वरिष्ठ अधिकारी कुम्भ मेला के समस्त कार्यों को युद्धस्तर पर कराकर प्रत्येक दशा में 31 दिसम्बर तक अवश्य पूरा करायें-मुख्य सचिव

Posted on 20 December 2012 by admin

  • दायित्वों का निर्वहन न करने वाले अधिकारी वृहद दण्ड के लिए तैयार रहें-जावेद उस्मानी
  • कुम्भमेला क्षेत्र को मक्खी-मच्छर विहीन करने हेतु फागिंग नियमित रूप से हो-मुख्य सचिव
  • मज़दूरों को नकद भुगतान की वीडियोग्राफी भी करायी जाए-जावेद उस्मानी
  • मुख्य सचिव द्वारा कुम्भ-2013 के कार्यों की समीक्षा

dsc_0180उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, श्री जावेद उस्मानी ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कुम्भ मेला के समस्त कार्यांे को युद्धस्तर पर कराकर प्रत्येक दशा में 31 दिसम्बर तक पूरा करायें। उन्होंने शहर को एक अच्छा स्वरूप देने की जरुरत पर विशेष बल देते हुए कहा कि शहर को इतना खूबसूरत बनाएं कि लोगों को एहसास हो कि इलाहाबाद में महाकुभ का पर्व है। उन्होंने अधिकारियों को सचेत किया कि जिन अधिकारियों को महाकुंभ के कार्यांे को पूरा करने की जिम्मेदारी दी गयी हैं यदि उन्होंने अपने दायित्वों का निर्वहन में लापरवाही की तो अब खैर नहीं होगी। ऐसे अधिकारी वृहद दण्ड के लिए तैयार रहें।
मुख्य सचिव आज इलाहाबाद में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कुम्भमेला-2013 के कार्यांे के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने लो0नि0वि0, सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए कि आई.जी.जोन के साथ संयुक्त रुप से समस्त 18 पीपों के पुलों का निरीक्षण करेंें। उन्होंने स्नानार्थियों/श्रद्धालुओं को संगम में स्नान के लिए पर्याप्त जल की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर बल देते हुए कहा कि जनता की जानकारी के लिए अविरल धारा की व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार सूचना विभाग के माध्यम से कराया जाए। उन्होंने कुम्भमेला क्षेत्र को मक्खी, मच्छर विहीन करने हेतु नियमित रूप से फागिंग कराने का निर्देश भी प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को दिये।
श्री उस्मानी ने कहा कि मजदूरों को बैंक से भुगतान करने में यदि कोई कठिनाई आए तो  मजदूरों को नकद भुगतान कराते समय वीडियोग्राफी अवश्य कराई जाये और नकद भुगतान, अधिकारियों की गठित टीम के सामने अवश्य होना चाहिए। सड़क और डिवाइडर को आकर्षक बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में होर्डिंग अच्छे संदेश के साथ लगाने के भी निर्देश दिये। लो0नि0वि0 के कार्यांे की समीक्षा के समय उन्होंने निर्देश दिये कि मण्डलायुक्त स्वयं बनाये जा रहे साइनेजेज को देखें, ताकि उसमें कोई त्रुटि न हो। उन्होंने कहा कि आगामी 30 दिसम्बर तक साइनेजेज को अवश्य लगा दिए जायें। उन्होंने हाइवे, एप्रोच मार्ग तथा जो सड़के इलाहाबाद को जोड़ रही हैं, उन स्थानों पर साइनेज लगाने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि साइनेजेज बहुत महत्वपूर्ण है और इसकी डिजाइन अच्छी होनी चाहिए।
मुख्य सचिव ने कहा कि जो सड़कें पूर्ण हो गयी हैं, उन सड़कों का निरीक्षण मण्डलायुक्त स्वयं कर लें। उन्होंने 14 माइलस्टोन के अनुसार निर्धारित कार्यों को शत-प्रतिशत 31 दिसम्बर तक पूरा करने का निर्देश लो0नि0वि0 के मुख्य अभियंता को देते हुए हिदायत दी कि तय समय सीमा में कार्य पूरे न होने पर मुख्य अभियंता दंडित होंगे। माइलस्टोन के अनुसार कार्य न होने पर मुख्य सचिव ने लो0नि0वि0 के मुख्य अभियंता को कड़ी फटकार लगाई और सचेत किया कि गैंग को बढ़ाकर कार्य को तय समय-सीमा में पूरा करें। मुख्य सचिव ने कहा कि चकर्ड प्लेट सड़क सही क्वालिटी की बनाई जाए, क्वालिटी खराब होने के कारण सड़क खराब होने पर अभियंता बक्शे नहीं जायेंगें।
श्री उस्मानी ने खोया-पाया केन्द्रों पर बैलून लगाने का निर्देश देते हुए कहा कि बैलून कहां-कहां पर लगेगा, उन प्रमुख स्थानों को मण्डलायुक्त चिन्हित कर लें। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र के अस्पतालों पर भी बैलून लगाये जायें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाये गये सफाई कर्मचारियों का सुपरवीजन और मानीटरिंग सघन रुप से कराने का निर्देश प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को दिए। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि कूडे ले जाने वाली गाडि़यों पर कूड़े को कवर्ड रखा जाये। उन्होंने अतिरिक्त पार्किंग के स्थानों को चिन्हित करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में दुग्ध की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने पान्टून पुलों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।
मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग ने बैठक में बताया कि 18 पान्टून पुलों में से 8 पूर्ण हो चुके हैं, सारे पान्टून पुल 25 दिसम्बर तक पूरे हो जायेगें। मुख्य अभियंता ने यह भी बताया कि 156 किमी. चकर्ड प्लेट रोड में से 68 किमी. का कार्य पूरा हो गया है और शेष कार्य 31 दिसम्बर तक पूरा कर लेंगें। चकर्ड प्लेट रोड की प्रतिदिन निर्माण की प्रगति 10-12 किमी. है। क्रिटिकल सेक्टर 3,4,5,10,11 और संगम लोअर में चकर्ड प्लेट सड़क का निर्माण कार्य को 25 दिसम्बर तक पूरा कर लेंगे। मुख्य अभियंता ने बताया कि 31 दिसम्बर तक बी0एम0 स्तर का काम पूरा कर लिया जायेगा। फैजाबाद-इलाहाबाद रोड को 25 दिसम्बर तक और फैजाबाद-इलाहाबाद रोड के फेज-2 का काम 31 दिसम्बर तक, फुटओवर ब्रिज नैनी का काम 31 दिसम्बर तक, यात्री शेड, रेलवे स्टेशन नैनी, इलाहाबाद जंक्शन, दारागंज, झूंसी, प्रयाग, प्रयाग घाट को भी पूरा करने को बताया गया।
नगर आयुक्त ने बताया कि सालिडवेस्ट मैनेजमेंट का काम 31 दिसम्बर तक पूरा कर लेगें। 50 रोड लगभग बन गये हैं। मुख्य सचिव ने इन सड़कों का सत्यापन करने का निर्देश मण्डलायुक्त को दिया। एडीए के वीसी ने बताया कि 13 चैराहों के सुधार के कार्य में से 11 का कार्य पूर्ण है। बैंक रोड चैराहे का कार्य लगभग पूर्ण है। परिवहन विभाग के प्रबंध निदेशक ने बताया कि टैम्पो स्टैंड झूंसी, एग्रीकल्चर ग्राउण्ड, अरैल, फाफामऊ, केपी कालेज के सभी कार्य पूर्ण होने के नजदीक हैं। इलाहाबाद-मिर्जापुर रोड पर काम तेजी से चल रहा है। इसी प्रकार सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक ने बताया कि आरओबी का काम 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। सिंचाई विभाग द्वारा बताया गया कि अस्थाई जेटी और 4 घाट का काम 25 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। विद्युत विभाग द्वारा बताया गया कि 400 के0वी0ए0 विद्युत सब-स्टेशन और क्षमता वृद्धि का काम 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। बताया गया कि अस्थायी 100 मिनी हाईमास्ट लगाने का काम प्रारम्भ हो गया है। जिसमें से 35 लग चुके हैं। कैम्पों और टेन्टेज में विद्युत कनेक्शन का काम शुरु कर दिया गया है। विद्युत कनेक्शन का काम 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा।
जलनिगम के कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि राजापुर एसटीपी 19 दिसम्बर तक, राजापुर एसपीएस 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। पोंगहट एसटीपी और एसपीएस का काम पूर्ण है। गऊघाट एसपीएस को भी क्रियाशील किया जा रहा है। नुमायाडी और, कोडरा एसटीपी तथा रेजिंग मेन, घाघर नाला से नुमायाडी का कार्य 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। कोडरा एसपीएस का कार्य 25 दिसम्बर तक पूरा कर लेंगें। 10 नये नलकूप बन रहे हैं, जिसमें से 8 पूर्ण हैं और शेष 31 दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। जलनिगम द्वारा बताया गया कि 100 वाटर टैंक की व्यवस्था की जा रही है, जिसमें से 70 टैंकर उपलब्ध हैं और शेष को बाहर से मंगाया जा रहा है।
बैठक मंें आयुक्त इलाहाबाद मण्डल श्री देवेश चतुर्वेदी ने चल रहे कार्यों की स्थिति तथा प्रमुख सचिव सूचना श्री संजीव मित्तल और अपर निदेशक सूचना डा0 अनिल पाठक ने सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद, आयुक्त खाद्य एवं रसद, लो0नि0वि0, वन, दुग्ध विकास, सूचना, नगर विकास, स्वास्थ्य, सिंचाई, उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक आलोक कुमार, विशेष सचिव नगर विकास एस0पी0 सिंह, जिलाधिकारी इलाहाबाद श्री राजशेखर, आई0जी0 जोन आलोक शर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहित अग्रवाल, मेलाधिकारी मणि प्रसाद मिश्र, एस0एस0पी0 कुम्भ मेला आर0के0एस0 राठौर, डी0आई0जी0 रेंज सहित अन्य संबंधित विभागों के प्रमुख अधिकारीगण मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in