़ा ने कहा कि काॅरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के निर्वहन के अनुपालन में बैंक द्वारा समाज के कमजोर एवं निर्धन वर्गो के उत्थान के लिये सक्रिय प्रयास कर किये जा रहे है। यह ऋण शिविर भी उसी से संबधित प्रयासों की एक कड़ी है। बैंक द्वारा स्वयं सहायता समूहों, संयुक्त उत्तरदायित्व वाले समूहों, व्हाईट कार्डों, किसान क्रेडिट कार्डों, कृषि ऋणों के माध्यम से आर्थिक कमजोर वर्गों को सक्षम बनाने के प्रयास किये जा रहे है। शिविर में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुये श्री मूंदड़ा ने बताया कि यूनियन बैंक न केवल कमजोर वर्गों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है बल्कि प्रदेश में आर सेटी के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। व्यवसायिक प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षित युवाओं को अपना रोजगार स्थापित करने के लिये वित्तीय सहायता का प्रावधान भी बैंक में है। वर्ष 2006 से रिक्शा संघ का कार्य कर रही अमेरिकन इण्डिया फाउण्डेशन के निदेशक हनुमंत रावत, भारतीय माइक्रो क्रेडिट के प्रबन्ध निदेशक विजय कुमार पाण्डेय सहित कई लोग मौजूद थे। इस शिविर का मुख्य आकर्षक का केन्द्र सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रहा जिसे शिविर में ऋण लेने आये रिक्शा चालकों एवं अन्य ग्राहकों को मोह रहा था। इस कार्यक्रम को इलाहाबाद के कंचन सिंह के दल द्वारा प्रस्तुत किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रतिभा खंूटी पर टांगने वाली कोई डिग्री या डिप्लोमा सर्टिफिकेट नहीं है

Posted on 27 December 2012 by admin

‘प्रतिभा खंूटी पर टांगने वाली कोई डिग्री या डिप्लोमा सर्टिफिकेट नहीं है’, यह विचार यहां प्रेस क्लब में सोसायटी आॅफ कैरियर टेक्नोलाॅजी (सोक्ट) द्वारा पुरस्कृत किये गये निबन्ध एवं चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता छात्रों के लिये हुये शिक्षा एवं रोजगार में बढ़ता तनाव विषय पर सेमिनार में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के स्टेट कैरियर काऊन्सलर डा0 डी0के0 वर्मा ने व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि प्रतिभा स्वतः स्फूर्त होती है और दीपक की रोशनी की भांति प्रकाशित होती है, आज के सफल प्रतिभागी कल की दुनिया के शिक्षा के अंधेरों को दूर करने का माध्यम बनेंगे। इस मौके पर बरेली कालेज से आये कैरियर काउन्सलर डा0 अगम दयाल ने सेमिनार को सम्बोधित करते हुये कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में अधिक से अधिक नम्बर पाने की चाहत के कारण छात्र शिक्षा की मूल धारणा से ही हट गया है, जिसकी वजह से छात्रों में अत्याधिक तनाव बढ़ रहा है और यह तनाव इस कदर बढ़ जाता है कि छात्र परीक्षाओं में असफल होने पर आत्महत्या तक करने जैसे कदम उठाने का निर्णय ले लेते हैं, इस समस्या के निराकरण के लिये शिक्षा जगत से जुड़े लोगों को गहन चिन्तन और मन्थन की जरूरत है। इस मौके पर सोक्ट के महासचिव पंकज कुमार ने कहा कि आज के समय में युवाओं के सामने कॅरियर के लिये पहले से ज्यादा अवसर है, लेकिन अभिभावकों के दवाब के आगे डाक्टर और इंजीनियर सहित कुछ क्षेत्रों में ही कॅरियर बनाने के इरादे से छात्र जुटे रहते हंै, जिसकी वजह से इन कुछ क्षेत्रों में गलाकाट प्रतिस्पर्धा हो रही है। समय की मांग है कि अभिभावकों को चाहिए कि अपने बच्चों को केवल डाक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड एकाउण्टेंट, प्रबन्धक या फिर शिक्षक बनना ही शिक्षा का चरम एवं परम लक्ष्य नहीं रखना चाहिए। इस मौके पर चीफ काऊन्सलर जूही सोनाली सहित कई प्रमुख लोग मौजूद होने के साथ पंजाब नैशनल बैंक और भारतीय स्टेट बैंक ने भी सहभागिता निभायी। इस मौके पर सेमिनार से पूर्व सोक्ट द्वारा आयोजित की गयी हाईस्कूल से लेकर ग्रेजुयेशन के छात्रों के लिये निबन्ध प्रतियोगिता एवं कक्षा-छह से आठ के विद्यार्थियों के लिये चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया। पुरस्कार स्वरूप प्रत्येक वर्ग में प्रथम तीन विजेताओं को क्रमशः डेढ़ हजार, एक हजार और पांच सौ रूपये नगद पुरस्कार के साथ ट्राफी एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सैफई साइकिल मैराथन के विजेताओं को पुरस्कृत किया

Posted on 27 December 2012 by admin

dscn8209उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कल सैफई महोत्सव के अन्तर्गत आयोजित सैफई साइकिल मैराथन के विजेताओं को पुरस्कृत किया।
मैनपुरी से सैफई तक की 35 किमी0 लम्बी इस साइकिल मैराथन में 3000 से अधिक युवाओं ने भाग लिया। मैराथन के विजेताओं को मुख्यमंत्री ने मास्टर चन्दगीराम स्टेडियम, सैफई में पुरस्कृत किया। ढाई लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार लखनऊ निवासी किरन पाल को मिला, जबकि एक लाख रुपये का द्वितीय पुरस्कार इटावा के मुलायम सिंह को तथा 51 हजार रुपये का तृतीय पुरस्कार लखनऊ के ही सुर्दशन सिंह को मिला। इसके अतिरिक्त प्रथम 100 प्रतिभागियों में से प्रत्येक को 10-10 हजार रुपये का सांत्वना पुरस्कार दिया गया।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने सैफई साइकिल मैराथन में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों को सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा।
इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने सभी प्रतियोगियों को बधाई देते हुये कहा कि नौजवान हिन्दुस्तान का भविष्य हैं। 35 किमी0साइकिल रेस करने का जज्बा इनके आत्मबल का परिचायक है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे हीनता की भावना त्याग कर आत्मविश्वास से आगे बढें़। उन्होंने कहा कि सैफई महोत्सव में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रम सभी के लिये प्रेरणादायक हैं।
साइकिल मैराथन की शुरुआत सांसद प्रो0 राम गोपाल ने हरी झंडी दिखाकर की। मुलायम सिंह ने करहल में मैराथन के प्रतियोगियों का स्वागत किया। मैराथन के समापन पर सांसद धर्मेन्द्र यादव ने सभी प्रतिभागियों, संयोजकों, व्यवस्थापकों एवं उपस्थित दर्शकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
play-in-safai-mahatasava

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 26 दिसम्बर, 2012 को सैफई महोत्सव में ‘चेखव की दुनिया’ नाटक के मंचन को देखते हुये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2012
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in