Archive | October 22nd, 2012

जनता के साथ विश्वासघात

Posted on 22 October 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सपा सरकार को अक्षम और असफल बताते हुए कहा कि ग्राम विकास, नगर विकास सहित अनेक महत्वपूर्ण विभागों की वित्तीय स्वीकृतियां माह अक्टूबर के अंतिम दिनों तक भी न जारी करना राज्य की जनता के साथ विश्वासघात है। प्रदेश प्रवक्ता विधान परिषद सदस्य हृदयनारायण दीक्षित ने आज सोमवार को पार्टी मुख्यालय पर सम्वाददताओं से वार्ता करते हुए कहा कि बजट पारित हो जाने के फौरन बाद वित्तीय स्वीकृतियां जारी हो जानी चाहिए थी लेकिन यहां दाल में काला है। इसे केवल प्रशासनिक अधिकारियों की ढिलाई ही नहीं कहा जा सकता। आखिरकार अधिकारी सरकार की इच्छा के विरूद्ध हांथ पर हांथ धरकर क्यों बैठे रहे? मनचाही योजनाओं के अनुसार मनचाही धनराशि आवंटित कराने का सपाई दबाव ही इसका जिम्मेदार है।
श्री दीक्षित ने कहा कि सात माह की सरकार में बजट पारण के बावजूद वित्तीय स्वीकृतियां न मिलना खेदजनक है। विभागीय मंत्री इसकी जिम्मेदारी से नहीं बच सकते। उन्होंने मुख्यमंत्री से इसके लिए दोषी लोगों के विरूद्ध “उत्तरदायित्व निर्धारण” की मांग की और कहा कि विभागीय मंत्रियों की ढिलाई और सपाई राजनीति के चलते ही जनहित की उपेक्षा हुई है। इसी ढिलाई के चलते वित्तीय वर्ष के आखिरी माह मार्च में सार्वजनिक धन की लूट होती है। सपा की मंशा यही है। लेकिन भाजपा प्रतिपक्षी दल की भूमिका का निर्वहन करेगी और इस धांधली को विधानमण्डल में उठाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अपनी मिट्टी पहचानें अभियान

Posted on 22 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश में कृषि विभाग के अन्तर्गत 15 मण्डलों के सभी जनपदों में दिनांक 20 अक्टूबर 2012 को ‘‘अपनी मिट्टी पहचानें अभियान’’ का द्वितीय चरण संचालित किया गया। इस चरण के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य 6,03,000 के सापेक्ष कुल 258257 (64.23 प्रतिशत) मृदा नमूनें एकत्रित किये गये। कृषि विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भाग लेकर मृदा परीक्षण के महत्व के बारे में किसानों को जानकारी भी दी गयी।
कृषि निदेशक श्री डी0एम0सिंह ने बताया कि अभियान दिवस में कृषकों को मिट्टी की जांच के आधार पर दी गयी संस्तुति के अनुसार उर्वरक प्रयोग कर, रबी फसलों की बुआई समय से करने हेतु प्रेरित किया गया। कृषकों को यह सलाह भी दी गयी कि अब समय आ गया है कि वे अपने खेत की मिट्टी के मुख्य पोषक तत्वों नत्रजन, फास्फोरस एवं पोटाश के साथ द्वितीयक एवं सूक्ष्म पोषक तत्वों की भी जांच करायें, क्योंकि जमीन में द्वितीयक एवं सूक्ष्म पोषक तत्वों की भी कमी परिलक्षित हो रही है यद्यपि इनकी कम मात्रा प्रयोग करनी होती है किन्तु बिना इनके प्रयोग के अच्छी पैदावार सम्भव नहीं है।
कृषि निदेशक ने बताया कि जो कृषक इस अभियान दिवस में कतिपय कारणों से अपने खेतों की मिट्टी के नमूनें प्रयोगशाला में जमा करने से वंचित रह गये है वे अपने खेतों की मिट्टी के नमूनें रबी फसलों की बुआई के पूर्व दिनांक 03 नवम्बर 2012 को आयोजित होने वाले ‘अपनी मिट्टी पहचानें’ के तीसरे चरण में भूमि परीक्षण प्रयोगशालाओं में जमा करें और मिट्टी की जांच के परिणाम के आधार पर मृदा स्वास्थ्य कार्ड में दी गयी संस्तुति के अनुसार ही आवश्यक उर्वरकों एवं खादों का संतुलित मात्रा में प्रयोग करें, जिससे कि प्रदेश में कृषि उत्पादन में वृद्धि के साथ-साथ भूमि की उर्वरा शक्ति में वृद्वि हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नई रेलवे लाइन के निर्माण

Posted on 22 October 2012 by admin

सहारनपुर जि़ले में देवबन्द-रूड़की नई रेलवे लाइन के निर्माण हेतु तहसील देवबन्द के परगना नागल के तहत जाटौल ग्राम में 9.5606 हेक्टेअर भूमि के अर्जन हेतु विगत जून में प्रकाशित अधिूसचना में जाटौल ग्राम के खसरा संख्या-123 का क्षेत्रफल 0.3340 हेक्टेअर दर्शाया गया था। इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के विशेष सचिव श्री राज मंगल द्वारा शुद्धि-पत्र जारी करते हुये कहा गया है कि खसरा सं.-123 का क्षेत्रफल संबंधित अधिसूचना मंे 0.3340 हेक्टेअर के स्थान पर 0.3740 हेक्टेअर पढ़ा जाय और अधिसूचना को इस सीमा तक संशोधित समझा जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ई में सीवरेज कार्य हेतु राज्यांश के रूप में 993.429 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत

Posted on 22 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने नेशनल गंगा रीवर बेसिन अथाॅरिटी कार्यक्रम के तहत इलाहाबाद के सीवरेज डिस्ट्रिक्ट-ई में सीवरेज कार्य हेतु राज्यांश के रूप में 993.429 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की है।
यह जानकारी देते हुए हुये  नगर  विकास  विभाग के विशेष सचिव
श्रीप्रकाश सिंह ने बताया कि यह धनराशि केन्द्र सरकार द्वारा इस योजना के लिये स्वीकृत किये गये 2318 लाख रुपये के सापेक्ष 30 प्रतिशत राज्यांश के रूप में वित्तीय वर्ष 2012-13 के लिये स्वीकृत की गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

10 पास मुस्लिम लड़कियों को आगे की शिक्षा ग्रहण करने अथवा विवाह हेतु 30 हजार रूपए का अनुदान

Posted on 22 October 2012 by admin

22-10-aसमाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कहा कि कक्षा 10 पास मुस्लिम लड़कियों को आगे की शिक्षा ग्रहण करने अथवा विवाह हेतु 30 हजार रूपए का अनुदान  देने के सम्बन्ध में राज्य सरकार द्वारा निर्णय ले लिया गया है। बस इसके बंटने की तारीख तय होनी है। उन्होने कहा कि सच्चर कमेटी की रिपोर्ट में यह स्वीकार किया गया है कि मुस्लिमो की हालत अनुसूचित जाति/जनजाति से भी बदतर है। उनकी बदहाली को देखते हुए समाजवादी पार्टी ने मुस्लिम छात्राओं के लिए विशेष अनुदान का प्राविधान करने का वायदा किया है।
श्री यादव समाजवादी पार्टी मुख्यालय में एकत्र सैकड़ों कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी भी मौजूद थे। उन्होने कहा कि समाजवादी पार्टी अपने सभी चुनावी वायदे पूरे करने के लिए कृतसंकल्प है। समाजवादी जो कहते हैं वही करते हैं। उनकी कथनी-करनी में कोई अंतर नहीं रहता है।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि चुनावी घोषणा पत्र के वायदे पूरे पांच साल के लिए हैं। लेकिन हमारा प्रयास है कि सभी वायदे समय से पहले ही पूरे कर दिए जाएं। छह महीने के अन्दर सरकार ने बेरोजगार नौजवानों के लिए बेरोजगारी भत्ता बांट दिया। कन्या विद्याधन भी बंटना शुरू हो गया है। किसानों का 50 हजार रूपए तक का कर्जा माफ किया गया। खेतों की सिंचाई मु्फ्त की जायेगी। ऊसर बंजर बीहड़ जमीन पर खेती करने के लिए भूमि सेना बनाने का फैसला लिया गया है। प्रदेश को औद्योगिक रूप से गतिशील बनाने के लिए नई उद्योग एवं अवस्थापना नीति बनाई गई है। पूंजीनिवेश लाने के प्रयास हो रहे हैं। बिजली, पानी, सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं के कार्य में तेजी लाई जा रही है। गांवो का विकास किया जायेगा।
श्री यादव ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। अस्पतालो में अब सबको दवा मिल रही है। असाध्य रोगों की भी निःशुल्क चिकित्सा सुविधा दी जानी है। अल्पसंख्यको के मदरसो को मदद दी जा रही है और कब्रिस्तानों की बाउण्ड्रीवाल बनवाई जा रही है। श्री मुलायम सिंह यादव ने फिर कार्यकर्ताओं को विश्वास दिलाया कि उनकी समस्याओं के निराकरण में तेजी लाई जाएगी। हर आवेदन पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। कार्यकर्ताओं का मान सम्मान सुरक्षित रहेगा। श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार विकास और जनकल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश को विकास की एक ठोस रूपरेखा से जोड़ने की पहल की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कार्यकर्ताओं से भेंट कार्यक्रम

Posted on 22 October 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश कार्यालय 19, विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में कार्यकर्ताओं से भेंट कर उनकी समस्याओं का समाधान करने के उद्देश्य से भविष्य में निम्न कार्यक्रम के अनुसार मंत्रीगण प्रातःकाल 10Û00 बजे से 12Û00 बजे तक उपस्थित रहेगें।
1.    प्रत्येक सोमवार- अहमद हसन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा  राम आसरे विश्वकर्मा, प्रदेश सचिव ,समाजवादी पार्टी
2.    प्रत्येक मंगलवार- बलराम यादव, पंचायत राज मंत्री तथा राममूर्ति वर्मा, राज्यमंत्री
3.    माह के प्रथम बुधवार को छोड़कर अन्य बुधवार को- नरेन्द्र वर्मा, राज्यमंत्री डा0 एस0पी0 यादव, राज्यमंत्री
4.    प्रत्येक बृहस्पतिवार- पारसनाथ यादव, पशुधन मंत्री तथा शाहिद मंजूर, राज्यमंत्री
5.    प्रत्येक शुक्रवार - शिवपाल सिंह यादव, लोक निर्माण,सिंचाई तथा सहकारिता मंत्री तथा सुरेन्द्र सिंह पटेल, राज्यमंत्री
आगामी 23 अक्टूबर,2012 और 24 अक्टूबर,2012 को महानवमी एवं विजयादशमी पर्व के उपलक्ष्य में मंत्रियों का कार्यालय में जनता से भेंट कार्यक्रम नहीं होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बलात्कार की घटना की जांच

Posted on 22 October 2012 by admin

जनपद लखनऊ के इंटौजा थाना क्षेत्र में हुए बलात्कार की घटना की जांच हेतु उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, सांसद के निर्देश पर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी का एक 6 सदस्यीय जांच दल प्रदेश कंाग्रेस के जन समस्या निवारण समिति के चेयरमैन व पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी के नेतृत्व में अकड़रिया खुर्द गांव गया और वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की। जांच दल में जनसमस्या निवारण समिति के पदाधिकारी श्री सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव, श्रीमती शबनम पाण्डेय, श्री सत्यदेव सिंह, श्री बजरंगी सिंह बज्जू, श्री अमित श्रीवास्तव‘त्यागी’ शामिल रहे।
घटना की जानकारी लेकर वापस आये जांचदल ने बताया कि पूरे गांव में दहशत का माहौल व्याप्त है। गांव के किसी भी व्यक्ति ने घटना के बारे में बताने में असमर्थता जाहिर की। इस जघन्य काण्ड के तीन दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक शासन-प्रशासन का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। घटना के दूसरे दिन कल 21अक्टूबर को तीन आरोपितों के नाम मुकदमा दर्ज हुआ है। कल से पीडि़त परिवार अन्यत्र कहीं पलायन कर गया है, यह एक अत्यंत गंभीर जांच का विषय है।
जांच दल ने गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि दिनों-दिन बलात्कार और हत्या के मामले बढ़ रहे हैं तथा इन घटनाओं का खुलासा न होने से अपराधियों के हौसले बुलंद हैं जिससे ऐसी घटनाओं में रोक नहीं लग पा रही है।
जांच दल ने मांग की है कि घटना की न्यायिक जांच कराई जाय तथा पलायन कर चुके पीडि़त परिवार को समुचित सुरक्षा प्रदान करते सच्चाई का खुलासा करके अपराधियों को सख्त सजा दिलायी जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विशाल रैली का आयोजन

Posted on 22 October 2012 by admin

रामलीला मैदान, नई दिल्ली में आगामी 04नवम्बर,2012 को प्रातः 10बजे से कंाग्रेस पार्टी की एक विशाल रैली का आयोजन कांग्रेस पार्टी द्वारा किया जा रहा है। इस रैली को कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी, प्रधानमंत्री डाॅ0 मनमोहन सिंह जी एवं अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी सम्बोधित करेंगे।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि ऐतिहासिक रामलीला मैदान, नई दिल्ली में 04नवम्बर को होने वाली इस विशाल रैली को सफल बनाने हेतु उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री ने प्रदेश के सभी जिला/शहर कांग्रेस अध्यक्षों, ए0आई0सी0सी0 एवं पी0सी0सी0 सदस्यों, वर्तमान एवं पूर्व सांसदों, वर्तमान एवं पूर्व विधायकगणों को परिपत्र भेजकर भारी संख्या में कांग्रेसजनों एवं आम आदमी की भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। श्री खत्री ने भेजे गये परिपत्र में कांग्रेसजनों से यह भी अपेक्षा की है कि वह अपने-अपने संसाधनों से ज्यादा से ज्यादा साथियों के साथ उक्त रैली में सम्मिलित हों।
श्री मदान ने बताया कि रैली को सफल बनाने के लिए प्रदेश के सभी जोनल अध्यक्षगण एवं उपाध्यक्षगण अपने-अपने प्रभार वाले जनपदों में व्यापक दौरा करके भारी संख्या में कांग्रेसजनों एवं जनसामान्य केा रैली में पहुंचाने की जिम्मेदारी निभायेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि रैली को कामयाब बनाने के लिए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी शीघ्र ही नई दिल्ली के करीबी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जनपदों का दौरा करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2012
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in