Archive | October 13th, 2012

भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का गर्मजोशी से स्वागत

Posted on 13 October 2012 by admin

press5भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज पूर्वाह्न लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे पहुंचे। वहां पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बी0एल0 जोशी एवं मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने बुके भेंट कर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। भारतीय सेना की महार रेजीमेन्ट की ‘सिंगल सर्विस सिंगल यूनिट’ की पहली बटालियन द्वारा राष्ट्रपति को गार्ड आॅफ आॅनर दिया गया। इसका नेतृत्व मेजर गौरव सेठ ने किया। इस अवसर पर नगर प्रमुख श्री दिनेश शर्मा ने राष्ट्रपति को सम्मान सूचक चाभी प्रदान की। हवाई अड्डे पर प्रोटोकाॅल राज्यमंत्री  अभिषेक मिश्रा, कार्यवाहक मुख्य सचिव आलोक रंजन, ले0 जनरल ए0के0 मिश्र, पुलिस महानिदेशक ए0सी0 शर्मा, आयुक्त लखनऊ मण्डल एवं प्रमुख सचिव सूचना संजीव मित्तल सहित पुलिस, सेना एवं प्रशासन के अनेक वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बालिकाओं को दी जाने वाली कन्या विद्याधन योजना अबसे माँ कस्तूरबा गांधी के नाम से जानी जाएगी

Posted on 13 October 2012 by admin

12-10-cउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां लोहिया पार्क में डाॅ0 राम मनोहर लोहिया की 46वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए घोषणा की कि बालिकाओं को दी जाने वाली कन्या विद्याधन योजना अबसे माँ कस्तूरबा गांधी के नाम से जानी जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने नगर निगम द्वारा रिक्शा चालकों से ली जाने वाली लाइसेन्स फीस को घटाकर एक रुपया करने की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें लोहिया जी द्वारा किए गए संघर्ष का पूरा एहसास है। उन्होंने समाजवादियों का आह्वान करते हुए कहा कि यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम डाॅ0 लोहिया के सिद्धान्तों पर चलें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने पिछले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को विशाल समर्थन देकर बहुमत की सरकार बनाने का अवसर दिया। अतः समाजवादी पार्टी की सरकार की यह जिम्मेदारी है कि वह समाजवादी सिद्धान्तों को लागू करे और जनाकांक्षाओं को पूरा करे।
श्री यादव ने कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियों के कारण आज देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है। पूरे देश में महंगाई बढ़ रही है और गरीबों का जीना दूभर हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों, मजलूमों के साथ है और उनकी मुश्किलों को कम करने के पूरे प्रयास कर रही है। प्रदेश सरकार को अभी बहुत से क्षेत्रों में कार्य करना है, ताकि हालातों को सुधारा जा सके। गरीबों को मुफ्त शिक्षा, इलाज की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही, बेरोजगारों को रोजगार के मौके तथा बेरोजगारी भत्ता देकर उन्हें सम्मान से जीवनयापन का अवसर देने का प्रयास किया जा रहा है। बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने के उद्देश्य से कन्या विद्याधन योजना लागू की गई है, ताकि गरीब परिवारों की बालिकाएँ भी अपनी शिक्षा आगे जारी रख सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सुधार के उद्देश्य से आर्थिक नीति पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार को एहसास है कि प्रदेश की खुशहाली के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने होंगे, तभी समाज तरक्की कर सकेगा और उत्तर प्रदेश एक खुशहाल प्रदेश बन सकेगा। प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार का यह प्रयास है कि डाॅ0 लोहिया द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलकर समाज में सबको आगे बढ़ने का मौका मिले।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ऐसे फैसले लेगी, जिनका लाभ समाज के सभी तबकों को मिलेगा। इसी उद्देश्य से बजट में कन्या विद्याधन, बेरोजगारी भत्ते इत्यादि की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार डाॅ0 लोहिया की नीतियों एवं सिद्धान्तों पर चलते हुए पूरे पांच साल ठीक से कार्य करेगी, ताकि जनाकांक्षाओं को पूरा किया जा सके और प्रदेश में चारांे ओर खुशहाली और समृद्धि लाई जा सके। उन्होंने कहा कि डाॅ0 लोहिया के निर्वाण दिवस पर सभी समाजवादी एवं सरकार के लोग यह संकल्प लेते हैं कि डाॅ0 लोहिया के बताए रास्ते पर चलते हुए प्रदेश को प्रगति के पथ पर आगे ले जाएंगे।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने भी डाॅ0 लोहिया को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की और श्रद्धांजलि कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार की नीति है कि गरीब-अमीर, महिला-पुरुष इत्यादि में किसी प्रकार कर भेदभाव न हो और समाज से गैरबराबरी समाप्त की जाए। उन्होंने कहा कि पूरा देश एक है, अतः क्षेत्रीय भेदभाव भी समाप्त करने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनवाने का श्रेय नौजवानों को दिया।
मुलायम सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार जनाकांक्षाओं को पूरा करने के सभी प्रयास कर रही है। समाजवादी पार्टी की कथनी एवं करनी में कोई अन्तर नहीं है। विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी द्वारा कन्या विद्याधन, बेरोजगारी भत्ता दिए जाने के सम्बन्ध में किए गए वायदों को पूरा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि भविष्य में अभी और भी जनहितकारी कार्य किए जाएंगे और राज्य सरकार प्रदेश को विकास के पथ पर आगे ले जाएगी। गरीबों को मुफ्त शिक्षा एवं इलाज की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही, बेरोजगारों को रोजगार देने के भी प्रयास चल रहे हैं।
इससे पूर्व, लोहिया पार्क पहुंचने पर मुख्यमंत्री ने डाॅ0 लोहिया के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने भी पुष्पांजलि अर्पित की।
कार्यक्रम में दीपक मिश्रा, जगन्नाथ जी, कुलदीप सक्सेना द्वारा लिखी गई पुस्तकों का विमोचन समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया।
श्रद्धांजलि कार्यक्रम को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन, लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव सहित अन्य वक्ताओं ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर प्रदेश मंत्रिमण्डल के अनेक सदस्य एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी सिद्धान्तों और डा0 लोहिया के विचारों को अपनाते हुए समाज में अपना आदर्श आचरण पेश करें

Posted on 13 October 2012 by admin

12-10-dसमाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने आज यहां समाजवादी आंदोलन के महानायक डा0 राममनोहर लोहिया को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए नौजवानों का आव्हान किया कि वे समाजवादी सिद्धान्तों और डा0 लोहिया के विचारों को अपनाते हुए समाज में अपना आदर्श आचरण पेश करें। उन्होने कहा कि कार्यकर्ता सादगी और संयम के साथ शिष्टाचार बरतें और समाजवादी सरकार में मंत्री ऐसा व्यवहार करें जिससे पिछली और समाजवादी सरकार का फर्क लोगों को महसूस हो सके। डा0 लोहिया के समता और सम्पन्नता के अधूरे सपने को पूरा करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
श्री यादव लोहिया पार्क, गोमतीनगर, लखनऊ में डा0 लोहिया की 46वीं पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा को सम्बोधित कर रहे थे। सभा में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, वरिष्ठ मंत्री शिवपाल सिंह यादव, अहमद हसन, पूर्व साॅसद भगवती सिंह ने भी सम्बोधन किया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने किया। लोहिया पार्क में हजारों की उपस्थिति में श्री यादव ने कहा कि हमें आज यहां से यह संकल्प लेकर जाना है कि जिस तरह उत्तर प्रदेश में बहुमत की सरकार बनी है उसी तरह सन् 2014 के लोकसभा चुनावो में हमें उत्तर प्रदेश से 80 में 60 सीटें जिताना है। तभी केन्द्र में समाजवादी पार्टी का दबदबा बनेगा।
मुलायम सिंह यादव ने कहा कि आचार्य नरेन्द्र देव, जयप्रकाश नारायण और डा0 लोहिया ने समाजवादी आंदोलन को नई दिशा दी थी। डा0 लोहिया की सप्तक्रांति में नर-नारी, गोरे-काले, अमीर-गरीब के भेद को समाप्त करने की शिक्षा है। क्षेत्रीयता की भावना से बचना है। विषमता की खाई मिटाना है। गरीबों, दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों के दुःखदर्द में शरीक होकर उनकी जिन्दगी में खुशहाली लाना हैं यही समाजवाद है।
श्री यादव ने नौजवानो पर भरोसा जताते हुए कहा कि पिछले पांच साल में इनके संघर्ष के परिणाम में ही समाजवादी पार्टी की सरकार बनी है। समाजवादी पार्टी को नौजवानों की पार्टी है। नौजवानों को याद रखना है कि कथनी-करनी में भेद नहीं होना है और डा0 लोहिया की विचारधारा तथा समाजवादी पार्टी के सिद्धान्तों पर चलना ही उनके अधूरे सपने को पूरा करना है। उन्होने समाजवादी पार्टी की सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि बेकारी भत्ता, कन्याधन योजना की चर्चा होने लगी है। हम रोजगार भी देगें। दवा-पढ़ाई मुफ्ती का नारा भी हम अमल में लाए हैं।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार है। बिना जाति-धर्म के भेद के हमें ऐतिहासिक समर्थन मिला है। डा0 लोहिया के सिद्धांतों और विचारों को अमल में कैसे लाया जाए, यह हमारे सामने चुनौती हैं। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी कुछ किया है फिर भी अभी बहुत काम करना है। रोजगार के अवसर पैदा करने है। छह महीनों में काफी काम हुआ है। आर्थिक और उद्योग नीति पर काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश में खुशहाली हो यह हमारी चिन्ता है। उन्होने कहा कि सरकार समाजवादी नीतियों पर चलेगी और वे फैसले लेगी जो आम जनता के हित में होगें। यह सरकार डा0 लोहिया के रास्ते पर चलेगी, यह हमारा संकल्प है। किसान, नौजवान, अल्पसंख्यक और जो पीछे छूट गए हैं उनको यह सरकार आगे बढ़ाने का काम करेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कन्या विद्याधन योजना का नाम कस्तूरबा गांधी के नाम पर रखने और नगर निगम में रिक्शा चालकों के लाइसेंस की फीस एक रूपया रखने की भी घोषणा की।
वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि नई पीढ़ी को डा0 लोहिया को पढ़ना चाहिए। देश को आगे ले जाना है तो लोहिया जी के सिद्धंातों पर चलना होगा। स्वास्थ्यमंत्री श्री अहमद हसन ने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र के वायदे निभाए जा रहे है। पूर्वमंत्री भगवती सिंह, विधान सभाध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय, पूर्वमंत्री अनंतराम जायसवाल, राष्ट्रीय महासचिव डा0 अशोक बाजपेयी, वरिष्ठ  पत्रकार के0 विक्रम राव, समाजशास्त्री प्रो0 सत्यमित्र दुबे, मंत्रीगण श्री अवधेश प्रसाद एवं ओमप्रकाश सिंह, डा0 मधु गुप्ता, एमएलसी, श्रीमती लीलावती कुशवाहा सहित युवा संगठनो के पदाधिकारी आनन्द भदौरिया, सुनील यादव, डा0राजपाल कश्यप, डा0 निर्भय सिंह पटेल, नफीस अहमद, नईमुल हसन तथा दीपक मिश्रा ने भी सभा को सम्बोधित किया।
मुलायम सिंह यादव एवं अखिलेश यादव ने लोहिया पार्क में स्थित डा0 राममनोहर लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इससे पूर्व लोहिया ट्रस्ट में डा0 साहब की प्रतिमा पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव एवं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, वरिष्ठ मंत्री शिवपाल सिंह यादव, ओमप्रकाश सिंह, अवधेश प्रसाद, अभिषेक मिश्र ने माल्यार्पण किया। पूर्व साॅसद श्री भगवती सिंह ने चैक स्थित लोहिया पार्क एवं लोहिया अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने डा0 लोहिया को श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर मुलायम सिंह यादव ने दीपक मिश्र द्वारा सम्पादित, चन्द्रवंशी द्वारा लिखित पुस्तको एवं कुलदीप सक्सेना द्वारा प्रकाशित पत्रिका का विमोचन भी किया।
डा0लोहिया को श्रद्धांजलि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विधायक, साॅसद तथा मंत्री मौजूद थे। मंत्रीगण अम्बिका चैधरी, रामगोविन्द चैधरी, रियाज अहमद सहित सर्वश्री राज किशोर मिश्र, मित्रसेन यादव, जयशंकर पाण्डेय, रामशंकर यादव, अमित त्रिपाठी, विजय यादव, मुजीबुर्रहमान बबलू, उदयराज यादव, रामसागर यादव, डा0 अल्पना बाजपेयी, आशा किशोर कन्नौजिया, धर्मानन्द तिवारी, राहुल सेन सक्सेना, कुसुम शर्मा, जितेन्द्र यादव, प्रताप जंगलिया, रवीन्द्र यादव, सज्जन सिंह यादव, राजा चतुर्वेदी, मनीषा चैहान, विमलेश यादव, मीना गुप्ता, प्रेमचन्द्र गुप्ता, रमेश प्रजापति, रेनू वाष्र्णेय, राज लक्ष्मी आगा, सिद्धगोपाल साहू, मो0 शमीम खाॅ आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार पर घटना की लीपापोती करने का आरोप

Posted on 13 October 2012 by admin

भाजपा ने गोण्डा के मुख्य चिकित्साधिकारी के साथ घटी घटना को गम्भीर बताते हुए सरकार पर घटना की लीपापोती करने का आरोप लगाया। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि घटना के तत्काल बाद मंत्री महोदय को बर्खास्त किया जाना चाहिए था तथा घटना की जांच करा कर उनके खिलाफ अपराधिक अभियोग दर्ज होना चाहिए था। गिरफ्तार किया जाना था। उसमे महज त्याग पत्र लेने का टोटका कर व कमिशनर से जांचकराकर कार्रवाई की इति श्री करना चाहती है जो बेहद हास्यस्पद व निन्दनीय है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि घटना प्रदेश में गुण्डा राज की वापसी है।
भाजपा  प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत बाजपेई ने प्रदेश मुख्यालय पर इलेक्ट्रानिक मीडिया से वार्ता में सरकार से सवाल किया कि सरकार बताएं कि राजस्व राज्यमंत्री द्वारा प्रताडि़त किए गए सी.एम.ओ. कहा है? उन्हे अब तक उनको अब तक उनके परिवार जनों से मिलने क्यों नही दिया गया? डा0 बाजपेई ने यह आशंका व्यक्त की कि या तो सरकार पूरे घटनाक्रम पर लीपापोती करने की गरज से सी.एम.ओ. को किसी से मिलने नही दे रही है या उन्हे गम्भीर चोट है जिस के कारण उन्हे मीडिया तथा उनके परिवार के लोगों से दूर रखा गया है।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सरकार के मंत्री जैसे जिम्मेदार पद पर बैठे व्यक्ति द्वारा जिस तरह का कृत्य किया गया और सरकार द्वारा इसमें अब तक जिस तरह की कार्यवाही की गई उसने प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री की छवि को जनता में तार-तार कर दिया तथा प्रदेश की कानून व्यवस्था की पोल खोल दी है। उन्होंने कहा कि संविधान व सत्य निष्ठा की शपथ लेने वाले व्यक्ति द्वारा किए जा रहे इस तरह के अपराधिक कृत्य संविधान की मयार्दा क्या कानून का मखौल उड़ाते है तथा अत्यन्त गम्भीर अपराध है। भाजपा अधक्ष ने सरकार से मांग की है कि घटना की निष्पक्ष व प्रभावी जांच कराकर दोषी के खिलाफ अविलम्ब सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गरीब से गरीब आदमी तक उसके इलाज की किरण पहुचाना सबसे बड़ी सेवा है

Posted on 13 October 2012 by admin

photo5गरीब से गरीब आदमी तक उसके इलाज की किरण पहुचाना सबसे बड़ी सेवा है यह बात भाजपा अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई ने आज हरभजन देवी अस्पताल के निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर पर कही। डा0 बाजपेई ने कहा कि 52 वर्षो से अस्पताल बिना किसी सरकारी सहायता और बाहरी सहायता के मरीजों का इलाज कर रहा है यह सराहनीय है साथ ही साथ प्रेरणादायी भी है। पूरे प्रदेश में सामाजिक संस्थाए सेवा क्षेत्र में अग्रणी है। यद्धपि सरकार प्रत्येक नागरिक को चिकित्सा उपलब्ध कराये यह उसका फर्ज है नागरिक का मौलिक अधिकार भी है। परन्तु आज चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो चाहे चिकित्सा का सरकार यह कर नही कर पा रही है। मैं आज के कार्यक्रम से प्रेरणा लेकर शीघ्र ही मेंरठ में एक ”नो प्रोफिट नो लाॅस” की तर्ज पर नर्सिंग होम बनवाऊंगा। इस अवसर पर सोसायटी चेयरमैन पूर्व विधायक विद्यासागर गुप्त, भाजपा उ0प्र0 के महामंत्री संगठन राकेश जैन, प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा, संगठन मंत्री भारत दीक्षित, अशोक तिवारी, हीरो बाजपेई, पी.के. सिंह, राजीव मिश्रा सहित अस्पताल के डाक्टर्स और सोसायटी के सदस्य तथा बड़ी संख्या में इलाज के लिए उपस्थित लोग मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्पताल में प्रतिदिन आने वाले मरीजों की संख्या 3000 से बढ़कर 10,000

Posted on 13 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेष के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अहमद हसन ने कहा है कि डा0 राम मनोहर लोहिया के विचारों से प्रेरणा लेकर हम सभी उन्नति के पथ पर अग्रसर हो सकते हैं। श्री हसन आज प्रात 9 बजे गोमती नगर स्थित डा0 राम मनोहर लोहिया संयुक्त चिकित्सालय में श्री लोहिया के निर्वाण दिवस पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण के पष्चात उपस्थित चिकित्सकों व कर्मचारियों को सम्बोधित कर रहे थे।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गरीब जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना ही डा0 लोहिया के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। अस्पताल में प्रतिदिन आने वाले मरीजों की संख्या 3000 से बढ़कर 10,000 होने पर मंत्री जी ने संतोष व्यक्त किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस अस्पताल को एक आदर्ष अस्पताल  बनाना होगा। सरकार की तरफ से बजट की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि 01 करोड़ 25 लाख की लागत से डिजिटल एक्सरे मषीन लगायी जायेगी, जो अब तक किसी अस्पताल में नहीं लगी है। मंत्री जी ने नर्सिंग स्टाफ से अपेक्षा की कि वे निर्धारित से अधिक समय देकर तथा मृदुभाषी बनकर गरीब मरीजों की सेवा करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तेज़ी से गिरते हुये भूगर्भ स्तर पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त

Posted on 13 October 2012 by admin

तेज़ी से गिरते हुये भूगर्भ स्तर पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हुये प्रदेश के लघु सिंचाई व पशुधन मंत्री पारस नाथ यादव ने संबंधित विभागों से ज़ोर देकर कहा है कि इस स्थिति में सुधार लाने के लिये हर सम्भव प्रयास किये जायें। उन्होंने कहा कि यदि इस दिशा में तत्काल दीर्घकालिक प्रयास नहीं किये जायेंगे तो वह दिन दूर नहीं है जब जीवनदायी जल के अभाव से जीवन दुष्कर बन सकता है। उन्होंने कहा कि गिरते हुये भूगर्भ जल स्तर में सुधार लाने हेतु सर्वाधिक ध्यान जल संचयन, विशेषकर वर्षा जल हार्वेस्टिंग की ओर दिया जाना चाहिये। भवनों, खासकर बड़े भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था को हर दशा में सुनिश्चित करानी होगी।
लघु सिंचाई मंत्री विभागीय अधिकारियों के साथ गत बुधवार को यहाॅ बापू भवन में लघु सिंचाई व भूगर्भ जल विभागों द्वारा प्रदेश में संचालित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। खेती-किसानी में सिंचाई के महत्व को लेकर श्री यादव ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि लघु सिंचाई की योजनायें इस तरह से संचालित की जायें कि उनका अधिकतम् लाभ प्रदेश के सीमांत व लघु किसानों को मिले और वे अपने उत्पादन में पर्याप्त बढ़ोत्तरी कर सकें। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि भारत सरकार द्वारा प्रदेश के जिन 108 विकास खण्डों को अतिदोहित /क्रिटिकल घोषित किया गया है उनका पुनः सर्वे कराकर मौजूदा वस्तुस्थिति का पता लगा लिया जाये, जिससे कि उसी स्थिति के अनुरूप कार्ययोजनायें बनाकर उनका इन क्षेत्रों में कार्यान्वयन किया जा सके।
श्री यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्थानीय कृषकों की जरूरतों व वहाॅ की भूगर्भ जल स्थिति के अनुरूप निःशुल्क बोरिंग, पम्पसेट्स की स्थापना, गहरी बोरिंग व मध्यम गहरी बोरिंग की योजनाओं पर तत्काल कार्य प्रारम्भ कराया जाये। बैठक में जिला योजना के तहत निर्माणाधीन वाटर रिचार्जिंग प्रणाली/चेकडैम, सतही पम्पसेट, ब्लास्टवेल जैसे कार्यों की सघन समीक्षा की गयी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सहकारिता मंत्री के निर्देश पर पी.सी.एफ के 10 कार्मिक निलम्बित

Posted on 13 October 2012 by admin

प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव द्वारा गत दिनों जनपदहरदोई के पीसीएफ कृषक सेवा केन्द्रों का निरीक्षणकिया गया था। जिससे कई कमियां प्रकाश में आई थी। उनके निर्देश पर विभागीय अधिकारियों द्वारा उन केन्द्रों का निरीक्षण एवं सघन जांच की गई जिसके फलस्वरूप उन केन्द्रों पर वित्तीय एवं देय अनियमितताएं प्रकाश में आई थी, जिसके कारण 10 कार्मिकों को निलम्बित करके जांच के आदेश दिये गये हैं। सर्वश्री सुरेश बाबू, तत्कालीन जिला प्रबन्धक हरदोई,फिरोज खान, केन्द्र प्रभारी पिहानी, अनिल कुमार गौतम केन्द्र प्रभारी पेंग, वैभव कुमार केन्द्र प्रभावी नवाद्ा, राम नरेश मिश्रा केन्द्र प्रभावी टोडरपुर, राम निवास अग्निहोत्री केन्द्र प्रभारी सुरसा, सर्वेश चन्द्र दीक्षित केन्द्र प्रभारी सकाहा, शिव प्रसाद, सहयोगी नवादा, अनुराग विक्रम भण्डारनायक हरदोई, श्याम बिहारी सोनकर, गणक कौशाम्बी को अनियमितताओं क लिए निलम्बित किया गया। इसकेे अतिरिक्त श्री प्रमोद कुमार मिश्रा व श्री नेकराम वर्मा प्रभारी हरपालपुर, श्री रणंजय प्रजापति प्रभारी कछौना के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही स्थापित की गयी है तथा कार्य में लापरवाही एवं शिथिलता बरतने के प्रकरण में श्री बृजेश कुमार मौर्या प्रभारी सण्डीला एवं श्री सुरेश चन्द्र गुप्ता प्रभारी टडियांव को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दी गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सेतु निगम प्रबन्ध निदेशक द्वारा लोक निर्माण मंत्री को लाभांश का 1.50 करोड़ का चेक भेंट

Posted on 13 October 2012 by admin

  • निगम कार्मियों को वर्ष 2011-12 के लिए 8.33 प्रतिशत की दर से बोनस का भुगतान
  • निगम कार्मियों को 1.1.2012 से 65 प्रतिशत की दर महंगाई भत्ता दिये जाने का निर्णय
  • निगम की प्रगति संतोषजनक नहीं-लोक निर्माण मंत्री

प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री एवं उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के अध्यक्ष श्री शिवपाल सिंह यादव की अध्यक्षता में आज यहां सेतु निगम के मुख्यालय पर निदेशक मण्डल की बैठक हुई।  बैठक में सेतु निगम के वर्ष 2009-10 के लाभांश का डेढ़ करोड़ रुपये का चेक लोक निर्माण मंत्री को भेंट किया गया। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि वित्तीय वर्ष 2011-12 में 20 प्रतिशत की दर से 3 करोड़ रुपये का लाभांश निगम द्वारा सरकार को दिया जायेगा। सेतु निगम कार्मियों को वर्ष 2011-12 के लिए 8.33 प्रतिशत की दर से बोनस भुगतान का निर्णय लिया गया।
बैठक में सेतु निगम के विभिन्न पदों पर पदोन्नत के प्राविधानों के शिथिलीकरण का निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त सेतु निगम कार्मियों को दिनांक 1.1.2012 से संशोधित 65 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिये जाने का निर्णय लिया गया। सेतु निगम कार्मियों को यात्रा भत्ता की पुरानी दरों के पुनरीक्षण के संबंध में प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया। इससे 20 लाख रुपये प्रति वर्ष अधिक व्यय आयेगा, जो कि निगम अपने संसाधनों से वहन करेंगा। निगम कार्मियों के वाहन व्यय प्रतिपूर्ति भत्ता की दरों को पुनरीक्षण करने के प्रस्ताव को भी अनुमोदित किया गया।
बैठक में निगम के अवर अभियन्ताओं को बाउचर पास करने की पुरानी व्यवस्था को समाप्त करने के प्रस्ताव पर सहमति प्रदान की गयी। सेतु निगम के कार्य प्रभारी श्रेणी के सेवाकाल में एक्सीडेटल मृतक कार्मिकों के आश्रितों को विशेष परिस्थितियों में सेवा में लिये जाने पर विचार करने का निर्णय लिया। सेतु निगम में कार्यरत चालकों को उ0प्र0 सरकारी विभाग ड्राइवर सेवा नियमावली 2009 के अनुसार 4 गे्रड में वर्गीकृत करने एवं तद्नुरूप वेतनबैड/ग्रेड वेतन प्रदान करने संबंधी प्रस्ताव को शासन को संदर्भित करने का निर्णय लिया गया।
एक अन्य बैठक में निगम के 16 अधिकारियों (यांत्रिक) की पदोन्नति की गई है। जिसमें एक पी0सी0एम0, चार पी0एम0 तथा 11 डी0पी0एम0 (यांत्रिक) के पदों पर किया गया।
बैठक में लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि सेतु निगम की अब तक प्रगति संतोषजनक नहीं है। विगत छः में निगम द्वारा 09 सेतु बनाये गये हैं जबकि चालू वर्ष में निगम को 122 सेतु बनाने का लक्ष्य है। सेतु समय से न बनाने के कारण उसकी लागत बढ़ रही है जिसका व्ययभार प्रदेश सरकार को वहन करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी दिसम्बर माह तक लगभग 75 सेतुओं को पूर्ण करने का निगम लक्ष्य बना कर चले।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री कुमार अरविन्द सिंह देव, सचिव, संजीव कुमार, प्रमुख अभियन्ता श्रीमती चित्रा स्वरूप, प्रबन्ध निदेशक श्री ए0के0गुप्ता सहित सार्वजनिक उद्यम ब्यूरो के संयुक्त सचिव एवं वित्त विभाग के विशेष सचिव उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में 2734 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति

Posted on 13 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 2734 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जा रही है।
आज दिन में 2ः00 बजे राज्य विद्युत उत्पादन निगम के विद्युत गृहों से 2310 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 487 मेगावाट, अनपरा से 1056 मेगावाट, पनकी से 135 मेगावाट, हरदुआगंज से 185 मेगावाट तथा पारीछा से 447 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 424 मेगावाट जलीय विद्युत का उत्पादन हो रहा था।
पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 3805 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेशन से 100 मेगावाट, रोजा से 818 मेगावाट, बजाज इनर्जी से 185 मेगावाट तथा लैन्को से 449 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2012
M T W T F S S
« Sep   Nov »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in