Archive | October 6th, 2012

प्राणि उद्यान में पुरानी ट्वाय ट्रेन के स्थान पर नई ट्वाय ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी

Posted on 06 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि लखनऊ प्राणि उद्यान में पुरानी ट्वाय ट्रेन के स्थान पर नई ट्वाय ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि वन एवं वन्य जीवों का संरक्षण बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे इस कार्य में और अधिक रुचि लें। साथ ही प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा हरियाली विकसित करने के प्रति भी सदैव सचेत रहें।
04मुख्यमंत्री आज वन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर लखनऊ प्राणि उद्यान में पौधा रोपण करने के बाद एक कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने वन्य प्राणि सप्ताह के आयोजन से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को मुबारकबाद देते हुए कहा कि वन विभाग बेहद महत्वपूर्ण विभाग है। वन्य जीवों के संरक्षण के अलावा प्रदेश में हरियाली के फैलाव जैसा महत्वपूर्ण कार्य भी इसी विभाग के जिम्मे है। हरियाली से सुन्दरता तो आती ही है, रौनक भी बढ़ जाती है। पर्यावरण के संरक्षण में भी हरियाली की भूमिका नज़र अंदाज़ नहीं की जा सकती।
press3श्री यादव ने कहा कि बच्चों के लिए भी यह विभाग बहुत अहम है, क्योंकि बच्चे भी इससे जुड़े हुए हैं। उनके मनोरंजन के अलावा वन्य जीवों के प्रति शैक्षिक कार्यकलाप भी यही विभाग करता है। उन्होंने विश्वास जताया कि इतने महत्वपूर्ण विभाग के प्रस्तावों पर सरकार अवश्य सकारात्मक निर्णय लेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विभाग को और बेहतर बनाने के लिए समस्त आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने इस विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे और अधिक रुचि लेकर काम करें। इस अवसर पर राज्य मंत्री जन्तु उद्यान श्री शिव प्रताप यादव, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग तथा वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी  भी मौजूद थे।
pres1sवन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता, रंगोली, गायन तथा अन्य प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को मुख्यमंत्री ने प्रमाणपत्र भी प्रदान किए। प्राणि सप्ताह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को भी उन्होंने प्रशस्तिपत्र प्रदान किए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार की कार्रवाई को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया

Posted on 06 October 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई ने नवम्बर 2007 के सिरियल बम विस्फोटों के आरोपी आतंकी लोगों की मुकदमा वापसी की सपा सरकार की कार्रवाई को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है और इसकी तीखी निन्दा की है। उन्होंने कहा कि मुकदमा वापसी की यह कार्रवाई आतंकवादियों का हौसला बढ़ाने वाली है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सरकर मजहबी वोट बैंक को खुश करने के लिए राष्ट्रीय सुरखा के साथ खिलवाड़ कर रही है। 23 नवम्बर 2007 मे हुए सीरियल बम ब्लास्ट मे 15 लोगों की जाने गई थी तथा 60 लोग घायल हुए थे। घटना के बाद देेश में भय का वातावरण था। फैजाबाद, लखनऊ, गोरखपुर तथा वाराणसी कचेहरी में हुए इन बम ब्लास्टो से प्रदेश दहल गया था व प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अधिवक्ताओं ने आन्दोलन किया था। भाजपा आतंकवाद को बढ़ावा देने वाली इस कार्रवाई का जमकर विरोध करेगी, हम सपा सरकार के ऐसे मंसूबे कामयाब नहीं होने देंगे।
डाँ0 बाजपेई ने कहा कि राज्य शासन ने अपने पत्र में आरोपी आतंकियों को पहले से ही निर्दोष मान लिया है। डी0एम0, एस0पी0 सरकारी निर्देश के अनुसार ही अपनी रिपोर्ट देंगे। सरकार आतंकवादियों को सबसिडी दे रही है और आमजनों की सुरक्षा खतरे में डाल रही है। उन्होंने सपा की वोट बैंक तुष्टीकरण नीति को प्रदेश की आंतरिक सुरक्षा के लिए भी खतरा बताया है। उन्होंने कहा कि पार्टी के विधायकों ने बीते सत्र में दोनों सदनों में मुकदमा वापसी की सरकारी नीति पर सवाल उठाये थे। विधान परिषद में सरकार ने आतंकी आरोपियों की भी समीक्षा करने व निर्दोष पाये जाने पर मुकदमा वापसी की बात कही थी। डाँ0 बाजपेई ने कहा कि इससे आरोप पत्र तैयार करने तथा सारे साक्ष्य जुटाने वाली पुलिस के मनोबल पर भी विपरीत असर पड़ेगा। सरकारी मुकदमा वापसी नीति के चलते राज्य में अपराध बढ़ रहे हैं। अपराधियों के हौसले बुलन्द है।
भाजपा अध्यक्ष ने सरकार से पूछा कि  23 नवम्बर 2007 को हुए इस बम व्लास्ट मे जान गवां चुके लोगों के प्रति आरोपियों से मुकदमा वापस लेना क्या अदालती कार्यवाही में हस्ताक्षेप नहीं है ? आतंकवाद की इस घटना के विवेचक अधिकारियों की जांच क्यो गलत है ? आतंकवादी घटनाओं मे लिप्त लोगों के र्निदोष होने का प्रमाण सरकार ने  किस  आधार पर दिया है ? क्या सरकार द्वारा अभियोग वापसी की इस कार्यवाही का असर सुरक्षा बलों के मनोबल पर नही पडे़गा ? अभियोग वापसी से क्या अपराधी तथा आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त लोगों को ताकत नही मिलेगी ? इस घटना में जान गवां चुके लोगो के परिवारो के प्रति क्या अन्याय नहीं होगा ?
डा0 बाजपेई ने कहा कि सपा सरकार को राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने की अनुमति नही दी जा सकती। राष्ट्र विरोधी इस र्निणय का भाजपा कड़ा विरोध करेगी । भाजपा कार्यकर्ता सरकार के यह कारनामें आमजनों तक पहुॅचायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चोर मचाए शोर

Posted on 06 October 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि “चोर मचाए शोर“ कहावत की तर्ज पर बसपा नेता अपने काले कारनामों के उघड़ने पर अनर्गल बयानबाजी पर उतर आए हैं। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में करोड़ों का घपला ही नहीं हुआ दो सीएमओ और एक डिप्टी सीएमओ की हत्या भी हो गई जिसकी सीबीआई जांच  हुई है। लैकफेड घोटाले में परत-दर-परत बंदरबांट की नई-नई कहानियां सामने आ रही हंै। घोटाले के अभियुक्त अपने साथियों के साथ बसपा राज के कई मंत्रियों की करतूतें भी बयान कर रहें हैं। बसपा नेता इससे बहुत हैरान परेशान हैं क्योंकि उन्हें कानून की गिरफ्त में आने का डर सता रहा है।
बसपा के कुछ नेता इतना आतंकित हैं कि वे अपनी ही बातें काट रहे हैं। एक बड़े बसपा नेता एक तरफ तो अपने जमाने के एक मंत्री की गिरफ्तारी को गलत बताते हुए उनका बचाव करते हैं और दूसरी तरफ उनके पंचमतल पर उंगली उठाने को दुराग्रहपूर्ण बयानबाजी बताते हैं। पिछले पांच सालों के इतिहास के हर जानकार को यह पता है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री तो घर को ही दफ्तर समझती थी और जो कुछ भी होता था सब पंचमतल से ही होता था। उस समय तो चुनाव हों या स्थानान्तरण, ठेकों की नीलामी हो या सरकारी मिलों की बिक्री इस सबका फैसला मुख्यमंत्री कार्यालय से ही होता था। समाजवादी पार्टी ने तब महामहिम राज्यपाल को भी कई ज्ञापन देकर बताया था कि सचिवालय एनेक्सी के पंचमतल से ही भ्रष्टाचार का परनाला बह रहा है।
उत्तर प्रदेष में जब से समाजवादी पार्टी की सरकार सत्ता में आई हैं, रागद्वेष की भावना से कोई जांच नहीं शुरू की गई। इस तरह का अनर्गल आरोप वही लगा रहे हैं जो पिछले पांच साल समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर फर्जी मुकदमे लगवाते रहे हैं। रागद्वेष की बात करनेवाले यह क्यों भूल जाते हैं कि बसपा मुख्यमंत्री ने सत्ता में आने के पहले दिन ही पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव के खिलाफ 150 से ज्यादा मुकदमें दर्ज करवा दिए थे। पंचायत चुनावों में डीजी से लेकर दरोगा तक और डीएम से लेकर लेखपाल तक को बसपा के चुनाव एजेन्ट की तरह इस्तेमाल किया गया था।
पिछले पांच सालो में पार्को, स्मारकों, प्रतिमाओं तथा विभागीय निर्माण कार्यो के नाम पर जमकर खजाने की लूट हुई थी। इनकी जांच में में फंसे अधिकारी ही एक दूसरे की पोल खोल रहे हैं। जो बसपाई मंत्री घोटाले में फंसता है वह दूसरे का भी नाम और कारनामा बताता हैं। जांच की गति इस तरह स्वतः आगे बढ़ती जा रही है। आधे से ज्यादा बसपा मंत्रिमण्डल के सदस्य जेल जाने की तैयारी में है। इससे आतंकित और डरे हुए नेता अपने भविष्य को लेकर परेशान हैं। उन्हें दिन में ही जेल के सपने आ रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश में कानून का राज चलेगा। अपराधियों की जगह जेल में होगी। बसपा नेता यह गलत सोचते हैं कि चोरी और सीनाजोरी के बल पर वे अपने किए की सजा पाने से बच जाएगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जितने वायदे किये हैं, वे पूरे किये जाएंगे

Posted on 06 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि उन्होंने जितने वायदे किये हैं, वे पूरे किये जाएंगे। उन्हांेने कहा कि छः माह के अन्दर कन्या विद्याधन, बेरोजगारी भत्ता आदि जैसे अनेक वायदे पूरे किये जा चुके हैं और शेष वायदे भी शीघ्र ही पूरे कर दिये जायंेेगे। उन्हांेने वाराणसी के नियोजित विकास पर जोर देते हुए कहा कि यह सांस्कृतिक नगरी है, जो पर्यटन के दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। इस जिले की उपेक्षा न होने का भरोसा दिलाते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इसका कायाकल्प कर दिया जायेगा।
मुख्यमंत्री आज पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव के साथ वयोवृद्ध समाजवादी नेता एवं पूर्व एम0एल0सी0 श्री रामकरन यादव (दादा) का कुशलक्षेम जानने हेतु वाराणसी के पहडि़या स्थित एक स्थानीय नर्सिंग होम पहुंचे। मौके पर मौजूद पत्रकारों से अनौपचारिक वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि वाराणसी में बनने वाली रिंग रोड में आ रही अड़चनों को शीघ्र दूर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि रिंग रोड में किसानों की जमीन अधिग्रहण में सहमति बनने में परेशानी हो रही है। किन्तु शीघ्र ही किसानों से उनकी सहमति के आधार पर समस्या का समाधान निकाल लिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि वे जल्द ही वाराणसी आयेंगे और यहां की कमियों एवं अपेक्षाओं को अवश्य पूरा करायेंगे।
श्री मुलायम सिंह यादव ने भी जनता से किये गये वायदे को हर हालत में पूरा करने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि मात्र छः माह के अन्दर अनेक वायदे पूरे किये जा चुके हंै। केन्द्र सरकार को पार्टी द्वारा दिये जा रहे समर्थन के सवाल पर उन्होंने विशेष रूप से जोर दिया कि उनकी पार्टी द्वारा मात्र साम्प्रदायिक शक्तियों को सत्ता में आने से रोकने के लिये केन्द्र सरकार को समर्थन दिया गया है। किन्तु एफ0डी0आई0 जैसे प्रकरण का विरोध उनकी पार्टी करती है और करती रहेगी। एक सवाल के जवाब में श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी 2014 के लोकसभा चुनाव की तैयारी में लग चुकी है और किसी भी समय चुनाव के लिये वे तैयार हंै।
श्री अखिलेश यादव एवं सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव स्टेट प्लेन से बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद सीधे पहडि़या स्थित स्थानीय नर्सिंग होम पहुंचे। वहां उन्होंने वयोवृद्ध समाजवादी नेता एवं पूर्व एम0एल0सी0 श्री रामकरन यादव (दादा) से आई0सी0यू0 में जाकर कुशलक्षेम पूछी। इसके बाद उन्होंने मौके पर उपस्थित डाक्टरों को बीमार नेता को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के निर्देश भी दिए।
ज्ञातव्य है कि 90 वर्षीय श्री रामकरन यादव को विगत शुक्रवार को अचानक स्वास्थ्य बिगड़ने पर नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। उन्हंे श्वास लेने में परेशानी हो रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

2014 के लोकसभा चुनाव में अपनी ताकत बढायेगा वैष्य समाज

Posted on 06 October 2012 by admin

photo-32014 के चुनाव में लोकसभा के अन्दर अपनी शक्ति बढ़ाने के लिये वैश्य महासम्मेलन देश के सबसे बड़े प्रान्त उ.प्र. से सर्वाधिक वैश्य नेताओं को संसद में भेजेगा। देश में राजनैतिक अस्थिरता लगातार बढ़ती जा रही है सत्ता के समीकरण बनाने के लिए बेमेल गठबंधनों ने देश की अर्थनीति तथा विकास परक योजनाओं को गहरा धक्का पहुंचाया है आम आदमी अपने जीवन यापन के लिये संसाधन जुटाने में असर्मथ होता जा रहा है ऐसे में जरूरी हो गया है कि राष्ट्र के सामूहिक हितों के रक्षा के लिये वैश्य समाज अपने राजनैतिक हस्तक्षेप  बढाये और यह तभी सम्भव है जब हम अच्छे संख्या बल के साथ लोकसभा में दस्तक दे।
अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन की आज होटल क्लार्क अवध में आयोजित राष्ट्रीय कार्यसमिति में देश के विभिन्न प्रान्तों से आये 300 से अधिक प्रतिनिधियों की बैठक का उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री व झांसी से सांसद प्रदीप जैन ‘आदित्य’ ने वेदमंत्रों वे शंखध्वनि के बीच दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उनके साथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सांसद डा. गिरीश सांघी, श्रीमती अलका सांघी, राष्ट्रीय महामंत्री गोपाल मोर, मध्य प्रदेश के गृहमंत्री व वहां के प्रदेश अध्यक्ष उमाशंकर गुप्ता, उ.प्र. के अध्यक्ष व विधायक राजेश अग्रवाल, विधायक सीतापुर अनूप गुप्ता, स्वागताध्यक्ष डा. नीरज बोरा, कार्यकारी अध्यक्ष सुधीर हलवासिया व अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष डा. दाऊ जी गुप्ता उपस्थित थे।
कार्यकारिणी को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि केन्द्रीय ग्राम्य विकास राज्यमंत्री प्रदीप जैन ‘आदित्य’ ने कहा कि समय की जरूरत है कि वैश्य समाज के प्रत्येक परिवार से कम से कम एक व्यक्ति सक्रिय राजनैतिक भागीदारी निभाये। उन्होंने कहा कि अगर आपको अपना हक चाहिए तो हक मांगने के बजाये छीन लेने की हिम्मत रखनी चाहिए। प्रदीप जैन ने कहा कि मेरी जीत का श्रेय पूर्णरूप से वैश्य समाज को ही जाता है।
महासम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सांसद डा. गिरीश सांघी ने कहा कि हमारे आदर्श पुरूषों की बड़ी श्रृखला है जो कि हमारी विरासत है लेकिन इतने से काम चलने वाला नहीं है। अगर मजबूत राजनैतिक पकड़ चाहिए तो हम गांव-गांव गली-गली जाकर गरीब व पिछड़े वैश्य समाज को जोड़कर उनका विश्वास जीतें। डा. सांघी ने कहा कि आज भी देश के महान प्रधानमंत्रियों में लालबहादुर शास्त्री का नाम पहले लिया जाता है।
कार्यक्रम के मुख्य संयोजक व प्रदेश अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने कहा कि उ.प्र. की राष्ट्रीय सन्दर्भों में महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि वैश्य परिवार को बढ़ाने के लिये हमने अनेक कार्यक्रम किये जिनमें बेटी बचाओ अभियान, पर्यावरण संरक्षण हेतु सघन वृक्षारोपण अभियान, कैरियर काउन्सिलिंग के माध्यम से वैश्य वर्ग के युवाओं को जोड़ने के साथ-साथ वैश्य समाज में आर्थिक व सामाजिक दृष्टि से पिछड़े उपवर्गों, दोसर, अग्रहरि, बरनवाल, अयोध्यावासी, पोरवाल, ओमर, गुलहरे, सनमानी, केसरवानी आदि वर्गों को पिछड़ा वर्ग में शामिल करवाने के लिये महासम्मेलन संघर्ष कर रहा है।
बैठक में मध्य प्रदेश के गृहमंत्री एवं महासम्मेलन के प्रदेशाध्यक्ष उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि भारत की राजनीति में जब-जब वैश्य प्रभावी रहे तभी ‘‘स्वर्णिम-काल’’ रहा। वैश्य समाज के उन वर्गांे में जो आर्थिक व सामाजिक दृष्टि से कमजोर है उनमें भरोसा पैदा करने की आवश्यकता है। सबसे बड़ी जरूरत है कि हम संगठन की जिम्मेदारी लेने के बाद, संगठन के लिये क्या-क्या करते है इसका लेखाजोखा होना चाहिए। उन्होंने बेबाक शब्दों में कहा कि जिस दिन हम फटी लंगोटी वाले वैश्य भाई का सम्बल बन जायेगे, तब तय मानिये राजनीति में हमारी तूती बोलेगी।
महासम्मेन के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व सांसद सुनील शास्त्री ने कहा कि वैश्य समुदाय की ताकत बढ़ाने के लिये वैश्य समाज में उन वर्गों की तलाश की जानी चाहिए जो अभी तक अपने आप को किसी भी कारण में वैश्य नहीं मानते। उन्होंने गर्व से कहा कि मैं कायस्थ वैश्य हूं और मुझे इस बात का हमेशा फ्रक रहता है। अपने पूज्य पिता एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की याद करते हुये उन्होंने अनेक संस्मरण सुनाये और बताया कि पूज्य पिता जी की कद काठी छोटी होने के कारण ताशकन्द समझौते के लिये जाते समय जब पत्रकारों ने उनसे पूछा कि आप 5 फुट 2 इंच के साधारण से दिखने वाले कैसे पाकिस्तान के राष्ट्रपति जनरल अयूब से, जो साढ़े छः फुट के हैं उनसे किस तरह बात करेंगे। उन्होंने आत्म विश्वास से कहा कि भारत का प्रधानमंत्री सिर ऊँचा करके बात करेगा और पाकिस्तान का प्रधानमंत्री अपना सिर नीचा करके बात करेगा।
स्थानीय मनकामेश्वर मन्दिर की महंत देव्यागिरी जी ने कहा कि समाज के गौरव को बढ़ाने के लिये वैश्य समाज नैतिक व आध्यात्मिक निष्ठा के साथ आगे बढ़े  निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि सेवा कार्यों में वैश्य समाज अपनी अर्जित सम्पत्ति का अधिकतम अंश व्यय करता है यही उसकी असली ताकत भी है।
कार्यक्रम के स्वागताध्यक्ष डा0 नीरज बोरा ने अपनी भाषण शैली से सबको मुग्ध करते हुये राष्ट्रीय अध्यक्ष को धन्यवाद दिया कि उन्होंने उ.प्र. को यह अवसर प्रदान किया है कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिये यहां से देशभर के लिये एक ठोस रणनीति बनायी जाय। डा. बोरा ने काव्यमय शैली में देश भर से आये प्रतिनिधियों का स्वागत कर सबको लखनऊ शहर की तहजीब, नजाकत व नफासत से रूबरू कराया।
लखनऊ के सांसद व पूर्व मंत्री लालजी टण्डन ने लखनऊ की सरज़मी पर पूरे देश से आये वैश्य प्रतिनिधियों का स्वागत किया उन्होंने कहा कि पहले भी और आज भी प्रमुख राजनैतिक, सामाजिक आन्दोलनों की अगुआई हमेशा वैश्य वर्ग के हाथों में ही रही है। उन्होंने ‘गंगा आन्दोलन’ के नायक प्रो. जी.डी. अग्रवाल की भूमिका की प्रशंसा की।
कार्यक्रम के संयोजक सुधीर हलवासिया ने आये हुये अतिथियों का आभार व्यक्त किया। मीडिया प्रभारी डा. अजय गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु अनूप अग्रवाल, रीता मित्तल, नीरज गुप्ता, मनीष खेमका, शैलेन्द्र अग्रहरि, मनोज अग्रवाल, सत्यप्रकाश गुलहरे, बृजेश गुप्ता ‘चंचल’, अजीत अग्रवाल, मीना वाष्र्णेय, डा. अनुपमा जायसवाल, रश्मि जायसवाल, एस.के. गोपाल, आदि लोगों के साथ-साथ राजस्थान, गुजरात, बिहार, झारखण्ड, उडिसा, पंजाब, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, हिमाचंल प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, आन्ध्र प्रदेश के अलावा अन्य प्रदेशों के भी प्रदेश अध्यक्ष, महामंत्री व कार्यकारिणी के सदस्यों ने समाज की गतिविधियों एवं कार्यक्रमों से अवगत कराया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विद्युत परियोजना की स्थापना के लिए संयुक्त उद्यम अनुबंध हस्ताक्षर समारोह सम्पन्न

Posted on 06 October 2012 by admin

प्रदेश के प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री अनिल कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में दिनांक 06 अक्टूबर, 2012 को उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड और भारत सरकार के उपक्रम नेवेली लिग्नाइट कार्पोरेशन के बीच 2000 मेगावाट क्षमता की घाटमपुर तापीय विद्युत परियोजना की स्थापना के लिए संयुक्त उद्यम अनुबंध हस्ताक्षर समारोह सम्पन्न हुआ।
press2

Comments (0)

जनता से भेंट कार्यक्रम के तहत आए सैकड़ों लोगों से भेंट की

Posted on 06 October 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज जनता से भेंट कार्यक्रम के तहत आए सैकड़ों लोगों से भेंट की। इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं, वृद्ध, अल्पसंख्यक तथा गरीब लोग थे। श्री यादव ने उनकी समस्याएं ध्यानपूर्वक सुनी और स्वयं आदेश कर उनका समाधान किया। उन्होने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार में गरीबों, अल्पसंख्यकों और नौजवानों की कठिनाईयां दूर की जाएगी। इस मौके पर प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी और प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0यादव भी उपस्थित थे।
6-10-aश्री यादव से मिलनेवालांे में आज कुछ ने स्थानान्तरण के आवेदन दिए तो कई ऐसे भी थे जो अपने क्षेत्र में हैण्डपम्प, पुल या सड़क की मांग करने आए थे। कुछ ऐसे भी मरीज थे जो इलाज की सुविधा चाहते थे। कुछ को आर्थिक मदद चाहिए थी।
लोक निर्माण, सिंचाई एवं सहकारिता मंत्री से मिलकर रामरती और शबाना (इटावा) ने जहाॅ अपनी गरीबी का दर्द बताया वहीं जरीना, लक्ष्मी और नीलम (फर्रूखाबाद) को गांव के दबंगों से परेशानी थी। रूपलाल, दर्शन और जमशेद (कानपुर) को स्थानान्तरण संबंधी समस्याएं थी तो कल्लू, नोखे, बदलू, सुबराती, शमीना (इलाहाबाद) इलाज के लिए मदद मांगने आई थी। मुजफ्फरनगर के रामस्वरूप, बिजनौर के रामराज सिंह और सीतापुर के चंद्रिका प्रसाद अपने गांवों तक सड़की मांग करने आए थे।
आज श्री शिवपाल सिंह यादव से तमिलनाडु के समाजवादी पार्टी नेताओं के प्रतिनिधि मण्डल ने भी भेंट की। श्री दामोदरन के नेतृत्व में तमिल नेताओं ने बताया कि तमिलनाडु में समाजवादी पार्टी की नीतियों के प्रति काफी उत्साह है और  लोग पार्टी से जुड़ने को उत्सुक हैं। उन्होने श्री यादव को तमिलनाडु आने का निमंत्रण भी दिया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निधन के समाचार से भाजपा परिवार दुःखी

Posted on 06 October 2012 by admin

विश्व हिन्दू परिषद के संरक्षक श्री अशोक सिंघल के भाई व पूर्व सांसद तथा पूर्व पुलिस महानिदेशक उ0प्र0 श्री वी.पी.सिंघल के निधन के समाचार से भाजपा परिवार दुःखी है। श्री वी.पी. सिंघल के निधन पर प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई सहित भाजपा के सभी वरिष्ठ नेताओं ने हार्दिकसंवेदना व्यक्त की है। स्व0 श्री सिंघल के निधन पर पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र, विनय कटियार, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह, केसरीनाथ त्रिपाठी, डा0 रमापति राम त्रिपाठी, सूर्यप्रताप शाही, वरिष्ठ नेता एवं सांसद लालजी टण्डन, डा0 नेपाल सिंह, प्रदेशउपाध्यक्ष शिवप्रताप शुक्ला, राधेश्याम गुप्ता, धर्मपाल सिंह, रमापति शास्त्री स्वतंत्र देव सिंह, डा0 महेन्द्र सिंह, प्रदेश महामंत्री संगठन राकेश जैन, प्रदेश महामंत्री विन्ध्यवासिनी कुमार, श्रीमती प्रेमलता कटियार, डा0 महेन्द्र पाण्डेय, नरेन्द्र सिंह, रामनरेश अग्निहोत्री, पूर्व मंत्री लल्लू सिंह,प्रदेश मंत्री आशुतोष टण्डन, संतोष सिंह, प्रदेश प्रवक्ता सत्यदेव सिंह, हृदयनारायण दीक्षित, राजेन्द्र तिवारी, विजय बहादुर पाठक, डा0 मनोज मिश्र,कार्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, संगठन मंत्री अशोक तिवारी, पूर्व विधायक सुरेशश्रीवास्तव, सुरेश तिवारी, विद्यासागर गुप्त, कार्यालय सहप्रभारी चौ0 लक्ष्मणसिंह, प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा, हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव,सहमीडिया प्रभारी दिलीप श्रीवास्तव, मनीष दीक्षित, कार्यालय सचिव अनूप गुप्ता,मैथलीशरण शुक्ल, वीरेन्द्र तिवारी, मनोहर सिंह, मान सिंह, राजीव मिश्रा, हीरो बाजपेई, कैप्टन चन्दन सिंह नेगी, गोपाल श्रीवास्तव आदि अनेक नेतागण ने अपनी शोक संवेदना में भाजपा नेतृत्व ने श्री सिंघल कोे एक कर्तव्यनिष्ठ लोकसेवक तथा हिन्दुत्व के प्रति सर्मपित व्यक्तित्व बताते हुए उनके निधन से व्याप्त रिक्तता को अपूरणीय बताया है तथा दिवंगत आत्मा की शान्ति तथा उनके परिजनों को रिक्तता को सहन करने की शाक्ति देने की परमात्मा से प्रार्थना की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गंगा समग्र यात्रा

Posted on 06 October 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश सुश्री उमा भारती गंगा समग्र यात्रा के अंतर्गत 9 अक्टूबर को बक्सर में गंगा पूजन करके गाजीपुर होते हुए वाराणसी पहुॅचेगी। सुश्री भारती 10 अक्टूबर को चुनार, मिर्जापुर तथा 11 अक्टूबर को विन्ध्याचल घाट से पूजन करके गोपीगंज, हड़िया होते हुए इलाहाबाद पहुॅचेगी। उक्त जानकारी देते हुए प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि सुश्री भारती 12 अक्टूबर को इलाहाबाद से सड़क मार्ग द्वारा खागा होते हुए फतेहपुर तथा 13 अक्टूबर को फतेहपुर से कानपुर व बिठूर जायेगी। सुश्री भारती 14 अक्टूबर को बिठूर प्रवास करेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में अच्छी सड़कों के निर्माण, गुणवत्तायुक्त शिक्षा और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाओं के लिए हर सम्भव प्रयास किया जाएगा: मुख्यमंत्री

Posted on 06 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज हाथरस में टी-20 इन्विटेशनल वल्र्डकप 2012 का उद्घाटन करते हुए खेल भावना से खेलने के लिए खिलाडि़यों का आह्वान किया। उन्होेंने आशा व्यक्त की कि इस टूर्नामेन्ट से प्रतिस्पर्धा, आपसी सम्बन्धों और सम्मान को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि खेल में हार-जीत होती है, लेकिन जो खिलाड़ी हारें वे कतई निराश न हों, क्योंकि उनकी प्रतिभा को आगे मौका मिल सकता है।
मुख्यमंत्री ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार विपरीत परिस्थितियों में कड़ी मेहनत और अथक प्रयास से बनी है। उत्तर प्रदेश राजनैतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के साथ ही बड़ी जनसंख्या वाला प्रदेश है, इससे सरकार की जिम्मेदारियां बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में अच्छी सड़कों के निर्माण, गुणवत्तायुक्त शिक्षा और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाओं के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। गांव के गरीब और मजदूरों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने और आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए बीच की खाई को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि हाथरस-अलीगढ़ के इस बाॅर्डर क्षेत्र की तरक्की के लिए जरूरी कदम उठाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विद्युत की हालत सुधारने के लिए बिजली के कारखाने लगाने तथा निर्बाध विद्युत आपूर्ति मुहैया कराने के लिए सरकार प्रयासरत है।
श्री यादव ने शासन की प्राथमिकताओं का जिक्र करते हुए कहा कि गांव के बच्चों को कम्पटीशन की चुनौती का सामना करने तथा टेक्नोलाॅजी के क्षेत्र में दक्षता हासिल कराने के मकसद से स्कूली बच्चों को जल्द ही टेबलेट व लैपटाप उपलब्ध करा दिया जायेगा। बेरोजगारी भत्ता तथा कन्या विद्या धन योजना से पात्र लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।
श्री यादव ने कहा कि अन्य राजनैतिक दलों ने राज्य के लोगों को निराश किया है। प्रदेशवासियों को समाजवादी पार्टी की सरकार से बड़ी उम्मीदें है, इसलिए बड़ी ईमानदारी से कार्य करने की जरूरत है। समाजवादी सोच से ही देश और प्रदेश को खुशहाली के रास्ते पर ले जाया जा सकता है। उन्हांेने कहा कि राजनीति में पढ़े लिखे और अच्छे लोग आयेंगे तो निश्चित ही अच्छा राजनीतिक माहौल बनेगा, जिससे देश-प्रदेश की तरक्की का मार्ग प्रशस्त होगा।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने क्रिकेट टूर्नामेन्ट में भाग ले रहे देश-विदेश की टीमों के कप्तानों से परिचय प्राप्त कर उनकी कामयाबी के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने ग्रामीण अंचल स्थित डी0पी0एस0 स्कूल में टी-20 वल्र्डकप क्रिकेट टूर्नामेन्ट के आयोजकों श्री पवन जैन व श्री स्वप्निल जैन को बधाई दी और कहा कि इस टूर्नामेन्ट की शुरुआत से यहां के प्रतिभाशाली बच्चों को आगे बढ़ने का मौका हासिल होगा। गौरतलब है कि हाथरस के दिल्ली पब्लिक स्कूल में 05 अक्टूबर से 15 अक्टूबर, 2012 तक स्कूल स्तर पर आयोजित होने वाली इस क्रिकेट चैम्पियनशिप में भारत सहित 10 देशों की कुल 32 टीमें भाग ले रहीं हैं। क्रिकेट वल्र्ड कप के इस टूर्नामेन्ट में अफगानिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, यू0ए0ई0, पाकिस्तान, संयुक्त राज्य अरेबिया, कुवैत और श्रीलंका आदि देशों की टीमें हिस्सा ले रही हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मंगलायतन यूनिवर्सिटी के चांसलर एवं उ0प्र0 भाषा संस्थान के चेयरमैन पद्मभूषण श्री गोपाल दास नीरज ने मुख्यमंत्री के दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत की सराहना करते हुए युवाओं का आह्वान किया कि वे भी इसी तरह दृढ़ संकल्प लेकर और कड़ी मेहनत करके ऊँचा मुकाम हासिल कर सकते हंै।
प्रदेश के प्रोटोकाॅल मंत्री श्री अभिषेक मिश्रा ने टूर्नामेन्ट की सफलता के लिए बधाई दी और कहा कि इस प्रयास से विश्व बन्धुत्व की भावना को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने आयोजन की कामयाबी के लिए आयोजकों सहित डी0पी0एस0 के विद्यार्थियों व अभिभावकों को शुभकामनाएं दीं। दैनिक जागरण प्रकाशन लि0 के सी0एम0डी0 श्री महेन्द्र मोहन गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उ0प्र0 का निश्चित ही कायाकल्प होगा। उन्हांेने कहा कि उत्तर प्रदेश आगे बढे़गा तभी देश आगे बढ़ेगा। उन्होंने टूर्नामेन्ट के सफल आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।
इसके पूर्व उद्घाटन समारोह के अवसर पर तीर्थधाम मंगलायतन के संस्थापक श्री पवन जैन, डी0पी0एस0 के प्रो-वाइस चेयरमैन श्री स्वप्निल जैन, प्रधानाचार्य
डा0 शुभा नारायण सहित डी0पी0एस0 तथा मंगलायतन यूनीवर्सिटी के अनेक पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत एवं अभिनन्दन किया। समारोह में डी0पी0एस0 सीनियर विंग के छात्रों ने आकर्षक मार्चपास्ट निकाला।
इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री रामजीलाल सुमन, विधायक श्री देवेन्द्र अग्रवाल, श्री विजय मिश्र, श्री वीरेश यादव, श्री राकेश सिंह, श्री जफर आलम,
श्री जमीरउल्ला खाँ, पूर्व विधायक श्री यशपाल सिंह चैहान, श्री ख्वाजा हलीम, पूर्व एम0एल0सी0 श्री राकेश सिंह राना आदि जनप्रतिनिधियों सहित आई0जी0 श्री भुवनेश कुमार सिंह, मण्डलायुक्त कुँवर विक्रम सिंह, डी0आई0जी0 श्री प्रकाश डी0, हाथरस की जिलाधिकारी श्रीमती संयुक्ता समद्दर, पुलिस अधीक्षक सुश्री हैप्पी गुप्तन, अलीगढ़ के जिलाधिकारी श्री आलोक कुमार व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री पीयूष मोर्डिया सहित वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2012
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in