Archive | October 26th, 2012

सरकार राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों तक सूचना प्रौद्योगिकी क्रान्ति लाना चाहती है

Posted on 26 October 2012 by admin

नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में केन्द्रीय दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री कपिल सिब्बल तथा उ0प्र0 के राजस्व मंत्री श्री अंबिका चैधरी की उपस्थिति में प्रदेश में नेशनल आॅप्टिकल फाइबर नेटवर्क परियोजना हेतु भारत सरकार, राज्य सरकार एवं बी0बी0एन0एल0 के अधिकारियों द्वारा त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये गये ।
grd_1696इस अवसर पर अपने संबोधन में राजस्व मंत्री श्री अंबिका चैधरी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के ग्रामीण एवं अन्य दूरस्थ अंचलों में कम्प्यूटर व इंटरनेट पर आधारित नई संचार तकनीक से आमूल परिवर्तन लाना चाहती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में सरकार राज्य के लिए समेकित एवं सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार आई0सी0टी0 को मुख्य साधन बनाते हुए गर्वनेन्स एवं सर्विस डिलीवरी में पारदर्शिता लाकर ग्रामीण क्षेत्र की जनता का सशक्तीकरण एवं राज्य के विकास की अपनी प्रतिबद्धता को साकार कर रही है।
श्री चैधरी ने कहा कि सरकार राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों तक सूचना प्रौद्योगिकी क्रान्ति लाना चाहती है जो कि जन सामान्य की जीवनशैली एवं संस्कृति में नवीन संचार माध्यमों जैसे इंटरनेट, कम्प्यूटर आदि के समावेश पर आधारित हो। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का अग्रणी राज्य है, जहां इंटरमीडिएट उत्तीर्ण सभी छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप तथा दसवीं पास सभी छात्र-छात्राओं को टेबलेट वितरित करने का निर्णय लिया गया है, ताकि छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में सुविधा मिलने के साथ-साथ उनका तकनीकी रूप से विकास भी संभव हो सके। प्रदेश में आई0टी0 उद्योगों को बढ़ावा दिये जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा नई आई0टी0 नीति-2012 लागू की गयी है, जिसके तहत ऐसे कदम उठाये जा रहे हैं जोकि राज्य के नौजवानों को आई0टी0 क्षेत्र में रोजगार प्रदान करने में सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने बताया कि ई-डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के 6 जनपदों गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, सुल्तानपुर, सीतापुर, गोरखपुर एवं रायबरेली में 22 सेवायें शुरू की गई हैं तथा अब तक 56 लाख से अधिक प्रमाण-पत्र सेवायें इलेक्ट्रॅानिक डिलीवरी सिस्टम द्वारा जन सामान्य को उनकी मांग के अनुसार उपलब्ध कराये जा चुके हैं जो कि देश के अन्य प्रदेशों की तुलना में सबसे अधिक है।
इसके अतिरिक्त प्रदेश में ई-गर्वनेन्स के अन्तर्गत 8 विभागों की 26 सेवाओं का शुभारम्भ भी विगत 01 अगस्त, 2012 को मुख्यमंत्री द्वारा किया जा चुका है। इस महत्वाकांक्षी योजना में स्टेट पोर्टल का उपयोग कर संपूर्ण राज्य में स्थापित जनसेवा एवं लोकवाणी केन्द्रों के माध्यम से विभिन्न विभागों की 26 सेवायें जनता को उपलब्ध कराई जा रही हैं। इस योजना के तहत कुल 847011 आवेदन पत्रों के विरुद्ध 712893 प्रमाण-पत्र व सेवायें इलेक्ट्राॅनिक डिलीवरी सिस्टम द्वारा नागरिकों को उपलब्ध कराये गये हैंे।
grd_1702राजस्व मंत्री ने बताया कि प्रदेश में चार आई0टी0 पार्क एवं दो आई0टी0 सिटी स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। लखनऊ में 150 एकड भूमि पर पहली आई0टी0 सिटी प्रस्तावित है। प्रदेश में ई-स्काॅलरशिप वितरण का कम्प्यूटराइजेशन योजना से प्रतिवर्ष चार करोड़ छात्रों को सीधे उनके बैंक खातों में छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश में समस्त राशन कार्ड आई0सी0टी0 का उपयोग कर डिजिटाइजेशन कराया जा चुका है। इसके अलावा खतौनी का शत-प्रतिशत कम्प्यूटराइजेशन कर प्रतिवर्ष एक करोड़ से अधिक खतौनी की नकल कम्प्यूटर से जारी हो रही है। वृद्धावस्था पेंशन का कम्प्यूटराइजेशन कर प्रदेश में प्रतिवर्ष 40 लाख व्यक्तियों को सीधे उनके बैंक खातों में पेंशन उपलब्ध कराई जा रही है। मिड डे मील योजना में 1.5 लाख सरकारी स्कूलों में आई0सी0टी0 तथा इंटरैक्टिव वाॅइस रेस्पांस सिस्टम से छात्रों को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता का अनुश्रवण किया जा रहा है। प्रदेश में आई0सी0टी0 का उपयोग कर शुगर केन इनफार्मेशन सिस्टम का विकास किया गया है, जिससे प्रदेश की 116 शुगर मिल तथा 30 लाख किसान एस.एम.एस. या इंटरैक्टिव वाॅइस रेस्पांस सिस्टम से समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है।
श्री चैधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि पूरे राज्य के प्रत्येक 51976 ग्राम पंचायतों तक आॅप्टिकल फाइबर नेटवर्क स्थापित हो जायें। प्रदेश की इस मंशा को मूर्तरूप देने के लिए केन्द्र सरकार के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया गया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार इस परियोजना के लिए हर प्रकार का सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंनें इस अवसर पर केन्द्रीय दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री कपिल सिब्बल को प्रदेश में इस योजना का शुभारम्भ करने के लिए आमंत्रण दिया।
इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत, उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री श्री विजय बहुगुणाा, केन्द्रीय दूरसंचार सचिव आर0 चन्द्रशेखर, केन्द्रीय इलेक्ट्राॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी सचिव जे0 सत्यनारायण, भारत ब्राॅडबैण्ड नेटवर्क लिमिटेड में एडमिनिस्ट्रेटर एन0 रविशंकर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
इससे पूर्व नेशनल आॅप्टिकल फाइबर नेटवर्क परियोजना के त्रिपक्षीय समझौते पर केन्द्रीय संयुक्त सचिव श्री पी0के0 अग्रवाल, भारत ब्राडबैण्ड नेटवर्क लिमिटेड के डायरेक्टर (प्लानिंग) श्री ए0के0भार्गव तथा उ0प्र0 के प्रमुख सचिव आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स  श्री जीवेश नन्दन ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मेले में ऐसी प्रर्दर्शनियां लगें, जिनसे कम पढ़े-लिखे तथा अशिक्षित व्यक्तियों को भी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिले: मुख्य सचिव

Posted on 26 October 2012 by admin

  • कुम्भ मेला में प्रचार-प्रसार कन्टेन्ट के लिए खुली प्रतियोगिता आयोजित हो: जावेद उस्मानी
  • आठ स्थानों से अनवरत निःशुल्क मीडिया कवरेज, पत्रकारों के लिए अत्याधुनिक मीडिया सेन्टर और फूड कोर्ट
  • कुम्भ मेला के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु रणनीति बनाने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिए है कि कुम्भ मेला-2013 के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु एक कार्य योजना बना ली जाए। इलाहाबाद कुम्भ में इस बार मुख्य घाटों पर स्थापित आठ एच0डी0 कैमरों के माध्यम से मेला अवधि में प्रतिदिन की गतिविधियों का स्ट्रीमिंग कवरेज टेलीविजन चैनलों को तथा हाई रिजोल्यूशन के फोटोग्राफ निःशुल्क उपलब्ध कराने का प्रावधान कराया जाए। कुम्भ मीडिया सेन्टर में इस बार अन्तर्राष्ट्रीय/राष्ट्रीय मीडिया हेतु निःशुल्क और सःशुल्क दो तरह की आवासीय व्यवस्थाएं की जाए। मीडिया सेन्टर में आने वाले पत्रकारों की व्यवस्था इस प्रकार से की जाएगी कि प्रतिदिन 24 घण्टे मीडिया को सुविधाएं उपलब्ध रहें।
मुख्य सचिव अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में कुम्भ मेला के प्रचार-प्रसार कार्य की समीक्षा गुरुवार को देर शाम कर रहे थे। उन्होंने सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग को कुम्भ मेला-2013 के शासकीय प्रचार-प्रसार और आगन्तुक अन्तर्राष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय मीडिया प्रबन्धन व्यवस्था हेतु उत्तरदायी बनाते हुए मीडियाकर्मियों के लिए पूर्णतः शाकाहारी फूड कोर्ट के निर्माण के आदेश देते हुए कहा कि टी0वी0 चैनलों पर जारी किये जाने वाले विज्ञापनों की अवधि एक मिनट से अधिक न रखी जाए और उनका अनुमोदन मुख्यमंत्री स्तर से होने के बाद ही प्रसारण हेतु जारी किया जाए। उन्होंने कुम्भ मेला के दौरान इस्तेमाल किये जाने वाले प्रचार नारों (स्लोगन), पोस्टरों, डाक्यूमेन्टरी फिल्मों तथा अन्य सामग्री तैयार करने के लिए प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश भी दिए।
श्री उस्मानी ने निर्देश दिये कि विभागों द्वारा लगाई जाने वाली प्रदर्शनियों का आयोजन इस प्रकार से किया जाए कि उनमें कम पढ़े-लिखे और अशिक्षित व्यक्तियों को भी शासकीय योजनाओं की जानकारी और उनसे लाभ पाने के अवसर प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि मेला अधिकारी कुम्भ मेला में आयोजित विभिन्न विभागों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के पण्डाल अलग-अलग सेक्टरों में लगवाएं। कैमरामैन और फोटोग्राफरों के लिए स्थापित किये जाने वाले वाच टावरों की मजबूती का विशेष ध्यान रखा जाए। कुम्भ मेला में 25 ओ0बी0 वैन की व्यवस्था इस प्रकार से की जाए कि स्नान करने वालों को असुविधा का सामना न करना पड़े।
बैठक में प्रमुख सचिव सूचना श्री संजीव मित्तल, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री प्रवीर कुमार मण्डलायुक्त इलाहाबाद श्री देवेश चतुर्वेदी, निदेशक सूचना श्री प्रभात मित्तल, कुम्भ मेला अधिकारी श्री मणि प्रसाद मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सैकड़ों लोगों के आवेदन लिए और उनपर कार्यवाही का भरोसा दिलाया

Posted on 26 October 2012 by admin

26-10-aaसमाजवादी पार्टी के के वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज मुख्यमंत्री निवास 5-कालिदास मार्ग पर आए सैकड़ों लोगों के आवेदन लिए और उनपर कार्यवाही का भरोसा दिलाया। भेंट करनेवालों में कई संगठनों के प्रतिनिधि मण्डलों के अलावा नौकरी इलाज, स्थानान्तरण और संगठन में समायोजन की प्रार्थना लेकर आए लोग भी शामिल थे। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह पटेल, प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी एवं प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0यादव भी उपस्थित थे।
श्री शिवपाल सिंह यादव से माध्यमिक संस्कृत शिक्षक कल्याण समिति उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष श्री हरिराम, महात्मा गांधी विचार मंच के दीनाभाई, आदि कवि महर्षि बाल्मीकि जन्मोत्सव समिति एवं अ0भा0 शिक्षक महासंघ के प्रतिनिधियों ने भेंट की और अपने आवेदन सौपें। आदर्श अनौपचारिक शिक्षक संघ ने अनुदेशकों के समायोजन की चर्चा की।
श्री नूरूल ऐन खान (लखनऊ) को टयूबवेल की दरकार थी तो राम सिंह (बरेली) उत्पीड़न के खिलाफ और नागेश कुमार पाठक (मथुरा) स्थानान्तरण के लिए बात करने आए थे। जौनपुर कताई मिल के कर्मचारी मिल को पुनः चलाने की मांग कर रहे थे। राजकुमार (बाराबंकी) को नौकरी चाहिए थी तो कृष्ण मुरारी यादव (मैनपुरी) यशवंत यादव (जौनपुर) को ट्रंासफर चाहिए था। डा0 गोविन्द राम (लखनऊ) संगठन में समायोजन के अभ्यर्थी थे। रघुनन्दन सिंह (सिकंदरपुर) बीमारी से परेशान थे। सीतापुर की अर्चना देवी को हैण्डपम्प की तो गोण्डा के मालिकराम यादव को टयूबवेल की चाहत थी। दयाराम यादव (सुल्तानपुर) फर्जी केसो में फंसे थे। रायबरेली के श्री राम यादव की जमीन पर दबंगों का कब्जा था।
26-10-bश्री शिवपाल सिंह यादव से मिलकर अपने आवेदन देने वालों में प्रमुख थे रामसागर रावत पूर्व साॅसद, दिनेश सैनी (कन्नौज) जगपाल सिंह (बागपत) डा0 विकास यादव (बाराबंकी) गुरप्रीत कौर (श्रावस्ती) अंजिला वर्मा एडवोकेट(कानपुर) अफसाना (अमेठी) शशि पाठक,एडवोकेट बाबा मदनपुरी नौली (कन्नौज), रतीराम यादव ( इटावा) जे0पी0नगर आगरा आदि से आये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बकरीद पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई

Posted on 26 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ईद-उल-अज़हा (बकरीद) पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है।
आज यहां जारी एक बधाई संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि ईद-उल-अज़हा का त्यौहार सभी को मिल-जुल कर रहने तथा सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की प्रेरणा प्रदान करता है। उन्होंने इस त्यौहार को शांति व आपसी सद्भाव के साथ मनाने की अपील की है।
———————
उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, विधान परिषद के सभापति श्री गणेष शंकर पाण्डेय, भूमि विकास एवं जल संसाधन मंत्री श्री ओम प्रकाष सिंह, नियोजन राज्य मंत्री श्री फरीद महफूज किदवई एवं प्रोटोकाॅल राज्य मंत्री डा0 अभिषेक मिश्र ने ईदुल-अज़हा के अवसर पर प्रदेष वासियों को मुबारकबाद दी है। इस कुर्बानी एवं त्याग के त्यौहार को आपसी सद्भावना एवं सादगी से मनाने की अपील भी की है।
———————
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने ईदुलजुहा को त्याग, बलिदान एवं समर्पण का पर्व बताते हुए मुस्लिम भाइयों को बधाई दी है और उनके सुख समृद्धि की कामना की है। उन्होने कहा कि यह पर्व परस्पर सद्भाव और सहयोग का भी संदेश देता है।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने बकरीद पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा है कि यह बलिदान का महान पर्व है और हमें यह दिन मिलजुलकर सौहार्द के साथ मनाना चाहिए।

————————
प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई एवं सहकारिता मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने प्रदेशवासियों को ईदुल-अज़हा की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि यह त्यौहार त्याग और बलिदान का द्योतक है। इस त्यौहार की खुशियों को मिल जुल कर मनाना चाहिए।
————————
उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं लघु सिंचाइ मंत्री श्री पारस नाथ यादव, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डा0 वकार अहमद शाह, बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी, उद्यान मंत्री श्री राजकिशोर सिंह, होमगार्ड मंत्री श्री ब्रम्हाशंकर त्रिपाठी, ग्राम्य विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अरविन्द सिंह गोप, श्रम राज्य मंत्री श्री शाहिद मंजूर, दुग्ध विकास राज्य मंत्री श्री राममूर्ति वर्मा ने प्रदेशवासियों को, विशेष रूप से मुस्लिम भाइयों को ईदुल-अज़हा की हार्दिक बधाई दी है।
अपने बधाई संदेश में उन्होंने कहा है कि ईदुल-अज़हा का त्यौहार हमें त्याग और बलिदान की प्रेरणा देता है। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की है इस त्यौहार को सभी लोग मिल-जुल कर सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनायें।
—————

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘सवर्ण आयोग’ के गठन के लिये सवर्ण समाज पार्टी का 30 अक्टूबर से प्रदेशव्यापी सत्याग्रह

Posted on 26 October 2012 by admin

30 अक्टूबर को प्रदेश के हर जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन कर छेड़ेगे ‘‘सवर्ण आयोग बनाआंे सत्याग्रह’’

सवर्ण समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 तेज कुमार शुक्ल  ने सवर्ण आयोग के गठन को समय की मांग बताते हुए कहा कि हर स्तर पर सवर्णो के साथ अत्याचार और नाइन्साफी हो रही है। उनकी योग्यता और क्षमता ही सवर्णों के लिये अभिशाप बन गयी है। सवर्ण आज अपने ही देश में दोयम दर्जे का नागरिक बन कर रह गया है। सवर्णों को सताया, अपमानित और प्रताडि़त किया जा रहा है। सरकारी विभागों में भी गैर सवर्ण अधिकारियों द्वारा सवर्ण कर्मचारियों का  घोर उत्पीड़न किया जा रहा है परन्तु इनकी आवाज सुननें के लिये देश में कोई सक्षम और बैधानिक संस्था नही है। सवर्ण आयोग के गठन से सवर्णों को इन्साफ मिलेगा।उन्होंने कहा कि उच्चन्यायालय की लखनऊ पीठ ने 16 अक्टूबर को पारित आदेश में केन्द्र और राज्य सरकार को दो माह के अन्दर सवर्ण आयोग बनाने का आदेश दिया है। अपने आदेश में अदालत ने कहा है कि बदलते परिवेश में उच्च जाति के लोग भी स्वयं को पीडि़त महसूस करते है। इससे पूर्व 13 मई 2010 तथा 8 जून 2010 को भी न्यायालय, केन्द्र व राज्य सरकार को सवर्ण आयोग गठित करने का निर्देश दे चुकी है। परन्तु सवर्ण विरोधी मानसिकता की राजनीति से ग्रसित सरकार अदालत के आदेश व निर्देश को दरकिनार कर रही है। उन्होंने केन्द्र व राज्य सवर्ण आयोग गठित करने की मांग करते हुए कहा कि सवर्ण समाज पार्टी इसके लिये संघर्ष का रास्ता अख्तियार करेगी। ‘सवर्ण आयोग’ के गठन के लिये सवर्ण समाज पार्टी का 30 अक्टूबर से प्रदेशव्यापी सत्याग्रह शुरु होगा। 30 अक्टूबर को प्रदेश के हर जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन कर ससपा ‘‘सवर्ण आयोग बनाओं सत्याग्रह‘‘ छेड़ेगी।
श्री शुक्ल ने उक्त उदगार ससपा प्रदेश कार्यालय. में आयोजित.पार्टी के पदाधिकारीयो व कार्याकर्ताओं के बीच सत्याग्रह की रूपरेखा की तैयारी के दौरान व्यक्त किया।
उन्होंने कहा कि सवर्णों के साथ अत्याचार हो रहा है और वे पीडि़त है, यह मानने को सरकार नही तैयार थी परन्तु उच्चन्यायालय ने इसे स्वीकार कर सवर्णों की सुरक्षा एवं संरक्षा हेतु सवर्ण आयोग के गठन का आदेश जारी कर यह स्पष्ट कर दिया है कि देश का सवर्ण समाज त्रासदी का शिकार है और सवर्णों के अधिकारों की रक्षा के लिये अल्पसंख्यक, अनुसूचित, पिछड़ा वर्ग आयोग की भांति सवर्ण आयोग की अवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से ही देश में सवर्णों का दमन जारी है। हर स्तर पर सवर्णों को मिटाने का कुचक्र चल रहा है। आरक्षण और एस0 सी0/ए0 टी0 एक्ट जैसे सवर्ण विरोधी कानूनों ने सवर्णों को अपने ही देश में दोयम दर्जे का नागरिक बना दिया है। सवर्णो के संविधान प्रद्त्त मौलिक अधिकारों का हनन किया जा रहा है। उसे  न मनचाही शिक्षा लेने दी जायेगी, न नौकरी व रोजगार करने दिया जायेगा न ही मनचाहा प्रतिनिधि चुनने की छूट है हर जगह आरक्षण की मार उसके बराबरी के अधिकारों को चोट पहुचा रही है। देश में सवर्ण विरोधी मानसिकता की राजनीति का बोल बाला है। सवर्णों का वोट लेकर सत्ता हासिल करने वाली कांग्रेस, भाजपा, सपा और बसपा सबने सवर्णों के साथ छल किया है। सवर्णो से वोट लेकर उन्ही के खिलाफ कानून बनाना,  अब यह नही चलेगा। सरकार नही चाहती कि देश के सवर्णों का उत्पीड़न रुके और उन्हें इन्साफ मिले। उन्होंने कहा कि सवर्ण आयोग का गठन पार्टीं का मुख्य एजेण्ड़ा है इसके लिये सवर्ण समाज पार्टी अदालत से लेकर सड़क तक अपनी लड़ाई जारी रखेगी।
इस अवसर पर राष्ट्रीय प्रवक्ता दुर्गाशंकर बाजपेई ;प्रदेश संयोजक डा0 प्रवीण ;प्रदेश    अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डा0 एम0एस0खान ; ;महानगर अध्यक्ष अवधेष पाण्डेय ;संजय चैबे;हनुमान शुक्ला;मण्डल संयोजक सौरभ गुप्ता ; ;सरोज पाण्डेय ;एम0आई0खान; गजोधर मिश्रा ;सुरेष चन्द्र बाजपेई अनिल कुमार रस्तोगी आदि प्रमुख लोग मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उद्यमी बनने की ललक पैदा करने वाली हो शिक्षा व्यवस्था: झा

Posted on 26 October 2012 by admin

govt-of-india-ke-msme-vikash-sansthan-dwara-ayojit-dtp-training-progrrame-me-bolate-msme-ke-dy-director-rk-prakashबैंक आफ इण्डिया के शाखा प्रबंधक सुशील नारायण झा ने कहा कि आज के समय में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं में उद्योग एवं व्यवसाय करने की इच्छा एवं जानकारी ह,ै लेकिन वह तकनीकी प्रशिक्षणों के लिए अधिक समय देने से कतराते हैं। इसलिए शैक्षिक संस्थानों को चाहिए कि वह युवाओं में उद्यमी बनने की ललक पैदा करने वाली व्यवसायिक शिक्षा दिये जाने की व्यवस्था करें। श्री झा शुक्रवार को सरोजनीनगर स्थित सहयोग परिवार इंस्टीट्यूट आफ कम्प्यूटर एजूकेशन (स्पाइस) में लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित डीटीपी आधारित उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे।
एमएसएमई विकास संस्थान के उपनिदेशक आरके प्रकाश की मौजूदगी मंे हुए इस कार्यक्रम में शाखा प्रबंधक श्री झा ने कहा कि आज का युवा वर्ग भ्रमित है। वह किसी एक क्षेत्र में योग्यता हासिल करने के बजाए सभी क्षेत्रों में हाथ-पैर मारता है। यही कारण है कि जहां बेरोजगारो की संख्या बढ़ती जा रही है, वहीं व्यवसायिक लोगों को विशेष योग्यता रखने वाले लोग नहीं मिल रहे है। श्री झा ने इस मौके पर श्री झा ने उद्योग लगाने को लेकर बैकों द्वारा दिये जाने वाली सब्सिडी, ब्याज दर एवं ऋण लेने के लिए आवश्यक प्रपत्रों की विस्तार से जानकारी दी। प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए एमएसएमई विकास संस्थान के उपनिदेशक आरके प्रकाश ने कहा कि इस छह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रतिभागियों को कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग के साथ ही स्क्रीन प्रिंिटंग की जानकारी दी जाएगी। govt-of-india-ke-msme-vikash-sansthan-dwara-ayojit-dtp-training-progrrame-me-maujood-pratibhagiइस मौके पर सहयोग परिवार के निदेशक राज किशोर पासी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी देने के साथ ही आये हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच करायी जानी चाहिए

Posted on 26 October 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने दुर्गा मूर्ति विर्सजन यात्रा के दौरान फैजाबाद, बाराबंकी और गोरखपुर जिलो में हुए उपद्रव के लिए राज्य सरकार को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराते हुए इसे प्रशासनिक विफलता का परिणाम बताया है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि बहुसंख्यकों को आंतकित करने के लिए उनके त्योहारों पर जानबूझकर उपद्रव करने की घटनाओं के पीछे गहरी साजिश है । पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच करायी जानी चाहिए।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि राज्य का पुलिसिया तंत्र चरमरा गया है। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक द्वारा सार्वजनिक रूप से अपनी बेबसी की बात कहना ही राज्य की कानून व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़ा करता है। पुलिस महानिदेशक आदेश देते है लेकिन आदेशो का अनुपालन नही होता। राज्य के पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी अपने कर्तव्यों के निर्वहन करने मे पूरी तरह असफल साबित हो रहे है। राज्य में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने के बाद से कई जिलों में ऐसी वारदाते हुई है, जिनमें बहुसंख्यकों को अपने त्योहारों के अवसर पर उपद्रव का सामना करना पड़ा है। भाजपा प्रवक्ता ने सरकार को चेताया कि वह खुद इन घटनाओं से सबक लेकर कठोर कार्रवाई करें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में सपा सरकार बनने के बाद से वर्ग विशेष को खुश करने के लिए तुष्टिकरण की राजनीति की जा रही है। सत्ता शीर्ष के इशारे पर जिलो में तैनात प्रशासनिक अमला वर्ग विशेष के लोगों द्वारा किये जाने वाले उपद्रव की अनदेखी करता रहा है। सरकारी संरक्षण मिलने से उपद्रवियों के हौसले बुलंद है। यही कारण है कि पिछले दिनों बरेली में कांवडियों के जुलूस पर हमला किया गया और पूरा बरेली लम्बे अर्से तक दंगों की आग में झुलसता रहा। प्रदेश मे सपा सरकार के गठन के बाद से औसतन हर माह किसी ने किसी जिले में प्रशासनिक विफलता के कारण कफ्र्यू लगाना पड़ रहा है। राज्य सरकार ने (कोसी)मथुरा, प्रतापगढ़, बरेली, बँदायू, (बिसवां)सीतापुर, (मसूरी)गाजियाबाद आदि जगहांे पर हुए उपद्रव से सबक लेते हुए कठोर कार्रवाई की होती तो विजयदशमी के दिन प्रदेश में एक बार फिर उपद्रव न होते।
श्री पाठक ने कहा बहुसंख्यक समुदाय त्योहारों पर बार-बार उपद्रवी तत्वों द्वारा साजिश कर अराजकता फैलाने से आहत है। सपा सरकार भी बहुसंख्यको के धार्मिक आयोजनो पर लगातार हो रहे हमलो की अनदेखी कर वर्ग विशेष को खुश करने में लगी है। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी सरकार की मंशा के अनुरूप उपद्रवियों के विरूद्ध कार्रवाई से बच रहे है। भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में सपा सरकार तुष्टिकरण की राजनीति की पराकाष्ठा कर रही है।
श्री पाठक ने कहा कि प्रदेश के दंगे सरकार के अभिसूचना तंत्र के फेल होने के उदाहरण है। उन्होंने राज्य सरकार से मांग की कि विजयदशमी के दिन हुए दंगों की उच्चस्तरीय जांच कराकर दोषियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के कार्यक्रम्

Posted on 26 October 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई कल छिबरामऊ, कन्नौज में रहेंगे। प्रदेश सहमीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया कि नेताद्वय छिबरामऊ कन्नौज में पूर्व मंत्री स्व0 राम प्रकाश त्रिपाठी जी की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। कार्यक्रम में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा0 रमापतिराम त्रिपाठी भी उपस्थित रहेंगे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई 27 अक्टूबर को हापुड़ तथा 28 अक्टूबर को अपराहन 12 बजे हाथरस में उमा आयुर्वेद भवन मे आयोजित विशाल निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर के समापन समारोह में सम्मिलित होने के बाद सायं 4ः30 बजे अलीगढ़ में कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे।
पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं हिमाचल प्रदेश के प्रभारी कलराज मिश्र कल हिमाचल प्रदेश के विधान सभा चुनाव में प्रचार के लिए मण्डी जायेगे। श्री मिश्र मण्डी में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभाएं कर वोट मागेंगे    ।
पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी कल      26 अक्टूबर को लखनऊ में रहेंगे। श्री नकवी डा. राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय परिसर एलडीए कालोनी आशियाना, कानपुर रोड़ लखनऊ स्थित डा. भीमराव अम्बेडकर प्रेक्षागृह में महेन्द्रा एजुकेशन प्र0 ली0 द्वारा आयोजित स्वामी विवेकानन्द शती समारोह में भाग लेंगे।
यह जानकारी प्रदेश सहमीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कुछ लोग प्रदेश में अमन-चैन और साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने पर आमादा हैं

Posted on 26 October 2012 by admin

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने फैजाबाद की घटना की निन्दा करते हुए कहा कि कुछ लोग प्रदेश में अमन-चैन और साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने पर आमादा हैं। ऐसे तत्वों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उनसे सख्ती से निपटा जाएगा।
श्री यादव आज मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद सचिवालय, एनेक्सी में पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पुलिस उपद्रवी तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है। ऐसे लोगों के खिलाफ और अधिक सख्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि फैजाबाद में हालात पूरी तरह से नियंत्रण में हैं। उन्होंने कहा कि फैजाबाद में जिन लोगों की दुकानें आदि आगजनी का शिकार हो गईं हैं, उनको उचित मुआवजा दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है कि वे उपद्रवी तत्वों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें और शांति स्थापित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। प्रदेश सरकार किसी भी कीमत पर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगड़ने नहीं देगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मंत्रिपरिषद के महत्वपूर्ण निर्णय

Posted on 26 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में आज यहाँ सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में निम्नलिखित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए:-

ड्राइविंग लाइसेन्स स्मार्ट कार्ड पर निर्गत करने का निर्णय
प्रदेश में सारथी साफ्टवेयर पर आधारित ड्राइविंग लाइसेन्स को स्मार्ट कार्ड पर निर्गत किया जाएगा। इससे ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाने में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने में सहायता मिलेगी। साथ ही, परिवहन विभाग के कार्यकलापों में दक्षता तथा पारदर्शिता बढ़ेगी।
स्मार्ट कार्ड वाले ड्राइविंग लाइसेन्स के लिए आवेदक को स्वयं परिवहन कार्यालय में उपस्थित होना होगा और कम्प्यूटर पर उसके बायोमैट्रिक्स अंगूठा निशान, फोटो और डिजिटल हस्ताक्षर संरक्षित कर लिए जाएंगे। जारी होने वाले ड्राइविंग लाइसेन्स का प्रत्येक कार्यालय में डेटाबेस तैयार किया जाएगा। ऐसे लाइसेन्स निरस्त होने पर इसके पुनः किसी अन्य कार्यालय से जारी होने की संभावना नहीं रहेगी। भविष्य में इसी प्रकार राज्यों में स्टेट रजिस्टर तथा दिल्ली में नेशनल रजिस्टर तैयार किया जाएगा।
स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेन्स धारक चालक का चालान होने की स्थिति में उसके समस्त विवरण स्मार्ट कार्ड की चिप पर दर्ज किए जा सकेंगे, जो कार्यालय के कम्प्यूटर में दर्ज हो जाएंगे। ये विवरण चालक के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करने में सहायक होंगे। राज्य सरकार स्मार्ट कार्ड वाले ड्राइविंग लाइसेन्स निर्गत करने की योजना के लिए एनआईसी के नियंत्रण वाली संस्था निक्सी के साथ अनुबन्ध करेगी।

पान उत्पादन प्रोत्साहन योजना लागू करने का फैसला
प्रदेश सरकार ने पान उत्पादन प्रोत्साहन योजना के लिए चालू वित्तीय वर्ष में एक करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। इस राशि से प्रदेश के 21 जनपदों उन्नाव, रायबरेली, हरदोई, लखनऊ, सीतापुर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, ललितपुर, महोबा, बांदा, प्रतापगढ़, जौनपुर, बलिया, गाजीपुर, आजमगढ़, कानपुर नगर, इलाहाबाद, अमेठी, वाराणसी, मिर्जापुर तथा सोनभद्र में पान की खेती करने वाले चयनित किसानों को अनुदान दिया जाएगा।
गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में पाला, गर्म हवा तथा ओलावृष्टि के कारण पान के बरेजों में 60 से 80 प्रतिशत तक नुकसान हुआ। पान किसानों के इस नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार ने यह प्रोत्साहन योजना लागू करने का फैसला किया है। इससे पान किसानों की आय में वृद्धि, पान उत्पादन में नवीन उन्नत तकनीक को प्रोत्साहन, पान की खेती के क्षेत्रफल में वृद्धि, रोग एवं कीट नियंत्रण में वैज्ञानिक जैविक तरीकों को बढ़ावा देना, ग्रेडिंग, पैकिंग, भण्डारण, परिवहन, विपणन तथा रोजगार के अवसर बढ़ाने के साथ इन क्षेत्रों से पलायन को रोकना है।
योजना के मुताबिक पान की खेती के लिए 1500 वर्ग मीटर प्रति बरेजा निर्माण लागत 1,51,360 रुपए आंकी गई है। इसका 50 प्रतिशत अंश 75,680 रुपए अनुदान के रूप में दिया जाएगा तथा शेष धनराशि कृषक स्वयं वहन करेगा। योजना के तहत कुल 125 बरेजा निर्माण प्रस्तावित हैं।

राजकीय एलोपैथिक चिकित्सा महाविद्यालयों के शिक्षकों को सत्रांत लाभ दिया जाएगा
प्रदेश के राजकीय एलोपैथिक चिकित्सा महाविद्यालयों में कार्यरत प्रवक्ताओं, सहायक आचार्यों, सह आचार्यों, आचार्यों एवं प्रधानाचार्यों को अधिवर्षता आयु प्राप्त करने के पश्चात सेवानिवृत्ति में सत्रांत लाभ दिया जाएगा। यानी 1 जुलाई से 30 जून तक अधिवर्षता आयु प्राप्त करने वाले शिक्षकों को सत्रांत लाभ अनुमन्य करते हुए शैक्षिक सत्र के अंत 30 जून तक सेवा विस्तारण की सुविधा अनुमन्य कर दी गई है। ये सुविधा उन्हीं को अनुमन्य होगी, जो भारतीय चिकित्सा परिषद की संस्तुतियों के अनुसार कोई विषय नियमित रूप से पढ़ाते हैं तथा कम से कम 3 वर्ष से लगातार पद पर कार्यरत हों और उनका कार्य एवं आचरण संतोषजनक रहा हो और उनके विरुद्ध कोई विभागीय अथवा सतर्कता जांच न चल रही हो। मंत्रिपरिषद ने यह भी निर्णय लिया कि ऐसे अधिकारियों, जो अध्यापन का कार्य न कर रहे हों, उनको सेवा के अन्तिम वर्ष में अध्यापन के कार्य में बिना किसी विशेष कारण के न लगाया जाए, जिससे कि उन्हें अनायास ही 30 जून तक सेवा में बने रहने का लाभ मिल जाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2012
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in