Archive | October 12th, 2012

ड्राईविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया में नियमों का सख्ती से पालन किया जाये -परिवहन मंत्री

Posted on 12 October 2012 by admin

प्रदेश के पांच बड़े प्रमुख शहरों में यातायात व सड़क सुरक्षा की कार्ययोजना बनाई जायेगी
वाहनों पर प्रदूषण जांच के लिए स्टिकर लगाया जाना जरूरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने सड़क सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया में नियमों का सख्ती से पालन किया जाये। प्रदेश के पांच बड़े प्रमुख शहरों में यातायात व्यवस्था और सड़क सुरक्षा के लिए कार्ययोजना बनाने का भी निर्णय लिया गया है। वाहनों से फैलने वाले प्रदूषण की अनवरत जांच के साथ ही ओवर लोडिंग वाहनों की जांच के लिए मुख्यालय स्तर पर जांच दल गठन करने का निर्णय लिया गया है। लक्ष्य के अनुरूप राजस्व प्राप्ति ना करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। प्रदूषण की जांच के लिए वाहनों पर स्टिकर लगाया जाना जरूरी होगा।
प्रदेश के परिवहन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह ने आज यहां परिवहन आयुक्त कार्यालय में विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के लिए वाहनों की ओवर लोडिंग पर सख्त कार्यवाही की जाये तथा आवश्यकतानुसार ओवर लोडिंग करने वाले वाहनों के विरूद्ध एफ.आई.आर. (प्रथम सूचना रिपोर्ट) भी दर्ज कराई जाये। उन्होंने कहा कि जांच दलों को जिन क्षेत्रों में ओवर लोडिंग के ज्यादा वाहन मिलेंगे वहां के उप परिवहन आयुक्त, संभागीय परिवहन अधिकारी व ए.आर.टी.ओ के विरूद्ध भी सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने उप परिवहन आयुक्त को निर्देश दिये कि वे दूसरे जनपदों की टीम बनाकर ओवर लोडिंग रोकने के लिए अनवरत छापेमारी जारी रखे। उन्होंने वाहनों के द्वारा फैलाये जा रहे प्रदूषण को नियंत्रित करने के भी निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि परिवहन विभाग से लाइसेंस लेकर संचालित प्रदूषण जांच केन्द्रों पर आवश्क जरूरी उपकरण उपलब्ध है। उन्होंने आगरा, कानपुर व लखनऊ सहित सभी जनपदों में वाहनों के प्रदूषण की निरंतर जांच करने तथा प्रदूषण नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरूद्ध अधिनियम के अंतर्गत सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
श्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा के लिए नियमों का सख्ती से पालन किया जाये जिससे प्रदेश में मृत्यु दर को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि रात्रि में विशेषकर ट्रैक्टर, ट्राली सहित अन्य भारी वहानों पर रेफलेक्टर लगवाने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में चीनी मिलें है, वहां के अधिकारी चीनी मिलों से समन्वय स्थापित कर वहां चलने वाले वाहनों में रेफलेक्टर लगाने के बारे में आवश्यक कार्रवाई की जाये। उन्होंने कहा कि रेफलेक्टर के बिना किसी भी वाहन का पंजीकरण के साथ ही फिटनेस प्रमाण-पत्र जारी न किया जाये। उन्होंने कानपुर व आगरा में मीटर-आॅटो लगाये जाने के कार्य को समयबद्ध रूप से पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग से समन्वय स्थापित कर उन्हें भारत-3 व यूरो-4 युक्त वाहनों को खरीदने के लिए प्रेरित करें जिससे वाहनों के पंजीकरण की समस्या उत्पन्न न हो पाये।
परिवहन मंत्री ने सभी परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में नियमों का सख्ती से पालन करें। उन्हांेने कहा कि लाइसेंस जारी करने के लिए आवश्यकतानुसार परीक्षा व सप्ताह में दो दिन ड्राइविंग टेस्ट आयोजित किया जाये। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के लिए हेलमेट लगाये जाने व प्रेशर हाॅर्न पर पूर्ण प्रतिबंध सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि हेलमेट न लगाने वालों के विरूद्ध चालान के साथ ही लाइसेंस को पंचिंग कराया जाये। सड़क सुरक्षा के नियमों से आम आदमी को जागरूक करने के लिए भी समय-समय पर ऐसे अभियान चलाये जायें जिससे आम आदमी की सोच में बदलाव आ सके।
राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह ने राजस्व प्राप्ति में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियांे को चेतावनी देते हुए एक माह का समय दिया। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप राजस्व प्राप्ति न करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि बेहतर परिणाम देने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपनी कार्यसंस्कृति में बदलाव लाकर विभाग की छवि को बदलने का कार्य करें। उन्होंने जे.एन.एन.यू.आर.एम की बसों को घाटे से उबारने की दिशा में भी प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्हांेने अधिक सवारी बैठाने वाले वाहनों पर अंकुश लगाने के साथ ही उनके विरूद्ध नियमों के अंतर्गत प्रभावी कार्यवाही किये जाने के भी निर्देश दिये।
बैठक में प्रमुख सचिव, परिवहन श्री बी.एस.भुल्लर, परिवहन आयुक्त श्री अलोक कुमार, शासन के वरिष्ठ अधिकारियों सहित सभी उप परिवहन आयुक्त व संभागीय परिहवन अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राजस्व विभाग में चकबंदी विभाग का आमेलन

Posted on 12 October 2012 by admin

राजस्व मंत्री ने कर्मचारी संगठनों से अलग-अलग वार्ता की

उत्तर प्रदेश के राजस्व मंत्री श्री अम्बिका चैधरी ने कहा है कि वे कर्मचारी हितों की संरक्षा के पक्षधर हैं लेकिन जनहित और विशेष रूप से कृषक हित को विशेष तरजीह दी जाएगी। श्री चैधरी आज अपने सरकारी आवास पर राजस्व तथा चकबंदी विभाग के सेवा संघों को अलग-अलग आमंत्रित कर उनसे विमर्श कर रहे थे। यह विमर्श राजस्व मंत्री के निर्देश पर राजस्व तथा चकबंदी विभाग के आमेलन के सिलसिले में आयोजित किया गया था।
श्री चैधरी ने कहा कि आमेलन से पूर्व शासन स्तर पर सम्बन्धित विभागों से मशविरा कर सम्यक विचारोपरांत ही कोई निर्णय लिया जायेगा। श्री चैधरी ने कहा कि संवादहीनता समस्याओं को जन्म देती है इसी कारण वे व्यक्तिगत रूप से सभी संघों से मिलकर अग्रिम कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि शासन का हर संभव प्रयास होगा कि कर्मचारी हितों पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े और उनकी वरिष्ठता प्रभावित न हो।
चैधरी ने कहा कि कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान विनम्रता और उदारता से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को भी अपना दृष्टिकोण बदलना होगा। उन्होंने कहा कि शासन सर्वप्रथम आमजन की भलाई के लिए कदम उठाएगा और उसके बाद कर्मचारियों के हित में कार्य किया जायेगा।
श्री चैधरी ने कहा कि शासन राजस्व और चकबंदी विभाग की कार्य करने की प्रक्रिया में आने वाली जटिलताओं को समाप्त करने के लिए कटिबद्ध है ताकि किसानों को जटिल प्रक्रिया के कारण असुविधा न हो। राजस्व मंत्री ने कहा कि आमेलन प्रक्रिया में इस बात का विशेष ध्यान रखा जायेगा कि एक सेवाअेां का एक ऐसा ढांचा विकसित हो जो सर्वमान्य हो। साथ ही शासन की मंशा है कि कर्मचारी समस्याओं का न्यूनीकरण हो और कुल मिलाकर सेवा शर्तों को बेहतर बनाया जाये।
राजस्व मंत्री ने बैठक में उपस्थित प्रमुख सचिव राजस्व तथा चकबंदी आयुक्त श्री एल0 वेंकटेश्वर लू को निर्देश दिया कि वे कर्मचारियों की लम्बित समस्याओं को समबद्ध ढंग से निराकरण करें तथा जिन कर्मियों की प्रोन्नति रुकी है उनकी प्रोन्नति के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।
श्री चैधरी ने मुख्य रूप से रजिस्ट्रार कानूनगों संघ, उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ, चकबंदी मिनिस्ट्रीयल कर्मचारी संघ, चकबंदी अधिकारी संघ, उत्तर प्रदेश मिनिस्ट्रीयल कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ, राजस्व संग्रह अमीन संघ, चकबंदी लेखपाल संघ, राजस्व परिषद मिनिस्ट्रीयल कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियोें से विमर्श किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उन्नाव में दिव्यानन्द आश्रम में वन महोत्सव का शुभारम्भ

Posted on 12 October 2012 by admin

सरकार द्वारा निर्धारित खाद और बीज के अधिक मूल्य लेने पर  कठोर कार्यवाही की जायेगी
किसानों के कर्जा माफी के लिए प्रभावी कदम उठाये जा रहे हैं-शिवपाल सिंह यादव

निराला प्रेक्षा गृह में आयोजित संगोष्ठी में श्री शिवपाल सिंह यादव ने एक बीघा खेत में केला की खेती करके 1,76,000 रुपये की धनराशि कमाने वाले शरीर से विकलांग किसान श्री कमल किशोर को सम्मानित किया। इसी अवसर पर कृषक दुर्घटना बीमा योजना की एक लाभार्थी को एक लाख का चेक प्रदान किया गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि सरकार किसानों के हितों को सर्वोपरि रखते हुए किसानों की खुशहाली के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खाद, बीज आदि की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे बोरी पर अंकित मूल्य पर ही खाद, बीज आदि खरीदें, अगर कोई व्यक्ति बोरी पर अंकित मूल्य से अधिक धन की मांग करें तो उसकी शिकायत जिलाधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों से करें। निर्धारित मूल्य से अधिक दाम किसी ने लिया तो उसके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए वचनबद्ध है। सरकार किसानों को पर्याप्त बिजली दिलाने का भी गम्भीर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक व सहकारी समितियों के चुनाव नवम्बर माह से होंगे और कार्यकाल पांच वर्ष तक का होगा। उन्होंने कहा कि पन्द्रह नवम्बर तक प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार हर खेत को पानी उपलब्ध करेगी। यह पानी किसानों को मुफ्त में दिया जायेगा। किसानों का कर्जा माफ करने की प्रभावी व्यवस्था की जा रही है। श्री शिवपाल सिंह ने कहा कि दो साल के अन्दर प्रदेश की तस्वीर बदल जायेगी। लोकनायक जय प्रकाश नरायण की जयन्ती पर आज उन्होंने जय प्रकाश नारायन की सम्पूर्ण क्रान्ति व उनके जीवन संस्मरणों की याद ताजा करते हुए उन्हं अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये और कहा कि हम उनके बताये समाजवाद के रास्ते पर चल रहे हैं।
दिव्यानन्द आश्रम में वृक्षारोपण करने के बाद उन्हांेने यहाँ पर आयोति वन महोत्वस को सम्बोधित किया और कहा कि सन्तों के आशीर्वाद, ईश्वर की कृपा व सहयोगियों के संघर्ष तथा योगदान के बल पर हम आज इस मुकाम पर पहंुचे हैं। हमारी मन्शा है कि यह आश्रम और अधिक भव्य तथा आकर्षक बने, आश्रम के दोनों तालाब बन जाने से अश्रम की शोभा बढ़ेगी। जनपद में पहुंचने पर माननीय मंत्री जी का भव्य स्वागत किया गया है।
इससे पूर्व मा0 मंत्री लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग उ0प्र0 शासन श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज यहाँ धवन रोड स्थित जिला सहकारी बैंक के परिसर में निर्मित होने वाले सभागार का शिलान्यास किया तथा निराला प्रेक्षागृह में इफ्को द्वारा आयोजित मृदा जीर्वोद्धार एवं रबी फसल विचार गोष्ठी को सम्बोधित किया। श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज जिले में अपने भ्रमण के दौरान दिव्यानन्द आश्रम में वन महोत्सव का शुभारम्भ किया। यहाँ पर उन्होंने वृक्षारोपण किया।
इस दौरान विधायक श्री उदयराज यादव, श्री कुलदीप सिंह सेंगर, श्री बदलू खाँ, श्री सुधीर राव, श्री दलपक कुमार के अलावा कार्यक्रम के संयोजक/जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री फतेह बहादुर सिंह, समाजावदी छात्रसभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुनील सिंह यादव, श्री सुखबीर सिंह, लक्ष्मी पति वर्मा, श्री बलवीर सिंह, राज कुमार त्रिपाठी, चैधरी शीशपाल सिंह, कुंवर विरेन्द्र, भरत त्रिपाठी, गजाधार सिंह आदि गणमान्य लोग व सन्त जन तथा भारी संख्या में सम्भ्रान्त लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एनआरएचएम द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों के सघन अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण हेतु औचक निरीक्षण करें: आलोक रंजन

Posted on 12 October 2012 by admin

बाल स्वास्थ्य गारण्टी योजनान्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 01 लाख स्कूलों में कक्षा 01 से 10 तक अध्ययनरत लगभग 02 करोड़ छात्र/छात्राओं के स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार की व्यवस्था हेतु प्रत्येक ब्लाक में दो डेडिकेटेड मेडिकल टीमें तैनात की जाएंगी। अध्ययनरत विद्याार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण आगामी नवम्बर माह से अवश्य प्रारम्भ करा दिया जाए। प्रत्येक सप्ताह राज्य स्तर से वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समस्त जनपदों में आने वाली समस्याओं पर चर्चा कर उसका निराकरण तत्काल कराया जाए। जननी सुरक्षा योजना के कार्याें में पारदर्शिता लाने हेतु लाभार्थियों का नाम, पता, प्रसव का स्थान व तिथि, भुगतान की तिथि एवं चेक संख्या तथा ए.एन.एम., आशा/लाभार्थी का मोबाइल नम्बर वेबसाइट www.jsyup.org में अवश्य प्रदर्शित कराया जाए।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन राज्य स्तरीय शासी निकाय बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश आज दिए। उन्होंने कहा कि एनआरएचएम द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों का सघन अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण हेतु औचक निरीक्षण कराए जाएं, ताकि किसी भी स्तर पर किसी भी प्रकार की कमी न रहने पाए। उन्होंने कहा कि एनआरएचएम के अन्तर्गत संविदा पर नियुक्त 1203 आयुष पुरूष चिकित्सक, 841 आयुष महिला चिकित्सक तथा 759 आयुष फार्मासिस्टों के कार्यों का भी औचक निरीक्षण कराया जाए, ताकि नवनियुक्त स्टाफ अपने दायित्वों का निर्वहन कर जन सामान्य को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु अपनी ड्यूटी पर तैनात रहे।
श्री रंजन ने बताया कि चिन्हित इकाइयों पर नवजात शिशुओं की देखभाल हेतु रेडिएण्ट वाॅर्मर तथा मेडिकल काॅलेजों में सिक न्यू बाॅर्न केयर यूनिट आवश्यक उपकरण व मानव संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के चिन्हित 10 बड़े चिकित्सालयों में डिजिटल एक्स-रे, 50 चिन्हित इकाइयों पर कलर डाॅपलर तथा चिन्हित 20 इकाईयों पर एक्स-रे मशीन की व्यवस्था सुनिश्चित होगी। उन्होंने बताया कि जननी सुरक्षा योजना तथा जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं व रूग्ण नवजात शिशुओं को अस्पताल पहुंचाने तथा मां व बच्चे को घर तक पहंुचाने हेतु एक हजार बेसिक एम्बुलेन्स की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी।
मुख्य सचिव ने बताया कि किंग जार्ज मेडिकल काॅलेज, लखनऊ में नर्सिंग तथा मिडवाइफरी के प्रशिक्षण हेतु सेन्टर आॅफ एक्सिलेन्स की स्थापना कराने के साथ-साथ सरोजनी नायडू मेडिकल काॅलेज आगरा तथा क्वीन मेरीज, मेडिकल काॅलेज लखनऊ के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में 100 शैय्या वाले मैटरनिटी विंग का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए सिफ्सा के 127 स्थानीय लोक विधाओं द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जन जागरूकता कार्यक्रम क्रियान्वित कराए जाएंगे।
बैठक में मिशन निदेशक एनआरएचएम श्री अमित कुमार घोष ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 2012-13 के लिए भारत सरकार द्वारा कुल 4672.75 करोड़ रुपये का रिसोर्स इनवलप आवंटित किया गया है, जिसके सापेक्ष 4198.57 करोड़ रुपये का अनुमोदन प्राप्त हो चुका है। उन्होंने बताया कि अवशेष के सापेक्ष 369.95 करोड़ रुपये के प्रस्ताव भारत सरकार को पूरक राज्य कार्य योजना-2 में भेजे जा रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विश्व निवेश सम्मेलन-2013 का आयोजन

Posted on 12 October 2012 by admin

विश्व निवेश सम्मेलन-2013 का आयोजन आगामी 27 से 29 जनवरी, 2013 को आगरा में किया जाएगा। सम्मेलन के कार्यक्रमों को सहयोग प्रदान करने हेतु राज्य स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा। निवेश आकर्षित करने हेतु औद्योगिक विकास, लघु उद्योग, ऊर्जा, वैकल्पिक ऊर्जा, आई0टी0, पर्यटन, यू0पी0एस0आई0डी0सी0, यूपीडा एवं उपजा आदि द्वारा अपनी विभागीय नीतियों के प्रोत्साहन की योजनाएं, पीपीपी योजनाएं व अन्य परियोजनाओं के प्रस्तुतीकरण तैयार किए जाएंगे।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में सी0आई0आई0, यू0पी0 पार्टनरशिप सम्मेलन-2013 बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रोटोकाॅल रिसेप्शन, इकोमोडेशन, यातायात लाजिस्टिक, सुरक्षा, आगरा नगर सुन्दरीकरण, सांस्कृतिक, मीडिया, निवेश आकर्षण तथा बिजनेस समन्वय एवं सम्पर्क आदि की कमेटियां गठित कर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे।
श्री रंजन ने बताया कि कार्यक्रम को आयोजित करने में राज्य सरकार द्वारा की जाने वाली व्यवस्था व अधिकारियों के प्रतिभाग करने आदि पर आने वाले खर्च को नोडल संस्था अथवा विभाग द्वारा वहन की प्रदेश सरकार के संसाधनों से प्रतिपूर्ति करने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के आयोजन में राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता का आंकलन कर वित्त विभाग से परामर्श प्राप्त किया जाए।
बैठक में भारत सरकार के सचिव, डी0आई0पी0पी0 श्री सौरभ चन्द्रा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी उपसा, श्री मुकुल सिंघल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बाल श्रम उन्मूलन जनपद समिति की प्रत्येक मासिक बैठक में वसूली की समीक्षा अवष्य की जाय

Posted on 12 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेष के श्रम मंत्री डा0 वकार अहमद शाह ने कहा है कि खतरनाक व्यवसायों एवं प्रक्रियाओं में कार्यरत चिन्हित बाल श्रमिकों के नियोजकों से प्रति बाल श्रमिक 20 हजार रूपये की क्षतिपूर्ति भू-राजस्व की भांति वसूल किये जाने के निर्देंष दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेष में वर्तमान में लगभग 12.61 करोड़ रूपये की वसूली की जानी अवषेष है। उन्होंने बताया भू-राजस्व की भांति वसूली का कार्य जनपद स्तर पर राजस्व विभाग द्वारा किया जा रहा है।
श्रम मंत्री ने जानकारी दी है कि जिलाधिकारियों को निर्देंष दिये गये हैं कि बाल श्रम उन्मूलन जनपद समिति की प्रत्येक मासिक बैठक में वसूली की समीक्षा अवष्य की जाय तथा यह वसूली प्राथमिकता पर कराया जाना सुनिष्चित किया जाये। जिलाधिकारियों को शासन द्वारा यह भी निर्देंष दिये गये हैं कि वसूल की गई धनराषि का निवेष तथा संबंधित बाल श्रमिकों के कल्याणार्थ अर्जित ब्याज की धनराषि का उपयोग ‘‘उत्तर प्रदेष बाल श्रम पुनर्वास एवं कल्याण निधि नियमावली 2000’’ के अनुरूप सुनिष्चित किया जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के शेष 500 हज यात्री 14 अक्टूबर से अमौसी एअरपोर्ट से रवाना होंगे

Posted on 12 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के शेष 500 हज यात्री लखनऊ के चैधरी चरण सिंह अमौसी एअरपोर्ट से आगामी 14 अक्टूबर से सऊदी अरब के लिये रवाना किये जायेंगे। यह जानकारी देते हुये अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज मंत्री व उ0प्र0 राज्य हज समिति के अध्यक्ष मोहम्मद आज़म खाँ ने बताया कि आगामी 14 अक्टूबर को अपराह्न 01ः20 बजे की उड़ान से सऊदी अरब भेजे जाने के लिये 301 हज यात्रियों की बुकिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि शेष 200 हज यात्री आगामी 15 से 18 अक्टूबर के मध्य की विभिन्न तिथियों में यहाँ के अमौसी एअरपोर्ट से ही जेद्दा के लिये सऊदी एअरलाइन्स की नियमित उड़ानों से प्रस्थान करेंगे।
राज्य हज समिति के अध्यक्ष ने बताया कि इन हज यात्रियों की सुविधा के लिये उनकी यात्रा सम्बन्धी सभी व्यवस्थाओं को पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी 14 अक्टूबर को जाने वाले हज यात्री 12 अक्टूबर को उ0प्र0 राज्य हज समिति के यहाँ विधान सभा मार्ग स्थित कार्यालय में अपनी आमद दर्ज करायेंगे और इसी कार्यालय से उन्हें 13 अक्टूबर की अपराह्न से सायं तक पासपोर्ट आदि उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि यहाँ सरोजिनी नगर स्थित अली मियाँ हज हाउस में ठहरने के इच्छुक हज यात्रियों के लिये 13 अक्टूबर की रात्रि में हज हाउस में प्रवास की सुविधा रहेगी। यह सुविधा बाद की तिथियों में जाने वाले हज यात्रियों को भी उपलब्ध रहेगी।
श्री आज़म खाँ ने कहा कि हज यात्री 14 अक्टूबर को हज कमेटी द्वारा लगायी गयी बसों से अमौसी एअरपोर्ट के लिये प्रस्थान करेंगे। आगे की तिथियों में प्रस्थान करने वाले हज यात्री फ्लाइट के निर्धारित समय से लगभग 07 घण्टे पहले हज हाउस से अमौसी एअरपोर्ट के लिये प्रस्थान करेंगे। हज यात्रियों के सामान के वजन और टैगिंग की प्रक्रिया और उन्हें रियाल वितरण की प्रक्रिया कार्य पूर्व की भाँति हज हाउस में ही किया जायेगा। उन्हांेने कहा कि हज यात्रियों को फ्लाइट के निर्धारित समय से 6 घण्टे पूर्व हज हाउस में रिपोर्टिंग करना अनिवार्य होगा। हज हाउस से एअरपोर्ट तक हज यात्रियों के सामान को ले जाने के लिये हज कमेटी द्वारा ट्रकों की भी व्यवस्था की जायेगी। हज कमेटी द्वारा 13 अक्टूबर की सायं से कमेटी के कार्यालय पर हज यात्रियों को हज हाउस पहुंचाने के लिये एक बस की व्यवस्था की जायेगी।
हज मंत्री ने बताया कि टीका से वंचित रह गये हज यात्रियों के टीकाकरण तथा उनके हेल्थ कार्ड बनाने हेतु यहाँ के मुख्य चिकित्साधिकारी को राज्य हज समिति के कार्यालय में मेडिकल कैम्प लगाने तथा हज हाउस, सरोजिनी नगर एवं एअरपोर्ट पर अस्थायी मेडिकल कैम्प तथा टीकाकरण एवं हेल्थ कार्ड की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही लखनऊ के जिलाधिकारी को भी निर्देश दिये गये हैं कि शेष हज यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिये दिनांक 12 अक्टूबर की प्रातः से राज्य हज समिति, उत्तर प्रदेश के विधान सभा मार्ग स्थित कार्यालय तथा सरोजिनीनगर, कानपुर रोड स्थित हज हाउस के अन्दर तथा बाहर सुरक्षा एवं पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित करायें। साथ ही उनसे कहा गया है कि वे अपने स्तर से समस्त सम्बन्धित विभागों यथा-जिला पुलिस, नगर निगम, जल संस्थान, लेसा, चिकित्सा विभाग को यथोचित निर्देश निर्गत करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती मनाई गई

Posted on 12 October 2012 by admin

11-10-aसमाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव के निर्देश पर आज प्रदेश के विभिन्न जनपदों में लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती मनाई गई। समाजवादी पार्टी मुख्यालय, 19, विक्रमादित्य मार्ग पर जे0पी0 के व्यक्तित्व एवं उनके योगदान पर चर्चा की गई। जिला मुख्यालयों पर गोष्ठियां आयोजित की गई और उनके विचारों तथा आदर्शो पर चर्चा कर नई पीढ़ी को उनसे प्रेरणा लेने को कहा गया।
समाजवादी पार्टी मुख्यालय में लोकनायक जयप्रकाश नारायण के 110वें जन्म दिवस पर उनके चित्र पर समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, पशुधन मंत्री श्री पारसनाथ यादव, प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी, राज्य मंत्री श्री शाहिद मंजूर प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0यादव छात्रसभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुनील यादव ने माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि जयप्रकाश जी संपूर्ण क्रांति के नायक रहे हैं। उन्होने लोकतंत्र को बचाने के लिए आपातकाल के विरोध में जेल यातना भी सही थी। उनके साथ समाजवादियों ने भी संघर्ष किया था।श्री यादव ने कहा कि जयप्रकाश जी समतामूलक समाज के निर्माण की समाजवादी विचाराधारा को आजीवन आगे बढ़ाते रहे। आजादी के संघर्ष में उनकी ऐतिहासिक भूमिका थी और आजादी के बाद विषमता, गरीबी तथा अधिनायकषाही प्रवृत्तियों के खिलाफ भी उन्होने संघर्ष किया।
श्री यादव ने कहा कि समाजवाद की आधार भूमि लोकतंत्र है। इसलिए लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए आपात स्थिति के विरोध में खड़े होनेवाले लोकतंत्र रक्षक सेनानियों को समाजवादी पार्टी ने सम्मान दिया। श्री मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्रित्वकाल में उन्हें जो सुविधाएं तथा पेंशन दी गई थी उसे बसपा सरकार ने बंद कर दिया था। श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व  में गठित समाजवादी सरकार ने फिर लोकतंत्र सेनानियों को सम्मान दिया है।  उन्हें बस यात्रा, चिकित्सा सुविधा के साथ सम्मान राशि तीन  हजार रूपए मासिक भी दिया है।
इस अवसर पर सर्वश्री राज किशोर मिश्र, रामकरन यादव, श्रीमती मुन्नीपाल, कय्यूम प्रधान, सत्येन्द्र उपाध्याय, शाहीन फातिमा, प्रेमचन्द गुप्ता, प्रदीप शर्मा आदि ने भी लोकनायक को भावांजलि दी।
समाजवादी पार्टी के राज भवन कालोनी स्थित प्रकोष्ठ कार्यालय में लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती समारोहपूर्वक मनाई गई। जयप्रकाष जी के चित्र पर  छात्रसभा के प्रदेश अध्यक्ष डा0 राजपाल कश्यप, लोहिया वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 निर्भय सिंह पटेल, युवजन सभा के प्रदेश अध्यक्ष श्री नफीस अहमद, यूथ बिग्रेड के प्रदेश अध्यक्ष श्री नईमुल हसन तथा महिला सभा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती लीलावती कुशवाहा ने माल्यार्पण किया और लोकतंत्र की रक्षा के लिए जेपी के संघर्ष की याद दिलाई। उपस्थित नौजवानों ने इस अवसर पर समाजवादी विचारों के प्रसार तथा जेपी के सपनों के भारत के निर्माण का संकल्प लिया।
समाजवादी पार्टी कल महान समाजवादी चितंक डा0 राममनोहर लोहिया की 46वीं पुण्यतिथि मनाएगी। मुख्य समारोह पूर्वान्ह 09Û00 बजे लोहिया पार्क, गोमतीनगर, लखनऊ में होगा जिसकी अध्यक्षता समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव करेगें। मुख्यमंत्री  श्री अखिलेश यादव भी इस अवसर पर उपस्थित रहेगें। शुक्रवार को पार्टी कार्यालय में श्री शिवपाल सिंह यादव का जनता से भेंट कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भ्रष्टाचार, मंहगाई मिटाओं-कांग्रेस हटाओ-देश बचाओं

Posted on 12 October 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं लोक लेख समिति के अध्यक्ष डा0 मुरलीमनोहर जोशी ने प्रेसवार्ता में कहा कि
भारतीय जनता पार्टी आज स्व0 लोकनायक जयप्रकाश नारायण के जन्म दिवस के अवसर पर केन्द्र सरकार के भ्रष्टाचार, मंहगाई व गलत नीतियों के विरूद्ध ” भ्रष्टाचार, मंहगाई मिटाओं-कांग्रेस हटाओ-देश बचाओं ” जनजागरण का कार्यक्रम का शुभारम्भ कर रही है। जिसके तहत आज कर्यकताओं को संकल्प दिलायेगे तथा इस अभियान को सफल बनाने के  लिये कार्यकताओं का आवाहन निम्न उद्देश्यों के साथ करेंगंे
भारत को कांग्रेस के भ्रष्टाचार एवं कुशासन से मुक्त करेंगे।
इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए लोकतंात्रिक ढ़ग से संघर्ष करेंगे।
इक्कीसवी शताब्दी को हम भारत की शताब्दी बनायेंगे।
भाजपा ने संसद के शीत कालीन सत्र तक इस अभियान को मण्डल, जिला तथा हर गांव -हर गली तक चलाने का निर्णय लिया है।
देश की यूपीए सरकार ने भ्रष्टाचार के नये-नये बहुआयामी घोटाले पिछले वर्षो में किये, तथा केन्द्र सरकार के राज में मंहगाई, भ्रष्टाचार व नैतिक मूल्य का क्षरण हुआ है। जनमानस को ठगा गया है।
देश की आर्थिक स्थिति नियंत्रण से बाहर जा रही है, रूपये का मूल्य गिर रहा है, उत्पादन घट रहा है, खाद एवं कृषि उत्पादों से लेकर ईंधन के दाम बेतहाशा बढ़ रहे है।
केन्द्र सरकार की गलत नीतियों से देश की नकारत्मक छवि उत्पन्न हो रही है। विवेकहीन तरीको तथा नियमों के विरूद्ध किये जा रहे फैसलों से यह सब किया जा रहा है जिससे देश को नुक्सान हो रहा है। यूपीए सरकार द्वारा सरकारी तंत्र का गलत इस्तेमाल अपने हित मे किया जा रहा है।
कैग को लेकर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का यह कहना कि ” इन संस्थानो को अपने दायरे में रहना चाहिए तथा ऐसा कुछ नही करना चाहिए जिससे देश की छवि खराब हो। ” भ्रष्टाचार को संरक्षण तथा भ्रष्टाचार को उजागर करने वाली सवैधानिक संस्था पर हमले का सबसे बड़ा उदाहरण है।
संवैधानिक संस्थाओ पर इस तरह के बयान से यह प्रतीत होता है कि सरकार की मानसिकता भ्रष्टाचार को खत्म करने के बजाय भ्रष्टाचार को बढ़ावा देना है।
सरकार का यह कहना की एफ.डी.आई से लोगों को लाभ होगा, गलत है भाजपा यूपीए सरकार से खुली बहस करने को तैयार है। केन्द्र सरकार से पूछा कि एफ.डी.आई. के संदर्भ मे यह कहा जा रहा है कि देश में जो घाटा है वह बिना विदेशी निवेश के कम नही होगा, इसका आधार क्या है?
सरकार को देश के इस स्थिति के जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि सरकार की गलत नीतियांे के कारण घाटा बढ़ा है, आयात निर्यात नीतियाँ गलत है, औद्योगिक उप्तादन घट रहा है, अंर्तराष्ट्रीय बाजार मे मंदी है। सरकार की नीतियों को सबसे ज्यादा असर छोटे तबके के लोगों पर पडता है और उन्हे अनेको तरह की मुसीबतो का समना करना पड़ता है।
भाजपा एफ.डी.आई. या ऐसी किसी भी योजना को समर्थन नही देगी जो देश में भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे। चाहे वह किसी भी सरकारी विभाग या संस्था एवं गैरसरकारी तरीको से ही क्यो न हो।
कुछ दलों द्वारा यूपीए सरकार के विरोध को दिखावा बताते हुए कहा कि एफ.डी.आई. मंहगाई जैसे मुद्दो को लेकर यूपीए सरकार की खिलाफत का दिखावा करने वाले दलों को संसद के शीत कालीन सत्र से पूर्व यह तय कर लेना चाहिए कि वह जनहित में यूपीए सरकार से समर्थन वापस लेगी या नही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हिन्दू युवा वाहिनी के मण्डलीय कार्यकर्ता सम्मेलन में षामिल होंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष

Posted on 12 October 2012 by admin

ऽ    हियुवा के कार्यकर्ताओं में अपने सम्बोधन से जोष भरेंगे सांसद योगी आदित्य नाथ
ऽ    नगर के क्षत्रिय हाल में होगा हियुवा का मण्डलीय कार्यकर्ता सम्मेलन
नगर के क्षत्रिय हाल में हिन्दू युवा वाहिनी के मण्डलीय कार्यकर्ता सम्मेलन में गोरखपुर से भाजपा सांसद तथा हियुवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगी आदित्य नाथ अपने ओजस्वी भाषण से कार्यकर्ताओं में जोष भरेंगे। उक्त जानकारी हियुवा के मीडिया प्रभारी गौरव पाण्डेय प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी है। उन्होंने बताया कि कार्यर्ता सम्मेलन व स्वागत की तैयारियाॅ पूर्ण कर ली गयी हैं अध्यक्ष आषीष सिंह के निर्देषन में स्वागत समितियों का गठन कर लिया गया है , जिसमें कुड़वार, कूरेभार धनपतगंज बल्दी राय व हलियापुर के हजारों कार्यकर्ता जनपद के कूरेभार चैराहे पर हिन्दू सम्राट योगी आदित्य नाथ का स्वागत करेंगे।उसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष/सांसद योगी आदित्य नाथ नगर के महात्मा गाॅधी इण्टर कालेज परिसर में स्थित क्षत्रिय हाल में मण्डलीय कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करंेगें। सम्मेलन के बाद सायं पाॅच बजे वहीं पर जनपद के पत्रकारों से वार्ता करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2012
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in